पुर्तगाली विकिपीडिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Favicon of Wikipedia पुर्तगाली विकिपीडिया
Wikipedia-logo-pt.png
Portuguese Wikipedia 200 mil.png
पुर्तगाली विकिपीडिया का मुखपृष्ठ
यू॰आर॰एल॰ http://pt.wikipedia.org/
नारा a enciclopédia livre que todos podem editar
एक मुक्त विश्वकोश जिसे कोई भी सम्पादित कर सकता है
व्यापारिक? नहीं
प्रकार सन्जाल विश्वकोश परियोजना
पंजीकरण वैकल्पिक
भाषा(एँ) पुर्तगाली
अधिकारी विकिमीडिया फ़ाउँडेशन

पुर्तगाली विकिपीडिया (पुर्तगाली : Wikipédia em português) विकिपीडिया, मुक्त विश्वकोश का पुर्तगाली भाषा का संस्करण है। यह विकिपीडिया के पांचवां संस्करण था, और जून २००१ में आरम्भ किया गया था। फिलहाल यह लेख गिनती के आधार पर यह दसवाँ सबसे बड़ा विकिपीडिया है और जनवरी २०१२ की स्थिति तक इस पर लेख सँख्या ७,१०,३९१ है।

२००४ के अतिकाल से, इस संस्करण में तेजी से वृद्धि हुई। मई २००५ के दौरान, इसने दोनों स्पेनी और इतालवी भाषाओं के विकिपीडियाओं को पीछे छोड़ दिया। तुलनात्मक रूप से, मई २००४ में यह लेख संख्या के आधार पर १७ वां सबसे बड़ा विकिपीडिया था।

पुर्तगाली लेखों में लेखन के रूप में छोटे बदलाव हो सकते हैं, क्योंकि यूरोपीय पुर्तगाली और ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली में शब्दावली और उपयोग में छोटे बदलाव हो सकते है। लेख में एक या अन्य भिन्नक हो सकता है जो इसपर निर्भर है की कौन लेख लिख रहा है।

वर्ष २००५ में, पुर्तगाली विकिपीडिया का विभाजन कर और ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली (pt-br) का एक अलग संस्करण बनाने के प्रस्ताव को विकिमीडिया समुदाय द्वारा अस्वीकार कर दिया गया।

अभिलक्षण[संपादित करें]

पुर्तगाली भाषा विकिपीडिया अंग्रेजी से बहुत से पहतुओं में भिन्न है:-

  • प्रस्तावित विलोपन उपलब्ध नहीं है। एक पृष्ठ के विलोपन के लिए, किसी को उस पृष्ठ को "Eliminação rápida" (त्वरित उन्मूलन, तेजी से हटाने के समान) या "Páginas para eliminar" (पृष्ठ लुप्तीकरण, विलोपन के लिए लेख के सामान) पर ले जाना चाहिये।
  • हटाने की प्रक्रिया के लिए लेख को आम सहमति के लिए नहीं रखा जाता, बल्कि मत अनुपात की ओर ले जाया जाता है। यदि हटाने/रखने के मतों का अनुपात २/३ तक पहुँचता है, तब पृष्ठ, नष्ट कर दिया जाता है और इसके उलट भी यही लागू होता है। यह एक और मतदान प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित किया गया था। चर्चा पृष्ठ कम से कम सात दिन तक रखा जाता है, जिसके बाद प्रशासक बहस को समाप्त कर देता है यदि अनुपात तक पहुँचा जा चुका है तो। यदि नहीं, तो चर्चा सात दिनों के लिए और रखी जाती है। संपादकों के लिए आवश्यक नहीं की वे अपने मत के लिए कारण दें, लेकिन उनके पास मतदान का अधिकार होना चाहिए। यह अधिकार को पाने के लिए, संपादकों को लॉग इन होना चाहिए, एक वैध (अनविलोपित और अपूर्वस्थितिकृत) सम्पादन किया हुआ होना चाहिए जो कम से कम ४५ दिन पहले संपादित किया होगा, और कम से कम १०० वैध संपादन होने चाहिए।
  • उचित उपयोग छवियाँ निषिद्ध हैं। बहरहाल, उचित उपयोग नीति के विषय में बहस की गई है, और उनमें सभी इस प्रकार की छवियों को चढ़ाने की अनुमति पाने में विफल रही हैं। दरअसल, पुर्तगाली विकिपीडिया पर छवियाँ चढ़ाने को पूर्णतः अक्षम किया गया है। किसी लेख में छवि चढ़ाने के लिए, प्रयोक्ता का विकिमीडिया कॉमंस पर एक खाता बनाना चाहिए और फिर उस छवि को लेख पृष्ठ पर कड़ी दे देनी चाहिए। जारी-अभियान लोगों को उचित उपयोग के प्रयोग के पक्ष और विपक्ष में एकीकृत कर रहें हैं। फरवरी २००९ की स्थिति तक, पक्ष में संपादकों की संख्या विपक्ष के संपादकों की संख्या से अधिक है।
  • अंग्रेजी भाषा के जितना ही, पुर्तगाली भाषा में भी शब्दावली, व्याकरण और वर्तनी पर महत्वपूर्ण क्षेत्रीय विविधताएं पाई जाती है। यह स्वीकार किया गया है कि ब्राजीलियाई पुर्तगाली में लिखा लेख वैसा ही रहने दिया जाए, और यही बात यूरोपीय पुर्तगाली पर लिखे लेखों पर लागू होती है। हालांकि, यदि कोई किसी और बोली में लेख लिखता है तो (बशर्ते की लेख की सामग्री बदली जाती है, नाकी केवल भाषा), लेकिन पूर्व बोली में कुछ शब्दों को छोड़ दे, तो इन शब्दों के लेख का नया संस्करण बोली के अनुसार पुनर्लेखित होना चाहिए।

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]