द लीज़ेंड ऑफ़ भगत सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द लीज़ेंड ऑफ भगत सिंह

द लीज़ेंड ऑफ भगत सिंह का पोस्टर
निर्देशक राजकुमार संतोषी
पटकथा राजकुमार संतोषी, रंजीत कपूर, पीयूष मिश्रा, और अंजुम राजाबली
निर्माता कुमार एस तौरानी, रमेश तौरानी।
अभिनेता अजय देवगन,
सुशांत सिंह,
अखिलेन्द्र मिश्रा,
राजबब्बर,
फरीदा ज़लाल,
अमृता राव,
मुकेश तिवारी,
सुरेन्द्र राजन,
सुनील ग्रोवर
अरुण पटवर्धन,
संगीतकार ए आर रहमान
प्रदर्शन तिथि
2002
देश भारत
भाषायें हिंदी
अवधि - 156 मिनट[1]
लागत 3 करोड़

द लीज़ेंड ऑफ भगत सिंह (अंग्रेज़ी: The Legend of Bhagat Singh) 2002 में रिलीज़ हुई भारतीय हिंदी भाषा की बायोपिक फ़िल्म है। फ़िल्म का निर्देशन राजकुमार सन्तोषी ने किया है। यह फ़िल्म क्रांतिकारी भगत सिंह के बारे में है, जिन्होंने हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के साथी सदस्यों के साथ भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। फ़िल्म की मुख्य भूमिका में अजय देवगन, सुशांत सिंह, डी. संतोष और अखिलेन्द्र मिश्रा हैं। फ़िल्म के अन्य सहायक कलाकार राज बब्बर, फ़रीदा जलाल और अमृता राव हैं। यह फिल्म भगत सिंह के बचपन, जलियाँवाला बाग हत्याकांड के गवाह बनने तथा 24 मार्च 1931 को आधिकारिक मुकदमे से पहले उन्हें फांसी दिए जाने तक के जीवन का वर्णन करती है।

फिल्म का निर्माण कुमार और रमेश तौरानी की टिप्स इंडस्ट्रीज द्वारा ₹20-25 कराड़ के बजट पर किया गया था। फ़िल्म की कहानी और संवाद क्रमशः संतोषी और पीयूष मिश्रा द्वारा लिखे गए थे तथा अंजुम राजाबली ने पटकथा तैयार की थी। के. वी. आनंद, वी. एन. मयेकर और नितिन चंद्रकांत देसाई क्रमशः सिनेमैटोग्राफी, संपादन और प्रोडक्शन डिजाइन के प्रभारी थे। मुख्य फोटोग्राफी जनवरी से मई 2002 तक आगरा, मनाली, मुंबई और पुणे में हुई थी। साउंडट्रैक और फिल्म स्कोर ए. आर. रहमान द्वारा रचित है। फ़िल्म के गाने "मेरा रंग दे बसंती" और "सरफरोशी की तमन्ना" विशेष रूप से खूब पसंद किये गये हैं।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह को आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा के साथ 7 जून 2002 को रिलीज़ किया गया था। फ़िल्म में निर्देशन, कहानी, पटकथा, तकनीकी पहलुओं और देवगन तथा सुशांत के प्रदर्शन पर सबसे अधिक ध्यान दिया गया था। हालाँकि फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ख़राब प्रदर्शन किया और केवल ₹13 करोड़ की कमाई कर पाई। फ़िल्म ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और देवगन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के साथ दो राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीते। फ़िल्म ने आठ नामांकन में से तीन फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीते।

कहानी[संपादित करें]

कुछ अधिकारी सफेद कपड़े में ढके तीन शवों को एक नदी के पास फेंकने और जलाने के लिए ले जाते हैं लेकिन ग्रामीणों ने उन्हें रोक दिया और शवों का अनावरण किया। त्रासदी तब होती है जब विद्यावती नाम की एक बूढ़ी महिला भी एक शव का अनावरण करती है और अपने बेटे को कपड़े के नीचे पाती है और अपने बेटे को उस हालत में देखकर घबरा जाती है।

उन तीन युवाओं की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए 24 मार्च को एक बड़ी हड़ताल की गई। इस बीच, कराची के मालिर स्टेशन पर, महात्मा गांधी स्टेशन से पहुंचते हैं और अपने समर्थकों को उनकी प्रशंसा करते हुए देखते हैं। उस भीड़ में सिर्फ तीन युवा मरे हुओं को न बचाने के लिए महात्मा गांधी का अपमान कर रहे थे। बाद में यह पता चलता है कि वे क्रमशः भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु थे। उन्होंने गांधीजी को एक बना हुआ काला गुलाब उपहार में दिया और उन्हें इसका कारण बताया। गांधीजी ने उन्हें बताया कि वह देश के लिए उनकी भावनाओं की सराहना करते हैं और वह उन्हें बचाने के लिए अपनी जान दे सकते थे। उन्होंने कहा कि वे युवा देशभक्ति के गलत रास्ते पर थे और जीना नहीं चाहते थे। एक युवा उनके उत्तर से असहमत होते हुए कहता है कि उनका इरादा ब्रिटिश सरकार के समान था जो कभी भी तीन युवा क्रांतिकारियों को मुक्त नहीं करना चाहते थे। उसने कहा कि गांधीजी ने कभी भी उन्हें मुक्त करने की पूरी कोशिश नहीं की। गांधीजी ने यह भी कहा कि वे कभी भी हिंसा के मार्ग का समर्थन नहीं करते। युवाओं की भीड़ फिर भी असहमत थी और उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इतिहास उनसे यह सवाल हमेशा पूछेगा। उन्होंने गांधीजी का अपमान जारी रखा और भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की प्रशंसा की। भगत सिंह के पिता किशन सिंह गुप्त रूप से उनका स्वागत करते हैं। कहानी बाद में पिछली घटनाओं पर आधारित होती है।

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत के लायलपुर जिले के बंगा गांव में हुआ था। वह कुछ ब्रिटिश अधिकारियों को ऐसे लोगों पर अत्याचार करते हुए देखता है जो दोषी भी नहीं थे। युवा भगत ने यह भी सुना है कि जब वह अपने पिता की गोद में था, जो सभी अत्याचारों को देखने के बाद वापस जा रहे थे, तो ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें "ब्लडी इंडियंस" कहा था। 12 साल की उम्र में, भगत ने जलियाँवाला बाग नरसंहार के परिणाम देखने के बाद भारत को ब्रिटिश राज से मुक्त कराने की शपथ ली। नरसंहार के तुरंत बाद, उन्हें मोहनदास करमचंद गांधी की सत्याग्रह नीतियों के बारे में पता चला और उन्होंने असहयोग आन्दोलन का समर्थन करना शुरू कर दिया, जिसमें हजारों लोग ब्रिटिश निर्मित कपड़े जलाते थे और स्कूल, कॉलेज की पढ़ाई और सरकारी नौकरियां छोड़ देते थे। फरवरी 1922 में, चौरी चौरा घटना के बाद गांधीजी ने आंदोलन बंद कर दिया। गांधीजी द्वारा धोखा महसूस करने पर, भगत ने एक क्रांतिकारी बनने का फैसला किया। वयस्क होकर वह कानपुर जाते हैं और भारत की आजादी के संघर्ष में एक क्रांतिकारी संगठन, हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन में शामिल हो जाते हैं। इस संगठन का उद्देश्य भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त करना है। वह अपनी गतिविधियों के लिए जेल जाते हैं। सिंह के पिता, किशन सिंह, उसे ₹60,000 की फीस पर जमानत देते हैं ताकि वह उसे डेयरी फार्म चलाने और मन्नेवाली नाम की लड़की से शादी करने के लिए तैयार कर सके। भगत घर से भाग जाते हैं और एक नोट छोड़ जाते हैं जिसमें लिखा होता है कि देश के प्रति उनका प्यार सबसे पहले है।

जब साइमन कमीशन के खिलाफ प्रदर्शन करते समय लाला लाजपत राय को पुलिस ने पीट-पीटकर (लाठीचार्ज करके) मार डालती है, तब भगत, शिवराम हरि राजगुरु, सुखदेव थापर और चंद्र शेखर आजाद के साथ मिलकर जॉन पी. सॉन्डर्स (जिन्हें गलती से जेम्स ए स्कॉट समझ लिया जाता है) की हत्या कर देता है, एक ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जिसने 17 दिसंबर 1928 को लाला लाजपत राय को मारने का आदेश दिया था। घटना के दो दिन बाद, वे पुलिस से बचने के लिए भेष बदल लेते हैं। पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए हत्या के गवाहों के साथ पहचान प्रक्रिया शुरू कर देती है। बाद में, कलकत्ता में, वे सोचने लगते हैं कि उनके प्रयास व्यर्थ हो गए हैं और वे एक विस्फोट की योजना बनाने का निर्णय लेते हैं। यतीन्द्रनाथ दास से मिलने के बाद, जो अनिच्छा से सहमत हो जाते हैं, वे बम बनाने की प्रक्रिया सीखते हैं और जांचते हैं कि यह सफल है या नहीं। आज़ाद को चिंता होने लगती है कि भगत को कुछ हो सकता है। भगत को बाद में सुखदेव द्वारा सांत्वना मिलती है और आज़ाद भी अनिच्छा से सहमत हो जाते हैं। 8 अप्रैल 1929 को, जब अंग्रेजों ने व्यापार विवाद और सार्वजनिक सुरक्षा विधेयक का प्रस्ताव रखा, तो भगत ने बटुकेश्वर दत्त के साथ मिलकर केन्द्रीय विधान सभा पर बमबारी शुरू कर दी। किसी के हताहत होने की स्थिति से बचने के इरादे से सिंह और दत्त ने खाली बेंचों पर बम फेंके। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और सार्वजनिक रूप से मुकदमा चलाया गया। इसके बाद भगत ने क्रांति के अपने विचारों के बारे में भाषण देते हुए कहा कि वह खुद को दुनिया के लिए स्वतंत्रता सेनानी बताना चाहते थे, न कि अंग्रेजों के द्वारा जो उन्हें हिंसक लोगों के रूप में गलत तरीके से पेश करते हैं। उन्होंने असेंबली पर बमबारी का कारण भी यही बताया। भगत जल्द ही भारतीय जनता, विशेषकर युवा पीढ़ी, मजदूरों और किसानों के बीच गांधी से अधिक लोकप्रिय हो गए।

भगत सिंह और उनके साथी क्रांतिकारियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है और उन्हें मुकदमे का सामना करना पड़ता है। उन्हें मौत की सजा सुनाई जाती है और 23 मार्च, 1931 को उन्हें फांसी दे दी जाती है।

द लीज़ेंड ऑफ़ भगत सिंह एक शक्तिशाली और प्रेरणादायक फिल्म है। यह भगत सिंह के जीवन और कार्यों को एक सटीक और भावनात्मक तरीके से चित्रित करती है। फिल्म भगत सिंह की वीरता, देशभक्ति और बलिदान की भावना को दर्शाती है।

फिल्म के अभिनय और निर्देशन दोनों ही शानदार हैं। अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका में एक शानदार प्रदर्शन दिया है। उन्होंने भगत सिंह के साहस, दृढ़ संकल्प और देशभक्ति को पूरी तरह से पकड़ लिया है। राजकुमार संतोषी ने फिल्म का निर्देशन एक कुशल और प्रभावी तरीके से किया है। उन्होंने भगत सिंह के जीवन और कार्यों को एक रोचक और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया है।

द लीज़ेंड ऑफ़ भगत सिंह एक ऐसी फिल्म है जो भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय को याद करती है। यह फिल्म भगत सिंह की वीरता और बलिदान की भावना को याद दिलाती है, जो आज भी भारत के युवाओं को प्रेरित करती है।

देशप्रेम से लबरेज फिल्म के दृश्य

फिल्म में भगत सिंह के बचपन का एक दृश्य दिखाया गया है, जिसमें जलियांवाला बाग में शहीद हुए देशवासियों को देखकर उनका ह्रदय बदल जाता है और वह भी देश के लिए कुछ करने की ठान लेते हैं. इसके साथ एक और दृश्य हैं, जब भगत अपनी पार्टी ज्वाइन करने के लिए जाते हैं और तेज धारदार भाला पकड़ कर देशप्रेम के अपने जुनून को दिखाते हैं.

इसके साथ फिल्म के उस दृश्य को तो भुलाया ही नहीं जा सकता, जिसमें भगत सिंह अपने साथियों के साथ भूख हड़ताल करते हैं और उनके अंदर मौजूद देशप्रेम की ताकत ही उनसे इतनी लंबी भूख हड़ताल करवा पाती है। फिल्म में इस तरह के कई सीन हैं, जिन्हें देखकर भारतीय अपने स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानियों को महसूस कर सकते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • भगत सिंह के रूप में अजय देवगन
  • युवा भगत के रूप में नक्शदीप सिंह
  • सुखदेव थापर के रूप में सुशांत सिंह
  • डी. संतोष शिवराम राजगुरु के रूप में
  • अखिलेंद्र मिश्रा चंद्र शेखर आज़ाद के रूप में
  • भगत के पिता किशन सिंह संधू के रूप में राज बब्बर
  • भगत की मां विद्यावती कौर संधू के रूप में फरीदा जलाल
  • मन्नेवाली, भगत की मंगेतर के रूप में अमृता राव
  • लाहौर सेंट्रल जेल में डिप्टी जेलर, खान बहादुर मोहम्मद अकबर के रूप में मुकेश तिवारी
  • मोहनदास करमचंद "एम.के." के रूप में सुरेंद्र राजन गांधी उर्फ़ "महात्मा गांधी"
  • पंडित जवाहरलाल नेहरू के रूप में सौरभ दुबे
  • मोतीलाल नेहरू के रूप में स्वरूप कुमार
  • मदन मोहन मालवीय के रूप में अरुण पटवर्धन
  • केनेथ देसाई सुभाष चंद्र बोस के रूप में
  • लाला लाजपत राय के रूप में सीताराम पांचाल
  • बटुकेश्वर दत्त उर्फ ​​"बी.के. दत्त" के रूप में भास्वर चटर्जी
  • भगवती चरण वोरा के रूप में अमित धवन
  • जय गोपाल के रूप में हर्ष खुराना शिव वर्मा के रूप में कपिल शर्मा
  • इंद्राणी बनर्जी दुर्गावती देवी उर्फ ​​"दुर्गा भाभी" के रूप में
  • जतीन्द्र नाथ दास उर्फ़ "जतिन दास" के रूप में अमिताभ भट्टाचार्य
  • शीश खान प्रेम दत्त के रूप में
  • अजय घोष के रूप में संजय शर्मा
  • राजा तोमर महाबीर सिंह के रूप में
  • रामसरन दास के रूप में दीपक कुमार बंधु
  • गया प्रसाद के रूप में नीरज शाह किशोरी लाल के रूप में प्रदीप बाजपेयी
  • देस राज के रूप में आदित्य वर्मा सचिन्द्रनाथ सान्याल के रूप में रोमी जसपाल
  • जयदेव कपूर के रूप में सुनील ग्रोवर
  • फणींद्र नाथ घोष के रूप में अबीर गोस्वामी
  • माहौर के रूप में प्रमोद पाठक
  • हंस राज वोहरा के रूप में आशु मोहिल

विस्तार[संपादित करें]

1998 में, फिल्म निर्देशक राजकुमार संतोषी ने क्रांतिकारी भगत सिंह पर कई किताबें पढ़ीं और उन्हें लगा कि एक बायोपिक उनके रुचि को पुनर्जीवित करने में मदद करेगी। हालांकि मनोज कुमार ने 1965 में शहीद नामक भगत के बारे में एक फिल्म बनाई थी, संतोषी ने महसूस किया कि फिल्म में गीत और संगीत के मोर्चे पर प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत होने के बावजूद, यह भगत सिंह की विचारधारा और दृष्टि पर ध्यान केंद्रित नहीं करता था। अगस्त 2000 में, पटकथा लेखक अंजुम राजाबली ने संतोषी को हर दयाल पर अपने काम के बारे में बताया, जिनकी क्रांतिकारी गतिविधियों ने उधम सिंह को प्रेरित किया। संतोषी ने तब राजाबली को भगत के जीवन पर आधारित एक स्क्रिप्ट का मसौदा तैयार करने के लिए राजी किया क्योंकि वह उधम सिंह से प्रेरित थे।

संतोषी ने राजाबली को क्रांतिकारी की जीवनी, के. के. खुल्लर की किताब 'शहीद भगत सिंह' की एक प्रति दी। राजाबली ने कहा कि किताब पढ़ने के बाद भगत सिंह के बारे में मेरे मन में एक गहरी जिज्ञासा पैदा हो गई। मैं निश्चित रूप से उनके बारे में और जानना चाहता था।" पत्रकार कुलदीप नायर की किताब 'द मार्टिर: भगत सिंह "ज एक्सपेरिमेंट्स इन रेवोल्यूशन" (2000) पढ़ने के बाद भगत सिंह में उनकी रुचि और बढ़ गई। अगले महीने, राजाबली ने भगत सिंह पर अपना शोध शुरू किया, जबकि संतोषी ने स्वीकार किया कि यह एक मुश्किल काम है। फिल्म और टेलीविजन संस्थान, भारत के स्नातक गुरपाली सिंह और इंटरनेट ब्लॉगर सागर पंड्या ने उनकी सहायता की। संतोषी को भगत सिंह के छोटे भाई कुलतार सिंह से भी भगत से के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला, जिन्होंने निर्देशक को बताया कि अगर फिल्म भगत सिंह की विचारधारा को सही ढंग से दर्शाती है तो उन्हें उनका पूरा सहयोग मिलेगा।

रोचक तथ्य[संपादित करें]

फिल्म का निर्माण 150 करोड़ रुपये के बजट पर किया गया था, जो उस समय की भारतीय फिल्मों के लिए एक रिकॉर्ड था। फिल्म की शूटिंग भारत के कई हिस्सों में की गई, जिसमें लाहौर, दिल्ली, और लंदन शामिल हैं। इस फिल्म के लिए अजय देवगन ने भगत सिंह के बारे में काफी शोध किया था और उनकी तरह दिखने के लिए अपने बालों और दाढ़ी को कटवाया था। फिल्म को आलोचकों और दर्शकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया और 2002 की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक बन गई।

अपनी रिलीज के बाद से, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह को राजकुमार संतोषी के सर्वश्रेष्ठ कार्यों में से एक माना गया है। अजय देवगन ने दिसंबर 2014 में कहा था कि ज़ख्म (1998) के साथ द लीजेंड ऑफ भगत सिंह उनके करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्म थी। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने इसके बाद इतनी अच्छी स्क्रिप्ट नहीं देखी है। 2016 में, फिल्म को हिंदुस्तान टाइम्स की "बॉलीवुड की शीर्ष 5 बायोपिक्स" की सूची में शामिल किया गया था। द लीजेंड ऑफ भगत सिंह को स्पॉटबॉय और द फ्री प्रेस जर्नल दोनों की बॉलीवुड फिल्मों की सूची में जोड़ा गया था। जिन्हें 2018 में भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के अवसर पर फिल्म को दिखाया जाने लगा।[2] वहीं अगले वर्ष, डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस और ज़ी न्यूज़ ने भी इसे गणतंत्र दिवस पर देखने के लिए फिल्मों में सूचीबद्ध किया।[3][4]

शुरुआत में सनी देओल को भगत सिंह की भूमिका के लिए चुना गया था, लेकिन राजकुमार संतोषी के साथ मतभेद के कारण उन्होंने यह प्रोजेक्ट छोड़ दिया।[5] तब राजकुमार संतोषी ने पुराने अभिनेताओं के बजाय नए चेहरों को लेना पसंद किया, लेकिन ऑडिशन देने वाले कलाकारों से वे खुश नहीं थे। नए कलाकारों में उन्होंने अजय देवगन को मुख्य किरदार के लिए चुना गया क्योंकि राजकुमार संतोषी को लगा कि उनके पास "एक क्रांतिकारी की आंखें हैं। जब देवगन ने भगत सिंह की वेशभूषा में स्क्रीन टेस्ट दिया, तो संतोषी को यह देखकर "सुखद आश्चर्य" हुआ कि देवगन का चेहरा भगत सिंह से काफी मिलता-जुलता था और उन्होंने उन्हें इस भूमिका में ले लिया। अजय देवगन ने इस फिल्म को अपने करियर का "सबसे चुनौतीपूर्ण काम" बताया। अजय देवगन ने भगत सिंह जैसा दिखने के लिए उन्होंने अपना वजन भी कम किया था।[6]

संगीत[संपादित करें]

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."मेरा रंग दे बसंती"सोनू निगम, मनमोहन वारिस05:07
2."पगड़ी संभाल जट्टा"सुखविंदर सिंह04:45
3."माही वे माही वे"अलका याज्ञिक, उदित नारायण05:28
4."सरफ़रोशी की तमन्ना"सोनू निगम01:47
5."दिल से निकलेगी"सुखविंदर सिंह03:31
6."शोरा सो पहचानिये"कार्तिक, रकीब आलम, सुखविंदर सिंह01:22
7."सरफ़रोशी की तमन्ना"सोनू निगम, हरिहरन06:44
8."देश मेरे देश"सुखविंदर सिंह, ए. आर. रहमान05:24
कुल अवधि:34:08

परिणाम[संपादित करें]

बॉक्स आफ़िस पर शुद्ध कमाई: 6.57 करोड़ रूपये

समायोजित राशि: रु 21.67 करोड़ रूपये

बाक्स आफिस पर कमाई गई राशि: रु 9.30 करोड़ रूपये

समायोजित कुल राशि: रु 30.67 करोड़ रूपये

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

50वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता और अजय देवगन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।[7] और 48वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में द लीजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म को तीन नामांकन प्राप्त हुए और तीन जीते सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर ए. आर. रहमान, सर्वश्रेष्ठ फिल्म समीक्षक कुमार तौरानी, रमेश तौरानी और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (अजय देवगन) को मिला।[8]

फिल्म[संपादित करें]

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह -फिल्म संरचना- अजय देवगन [9]

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म 7 जून 2002 को संजय गढ़वी की फिल्म "मेरे यार की शादी है",[10] और भगत सिंह पर आधारित एक और फिल्म "शहीद" 23 मार्च 1931 को एक साथ रिलीज हुई थी, जिसमें बॉबी देओल ने क्रांतिकारी की भूमिका निभाई थी।[11]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Legend Of Bhagat Singh". British Board of Film Classification. मूल से 1 फरवरी 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  2. "Independence Day 2018: Watch these patriotic movies to celebrate 72nd Independence day". The Free Press Journal. 14 अगस्त 2018. मूल से 7 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  3. "Happy Republic Day: Swades, Rang De Basanti, Uri – 12 iconic Bollywood films that commemorate the spirit of being Indian". Daily News and Analysis. 26 जनवरी 2019. मूल से 7 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  4. "Republic Day 2019: These Bollywood films will reignite the patriotic fervour in you". Zee News. 26 जनवरी 2019. मूल से 7 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  5. निशा, सुरिंदरनाथ (सितंबर 2001). "Director's special". Filmfare. मूल से 13 फरवरी 2002 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  6. राणा, ए. सिद्दीकी (28 अक्टूबर 2002). "Ajay Devgan: Little variety in Hindi films". The Hindu. मूल से 29 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  7. "50th National Film Awards Function 2003". Directorate of Film Festivals. पपृ॰ 32–33, 72–73. मूल (PDF) से 19 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  8. "Filmfare Nominees and Winners" (PDF). Filmfare. पपृ॰ 113–116. मूल (PDF) से 19 अक्टूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  9. अजय देवगन (18 अगस्त 201). The Legend of Bhagat Singh - Movie Making - Ajay Devgan (टेलीविजन निर्माण). Tips Film. घटना घटित होने का समय 23:21. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  10. "Mere Yaar Ki Shaadi Hai". Box Office India. मूल से 20 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.
  11. "23rd March 1931 Shaheed". Box Office India. मूल से 20 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अक्टूबर 2023.