पार्क्स एण्ड रिक्रीएशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पार्क्स एण्ड रिक्रीएशन
पार्क्स एण्ड रिक्रीएशन शीर्षक कार्ड
शैलीसिटकॉम
मौक्युमेंट्री
राजनीतिक व्यंग्य
निर्माताग्रैग डैनियल्स
माइकल शुर
अभिनीतएमी पोलर
राशिदा जॉन्स
अज़ीज़ अंसारी
निक ऑफरमैन
ओब्री प्लाज़ा
पॉल शिनाइडर
क्रिस प्रैट
एडम स्कॉट
जेसी गोंजालेज़
रॉब लोव
जिम ओ'एयर
रेटा
उद्गम देशअमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या5
एपिसोड कि संख्या88
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताग्रैग डैनियल्स
माइकल शुर
हॉवर्ड क्लेन
निर्मातामोर्गन Sackett
एमी पोलर
उत्पादन स्थानपॉनी, इंडियाना (स्थापना)
कैमरा सेटअपएकल कैमरा
प्रसारण अवधि22 मिनट
निर्माता कंपनीडीडल-डी प्रोडक्शन्स
शुर फ़िल्म्स
पोल्का डॉट पिक्चर्स
फ्रीमलं
3 Arts Entertainment
यूनिवर्सल टेलिविज़न
ओपन व बिज़नेस प्रोडक्शन्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कएनबीसी
प्रकाशितअप्रैल 9, 2009 –
वर्तमान

पार्क्स एण्ड रिक्रिएशन (अंग्रेज़ी: Parks and Recreation) अमेरिकी कॉमेडी टेलिविज़न शृंखला है जिसका प्रसारण एनबीसी टेलिविज़न नेटवर्क पर होता है। धारावाहिक की कहानी इंडियाना राज्य में स्थित एक काल्पनिक नगर पॉनी नगर में चलती है जहाँ की स्थानीय सरकार के पार्क्स एण्ड रिक्रिएशन (हिन्दी: उद्यान और मनोरंजन) विभाग में धारावाहिक के मुख्यतः किरदार कर्मचारी हैं। धारावाहिक में मुख्य किरदार की भूमिका एमी पोलर लॅज़ली नोप के रूप में निभाती हैं जो कि पार्क्स विभाग की एक चुस्त, मध्य स्तरीय कर्मचारी है।[1] शृंखला का सृजन ग्रैग डैनियल्स और माइकल शुर ने किया था तथा अप्रैल 9, 2009, को इसके पायलट प्रकरण का प्रसारण हुआ था।[2] वर्तमान में यह अपने पाँचवे सत्र में है। इसमें एकल-कैमरे के फ़िल्माने के तरीके और मौक्युमेंट्री शैली का प्रयोग होता है, तथा ऐसा प्रतीत होता है कि वृत्तचित्र कर्मीदल सभी को फ़िल्मा रहे हैं।

लेखकों ने धारावाहिक के लिए स्थानीय कैलिफ़ोर्निया राजनीति पर शोध किया, शहरी योजनाकारों और निर्वाचित अधिकारियों के साथ परामर्श किया। दर्शकों की प्रतिक्रिया, जिसमें उन्होंने लॅज़ली के किरदार को बुद्धिहीन और मूर्ख जैसा बताया, के जवाब में पहले सत्र के पश्चात किरदार में लघु परिवर्तन हुए। लेखन कर्मचारियों ने अपने प्रकरणों में वर्तमान घटनाओं को शामिल करने की कोशिश की, जैसे पॉनी की सरकार का ठप पड़ जाना वास्तविक जीवन के वैश्विक वित्तीय संकट से प्रेरित था। कई अतिथि सितारों को धारावाहिक में शामिल किया जा चुका है और ये पात्र अक्सर कई प्रकरणों में दिखाई देते हैं।[3]

अपने छह प्रकरणों वाले प्रथम सत्र के लिए धारावाहिक को मिश्रित से लेकर नकारात्मक समीक्षाएँ मिली थीं। हालांकि दूसरे सत्र में अपने प्रारूप और लहजे में बदलाव करने के पश्चात इसे उच्च आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त हुईं। पार्क्स एण्ड रिक्रीएशन को विभन्न पुरुस्कार और नामांकन प्राप्त हुए हैं, इनमें टेलिविज़न जगत का प्रतिष्ठित प्राइमटाइम एम्मी पुरस्कार भी शामिल है। एमी पोलर को अपने अभिनय के लिए काफ़ी सराहना मिली है। टाइम्स पत्रिका ने अपने 2012 वर्ष अंत के विशेष सूचियों के अंक में इसे सर्वश्रेष्ठ टेलिविज़न शृंखलाओं में सर्वोच स्थान दिया।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. डॉविडज़िएक, मार्क (अप्रैल 7, 2009). "'Parks and Recreation': New NBC comedy is uneven but promising". द प्लेन डीलर. मूल से 18 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 19, 2013.
  2. हाईस्लर, स्टीव (मार्च 24, 2011). "Interview: Michael Schur". The A.V. Club. मूल से 22 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 19, 2013.
  3. मार्टिन, डैनिस (नवम्बर 18, 2009). "Making bureaucracy work: How NBC's "Parks and Recreation" overcame bad buzz". लॉस एन्जिल्स टाइम्स. मूल से 16 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 19, 2013.
  4. पोनिवोज़ीक, जेम्स (दिसम्बर 4, 2012). "Top 10 TV Series - 1. Parks and Recreation". Entertainment.time.com. मूल से 7 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 19, 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]