देवों के देव... महादेव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(देवों के देव महादेव से अनुप्रेषित)

देवों के देव ... महादेव जिसे अक्सर डीकेडीएम के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, हिंदूभगवान ,भगवान शिव पर आधारित एक श्रृंखला है, जिसे महादेव के नाम से भी जाना जाता है।[1] इसका प्रीमियर 18 दिसंबर 2011 को हुआ, जिसका प्रसारण सोमवार से शुक्रवार की रात लाइफ ओके पर हुआ । श्रृंखला 14 दिसंबर 2014 को समाप्त हुई, जिसमें कुल 820 एपिसोड पूरे हुए। पूरी श्रृंखला डिजनी+हॉटस्टारपर डिजिटल रूप से उपलब्ध है ।[2]

देवों के देव... महादेव
देवों के देव... महादेव शीर्षक चित्र
अन्य नामकरणमहादेव
देवों के देव...महादेव - रुद्र भी और भोले भी
शैलीपौराणिक कथा
लेखकसी.एल. सैनी
बृज मोहन पांडे
कोयल चौधरी
मिहिर भूटा
डॉ. बोधिसत्व
आस मोहम्मद अब्बासी
भावना व्यास
मनोज त्रिपाठी )
उत्कर्ष नैथानी
सुब्रत सिन्हा
निर्देशकनिखिल सिन्हा
इस्माइल उमर खान
मनीष सिंह
गोविंद अग्रवाल
सतीश भार्गव
रचनात्मक निर्देशकअनिरुद्ध पाठक
नितिन शुक्ला
अनिमेश वर्मा
हितेन गनात्रा
प्रांग्शु पी घोष
कादर काज़ी(केके)
अभिनीतमोहित रैना
मौनी रॉय
सौरभ राज जैन
सोनारिका भदौरिया
प्रारंभिक थीमशिव शिव (अन्यथा देवों के देव... महादेव शीर्षक गीत के रूप में जाना जाता है।)
संगीतकारसाजन राजन मिश्रा
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या36
एपिसोड कि संख्या820
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताअमीश ए वासनी
निर्मातासह निर्माता
निखिल सिन्हा (ट्रायंगल फिल्म कंपनी)
क्रिएटिव प्रोड्यूसर
अनिरुद्ध पाठक
छायांकनदीपक गर्ग
अमित मालवीय
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि20 मिनट
(महाएपिसोड 45 मिनट)
निर्माता कंपनीट्रायंगल फ़िल्म कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कलाइफ ओके
प्रकाशित18 दिसम्बर 2012 (2012-12-18) –
14 दिसम्बर 2014 (2014-12-14)

सारांश[संपादित करें]

शो की कहानी भगवान शिव की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है । भगवान शिव की यह कहानी एक तपस्वी से एक पारिवारिक व्यक्ति तक की उनकी यात्रा का पता लगाती है।

भगवान ब्रह्मा द्वारा दुनिया के निर्माण के दौरान, आदि शक्ति शिव को उनके अर्धनारीश्वर रूप से छोड़ देती है। ब्रह्मांड को आकार देने के लिए, वह शिव से शादी करने के लिए कई जन्म लेती है लेकिन 106 बार असफल हो जाती है जिसके कारण शिव तपस्वी बन जाते हैं। इसलिए भगवान ब्रह्मा ने अपने मन में जन्मे पुत्र प्रजापति दक्ष को आदि शक्ति को प्रसन्न करने और अपनी बेटी के रूप में अवतार लेने का अनुरोध करने का सुझाव दिया।

आदि शक्ति का जन्म दक्ष की पुत्री सती के रूप में हुआ । इस बीच, शिव ने ब्रह्मा के पांचवें सिर को काट दिया, जिससे दक्ष उनसे नफरत करते हैं। सती शिव के लिए गिरती है और अंत में उससे शादी करती है, दक्ष को बहुत निराशा होती है। इसलिए, दक्ष ने अपने यज्ञ में सती के सामने शिव को अपमानित किया। पति के अपमान को सहन न कर पाने के कारण सती ने एक बार फिर अपने प्राणों की आहुति दे दी। क्रोधित शिव ने वीरभद्र को दक्ष का सिर काटने का आदेश दिया। बाद में, वह प्रसूति के अनुरोध पर उसे पुनर्जीवित करता है और सदियों तक गहन ध्यान में चला जाता है।

आदि शक्ति तब हिमवान और उनकी पत्नी मेनावती की बेटी पार्वती के रूप में अवतार लेती है। वह अपने माता-पिता के रूप में अपनी दिव्यता से अवगत है, और ददीची के आश्रम में पली-बढ़ी है। अपनी कम उम्र से, वह महादेव / शिव को अपने पति के रूप में संबोधित करना शुरू कर देती है, जिसे मेनावती, एक संबंधित माँ के रूप में, दृढ़ता से नापसंद करती है।

जब वह बड़ी हो जाती है, तो पार्वती महादेव को यह एहसास कराने की कोशिश करती है कि वह कोई और नहीं बल्कि उनकी पत्नी सती का पुनर्जन्म है। लेकिन वह उसे अस्वीकार कर देता है और इस प्रक्रिया में कामदेव को राख में बदल देता है। नतीजतन, काम की व्याकुल पत्नी, रति, पार्वती को श्राप देती है।

पार्वती तब अपनी मां, मेनावती की इच्छा के अनुसार शादी करने के लिए सहमत हो जाती हैं। हालाँकि अंततः पार्वती और हिमवान मेनावती को यह एहसास कराते हैं कि पार्वती कौन है, जिसके बाद वह मान जाती है। पार्वती महादेव को उससे शादी करने के लिए खुश करने के लिए 3000 वर्षों तक ध्यान करती हैं। और अंत में, महादेव और पार्वती का विवाह होता है। बाद में, महादेव पार्वती को कुछ तांत्रिक ज्ञान प्रदान करते हैं जिससे उन्हें नव दुर्गा जैसे विभिन्न रूप लेने में मदद मिलती है; महाविद्या (काली, तारा, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, छिन्नमस्ता, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला) और मातृका रक्तबीज, शुंभ निशुंभ, चंदा मुंडा, दुर्गमासुर, अरुणासुर, बाणासुर , आदि को नष्ट करने के लिए बाद में, शिव और पार्वती का विस्तार करते हैं। उनके परिवार को कार्तिकेय , गणेश औरअशोक सुंदरी ।

शो में स्थिरता बनाए रखने के लिए वीरभद्र, स्वामी आदियोगी, अघोरी , भूतनाथ , वैद्यनाथ, भैरव, ऋषभ, पशुपतिनाथ, काल भैरव, बाबा लोखनाथ, शंभू, नट भैरव, नटराज, मार्तंड आदि सहित महादेव के विभिन्न रूप भी शामिल हैं । ब्रह्मांड, मनुष्यों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा देना और जालंधर , अंधक, अपसमार्ग , वृत्रासुर, भस्मासुर, त्रिपुरा, शंखचूरा, निगास आदि जैसे विभिन्न असुरों का वध करना। यह शो लोगों को नैतिक मूल्यों और मोक्ष प्राप्त करने के तरीकों को सिखाने के लिए भगवान शिव की विभिन्न लोक कथाओं को भी शामिल करता है । कलियुग _. सर्वोच्च भगवान मानव रूप में विभिन्न अवतार लेकर आम लोगों को दुष्ट राक्षसों और दयालु शासकों से बचाता है। बारह ज्योतिर्लिंग की कथा को भी पूर्ण रूप से दिखाया गया है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • मोहित रैना शिव / महादेव / महाकाल / नटराज / नीलकंठ / जालंधर / जटा / वीरभद्र / काल भैरव / अर्धनारीश्वर / चंद्रशेखर / दत्तात्रेय / लोहितंग (बड़े) / यक्ष / किरात / व्याध / आदि योगी / अघोरा / मार्तंड (खंडोबा) / नट के रूप में भैरव / आचार्य महतापा / वृषभ / लोकनाथ / भूतनाथ / पशुपतिनाथ / शंभू /

वैद्यनाथ / हर-नारायण / हरिहर / भोला: पार्वती और सती के पति; गणेश, कार्तिकेय के पिता (2011-2014)।

  • पार्वती / महादेवी / आदि पराशक्ति / आदि शक्ति / दुर्गा / मत्स्य कन्या / अष्ट-मातृका / नवदुर्गा / काली / महाकाली / भद्रकाली / देवी / दशा -महाविद्या / अर्धनारीश्वर / कालरात्रि / भ्रामरी देवी / अकिलंदेश्वरी / गायत्री देवी / के रूप में सोनारिका भदौरिया देवी भैरवी / महलासा / देवी कात्यायनी / नवदुर्गा ( शैलपुत्री , ब्रह्मचारिणी , चंद्रघंटा , कुष्मांडा , स्कंदमाता , कात्यायनी , कालरात्रि , महागौरी , सिद्धिदात्री ) / महाविद्या ( काली , धूमावती , बगलामुखी , कमलात्मिका ) _ _ _
  • भदौरिया की जगह पूजा बनर्जी (2013-2014)
  • बनर्जी की जगह सुहासी गोराडिया धामी (2014)
  • युवा पार्वती के रूप में अनुष्का सेन (2011)
  • मौनी रॉय देवी सती / दक्षिणायनी / महादेवी के रूप में
  • सौरभ राज जैन भगवान विष्णु / नारायण / भगवान कृष्ण / राम / *दत्तात्रेय / हरिहर / नर-नारायण / हर-नारायण / गुरु प्रत्यय (2011-2014) के रूप में
  • सेनापति कार्तिकेय / मुरुगन (2012-2014) के रूप में रुशीराज पवार
  • युवा कार्तिकेय के रूप में दर्शन गुर्जर
  • देवयानई के रूप में तान्या शर्मा (2013-2014)
  • अहसास चन्ना / अशनूर कौर अशोकसुंदरी के रूप में : महादेव *और पार्वती की बेटी; कार्तिकेय, गणेश और अंधका की बहन
  • लावण्या भारद्वाज / ऋषि खुराना नहुष के रूप में
  • साढिल कपूर / अल्पेश ढकन / एहसान भाटिया गणेश / विनायक के रूप में : महादेव और पार्वती के छोटे बेटे; रिद्धि और सिद्धि के पति
  • सिद्धि के रूप में आर्य वोरा  : गणेश की पत्नी; महादेव और पार्वती की बहू - विधि
  • अमृता सिंह बुद्ध के रूप में
  • मानसा के रूप में कृतिका सेंगर / रीम शेख

रागिनी ऋषि / फलक नाज़ देवी लक्ष्मी / हरिप्रिया / वेदवती / सीता / राधा / रुक्मिणी / पद्मावती के रूप में

  • पीयूष सहदेव राम के रूप में : 7वें - भगवान विष्णु के अवतार ; सीता के पति और लव और कुश के पिता।
  • रुबीना दिलाइक सीता के रूप में : देवी लक्ष्मी का अवतार ; राम की पत्नी और लव और कुश की माँ।
  • राधाकृष्ण दत्ता भगवान ब्रह्मा / दत्तात्रेय के रूप में
  • पूजा कामेश्वर शर्मा / सलीना प्रकाश / सरस्वती के रूप में रॉय चौधरी के माध्यम से
  • भगवान इंद्र के रूप में जितेन लालवानी : सभी देवताओं के राजा।
  • भगवान अय्यप्पन के रूप में गौरवू शेट्टी

अन्य[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

कलि की प्रस्तुति के लिए ऋतु जेंजानी ने प्रोस्थेटिक मेकअप किया था ।

सीरीज के ग्राफिक विभाग के तहत 90 लोग काम कर रहे थे। श्रृंखला के एक एपिसोड के निर्माण के लिए ₹14 लाख का खर्च आया।

अप्रैल 2014 में, मुंबई में एक शो के सेट पर आग लग गई। हालांकि, संपत्ति को केवल मामूली नुकसान के साथ कोई भी घायल नहीं हुआ।

ढलाई[संपादित करें]

जुलाई 2013 में सोनारिका भदौरिया को पूजा बनर्जी द्वारा पार्वती के रूप में प्रतिस्थापित किया गया था । हालांकि, जून 2014 में बनर्जी ने स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए छोड़ दिया और उनकी जगह सुहासी धामी ने ले ली । मौनी रॉय जिन्होंने 2012 में अपनी भूमिका के अंत के साथ श्रृंखला छोड़ दी, 2014 में सती के रूप में लौटीं।

प्रभाव[संपादित करें]

श्रृंखला पूरी तरह से स्टार इंडिया के एसवीओडी प्लेटफॉर्म, हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है , जिसे 2014 में डीवीडी पर भी रिलीज़ किया गया था।

स्वागत समारोह[संपादित करें]

रेटिंग्स[संपादित करें]

सीरीज की शुरुआत 0.7 टीवीआर की व्यूअरशिप रेटिंग के साथ हुई थी । जिसके बाद शुरुआती छह महीनों में यह 2 से 3 टीवीआर के बीच रहा। बाद में, 9 सितंबर 2012 के एपिसोड में, जिसमें काली को दानव रक्तबीज को मारते हुए दिखाया गया था, इस शो को 8.2 टीवीआर के साथ वर्ष के दौरान हिंदी टेलीविजन कार्यक्रम का उच्चतम टीवीआर होने के साथ सर्वोच्च दर्शक वर्ग का दर्जा दिया गया था।

2013 के तीसरे सप्ताह में, इसने 3 टीवीआर की औसत रेटिंग हासिल की। सप्ताह 7 में, यह 3.6 टीवीआर के साथ शीर्ष दस देखे जाने वाले हिंदी जीईसी कार्यक्रमों में से एक था।

आलोचकों का कहना है[संपादित करें]

अमर उजाला ने दावा किया कि श्रृंखला में वर्णित कुछ घटनाओं को विकृत किया गया था और किसी पुराण और शास्त्र में इसका उल्लेख नहीं किया गया था ।

विरासत[संपादित करें]

मोहित रैना ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में श्रृंखला में लगभग 52 पात्रों को चित्रित किया, जिसमें उनकी मुख्य भूमिका शिव थी ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Shashidhar, Ajita (19 January 2014). "Mythology makes a tentative comeback on Indian television". Business Today. मूल से 7 जनवरी 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 सितंबर 2022.
  2. Hegde, Rajul (10 December 2014). "Why you won't see Lord Shiva in a reality show". Rediff.com. अभिगमन तिथि 20 August 2021.

बहरी संदर्भ[संपादित करें]