नंगा परबत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
८,१२५ मीटर ऊंचा नंगा परबत
नंगा परबत का रखिओट मुख

नंगा परबत दुनिया की नौवी ऊंची चोटी है। इस की ऊँचाई ८,१२५ मीटर या २६,६५८ फ़ुट है। इसे दुनिया का "क़ातिल पहाड़" भी कहा जाते है क्योंकि इसपर चढ़ने वाले बहुत से लोगों की जाने जा चुकी हैं। बीसवी सदी के पहले हिस्से में आठ हज़ार मीटर से ऊंचे पहाड़ों में इस एक पहाड़ पर सब से ज्यादा मौतें हुई हैं। नंगा परबत पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित गिलगित-बल्तिस्तान के क्षेत्र में आता है, जिसे भारत अपना हिस्सा भी मानता है।

भूगोल[संपादित करें]

नंगा परबत हिमालय पर्वत शृंखला के सुदूर पश्चिमी भाग में स्थित है और आठ हज़ार मीटर से ऊंचे पहाड़ों में से सब से पश्चिमी है। यह सिन्धु नदी से ज़रा दक्षिण में और अस्तोर घाटी की पश्चिमी सीमा पर खड़ा हुआ है।

मुख[संपादित करें]

नंगा परबत के दो बड़े मुख हैं जिनपर चढ़ने वाले इस पर्वत पर चढ़ने की राह ढूंढते हैं। दक्षिण में इसका "रूपल मुख" है जो की पहाड़ के चरणों से ४,६०० मीटर (१५,००० फ़ुट) की सीधी दीवार है। उत्तर में इसका "रखिओट मुख" है जो सिन्धु नदी की घाटी से ७,००० मीटर (२३,००० फ़ुट) की चढ़ाई है। रखिओट मुख की चढ़ाई रूपल मुख से वैसे ज़्यादा तो है लेकिन उसकी ढलान रूपल की दीवार से ज़्यादा आसान है। रूपल मुख को कुछ लोग विश्व की सब से ऊंची पहाड़ी दीवार कहते हैं। नंगा परबत के पश्चिम में एक तीसरा मुख है जिसे "दिआमिर मुख" कहा जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]