पोलिश भाषा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पोलिश
polski
उच्चारण [ˈpɔlski]
बोली जाती है साँचा:Country data पोलैण्ड
कुल बोलने वाले ४५ मिलियन[1]
भाषा परिवार हिन्द-यूरोपीय
  • पोलिश
आधिकारिक स्तर
आधिकारिक भाषा घोषित None
नियामक Polish Language Council
भाषा कूट
ISO 639-1 pl
ISO 639-2 pol
ISO 639-3 pol

पोलिश भाषा (पोलिश: polski, अंग्रेज़ी: Polish) मध्य यूरोप में पोलैंड में और दुनिया-भर में रहने वाले पोलिश लोगों द्वारा बोली जाने वाली एक पश्चिमी स्लावी भाषा है जो उस भाषा परिवार की लेकितिक​ (Lechitic) उपशाखा की सदस्य है। यह पोलैंड की राष्ट्रभाषा है और रूसी भाषा के बाद विश्व में दूसरी सब से ज़्यादा लोगों द्वारा बोली जाने वाली स्लावी भाषा है। पोलिश भाषा प्रतिदिन 45 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है और लैटिन वर्णमाला पर आधारित होती है।[2]

लिखाई[संपादित करें]

पोलिश वर्णमाला में 32 अक्षर होते हैं। अक्षरों X, Q और व् V उपयोग नहीं किया जाता है।

पोलिश की अपनी अलग लिपि है जो रोमन लिपि पर आधारित है लेकिन जिसमें कुछ नए अक्षर और चिह्न भी जोड़े गए हैं। इसमें 32 अक्षर हैं।

इतिहास[संपादित करें]

पोलिश राज्य की स्थापना और विकास के कारण, 10 वीं शताब्दी में पोलिश एक भाषा के रूप में उभरा। 966 में बपतिस्मा स्वीकार करने से पहले, ग्रेटर पोलैंड क्षेत्र में पोलान जनजाति के शासक मिएश्को प्रथम ने विस्टुला और ऑर्डर नदियों के पास रहने वाले कुछ सांस्कृतिक और भाषाई जनजातियों को एकजुट किया।

ईसाई धर्म के साथ, पोलैंड ने लैटिन वर्णमाला को भी अपनाया, जिसने पोलिश लिखना संभव बना दिया क्योंकि ड्यूक मिज़्को के समय केवल बोली जाने वाली भाषा मौजूद थी। यह उल्लेखनीय है कि पोलिश सबसे पुरानी लिखित स्लाव भाषा है जो 16 वीं शताब्दी से वर्तमान तक नहीं बदला है। हाल के दिनों में केवल नए वाक्यांशों और शब्दों को कम-औपचारिक शर्तों के साथ अन्य भाषाओं से उधार लिया गया था।

आधुनिक पोलिश का अग्रदूत पुरानी पोलिश भाषा है। पूर्व पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल के राजनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और सैन्य प्रभाव के कारण, मध्य और पूर्वी यूरोप के कुछ हिस्सों में पोलिश भाषा मुख्य भाषा (सम्पर्क भाषा) थी।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. World Almanac and Book of Facts, World Almanac Books, Mahwah, 1999. ISBN 0-88687-832-2
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 13 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अक्तूबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]