तवलीन सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तवलीन सिंह
जन्म1950 (आयु 73–74)
Mussoorie, Uttarakhand, भारत
पेशाAuthor and Columnist
साथीसलमान तासीर - 1980[1]
Ajit Gulabchand[2]
बच्चेआतिश तासीर
वेबसाइट
www.tavleensingh.com

तवलीन सिंह (जन्म १९५०) भारत की प्रसिद्ध स्तम्भकार, राजनैतिक लेखिका एवं साहित्यकार हैं।

परिचय[संपादित करें]

तवलीन सिंह का जन्म १९५० में मसूरी में हुआ था। उन्होने वेल्हाम कन्या विद्यालय में शिक्षा पायी। १९६९ में नई दिल्ली पॉलीटेकनिक से उन्होने लघु-अवधि का पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूरा किया।उन्होंने पाकिस्तान के नेता सलमान तसीर से शादी की।उन दोनों से एक बेटा आतिश है।

उन्होने अपने करीअर की शुरुआत इंग्लैण्ड के 'इविनिंग मेल' से की। वहाँ ढाई वर्ष बिताने के बाद १९७४ में वे भारत लौटीं और 'स्टेट्समैन' में रिपोर्टर के तौर पर कार्य करना आरम्भ किया। १९८२ में 'टेलीलीग्राफ में विशेष संवाददाता के तौर पर जुड़ीं।

१९८५ में तथा १९८७ में वे 'सन्डे टाइम्स' की दक्षिण एशिया सम्वाददाता के तौर पर कार्य किया। इसके बाद वे 'इण्डिया टुडे' तथा 'इण्डियन एक्सप्रेस' में फ्रेलांसर के रूप में कार्य करना शुरू किया।

१९९० में वे टेलीविजन के साथ जुड़ीं। उन्होने 'इपुल प्ल्स' और 'बिजनेस प्लस' नामक दो विडियो पत्रिकाएँ बनायी। स्टर प्ल्स के लिए उन्होने 'एक दिन एक जीवन' नामक एक हिन्दी साप्ताहिक प्रोग्राम भी संचालित किया।

सम्प्रति वे इण्डियन एक्सप्रेस और हितवद के लिए रविवार को एक स्तम्भ लिखतीं हैं। उन्होंने पाकिस्तानी व्यवसायी एवम राजनीतिज्ञ, सलमान तासीर से शादी की जिससे उनका बेटा आतिश ताशीर हुआ ।

कृतियाँ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "A son in search of his father". Mid Day. 6 January 2011.
  2. यू ट्यूब पर Interview Tavleen Singh on Newslaundry - I Agree with Tavleen Singh देखें।.
  3. Tavleen Singh’s latest book compiles contemporary history Archived 2014-01-16 at the वेबैक मशीन Financial Express, Jul 22, 2008.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जनवरी 2014.