पैन्डोरा का बॉक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पंडोरा का बॉक्स ग्रीक पौराणिक कथाओं में एक कहानी है। "बॉक्स" वास्तव में पंडोरा को दिया गया (Πανδώρα) ("उपहार-स्वरुप दिया गया") एक बड़ा जार था (πιθος पिथोस (pithos)), जिसमें दुनिया की सभी बुराइयां निहित थीं। जब पंडोरा ने जार को खोला, जार में निहित सभी सामग्री मुक्त हो गयी, लेकिन एक-उम्मीद के लिए। [1] आज, पंडोरा के बॉक्स को खोलने का अर्थ है बुराइयां पैदा करना, जिसे कभी नष्ट नहीं किया ज सकता.

मिथक[संपादित करें]

This is an engraving of Pandora trying to close the box that she had opened out of curiosity. At left, the evils of the world taunt her as they escape. The engraving is based on a painting by F.S. Church.

पंडोरा (प्राचीन यूनानी:Πανδώρα, शब्द जो दो शब्दों से बना है πᾶν अर्थात "सभी" और δῶρον अर्थात "उपहार", इसलिए इसका अर्थ है "सब को देने वाली" या "सर्व-संपन्न") धरती पर पहली महिला थी। पंडोरा को शिल्प कौशल के देवता, ज़ीउस के आदेश पर बनाया गया, जिन्होंने पंडोरा को बनाने का आदेश हेफस्तस को दिया था। हेफस्तस ने पानी और धरती का उपयोग करते हुए उसे बनाया, जबकि अन्य भगवानों ने उसे कई उपहार दिए (उदाहरण के लिए एफ्रोडाईट से उसे सौन्दर्य मिला, हर्मीज़ से उसे जीतने की क्षमता मिली और अपोलो से उसे संगीत मिला)।

जब प्रोमेथियस ने माउंट ओलिम्पस से अग्नि को चुरा लिया, ज़ीउस ने प्रोमेथियस के भाई, एपिमेथियस को पंडोरा को सौंप कर इसका बदला लिया। इसी समय, पंडोरा को एक जार दिया गया और उसे आदेश दिया गया कि वह किसी भी परिस्थिति में इसे ना खोले.इस चेतावनी के बावजूद, जिज्ञासा में पंडोरा ने जार को खोल दिया। ऐसा करने पर, इसमें निहित बुराइयां दुनिया में आ गयीं। डरी हुई पंडोरा ने तुरंत जार को बंद कर दिया, ताकि वह ज़ीउस की इच्छा के अनुसार उम्मीद को उसमें बंद कर दे। [2]

अन्य संस्करणों में, उम्मीद बाहर नहीं आती है, हालांकि पंडोरा के मिथक का मुख्य उद्देश्य यह बताना है कि बुराई दुनिया में मौजूद क्यों है। इसे पूर्वाभास भी माना जा सकता है जो मुक्त नहीं हुआ। इस कहानी की कई व्याख्याएं इस तथ्य की अनदेखी करती हैं कि पंडोरा के बॉक्स में वे सभी बुरी चीजें हैं जो मानवता को बीमार कर देंगीं और उम्मीद भी बॉक्स के अन्दर थी, इस प्रकार से मिथक का ये दूसरा अध्याय पूरी तरह से गायब है।

"बॉक्स" की व्युत्पत्ति[संपादित करें]

मूल ग्रीक शब्द जिसका उपयोग किया गया वह था, पिथोस (pithos), जो एक बड़ा जार है, कभी कभी इतना बड़ा जितना कि एक छोटा मनुष्य (सिनोप के दायोजीन (Diogenes of Sinope) से कहा गया कि इसमें एक बार में एक सोयेगा)। इसका उपयोग वाइन, तेल, अनाज, या अन्य सामग्री के भण्डारण के लिए, या, धार्मिक रूप से मानव शरीर को दफ़नाने वाले एक पात्र के रूप में किया जाता था।[3][4] पंडोरा के मामले में, यह जार चीनी मिटटी का बना था, ताकि इसमें आम संवेदना का भंडारण किया जा सके, या कांस्य धातु का बना था, जिसे ना तोड़े जा सकने वाली जेल के रूप में काम में लिया जा सके। [5]

पिथोस का गलत अनुवाद 16 शताब्दी के मानवतावादी रोटरडम के इरास्मस के द्वारा किया गया जिन्होंने पंडोरा की हेसिओड कहानी का लेटिन में अनुवाद किया। इरास्मस ने पिथोस शब्द को लेटिन के पिक्सिस (pyxis) से जोड़ा; जिसका अर्थ है "बॉक्स".[6]

वाक्यांश "भानुमती का बॉक्स" कभी के बाद से सहा है। इस गलत धारणा को बाद में डांटे गेब्रियल रोसेटी की पेंटिंग पंडोरा के द्वारा बल मिला। [7]

पंडोरा के जार की नारीवादी व्याख्याएं[संपादित करें]

एलिगोरी ऑफ़ वेनिटी (पंडोरा) निकोलस रेज्निर के द्वारा, सी 1626, एक जार दर्शाते हुए, नाकि बॉक्स.

मिथकों के एक प्रारंभिक समुच्चय, जाने एलन हेरिसन के बाद,[8] पंडोरा एक महान देवी (उपहार देने वाली जिसने जीवन और संस्कृति को सम्भव बनाया) की अभिव्यक्ति थी और हेसिओड की कहानी को उस अभियान के प्रचार के एक हिस्से के रूप में देखा जा सकता है, जिसने उसकी इस सम्मानित स्थिति को बनाये रखा। हेसिओड के मिथक की कथा (misogyny) देवी के एक आदमी में रूपांतरण के रूप में प्रकट होता है जो एक नश्वर महिला में मानवता के लिए सभी अच्छी चीजें देता है, इस महिला को एक सजा के रूप में बनाया गया है, जो मानवता में सभी बुराइयों को शामिल करती है।[9][10][11] आधुनिक नारीवादी साहित्यिक आलोचना भी मिथक में निहित लिंग प्रतीकात्मकता पर ध्यान केन्द्रित करती है। विचार के इस स्कूल के अनुसार, पंडोरा का बॉक्स, एक महिला के गर्भ को अभिव्यक्त करता है। यह जार जो इस धरती पर बुराइयों को लाता है, बताता है कि टोपोसेंट्रिक संस्कृति मित्रतापूर्ण महिला लैंगिकता के साथ प्रतिकूल है।[12]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • केन ऑफ़ वर्म्स (Can of worms)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. हालांकि हेसोइड के "वर्क एंड डेस" में, उम्मीद के अलावा इन वास्तविक बुराइयों को नाम से निर्दिष्ट नहीं किया गया है। Cf. lines 80 and on[मृत कड़ियाँ]. "लेकिन महिला ने अपने हाथों से जार का ढक्कन हटा दिया [95] और फैला दिया, ये सब और उसके विचार पुरुषों के लिए दुःख और परेशानी का कारण बने. केवा उम्मीद एक अटूट घर में, इस महान जार के परिधि के नीचे बच गयी और और दरवाजे से बाहर नहीं निकली; पहले उसके लिए, जार के ढक्कन ने ज़ीउस की इच्छा से उसे रोका, जो बादलों को इकठ्ठा करता है। [100] लेकिन शेष, अनगिनत विपत्तियां पुरुषों के बीच घूमती रहती हैं; इसलिए धरती बुराइयों से भरी है और समुद्र भरा हुआ है। उनमें से बीमारियाँ लगातार दिन रात मनुष्य पर हमला करती हैं और चुपचाप शरारत भरी मौत ले आती हैं; क्योंकि बुद्धिमान ज़ीउस ने उनके लिए भाषण दिया था।
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 30 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 मार्च 2011.
  3. सी एफ हैरिसन, जेन एलेन, ग्रीक इतिहास का अध्ययन करने की प्रस्तावना, अध्याय II, द पिथोइगिआ, पी पी 42-43. सी एफ चित्र 7 को भी चित्रित करता है जो एक प्राचीन यूनानी को पात्र पर की गयी चित्रकारी को जेना विश्वविद्यालय में प्रदर्शित करता है जहां हर्मीज़ पिथोस में रखकर भूमि में दफनाये गए एक शरीर को बताता है। "चित्र 7 में फूलदान पर दिखाई गयी चित्रकारी जेना के यूनिवर्सिटी म्यूजियम में रखे लेकिथोस से ली गयी है, हम यहां पर शांत पिथोगिया और एक शरीर को देख सकते हैं। एक बड़ा पिथोस जमीन में गहरा डूबा हुआ है। इसने एक कब्र का काम किया है।...... चित्र 7 में दिखाई गयी फूलदान की चित्रकारी को एन्थेस्तेरिआ के पहले दिन प्रदर्शित रुपेंट राईट के एक वास्तविक सचेत प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जाना चाहिए. यह सामग्री में अधिक सामान्य है; वास्तव में यह साधारण रूप से हर यूनानी के लिए परिचित विचारों की अभिव्यक्ति है, की पिथोस एक कब्र-जार था और aiकब्र-जारों से आत्माएं मुक्त हो गयी और आवश्यक रूप से वापस लौटीं और हर्मीज़ आत्माओं का साईकोपोम्पोस, इवोकर (जगाने वाला) और रिवोकर (वापस लौटाने वाला) था। वास्तव में फूलदान पर की गयी चित्रकारी उस दृश्य का एक रूप है जिसे अक्सर एथेनीयन व्हाईट लेकिथोई पर अभिव्यक्त किया जाता था, जिसमें आत्माएं कब्र में स्पंदन करती थीं। लेकिन कब्र-जार समाधि (सेपल्चर) का प्रारंभिक रूप है; छोटी झूलती हुई आकृतियां, केरेज़, फूलदान चित्रकारी के दोनों वर्गों के समान हैं .
  4. सी एफ वर्देनियास, पी. 64
  5. सी एफ जेनिफर नील्स, द गर्ल इन द पिथोस में: हेसिओड का एल्पिस, "पेरिक्लेन एथेंस एंड इट्स लिगेसी Archived 2016-12-12 at the वेबैक मशीन में समस्याएं और परिप्रेक्ष्य" Archived 2016-12-12 at the वेबैक मशीन, p.41 विशेष रूप से. "कई विद्वान खुद पंडोरा के बीच करीबी समानता को देखना चाहते हैं, जो मिटटी से बनी है और मिटटी का पिथोस जो वुराइयों को वितरित करता है और उन्होंने यहां तक की जार में उपस्थित लड़की की पहचान पंडोरा के रूप में की है। हालांकि वे एरेक्टिसी या अटूट के रूप में पंडोरा के पिथोस के हेसोइड के वर्णन की उपेक्षा करते हैं। यह विशेषण, जो आमतौर पर धातु की वस्तुओं पर लागू होता है, जैसे सोना और होमर में धातु की चीजें (II. 13.37, 15.20), दृढ़ता से संकेत देगा की जार मिटटी के बजाय धातु का बना है, जो टूट सकता है।......" नील्स के द्वारा और तर्क दिए गए हैं।
  6. हेसोइड के वर्क एंड डेस के बारे में अपने नोट्स में (p.168) एम् एल वेस्ट ने कहा है की इरास्मस ने संभवतया पंडोरा की कहानी को भ्रमित कर दिया है, जिसमें बॉक्स को साइके के द्वारा खोला जाता है।
  7. पंडोरा [मृत कड़ियाँ] डांटे गेब्रियल रोसेटी के द्वारा.
  8. हैरिसन, यूनानी धर्म के अध्ययन की प्रस्तावना, 1922:280-83, "एक देवी का निर्माण"
  9. सी एफ अथानास्सकिस, पी पी 89-90
  10. * फिप्पस, विलियम ई., ईव एंड पंडोरा कंट्रास्टेड Archived 2011-01-08 at the वेबैक मशीन थिओलोजी टुडे में, v.45, n.1, अप्रैल 1988, प्रिंसटन, प्रिंसटन थिओलोजिकल सेमिनरी.
  11. सी एफ रोस ग्रीक साहित्य की एक हस्तपुस्तिका; होमर से ल्युसियन युग तक अध्याय III, हेसोइड और हेसोइड के स्कूल, पी. 61 "महिलाओं के प्रति इसका दृष्टिकोण महाकाव्य की तुलना में अधिक उदार है; एक अच्छी पत्नी वास्तव में एक पति के द्वारा जीता जाने वाला एक सर्वोत्तम पुरस्कार है (702), लेकिन एक बुरी पत्नी सबसे बड़ा अभिशाप है; सामान्य भाषा में बात की जाये तो महिलाएं एक जाल और एक प्रलोभन हैं (373-5) और पंडोरा सभी संकटों का मूल है।
  12. उदाहरण के लिए देखें, रीडर 2005, 195-99 और 277-279; जीतलिन 1995 पस्सिम, लेकिन विशेष रूप से पंडोरा पर अध्याय: "अंतर बताने वाला: हेसोइड की पंडोरा का मामला." प्राचीन ग्रीक मिथक और समाज में महिलाओं पर एक विशेष ग्रन्थ सूची के लिए, जॉन पोर्टर के द्वारा संकलित सन्दर्भों के सूची देखें: "वुमन इन ड्रामा (अर्थात नाटक में महिलाएं) Archived 2010-09-28 at the वेबैक मशीन"

ग्रंथ-सूची[संपादित करें]

आईएसबीएन 0300040687 सीएफ अध्याय II, "डी थिओलोजी" और अध्याय III, "डी वर्क एंड डेस", विशेष रूप से, पी पी 96–103 पंडोरा की कहानी के विश्लेषण और साथ ही तुलना के लिए।

समस्याएं और परिप्रेक्ष्य ", संस्करण जे एम बेरिंगर और जे एम हुर्वित (ऑस्टिन: टेक्सास विश्वविद्यालय प्रेस), 2005, पी पी 37–45.

सी एफ विशेष रूप से अध्याय III, हेसोइड और हेसोइड के स्कूल, पी 61

9004074651 ISBN. इस काम पर बहुत गहराई से चर्चा की गयी है और इसको लेकर कई सिद्धांतों का निर्माण किया गया है और पंडोरा की कहानी और जार के बारे में कई अटकलें लगायीं गयी हैं। Cf. पी. 62 और 63 और उसके बाद.

आगे पठन[संपादित करें]