ड्रुपल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

Drupal (pron. / dru ː / pəl) एक स्वतंत्र और खुला स्रोत सामग्री प्रबंधन (सीएमएफ) ढांचा PHP में लिखा है और GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस के तहत वितरित की है [3] [4] [5] यह एक के रूप में प्रयोग किया जाता है वापससभी वेबसाइटों की दुनिया भर में कम से कम 2.1% के लिए अंत प्रणाली [6] [7] निजी ब्लॉग से कॉर्पोरेट, राजनैतिक और whitehouse.gov और data.gov.uk. [8] सहित सरकारी साइटों को लेकर यह भी ज्ञान प्रबंधन के लिए प्रयोग किया जाता हैऔर व्यापार सहयोग.

मानक रिहाई Drupal, Drupal कोर के रूप में जाना जाता है, के बुनियादी सामग्री प्रबंधन प्रणाली के लिए आम सुविधाओं में शामिल है। ये उपयोगकर्ता खाते पंजीकरण और रखरखाव, मेनू प्रबंधन, आरएसएस फ़ीड, पेज लेआउट अनुकूलन और सिस्टम प्रशासन में शामिल हैं। Drupal क्रोड़ अधिष्ठापन एक brochureware वेबसाइट, एक एकल या बहु उपयोगकर्ता ब्लॉग, एक इंटरनेट फोरम, या एक समुदाय उपयोगकर्ता सामग्री उत्पन्न के लिए प्रदान की वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिसंबर 2012 के रूप में, वहाँ 19,600 से अधिक [9] स्वतंत्र समुदाय द्वारा योगदान addons, contrib मॉड्यूल के रूप में जाना जाता है, के लिए बदल और Drupal कोर क्षमताओं का विस्तार और नई सुविधाओं को जोड़ने या Drupal व्यवहार और उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए उपलब्ध हैं इस वजह से प्लग तानाना और मॉड्यूलर डिजाइन, Drupal एक सामग्री प्रबंधन ढांचे के रूप में वर्णित है [4]. [10] Drupal भी एक वेब आवेदन ढांचे के रूप में वर्णित है, क्योंकि यह आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं ऐसे चौखटे के लिए सुविधा की आवश्यकताओं को पूरा करती है।