दोस्त भालुओं का सम्मेलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
भालू मेरा साथी

भालू मेरा साथी (अंग्रेज़ी: Buddy Bear) एक जीवत भालू के आकार की रंगीन मूर्ति है। इसे 2001 में ईवा और क्लाऊस हेरिलट्स के द्वारा ऑस्ट्रिया के मूर्तिकार रोमन स्टौर्बल के निकट सहयोग से विकसित किया गया था। भालू की लोकिप्रयता को विश्व भर के लोगों में एक बेहतर समझ को प्रेरित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आधार के रूप में अन्य देशों की जीवन स्थितियों में शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व औरविभिन्न संस्कृतियोंं पर विचार के लिए एक प्रतीक हैै।

इस बुिनयादी विचार से, दोस्त भालूओं का सम्मेलन (अंग्रेज़ी: United Buddy Bears) का आदर्श वाक्य: जब हम एक दूसरे को बेहतर जानेंगे, तब हम एक दूसरे को बेहतर समझेंगे, अधिक विश्वास और बेहतर सह-अस्तित्व विकिसत किया गया था।

इस आदर्श वाक्य के साथ, दोस्त भालुओं का सम्मेलन अपने विश्व दौरे पर लोगों, संस्कृतियोंं और धर्मों के बीच सिहष्णुता और समझ को विज्ञापित करता है. लगभग 140 के आसपास भालू मेरा साथी (प्रत्येक 2 मीटर लंबा) संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त लगभग उतने ही देशों का प्रितिनिधत्व करते हैं। 2002 में बर्लिन में अपनी पहली प्रदर्शनी के बाद अब तक दुनिया भर में 30 लाख से अिधक आगंतुक भालुओं को सरहाने में सक्षम रहे हैं।

कला और संस्कृति[संपादित करें]

प्रत्येक भालू मेरा साथी हर देश के एक कलाकार द्वारा बनाया गया है। कला के इस दुनिया भर में अनूठे काम में, अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की कला शैलियों का संगम प्रसन्नता का विषय है। भालुओं के विशिष्ट डिजाइन और विविधता के कारण, आगंतुक विश्वयात्रा का सा अनुभव कर सकता है।

संदेश[संपादित करें]

दोस्त भालुओं का सम्मेलन "हाथ में हाथ" लिए एक शांतीपूर्ण भिवष्य का प्रतीक हैं। लेकिन हर एक भालू लोगों और उनकी संस्कृति को दर्शाता है, किन्तु वर्तमान राजनीतिक प्रणाली को नहीं।

जरूरतमंद बच्चों के लिए मदद[संपादित करें]

भालू मेरा साथी की गितिविधयां और जरूरतमंद बच्चों के लिए मदद एक अविभाज्य इकाई हैं। भालू मेरा साथी के दान व नीलामी के माध्यम से अब तक तकरीबन 1.9 मिलियन यूरो यिूनसेफ और बच्चों की स्थानीय संस्थाओं के लिए जुटा चुके हैं।

विश्व भ्रमण[संपादित करें]

कुआलालंपुर में दोस्त भालूओं का सम्मेलन प्रदर्शनी

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी सूत्र[संपादित करें]