पतन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रोम साम्राज्य में एक पतनोत्सव, हेनरिक सिएमिराद्ज़की द्वारा
पतन के दौरान रोमन, थॉमा कूत्यर द्वारा

पतन एक सामाजिक संरचना का संभ्रांत वर्ग, जैसे साम्राज्य या राष्ट्र-राज्य सदस्यों के मध्य सामाजिक प्रथा, सदाचार, मर्यादा, धार्मिक विश्वास, सम्मान, अनुशासन, या शासनीय कौशल में कथित अवनति के सन्दर्भ हेतु प्रयोग करा जाता है। विस्तार से, इसका अर्थ कला, साहित्य, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कार्यनीति में ह्रास, या (बहुत शिथिल) आत्मभोग व्यवहार से हो सकता है।

शब्द का प्रयोग कभी नैतिक निन्दा, या वैचारिक स्वीकृति को दर्शाता है, जो प्राचीन काल से विश्वभर में पाया जाता है, कि इस तरह की ह्रास वस्तुनिष्ठतः दर्शनीय है और वे अनिवार्य रूप से विचाराधीन समाज के ध्वंस से पहले हैं; इस कारण से, आधुनिक इतिहासविद इसका सावधानी से प्रयोग करते हैं। ऊनविंशतितम सदी के अन्त तक इसका क्षय, ह्रास या अवनति का तटस्थ अर्थ था, जब सामाजिक पतन के नूतन सिद्धान्तों के प्रभाव ने इसके आधुनिक अर्थ में योगदान दिया।

यह विचार कि किसी समाज या संस्था का पतन हो रहा है, पतनवाद कहलाता है। पतनवाद को "मन की एक चाल" और "एक भावनात्मक युक्ति के रूप में वर्णित किया गया है, जब वर्तमान दिन असहनीय रूप से निराशाजनक लगता है, तो इसे अपनाना कुछ आरामदायक होता है।" [1] पतनवाद में योगदान देने वाले अन्य कारकों में स्मृति उभार के साथ-साथ सकारात्मकता प्रभाव और नकारात्मकता पूर्वाग्रह दोनों शामिल हैं। [1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Lewis, Jemima (January 16, 2016). "Why we yearn for the good old days". The Telegraph. अभिगमन तिथि 20 December 2016.