डेड साइलेंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
डेड साइलेंस
डेड साइलेंस.jpeg
डेड साइलेंस का एक पोस्टर
निर्देशक जेम्स वैन
निर्माता मार्क बर्ग
ग्रेग होफ़मन
औरेन कौलेस
लेखक ले व्हेनल
अभिनेता रायन क्वांटन
डौनी वह्लबर्ग
एंबर वैलेटा
बोब गुंटन
माइकल फैयरमैन
जुडिथ राबर्ट्स
संगीतकार चार्ली क्लौसर
छायाकार जोन आर. लियोनैटी
संपादक माइकल न्यु
वितरक युनिवर्सल पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) १६ मार्च २००७ (अमेरिका)
६ जुलाई २००७ (ब्रिटेन)
कार्यावधि ९१ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी़
लागत २ करोड़ डॉलर अनुमानित

डेड साइलेंस (अंग्रेजी़: Dead Silence) वर्ष २००७ में जेम्स वैन और ले व्हेनल द्वारा निर्मित एक डरावना चलचित्र है। आरंभ में चलचित्र के कई और शीर्षक सुझाए गए जैसे श्श्श्श...... एंड साइलेंस और द डॉल एंड मेरी शा
प्रमुख भुमिका में हैं रायन क्वांटन जिनकी भुमिका जेमी एशन की है। इसके अतिरिक्त डौनी वह्लबर्ग जो एक जासूस की भुमिका निभा रहें हैं और जुडिथ राबर्ट्स जो मेरी शा बनी हैं। १६ मार्च, २००७ को चलचित्र पूरे अमेरिका में जारी किया गया और २६ जून, २००७ को इसके डीवीडी और एचडी डीवीडी जारी किये गए। कुल मिलाकर, चलचित्र के तीन संस्करण हैं: संपादित, आर (R) श्रेणी निर्धारित और पूरा (असंपादित) संकरण। इसे बनाने में कुल ६ महीने और १७ दिन लगे।

पटकथा[संपादित करें]

जेमी एशन को एक डरावनी रहस्यमई कठपुतली डाक द्वारा मिलती है और उसे ये लगता है कि इसमें कुछ असामान्य सी बात है। जब वह रात के खाने के लिए अपने अपार्टमेंट से बाहर जाता है तो, उसकी पत्नी, लीजा़, उस कठपुतली को जेमी को डराने के लिये तैयार करती है। अचानक घर में सबकुछ शांत हो जाता है और लीजां पर कोई हमला करता है। जब जेमी वापस लौटता है तो अपनी पत्नी को मृत पाता है और उसकी जीभ भी उखडी़ हुई होती है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

डेड साइलेंस आधिकारिक वेब्साइट।