दार अस सलाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
दार अस सलाम
म्ज़ीज़िमा
दार
—  शहर  —
बाएं शीर्ष से: सिटी सेंटर, बेंजामिन विलियम म्कापा पेंशन टॉवर, रात में डार, एक लूथेरन गिरिजाघर, सिटी सेंटर में अस्कारी स्मारक, म्लिमानी सिटी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, और राष्ट्र सदन।
उपनाम: बोंगो
दार अस सलाम क्षेत्र
दार अस सलाम is located in तंज़ानिया
दार अस सलाम
तंज़ानिया में दार अस सलाम की अवस्थिति
निर्देशांक : 6°48′S 39°17′E / -6.8, 39.283Erioll world.svgनिर्देशांक: 6°48′S 39°17′E / -6.8, 39.283
देश तंज़ानिया
जिले
शासन
 • महापौर डॉ. दीदास मस्साबुरी
क्षेत्रक्षेत्र/प्रांत
 • शहर 1,590.5
 • जल 0
आबादी (2002)
 • शहरी 24,97,940
समय मण्डल GMT +3

दार अस सलाम (अरबी: دار السلام [अनुवाद: "शांति का घर"] दार अस्सलाम), जिसे पहले म्ज़ीज़िमा कहा जाता था, तंज़ानिया का सबसे बड़ा शहर है। यह देश का सबसे अमीर शहर और एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय आर्थिक केन्द्र है। असल में दार अस सलाम, तंजानिया के भीतर एक प्रशासनिक प्रांत है, और इसमें तीन प्रशासनिक जिले, उत्तर में किनोन्दोनी, मध्य में इलाहा, और दक्षिण में तेमेकी समाहित हैं। 2002 की जनगणना के अनुसार दार अस सलाम क्षेत्र की आधिकारिक जनसंख्या 2497940 थी।

हालांकि 1974 में दोदोमा को दार अस सलाम के स्थान पर राजधानी का दर्जा दे दिया गया पर, यह शहर आज भी केंद्रीय सरकार की स्थायी नौकरशाही का केंद्र बना हुआ है, और साथ ही यह दार अस सलाम क्षेत्र की राजधानी भी है।

वैकल्पिक वर्तनी[संपादित करें]

हिन्दी में अभी तक इस शहर के लिए कोई मानक वर्तनी नहीं है और विभिन्न स्थानों पर विभिन्न वर्तनियां प्रयोग में लाई जाती है, जिसके फलस्वरूप इसे दारेसलाम, दारे-सलाम, दार-ए-सलाम और दार एस सलाम भी लिखा जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]