ड्रीम थियेटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Dream Theater

From left to right: John Myung, Jordan Rudess, Mike Portnoy, James LaBrie and John Petrucci performing live in Rio de Janeiro, Brazil in 2008
पृष्ठभूमि की जानकारी
अन्य नाम Majesty (1985-1989)
निवास Long Island, New York, United States
शैली Progressive metal, progressive rock, heavy metal
सक्रिय वर्ष 1985-Present
रिकॉर्ड लेबल Roadrunner, Elektra, EastWest, Atco, Mechanic
संबंधित प्रदर्शन Liquid Tension Experiment, Explorers Club, MullMuzzler, Nightmare Cinema, OSI, Platypus, The Jelly Jam, Transatlantic, True Symphonic Rockestra, Chroma Key, Avenged Sevenfold, Queensryche
जालपृष्ठ www.dreamtheater.net
वर्तमान सदस्य
James Labrie
John Myung
John Petrucci
Mike Portnoy
Jordan Rudess
पिछले सदस्य
Chris Collins
Charlie Dominici
Kevin Moore
Derek Sherinian
No portals specified: please specify at least one portal

ड्रीम थियेटर एक अमेरिकी प्रगतिशील मेटल बैंड है, जिसे जॉन पेट्रुकी, जॉन म्युंग और माइक पोर्टनॉय द्वारा 1985 में मेजेस्टी नाम के तहत गठित किया गया था, जब वे मैसाचुसेट्स में बर्कले कॉलेज ऑफ़ म्युज़िक जाया करते थे, और इस बैंड को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया. हालांकि, सदस्यों में कई फेर-बदल हुए, मूल तीन सदस्य, जेम्स लाब्री और रुडेस जॉर्डन के साथ आज भी बने हुए हैं.

ड्रीम थियेटर एक सफल प्रगतिशील मेटल बैंड बन गया है. यद्यपि बैंड के नाम एक ही सफल हिट है ("पुल मी अंडर" 1992, जिसे व्यापक MTV दोहराव प्राप्त हुआ), तथापि, वे मुख्य धारा से अपेक्षाकृत बाहर रहे.[कृपया उद्धरण जोड़ें].

बैंड को, इसके वादकों की तकनीकी दक्षता के लिए भली प्रकार से जाना जाता है, जिन्हें संगीत शिक्षा पत्रिकाओं की तरफ से कई पुरस्कार मिले हैं. ड्रीम थियेटर के सदस्यों ने कई अन्य उल्लेखनीय संगीतकारों के साथ सहयोग किया है. गिटारवादक जॉन पेट्रुकी को G3 टूर पर छह बार तीसरे वादक के रूप में नामित किया गया है, जो किसी भी अन्य आमंत्रित गिटारवादक से ज़्यादा है, इस प्रकार उन्होंने एरिक जॉनसन और रॉबर्ट फ्रिप की बराबरी की. ड्रम वादक, माइक पोर्टनॉय ने मॉडर्न ड्रमर मैग्जीन से 23 पुरस्कार जीते हैं और रॉक ड्रमर हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किये जाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के (37 की उम्र में) व्यक्ति हैं.

बैंड का सर्वाधिक बिकने वाला एल्बम है, गोल्ड बिक्री वाला इमेजेस एंड वर्ड्स (1992), बिलबोर्ड 200 चार्ट पर #61 पर पहुंचा.[1] 1994 का अवेक और 2002 का सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस , उनके इन दोनों ही एल्बमों ने चार्ट पर क्रमशः #32 और #46 पर प्रवेश किया और इन्हें ज्यादातर सकारात्मक समीक्षाएं प्राप्त हुईं. सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के कारण ही ड्रीम थियेटर ऐसा पहला बैंड बना, जिसकी समीक्षा, इसके जारी होने के प्रथम सप्ताह के दौरान, इंटरटेनमेन्ट वीकली के संगीत खंड में की गई, इस तथ्य के बावजूद कि यह पत्रिका आमतौर पर मुख्यधारा के संगीत को अधिक पसंद करती थी. 2007 में, सिस्टमेटिक कैओस ने US बिलबोर्ड 200 पर #19 पर प्रवेश किया.[1] ड्रीम थियेटर ने अमेरिका में दो मिलियन एल्बम बेचे हैं,[2] और दुनिया भर में 8 मिलियन.[कृपया उद्धरण जोड़ें] बैंड का दसवां स्टूडियो एलबम, ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स 23 जून, 2009 को जारी किया गया. इसने US बिलबोर्ड 200 पर #6 में और यूरोचार्ट हॉट 100 पर #1 में प्रवेश किया, जो दोनों ही चार्ट पर उनका उच्चतम प्रवेश था.

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

गठन और प्रारंभिक वर्ष (1985-1987)[संपादित करें]

चित्र:Dream theater in 1985.jpg
1985 में संस्थापक सदस्य (बाएं से दाएं) जॉन म्युंग, माइक पोर्टनॉय, और जॉन पेट्रुकी.

ड्रीम थियेटर का गठन सितंबर 1985 में तब हुआ जब गिटारवादक जॉन पेट्रुकी, बॉसवादक जॉन म्युंग, और ड्रमवादक माइक पोर्टनॉय ने बर्कले कॉलेज ऑफ़ म्युज़िक में पढ़ाई के दौरान, अपने खाली समय में एक बैंड के गठन का निर्णय लिया. तीनों ने, बर्कले के पूर्वाभ्यास कमरे में रश और आयरन मेडन के गीतों के साथ अपनी शुरुआत की.

म्युंग, पेट्रुकी, और पोर्टनॉय, अपने नवगठित समूह के लिए मेजेस्टी नाम पर सहमत हुए. द स्कोर सो फार... वृत्तचित्र के अनुसार, वे बर्कले परफोर्मेंस सेंटर में रश कार्यक्रम के लिए टिकट की पंक्ति में इंतज़ार कर रहे थे और एक बूम बॉक्स पर बैंड को सुन रहे थे. पोर्टनॉय ने टिप्पणी की कि "बैस्टिल डे" गीत की समाप्ति (केयरेस ऑफ़ स्टील एल्बम से) "राजसी" लगी. तो यह निर्णय लिया गया कि बैंड का नाम मेजेस्टी होगा.[3]

इसके बाद तीनों ने, समूह में शेष पदों को भरने के लिए प्रयास आरम्भ किया. पेट्रुकी ने हाई स्कूल के अपने बैंड साथी केविन मूर को कीबोर्ड वादन के लिए कहा. पद स्वीकार करने के बाद, एक और घरेलू दोस्त, क्रिस कोलिन्स को, जब बैंड के सदस्यों ने उसेक्वींस्रीशे के "क्वीन ऑफ़ द राइश" का कवर गाते सुना, मुख्य गायक के रूप में भर्ती किया गया.[4] इस समय के दौरान, पोर्टनॉय, पेट्रुकी, और म्युंग के व्यस्त कार्यक्रमों ने उन्हें अपने संगीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पढ़ाई का परित्याग करने पर मजबूर किया, चूंकि उन्हें लगा वे कॉलेज में और अधिक सीख नहीं सकते हैं. मूर ने भी बैंड पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना कॉलेज, SUNY फ्रेडोनिया छोड़ दिया.

1986 के शुरूआती महीनों में उन्होंने न्यू यार्क सिटी क्षेत्र में और आसपास, विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये. इस समय के दौरान, बैंड ने डेमो के संग्रह को रिकॉर्ड किया, जिसका शीर्षक था द मेजेस्टी डेमोज़ . इसकी 1000 की शुरुआती प्रतियां, छह महीने के भीतर बिक गईं, और कैसेट की डब की हुई प्रतियां, प्रगतिशील मेटल परिदृश्य में लोकप्रिय बन गई. मेजेस्टी डेमोज़ , आधिकारिक तौर पर CD पर जारी होने के बावजूद, माइक पोर्टनॉय के इट्सीजैम रिकार्ड के माध्यम से आज भी अपने मूल टेप स्वरूप में उपलब्ध है.

नवम्बर 1986 में, कुछ महीनों तक साथ-साथ लेखन और प्रदर्शन के बाद, क्रिस कोलिन्स को निकाल दिया गया. उसके प्रतिस्थापन की तलाश में एक वर्ष की कोशिश के बाद, चार्ली डोमिनिकी ने, जो बैंड के अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक उम्रदराज़ और अनुभवी था, समूह के लिए सफलतापूर्वक ऑडिशन दिया. डोमिनिकी की नियुक्ति से मेजेस्टी में आई स्थिरता के साथ, उन लोगों ने न्यू यार्क सिटी क्षेत्र में दी जाने वाली प्रस्तुतियों की संख्या में वृद्धि शुरू की, जिससे उनकी लोकप्रियता में इज़ाफा हुआ.

डोमिनिकी की नियुक्ति के फौरन बाद, लास वेगास के एक समूह ने जिसका नाम मेजेस्टी ही था[5] अपने नाम के प्रयोग के लिए बौद्धिक संपदा क़ानून के उल्लंघन के तहत कानूनी कार्रवाई की धमकी दी, इसलिए बैंड, एक नए उपनाम को अपनाने के लिए मजबूर हुआ. विभिन्न संभावनाओं का प्रस्ताव और परीक्षण किया गया, उनमें से ग्लासर, मैगस, और M1, सभी को अस्वीकार कर दिया गया,[6] जिसके बाद पोर्टनॉय के पिता ने ड्रीम थियेटर नाम सुझाया, जो मोंटेरे, कैलिफोर्निया में स्थित एक फिल्म हाउस का नाम था.

व्हेन ड्रीम एंड डे यूनाईट (1988-1990)[संपादित करें]

चित्र:Dream 1989.jpg
1989 में ड्रीम थियेटर : जॉन पेट्रुकी, माइक पोर्टनॉय, चार्ली डोमिनिची, केविन मूर, जॉन म्युंग

अपने नए नाम और स्थिरता के साथ, ड्रीम थियेटर ने न्यूयॉर्क और अन्य पड़ोसी राज्यों में और अधिक प्रदर्शन करते हुए, अधिक सामग्री लेखन पर ध्यान केंद्रित किया. अंततः उन्होंने MCA के एक अनुभाग, मैकेनिक रिकॉर्ड्स का ध्यान आकर्षित किया. ड्रीम थियेटर ने मैकेनिक के साथ अपने पहले रिकॉर्ड अनुबंध पर 23 जून, 1988 को हस्ताक्षर किया,[6] और अपने प्रथम एल्बम को रिकॉर्ड करने की मुहिम में जुट गए. बैंड ने ग्लैडविन, पेंसिल्वेनिया में काजेम विक्ट्री स्टूडियो में एल्बम रिकॉर्ड किया. मुख्य ट्रैक की रिकॉर्डिंग में 10 दिनों का समय लगा, और पूरा एल्बम करीब 3 सप्ताह में पूरा कर लिया गया[7].

व्हेन ड्रीम एंड डे यूनाइटेड , 1989 को जारी किया गया लेकिन इसने बैंड की अपेक्षाओं के विपरीत प्रशंसकों को कम ही खुश किया. मैकेनिक ने, ड्रीम थियेटर द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले किये गए कई वित्तीय वादों को अंततः तोड़ दिया, इसलिए बैंड केवल न्यूयॉर्क शहर के आसपास प्रदर्शन करने के लिए मजबूर था. एल्बम के लिए प्रचार दौरे में सिर्फ पांच संगीत कार्यक्रम शामिल थे, जो सभी अपेक्षाकृत स्थानीय थे. उनका पहला शो, बे शोर, न्यूयॉर्क में सनडांस में था, जब उन्होंने क्लासिक रॉक शक्ति ज़ेबरा के लिए शुभारम्भ किया.[8]

चौथे शो के बाद, डोमिनिकी को व्यक्तिगत और रचनात्मक मतभेद की वजह से निकाल दिया गया. इसके फौरन बाद, मरिलियन बैंड ने ड्रीम थियेटर को न्यूयॉर्क में रिट्ज में एक कार्यक्रम के लिए अपने लिए शुभारम्भ करने के लिए कहा, इसलिए डोमिनिकी को एक आखिरी बार प्रदर्शन का अवसर दिया गया.[8] ऐसा दो साल बाद हो रहा था जब ड्रीम थियेटर एक गायक को प्रतिस्थापित करना चाहता था.

इमेजेज एंड वर्ड्स और अवेक (1991-1994)[संपादित करें]

डोमिनिकी को निकालने के बाद, ड्रीम थियेटर ने मैकेनिक के साथ खुद को अनुबंध से मुक्त करने की सफलतापूर्वक लड़ाई लड़ी, जिसके बाद उन्होंने गायकों का ऑडिशन शुरू किया और अपने अगले एल्बम के लिए सामग्री लिखी. एक नए गायक के लिए अपनी खोज में, उन्होंने 200 से अधिक लोगों का ऑडिशन लिया, उनमें से फेट्स वॉर्निंग का मुख्य गायक जॉन आर्च और अन्य सभी को ठुकरा दिया गया. 1990 के मध्य में, न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में, ड्रीम थियेटर ने स्टीव स्टोन को अपने नए गायक के रूप में पेश किया. उसने बैंड के साथ सिर्फ तीन ही गानों की प्रस्तुति दी थी जब उसे अपेक्षा के विपरीत निम्न प्रदर्शन के लिए निकाल दिया गया.[9] पांच महीने बाद ड्रीम थियेटर ने अपना दूसरा प्रदर्शन किया, इस बार सिर्फ वाद्य (इट्सीजैम नाम के तहत). 1991 तक, बैंड का पूरा ध्यान एक अन्य गायक की नियुक्ति और अतिरिक्त संगीत लेखन पर केंद्रित रहा.[8] इसी अवधि के दौरान उन्होंने जो लिखा उसका अधिकांश हिस्सा 1992 में इमेजेज़ एंड वर्ड्स में परिणत हुआ.

जनवरी 1991 में, ग्लैम मेटल बैंड, विंटर रोज़ के केविन जेम्स लाब्री ने ऑडिशन के लिए कनाडा से न्यूयॉर्क की उड़ान भरी. लाब्री ने बैंड के तीन गानों को प्रस्तुत किया, और उसे गायक के पद के लिए तुरंत रख लिया गया. एक बार भर्ती हो जाने के बाद, लाब्री ने बैंड में अन्य केविन के साथ अपने नाम को भ्रमित होने से बचाने के लिए अपने पहले नाम को हटा देने का फैसला किया. अगले कुछ महीनों के लिए, बैंड ने सजीव प्रदर्शन करते हुए वापसी की (अभी भी ज्यादातर NYC के आसपास), और संगीत के उन गायन हिस्सों पर काम किया जो उन्होंने लाब्री की नियुक्ति से पहले लिखा था. इलेक्ट्रा रिकॉर्ड्स के एक प्रभाग, डेरेक शुलमन और ATCO रिकॉर्ड्स (अब ईस्टवेस्ट), ने ड्रीम थियेटर के साथ, तीन गानों के डेमो के आधार पर एक सात एल्बमों के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया (जिसे बाद में ड्रीम थियेटर फैन क्लब के माध्यम से "द ATCO डेमोज़" के रूप में उपलब्ध कराया गया).

उनके नए रिकॉर्ड अनुबंध के तहत रिकॉर्ड होने वाला पहला एलबम था 1992 का इमेजेज एंड वर्ड्स . इसे बढ़ावा देने के लिए, लेबल ने "एनादर डे" गाने के लिए एक CD एकल और वीडियो क्लिप जारी की, मगर दोनों ने कोई वाणिज्यिक प्रभाव नहीं दिखाया. "पुल मी अंडर" गाने को, हालांकि, बैंड और लेबल की ओर से बिना किसी प्रबंधित बढ़ावे के, काफी उच्च स्तर का रेडियो प्रसारण प्राप्त हुआ. प्रतिक्रिया में, ATCO ने पुल मी अंडर के लिए एक विडिओ क्लिप बनाई, जिसका MTV पर भारी दोहराव हुआ. एक तीसरा वीडियो क्लिप "टेक द टाइम" के लिए निर्मित किया गया, लेकिन यह पुल मी अंडर" जितना सफल नहीं हुआ.

"पुल मी अंडर" की सफलता और साथ में पूरे अमेरिका और जापान में सतत दौरे के फलस्वरूप, इमेजेज़ एंड वर्ड्स को अमेरिका में गोल्ड प्रमाणीकरण और जापान में प्लैटिनम स्तर प्राप्त हुआ. 1993 में यूरोप का एक दौरा शुरू हुआ, जिसमें शामिल था लंदन के प्रसिद्ध मार्की क्लब में एक कार्यक्रम. इस शो को रिकॉर्ड किया गया और लाइव एट द मार्की के रूप में जारी किया गया, जो ड्रीम थियेटर का पहला आधिकारिक सजीव एल्बम है. इसके अतिरिक्त, उनकी जापान यात्रा के एक वीडियो संकलन को Images and Words: Live in Tokyo के रूप में जारी किया गया (जिसमें टूर के मंच के पीछे के फुटेज, वृत्तचित्र शैली में शामिल थे).

ताज़ा सामग्री पर काम करने के लिए उत्सुक, ड्रीम थियेटर ने मई 1994 में स्टूडियो में वापसी की. ड्रीम थियेटर के तीसरे स्टूडियो एल्बम, अवेक को 4 अक्टूबर, 1994 को प्रशंसकों के बीच विवाद के दौरान जारी किया गया. एल्बम को मिक्स किये जाने से कुछ ही समय पहले, मूर ने बाकी बैंड से कहा कि वह और अधिक टूर करने का इच्छुक नहीं है, और न ही उसकी संगीत की उस शैली में कोई रूचि है जिसे ड्रीम थियेटर प्रस्तुत करता है और इसलिए वह ड्रीम थियेटर को छोड़कर संगीत में अपनी व्यक्तिगत रूचि पर ध्यान केंद्रित करेगा.[10] परिणामस्वरूप, बैंड ने, किसी टूर के बारे में विचार करने से पहले, मूर के बदले किसी और कीबोर्ड वादक को खोजने की जद्दोजहद शुरू की. इस एल्बम को आलोचकों और प्रशंसकों, दोनों से अच्छी स्वीकार्यता प्राप्त हुई. इस एल्बम को कुछ लोगों ने, मुख्य रूप से गीतों की विषयवस्तु के कारण ड्रीम थियेटर का सबसे स्याह एल्बम माना है, और इसके अधिकांश गाने आंतरिक संघर्ष की विवेचना करते हैं. उदाहरण के लिए "द मिरर" मद्यपान की पड़ताल करता है, जिससे उस वक्त पोर्टनॉय उबर रहा था.

जेन्स जोहान्सन, जो बाद में स्ट्राटोवैरिअस का सदस्य बना, ऑडिशन देने वाले बड़े नामों में से एक था, लेकिन बैंड के सदस्य, कीबोर्ड वादक जॉर्डन रुडेस से उस रिक्त पद को भरने के लिए उत्सुक थे. पोर्टनॉय और पेट्रुकी ने रुडेस को कीबोर्ड पत्रिका में देखा, जहां उसे पाठकों के सर्वेक्षण में "सर्वश्रेष्ठ नवीन प्रतिभा" के रूप में पहचाना गया था. दोनों ने उसे बैंड के साथ, बरबैंक, कैलिफोर्निया, में कॉन्क्रीट फाउंडेशन फोरम में एक परीक्षण वादन के लिए आमंत्रित किया.[8] ड्रीम थिएटर के सदस्यों के लिए, यह कार्यक्रम अविश्वसनीय रूप से शानदार रहा, और रुडेस को स्थायी रूप से कीबोर्ड वादक के स्थान को भरने के लिए कहा गया, लेकिन इसके बजाय रुडेस ने द ड्रेग्स डिक्सी के साथ टूर करना पसंद किया, क्योंकि उसमें उसे अधिक व्यक्तिगत स्वतंत्रता प्राप्त हुई. निराश होकर, ड्रीम थियेटर ने अवेक के प्रचार दौरे के लिए, बर्कले के पूर्व साथी छात्र डेरेक शेरिनियन को काम पर रखा, जिसने इससे पहले ऐलिस कूपर और किस के साथ काम किया था. दौरे की समाप्ति पर, बैंड ने शेरिनियन को मूर के स्थाई प्रतिस्थापन के रूप में लेने का निर्णय लिया.[3]

ए चेंज ऑफ़ सीज़ंस और फौलिंग इन्टू इन्फिनिटी (1995-1998)[संपादित करें]

एक बार फिर खुद को एक नए सदस्य के साथ पाकर, ड्रीम थियेटर ने तुरंत नई सामग्री पर काम शुरू नहीं किया. दुनिया भर के प्रशंसक, इट्सीजैम मेलिंग लिस्ट पर एक हो गए (ड्रीम थियेटर के प्रशंसकों के बीच संवाद का उस वक्त का सबसे लोकप्रिय तरीका), और बैंड पर "ए चेंज ऑफ़ सीज़ंस" गाने को आधिकारिक तौर पर जारी करने का दबाव डालना शुरू किया. यह 1989 में लिखा गया था और इसे इमेजेज़ एंड वर्ड्स का हिस्सा बनाए जाने की बात थी, लेकिन लगभग 17 मिनट का होने के कारण इसे स्टूडियो में प्रयोग के लिए काफी लंबा समझा गया. हालांकि, बैंड ने इसे कुछ अवसरों पर सजीव रूप से प्रदर्शित किया, और साथ ही अगले वर्षों में 1995 तक इस पर संशोधन जारी रहा.

याचिका सफल रही, और इस समूह ने, 23 मिनट के गीत को फिर से लिखने और रिकॉर्ड करने के लिए शेरिनियन के साथ, जिसने इसे अंतिम रूप प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था, न्यूयॉर्क में बिअरट्रैक स्टूडियोज़ में प्रवेश किया. "ए चेंज ऑफ़ सीज़ंस" के प्रसार के लिए बैंड ने इसे EP के रूप में, कवर गीतों के संग्रह के साथ जारी किया जिसे उन्होंने अनकवर्ड प्रशंसक क्लब में प्रदर्शन के दौरान सजीव रूप से रिकॉर्ड किया था.

ए चेंज ऑफ़ सीजंस को बढ़ावा देने के लिए कुछ छोटे प्रदर्शनों के बाद, ड्रीम थियेटर ने कुछ महीनों के लिए अंतराल ले लिया. तथापि, व्यस्त रहने के लिए, बैंड ने अपने आधिकारिक प्रशंसक क्लब के माध्यम से एक विशेष क्रिसमस CD जारी की, जिसमें दुर्लभ सजीव प्रदर्शन शामिल थे जिसे बैंड ने अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान रिकॉर्ड किया था. 2005 तक उन्होंने प्रत्येक क्रिसमस पर एक नई CD जारी करना जारी रखा.[11] अंतराल के दौरान ही, बैंड के सदस्यों ने अपने आगामी सहयोगात्मक लेखन सत्र के लिए व्यक्तिगत रचनाएं लिखनी शुरू कीं.

इस बीच, ईस्टवेस्ट में कई परिवर्तन हुए, और लेबल के भीतर ड्रीम थियेटर के मुख्य संपर्क को निकाल दिया गया. परिणामस्वरूप, कंपनी की नई टीम को, ईस्टवेस्ट के पूर्व कर्मी के साथ ड्रीम थियेटर के रिश्तों का भान नहीं था, और उन्होंने ड्रीम थियेटर पर ऐसा एल्बम लिखने के लिए दबाव डाला जो अधिक सुलभ हो. 1997 के मध्य में, उन्होंने अपना अगला एल्बम लिखने के लिए स्टूडियो में प्रवेश किया. बैंड पर, मुख्यधारा की ध्वनि को अपनाने का दबाव डालने के अलावा, ईस्टवेस्ट ने लेखक/निर्माता डेसमंड चाइल्ड को, पेट्रुकी के "यू और मी" गाने के बोलों को तराशने के लिए काम पर रखा. पूरे बैंड ने गाने के हिसाब से संगीत पर नए सिरे से काम किया और यह एल्बम पर "यू नॉट मी" के रूप में दिखाई दिया, जिसमें एक कोरस शामिल था जो बमुश्किल मूल की याद ताज़ा करता था. चाइल्ड का एल्बम पर एक प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ा, जिसके तहत ऐसी रचनाएं उत्पन्न हुईं जो कम जटिल और रेडियो के अधिक अनुकूल थीं.

बैंड ने लगभग दो CD के लायक सामग्री लिखी, जिसमें शामिल था इमेजेज़ एंड वर्ड्स के गीत "मेट्रोपोलिस पार्ट 1: द मिरैकल एंड द स्लीपर" का अनुवर्ती एक 20 मिनट लंबा गीत. बहरहाल, लेबल ने एक डबल एल्बम को जारी करने की अनुमति नहीं दी क्योंकि उसने महसूस किया कि 140 मिनट के रिकॉर्ड को आम जनता हजम नहीं कर पाएगी. जेम्स लाब्री ने भी महसूस किया कि CD को एकल डिस्क होना चाहिए.[12] अप्रयुक्त गानों को बाद में, इट्सीजैम रिकार्ड के रिलीज़ फौलिंग इन्टू इन्फिनिटी में जारी किया गया[13].

जो सामग्री विशेष रूप से इस एल्बम में शामिल थी, उसे फौलिंग इन्टू इन्फिनिटी के रूप में जारी किया गया, जिसे प्रशंसकों की मिश्रित स्वीकार्यता मिली जो बैंड के पूर्व संगीत से अधिक परिचित थे. हालांकि, इस एल्बम में मध्यम प्रगतिशील संगीत था, हौलो इअर्स और "यू नॉट मी" जैसे ट्रैक ने कुछ लोगों को यह मानने के लिए प्रेरित किया कि यह एक नई, मुख्यधारा संगीत वाले ड्रीम थियेटर का आगाज़ है. कुल मिलाकर, यह एल्बम, आलोचनात्मक और व्यावसायिक, दोनों आधार पर निराशाजनक रहा. हालांकि, पोर्टनॉय ने उस वक्त सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा, कई साल बाद, 5 इअर्स इन अ लाइवटाइम के लिए 2004 की DVD कमेंट्री में, उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान वे इतने निराश रहे कि उन्होंने ड्रीम थियेटर को पूरी तरह से भंग करने का मन बना लिया था.

यूरोप में टूरिंग इंटू इन्फिनिटी विश्व दौरे के दौरान, फ्रांस और नीदरलैंड्स में दो शो को, वंस इन अ लाइवटाइम शीर्षक के एल्बम के लिए रिकॉर्ड किया गया. इस एल्बम को, 5 इअर्स इन अ लाइवटाइम के वीडियो के समय ही जारी किया गया, जिसमें केविन मूर के बैंड को छोड़ कर जाने के बाद से लेकर फौलिंग इन्टू इन्फिनिटी के प्रचारक दौरे तक की अवधि को पेश किया गया.

सीन्स फ्रॉम अ मेमोरी और मेट्रोपोलिस 2000 (1999-2001)[संपादित करें]

1997 में, मैग्ना कार्टा रिकार्ड के माइक वारने ने पोर्टनॉय को एक एल्बम पर काम करने की खातिर एक प्रगतिशील 'सुपरग्रुप' इकट्ठा करने के लिए आमंत्रित किया, जो ड्रीम थियेटर के सदस्यों के लिए उप-परियोजनाओं की एक लंबी श्रृंखला में पहला बना.[14] गुट में शामिल थे ड्रम पर पोर्टनॉय, गिटार पर पेट्रुकी, बास पर टोनी लेविन, और कीबोर्डवादक जॉर्डन रुडेस, जो ड्रेग्स डिक्सी से निकल चुका था. बैंड ने लिक्विड टेंशन एक्सपेरिमेंट नाम ग्रहण किया और एक ऐसे माध्यम के रूप में काम किया जिसके माध्यम से पोर्टनॉय और पेट्रुकी, रुडेस को एक बार फिर ड्रीम थियेटर में शामिल करने के लिए रिझा सकते थे. 1999 में, शेरिनियन की जगह लेते हुए, ड्रीम थियेटर के तीसरे की बोर्ड वादक बनने की पेशकश को उसने स्वीकार कर लिया.[3]

एक नए सदस्य के साथ, अपने अगले एल्बम को लिखने और रिकॉर्ड करने के लिए ड्रीम थियेटर ने एक बार फिर बिअरट्रैक्स स्टूडियो में प्रवेश किया. पोर्टनॉय के एक अल्टीमेटम के परिणामस्वरूप, लेबल ने बैंड को रचनात्मक का पूरा नियंत्रण प्रदान किया. "मेट्रोपोलिस पार्ट 1" का अनुवर्ती, जिसे फौलिंग इंटू इन्फिनिटी के सत्रों के दौरान लिखा गया था, (लेकिन उस एल्बम में प्रयोग नहीं किया गया) उस पर दुबारा काम शुरू किया गया. उन्होंने उस 20 मिनट के गाने को एक पूर्ण अवधारणा एल्बम में विस्तारित करने का निर्णय लिया, जिसमें एक कहानी होगी जो पुनर्जन्म, हत्या और विश्वासघात जैसे विषयों के आसपास घूमेगी. प्रशंसकों के आधार से किसी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए, लेखन और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया. एल्बम के जारी होने से पहले जो बातें प्रशंसकों को पता चल सकीं वह थीं, एक ट्रैक सूची जिसे बैंड की इच्छा के खिलाफ लीक किया गया था, और रिलीज की एक तारीख. 1999 में, Metropolis Pt. 2: Scenes from a Memory को उच्च आलोचनात्मक प्रशंसा के बीच जारी किया गया. इसे कई आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा समान रूप से ड्रीम थियेटर के उत्कृष्ट कार्य के रूप माना गया, बावजूद इसके कि यह US एल्बम चार्ट पर सिर्फ #73 पर पहुंच सका.[1]

एल्बम को डेविड बोट्रिल द्वारा मिक्स किया गया था, लेकिन उसके कुछ ही मिक्स अंतिम एल्बम में जगह बना सके. अधिकांश हिस्से को केविन शर्ली द्वारा रीमिक्स किया गया था. बाकी के मिक्स को बैंड के आधिकारिक बूटलेग, "द मेकिंग ऑफ़ सीन्स फ्रॉम अ मेमोरी" में सुना जा सकता है.

एल्बम को रिकॉर्ड करते हुए एक व्यापक विश्व दौरा शुरू हुआ, जो अब तक का उनका सबसे लम्बा दौरा था जो एक वर्ष से अधिक समय तक चला. उनके कार्यक्रमों ने एलबम के नाटकीय पहलू को प्रतिबिंबित किया. उन्होंने सीन्स फ्रॉम अ मेमोरी एल्बम को, शुरू से लेकर अंत तक पेश किया, जहां मंच के पीछे की दीवार पर एक वीडियो स्क्रीन था जो एल्बम की कहानी को साथ-साथ पेश कर रहा था. एल्बम को इसकी संपूर्णता में पेश करने के अलावा, बैंड ने ड्रीम थियेटर गीतों के एक दूसरे सेट को भी प्रस्तुत किया, और साथ ही साथ ड्रीम थियेटर के कुछ कवर और पुरानी सामग्री के कुछ नवीन रूपों को भी बजाया. न्यूयॉर्क शहर के रोज़लैंड बॉलरूम में एक अतिरिक्त विशेष शो के लिए, कहानी के चरित्रों को निभाने के लिए अभिनेताओं को रखा गया, और प्रस्तुति के कुछ हिस्सों में प्रदर्शन करने के लिए, एक गिरजाघर गायक-दल को सूचीबद्ध किया गया.

इस शो को, जो उत्तर अमेरिका में दौरे की अंतिम तिथि थी, बैंड के पहले DVD रिलीज़ के लिए रिकॉर्ड किया गया. कई तकनीकी डेरियों के बाद, मेट्रोपोलिस 2000 शीर्षक वाली DVD को 2001 के शुरू में जारी किया गया. फौरन बाद, बैंड ने घोषणा की कि कार्यक्रम के एक ऑडियो संस्करण को पूरे चार घंटे लम्बे सेट-लिस्ट के साथ (जिनमें से अधिकांश को DVD में जगह बचाने के लिए काटा जाएगा), जारी किया जाएगा.

कार्यक्रम के CD संस्करण के कवर पर, जिसका शीर्षक लाइव सीन्स फ्रॉम न्यूयॉर्क था, ड्रीम थियेटर के आरंभिक लोगो को (इमेजेज़ एंड वर्ड्स समय का दिल, जिसे जीसस के पवित्र ह्रदय पर दिखाया गया था) संशोधित करके दिल के बजाय एक सेब चित्रित किया गया (जैसा "बिग एप्पल" में है) और साथ में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर वाले न्यूयॉर्क शहर के बाह्य रूप को जिसके ऊपर लौ प्रदीप्त है. एक दुर्भाग्यपूर्ण संयोग में, इस एल्बम को उसी दिन जारी किया गया जिस दिन 11 सितम्बर का हमला हुआ. एल्बम को बैंड द्वारा तुरंत वापस खींच लिया गया और फिर बाद में संशोधित कलाकारी के साथ जारी किया गया.[15]

सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस (2002)[संपादित करें]

उस पूरी अग्निपरीक्षा को पीछे छोड़ते हुए, ड्रीम थियेटर ने अपने छठे स्टूडियो एलबम को रिकॉर्ड करने के लिए एक बार फिर बिअरट्रैक्स स्टूडियो में प्रवेश किया. उनके द्वारा पहली बार ईस्टवेस्ट से एक डबल एल्बम जारी करने की अनुमति की मांग करने के चार साल बाद, उन्हें अंततः यह मौका सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के साथ मिला. पहले डिस्क में, 7-13 मिनट तक के लम्बे ट्रैक शामिल थे, और दूसरी डिस्क पूरी तरह से 42 मिनट के शीर्षक ट्रैक के लिए समर्पित थी, जो आज की तारीख तक ड्रीम थियेटर द्वारा लिखा गया सबसे लंबा गीत है. उस गीत की उत्पत्ति तब हुई जब रुडेस द्वारा लिखी गई सामग्री सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस का "ओवरचर" खंड बनी और बैंड ने उसमें निहित कुछ अलग धुनों और विचारों को लिया और उसे एक पूर्ण कहानी के अध्यायों में विस्तारित किया.[3]

सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस को प्रेस और आलोचकों द्वारा बहुत अच्छी स्वीकार्यता मिली. अवेक के बाद से ड्रीम थियेटर का यह सबसे ज्यादा प्रचारित एल्बम था, और इसने बिलबोर्ड चार्ट पर #46[1] और बिलबोर्ड इंटरनेट चार्ट पर #1 पर शुभारम्भ किया.[16] अगले डेढ़ वर्ष के दौरान उन्होंने कुछ चुनिन्दा "एल्बम कवर" शो सहित एक विस्तारित सजीव कार्यक्रम के साथ एक बार फिर विश्व का दौरा शुरू किया, (नीचे कवर गीत अनुभाग देखें), जिसमें उन्होंने मेटालिका के मास्टर ऑफ़ पपेट्स और आयरन मेडेन के द नंबर ऑफ़ द बीस्ट को उनकी सम्पूर्णता में प्रस्तुत किया.

ट्रेन ऑफ़ थॉट और लाइव एट बुडोकन (2003-2004)[संपादित करें]

2003 के दौरान, ड्रीम थियेटर ने एक और एलबम को लिखने और रिकॉर्ड करने के लिए स्टूडियो में प्रवेश किया. चूंकि सीन्स फ्रॉम अ मेमोरी को स्टूडियो में एक साथ लिखा और रिकॉर्ड किया गया था, परिवर्तन की भावना में, बैंड ने एक अलग दृष्टिकोण अपनाते हुए रिकॉर्डिंग से पहले लेखन कार्य के लिए तीन सप्ताह का समय अलग से रखा. एल्बम के लिए रिकॉर्डिंग सत्रों के बीच में, दो अन्य प्रगतिशील मेटल बैंड, क्वींसरिशे और फेट्स वॉर्निंग के साथ एक विशेष दौरे पर उत्तरी अमेरिका जाना हुआ. "इस्केप फ्रॉम द स्टूडियो अमेरिकन टूर", जैसा कि इसे ड्रीम थियेटर की प्रचार सामग्री में उद्धृत किया गया, इसमें क्वींसरिशे और ड्रीम थियेटर ने प्रमुख कार्यक्रम पेश किया जबकि फेट्स वॉर्निंग ने कार्यक्रम में समर्थन कार्यों को निभाया. प्रत्येक संगीत कार्यक्रम के एक समापन के रूप में, एक विस्तारित दोहराव हुआ करता था जिसमें ड्रीम थियेटर और क्वींसरिशे, दोनों ने एक साथ मंच पर प्रदर्शन किया, और अक्सर कवर गाने को बजाया.

दौरे के पूरा होने पर, ड्रीम थियेटर, अपने सातवें एल्बम ट्रेन ऑफ़ थॉट की रिकॉर्डिंग को पूरा करने के लिए स्टूडियो वापस लौटा. उन्होंने एक महान गीत-उन्मुख एल्बम लिखने पर अपना ध्यान केंद्रित किया, इस मानसिकता की प्रेरणा उन्हें पिछले कार्यक्रम के दौरे पर मास्टर ऑफ़ पपेट्स और नंबर ऑफ़ द बीस्ट को पेश करने के दौरान मिली. परिणामस्वरूप, ऐसा लगा कि उन दो एल्बमों की सीधी-सपाट मेटल ध्वनि, ट्रेन ऑफ़ थॉट में प्रवेश कर गई.[17] यह एल्बम महत्वपूर्ण रूप से सफल रहा, लेकिन इसने ड्रीम थियेटर के प्रशंसकों के एक बड़े हिस्से को[कौन?] दूर कर दिया जिन्हें पारंपरिक प्रगतिशील रॉक पसंद था, जैसे कि यस या किंग क्रिमसन. इन सबके बावजूद, ऐसा लग रहा था कि इसने ड्रीम थियेटर के प्रशंसकों को नए क्षेत्रों में विस्तारित किया, जिसमें कई अन्य मेटल प्रशंसक शामिल हुए.[3]

एक और विश्व दौरा शुरू हुआ, जिसके दौरान ड्रीम थियेटर ने उसे प्रमुख रूप से प्रभावित करने वाले यस के लिए समर्थन कार्यों का प्रदर्शन किया. एक मामूली उत्तर अमेरिकी दौरे को इन दो बैंड ने समाप्त किया, जिसके बाद ड्रीम थियेटर ने अपने तथाकथित "एन इवनिंग ड्रीम थियेटर" के साथ अपना विश्व दौरा जारी रखा.

उनका अगला कदम एक और सजीव CD/DVD के मिश्रण को जारी करना था, इस बार इसे, उनके ट्रेन ऑफ़ थॉट विश्व दौरे पर टोक्यो, जापान में प्रसिद्ध निप्पॉन बुडोकन हॉल में रिकॉर्ड किया गया. लाइव एट बुडोकन को 5 अक्टूबर, 2004 को जारी किया गया, और इसने प्रगतिशील मेटल में ड्रीम थियेटर की प्रतिष्ठा को एक अग्रणी सजीव प्रदर्शन के रूप में आगे बढ़ाया.

ऑक्टावेरिअम और स्कोर (2005-2006)[संपादित करें]

पेरिस में संगीत कार्यक्रम के बाद ड्रीम थियेटर (2005). बाएं से दाएं : पोर्टनॉय, पेट्रुकी, लेब्री, म्युंग, रुडेस

अपने प्रचार दौरे ट्रेन ऑफ़ थॉट के पूरा होने पर, ड्रीम थियेटर ने अपने आठवें एल्बम को रिकॉर्ड करने के लिए NYC में हिट फैक्टरी स्टूडियो में प्रवेश किया. जैसा सामने आया, उस प्रसिद्ध स्टूडियो में रिकार्ड करने वाले वे आखिरी समूह थे, और उनके अपने अंतिम सत्र की समाप्ति के बाद, उस स्टूडियो में रोशनी को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.[18]

ऑक्टावेरिअम को 7 जून, 2005 को जारी किया गया, और इसने बैंड के संगीत को फिर एक नई दिशा दी. इसके आठ गानों में पोर्टनॉय की "ट्वेल्व स्टेप गाथा जारी रहती है ("द रूट ऑफ़ ऑल ईविल", 12-स्टेप प्लान में स्टेप 6-7), और साथ ही शीर्षक ट्रैक, जो 24 मिनट का एक बहुमुखी संगीत महाकाव्य है जो "अ चेंज ऑफ़ सीजंस" को टक्कर देता है. ऑक्टावेरिअम को प्रशंसकों से मिश्रित समीक्षाएं प्राप्त हुईं, और यह उत्साही बहस का विषय बना रहा. इलेक्ट्रा रिकॉर्ड्स के साथ सात एल्बमों के अनुबंध के तहत ऑक्टावेरिअम आखिरी एल्बम था. इलेक्ट्रा रिकॉर्ड्स ने यह सौदा ईस्टवेस्ट रिकॉर्ड्स के अधिग्रहण के फलस्वरूप विरासत में प्राप्त किया था.

एक बैंड के रूप में अपनी 20वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए, ड्रीम थियेटर ने 2005 और 2006 में व्यापक दौरे किये, जिसके दौरान उन्होंने गिगानटूर में एक मुख्य कार्यक्रम भी पेश किया. डलास में 2 अगस्त, 2005 को एक शो के दौरान, बैंड ने एक दोहराव के रूप में सिमेट्री गेट्स गीत के प्रदर्शन के द्वारा पेंटेरा के मरहूम गिटारवादक डिमेबाग डेरेल को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अतिरिक्त, रसेल एलेन (सिम्फनी X), बर्टन सी. बेल (फिअर फैक्टरी) और डेव मुस्टेन (मेगाडेथ) के साथी संगीतकारों की अप्रत्याशित उपस्थिति, जो उस गीत के हिस्सों को प्रस्तुत करने के लिए मंच पर बैंड में शामिल हो गए.

ड्रीम थियेटर, बाद में गिगानटूर से चला गया और अपनी स्वयं की संगीत श्रृंखला के साथ आगे बढ़ा. प्रशंसकों के क्लब के लिए, कई कार्यक्रमों को रिकॉर्ड और जारी किया गया. 20वीं वर्षगांठ का दौरा, 1 अप्रैल, 2006 को न्यूयॉर्क शहर में रेडियो सिटी म्युज़िक हॉल में शो के साथ संपन्न हुआ. हालांकि इस शो का न्यूनतम संवर्धन किया गया था, टिकट उपलब्ध कराये जाने से कई दिन पहले ही यह बिक चुका था. CD/DVD के लिए रिकॉर्ड किये गए, स्कोर नाम के इस शो को राइनो रिकॉर्ड्स के माध्यम से 29 अगस्त, 2006 को जारी किया गया. यह बैंड का पहला संगीत कार्यक्रम था जिसमें एक ऑर्केस्ट्रा साथ में शामिल था ("ऑक्टावेरिअम आर्केस्ट्रा").

सिस्टमेटिक कैओस , ग्रेटेस्ट हिट और कैओस इन मोशन (2007-2008)[संपादित करें]

ड्रीम थियेटर का अगला एल्बम सिस्टमेटिक कैओस 5 जून, 2007 को जारी किया गया. उनका यह रिकॉर्ड एक नए लेबल अटलांटिक रिकार्ड के साथ पहला था, जो रोडरनर रिकार्ड का एक सहायक था. रोडरनर ने एल्बम के प्रचार को काफी बढाया, परिणामस्वरूप सिस्टमेटिक कैओस बिलबोर्ड 200 पर 19वें पायदान पर पहुंच गया. 14 जुलाई को "कॉन्सटैंट मोशन" गीत का एक वीडियो भी जारी किया गया, जो 1997 में हौलो इअर्स के बाद बैंड का पहला म्युज़िक वीडियो था. लिफ्टिंग शैडोज़ नाम की एक अधिकृत पुस्तक को 2007 में जारी किया गया, जिसमें उनके प्रथम बीस साल का विवरण था. इस पुस्तक का नूतन और विस्तृत संस्करण 2009 में आया.[19] सिस्टमेटिक कैओस में आठ ट्रैक शामिल हैं, लेकिन तकनीकी रूप से केवल सात गाने हैं. एल्बम में एक महाकाव्य शामिल है जिसका शीर्षक है "इन द प्रेज़ेंस ऑफ़ एनिमीज़" जो एल्बम में 1 से 8 ट्रैक तक जाता है, "रिपेंटेंस" गीत के साथ पोर्टनॉय की चलने वाली ए.ए. सागा, और राजनीतिक प्रकृति का एक गीत, "प्रोफेट्स ऑफ़ वॉर".

2007/2008 का कैओस इन मोशन विश्व दौरा इटली में शुरु हुआ. ड्रीम थियेटर ने 3 जून, 2007 को गॉड्स ऑफ़ मेटल समारोह में प्रस्तुति दी.[20] ड्रीम थियेटर, 17 जून, 2007 को नीदरलैंड में फील्ड्स ऑफ़ रॉक महोत्सव में भी प्रस्तुत हुआ.[21] उन्होंने अन्य बैंड जैसे मेगाडेथ, कॉर्न, मस्टोडोन, और स्लेयर के साथ कई यूरोपीय त्योहारों में भी प्रदर्शन किया, जिसमें शामिल है ब्रिटेन का डाउनलोड महोत्सव और फ्रांस का हेल्फेस्ट समर ओपन फेस्टिवल.

ड्रीम थियेटर, सेन डिएगो, कैलिफोर्निया में 24 जुलाई को उत्तर अमेरिकी लेग ऑफ़ द टूर में प्रदर्शन के लिए लौटे और पेंसिल्वेनिया, फिलाडेल्फिया में 26 अगस्त को समापन किया. उन्होंने रिडेम्पशन और इन्टू एटरनिटी के प्रारम्भ से प्रस्तुति दी. "कैओस इन मोशन" दौरा वर्ष के बाकी समय जारी रहते हुए 2008 तक गया, जिसके तहत कार्यक्रम एशिया, दक्षिण अमेरिका और पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पेश किये गए.[22]

1 अप्रैल, 2008 को, ग्रेटेस्ट हिट (...एंड 21 अदर प्रेट्टी कूल सॉंग्स) नाम का एक दो डिस्क वाला संकलन, बैंड द्वारा जारी किया गया. इसका शीर्षक, मज़ाक के तौर पर "पुल मी अंडर" गीत को संदर्भित करता है, जो बैंड का एकमात्र महत्वपूर्ण रेडियो हिट है. इसमें उनके दूसरे एल्बम इमेजेज़ एंड वर्ड्स के तीन रीमिक्स गाने भी शामिल हैं, साथ ही पूर्व में जारी पांच गानों का संपादित संस्करण और सिंगल B-साइड से एक ट्रैक भी है. अधिकांश ग्रेटेस्ट हिट संकलन के विपरीत, ड्रीम थियेटर एल्बम के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ था, और उन गीतों को उसने चुना जो उन्हें लगा उनके संगीत कॅरिअर का सबसे बेहतरीन तरीके से प्रतिनिधित्व करता है.

ग्रेटेस्ट हिट के जारी होने के बाद, माइक पोर्टनॉय ने प्रोग्रेसिव नेशन 2008 नाम के एक नए दौरे को आयोजित किया. ड्रीम थियेटर के पिछले दौरों के विपरीत, इस बार उन शहरों में प्रदर्शनों को आयोजित किया गया जहां वे पहले नहीं गए थे (जैसे वैंकूवर, कनाडा) या ऐसे शहरों में जहां उन्होंने कई साल से कोई कार्यक्रम प्रस्तुत नहीं किया था. इमेजेज़ एंड वर्ड्स के जारी होने के बाद से, यह भी पहली बार हुआ कि इस समूह ने छोटे स्थानों और प्रदर्शन हॉल में अपनी प्रस्तुति दी.

इस दौरे के बाद, बैंड ने कैओस इन मोशन 2007-2008 नाम के एक DVD सेट को जारी किया, इसमें उस दौरे के गानों का संकलन किया गया है जिसने उनके 9वें एल्बम को समर्थन दिया. DVD के दो सेट को जारी किया गया. एक, नियमित दो डिस्क वाला सेट था जबकि विशेष संस्करण के सेट में तीन संगीत CD थी जो DVD के साथ ही प्रदान की गई. इसे 30 सितंबर, 2008 को जारी किया गया.

ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स और गॉड ऑफ़ वॉर: एंड मेटल EP (2008-वर्तमान)[संपादित करें]

माइक पोर्टनॉय ने 2 जून, 2008 को घोषणा की कि एक नए एल्बम को रिकॉर्ड करने के लिए, बैंड स्टूडियो में प्रवेश करेगा. 7 अक्टूबर, 2008 को, ड्रीम थियेटर ने अपने दसवें एल्बम पर काम शुरू किया. ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स शीर्षक वाले इस एल्बम को 23 जून, 2009 को जारी किया गया.[23] मानक CD के अलावा, यह एल्बम विनाइल LP पर उपलब्ध है, साथ में एक 3-डिस्क वाली विशेष संस्करण CD भी है जिसमें पूरा एल्बम शामिल है, और एल्बम की केवल वादन के मिश्रण वाली एक CD और छह कवर गाने की एक CD है.

1 मई को, माइक पोर्टनॉय ने उनके पॉडकास्ट के लिए नए एल्बम के बारे में मेटल हैमर से बात की और कहा कि जबकि 'द शैटर्ड फोर्ट्रेस', उसके शराब से उबरने की 12 कदम की प्रक्रिया के बारे में गीतों की श्रृंखला में आखिरी है, 'द बेस्ट ऑफ़ टाइम्स' उनके पिता के बारे में एक वाकई भारी व्यक्तिगत विषय है जो एल्बम के निर्माण के दौरान गुज़र गए, और कहा कि "वे इसके पूरे निर्माण के दौरान कैंसर से जूझते रहे." [24] बैंड ने एक दूसरे प्रोग्रेसिव नेशन टूर की घोषणा भी की है, जिसमें टूर का पहला कार्यक्रम यूरोप में होना है. ओपेथ और अनएक्स्पेक्टेड ने यूरोप में ड्रीम थियेटर को मंच पर समर्थन प्रदान किया, जबकि ज़प्पा प्लेज़ ज़प्पा और स्केल द समिट ने उत्तर अमेरिकी लेग बजाया, और बिगएल्फ ने NA और यूरोप टूर, दोनों जगह प्रस्तुति दी.

22 जून, 2009 को माइक पोर्टनॉय ने अपने फोरम पर घोषणा की कि, उत्तरी अमेरिका में प्रोग्रेसिव नेशन 2009 दौरे के लिए प्रस्तुति देने वालों में परिवर्तन किया गया है. पेन ऑफ़ सैल्वेशन और बर्डफिश, ड्रीम थियेटर और ज़प्पा प्लेज़ ज़प्पा के साथ दौरे में जाने में असमर्थ थे, क्योंकि उनके संबंधित रिकार्ड लेबल के भीतर कुछ वित्तीय परेशानियां आ गई थीं. उसने उन दो बैंड की भी घोषणा की जिन्हें उत्तर अमेरिका में प्रोग्रेसिव नेशन 2009 टूर के खाली स्लॉट को भरने के लिए चुना गया था, स्केल द समिट और बिगएल्फ. इस दौरे पर ड्रीम थियेटर ने अक्सर सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के "सोलिटरी शेल" पर एक विस्तारित जैम प्रदर्शित किया, जिससे यह लंबाई में करीब तेरह मिनट का हो गया. इसी तरह, उन्होंने कैओस इन मोशन टूर के दौरान भी "एक्स्टेंडेड" पर एक विस्तारित जैम किया. इसके अलावा, टोरंटो में अपने शो में, पहला दोहराव, "द कैमरा आई" का एक कवर था, जो इसे रश गाने का तीसरा कवर बनाता है जिसे बैंड ने एक समारोह में प्रस्तुत किया.[25]

1 जुलाई, 2009 को, पहले सप्ताह में कुल 40,285 की बिक्री के साथ एल्बम ने बिलबोर्ड के टॉप 200 एल्बम चार्ट पर #6 पर शुभारम्भ किया.[26] 12 नवम्बर, 2009 को माइक पोर्टनॉय ने घोषणा की कि ड्रीम थियेटर, एक बिलकुल नया इंस्ट्रूमेंटल ट्रैक को लिखने और रिकॉर्ड करने के लिए नव वर्ष के तुरंत बाद स्टूडियो में प्रवेश करेगा, जिसे आगामी PS3 गेम गॉड ऑफ़ वॉर III के साउंड ट्रैक में शामिल किया जाएगा. "रॉ डॉग" (Raw Dog) ("War God" का अनाग्राम) शीर्षक के इस इंस्ट्रूमेंटल को रोडरनर रिकार्ड को 8 जनवरी, 2010 भेजा गया. यह पहली बार हुआ जब बैंड ने किसी बाहरी परियोजना के एक विशेष ट्रैक लिखा और रिकॉर्ड किया.[27]

दिसंबर 2009 में, अपने ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स टूर के दौरान जब वे ऑस्ट्रेलिया गए, तो ड्रीम थियेटर एक सहायक एक्ट के साथ प्रस्तुत हुआ, पेन ऑफ़ सैल्वेशन, जिसने अपने रिकॉर्ड लेबल के साथ अधिकांश वित्तीय कठिनाइयों हल कर लिया था.[28] मार्च 2010 में, वे बिगएल्फ के साथ दक्षिण अमेरिका का दौरा करेंगे.

17 फरवरी, 2010 को, एवेंज्ड सेवेनफोल्ड ने कहा कि वे, ड्रीम थियेटर के ड्रमवादक माइक पोर्टनॉय के साथ स्टूडियो में प्रवेश कर चुके हैं, जो रिकॉर्ड के लिए द रेव की जगह ड्रम बजाएगा.

4 मार्च 2010 को, यह घोषणा की गई कि ड्रीम थियेटर, अमेरिका और कनाडा के गर्मी के दौरे के हिस्से के रूप में आयरन मेडेन का समर्थन करेगा.[29]

लोगो और कल्पना[संपादित करें]

चित्र:Majesty.svg
ड्रीम थिएटर वर्डमार्क और "मेजेस्टी" प्रतीक

अपना नाम बदलने के लिए मजबूर होने के बावजूद, ड्रीम थियेटर ने एक कस्टम लोगो अपनाया (मेजेस्टी सिम्बल के रूप में ज्ञात) और वर्डमार्क जो उनकी तमाम प्रचार सामग्रियों पर और ड्रीम थियेटर के हर स्टूडियो एलबम के आवरण पर छपा होता है. मेजेस्टी प्रतीक को, मैरी, क्वीन ऑफ़ स्कॉट्स चिह्न से लिया गया है,[30][31] जिसे चार्ली डोमिनिकी द्वारा व्हेन ड्रीम एंड डे यूनाईट के लिए एल्बम कलाकृति पर उपयोग के लिए संशोधित किया गया.[32] यह कैपिटल Phi, एक कैपिटल Mu और एक कैपिटल लम्ब्डा से बना है.

सजीव प्रस्तुतियां[संपादित करें]

अपने सम्पूर्ण कैरियर के दौरान, ड्रीम थियेटर की सजीव प्रस्तुतियां धीरे-धीरे अधिक बड़ी, लम्बी, और अधिक विविध होती गईं. इस का सबसे स्पष्ट उदाहरण उनकी चक्रीय सेट लिस्ट नीति है. जिसका अर्थ है कि, पोर्टनॉय द्वारा तैयार, हर दौरे की प्रत्येक रात की अपनी सेट लिस्ट होती है, जिसके लिए वह एक जटिल प्रक्रिया अपनाता है जो उसकी विशिष्टता को सुनिश्चित करती है. इसके लिए कई कारकों को ध्यान में रखा जाता था, जैसे पिछले शहरों की सूचियों का ध्यान रखा जाता था, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जो लोग एक ही क्षेत्र में ड्रीम थियेटर को कई बार देखते हैं उन्हें एक गाने को दुबारा न सुनना पड़े, और यहां तक कि उस सेट लिस्ट पर भी ध्यान दिया जाता है जिसे किसी ख़ास शहर में बैंड ने अपने कार्यक्रम के दौरान अपनाया था ताकि बैंड के उन प्रशंसकों को एकरसता न लगे जो सभी दौरों को देखते हैं.[33]

रुडेस और पेट्रुकी, ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना (2008) में द्वंद्व करते हुए.

इसे संभव करने के लिए, बैंड अपने किसी भी प्रदर्शन में अपनी सूचि के अधिकांश हिस्से को प्रस्तुत करने की कोशिश करता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि पोर्टनॉय ने रात के लिए कौन सा कार्यक्रम तय किया है. इस प्रक्रिया में एक जटिल प्रकाश व्यवस्था की भी आवश्यकता होती थी ताकि व्यक्तिगत गीतों पर आधारित पूर्व-विन्यस्त प्रकाश संकेतों को लोड किया जा सके.

ड्रीम थियेटर के दौरों के कुछ उल्लेखनीय भागीदारों में शामिल हैं डीप पर्पल, एमर्सन, लेक एंड पामर, आयरन मेडेन, जो सत्रिअनी, किंग्स X, मरिलियन, मेगाडेथ, इन फ्लेम्स, पेन ऑफ़ साल्वेशन, पोर्क्युपाइन ट्री, ओपेथ, क्वींसरिशे, रिवरसाइड, स्पोक्स बिअर्ड, फिअर फैक्टरी, एंचेंट, सिम्फनी X, और यस 2005 में, ड्रीम थियेटर ने गिगनटूर उत्सव के साथ उत्तरी अमेरिका का दौरा किया, जहां उसने मेगाडेथ के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किया, और मेगाडेथ और आयरन मेडेन के साथ मंच पर शारीरिक रूप से वादन किया.

सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के बाद से बैंड के विश्व दौरे को मुख्य रूप से तथाकथित "इवनिंग विथ..." कहा जाता है, जिसमें बैंड एक मध्यांतर के साथ कम से कम तीन घंटे तक प्रदर्शन करता है, जिसमें कोई आरंभिक एक्ट नहीं होता. वह कार्यक्रम जिसे लाइव सीन्स फ्रॉम न्यूयॉर्क के लिए रिकॉर्ड किया गया था, लगभग चार घंटे लम्बा था, और जिसके परिणामस्वरूप पोर्टनॉय को कार्यक्रम से पहले विषाक्त खाद्य पदार्थ के सेवन के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया.[34][35]

ड्रीम थियेटर के कार्यक्रम से हास्य, अनौपचारिक तरीका, और आशुरचना की काफी मात्रा जुड़ी हुई है. "ए चेंज ऑफ़ सीज़न" के मध्य में, मेजर लीग बेसबॉल और सिम्प्संस जैसे विषयों से उद्धरण कहना बहुत आम था, और रुडेस नियमित रूप से गानों में अपना और अन्य लोगों का एकल खंड संशोधित करते रहते हैं, जिसके तहत वे अक्सर लिक्विड टेंशन इक्स्पेरिमेंट 2 से "व्हेन द वाटर ब्रेक्स" के रैगटाइम खंड को बजाते हैं. वंस इन अ लाइवटाइम में शामिल अधिकांश गानों में अन्य लोगों के स्निपेट्स शामिल थे जैसे लिन्यार्ड स्किन्यार्ड का "फ्री बर्ड" और रिम्सकी-कोर्सकोव का "फ्लाईट ऑफ़ द बम्बलबी". अन्य उद्धरणों में शामिल है, गिगनटूर पर "एंडलेस सैक्रिफाइस" के दौरान "मैरी हैड अ लिटिल लैम्ब", "अंडर अ ग्लास मून" की पंक्तियों के बीच एक कैलिओप प्रेरित अंतराल, पेट्रुकी द्वारा बजाई गई "डोंट क्राई फॉर मी, अर्जेंटीना" की मुख्य धुन जब वे ब्यूनस आयर्स में "थ्रू हर आइज़" आरंभिक एकल बजा रहे थे, इस्तांबुल में एक कॉन्सर्ट में टर्किश मार्च, और बैंकॉक, थाईलैंड में एक प्रदर्शन में रश के "अ पैसेज टु बैंकॉक" का आरंभिक रिफ. सबसे हाल के "20th एनिवर्सरी वर्ल्ड टूर" में रुडेस ने यहां तक कि "एंडलेस सैक्रिफाइस" के दौरान एक छोटी "ट्विंकल, ट्विंकल, लिटिल स्टार" थीम भी शामिल की, और इस्राएल में एक संगीत कार्यक्रम के दौरान उसने एक स्वतःप्रवर्तित "हवा-नगिला" शुरू किया जिसमें बाद में बैंड के बाकी लोगों ने उसका साथ दिया.

कभी-कभी, दर्शकों में से किसी एक को मंच पर प्रस्तुति देने के लिए यादृच्छिक रूप से बुला लिया जाता है, जिसे लाइव एट बुडोकन DVD में पोर्टनॉय के ड्रम सोलो के दौरान देखा जा सकता है. कई बार "हैप्पी बर्थडे" का तत्काल गायन किया गया जब बैंड के या पूरे दल के किसी एक सदस्य का जन्मदिन टूर की तारीख में पड़ा हो, जिसके तहत सामान्य रूप से व्यक्ति पर जन्मदिन केक फेंका जाता है.

ड्रीम थियेटर के अप्रत्याशित कार्यक्रम संरचना का सबसे अच्छा उदाहरण शायद बैंड में डेरेक शेरिनियन वाले समय के दौरान था. चुनिन्दा कार्यक्रमों में बैंड के सभी सदस्य अपने वाद्ययंत्रों की अदला-बदली कर लेते और एक काल्पनिक बैंड नाईटमेयर सिनेमा के रूप में दोहराव का प्रदर्शन करते. वे आमतौर पर डीप पर्पल के "परफेक्ट स्ट्रेंजर" के कवर का प्रदर्शन करते, और एक अवसर पर ऊज़ी ओस्बोर्न के "सुसाइड सोल्यूशन" का. कुछ कार्यक्रमों में, शेरिनियन, पेट्रुकी और पोर्टनॉय "निकी लेमंस एंड द माइग्रेन ब्रदर्स" के नाम के तहत एक साथ मंच पर आते थे. शेरिनियन एक पंख बोआ और नोवेल्टी धूप का चश्मा पहने हुए, पोर्टनॉय और पेट्रुकी के पार्श्वस्वरों के साथ एक पॉप-पंक गीत "आई डोन्ट लाइक यू" प्रस्तुत करते थे. कैओस इन मोशन टूर में, "ट्रायल ऑफ़ टिअर्स" के कई समारोह पहले, पोर्टनॉय और पेट्रुकी अपनी जगह बदल कर वान हेलेन के "इरप्शन" को पेश करते थे.

मुख्य कार्यक्रम प्रस्तुतकर्ता के रूप में ड्रीम थियेटर की सर्वाधिक दर्शकों की संख्या सैंटियागो, चिली में 6 दिसंबर, 2005 को 20,000 थी.[36] ब्राजील के अलावा (जहां वे 1997 और 1998 में गए थे), यह उनके दक्षिण अमेरिकी देशों के पहले दौरे के दौरान की बात है. इस शो को पोर्टनॉय के इट्सीजैम रिकॉर्ड्स के माध्यम से जारी किया गया.

स्कोर और कैओस इन मोशन DVD में, गानों के कुछ भागों में एनीमेशन को शामिल किया गया है, जिसमें बैंड को, कार्टून पात्रों के रूप में संगीत के साथ बजाते हुए दिखाया गया है. स्कोर DVD पर, ऑक्टावेरिअम गाने के दौरान, बैंड को एक अष्टकोणीय आकार के भूलभुलैया में प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है. एनीमेशन के आगे बढ़ने पर जॉर्डन रुडेस, अपनेआप ही सांता क्लॉस में बदल जाता है और जॉन पेट्रुकी को आग लग जाती है.[37] कैओस इन मोशन DVD के "द डार्क इटरनल नाइट" में, बैंड के सदस्य अपने गिटार से आग के गोले दागते हुए, ड्रम की लाठी फेंककर, और चिल्लाकर एक राक्षस से युद्ध करते हैं.[38]

2008 में, ड्रीम थियेटर ने, ओपेथ, बिटवीन द बरीड एंड मी और 3 के साथ मिलकर "प्रोग्रेसिव नेशन 08" टूर शुरू किया. यह दौरा माइक पोर्टनॉय के दिमाग की उपज है, जिसने कहा "मैं कई वर्षों से इस तरह का एक पैकेज टूर इकट्ठा करना चाहता था. उन सभी त्योहारों और पैकेज टूर के साथ जो अमेरिका से गुज़रता है, मैं अपने प्रबंधक और एजेंट से आज से करीब 10 साल पहले से कुछ ऐसा करने की बात करता रहा हूं जो हार्ड रॉक और मेटल के अपेक्षाकृत अधिक प्रगतिशील, संगीतकार उन्मुख पक्ष पर जोर देता हो. मैंने तय कर लिया, कि अब बातें बंद करने का समय है और कमर कसकर मैदान में उतर जाना चाहिए." [39]

13 फ़रवरी, 2009 को, ड्रीम थियेटर ने अपने प्रोग्रेसिव नेशन 2009 टूर के लिए आधिकारिक प्रस्तुतकर्ताओं की घोषणा की. इस दौरे में मूल रूप से स्वीडिश बैंड बर्डफिश और पेन ऑफ़ साल्वेशन के साथ-साथ ज़प्पा प्लेज़ ज़प्पा को प्रस्तुति देनी थी. 22 जून, 2009 को, माइक पोर्टनॉय ने घोषणा की कि पेन ऑफ़ साल्वेशन और बर्डफिश, रिकॉर्ड लेबल की जटिलताओं के कारण प्रोग्रेसिव नेशन 2009 टूर के के उत्तरी अमेरिकी चरण में मौजूद नहीं होंगे. उसी घोषणा में, पोर्टनॉय ने कहा कि स्केल द समिट और बिगएल्फ बैंड, टूर में बर्डफिश और पेन ऑफ़ साल्वेशन की जगह लेंगे.[40] इस परिवर्तन के कारण, बिगएल्फ, प्रोग्रेसिव नेशन 2009 के उत्तर अमेरिकी और यूरोपीय चरणों में शामिल हुआ. इस देरे का उत्तरी अमेरिकी चरण 2009 में पूरे जुलाई और अगस्त के दौरान चलता रहा. 26 मार्च, 2009 को, यह घोषणा की गई कि ड्रीम थियेटर, प्रोग्रेसिव नेशन टूर को ओपेथ, बिगएल्फ और अनएक्स्पेक्ट के साथ पहली बार यूरोप ले जाएगा. यह दौरा 2009 के पूरे सितम्बर और अक्टूबर चला.[41] आयरन मेडेन के जून 2010 को शुरू हो रहे दौरे के लिए, ड्रीम थियेटर शुभारम्भ करेगा.

बूटलेग संस्कृति[संपादित करें]

माइक पोर्टनॉय ने, अपने कार्यक्रमों के सजीव संस्करणों के साथ ड्रीम थियेटर के प्रशंसकों के रिश्ते की प्रतिक्रिया में, बूटलेग की एक आधिकारिक श्रृंखला शुरू की. प्रगतिशील मेटल शैली में, ड्रीम थियेटर एक सक्रिय बूटलेग बैंड है. मेजेस्टी के रूप में न्यू यॉर्क में किये गए उनके प्रथम प्रदर्शन से ही, प्रशंसकों ने ड्रीम थियेटर के लगभग हर शो रिकॉर्ड किया है (कभी-कभी एक संगीत कार्यक्रम के तीन या चार संस्करण हैं), और कुछ बहुत ही व्यापक और पेशेवर रिकॉर्डिंग को जारी किया गया है.

हालांकि, बैंड का हर सदस्य, ड्रीम थियेटर के बूटलेग को जारी करने को पसंद नहीं करता है. पोर्टनॉय, सबसे ज्यादा बूटलेग समर्थक सदस्य है, चूंकि उसने अपने बचपन से ही कई बूटलेग एकत्रित किये हैं और अपने तहखाने में ड्रीम थियेटर सम्बंधित अपने खुद का निजी संग्रह रखा है. पेट्रुकी और लाब्री ने लोगों द्वारा अपने संगीत कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग करने के खिलाफ आवाज उठाई है. पेट्रुकी को बूटलेग पसंद नहीं है क्योंकि वह चाहता है कि दर्शक मंच पर मौजूद संगीतकारों पर ध्यान केंद्रित करें, और न कि अपने रिकॉर्डिंग उपकरण को समायोजित करने पर. दूसरी ओर लाब्री तर्क देते हैं कि, बूटलेगिंग, ड्रीम थियेटर के प्रदर्शनों के स्वामित्व और नियंत्रण को खुद बैंड से दूर करके जनता के हाथों में दे देता है. म्युंग ने बूटलेगिंग के लिए हल्के विरोध का प्रदर्शन किया है, लेकिन कुछ साक्षात्कारों में उसने उल्लेख किया है कि वह इसके लिए विशेष रूप से कोई मुद्दा नहीं बनाना चाहता.

ड्रीम थियेटर ने, पोर्टनॉय की अध्यक्षता वाले इट्सीजैम रिकॉर्ड्स के माध्यम से बूटलेग, डेमोज़ और अन्य दुर्लभ दृश्यों की आधिकारिक श्रृंखला जारी की है.[42] उनमें ऐसे डेमोज़ शामिल हैं जो आधिकारिक एल्बम से पहले बैंड द्वारा बाहर रखे गए, साथ ही साथ कई सजीव कार्यक्रम, जिनमें उन कार्यक्रमों को भी शामिल किया गया है जिसमें बैंड ने किसी विशेष एल्बम को प्रस्तुत किया. शामिल किये गए एल्बमों में शामिल हैं द डार्क साइड ऑफ़ द मून , मेड इन जापान , मास्टर ऑफ़ पपेट्स और नंबर ऑफ़ द बीस्ट .

कवर गाने[संपादित करें]

ड्रीम थियेटर को अपने पूरे कैरियर में अन्य कलाकारों के गानों को कवर करने के लिए जाना जाता है. उन्होंने इस अभ्यास को सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के प्रचार दौरे के दौरान एक नए स्तर पर पहुंचाया. तीन विशेष कार्यक्रमों में जो बार्सिलोना, शिकागो और न्यूयॉर्क शहर में हुए, उन्होंने, ड्रीम थियेटर की सामग्री के एक पूर्ण सेट के बाद मेटालिका के मास्टर ऑफ़ पपेट्स एल्बम को सम्पूर्ण रूप में प्रस्तुत किया. यह प्रशंसकों के लिए एक आश्चर्य था, क्योंकि वहां ऐसा कुछ होने का कोई संकेत नहीं था, सिर्फ इतनी घोषणा की गई थी कि प्रत्येक शहर में दो रातों के कार्यक्रम में कुछ "अत्यंत विशेष" होगा. इस परंपरा की पृष्ठभूमि को माइक पोर्टनॉय के पसंदीदा बैंड फिश में देखा जा सकता है, जिन्होंने अन्य कलाकारों के सम्पूर्ण एल्बम के "संगीत परिधान" को प्रस्तुत करना शुरू किया था, जो 1994 में शुरू हो कर प्रत्येक हैलोवीन को होता था. पोर्टनॉय ने कार्यक्रम की एक श्रृंखला में प्रथम के रूप में इस "एल्बम कवर" को तैयार किया जिसे उन बैंड के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में बजाना था जो ड्रीम थियेटर के निर्माण और विकास में प्रभावशाली रहे थे. कवर किये गए सेट ने उस समारोह में भाग लेने वाले कई प्रशंसकों को विभाजित कर दिया, जहां कुछ लोगों का कहना था कि ड्रीम थियेटर के कार्यक्रम में मूल संगीत का आनंद लेने गए थे न कि किसी अन्य कलाकार की रचना सुनने. हालांकि दूसरों का कहना था कि यह एक बोनस था न कि ड्रीम थियेटर के एक सामान्य कॉन्सर्ट का एक प्रतिस्थापन, क्योंकि एक साधारण कार्यक्रम एक रात पहले पेश किया जा चुका है.

दौरे के अगले चरण पर, उन्होंने आयरन मेडेन के द नंबर ऑफ़ द बीस्ट को शामिल किया और मास्टर ऑफ़ पपेट्स के लिए भी वैसी ही प्रतिक्रिया प्राप्त हुई, हालांकि यह पहले से पता था कि एक कवर को उस रात प्रस्तुत किया जाएगा क्योंकि क्योंकि उस रात, दौरे के कार्यक्रम में एक ही शहर में दो कार्यक्रम लगातार शामिल थे. 11 अक्टूबर, 2005 को, ड्रीम थियेटर ने पिंक फ्लॉयड के डार्क साइड ऑफ़ द मून को कवर किया. ड्रीम थियेटर के आधिकारिक वेबपेज पर कहा गया था कि एम्स्टर्डम, लंदन, ब्यूनस आयर्स, साओ पाउलो और टोक्यो में (क्रमशः 11 अक्टूबर, 25 अक्टूबर, 4 दिसम्बर, दिसम्बर 11 और 13 जनवरी) द्वितीय निशा के दूसरे सेट में, और ओसाका में 15 जनवरी के कार्यक्रम के दूसरे सेट में, एक क्लासिक एल्बम को उसकी संपूर्णता में कवर किया जाएगा. डार्क साइड ऑफ़ द मून को लंदन में 25 अक्टूबर को दोबारा पेश किया गया. हालांकि, ब्यूनस आयर्स में (दिसम्बर 4) और साओ पाओलो (दिसम्बर 11) में प्रस्तुत किया गया 'क्लासिक एल्बम' खुद ड्रीम थियेटर का 'Metropolis Pt. 2: Scenes from a Memory था, जो मेट्रोपोलिस 2000 टूर के दौरान अर्जेंटीना और ब्राजील में ना जा पाने की भरपाई के लिए था. 13 जनवरी, 2006 को (टोक्यो) और 15 (ओसाका) को ड्रीम थियेटर ने डीप पर्पल के सजीव एल्बम मेड इन जापान को कवर किया. पोर्टनॉय ने कहा है कि उसने एक और कवर शो की योजना बनाई है, लेकिन यह बताने से कि यह कब होगा और इसमें कौन से एल्बम को कवर किया जाएगा मना कर दिया है.[43]

गिगनटूर 2005 के दौरान, ड्रीम थियेटर ने पेंटेरा के "सिमेट्री गेट्स" को "डाइमबैग" डेरेल लांस एबट को श्रद्धांजलि देने के रूप में कवर किया. एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, उनका साथ दिया फिअर फैक्टरी के बर्टन सी. बेल, और सिम्फनी X के रसेल एलन ने, जिन्होंने अतिथि स्वर प्रदान किया और मेगा डेथ के डेव मुस्टेन ने गाने के लिए मुख्य एकल स्वर प्रदान किया.

मार्च 2006 में, ड्रीम थियेटर ने टोरंटो में एक शो में रश के दुर्लभ गीत "जैकब्स लैडर" को प्रस्तुत किया. जॉन पेट्रुकी ने कुछ दिनों बाद एस्बरी पार्क, न्यू जर्सी में रात के कार्यक्रम से पहले कहा, "रश इसे नहीं बजाएगा, इसलिए हमने सोचा कि हम इसे उनके लिए बजाते हैं."

इसके अलावा, ड्रीम थियेटर ने अपने EP अ चेंज ऑफ़ सीजंस पर कई सजीव कवर गाने जारी किये, जिसमें एल्टन जॉन, डीप पर्पल, लेड जेप्लिन, क्वीन, पिंक फ्लॉयड, जेनेसिस, कंसास, और डिक्सी ड्रेग्स के गीत भी शामिल थे.

2008 में, उन्होंने, मेडेन हेवेन शीर्षक के केरंग पत्रिका के संकलन के लिए, आयरन मेडेन के टु टेम अ लैंड के एक संस्करण को रिकॉर्ड किया.[44] . इस गाने को बाद में ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स के विशेष संस्करण में शामिल किया गया.

ड्रीम थियेटर ने 2009 के अपने एल्बम ब्लैक क्लाउड्स एंड सिल्वर लाइनिंग्स के लिए कई कवर गानों को रिकॉर्ड किया. ये गीत, एल्बम के विशेष संस्करण वाले रूप में एक बोनस डिस्क के रूप में आया.

ड्रीम थियेटर ने पारंपरिक यहूदी गीत "हवा नगिला" को तेल अवीव, इजरायल में 16 जून, 2009 को एक कार्यक्रम में "Metropolis Pt. 1: The Miracle and the Sleeper" के दौरान प्रस्तुत किया.[45]

14 अगस्त, 2009 को, एक टोरंटो शो के दौरान, ड्रीम थियेटर ने रश के गाने "द कैमरा आई" को पेश किया, जो मूलतः रश के मूविंग पिक्चर्स एल्बम के साथ जारी किया गया था.

डिस्कोग्राफ़ी[संपादित करें]

उपरोक्त आधिकारिक एल्बम के अलावा, ड्रीम थियेटर के सदस्यों ने, पूर्व और वर्तमान, सैकड़ों बूटलेग एल्बम में सहयोग दिया है, आधिकारिक और अनाधिकारिक, अन्य कलाकारों के साथ, और अतिथि प्रस्तुतियां भी.[46]

बैंड के सदस्य[संपादित करें]

वर्तमान सदस्य
पूर्व सदस्य
EasyTimeline 1.13


Timeline generation failed: 2 errors found
Line 12: id:Vocals value:blue legend:Lead vocals

- Invalid attribute 'vocals' ignored.

 Specify attributes as 'name:value' pairs.



Line 13: id:Lines value:black legend:Studio albums

- Invalid attribute 'albums' ignored.

 Specify attributes as 'name:value' pairs.



पुरस्कार और प्रमाण पत्र[संपादित करें]

RIAA gold and platinum certification[47]
  1. इमेजेज़ एंड वर्ड्स (गोल्ड) - 2 फरवरी, 1995
  2. मेट्रोपोलिस 2000 : लाइव सीन्स फ्रॉम न्यूयॉर्क (गोल्ड) - नवम्बर 8, 2002
  3. लाइव एट बुडोकन (DVD) (प्लेटिनम) - 26 जनवरी 2005
  4. लाइव इन टोक्यो /' 5 इअर्स इन अ लाइवटाइम (प्लेटिनम) - मार्च 22, 2006
  5. स्कोर (DVD) (प्लेटिनम) - अक्टूबर 11, 2006
कीबोर्ड पत्रिका

जॉर्डन रुडेस को निम्न कीबोर्ड पत्रिका के पाठक सर्वेक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया: '

  1. सर्वश्रेष्ठ नई प्रतिभा (1994) [48]
  2. बर्न पत्रिका का वर्ष का सर्वोत्तम कीबोर्ड वादक (2007)
आधुनिक ड्रमर

माइक पोर्टनॉय ने मॉडर्न ड्रमर पत्रिका के निम्न रीडर्स पोल पुरस्कार जीते:

  1. सर्वश्रेष्ठ अप एंड कमिंग प्रतिभा (1994)
  2. सर्वोत्तम प्रगतिशील रॉक ड्रमर (1995-2006)
  3. सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्डेड प्रदर्शन (1995 अवेक , 1996 फॉर अ चेंज ऑफ़ सीज़ंस , 1998 फौलिंग इन्टू इनफिनिटी , 2000 मेट्रोपोलिस के लिए, Pt.2: सीन्स फ्रॉम अ मेमोरी , 2002 सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस और 2007 स्कोर के लिए
  4. सर्वश्रेष्ठ क्लिनिसियन (2000, 2002)
  5. सर्वोत्तम शैक्षिक वीडियो/DVD (2000, 2002)
  6. हौल ऑफ़ फेम इन्डक्टी (2004)
गिटारवर्ल्ड.

'Metropolis Pt. 2: Scenes from a Memory एल्बम को पत्रिका की 100 ग्रेटेस्ट गिटार एल्बम ऑफ़ ऑल टाइम सूची पर #95 स्थान पर रखा गया.[49]

टोटल गिटार

जॉन पेट्रुकी ने वर्ष का गिटारवादक पुरस्कार जीता (2007)

अन्य पुरस्कार
  • ड्रीम थियेटर के साल्ट लेक सिटी शो में, जॉन हंट्समन जूनियर ने 30 जुलाई, 2007 को "ड्रीम थियेटर दिवस " बनाते हुए घोषणा पर हस्ताक्षर किए
  • दिसंबर 2007 में, ड्रीम थियेटर को Xbox लाइव के महीने के कलाकार के रूप में चुना गया
  • ड्रीम थियेटर के संगीत वीडियो "कॉन्सटैंट मोशन" को हेडबैंगर बॉल 2007 प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर चुना गया
  • ड्रीम थियेटर के संगीत वीडियो "फॉरसेकन" हेडबैंगर बॉल 2008 प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर चुना गया
  • ड्रीम थियेटर के गीत "पैनिक अटैक" जो ऑक्टावेरिअम एल्बम में नहीं था, वह विडिओ गेम रॉक बैंड 2 में मौजूद है इसके अतिरिक्त, "कॉन्सटैंट मोशन" को रॉक बैंड श्रृंखला के लिए डाउनलोड किया जा सकता है
  • इमेजेज़ एंड वर्ड्स एल्बम का "पुल मी अंडर" गीत भी Guitar Hero: World Tour पर मौजूद है.
  • 12 अगस्त, 2008 के बाद से, (Xbox 360) और 14 अगस्त, 2008 (PS3), ड्रीम थियेटर का "कॉन्सटैंट मोशन" गीत रॉक बैंड के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं. पहले महीने के लिए, इसे प्रचार कीमत पर उपलब्ध कराया गया जो $0.99 USD के बराबर है, लेकिन बाद में रॉक बैंड के लिए डाउनलोड योग्य सामग्री की सामान्य कीमत $1.99 पर लाया गया
  • ड्रीम थियेटर ने Xbox 360 के गेम विथ फ़ेम समारोह में दो बार प्रस्तुति दी उन्होंने दिसंबर 2007 को हेलो 3 पेश किया और जून 2009 में Call of Duty: World at War .[कृपया उद्धरण जोड़ें]

नोट[संपादित करें]

  1. ड्रीम थियेटर के लिए बिलबोर्ड चार्ट के इतिहास को Billboard.com. में देखा जा सकता है.
  2. "February 9, 2007". Nielsen Soundscan News. 2007. http://www.marketingtomenconference.com/marketingtomen/bb_article_display.jsp?vnu_content_id=1003544204. अभिगमन तिथि: 2007-02-11. 
  3. इसे "द स्कोर सो फार" वृत्तचित्र के स्कोर DVD के दूसरे डिस्क पर संदर्भित किया गया है.
  4. पोर्टनॉय, माइक (2003). "द मेजेस्टी डेसो 1985-1986" [CD लाइनर नोट्स]. न्यू यॉर्क: येतसेजम रिकॉर्ड्स.
  5. "The Dream Theater FAQ - Graphic Version". Gabbo.net. http://www.gabbo.net/dt/faq/. अभिगमन तिथि: 2009-01-02. 
  6. पोर्टनॉय, माइक (2004). और नातान एडमंड्स ने "वेन ड्रीम एण्ड डे यूनाइट डेमो" का निर्माण करने में मदद की 1987-1989 [CD लाइनर नोट्स]. न्यू यॉर्क: येटसेजम रिकॉर्ड्स.
  7. डोमिनिसी, चार्ली. वेन ड्रीम एण्ड डे यूनाइट लाइनर नोट्स (2004 में पुनः जारी).
  8. दौरे की इस तिथि पर अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें MikePortnoy.com tourography.
  9. पोर्टनॉय का टुरोग्राफी: 9 June 9, 1990 tour date
  10. ईस्टवेस्ट रिकॉर्ड्स प्रेस रिलीज.
  11. 2005 में इसके बंद होने से पहले नौ क्रिसमस CD को ड्रीम थियेटर के प्रशंसक क्लब के माध्यम से जारी किया गया था. DTIFC on Dream Theater.net पर देखें.
  12. लाब्रे, जेम्स. (समर '97) इमेजेस एंड वर्ड्स नम्बर 14 , pg. 5
  13. Falling Into Infinity Demos
  14. पोर्टनॉय, माइक (1998). "लिक्विड टेंशन एक्सपेरीमेंट" [CD लाइनर नोट्स]. न्यू यॉर्क: माग्ना कार्टा रिकॉर्ड्स.
  15. "Mike Portnoy FAQ". http://www.mikeportnoy.com/aboutmike/faq/answers/12.aspx#213. 
  16. DreamTheater.net पर सिक्स डिग्रीज़ ऑफ़ इनर टरब्युलेंस के बिलबोर्ड इंटरनेट चार्ट पर # 1 तक पहुंचने की सूचना प्राप्त हुई थी.
  17. माइक पोर्टनॉय (2007) "इन कॉंस्टेंट मोशन" प्रशिक्षण संबंधी डीवीडी, ट्रेन ऑफ थौट एल्बम विश्लेषण.
  18. http://digitalprosound.digitalmedianet.com/articles/viewarticle.jsp?id=45690
  19. "Lifting Shadows - The Authorised Story Of Dream Theater". Dreamtheaterbook.com. http://www.dreamtheaterbook.com/. अभिगमन तिथि: 2009-01-02. 
  20. Gods of Metal official website
  21. "DREAM THEATER Begins Recording New Album, Seeks New Label Home". Blabbermouth.net
  22. "[1]". [2]
  23. [3]
  24. http://www.metalhammer.co.uk/news/dream-theater%e2%80%99s-mike-portnoy-pens-tribute-to-late-father/
  25. http://www.metalsetlists.com/showthread.php?t=11043
  26. Holy Shit, Dream Theater debut's at 6 on Billboard Top 200, The Gauntlet
  27. http://www.mikeportnoy.com/forum/m2443312.aspx
  28. http://www.dreamtheater.net/tourdates.php#dtnzaustralia
  29. http://www.roadrunnerrecords.com/news/Dream-Theater-To-Tour-With-Iron-Maiden-This-Summer-21029.aspx
  30. द मार्क युज्ड बाई मैरी, क्वीन ऑफ स्कोट्स, DreamTheater.net पर उपलब्ध है .
  31. An embroidery showing the Mary, Queen of Scots, symbol in use
  32. डिक्सोन, ब्रैड एट अल. "What is the 'symbol' DT use?".
  33. कैंपबेल, कोर्टनी. "Mike Portnoy - Dream Theater". इयरप्लग्स रिक्वायर्ड .
  34. मेट्रोपोलिस 2000: सीन्स फ्रॉम न्यू यॉर्क DVD देखें
  35. हंसेन, स्कॉट & पोर्टनॉय, माइक. "What’s this I hear about Mike being really sick after the Roseland (DVD) show?What happened?" MP FAQ .
  36. वोएसेस UK: ड्रीम थियेटर फैन क्लब "Dream Theater News: Record crowd"
  37. Octavarium animation
  38. NADS Animation By: Mika Tyyska
  39. "Progressive Nation 2008 - Press Release". dreamtheater.net (Dream Theater). 2007-11-05. http://www.dreamtheater.net/news_dreamtheater.php#prognation. अभिगमन तिथि: 2008-05-11. 
  40. http://www.dreamtheater.net/news_dreamtheater.php # pnlineup
  41. http://www.dreamtheater.net/tourdates.php प्रोग्रेसिव नेशन टुर डेट्स
  42. "YtseJam Records - The Official Dream Theater Bootlegs". Ytsejamrecords.com. http://www.ytsejamrecords.com. अभिगमन तिथि: 2009-01-02. 
  43. हंसेन, स्कॉट & पोर्टनॉय, माइक. "What are all the aspects involved in covering an entire album by another band?What does Mike take into consideration when picking an album?". MP FAQ .
  44. http://www2.kerrang.com/2008/06/maiden_heaven_track_listing_re.html
  45. http://whiplash.net/materias/news_874/091017-dreamtheater.html
  46. http://www.dreamtheaterforums.org/discography/page4.html
  47. riaa.com
  48. Jordan Rudess biography
  49. http://rateyourmusic.com/list/Boggs1027/guitar_worlds_100_greatest_guitar_albums_of_all_time

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • ब्रेदिअस, मार्क. Dream Theater - The Official Site. . (फरवरी-अप्रैल, 2005 को लिया गया.)
  • ड़ीक्सन, ब्रैड एट अल. Official Dream Theater FAQ. (पुनः प्राप्त फरवरी-अप्रैल, 2005, स्थानांतरित (2007).
  • हान्सेन, स्कॉट और पोर्टनॉय, माइक. Dream Theater Tourography . (फरवरी-अप्रैल, 2005 को लिया गया.)
  • किंग, ब्रायन. (2003). "जाम प्रोगडकशन

! जॉन पेट्रुकी और माइक पोर्टनॉय के साथ साक्षात्कार." थियेटर ऑफ़ ड्रीम्स 29 pp. 14–20.

  • हान्सेन, स्कॉट. (2003). "जेम्स लाब्री: एज़ दिस मैन थिंक्स". थियेटर ऑफ़ ड्रीम्स 27/28 पीपी. 26-30.
  • Hale, Mark (1993). "1731 Majesty". Headbangers (First edition, second printing ed.). Ann Arbor, Michigan: Popular Culture, Ink. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56075-029-4. 

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:Dream Theater