तेवर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तेवर
निर्देशक अमित रविंदरनाथ शर्मा
लेखक शांतनु श्रीवास्तव
(संवाद)
पटकथा अमित शर्मा
शांतनु श्रीवास्तव
निर्माता संजय कपूर[1]
अभिनेता अर्जुन कपूर
सोनाक्षी सिन्हा
मनोज बाजपेयी
संगीतकार

साजिद-वाजिद

इमरान खान (लेट्स सेलेब्रेट)
वितरक एरोस इंटरनेशनल
लम्बाई
२ घंटे ३९ मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत ₹ ५६ करोड़
कुल कारोबार ₹ २५ करोड़

तेवर एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म है। जिसका निर्देशन अमित रविंदरनाथ शर्मा ने किया है। इसमें मुख्य किरदार में अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा हैं।[2] यह फिल्म ९ जनवरी २०१५ को सिनेमा घरो में प्रदर्शित हुई। परंतु यह एक फ्लॉप साबित हुई।

प्लॉट[संपादित करें]

घनश्याम "पिंटू" शुक्ला आगरा का एक युवा कबड्डी खिलाड़ी है, जो अभ्यास में भाग लेने के लिए गुटबाजी से प्रभावित मथुरा जाता है।  वहाँ, भाग्य के एक मोड़ में, वह एक नागरिक, राधिका मिश्रा को एक गुंडे, गजेंद्र सिंह, एक खतरनाक गुट के नेता से बचाता है, जो राधिका से प्यार करता है और उसकी मर्जी के खिलाफ उससे शादी करना चाहता है।  पिंटू उसे दिलासा देने की कोशिश करता है क्योंकि गजेंद्र सिंह ने उसके भाई महेश को मार डाला।  जब वह राधिका को बचाता है, तो वह गजेंद्र को अपनी पैंट उतारने के लिए अपमानित करता है।  गजेंद्र ने उन्हें तब तक वापस रखने से मना कर दिया जब तक कि कोई राधिका को नहीं ढूंढ लेता और उसे वापस नहीं लाता।  पिंटू राधिका को भागने में मदद करता है और अपनी बहन पिंकी की मदद से उसे अपने कमरे में छुपाकर आगरा में अपने घर ले जाता है।

जल्द ही, उसके माता-पिता को पता चलता है कि वह उनके घर में छिपी हुई है।  राधिका और पिंटू फिर से भाग जाते हैं और उन्हें उससे प्यार हो जाता है।  अगले दिन, गजेंद्र और उसके आदमियों की देखभाल करने के बाद, पिंटू और उसके दोस्त राधिका को अमेरिका जाने के लिए हवाई अड्डे पर छोड़ देते हैं।  राधिका वहाँ रास्ते में रोती है, पिंटू को छोड़ना नहीं चाहती।  वे उसके माता-पिता को उसके जाने से पहले आखिरी बार देखने के लिए लाते हैं।  राधिका के हवाईअड्डे की सुरक्षा से गुजरने के बाद, पिंटू को पता चलता है कि वह राधिका से प्यार करता है।  वह उसके पीछे यह कहते हुए दिखाई देती है कि वह उसके रुकने का इंतजार कर रही थी।  पिंटू के चुप रहने पर वह जाने के लिए मुड़ जाती है, इसे मना कर देती है, लेकिन पिंटू उसे वापस बुलाता है, और वे गले लगाकर अपने प्यार की पुष्टि करते हैं।

पिंटू के पुलिस प्रमुख पिता, एसपी रविकांत शुक्ला और गजेंद्र हवाई अड्डे पर दिखाई देते हैं, और रविकांत उसे गिरफ्तार कर लेता है जबकि गजेंद्र राधिका को ले जाता है।  गजेंद्र के अधिकार क्षेत्र में रहते हुए, राधिका ने उसे ताना मारा और दावा किया कि पिंटू उसके लिए निश्चित रूप से वापस आएगा।  गजेंद्र जेल जाता है और पिंटू को अपने साथ आने के लिए कहता है।  इधर, पिंटू और रविकांत अपने रिश्ते को सुलझाते हैं, जब रविकांत ने व्यक्त किया कि उन्हें चिंता नहीं है कि पिंटू चोटिल होकर घर आएगा;  बल्कि, वह गजेंद्र के लिए चिंतित है।

गजेंद्र और उसके आदमी पूरे शहर के सामने पिंटू को घायल कर देते हैं।  गृह मंत्री महेन्द्र सिंह, यही कारण है कि गजेंद्र इस समय मुसीबत में नहीं पड़ा है, उसे बताता है कि वह अपनी राजनीतिक पार्टी को बर्बाद कर रहा है, लेकिन वह महेंदर को थप्पड़ मारता है और पिंटू से लड़ने जाता है।  वह तब और क्रोधित हो जाता है जब वह देखता है कि राधिका पिंटू से कितना प्यार करती है, और उस पर चाकू से वार कर देती है।  पिंटू जमीन पर गिर जाता है।  राधिका उसका नाम रोते हुए उसके पास दौड़ने की कोशिश करती है, लेकिन गजेंद्र उसे खींच कर ले जाता है।  राधिका द्वारा गिराए गए दुपट्टे को उठाते हुए पिंटू फिर से उठने में सक्षम हो जाता है।  वह उसे अपनी कमर के चारों ओर बाँधता है जहाँ चाकू का घाव है, और गजेंद्र के आदमियों से लड़ता है और उन्हें हरा देता है।  वह गजेंद्र को तब तक हरा देता है जब तक कि गजेंद्र बंदूक लेकर वापस नहीं आ जाता।  हालाँकि, उसे महेंदर के निर्देश पर अपने ही दाहिने हाथ के आदमी काकडी द्वारा गोली मार दी जाती है, जिसके पास गजेंद्र की हरकतों और अवज्ञा के लिए पर्याप्त है और यह निहित है कि काकडी को अब गजेंद्र के प्रतिस्थापन के रूप में नियुक्त किया गया है।  गजेंद्र की मौत के साथ, उसके गुंडों को पिंटू और राधिका में कोई दिलचस्पी नहीं है जो अब फिर से मिल गए हैं।


कास्ट[संपादित करें]

घनश्याम "पिंटू" शुक्ला के रूप में अर्जुन कपूर

राधिका मिश्रा के रूप में सोनाक्षी सिन्हा

मनोज बाजपेयी गजेंद्र सिंह के रूप में

पिंकी के रूप में गुंजन मल्होत्रा

राजेश शर्मा गृह मंत्री महेंद्र सिंह के रूप में

काकडी के रूप में सुब्रत दत्ता

एसपी रविकांत शुक्ला के रूप में राज बब्बर

दीप्ति नवल पिंटू की माँ के रूप में

महेंद्र मेवाती महेश कुमार मिश्रा (राधिका के भाई) के रूप में

घोंसला (पिंटू के दोस्त) के रूप में भुवन अरोड़ा

तुषार पांडे भटूरा (पिंटू के दोस्त) के रूप में

राधिका के पिता के रूप में वी के शर्मा

भगवान तिवारी जगदीश चौधरी के रूप में

श्रुति हासन ('मदमियां' गाने में विशेष उपस्थिति)

उत्पादन[संपादित करें]

नवंबर 2013 में, यह बताया गया कि अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा एक आगामी शीर्षकहीन फिल्म में शामिल हो गए थे,[3] जिसका निर्माण बोनी कपूर कर रहे थे।  10 दिसंबर 2013 को, फिल्म का शीर्षक तेवर था और यह पता चला कि कपूर आगरा के एक कॉलेज छात्र की भूमिका निभाएंगे, जो कबड्डी चैंपियन है।[4]  17 दिसंबर 2013 को यह घोषणा की गई कि संजय कपूर फिल्म का निर्माण करेंगे, और अमित शर्मा अपना निर्देशन करेंगे। 30 दिसंबर को मनोज बाजपेयी भी फिल्म से जुड़े।[5]

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म की शूटिंग 21 जनवरी 2014 को जयपुर, राजस्थान में सांभर झील में शुरू हुई थी। फ़िल्म की शूटिंग मुंबई, महेश्वर आगरा, मथुरा, पंढरपुर सहित चंद्रभागा नदी के किनारे और पंढरपुर (सोलापुर, महाराष्ट्र) अक्लुज (सोलापुर, महाराष्ट्र) (खरगोन, मध्य प्रदेश) में हरिदास वेस में भी जारी रही।[6]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

साउंडट्रैक की रचना जोड़ी साजिद-वाजिद ने की थी।  पाकिस्तानी-डच गायक इमरान खान ने इस फिल्म से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।  गीत कौसर मुनीर, दानिश साबरी, साजिद और इमरान खान द्वारा लिखे गए थे। साउंडट्रैक के पूर्ण रिलीज़ से पहले, "सुपरमैन" को मुख्य एकल के रूप में रिलीज़ किया गया था, जिसके बाद "लेट्स सेलिब्रेट" आया।

महत्वपूर्ण स्वागत[संपादित करें]

तेवर को अधिकांश समीक्षकों द्वारा निम्न दर्जा दिया गया था।  रेडिफ के राजा सेन ने फिल्म को 1 रेट किया और लिखा, "और चूंकि कोई भी, पूरे विवेक से, किसी को भी गैंग्स ऑफ जॉकीपुर में भटकने नहीं दे सकता है,[7] अपने आप को चेतावनी दें। दूर रहें" इंडिया टुडे के सौरभ द्विवेदी ने कहा, "  फिल्म शांतनु श्रीवास्तव द्वारा लिखे गए अपने दमदार संवादों के कारण घड़ी बन जाती है।"[8]

कलाकार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Arjun Kapoors Tevar to be produced by Sanjay Kapoor". bollywoodhungama.com. 17 December 2013. मूल से 22 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2014.
  2. Goyal, Divya (21 January 2014). "Sonakshi Sinha starts shooting for 'Tevar' with Arjun Kapoor". indianexpress.com. मूल से 31 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2014.
  3. "Arjun Kapoor to play a kabaddi champ in next film 'Tevar'". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2013-12-10. अभिगमन तिथि 2023-01-13.
  4. Hungama, Bollywood. "Latest Bollywood News | Hindi Movie News | Hindi Cinema News | Indian Movies | Films - Bollywood Hungama" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-13.
  5. www.boxofficecapsule.com http://www.boxofficecapsule.com/news/Manoj-Bajpayee-As-Villain-In-Arjun-Kapoor-Starrer-TEVAR-5179. अभिगमन तिथि 2023-01-13. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  6. "Sonakshi Sinha starts shooting for 'Tevar' with Arjun Kapoor". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2014-01-21. अभिगमन तिथि 2023-01-13.
  7. Sen, Raja. "Review: Tevar is a tiring watch". Rediff (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-14.
  8. "Tevar review: Weak story covered up with power packed dialogues". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-14.
  9. "Arjun Kapoor to play a kabaddi champ in next film 'Tevar'". indianexpress.com. 10 December 2013. मूल से 22 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2014.
  10. "संग्रहीत प्रति". मूल से 22 दिसंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 दिसंबर 2014.
  11. "Manoj Bajpayee to act in Tevar". bollywoodhungama.com. 2 January 2014. मूल से 22 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2014.
  12. "Manoj Bajpayee As Villain In Arjun Kapoor Starrer 'TEVAR'". boxofficecapsule.com. 30 December 2013. मूल से 22 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]