दम्माम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
अद दम्माम
Rotor Sails, Dammam

Flag

Coat of arms
दम्माम is located in Saudi Arabia
अद दम्माम
Location in the Kingdom of Saudi Arabia
निर्देशांक : 26°17′N 50°12′E / 26.283°N 50.2°E / 26.283; 50.2Erioll world.svgनिर्देशांक: 26°17′N 50°12′E / 26.283°N 50.2°E / 26.283; 50.2
Country Flag of Saudi Arabia.svg Saudi Arabia
Province Eastern Province
शासन
 • Mayor Dhaifallah al-'Utaybi
 • Provincial Governor Muhammed Bin Fahd
क्षेत्र
 • City 800.9
आबादी (2009)
 • City 769
 • शहरी 2
  Dammam Municipality estimate
Postal Code (5 digits)
दूरभाष कोड 03
जालस्थल www.dammam.gov.sa

दम्मम (अद दम्माम भी) (अरबी: الدمام‎) सऊदी अरब के पूर्वी प्रान्त की राजधानी है जो दुनिया में तेल का सर्वाधिक समृद्ध क्षेत्र है । इस प्रान्त के न्यायिक और प्रशासनिक निकाय और कई सरकारी विभाग इस शहर में स्थित हैं. दम्माम, इस्टर्न प्रोविंस का सबसे बड़ा शहर है और सऊदी अरब में रियाद और जेद्दा के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

दम्मम, और इस्टर्न प्रोविंस के बाकी इलाके के लिए किंग फाहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (KFIA) की सेवा उपलब्ध है जो भूमि के क्षेत्रफल (लगभग 780 km2) के आधार पर विश्व में सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, और जो शहर के उत्तर-पश्चिम की ओर लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

दम्मम का किंग अब्दुल अजीज सी पोर्ट, फ़ारस की खाड़ी में सबसे बड़ा है. देश में आयात-निर्यात की मात्रा के मामले में इस बंदरगाह का स्थान जेद्दा के बाद दूसरा है.

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

दम्मम की प्राचीन जड़ें, इतिहास में नज़र आती हैं. कब्रिस्तान, आवास के अवशेषों और ऐतिहासिक संदर्भों से संकेत मिलता है कि यह दो हजार से भी अधिक वर्ष पहले बसा हुआ था. बहरहाल, मानव बस्ती के अधिकांश अवशेषों को मरुस्थल की रेत द्वारा दफन कर दिया गया और बड़े पैमाने पर सदियों से यह क्षेत्र वीरान रहा.

1923 के प्रारम्भ में अद दम्माम में सबसे पहले अल दोसारी जनजाति का एक कुल और होवेला के कई परिवार यहां बसे हुए थे. इन परिवारों का नेतृत्व शेख अहमद इब्न अब्दुल्लाह इब्न हसन अल दोसारी करता था जो बहरीन से आया था और इन परिवारों को एचआरएम स्वर्गीय राजा अब्दुलाज़िज़ द्वारा बसने के लिए भूमि चुनने का मौका दिया गया. जल्दी ही अद दम्माम को यह देखते हुए चुन लिया गया कि वहां से बहरीन द्वीप नज़दीक है और इस कुल को जल्दी ही वहां लौट जाने की आशा थी, लेकिन इस क्षेत्र में ब्रिटिश शासन के स्थापित होने के कारण उनके लिए ऐसा करना हर अर्थ में (डीवीडी एट इम्पेरा) बहुत मुश्किल हो गया और अंततः उन्होंने एहसास किया कि उनके लिए वहां स्थाई रूप से बस जाना बेहतर होगा. कई साल बाद, शेख अहमद का भाई दक्षिण चला गया जहां वह और उसका परिवार अल खोबर में बस गए जो कि उस समय पहले से ही बसा हुआ था.

हालांकि इस छोटे प्रकरण से खोबर में जनसंख्या को बढ़ावा मिला और बड़े शहर दम्मम के साथ नजदीकी सम्बन्ध बने. "दम्मम" का मूल नाम विवादास्पद है, कुछ लोगों का कहना है कि यह ध्वनि अनुकरणात्मक है और इस इलाके के नज़दीक ही एक ड्रम रखे होने के कारण इस क्षेत्र को यह नाम दिया गया, जब इसे चेतावनी के लिए बजाय जाता था तो इससे एक मधुर ध्वनी निकलती थी जिसे "दमदमाह" कहते थे, अन्य लोगों का मानना है कि इस नाम को अरबी शब्द "दवामा" (भंवर) के आधार पर रखा गया है, जो पास के एक समुद्री स्थल को इंगित करता था जिससे धो लोगों को अक्सर बचना होता था.

जब सऊदी अरब के आधुनिक राज्य को 1932 में स्थापित किया गया, तो इस क्षेत्र में कई बस्तियों का जीवन मछली और मोती पकड़ने पर निर्भर था. सदी की आधे से अधिक की अवधि के दौरान, इस क्षेत्र का विकास उद्योग, वाणिज्य और विज्ञान के केंद्र के रूप में हुआ और करीब पांच लाख लोग यहां रहने लगे. इस क्षेत्र में व्यापारिक मात्रा में तेल की खोज के साथ यहां परिवर्तन शुरू हो गया. पूर्वी प्रान्त, दुनिया के एक सर्वाधिक बड़े तेल मैदान के शीर्ष पर स्थित है, और वह दहरान ही था जहां सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी, सऊदी अरामको की पूर्ववर्ती अरामको ने 1936 में प्रसिद्ध दम्मम नंबर 7 कुआं खोदा जिसने बिना किसी शक के यह सिद्ध कर दिया कि इस साम्राज्य में हाइड्रोकार्बन का एक विशाल आपूर्ति भण्डार है.

तेल की खोज़[संपादित करें]

दम्मम के दक्षिण, पश्चिम और उत्तर में तेल की नई क्षेत्रों की खोज 1940 और 1950 के दशक में की गई, जिन्हें अब दुनिया के सिद्ध तेल भंडार के एक चौथाई के लिए जाना जाता है और जिसने प्रतिक्रिया स्वरूप भवन निर्माण को बढ़ावा दिया. इस देश और दुनिया भर से विशेषज्ञ और तकनीशियन नए तेल के क्षेत्रों की खोज में मदद करने के लिए और उन्हें धारा पर लाने के लिए एकत्र हुए. नई पाइपलाइनों को स्थापित किया जाना था, भंडारण सुविधाओं का निर्माण करना था और टैंकरों को संभालने के लिए जैटी का निर्माण किया जाना था. दहरान में काम कर रहे विशेषज्ञों की बढ़ती संख्या के लिए आवास, अस्पतालों के निर्माण, उनके बच्चों के लिए विद्यालयों और अन्य सुविधाओं की आवश्यकता थी. बिना अधिक अंतराल के, दहरान, सऊदी अरामको का कॉर्पोरेट मुख्यालय जो दुनिया में सबसे बड़ी तेल कंपनी थी, रेगिस्तान में सभी दिशाओं में फैलने लगी.

दम्मम राजमार्ग

इस क्षेत्र में तेल उद्योग के विकास से मछली पकड़ने वाले दम्मम के छोटे गांवों और अल खोबर गांव पर समान प्रभाव पड़ा. तेल की खोज के दो दशकों के भीतर ही मछुआरों के मिट्टी के घर जो ज्यादातर समुद्री किनारे पर बने हुए थे, और जो उस क्षेत्र में एकमात्र स्थायी आवास थे, वे शीघ्र ही कंक्रीट इमारतों, आधुनिक आवासों, राजमार्गों और बगीचेदार रास्तों में बदल गए. परसियन गल्फ तट पर दहरान के पूर्व में स्थित अल खोबर संक्षिप्त रूप से सऊदी अरब के कच्चे तेल के लिए बहरीन में रिफाइनरी का एक शिपिंग केन्द्र बन गया. द्वितीय विश्व युद्ध के शुरूआती वर्षों में, सऊदी अरब में तेल उत्पादन बहुत सीमित हो गया था और चूंकि कंपनी के पास अपनी कोई रिफाइनरी नहीं थी, तेलों की अधिकांश मात्रा को छोटे टैंकरों द्वारा बहरीन भेजा जाता था. बहरीन तक एक पाइप लाइन के निर्माण और युद्ध के बाद के वर्षों में तेल उद्योग में विस्तार के बाद शिपिंग और तेल उद्योग का ध्यान अल खोबर के उत्तर की ओर दम्मम और रास तनूरा में स्थानांतरित हुआ, जो कि दुनिया भर में एक सबसे बड़ा तेल भंडारण और शिपिंग केन्द्र है और दम्मम के उत्तर 25 किमी दूरी पर स्थित है. नतीजतन, अल खोबर को धीरे-धीरे पूरे क्षेत्र के लिए व्यावसायिक केंद्र के रूप में एक नई भूमिका मिली.

1980 के दशक के प्रारम्भ में पूर्वी क्षेत्र की राजधानी दम्मम एक अलग शहर था, लेकिन अल खोबर और दहरान से वह इतना करीब था कि एक यात्री कुछ ही मिनटों में एक स्थान से दूसरे स्थान में जा सकता था. दहरान और उसके आसपास के क्षेत्रों में तेल की खोज और पूरे क्षेत्र के बढ़ते महत्व से सऊदी अरब में किसी भी अन्य शहर की तुलना में दम्मम सबसे अधिक प्रभावित था. तीन दशकों के भीतर, मछली पकड़ने वाला यह छोटा सा गांव इस्टर्न प्रोविंस की राजधानी बन गया. दम्मम और दहरान, और अल खोबर के एक साथ विकास ने तीन क्षेत्राधिकार को मिला दिया, तीन शहरों को अनिवार्य रूप से एक में मिला दिया गया, और एकल नगर पालिका बनाया गया जिसे दम्मम मेट्रोपोलिटन एरिया के रूप में जाना जाता है, जिसे आमतौर पर दम्मम क्षेत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है. दम्मम क्षेत्र का गठन करने वाले तीनों शहरों ने अपनी खुद की विशेषताएं और कुछ स्थानीय प्रशासनिक कार्यों को बनाए रखा है लेकिन किंगडम में अपनी स्थिति के आधार पर दम्मम क्षेत्र एक एकल प्रशासनिक इकाई है.

दुनिया के अधिकांश भागों में सऊदी अरब के तेल उद्योग का विकास होने से इस क्षेत्र में तीव्रता से विकास हुआ. जैसे-जैसे तेल उत्पादन में वृद्धि हुई, वैसे-वैसे इस उद्योग को चलाने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता हुई. बढ़ती हुई जनसंख्या को अधिक आवास और सेवाओं की जरूरत थी. उत्तम दर्जे के अस्पतालों और स्कूलों ने लोगों को इस क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित किया. तेल उद्योग की सहायता और दम्मम क्षेत्र में रहने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सेवा उद्योग का विकास हुआ. नतीजतन, एक ऐसा क्षेत्र जहां तीस साल पहले कुछ सौ निवासी थे आज वहां की जनसंख्या बढ़कर दस लाख हो गई है, यहां जनसंख्या में वृद्धि प्रतिवर्ष पांच प्रतिशत से भी अधिक रफ्तार से हो रही है.

दम्मम क्षेत्र की आपार सफलता का एक मुख्य कारण यह है कि दुनिया के अन्य तेल वाले शहरों के विपरीत, यह सभी क्षेत्रों में विकसित हुआ है. वर्तमान में यह एक आधुनिक शहरी और औद्योगिक केन्द्र है जो कि सऊदी अरब के तेल उद्योग का मुख्यालय होने वाला है. चूंकि यह क्षेत्र प्रारंभिक वर्षों में ही बढ़ रहा था, इसलिए सऊदी अरब सरकार ने दम्मम क्षेत्र के विकास की ओर कदम उठाए. नई सड़क और राजमार्गों द्वारा राज्य को किंगडम के अन्य शहरों और औद्योगिक केन्द्रों को जोड़ा गया. एक रेलवे लाइन द्वारा अल खर्ज के कृषि केन्द्र के लिए और रियाद के लिए दम्मम को जोड़ा गया. इस क्षेत्र का संपर्क किंगडम और विश्व के अन्य भागों से स्थापित करने के लिए दहरान और अल खोबर के बीच दहरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को स्थापित किया गया.

दम्मम और खोबर

तेल के अलावा अन्य उद्योगों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक औद्योगिक शहर को तीन शहरों के बीच खुली जगह में स्थापित किया गया. जहां वर्तमान में 124 से अधिक कारखाने स्थित हैं, औद्योगिक परिसर पूरी तरह से शहरी आबादी से घिरा हुआ है. परिणामस्वरूप, एक दूसरे औद्योगिक शहर को दम्मम क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर रियाद राजमार्ग के साथ स्थापित किया गया है. लगभग 6,000 एकड़ (24 किमी2) भूमि पर स्थित, इस दूसरे औद्योगिक शहर में 160 निर्माणाधीन कारखानों के अलावा 120 कारखाने स्थापित हैं. इन कारखानों में कई प्रकार के उपभोक्ता उत्पादों और औद्योगिक उत्पादों का निर्माण किया जाता है जिसका विपणन सम्पूर्ण किंगडम में होता है और दुनिया भर के अन्य देशों में निर्यात भी किया जाता है. ऐसे निर्यातों के साथ-साथ विदेशों से आयात को संभालने की जिम्मेवारी शिपिंग एजेंटों और वाणिज्यिक कंपनियों की होती है जो दम्मम और अल खोबर में स्थित हैं, ये दम्मम क्षेत्र को प्रमुख तेल निर्माता और निर्यात क्षेत्र के अलावा इसे एक वाणिज्यिक और शिपिंग केंद्र बनाती है.

क्षेत्र में तेजी से विकास के कारण एक विशाल और अत्याधुनिक हवाई अड्डे का निर्माण जरूरी हो गया था जो दहरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जगह ले सके जहां अब जगह की कमी हो रही थी. नए किंग फहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दम्मम के पश्चिम में 30 मील (48 किमी) में स्थापित किया गया है जो कि न केवल दम्मम को सेवा प्रदान करता है बल्कि उत्तर में 40 मील (64 किमी) दूर जुबैल औद्योगिक शहर को भी सेवा प्रदान करता है.

चूंकि राज्य के अन्य भागों में भी यह स्थित है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दम्मम क्षेत्र में कई आधुनिक अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केन्द्रों के एक नेटवर्क को स्थापित किया है. ये निजी क्षेत्रों द्वारा स्थापित अस्पतालों और क्लीनिकों द्वारा पूरक हैं.

ज़मीनी स्तर से बनाए जाने के कारण दम्मम क्षेत्र को आधुनिक शहरी नियोजन के सिद्धांतों के अनुसार डिजाइन किया गया है. आवासीय क्षेत्रों को वाणिज्यिक वर्गों से अलग रखा गया है, सड़कें व्यापक और सीधी हैं और इमारतों को एक मास्टर प्लान के अनुरूप बनाया गया है. क्षेत्र के विकास की मुख्य विशेषताओं में से एक विशेषता भूमि सुधार है. खाड़ी के विस्तृत फैले उथले पानी को भर दिया गया है, और जहां कभी दलदल हुआ करता था वहां आज होटल और दफ्तर की इमारतें हैं. घरेलू, शहरी और औद्योगिक उपयोग के लिए पानी की आपूर्ति विलवणीकरण कारखानों द्वारा की जाती है जो लगभग प्रति दिन क्षेत्र के लिए सात मिलियन घन फीट की आपूर्ति करते हैं. पानी की उपलब्धता दम्मम क्षेत्र के शहरी और औद्योगिक विकास को मज़बूती प्रदान करती है, और मौजूदा अलवणीकरण सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रावधानों को भविष्य के विकास को पूरा करने के लिए बनाया गया है.

दम्मम-दहरान-खोबर क्षेत्र नौवहन, तेल, वाणिज्य और उद्योग के लिए एक प्रमुख केंद्र हैं. टैंकर, रास टनूरा में टर्मिनल से तेल ले जाते हैं. दम्मम क्षेत्र मनोरंजन सुविधाओं की व्यापक विविधता के लिए भी प्रसिद्ध है, जो निवासियों और आगंतुकों को समान रूप से उपलब्ध है.

कई मायनों में, दम्मम क्षेत्र का विकास सऊदी अरब और बाहर की दुनिया के बीच एक कड़ी के रूप में किया गया है, किंगडम, उत्पादों का निर्यात और जरुरत के उत्पादों के आयात करती है और सऊदी अरब और अन्य देशों के बीच संबंध को बनाती है. [1]

भौगोलिक जिले[संपादित करें]

यह सूची सम्पूर्ण नहीं है.

  • अब्दल्लाह फुआद
  • एड डवासेर
  • अल अदमा
  • अल अहमदिया
  • अल अमम्राह
  • अल अमीर तलाल
  • अल अरिफी
  • अल अज़िज़ियाह
  • अल बदी
  • अल बदिया
  • अल इस्कान
  • अल फैसलिया
  • अल गज्ज़ज़
  • अल हमरा
  • अल इतिसलत
  • अल जलावी
  • अल जलाविय्याह
  • अल जमिय्यीन
  • अल खलीज़
  • अल खालिदिया नॉर्थ
  • अल खालिदिया साउथ
  • अल खालिदियाह अल जनुबिया
  • अल खालिदियाह अल शमालिया
  • अल मार्जन आइसलैंड
  • अल मज़रोइआ
  • अल मुबारकियाह (حي المباركية)
  • अल मुतलक
  • अल नसेरिया
  • अल राका अल शमालिया
  • अल राबी
  • अल शती अल गर्बी
  • अल शती अल शार्की
  • अल शिरा
  • अल सौक
  • अल तौबैशी
  • अन नखील
  • ऐश शती
  • कॉर्निश
  • फैसलियत ऐश शर्क
  • घंनम
  • घुर्नता
  • इब्न खल्दोउन
  • पहला औद्योगिक शहर
  • दूसरा औद्योगिक शहर
  • किंग अब्दुल अजीज सागर बंदरगाह
  • राजा फहद डिस्ट्रिक्ट
  • मुहम्मद बिन सउद
  • मुहम्मादियाह
  • मदिनत 'अल उम्माल
  • नेशनल गार्ड
  • क़दिसियाह
  • टैरो आइसलैंड

[2]

  • अल रेयान (अंडालुसिया)
  • अल मनर
  • अनौद
  • बदर
  • दाना (حي الدانة)
  • डोरा द कॉर्निश (الكورنيش درة)
  • ईथर (الاثير)
  • फैहा (حي الفيحاء)
  • फ्लैम (अल्फ़ाज्रिप)
  • हुस्सम
  • मरीना (फ़नर)
  • नवरस (पेट्रोमिन)
  • पैलेस
  • उलय्मनियाह
  • यमामा
  • साफा
  • ज़हरा

जलवायु[संपादित करें]

कोपेन जलवायु वर्गीकरण के तहत दम्मम की जलवायु, शुष्क जलवायु है. सऊदी अरब के अन्य शहरों के विपरीत, ठंडी में दम्मम का तापमान गर्म बना रहता है जो कि +10 °C (59 °F) से +22 °C हो सकता है. हालांकि तापमान नियमित रूप से 0 °C तक गिर जाता है. गर्मियों में यहां का तापमान बहुत अधिक होता है और 40 °C (104 °F) तक हो जाता है और कभी-कभी 50 °C तक भी पहुंच जाता है. हालांकि गर्मियों में यहां का औसत तापमान आमतौर पर 40 °C से 45 °C तक होता है.

दम्मम में वर्षा आमतौर विरल होती है, और प्रायः दिसंबर में कम मात्रा में बारिश होती है. हालांकि सर्दियों में कभी-कभी अपेक्षाकृत भारी वर्षा होती है जिसके परिणामस्वरूप यहां की सड़कों में पानी भर जाता है. यहां ओलों की भी कई उल्लेखनीय घटनाएं घटित हुई हैं. भारी गरज सर्दियों में असामान्य नहीं है. (हाल ही में यहां पर दिसंबर 2008 में 3 इंच के आसपास तक की बारिश के साथ-साथ भयानक आंधी आई थी)

वर्ष के दौरान अक्सर कुछ असामान्य घटनाएं होती है, जैसे गर्मियों में धूल का अंधड़ जो कि अरब प्रायद्वीप के रेगिस्तान या उत्तर अफ्रीका से आता है.

  • ध्यान दें, निम्नलिखित ऐतिहासिक मौसम आकंड़े गलत दिखाई देते हैं. जून, जुलाई और अगस्त में दिन के समय में तापमान शायद ही कभी 110F से नीचे और अक्सर 120F से ऊपर होता है.
दम्मम जलवायु-विज्ञान सम्बधि डेटा [3]
महीना जनवरी फ़रवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितम्बर अक्टूबर नवम्बर दिसम्बर वर्ष
सर्वाधिक उच्च °C (°F) 33 (91) 35 (95) 38 (100) 40 (104) 42 (108) 47 (117) 42 (108) 42 (108) 42 (108) 41 (106) 41 (106) 34 (93)
औसत उच्च °C (°F) 20 (70) 22 (74) 26 (80) 33 (91) 35 (95) 36 (97) 37 (99) 37 (99) 36 (97) 35 (95) 33 (91) 21 (71) 33 (91)
औसत न्यून °C (° F) 10 (50) 12 (53) 15 (60) 21 (70) 23 (73) 24 (75) 26 (79) 27 (81) 25 (77) 23 (73) 22 (72) 11 (53) 22 (72)
सर्वाधिक न्यून °C (°F) 3 (37) 11 (52) 13 (55) 12 (54) 13 (55) 19 (66) 21 (70) 23 (73) 21 (70) 20 (68) 17 (63) 10 (50)
वर्षा मिमी (में) 5 (0.2) 6 (0.3) 1 (0.1) 1 (0.1) 5 (0.5) 0 (0) 0 (0) 0 (0) 0 (0) 0 (0) 25 (1.0) 31 (1.2) 67 (2.6)

परिवहन[संपादित करें]

दम्मम, सऊदी अरब में किंग फहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में सामान्य विमानन टर्मिनल में खड़ा सऊदी अराम्को हवाई जहाज

वायु[संपादित करें]

दम्मम में किंग फहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुविधा उपलब्ध है, जो क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया भर में सबसे बड़ा हवाई अड्डा है (लगभग 780 km2). इसका टर्मिनल शहर के उत्तर पश्चिम में 20 किलोमीटर (12 मील) पर है और यह आठ-लेन के राजमार्ग से जुड़ा हुआ है. अन्य प्रमुख शहर जो इस हवाई अड्डे की सुविधा साझा करते हैं, वे हैं खोबर, दहरान और इस्टर्न प्रोविंस के अन्य सभी शहर. दम्मम, हवाई यातायात के माध्यम से मध्य पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया, दक्षिण-पूर्वी एशिया और यूरोप के अन्य शहरों से जुड़ा है.

समुद्र[संपादित करें]

दम्मम का किंग अब्दुलअज़ीज़ सी पोर्ट, परसियन गल्फ तट पर स्थित है, जो कि सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है. इसकी स्थापना 1940 के अंत में की गई थी. यहां पर बड़े उपकरणों की सुविधा है जो कि इसे विभिन्न प्रकार के वाहिकाओं को अंदर आने की अनुमति देती है. सबसे महत्वपूर्ण उपकरण: 56 बहुउद्देश्यीय होइस्ट, 8 कंटेनर क्रेन, और 524 टैंकर कंटेनर हैं. और जहाजों और मछली पकड़ने के लिए कई स्थान हैं, साथ ही जहाज मरम्मत यार्ड भी है.

दम्मम के लिए सड़क

सड़क[संपादित करें]

ईस्टर्न प्रोविंस के अन्य शहर जैसे अबकैक, दहरान, होफुफ़, जुबिल, खाफ्जी, खोबर, रास तनुरा, सिहात और कातिफ के अलावा किंगडम के अन्य शहर भी 6 से 8-लेन के राजमार्ग द्वारा दम्मम से जुड़े हुए हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा दम्मम, सऊदी की राजधानी रियाद से जुड़ा हुआ है. साथ ही यह 28 किलोमीटर लम्बी किंग फहद सेतु द्वारा बहरीन से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा कुवैत, ओमान, कतर, और अमीरात संयुक्त अरब जैसे अन्य मध्य पूर्वी देशों से भी दम्मम राजमार्गों द्वारा जुड़ा हुआ है.

रेल[संपादित करें]

सऊदी अरब के एकमात्र रेल ऑपरेटर, सऊदी रेल संगठन का मुख्यालय दम्मम में है. [4] दम्मम में यात्री टर्मिनल सऊदी अरब में पहला टर्मिनल था और इसे 1981 में बनाया गया था. इसे सऊदी रेलवे नेटवर्क में एक प्रमुख टर्मिनल माना जाता है. सऊदी रेल संगठन (एसआरओ) 449-किलोमीटर यात्री लाइन को संचालित करता है जो कि दम्मम को होफुफ़ और अबकैक के माध्यम से रियाद को जोड़ता है. यह दम्मम में किंग अब्दुल अज़ीज़ पोर्ट से शुरू होने वाले और रियाद के एक सूखे पोर्ट पर समाप्त होने वाले 556 किलोमीटर की कार्गो लाइन भी संचालित करता है, जो कि होफुफ़, अबकैक, अल खर्ज, हराध और अल-तौधिहियाह से होकर गुजरती है. इसके अलावा, निर्यात बंदरगाहों और आवासीय क्षेत्रों के साथ कुछ औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों और सैन्य साइटों को जोड़ने के लिए एसआरओ के प्रमुख लाइनों से लगभग 373 किलोमीटर की सहायक लाइन शाखा भी है. [5]

दो भविष्य की रेलवे परियोजना के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र में जेद्दा और मक्का को रियाद से जोड़ा जा रहा है और रियाद और बुरैदह को जोड़ा जा रहा है, और हेल और उत्तरी सऊदी अरब को जोड़ने का कार्य चल रहा है.

पास के शहरों और गल्फ राज्यों के लिए दूरी[संपादित करें]

  • दम्मम से खोबर: 17.94 किलोमीटर (11.15 मील)
  • दम्मम से दहरान: 25.0 किलोमीटर
  • दम्मम से बहरीन: 61.86 किलोमीटर (38.44 मील)
  • दम्मम से रियाद: 394.89 किलोमीटर (245.37 मील)
  • दम्मम से जुबिल: 77.89 किलोमीटर (48.4 मील)
  • दम्मम से अब्किक: 70.82 किलोमीटर (44.01 मील)
  • दम्मम से अल हासा: 121.28 किलोमीटर (75.36 मील)
  • दम्मम से कतर: 187.74 किलोमीटर (116.66 मील)

संस्कृति[संपादित करें]

पाक शैली[संपादित करें]

दम्मम निवासी कई अलग-अलग जातियों और देशों का मिश्रण हैं. जातियों के इस मिश्रण ने दम्मम के पारंपरिक व्यंजनों पर एक प्रमुख प्रभाव बनाया है.

सऊदी के अन्य शहरों की तरह, नेज्दी कब्सा दम्मम के निवासियों में प्रसिद्ध हैं जिसे अक्सर भेड़ मांस के बजाए मुर्गी के मांस के साथ बनाया जाता है. येमेनी मंडी भी दोपहर के भोजन के रूप में काफी लोकप्रिय है. हेजाज़ी भी काफी लोकप्रिय है साथ ही मब्शूर, मिताब्बक, फोल, अरेका, हरेसा, कबाब मेरू, शोराबाह हरेरा (हरेरा सूप), मिगाल्गल, माधबी (पत्थर पर चिकन ग्रील्ड) मदफुन (शाब्दिक अर्थ दफन), मग्लूबह, किब्दाह, मंज़लाह (आमतौर पर ईद-उल-फितर में खाया जाता है), मासूब, मगलिया (फलाफेल का हिजीज़ी संस्करण), सलेग (दूध चावल से बनी हिजाज़ी पकवान), हुमुस, बिरयानी रूज़ काब्ली, रूज़ बुखारी, सैयाडिया जैसे व्यंजनों को शहर भर के पारम्परिक रेस्तरां में पाया जा सकता है.

दम्मम में शावार्मा, कोफ्ता और कबाब जैसे ग्रील्ड मांस काफी लोकप्रिय हैं. रमजान के दौरान सम्बौसक और फुल संध्याकाल के भोजन के दौरान सबसे लोकप्रिय है. इस प्रकार का भोजन लगभग लेबनान, सीरिया और तुर्की रेस्तरां में पाए जाते हैं.

अंतरराष्ट्रीय खाद्य भी शहर में लोकप्रिय है. मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, डॉमिनो पिज्जा और केएफसी और कुछ अन्य अमेरिकी चेन का व्यापक रूप से वितरण दम्मम में होता है, साथ ही एप्पलबी और टीजीआई फ्राइडे जैसे कुछ अन्य उच्च स्तरीय श्रृंखला भी पाई जाती है. दक्षिण एशियाई आप्रवासियों, भारतीय, पाकिस्तानी, चीनी, जापानी की बड़ी संख्या होने के कारण और अन्य पूर्वी/एशियाई भोजन भी लोकप्रिय हैं. इतालवी और फ्रेंच जैसे यूरोपीय रेस्तरां भी शहर भर में पाए जाते हैं.

वहां अबु नवास (मुख्य रूप से ब्रोस्टेड चिकेन परोसने वाला), फिलफिलाह जैसे कई अन्य स्थानीय फास्टफुड श्रृंखला भी उपलब्ध हैं.

खेल[संपादित करें]

  1. प्रिंस मोहम्मद बिन फहद स्टेडियम एक बहु प्रयोजित स्टेडियम है, लेकिन ज्यादातर फुटबॉल के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह दम्मम का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसकी क्षमता 35,000 है. इसे 1973 में स्थापित किया गया था. यह सऊदी प्रोफेशनल लीग, अल इत्तिफाक क्लब का घरेलू मैदान है.
  2. दम्मम सेंटर में टेनिस प्रिंस मोहम्मद बिन फहद.
  3. दम्मम और अल खोबर के बीच सिटी स्पोर्ट्स में स्थित है हॉल ग्रीन.
  4. क्लब एग्रीमेंट और प्रसिद्ध बी (फारेस डाह्ना) स्पोर्ट्स सिटी में स्थित है.
  5. रेनेसांस और प्रसिद्ध (बी जियांट दम्मम) स्पोर्टेस सिटी में स्थित है.

पर्यटन[संपादित करें]

दम्मम शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक दम्मम कॉर्निश है.

कॉर्निश दम्मम

कॉर्निश दम्मम[संपादित करें]

प्राकृतिक सौंदर्य की छटा वाला दम्मम कॉर्निश, अजीजिया बीच से लेकर टैरो द्वीप तक फैले विशाल समुद्री परियोजना का हिस्सा है. 2007 के आसपास के बाद से कॉर्निश का काफी विस्तार किया गया है. कॉर्निश में फैले हुए हैं विशाल, आधुनिक कला अवस्थापनाएं, जो उनके निर्माताओं की रचनात्मकता और राष्ट्र के कला प्रेम को दर्शाती हैं. कॉर्निश वहां के परिवारों और दोस्तों के लिए खाली समय का स्थानीय गंतव्य है, विशेष कर काम के बाद शाम को आनंद उठाने के लिए. दम्मम और अल खोबर के बीच एक विशाल क्षेत्र को खेल और खेल सुविधाओं के लिए विशेष रूप से नामित किया गया है. प्रमुख क्लबों, जो स्थानीय लोगों और विशेषज्ञों को खेल में भाग लेने के लिए अनुमति देते हैं इस क्षेत्र में स्थित हैं. जनरल प्रेसिडेंसी फॉर यूथ वेलफेयर द्वारा सभी तटीय शहरो में सभी प्रकार के वॉटर स्पोर्ट्स उपलब्ध कराए गए हैं, जो कि वर्तमान में व्यावसायिक रूप से परिवारों के लिए शहर के दक्षिण में हॉल्फ मून बे और इस इलाके में निजी क्लबों के माध्यम से उपलब्ध है.

इंटरफ़ेस दम्मम नौसेना[संपादित करें]

यह किंगडम का सबसे लंबा समुद्री इंटरफ़ेस है और इसे (शाह अब्दुल्ला के दो पवित्र मस्जिदों का अभिरक्षक पार्क) कहा जाता है और इसकी लम्बाई 4.5 किलोमीटर है और यह पड़ोस के पश्चिम तट के पश्चिमी भाग में स्थित है, इसमें विशाल हरे रिक्त स्थान हैं और सुंदर झरने हैं जो कि समुद्र से बहकर आते हैं, और जो रात में जगह की सुंदरता को और भी बढ़ाते हैं क्योंकि उनमें निवेश किए गए साइट कार्यान्वयन के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के लिए समर्पित हैं जिसमें मार्केट फोकलोर (शल्यक्रिया अनुभाग) की स्थापना और एक घाट (मरीना दम्मम) का निर्माण और प्रारूप (वाहन क्रूज) और और युवा लोगों के लिए प्रारूप (जिम) शामिल है.


प्रवाल द्वीप[संपादित करें]

जहां पारिवारिक आनंद सत्र और विशिष्टता होती है, यह ब्रिटेन में पहला द्वीप पर्यटन उद्योग है और कॉर्निश से दूर है, ऊंचे मैदान का नाम (लाइटहाउस) है जहां सऊदी अराम्को द्वारा 1800 मीटर की दूरी को स्थापित किया गया था, जहां आगंतुक ऊपर चढ़ाई कर सकते हैं और शहर की सारी विशिष्टताओं को देख सकते हैं, यह स्थान आराम करने और शौकिया तौर पर मछली पकड़ने के लिए बन गया.

हाफ मून बे[संपादित करें]

हाफ मून बे लगभग 22 हजार हेक्टेयर क्षेत्र को आवृत करता है, और इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है और इसके अर्द्ध गोलाकार आकार के कारण इसका यह नाम पड़ा है. इसके आसपास के क्षेत्र में दो मनोरंजन पार्क हैं.

अरब सागर तट के साथ वहां ऐसे कई स्थान हैं जहां डाइविंग संभव है, लेकिन उनमें से कुछ ही आकर्षक हैं. खोबर के दक्षिण में जो हाफ मून साइट है वहां एक गोताखोर समूह ने पानी में कृत्रिम चट्टान बनाने के प्रयास में तट के पास पानी में पुराने ट्रकों और कारों को रखा है. एक खुले तटीय क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालय के बाद और एक निजी मरीना (बाएं ऊपर दिखाया गया है) से यह स्थान प्रिंस मोहम्मद बिन फहद मनोरंजन पार्क के दक्षिण में करीब 5 किलोमीटर में स्थित है. सड़क के किनारे और ढके पिकनिक ढांचे (ऊपर दाएं दिखाया गया है) के ठीक बगल में कंक्रीट का मैदान है. डाइव स्पॉट जहां से शुरू होता है वहां अंतर-ज्वारीय उथले पानी में एक बड़ा ट्रैक्टर टायर रखा गया है. इस स्थान में विभिन्न प्रकार की मछलियां और कई छोटे गोले हैं. यहां प्रवाल का विकास नहीं के बराबर है और वाहन बार्नाकाल से ढके मिलते हैं, लेकिन यह एक दिलचस्प गोताखोरी बनी हुई है. खोबर या जुबेल के डुराह डाइन सेंटर में आप शार्की के माध्यम से डाइविंग की व्यवस्था कर सकते हैं. वहां गोताखोरों का एक समूह है जो शुक्रवार प्रातः मिलने आते हैं.

हेरीटेज सेंटर दम्मम[संपादित करें]

यह संग्रहालय सऊदी अरब में क्षेत्रीय जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाता है. इसमें एक रेस्तरां भी है. दम्मम कॉर्निश. पुरातत्व और मानववंश विज्ञान का क्षेत्रीय संग्रहालय: इसमें स्थानीय बिदौइन शिल्प, पारंपरिक वेशभूषा और इस्लामी मिट्टी के बर्तन, साथ ही कुछ पाषाण युग उपकरणों का दिलचस्प संग्रह है.

किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (KFIA)[संपादित करें]

दम्मम किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, सऊदी अरब पर एक भीड़

किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (KFIA) दम्मम के पश्चिमोत्तर में करीब 20 किलोमीटर (लगभग 12 मील) पर स्थित है. क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया भर में यह सबसे बड़ा हवाई अड्डा है (780 km2). इस प्रकार यह करीबी देश बहरीन से भी बड़ा है. वाणिज्यिक यातायात के लिए, और उस समय प्रयोग में रहे दहरान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सभी एयरलाइनों को यहां से संचालित करने के लिए इसे 28 नवंबर 1999 को शुरू किया गया था.

यह नवीन दम्मम हवाई अड्डा सऊदी अरब के सम्पूर्ण पूर्वी क्षेत्र और विशेष रूप से दम्मम में बढ़ते शहरी परिसर, दहरान, अल खोबर, कातिफ, रास तनूरा में सेवा प्रदान करता है, जबकि इसके नजदीकी क्षेत्र में जुबैल भी शामिल हैं. यह हवाई अड्डा सऊदी अरब एयरलाइंस के लिए तीसरा प्रमुख केंद्र है, यह समा एयरलाइंस के लिए भी एक केंद्र है.

किंग फहद पार्क[संपादित करें]

दम्मम में स्थित किंग फहद पार्क, साम्राज्य में सबसे बड़ा है. किंग फहद पार्क, दम्मम-दहरान एक्सप्रेस रोड के किनारे स्थित है जो कि गल्फ पैलेस के उत्तर में है और दम्मम और अल खोबर की बस्ती से लगभग समान दूरी पर है. दम्मम एरिया के बीचोबीच 1,120 मिलियन वर्ग मीटर में फैले हुए इसके लाखों पेड़ और झाड़ियां हरियाली का स्वर्ग हैं और कई सजावटी पूल शहर के बीचोबीच परिवारों के लिए एक शरण प्रदान करते हैं. प्राकृतिक सुंदरता वाले कई छोटे पार्क पूरे इलाके में हैं, जो शाम बिताने के लिए उचित स्थान है. अधिकांश पार्कों के लिए शहरी और औद्योगिक अपवाह रीसाइक्लिंग से पानी आता है. पार्क के विशाल क्षेत्रों में परिवारों के लिए, बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए सुविधाएं शामिल हैं. एक केन्द्रीय कैफेटेरिया में परिवारों के लिए वृहद मात्रा में बैठक क्षेत्र और फास्टफुड और पेय पदार्थों की सेवा दी जाती है. आप इसमें पूल की सुविधा, मानव-निर्मित लगून, कृत्रिम झीलों, हरी रिक्त स्थान, बड़े झरने, फव्वारे, हरियाली, और इमारतों की भी सुविधा प्राप्त कर सकेंगे - इन सबका निर्माण सुकून प्रदान करने के लिए किया गया है. पार्क के भीतर, सऊदी मनोरंजन केन्द्र इस क्षेत्र में सबसे बड़े पार्क में बच्चों के मनोरंजन को पूरा करता है. अवधारणा और डिजाइन में यह केंद्र अत्यंत आधुनिक है और पेशेवरों द्वारा चलाया जाता है, और पर्यटकों को पार्क के चारो तरफ घुमाने के लिए एक रोमांचक रेल सवारी की भी सुविधा है.

किंग फहद यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड मिनेरल्स[संपादित करें]

सैकड़ों आधुनिक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में दम्मम क्षेत्र के सभी निवासियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं. इस क्षेत्र में कई कॉलेज स्थापित हैं और यहां पर मध्य पूर्व के सबसे आधुनिक विश्वविद्यालयों में से एक विश्वविद्यालय स्थित है. किंग फहद यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड मिनेरल्स दहरान में स्थित है, यह इंजीनियरिंग, व्यावहारिक इंजीनियरिंग, विज्ञान, औद्योगिक प्रबंधन, पर्यावरण डिजाइन और अन्य क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री प्रदान करता है. साथ ही इसमें एक स्टेट-ऑफ-द-आर्ट केन्द्र भी स्थित है जहां वैज्ञानिक भूविज्ञान से कंप्यूटर डिजाइन तक के विविध विषयों पर शोध का संचालन करते हैं. इसके अलावा, किंग फैसल विश्वविद्यालय के दो कॉलेजों, चिकित्सा और वास्तुकला और शहरी नियोजन दम्मम में स्थित हैं.

किंग अब्दुल अजीज़ बंदरगाह[संपादित करें]

एक आधुनिक बंदरगाह परिसर जिसे किंग अब्दुल अजीज बंदरगाह के रूप में जाना जाता है, इसका निर्माण दम्मम में गैर तेल शिपिंग को संभालने के लिए बनाया गया था. दम्मम-रियाद रेलवे और राजमार्ग को राज्य भर के प्वोइंट के लिए बंदरगाह से जोड़ा गया था. यह परिसर चार जेटी से सुसज्जित है, जिसमें सबसे बड़ा दो मील (3 किमी) का है, यहां पर सैकड़ो क्रेनें और लिफ्ट हैं, भंडारण सुविधाएं हैं, एक जहाज मरम्मत डॉक और एक आधुनिक जहाज यातायात नियंत्रण केंद्र हैं. वर्तमान में यह परिसर पूर्वी सऊदी अरब में समुद्र के लिए किंगडम की सबसे बड़ी केन्द्र है.

राष्ट्रीय संग्रहालय[संपादित करें]

दम्मम राष्ट्रीय संग्रहालय, दम्मम सार्वजनिक पुस्तकालय के चौथी मंजिल पर स्थित है, अल तौबैशी जिले में दम्मम-खोबर राजमार्ग से क्रॉस-लेन पर मुहम्मद बिन फहद स्टेडियम के विपरीत है. इस क्षेत्र में आगंतुकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण, हस्तशिल्प के अवशेष के प्रदर्शन के माध्यम से संग्रहालय देश के इतिहास, संस्कृति, अवशेष और निवासियों पर अपना ध्यान केंद्रित करता है.

मनोरंजन पार्क[संपादित करें]

चित्र:Dammam2.jpg
कोरल द्वीप
  • अल होकेर फन लेक (हैप्पी लैंड)
  • हाफ मून बे एम्यूजमेंट पार्क
  • फन सिटी
  • सिटी ऑफ गल्फ एंटरटेनमेंट (कोबरा).
  • द वर्ल्ड ऑफ रीक्रिएशनल एड्वंचर्स.
  • आर्ट ऑफ रीक्रिएशनल पार्क
  • विलेज डॉल्फिन एंटरटेनमेंट.
  • पार्क माउंट अलम्रीकपट.
  • ज़ू विदिन मिन्त्ज़, किंग फहद.
  • किंग फहद एंटरटेनमेंट पार्क.
  • प्रिंस मोहम्मद बिन फहद एम्यूजमेंट पार्क.

इन के अलावा, दम्मम में लगभग हर मॉल में एक राइडिंग और बच्चों के मनोरंजन के लिए समर्पित अनुभाग है. उदाहरण के लिए अल शातेया मॉल में एक कृत्रिम इनडोर आइस स्केटिंग रिंक और एक मनोरंजन पार्क की सुविधाएं हैं.

होटल[संपादित करें]

दम्मम आवास
  • शेरेटन दम्मम होटल एंड टावर्स 1 st स्ट्रीट
  • अल अरिफी होटल किंग फैसल 9वां स्ट्रीट
  • अल बथा
  • अल दोस्सारी होटल
  • अल नेमेर होटल 1 st स्ट्रीट फेसिंग अल अन्डालस गार्डन
  • एशिया होटल
  • बल्हमर होटल
  • बल्कीस थ्रोन होटल
  • कार्लटन मोबेड होटल
  • द दम्मम होटल
  • मैरियट इंटरनेशनल होटल
  • दम्मम पैलेस होटल
  • गोल्डेन टुलिप अल हमरा (पूर्व में हॉलिडे इन) किंग खालिद स्ट्रीट
  • गल्फ फ्लॉवर होटल
  • होटल अल जबेर
  • होटल हरमैन
  • नोवोटेल दम्मम
  • पैलेस होटल दहरान
  • सफारी होटल
  • रमादा दम्मम होटल एंड स्वीट
  • टुलिप इन् दम्मम
  • उरैफेय

रेसोर्ट्स और शैलेट्[संपादित करें]

दम्मम और खोबर के बीच रोटर सेल्स
  • शैलेट् कॉटेज सी दम्मम कॉर्निश.
  • साथ ही कॉर्निश दम्मम पर रिसोर्ट बिच क्लब.
  • प्रिंस मोहम्मद बिन फहद हाफ-मून बिच के शहर के भीतर लेजर रिसोर्ट
  • हाफ मून रिसॉर्ट.

शॉपिंग[संपादित करें]

बड़े वाणिज्यिक परिसरों मॉल, दुकानों में विविध वस्तुओं और ब्रांडों की बिक्री के कारण पूर्वी क्षेत्र के लोगों द्वारा अक्सर दम्मम का दौरा किया जाता है[6].

  • अल बिलाड मॉल
  • अल डानाह मॉल
  • अल ओथैम मॉल
  • अल शतेया मॉल
  • अल वाहा मॉल
  • कर्रेफॉर (हायपरमार्केट)
  • सेंटर प्वाइंट
  • सिटी मैक्स
  • डेबेनहेम्स
  • एक्सट्रा (इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर)
  • फार्म सुपरस्टोर्स
  • जियांट भंडार
  • ग्रीन शॉपिंग सेंटर
  • हयात प्लाजा
  • होम शॉपिंग
  • IKEA
  • जरीर बुकस्टोर
  • लेडिस मॉल
  • लास्ट चांस
  • लुलु हायपरमार्केट
  • मरीना मॉल
  • मार्क्स एंड स्पेंसर
  • नेस्टो (हायपरमार्केट)
  • ओबिकन बुकस्टोर
  • पांडा और हाइपरपांडा
  • पीसी नेट
  • रमीज़ शॉपिंग सेंटर
  • शीरा मॉल
  • तमीमी मार्केट्स (सेफवे)
  • द बेबी शॉप
  • इब्न खल्दोउन प्लाजा

शहर में कई अन्य मॉल परिसर, और हाइपरमार्केट्स निर्माणाधीन हैं.

मार्केट[संपादित करें]

सौक़ कहे जाने वाली कई पारंपरिक मार्केटों के साथ-साथ दम्मम में आधुनिक मार्कटों में शामिल हैं:

  • दम्मम ऑक्शन मार्केट
  • अल सौक़ (दम्मम मार्केट)
  • सौक़ अल-होब (अरबी: سوق الحب - حي الدواسر)
  • सौक़ मक्का (अरबी: سوق مكة الشعبي - حي السوق)
  • सौक़ एल हर्राज (पश्चिम में रविवार बाजारों के समान) (अरबी: الحراج سوق)
  • सौक़ एल दम्मम (अरबी: الدمام سوق)

रेस्तरां और फास्ट फूड चेन[संपादित करें]

चित्र:Dammam1.jpg
पीपुल्स विलेज रेस्तरां
  • अबू नवास [7]
  • अकबर अल बुखारी रेस्तरां
  • अल बहार रेस्तरां
  • अल बुखारी रेस्तरां
  • अल दीवान (अरबी), खाज्ज़ान सेंट
  • अल खयाम रेस्तरां (भारतीय), 10 th स्ट्रीट अल अदामा
  • अल मनारह (अरबी/तुर्की), राजा सउद सेंट
  • अल शेख (अरबी) अल अरिफी होटल में स्थित
  • अल शहरौर रेस्तरां
  • अल ताज़ज अकिएयाह
  • अप्प्लेबी्स
  • असाही पान एशिएन (चीनी/ जापानी)
  • एशिया होटल
  • बाबा हब्बस
  • बस्माह
  • बीआर बीआर
  • बर्गर किंग
  • कैरो (इजिप्शियन), होस्पिटल सेंट
  • कैटकुट
  • चिकन टिक्का
  • चीन गार्डन (चीनी)
  • कोको रेस्तरां, इब्न खलदून सेंट.
  • कॉपर चांदनी (भारतीय)
  • कॉर्निश रेस्तरां
  • क्रिस्पी मिल
  • दम्मम पैलेस होटल
  • दा विंची, (इतालवी), शेरेटन दम्मम होटल एंड टावर्स में स्थित
  • डॉमिनो पिज़्ज़ा
  • फय्रौज़ (इंटरनेशनल), शेरेटन दम्मम होटल एंड टावर्स में स्थित
  • फिलफिल्लाह
  • फ्रेश ब्रॉस्टेड
  • फ्रेंड्स रेस्तरां (भारतीय)
  • गार्निश रेस्तरां
  • गाजी रेस्तरां (पाकिस्तानी)
  • ग्रिल रूम, गोल्डेन टुलिप अल हमरा होटल में स्थित
  • हार्डी
  • हेर्फ्य
  • हंगरी बनी
  • IKEA रेस्तरां, IKEA पर स्थित
  • जोल्लिबी (फिलिपिनो)
  • कबाना (पाकिस्तानी)
  • कबाबिश रेस्तरां (पाकिस्तानी)
  • केरल (भारतीय), प्रिंस मोहम्मद सेंट
  • केएफसी
  • कुडू
  • लुलु रेस्तरां
  • लयलीना रेस्तरां
  • लेफाना रेस्तरां
  • मदीना व एमएएस ग्रुप रेस्तरां
  • मम्मा मिया (इतालवी), नासिर रोड
  • मंडी क्विक मिल, किंग सउद सेंट
  • मेस्वर
  • नई थान्जई रेस्तरां
  • मैकडोनाल्ड्स
  • ओसियाना (भारतीय)
  • पारागोन (भारतीय)
  • पेकिंग नूडल्स
  • पोपेयेस
  • द पिज्जा कंपनी
  • पिज़्ज़ा हट
  • पिज्जा इन्
  • क्विक मिल रेस्तरां

कैफे, पेस्ट्री, और पार्लर[संपादित करें]

  • अल खोलौद ऑटोमेटिक बेकरी [6]
  • बर्नी
  • बास्किन रोब्बिंस
  • कफ्फे वियना, शेरेटन दम्मम होटल एंड टावर्स में स्थित
  • सिन्नाबोन
  • सिनन्ज़ो
  • कोन ज़ोन
  • कोस्टा कॉफी
  • डंकिन डोनट्स
  • दुर्बई
  • हाउस ऑफ डोनट्स
  • हिल ऑफ पोमोग्रानेट
  • जोफ्फ्रे
  • किंगडम डेट्स
  • किंगडम ऑफ पेस्ट्री
  • क्रिस्पी क्रेमे
  • लॉबी लाउंज, शेरेटन दम्मम होटल एंड टावर्स में स्थित
  • मिनीमेल्ट्स
  • रोड कैफे
  • रोक्सी
  • सादेद्दीन
  • स्टारबक्स

संग्रहालय और प्रदर्शनी[संपादित करें]

  • दम्मम हिस्टोरिकल म्यूज़ियम [1] (अरबी: متحف الإقليمي الدمام)
  • दम्मम पब्लिक लाइब्रेरी
  • दहरान एक्जिबिशन सेंटर (अरबी: مركز الظهران معارض)
  • फोक विलेज

सूचना[संपादित करें]

टीवी और रेडियो[संपादित करें]

दम्मम में, टेलीविजन और रेडियो स्टेशन की इमारत पूर्वी क्षेत्र में हर पंजीकरण कार्यक्रम और बैठक और स्काई मेनज़ावी सूचना है, और चैनलों पर प्रसारण के लिए इसे रियाद में स्थापित मुख्य स्टेशन पर भेजा जाता है.

समाचार-पत्र[संपादित करें]

दम्मम में प्रकाशित अखबारों में केवल एक सरकारी (टूडे) प्रकाशित होती है जो कि बोबरलेम्टक्प में आता है और एक साप्ताहिक समाचार-पत्र भी प्रकाशित होता है और प्रत्येक गुरुवार सुबह अखबार में मुक्त विज्ञापन (क्लासिफाइड) और शुक्रवार सुबह (वे) प्रकाशित होती है, जहां दोनों अखबारों में क्या प्रकाशित होता है इससे न तो ज़मीन जायदाद खरीदने या बेचने के लिए उपभोक्ता कोई फर्क पड़ता है या न तो टूल्स काहरबाईप फोन को, साथ ही नौकरियों की घोषणा और विभिन्न अन्य विज्ञापनों को.

इसके अलावा सऊदी अरब में कई अखबारों के कार्यालय शहर में पाए जाते हैं और कुछ अन्य प्रकाशनों के कार्यालय भी पाए जाते हैं जैसे अल-रियाद समाचार पत्र, ओकाज़, होम, लाइफ, सन, हर जर्नल, लायालीना.

शिक्षा[संपादित करें]

दम्मम में स्कूलों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की एक बड़ी संख्या है. स्कूलों में विभिन्न पाठ्यक्रमों का शिक्षण होता है और कई भाषाओं में अलग-अलग अनुदेश पाया जा सकता है. परसियन गल्फ में इंटरनेशनल इंडियन स्कूल, दम्मम सबसे बड़ी स्कूल है. [8]

विद्यालय[संपादित करें]

  1. दम्मम इंटरनैशनल स्कूल
  2. इंटरनेशनल इंडियन स्कूल दम्मम
  3. ओर्बिट अकादमी

विश्वविद्यालय और महाविद्यालय[संपादित करें]

  1. दम्मम विश्वविद्यालय (पूर्व में फैसल किंग युनिवर्सिटी की शाखा).
  2. अरब ओपन युनिवर्सिटी.
  3. टेक्निकल कॉलेज फॉर स्टुडेंट.
  4. कम्युनिटी कॉलेज (किंग फहद यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड मिनेरल्स).
  5. टुमोरो इंटरनेशनल कॉलेज फॉर हेल्थ साइंस.
  6. अकेडमी ऑफ पोर्ट्स फॉर मेरीटाइम स्टडिज एंड टेक्निकल असिसटेंस.
  7. अकैडमी ऑफ़ हेल्थसाइंस.
  8. अकेडमिक एडुकेशन.
  9. साइंटिफिक इंस्टिट्यूट (इमाम मुहम्मद इब्न सउद विश्वविद्यालय).
  10. हेल्थ इंस्टिट्यूट.
  11. टेक्निकल इंस्टिट्यूट, सऊदी पेट्रोलियम सर्विसेस.
  12. इंस्टिट्यूट ऑफ बियूटी स्पेशियलिस्ट, साइंस एंड टेक्नोलॉजी (गर्ल्स).
  13. हाइर इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड पेट्रोलियम.
  14. ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, सऊदी अरब में मुख्य बिजली कंपनी.
  15. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की सेवा संस्थान.
  16. लोक प्रशासन संस्थान (पूर्वी क्षेत्र की एक शाखा).
  17. टेक्निकल इंस्टिट्यूट ऑफ नवल स्टडीज (RSNF-tins).
  18. बधिर लड़कियों के लिए अमल इंस्टिट्यूट.
  19. व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान.
  20. शिक्षा संपत्ति का संस्थान.
  21. औद्योगिक माध्यमिक संस्थान.

अस्पताल और चिकित्सा देखभाल[संपादित करें]

  1. अल अहमदी मेडिकल डिस्पेंसरी
  2. अल अमल साइकेट्रेक हॉस्पिटल (नशीली दवाओं के दुरुपयोग और लत से निपटने के लिए प्रसिद्ध)
  3. अल डुकैर क्लिनिक
  4. अल मना हॉस्पिटल
  5. अल मौवासत हॉस्पिटल
  6. अल राय मेडिकल डिस्पेंसरी
  7. अल रवदाह
  8. अस्तून हॉस्पिटल
  9. बदर अल रबी
  10. चेस्ट हॉस्पिटल
  11. दम्मम सेंट्रल हॉस्पिटल
  12. दम्मम नेशनल हॉस्पिटल
  13. जेनरल सिक्यूरिटी हॉस्पिटल
  14. इमाम अब्दुलरहमान अल फैसल हॉस्पिटल
  15. किंग फहद स्पेशिएलिस्ट हॉस्पिटल
  16. मेटरनिटी एंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
  17. मगरबी आई एंड ईयर
  18. नज्द एंड हिजाज़
  19. इंटरनल सेक्युरिटी फोर्सेस हॉस्पिटल.
  20. तडवी हॉस्पिटल
  21. टॉवर दम्मम मेडिकल सेंटर
  22. अस्पताल किंडरगार्टेन इयर.
  23. दम्मम हॉस्पिटल अल्त_खासिसी वर्ल्ड
  24. डिप्सोमेनिया सेंटर ऑफ ओफथालमोलॉजी
  25. सेंटर अल साफ ऑफ ओफथालमोलॉजी
  26. मोरोकन सेंटर ऑफ ओफथालमोलॉजी एंड द ईयर.

बोल्ड टेक्स्ट

स्ट्रीट[संपादित करें]

दम्मम के लिए साइन
  • अल मुस्ताश्फा स्ट्रीट
  • किंग अब्दुल-अजीज स्ट्रीट : दम्मम शहर की समुद्र किनारे की सड़क, जहां यह कॉर्निश III कॉर्निश और पुराने और

पुराने और नए वाटरफ्रंट के वाटरफ्रंट के ऊपर से गुजरती है.

  • शाह अब्दुल्ला स्ट्रीट
  • राजा फहद स्ट्रीट
  • किंग खालिद स्ट्रीट
  • किंग सउद स्ट्रीट
  • प्रिंस मोहम्मद बिन फहद स्ट्रीट: यह शहर को दो हिस्सों में विभाजित करती है (उत्तर पूर्व, दक्षिण-पश्चिम) और दम्मम के उत्तर पूर्वी शहर से शुरू होती है (कॉर्निश) और कॉर्निश दो वर्गों में विभाजित है (पूर्वी तट जिला, पश्चिम तट का जिला) और दम्मम के आवागमन दक्षिण-पश्चिम के साथ दहरान के शहर में समाप्त होता है.
  • इब्न खल्डून किंग फहद द्वारा: दम्मम शहर, खोबर, और हवाई अड्डे, और रियाद तक.
  • प्रिंस नायेफ बिन अब्दुल अजीज स्ट्रीट : यह मार्ग दम्मम के उत्तर से शुरू होती है, और दम्मम किंग अब्दुल अजीज, सउद, खालिद, फहद के माध्यम से दक्षिण स्ट्रीट पर समाप्त होती है.
  • रिजरवोएर स्ट्रीट: राजा अब्दुल अज़ीज़ के समय में स्ट्रीट - यमनी कहा जाता था, किंग सउद के युग में स्ट्रीट का नाम बदल गया, और स्ट्रीट टैंक की सबसे पुरानी सड़क है और इससे सटे हुए एक पुरानी जलाशय होने के कारण इसे दम्मम रिजरवोएर स्ट्रीट कहा जाता था और वर्तमान में 18 वीं स्ट्रीट कहा जाता है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • दहरान
  • इस्टर्न प्रोविंस
  • खोबर
  • राजा फहद पक्की सड़क
  • राजा फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
  • गहरे पानी के बंदरगाहों की सूची
  • सऊदी पत्तन प्राधिकरण

संदर्भ[संपादित करें]

अतिरिक्त पठन[संपादित करें]

  • इस्टर्न प्रोविंस में राजधानी शहर दम्मम (1998) (ISBN 0-300-05536-6)
  • दम्मम राजा फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (1999). (ISBN 0-8129-3107-6)

बाह्य लिंक[संपादित करें]

Dammam के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
Wiktionary-logo-en.png शब्दकोषीय परिभाषाएं
Wikibooks-logo.svg पाठ्य पुस्तकें
Wikiquote-logo.svg उद्धरण
Wikisource-logo.svg मुक्त स्त्रोत
Commons-logo.svg चित्र एवं मीडिया
Wikinews-logo.svg समाचार कथाएं
Wikiversity-logo-en.svg ज्ञान साधन