पेय-पदार्थ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
एक कार्बोनेटेड पेय-पदार्थ.

एक पेय-पदार्थ या पेय, कोई द्रव होता है, जो विशिष्ट रूप से मनुष्य के द्वारा ग्रहण किये जाने के लिये तैयार किया जाता है. मनुष्य की बुनियादी आवश्यकता की पूर्ति करने के अलावा, पेय मानव समाज की संस्कृति के एक भाग का निर्माण भी करते हैं.

जल[संपादित करें]

इस तथ्य के बावजूद कि सभी पेय-पदार्थों में जल मौजूद होता है, स्वयं जल को पेय के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है. पारंपरिक रूप से, पेय शब्द को जल को संदर्भित न करने वाले शब्द के रूप में परिभाषित किया जाता रहा है.

मादक पेय[संपादित करें]

एक मादक पेय-पदार्थ कोई ऐसा पेय होता है, जिसमें इथेनॉल, जिसे आम तौर पर अल्कोहल के नाम से जाना जाता है (हालांकि रसायन-शास्र में "अल्कोहल" की परिभाषा में अनेक अन्य घटक भी शामिल होते हैं).

पिछले 8,000 वर्षों से बीयर मानव संस्कृति का एक भाग रही है.[1] जर्मनी, आयरलैंड, यूनाइटेड किंग्डम और अनेक अन्य यूरोपीय देशों में, किसी स्थानीय बार या पब में बीयर (और अन्य मादक पेय-पदार्थ) पीना एक सांस्कृतिक परंपरा रही है.[2]

एशियाई देश (उदा., श्रीलंका और भारत) अनेक प्रकार के मादक पेय-पदार्थों का उत्पादन करते हैं (उदा., ताड़ी).

गैर-मादक पेय-पदार्थ[संपादित करें]

एक गैर-मादक पेय-पदार्थ वह होता है, जिसमें अल्कोहल की मात्रा बहुत कम या शून्य हो. इस श्रेणी में निम्न-अल्कोहल वाली बीयर, गैर-मादक वाइन और सेब की मदिरा शामिल होते हैं, यदि उनमें अल्कोहल की मात्रा 0.05% से कम हो.

सॉफ्ट-ड्रिंक्स[संपादित करें]

"हार्ड ड्रिंक" या "ड्रिंक" के विपरीत "सॉफ्ट-ड्रिंक" शब्द अल्कोहल की अनुपस्थिति को सूचित करता है. "ड्रिंक" नाममात्र के लिये तटस्थ होता है, लेकिन अक्सर यह अल्कोहल की उपस्थिति की ओर संकेत करता है.

सोडा पॉप, स्पार्कलिंग वॉटर, आइस्ड टी, नींबू पानी, स्क्वैश और फ्रुट पंच सबसे आम सॉफ्ट ड्रिंक्स हैं. दूध, हॉट चॉकलेट, चाय, कॉफी, मिल्कशेक और नल के पानी को सॉफ्ट ड्रिंक्स नहीं माना जाता.

कुछ कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स के ऐसे संस्करण भी उपलब्ध हैं, जिनमें मिठास के लिये चीनी के स्थान पर किसी अन्य पदार्थ का प्रयोग किया जाता है.

फलों का रस[संपादित करें]

संतरे का रस अक्सर ठंडा परोसा जाता है.

फलों का रस एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसमें बहुत कम पदार्थ मिलाये जाते हैं या कुछ भी नहीं मिलाया जाता. नींबू वंश के उत्पाद, जैसे संतरे का रस और नारंगी का रस नाश्ते के समय लिये जाने वाले अत्यंत परिचित पेय-पदार्थ हैं. मौसमी का रस, अनानास, सेब, अंगूर, लाइम और नींबू का रस भी परिचित उत्पाद हैं. नारियल पानी एक अत्यधिक पौष्टिक और स्फूर्तिदायक रस है.

अनेक प्रकार के छोटे फलों को निचोड़ा जाता है और उनके रस में पानी मिलाया जाता है तथा कभी-कभी उन्हें मीठा भी बनाया जाता है. रास्पबेरी, ब्लैकबेरी और करंट्स आम तौर पर लोकप्रिय पेय-पदार्थ हैं लेकिन जल का प्रतिशत भी उनके पोषण मूल्य का निर्धारण करता है. जल के अलावा फलों के रस संभवतः मनुष्य के सबसे शुरुआती पेय-पदार्थ थे. अंगूर के रस में जब खमीर उठने दिया गया, तो इससे मादक पेय पदार्थ वाइन का निर्माण हुआ.

फल बहुत जल्दी खराब हो जाने वाले पदार्थ होते हैं और इसलिये रस निकालने और उन्हें संरक्षित रखने की क्षमता अत्यधिक मूल्यवान थी. कुछ फल बहुत अधिक अम्लीय होते हैं और अक्सर उनमें अतिरिक्त पानी और चीनी या शहद मिलाना आवश्यक होता है, ताकि उन्हें रुचिकर बनाया जा सके. प्रारंभ में फलों के रस का संग्रहण करना श्रम-साध्य था, जिसमें फलों को निचोड़ना और परिणामस्वरूप प्राप्त होने वाले रस में चीनी मिलाकर उसे बोतल में बंद करना आवश्यक होता था.

संतरे का रस और नारियल पानी अभी भी बाज़ार में सबसे ज्यादा लिये जाने वाले रस बने हुए हैं और उनकी लोकप्रियता का कारण उनमें मौजूद मूल्यवान पोषक पदार्थ व जलयोजन क्षमताएं हैं.

गर्म पेय-पदार्थ[संपादित करें]

कॉफी का एक कप.

एक गर्म-पेय पदार्थ कोई भी ऐसा पेय-पदार्थ होता है, जिसे आम तौर पर गर्म परोसा जाता है. ऐसा किसी गर्म द्रव, जैसे पानी या दूध, को मिलाकर अथवा स्वतः पेय-पदार्थ को ही गर्म करके किया जा सकता है. गर्म पेय पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं:

  • कॉफी-आधारित पेय-पदार्थ
    • कैफे ऑ ले (Café au lait)
    • कैपुचीनो (Cappuccino)
    • कॉफ़ी (Coffee)
    • एस्प्रेसो (Espresso)
    • फ्रैपे (Frappé)
    • सुगंधित कॉफी (मोचा आदि) (Flavored coffees (mocha etc.))
    • लैटे (Latte)
  • हॉट चॉकलेट
  • हॉर्लिक्स
  • हॉट साइडर
    • म्युल्ड साइडर
  • ग्लुवीन (Glühwein)
  • चाय-आधारित पेय-पदार्थ
  • हर्बल टी
    • येर्बा मेट (yerba mate)
  • भुने हुए अन्न से बने पेय-पदार्थ
    • सांका (Sanka)

अन्य[संपादित करें]

मसाला छाछ.

कुछ पदार्थों को भोज्य या पेय-पदार्थ दोनों कहा जा सकता है और इसी के अनुसार उन्हें चम्मच से खाया अथवा पिया जा सकता है, जो कि उनके गाढ़ेपन और विलेयों पर निर्भर होता है.

मापन[संपादित करें]

ईकाई ऑस्ट्रेलिया यूके यूएस
मिलीलीटर आईएमपी (imp) फ्लुइड आउंज़ (fl oz) मिलीलीटर यूएस फ्लुइड आउंज़ मिलीलीटर
डैश (dash) 1/48 0.592 1/48 0.616
टीस्‍पून (teaspoon) 5 1/8 3.55 1/6 4.93
टेबलस्‍पून (tablespoon) 20 1/2 14.2 1/2 14.8
फ्लुइड आउंज़, निप या पोनी 30 1 28.413 1 29.574
शॉट, बार ग्लास या जिग्गर 3/2 42.6 3/2 44.4
ड्रिंक का कैन 375 11.6 330 12 355
पिंट 570 20 568 16 473
स्पिरिट की बोतल 750 24.6 700 25.3 750
वाइन की बोतल 750 26.4 750 25.3 750

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

विकिपुस्तक
विकिपुस्तक कुकबुक में पर लेख है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Arnold, John P (2005). Origin and History of Beer and Brewing: From Prehistoric Times to the Beginning of Brewing Science and Technology (Reprint ed.). BeerBooks.com. 
  2. Hamill, Pete (1994). A Drinking Life: A Memoir. New York: Little, Brown and Company.