पाकिस्तान के राष्ट्रीय विधानसभा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

पाकिस्तान के राष्ट्रीय विधानसभा (:نیشنل اسمبلی) bicameral के निचले सदन] [[है [पाकिस्तान की संसद]].उर्दू भाषा मैं इसे कौमी इस्म्ब्ली कहा जाता हैं। पाकिस्तान के कौमी इसम्ब्ली मैं 342 सीटें हैं जिन मैं से 242 चुनाव के जरये चुने जाते हैं और बाक़ी के 70 महिलाव और गेर मुस्लिमों के लिए हैं। क़ौमी इस्म्ब्ली का कार्य ये होता है कह वोह नया क़ानून बनती है।

प्रशासन और संरचना[संपादित करें]

सभा के अध्यक्ष विधानसभा की अध्यक्षता और देश के राष्ट्रपति के रूप में काम करता अगर दोनों के राष्ट्रपति और सीनेट के अध्यक्ष मौजूद नहीं हैं। विधानसभा अक्सर [प्रधानमंत्री पाकिस्तान के मंत्री [के रूप में कार्य करता है में सबसे बड़ी पार्टी के नेता]].

वर्तमान में, डॉ॰ फहमीदा [के मिर्जा [पाकिस्तान पीपुल्स]] और अध्यक्ष के रूप में सेवारत है पार्टी फैसल करीम Kundi के उप और पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के रूप में निसार अली [की खान [ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन)]] घर की एक विपक्षी नेता के रूप में सेवारत है।

संरचना और चुनाव[संपादित करें]

राष्ट्रीय असेंबली के संयोजन के अनुच्छेद 51 में विनिर्दिष्ट [पाकिस्तान के संविधान के http://www.pakistani.org/pakistan/constitution/part3.ch2.html] है। वहाँ नेशनल असेंबली में 342 सीटों में से एक कुल रहे हैं। इनमें से 272 प्रत्यक्ष चुनाव से भरे हैं। इसके अतिरिक्त, वोट से अधिक 5% के साथ पाकिस्तानी संविधान धार्मिक अल्पसंख्यकों और महिलाओं के लिए 60 सीटों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं, पार्टियों के बीच आनुपातिक प्रतिनिधित्व द्वारा भरा. 2006 के रूप में, वहाँ 72 विधानसभा में महिलाओं के सदस्य हैं।

नेशनल असेंबली के सदस्य प्रतिस्पर्धी बहु में लोग पार्टी के चुनाव द्वारा चुने गए, पांच साल के अलावा सबसे में आयोजित हो रहे हैं। संविधान के अनुच्छेद 62 के मुताबिक, उम्मीदवारों के पाकिस्तान के नागरिक हैं और उम्र के अठारह साल से कम नहीं होना चाहिए.