डब्ल्यू डब्ल्यू ई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

'वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेन्ट, इंक.' डबल्यू डबल्यू ई सार्वजनिक तौर पर व्यवसाय करने वाली, निजी नियंत्रण वाली एकीकृत मीडिया (integrated media) (टेलेविज़न, इन्टरनेट, व सीधे प्रसारणों के क्षेत्र में) तथा खेल मनोरंजन (sports entertainment) कंपनी है, जो खासतौर पर पेशेवर कुश्ती (professional wrestling) उद्योग में है। कंपनी के राजस्व का बड़ा भाग फ़िल्मों, संगीत उत्पादों की लाईसेंसिंग तथा उत्पादों की सीधी बिक्री से आता है। विन्स मैकमोहन (Vince McMahon) कंपनी के सबसे बडे हिस्से के मालिक (majority owner) हैं और वो कंपनी के अध्यक्ष (Chairman) भी हैं। उनकी पत्नी लिंडा मैकमोहन (Linda McMahon) कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer)(CEO) हैं। अपने बच्चों शेन मैकमोहन (Shane McMahon) और स्टेफनी मैकमोहन-लेवेस्क (Stephanie McMahon-Levesque) के साथ मैकमोहन परिवार डबल्यू डबल्यू ई के वित्तीय लाभ पर ७०% तथा वोटिंग पावर के ९६% अधिकार अपने पास रखता है। शेन मैकमोहन वैश्विक मीडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं और स्टेफनी मैकमोहन-लेवेस्क प्रतिभा व रचनात्मक लेखन की कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं।

कंपनी का वैश्विक मुख्यालय १२४१ ईस्ट मेन स्ट्रीट स्टैमफ़ोर्ड, कनेक्टिकट (Stamford, Connecticut) में है। इसके दफ्तर लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क सिटी में हैं। इसके अंतरराष्ट्रीय कार्यालय लंदन और टोरंटो (Toronto) दोनों स्थानों पर हैं। पहले कंपनी को टाईटन स्पोर्ट्स के नाम से जाना जाता था, फिर यह बदल कर वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एनटरटेनमेन्ट, इंक. हुआ और अभी हाल ही में इसको वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेन्ट, इंक. नाम दिया गया है।

डबल्यू डबल्यू ई के बिज़नस का फोकस पेशेवर रेसलिंग पर है। यह एक बनावटी खेल और प्रदर्शन कला है जो थियेटर में होने वाली कुश्ती के साथ मिल कर पूर्ण होती है। मौजूदा समय में यह दुनिया की सबसे बड़ी पेशेवर रेसलिंग प्रोमोशन (professional wrestling promotion) कंपनी है और इसके पास प्रचुर मात्रा में विडिओज़ की लायब्रेरी (extensive library of videos) है। जिसमें पेशेवर कुश्ती का दृश्य इतिहास दर्ज है। यह प्रोमोशन पहले कैपीटोल रेसलिंग कारपोरेशन के रूप में मौजूद था, जिसे पहले वर्ल्ड वाईड रेसलिंग फेडरेशन (WWWF) के बैनर तले प्रोमोट किया गया और फिर बाद में यह वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) के तहत आ गया। डबल्यू डबल्यू ई के तीन ब्रांड हैं: रॉ (Raw), स्मैक डाउन! (SmackDown!) और ई सी डबल्यू (ECW) डबल्यू डबल्यू ई की मौजूदा तीन विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप (world heavyweight championships) में से दो मुकाबलों को प्रो रेसलिंग इलसट्रेटेड (Pro Wrestling Illustrated) की मान्यता प्राप्त है, लेकिन ई सी डबल्यू चैम्पियनशिप को यह मान्यता हासिल नही है।

साल २००७ में डबल्यू डबल्यू ई का राजस्व लगभग ४८ करोड़ ६० लाख अमरीकी डॉलर था और शुद्ध लाभ था लगभग ५ करोड़ २० लाख अमरीकी डॉलर. अगस्त २००६ तक कंपनी का पूंजी बाजार (market capitalization) एक अरब अमरीकी डॉलर से अधिक का था। इसके स्टॉक की ट्रेडिंग NYSE (NYSE) WWE के नाम से होती है।

कंपनी का इतिहास[संपादित करें]

केपीटोल रेसलिंग[संपादित करें]

रोडरिक जेम्स "जैस" मैकमोहन (Roderick James "Jess" McMahon) मुक्केबाजी के प्रवर्तक थे जिनकी उपलब्धियों में शामिल हैं १९१५ में जैश विल्यार्ड (Jess Willard) और जैक जॉनसन (Jack Johnson) के बीच एक मुक़ाबले का को-प्रोमोशन.सन् १९२६ में टेक्स रिकार्ड (Tex Rickard) (जो वास्तव में कुश्ती को घृणित कार्य मानते थे और वे अपनी सोच में इतना आगे बढ़ गए की उन्होंने १९३९ से १९४८ के बीच मैडिसन स्क्वायर गार्डन (Madison Square Garden) में होने वाले कुश्ती के मुक़ाबले बंद करवा दिए) के साथ काम करते हुए उन्होंने मैडिसन स्क्वायर गार्डन न्यूयॉर्क में मुक्केबाजी को प्रोमोट किया। उनकी सांझेदारी के दौरान पहला मुक़ाबला जैक डिलाने (Jack Delaney) और पॉल बर्लेन्बाक़ (Paul Berlenbach) के बीच एक लाईट हैवी वेट मैच था।

लगभग उसी समय, पेशेवर पहलवान जोसेफ रेमंड "टूट्स" मोंड (Joseph Raymond "Toots" Mondt) ने इस खेल को दर्शकों हेतु अधिक रोचक बनाने के लिए पेशेवर कुश्ती की एक नयी शैली इजाद की जिसको वह स्लैम बेंग वेस्टर्न स्टाईल रेसलिंग कहा करता था। इसके बाद उसने रेसलिंग चैम्पियन ऐड लुईस (Ed Lewis) और उसके मेनेजर बिली सेंडो (Billy Sandow) के साथ एक प्रोमोशन की स्थापना कि. उन्होंने कई पहलवानों को गोल्ड डस्ट ट्रायो (Gold Dust Trio) के साथ अनुबंध करने के लिए राजी कर लिया। काफी सफलता मिलने के बाद अधिकारों के मुद्दे पर तीनो में असहमती हो गयी और प्रोमोशन भंग हो गया। मोंड ने कई अन्य प्रोमोटरों के साथ भागीदारी की जिनमें न्यू यार्क सिटी के जैक कर्ले (Jack Curley) भी थे। जब कर्ले मृत्यु की ओर बढ़ रहा था, तब मोंड न्यू यार्क रेसलिंग पर कब्ज़ा जमाने की ग़रज़ से कई बुकर्स की मदद ले रहा था, उनमें से एक था जेस मक्मोहन

रोडरिक मैकमोहन और रेमंड मोंड ने मिलकर कैपिटोल रेसलिंग कोर्पोरेशन की रचना की. १९५३ में सी डबल्यू सी नैशनल रेसलिंग अलायंस (National Wrestling Alliance) में शामिल हो गया। उसी साल मोंड के सहयोगियों में से एक रे फाबियानी विन्सेंट जे. को ले कर आया। मैकमोहन (Vincent J. McMahon) प्रोमोशन में अपने पिता जेस की जगह को बदलने के लिए. मैकमोहन और मोंड की जोड़ी सफल थी और थोड़े ही समय में NWA की लगभग ७०% बुकिंग उनके हाथ में आ गयी, इसके पीछे बड़ा कारण था घनी आबादी वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र में उनका प्रभुत्व. मोंड ने मैकमोहन को बुकिंग के बारे में सिखाया और बताया की रेसलिंग के कारोबार में कैसे काम किया जाए. पूर्वोत्तर क्षेत्र में उनके प्रभुत्व को देखते हुए अमेरिकन रेसलिंग असोसिएशन (American Wrestling Association) के लीजेंड कहे जाने वाले और डबल्यू डबल्यू ई हॉल ऑफ़ फेम (WWE Hall of Fame) निक बॉकविंकल (Nick Bockwinkel) ने सी डबल्यू सी को "पूर्वोत्तर का त्रिकोण" कहा. यह त्रिकोण (triangle) पिट्सबर्ग (Pittsburgh), वाशिंगटन डी.सी. और मेन को ज़ाहिर करता है। जो सी डबल्यू सी का इलाका मन जाता था।[1]

वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन[संपादित करें]

NWA ने एक निर्विवाद NWA विश्व हैवीवेट चैंपियन (NWA World Heavyweight Champion) को चुना जो अलायंस की एक रेसलिंग कंपनी से दूसरी रेसलिंग कंपनी में जाता था और विश्व भर में अपनी बेल्ट यानि खिताब की रक्षा करता था। १९६३ का चैम्पियन था "नेचर बॉय" बड्डी रोजर्स ("Nature Boy" Buddy Rogers)NWA के बाकी लोग मोंड के रवैये से खुश नहीं थे क्योंकि वह रोजर्स को बहुत कम ही पूर्वोत्तर से बाहर रेसलिंग करने देता था। मोंड और मैकमोहन चाहते थे कि रोजर्स NWA विश्व चैम्पियनशिप को अपने पास रखे किंतु रोजर्स बेल्ट के लिए जमा किए गए अपने २५००० डॉलर वापस चाहता था (उस समय खिताब धारी को एक जमाराशी देनी होती थी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे विजेता के रूप में अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान बनाये रखेंगे. २४ जनवरी१९६३ को टोरंटो, ओंटारियो में रोजर्स अपनी NWA विश्व चैम्पियनशिप लू थेज़ (Lou Thesz) से एक वन-फाल मैच में हार गया। इसके विरोध स्वरुप मोंड, मैकमोहन और सीडब्ल्यूसी ने NWA छोड़ दिया तथा वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन (WWWF) की स्थापना कि.

अप्रैल में, रियो डी जनेरियो में संपन्न एक अपोक्रिफा (apocrypha) ल टूर्नामेंट के पश्चात रोजर्स को नयी WWWF विश्व चैम्पियनशिप से नवाज़ा गया। इसके एक महीने बाद १७ मई (May 17) १९६३ को रोजर्स और ब्रुनो सम्मरटिनो (Bruno Sammartino) के बीच मुकाबले से कुछ समय पहले रोजर्स को हार्ट अटेक (heart attack) हुआ और वह मुकाबला हार गया। रोजर्स की हालत को देखते हुए मैच अन्तिम समय के लिए बुक किया गया।

अपने जीवन के छटे दशक के अंत में मोंड ने कंपनी छोड़ दी. यद्यपि WWWF ने NWA छोड़ दिया था फिर भी विन्स मैकमोहन सीनियर NWA के निदेशक मंडल में शामिल थे। पूर्वोत्तर क्षेत्र में कोई और इलाका नही तय किया जा सका. कई "चैंपियन बनाम चैंपियन" मैच हुए (आम तौर पर सभी का अंत दोहरी अयोग्यता या अन्य कोई गैर निर्णायक कारण रहा.

मार्च १९७९ में, WWWF बन गयी वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) यह बदलाव सिर्फ़ दिखावटी था और इससे स्वामित्व तथा फ्रंट ऑफिस कर्मियों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

विश्व कुश्ती महासंघ (WWF)[संपादित करें]

१९८० में विन्सेंट जे. के पुत्र मैकमोहन, विंसेंट कैनेडी मैकमोहन (Vincent Kennedy McMahon), ने टाइटन स्पोर्ट्स, इंक. की स्थापना कि और १९८२ में अपने पिता से कैपिटोल रेसलिंग कोर्पोरेशन खरीद लिया। मैकमोहन सीनियर ने लंबे समय में पूर्वोत्तर क्षेत्र को NWA का एक जीवंत सदस्य के तौर पर स्थापित कर दिया. उनको बहुत पहले ये बात समझ आ गयी थी कि पेशेवर कुश्ती वास्तविक खेल से कहीं आगे बढ़ कर एक मनोरंजन (entertainment) है। अपने पिता कि इच्छा के विपरीत मैकमोहन विस्तार प्रक्रिया आरम्भ कि जिसने मौलिक रूप से खेल को बदल दिया.

केवल डब्लू डब्लू एफ ही एकमात्र ऐसी प्रोमोशन कंपनी नहीं है जिसने NWA से नाता तोड़ा हो; अमेरिकन कुश्ती संघ (American Wrestling Association) (AWA) भी लंबे समय से NWA सदस्य नहीं था। (हालांकी डब्लू डब्लू एफ कि तरह उसने बिरले ही अपना इलाका छोड़ा). लेकिन ऐसा कोई उदाहरण नहीं है जब किसी सदस्य ने इलाकाई प्रणाली (territory system) को कोई हानि पहुँचाई हो. यह पर्णाली आधी सदी से भी अधिक समय से इस उद्योग कि बुनियाद है।

अन्य प्रोमोटर नाराज़ हो गए जब मैकमोहन ने डबल्यू डबल्यू ऍफ़ टेलीविज़न शोज़ को सारे यूनाईटेड स्टेटस के टेलीविज़न स्टेशनों (television station) को बेचना शुरू किया। ये वो इलाके थे जो डबल्यू डबल्यू ऍफ के पारंपरिक गढ पूर्वोत्तर से बाहर थे। मैकमोहन ने अपनी कोलेसियम वीडीओ (Coliseum Video) वितरण कंपनी के ज़रिये डबल्यू डबल्यू ऍफ मुकाबलों के वीडीओ टेप (videotape) पूर्वोत्तर क्षेत्र से बाहर बेचने भी आरम्भ कर दिए.उन्होंने ने बड़े कारगर तरीके से क्षेत्रवाद का वह अलिखित नियम तोड़ा जिसके इर्द गिर्द सारा उद्योग आधारित था। हालत को और बदतर बनाने के लिए मैकमोहन ने विज्ञापनों, टेलीविजन सौदों और टेप की बिक्री से हुयी आमदनी का इस्तेमाल प्रतिद्वंद्वी प्रोमोटरों के पास से प्रतिभाओं को खींचने के लिए किया। देश भर के सभी रेसलिंग प्रोमोटर अब डबल्यू डबल्यू ऍफ़ के साथ सीधे मुक़ाबले में थे।

रॉकी III (Rocky III) में काम करने की वजह से हल्क होगन (Hulk Hogan) को देश भर में जाना जाने लगा. ऐसी प्रसिद्धि अन्य पहलवानों को नही मिल सकी, इससे प्रभावित हो कर मैकमोहन ने उसको साइन कर लिया। रोडी पाईपर (Roddy Piper) और साथ में जेशे वेंच्युरा (Jesse Ventura) को भी लिया गया (हालांकि वेंच्युरा डबल्यू डबल्यू एफ बहुत कम ही खेल पाया, क्योंकि उसे फेफड़ों के रोग की वजह से रिटायरमेंट लेना पड़ा और वह गोरिल्ला मानसून (Gorilla Monsoon) के साथ बूथ पर बैठ कर कमेंट्री करने लगा.) आंद्रे दा जायंट (André the Giant), जिम्मी स्नूका (Jimmy Snuka), डॉन मुराको (Don Muraco), पॉल ओर्नडोर्फ्फ़ (Paul Orndorff), ग्रेग वेलेंटाइन (Greg Valentine), रिकी स्टीमबोट (Ricky Steamboat) और आयरन शेख (Iron Sheik) ने आकर यह दल पूरा कर दिया. स्पष्ट तौर पर होगन मैकमोहन का सबसे बड़ा सितारा था, लेकिन इस बात पर भी बहस जारी थी की क्या उसके बिना डबल्यू डबल्यू एफ को राष्ट्रीय सफलता मिल पाती.

कई रिपोर्टों के अनुसार, वृद्ध मैकमोहन ने अपने बेटे को चेताया: "विन्नी, यह तुम क्या कर रहे हो?तुम तो इस धंधे की बुनियाद ही ख़त्म कर दोगे."इस तरह की चेतावनियों के बावजूद, युवा मैकमोहन का एक कहीं बड़ा दुस्साहसी मंसूबा था: डबल्यू डबल्यू एफ का राष्ट्रीय टूर. इस तरह के उद्यम के लिए भारी पूंजी निवेश की दरकार थी। मैकमोहन जूनियर ने डबल्यू डबल्यू एफ को वित्तीय विध्वंस के कगार पर ला खङा किया था। इस प्रयोग से सिर्फ़ मैकमोहन का भविष्य ही प्रभावित होने वाला नही था, बल्कि डबल्यू डबल्यू एफ, NWA और सारी इंडस्ट्री का भविष्य मैकमोहन के इस नए आविष्कार रैसल मैनिया (WrestleMania) की सफलता या असफलता पर निर्भर था। रैसल मैनिया पे-पर-व्यू (pay-per-view) मनोरंजन कार्यक्रम था (कुछ स्थानों में; ज्यादातर जगहों पर दर्शक क्लोज़ड सर्किट टीवी (closed-circuit television) पर रैसल मैनिया देखते थे) मैकमोहन ने इसकी मार्केटिंग पेशेवर कुश्ती के सुपर बाउल (Super Bowl) के रूप में की. रेसलिंग सुपरकार्ड (supercard) उत्तरी अमेरिका में कोई नयी अवधारणा नही, थी रैसल मैनिया से कई साल पहले NWAस्टारकेड (Starrcade) चलाया करती थी। यहाँ तक की सीनियर मैकमोहन भी शीया स्टेडियम (Shea Stadium) कार्डों की मार्केटिंग किया करते थे जो क्लोज़ड-सर्किट लोकेशनों पर देखे जा सकते थे। तथापि, मैकमोहन डबल्यू डबल्यू एफ को मुख्यधारा में ले जाना चाहते थे, उनका लक्ष्य थे वे लोग जो कुश्ती के नियमित प्रशंसक नही थे। उन्होंने मशहूर हस्तियों जैसे मिस्टर टी (Mr. T) और सिंडी लौपर (Cyndi Lauper) को अपने आयोजनों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित कर के मुख्यधारा के मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। उस समय एम टी वी (MTV) ने खासतौर पर डबल्यू डबल्यू एफ के कार्यक्रमों को काफी दिखाया, तब इसे रॉक 'एन' रेसलिंग कनेक्शन कहा जाता था।

गोल्डन एज[संपादित करें]

१९८५ में आयोजित पहला रैसल मैनिया (WrestleMania) बहुत सफल रहा. इस आयोजन को कई बार मैकमोहन के करियर का श्री गणेश भी कहा जाता है, वह करियर जिसे वे स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट कहा करते थे, यह उनके पिता की पसंद शुद्ध कुश्ती के एकदम विपरीत था। आने वाले कई सालों में मैकमोहन और उनके पूर्णतः अमेरिकन बेबी फेस (babyface) नायक, हल्क होगन (Hulk Hogan) के कंधो पर चढ़ कर डबल्यू डबल्यू एफ ने शानदार कारोबार किया। कुछ प्रेक्षकों ने इसे पेशेवर कुश्ती का स्वर्ण काल माना है। जब १९८५ के मध्य में एनबीसी (NBC) पर सैटरडे नाईट मेन ईवेंट (Saturday Night's Main Event) शुरू हुआ तो, १९५० के बाद पेशेवर कुश्ती का प्रसारण नेटवर्क टेलिविज़न पर पहली मर्तबा हुआ। १९८७ में डबल्यू डबल्यू एफ ने रैसल मैनिया III (WrestleMania III) का निर्माण किया जो १९८० के दशक में कुश्ती का सर्वोच्च शिखर माना गया।[2]

नई पीढ़ी[संपादित करें]

१९९४ में तब डबल्यू डबल्यू एफ की बदनामी हुयी जब उस पर स्टेरॉयड प्रयोग व उसके वितरण के आरोप लगे. डबल्यू डबल्यू एफ कर्मचारियों द्वारा यौन उत्पीड़न (sexual harassment) के आरोप भी लगाए गए। मैकमोहन को अंततः बरी कर दिया गया, लेकिन डबल्यू डबल्यू एफ के जन संपर्क (public relations) के लिए यह एक दुःस्वप्न साबित हुआ। स्टेरॉयड (steroid) मामले की वजह से डबल्यू डबल्यू एफ को अनुमानतः ५० लाख डॉलर का जुरमाना भरना पडा, वह भी ऐसे हालात में जब कमाई सबसे कम थी। क्षतिपूर्ति करने के लिए, मैकमोहन ने पहलवानों और फ्रंट ऑफिस कर्मियों दोनों के वेतन में कटौती की; कर्मचारियों का लगभग ४०% वेतन काटा (उच्च स्तर के मैनेजरों जैसे बॉबी हीनन (Bobby Heenan) और जिमी हार्ट (Jimmy Hart) का करीब ५०% पैसा काटा गया, इन दोनों ने कंपनी छोड़ दी).इसके चलते १९९३ और १९९६ के बीच डबल्यू डबल्यू एफ के पहलवान प्रतिद्वंदी खेमे वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग (World Championship Wrestling) (WCW) में चले गए। इस अवधि में डबल्यू डबल्यू एफ ने स्वयं को "द न्यू डबल्यू डबल्यू एफ जनरेशन" के झंडे तले प्रचारित किया। इस नयी पीढी के पहलवानों में शामिल थे शॉन माईकल्स (Shawn Michaels), डीज़ल (Diesel), रेज़र रैमन (Razor Ramon), ब्रेट हार्ट (Bret Hart) और द अंडरटेकर (The Undertaker) इनको तथा अन्य युवा प्रतिभाओं को रिंग के सुपर स्टार के रूप में बढावा देने के लिए डबल्यू डबल्यू एफ ने उम्र के मुद्दे को इस्तेमाल किया, इसका सामना डबल्यू डबल्यू एफ के पूर्व पहलवानों हलक होगन और रेंडी सैवेज को करना पड़ा जो अब WCW के लिए काम कर रहे थे। यह विवाद १९९६ के आरम्भ में "बिलिनेयर टेड" नाम की पैरोडी में सबसे बढ़िया रूप में देखने को मिला (यह WCW के मालिक एवं संरक्षक मीडिया मुग़ल टेड टर्नर (Ted Turner) पर था।) जो रैसल मैनिया XII (WrestleMania XII) के वार्म-अप के दौरान एक "रैस्लिन' (rasslin')" मैच में अपनी पराकाष्ठा पर पहुँच गया।

एटीट्यूड एरा[संपादित करें]

१९९६ किंग ऑफ़ द रिंग (1996 King of the Ring) पे-पर-व्यू.[3] टूर्नामेंट के फाइनल में जेक रॉबर्ट्स (Jake Roberts) को हराने के कुछ ही समय बाद, अपनी ऑस्टिन ३:१६ (Austin 3:16) स्पीच के साथ स्टीव ऑस्टिन (Steve Austin) कंपनी का नया चेहरा बन गया। वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग (World Championship Wrestling) को टक्कर देने के लिए डबल्यू डबल्यू एफ ने और भी अधिक हिंसक, कसमें खाने वाले (swearing) तथा और ज़्यादा कांटे की टक्कर वाले मुक़ाबलों का प्रसारण शुरू कर दिया. मोंट्रियल स्क्र्युजॉब (Montreal Screwjob) घटना,[4] के बाद ब्रेट हार्ट (Bret Hart) WCW चला गया, इसके नतीजतन आए ढीलेपन का इस्तेमाल विन्स मैकमोहन ने अपने ही चरित्र "मिस्टर मैकमोहन" की रचना कर के किया। यह चरित्र तानाशाह एवं गुस्सैल शासक था, जो "मिसफिट" चेहरे जैसे ऑस्टिन की बजाय हील्स (heels) हो तरजीह देता था क्यो की "बिज़नस के लिए अच्छे" थे। यह, आगे चल कर, ऑस्टिन बनाम मैकमोहन के झगड़े में बदल गया। इसके साथ डी-जेनरेशन एक्स (D-Generation X) के गठन ने एटीट्यूड एरा की नींव तैयार की. एटीट्यूड एरा गवाह बना मंडे नाईट वार्स (Monday Night Wars) का, जहां WCW और डबल्यू डबल्यू एफ दोनों के सोमवार रात को शो हुआ कर्त्ये थे और वे रेटिंग्स के लिए एक दूसरे से प्रतिद्वंदिता करते थे। डबल्यू डबल्यू एफ में कई नए चेहरे आए जैसे मैन काईंड (Mankind) (जो उस समय एक्सट्रीम चैम्पियनशिप रेसलिंग (Extreme Championship Wrestling) के कैक्टस जैक के नाम से जाने जाते थे), क्रिस जेरिको (Chris Jericho), द रॉक (The Rock) (तब के रॉकी मैविया), केन (Kane) और १९९६ के ओलिम्पिक स्वर्ण पदक विजेता, कर्ट एंगल (Kurt Angle)

बिज़नस एड्वान्सिस[संपादित करें]

२९ अप्रैल १९९९, के दिन डबल्यू डबल्यू एफ ने स्मैकडाउन! (SmackDown!) नामक विशेष कार्यक्रम के लॉन्च के साथ इलाकाई टेलिविज़न (terrestrial television) पर अपनी वापसी दर्ज कीनए यू पी एन (UPN) नेटवर्क पर. २६ अगस्त (August 26) १९९९ से गुरुवार रात का शो एक साप्ताहिक सीरीज़ बन गया।

एटीट्यूड एरा की पीठ पर सवार हो कर १९ अक्तूबर (October 19) १९९९ को डबल्यू डबल्यू एफ की मूल कंपनी टाइटन स्पोर्ट्स (इस समय तक उसका नाम वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एनटरटेनमेंट, इंक. हो चुका था) एक सार्वजनिक कारोबारी कंपनी बन गयी, जिसके एक करोड़ शेयर १७ डॉलर प्रति शेयर[5] की दर से बिके. डबल्यू डबल्यू एफ ने अपने कारोबार में विविधता लाने के इरादे ज़ाहिर किए जिनमें शामिल थे टाईम्स स्क्वायर पर नाईट क्लब (a nightclub in Times Square), फीचर फिल्मों का निर्माण (producing feature films) और पुस्तक प्रकाशन.

२००० में डबल्यू डबल्यू एफ ने टेलिविज़न नेटवर्क एनबीसी (NBC), के साथ मिल कर एक्स एफ एल (XFL) बनाने की घोषणा कि, जो एक नयी पेशेवर फुटबाल लीग थी जिसका पदार्पण २००१ में हुआ।[6]आश्चर्यजनक रूप से कुछ आरंभिक हफ्तों में इस लीग कि रेटिंग बड़ी ऊंची गयी, किंतु शुरुआती दिलचस्पी जल्द ही घटने लगी और इसकी रेटिंग्स निराशाजनक रूप से बहुत ही नीचे गिर गयी (इसका एक खेल तो अमेरिकी टेलिविज़न के इतिहास में प्राईम टाईम में सबसे निम्न रेटिंग का शो रहा). सिर्फ़ एक सीज़न के पश्चात ही एनबीसी इस उद्यम से बाहर चली गयी, पर मैकमोहन ने इसे अकेले ही जारी रखने का फ़ैसला किया। किंतु, बाद में यू पी एन के साथ करार न हो पाने कि वजह से मैकमोहन ने एक्स एफ एल बंद कर दिया.[7]

WCW और ECW का अधिग्रहण[संपादित करें]

WCW कि हालत ख़राब थी, डबल्यू डबल्यू एफ उसे रेटिंग्स युद्ध में बुरी तरह मात दे रही थी। वह केवल टेड टर्नर (Ted Turner) के नियंत्रण के कारण बची हुयी थी। टर्नर ब्राडकास्टिंग सिस्टम (Turner Broadcasting System) का विलय टाईम वार्नर (Time Warner) के साथ हो चुका था। टाईम वार्नर का एओएल (AOL) में विलय हो जाने के बाद, टर्नर के अधिकार काफी कम रह गए और विलय हो चुकी नयी कंपनी ने पूरी तरह से WCW छुटकारा पाने का इरादा कर लिया। मार्च २००१ में डबल्यू डबल्यू एफ एनटरटेनमेंट, इंक. ने एओएल टाइम वार्नर को ७० लाख डॉलर दे कर WCW को खरीद लिया।[8]इस खरीद के साथ ही डबल्यू डबल्यू एफ अब दुनिया कि सबसे बड़ी रेसलिंग प्रमोशन कंपनी बन गयी और उत्तरी अमेरिका कि एकमात्र ऐसी कंपनी जिसके पास मुख्यधारा का एक्सपोज़र था। यह तब तक ऐसी ही बनी रही जब तक कि २००२ में टोटल नॉन स्टॉप एक्शन रेसलिंग (Total Nonstop Action Wrestling) कि शुरुआत नही हो गयी।

अप्रैल २००१ में एक्सट्रीम चैम्पियनशिप रेसलिंग (Extreme Championship Wrestling)(ECW) दिवालिया (bankruptcy) हो गयी और उसे २००३ के मध्य में डबल्यू डबल्यू ई ने ख़रीद लिया।

वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेंट[संपादित करें]

सन् २००० में, एक पर्यावरण संगठन वर्ल्ड वाईल्ड लाईफ फंड (World Wildlife Fund) (यह भी WWF था), जो अब वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर कहलाता है, ने वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन को अदालत में घसीटा. बरतानवी कोर्ट ने माना की टाईटन स्पोर्ट्स ने १९९४ के अनुबंध का उल्लंघन किया था, जिसके अनुसार विदेशों में WWF अक्षरों का प्रयोग करने के लिए स्वीकृति चाहिए होती है, खासकर मर्चैनडाईज़िंग के लिए.[9]५ मई (May 5) २००२ को कंपनी ने चुपचाप अपनी वेब साईट पर हर जगह से "WWF" हटा कर "WWE" डाल दिया तथा यू आर एल (URL) WWF.com से बदल कर WWE.com कर दिया. अगले दिन एक प्रैस विज्ञप्ति जारी की गयी जिसमें बताया गया की अधिकारिक नाम वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एनटरटेनमेंट, इंक. से बदल कर वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेंट, इंक. या WWE कर दिया गया है और इस बदलाव को उसी दिन मंडे नाईट रॉ, के एक प्रसारण के दौरान सार्वजानिक किया गया, जो हार्टफोर्ड, कनेक्टिकट (Hartford, Connecticut) के हार्टफोर्ड सिविक सेंटर (Hartford Civic Center) से प्रसारित हो रहा था। कुछ समय के लिए, WWE ने यह नारा भी इस्तेमाल किया "गैट द 'एफ' आउट."[10] कोर्ट ने कंपनी को यह आदेश भी दिया की वह पुराना WWF एटीट्यूड लोगो अपनी हर संपत्ति पर इस्तेमाल करना बंद करे और WWF के सभी पुराने सन्दर्भों को सेंसर करे, क्योंकि अब उनके पास ' निर्दिष्ट परिस्थितियों ' में[11] WWF अक्षरों वाला ट्रेड मार्क नहीं है। मुकदमेबाजी के बावजूद, अभी भी डबल्यू डबल्यू ई को मूल डबल्यू डबल्यू एफ लोगो का प्रयोग करने की अनुमति दी गयी है जो १९८४ से लेकर १९९७ तक इस्तेमाल किया जाता रहा है, साथ ही "न्यू डबल्यू डबल्यू एफ जेनरेशन" लोगो भी प्रयोग कर सकते हैं जो १९९४ से १९९८ तक इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा, कंपनी अब भी अपने पूरे नाम "वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन" और "वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एनटरटेनमेंट" का प्रयोग कर सकती है।

डबल्यू डबल्यू ई सुपर स्टार्स कैम्प विक्टरी (Camp Victory)

में गठबंधन सेना के लिए प्रदर्शन करते हैं।

अप्रैल २००२ में, नाम परिवर्तन से एक माह पहले डबल्यू डबल्यू ई ने निर्णय लिया था की दो भिन्न रोस्टर बनाये जाएँ, एक रा पर तथा दूसरा स्मैक डाउन! (SmackDown!) पर. इन्वेज़न स्टोरीलाइन (Invasion storyline) से खाली बैठी प्रतिभाओं की बहुलता के कारण (जिसमें डबल्यू डबल्यू एफ से मिलते ECW और WCW रोस्टरों की प्रतिभाएं शामिल थी) यह WWE ब्रांड विस्तार (WWE Brand Extension) के नाम से जाना जाता है। ब्रांड विस्तार के बाद एक वार्षिक ड्राफ्ट लॉटरी (Draft Lottery) शुरू की गयी ताकी हर रोस्टर के सदस्य अदला-बदली किए जाएँ और आमतौर पर सूचि ताज़ादम बनी रहे.

२००५ के अन्तिम दिनों में डबल्यू डबल्यू ई रॉ (WWE Raw) टी एन एन (अब स्पाइक टीवी (Spike TV)) के साथ ५ साल काम करने के बाद अपने असली घर यू एस ऐ नेटवर्क (USA Network) पर आ गया। टी एन एन के साथ काम करते हुए कमर्शियल ब्रेक्स के दौरान विज्ञापनों से होने वाली सारी आमदनी उनकी जेब में जाती थी पर अब यू एस ऐ नेटवर्क में आने पर सारा पैसा यू एस ऐ नेटवर्क ही रखता था। तो, डबल्यू डबल्यू ई को अन्य उत्पादों में निवेश करना पड़ा और तब डबल्यू डबल्यू ई का २४/७ ऑन-डिमांड केवल सदस्यता वाला चैनल आया, जिस पर डबल्यू डबल्यू ई की विशद वीडीओ लायब्रेरी (WWE's vast video library) (८०,००० घंटों से ज़्यादा) से निकाल कर रेसलिंग के बेहतरीन मुक़ाबले दिखाए जाते थे। तथा कुश्ती के अलावा डबल्यू डबल्यू ई निर्मित सामग्री प्रर्दशित की जाती थी। यू एस ऐ नेटवर्क की मूल कंपनी, एन बी सी यूनिवर्सल के साथ अनुबंधों के कारण २००६ में डबल्यू डबल्यू ई को अपने क्लासिक शनिवार रात के शो डबल्यू डबल्यू ई सैटरडे नाईट्स मेन इवेंट (WWE Saturday Night's Main Event)(SNME) को १३ साल के अन्तराल के बाद एन बी सी (NBC) पुनर्जीवित करने का मौका मिला. डबल्यू डबल्यू ई के पास राष्ट्रिय नेटवर्क पर कंपनी को प्रोमोट करने का मौका था, न की The CW (The CW) और यू एस ऐ नेटवर्क जैसे केबल चैनलों पर. कभी कभी एन बी सी पर डबल्यू डबल्यू ई की विशेष श्रृंखला के तौर पर SNME प्रसारित होता है।

२६ मई २००६ को डबल्यू डबल्यू ई ने एक्सट्रीम चैम्पियनशिप रेसलिंग को अपने तीसरे ब्रांड के रूप में पुनर्जीवित किया। नया ECW (new ECW) कार्यक्रम मंगलवार रातों को साईंस फिक्शन चैनल (Sci Fi Channel).[12] प्रसारित होता है। २६ सितम्बर (September 26) २००७ को यह घोषणा की गयी की डबल्यू डबल्यू ई अपने अंतरराष्ट्रीय ऑपरेशन का विस्तार करेगी. लन्दन और टोरंटो में मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों के साथ ही सिडनी में भी एक अंतरराष्ट्रीय कार्यालय स्थापित किया जाएगा.[13]२१ जनवरी २००८ को डबल्यू डबल्यू ई ने हाई-डेफिनिशन (high-definition) (HD) की और रुख किया। इसके बाद सभी टीवी शोज़ और पे-पर-व्यू एच डी में ही प्रसारित किए गए। इसके साथ ही डबल्यू डबल्यू ई एक नया अत्याधुनिक (state of the art) सेट भी लेकर आयी जिसका इस्तेमाल सभी तीनों ब्रांडों के लिये किया गया।[14]

स्वास्थ्य कार्यक्रम[संपादित करें]

कंपनी के उच्चतम रुतबे के प्रतिभाशाली एडी गूरेरो (Eddie Guerrero) की ३८ वर्ष की उम्र में अचानक मौत हो जाने के तुंरत बाद फरवरी २००६ में में वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेंट ने ड्रग्स, शराब और हिरदय की व्यापक जांच हेतु एक्सक्लूसिव टेलेंट वेलनेस प्रोग्राम की शुरुआत की.[15] दवाओं के शौकिया इस्तेमाल (recreational drug use) और डॉक्टर द्वारा लिखी गयी औषधियों के ग़लत प्रयोग, जिसमें एनाबोलिक स्टेरॉयड (anabolic steroid) भी शामिल हैं के लिये नीति अनुसार टेस्ट किया जाता है।[15]नियमों के निर्देशानुसार पहलवान को पहले से मौजूद या विकसित हो रहे ह्रदय रोग के लिये सालाना चेक अप कराना होता है। दवा परीक्षण का काम एजिस साईंसेस कोर्पोरेशन द्वारा किया जाता है। दिल के मामले न्यू यार्क कार्डियोलोजी एसोसिएट्स पी.सी.[15] द्वारा देखे जाते हैं।

हाल ही में डबल्यू डबल्यू ई के प्रदर्शनकर्ताओं का गैर कानूनी फार्मेसी पचड़ों में नाम आने के बाद डबल्यू डबल्यू ई व उसके कर्मचारियों ने अपने इस प्रोग्राम का भारी बचाव किया। डबल्यू डबल्यू ई के इन पहलवानों ने नीति निर्देशों के ख़िलाफ़ जा कर स्टेरॉयड खरीदे थे। एनाबोलिक स्टेरॉयड की खरीद में अपने पहलवानों के नाम आने के बाद डबल्यू डबल्यू ई ने तुंरत प्रभाव से खुलेआम ११ दोषियों को निलंबित कर दिया.[16][17] अब यह प्रोग्राम मीडिया और डोपिंग पेशेवरों की कड़ी निगरानी में है। वे दावा करते हैं की इन फार्मेसी कांडों से पहले अगर डबल्यू डबल्यू ई ने स्टेरॉयड को बढावा नही भी दिया है तो भी उसकी अनदेखी तो की ही है, किंतु यह स्टेरॉयड परीक्षण अपने आप में साफ़ तौर पर भ्रामक है। डबल्यू डबल्यू ई की ड्रग परीक्षण नीति के तहत, ऐनाबोलिक स्टेरॉयड के पॉजिटिव होने की सीमा बाकी बड़े खेल संस्थानों (जिनमें ओलिम्पिक समीति भी शामिल है) के मानदंडों के बनिस्बत दुगनी से भी ज़्यादा ढीली है।

संयुक्त राज्य सभा की पर्यवेक्षण और सरकारी सुधारों पर समिति (United States House Committee on Oversight and Government Reform) डबल्यू डबल्यू ई की टेलेंट वेल्ल्नेस नीति की जांच कर रही है। क्रिस बेनोइट नामक उनके एक पहलवान की मौत (death of one of their performers) को स्टेरॉयड के दुरुपयोग से जोड़ा जा रहा है।[18]

अगस्त २००७ में डबल्यू डबल्यू ई ने अपने १० पेशेवर पहलवानों को वेल्ल्नेस नीति का उल्लंघन करने पर निलंबित कर दिया. वे सभी ऑरलैंडो, फ्लोरिडा (Orlando, Florida) की सिग्नेचर फार्मेसी के ग्राहक थे। डबल्यू डबल्यू ई के अधिवक्ता जेर्री मैकडेविट के एक वक्तव्य के अनुसार एक ग्यारहवें पहलवान को भी निलंबन सूचि में डाला गया।[19]

दूसरी तरफ़ WWE.com के बाहर यह नही बताया गया कि वेल्ल्नेस पॉलिसी कि वजह से ही डॉक्टर उनके एक पहलवान में हिरदय बीमारी होने का समय से पता लगा सके जो इस नीति के अभाव में अनदेखी रह जाती और जब तक पता लगता तब तक बहुत देर हो चुकी होती. अगस्त २००७ में उस वक्त के यू.एस. चैम्पियन (U.S. Champion) एम वी पी (MVP) को वुल्फ-पार्किन्सन-व्हाइट सिंड्रोम (Wolff-Parkinson-White syndrome),[20] होने का मालूम चला, जो यदि अनदेखा रह जाता तो जानलेवा साबित हो सकता था। इस बीमारी का पता तब चला जब एम वी पी वेल्ल्नेस पॉलिसी के तहत नियमित चेक अप के लिये जा रहा था।

कुश्ती से परे विस्तार[संपादित करें]

अक्लेम (Acclaim), THQ (THQ) और जैक्क्स पैसिफिक (Jakks Pacific) जैसी कंपनियों को वीडीओ गेम्स व एक्शन फिगर बनाने के अधिकार बेच कर डबल्यू डबल्यू ई अपनी दिलचस्पी के अन्य क्षेत्रों में अपने उत्पादों में मार्केटिंग करने लगी.

  • डबल्यू डबल्यू ई स्टूडियो (WWE Studios) डबल्यू डबल्यू ई स्टूडियो कि एक सहयोगी कंपनी है जिसे फीचर फ़िल्म निर्माण हेतु २००२ में गठित किया गया। पहले यह डबल्यू डबल्यू ई फिल्म्स के नाम से जानी जाती थी।
  • डबल्यू डबल्यू ई नियाग्रा फाल्स (WWE Niagara Falls) एक रिटेल एवं मनोरंजन स्थल है जो नियाग्रा फाल्स, ओंटारियो (Niagara Falls, Ontario) में स्थित है और डबल्यू डबल्यू ई इसका मालिक है।
  • डबल्यू डबल्यू ई रेकॉर्ड्स (WWE Records): एक सहायक कंपनी है जो डबल्यू डबल्यू ई के पहलवानों के आगमन कि थीम का संकलन करने में महारत रखती है। पहलवानों द्वारा ख़ुद परफोर्म किए गए खिताबों का संकलन भी रिलीज़ करती है।
  • डबल्यू डबल्यू ई होम वीडीओ (WWE Home Video) एक सहायक कंपनी है जो डबल्यू डबल्यू ई के पे-पर-व्यू इवेंट्स, पहलवानों के प्रदर्शन और उनकी जीवनियों का संकलन वी एच एस एवं डी वी डी में करने में विशेषज्ञता रखते हैं।
  • डबल्यू डबल्यू ई पुस्तकें (WWE Books): डबल्यू डबल्यू ई कि एक सहायक कंपनी है जो डबल्यू डबल्यू ई कि प्रतिभाओं कि आत्म कथा, गल्प, बिहाईंड-द-सीन गाईड टू डबल्यू डबल्यू ई, सचित्र किताबें, कैलेंडर, नौजवान व्यस्क किताबिएँ तथा अन्य नॉन फिक्शन किताबें.

चैंपियंस[संपादित करें]

चैंपियनशिप मौजूदा चैंपियन जीतने की तारीख प्रसारण की तिथि
रॉ (Raw) ब्रांड
विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप (World Heavyweight Championship) सीएम पंक ३० जून२००८ ३० जून२००८
WWE इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप (WWE Intercontinental Championship) कोफी किंग्स्टन (Kofi Kingston) २९ जून२००८ २९ जून२००८
WWE महिला चैम्पियनशिप (WWE Women's Championship) मिकी जेम्स (Mickie James) १४ अप्रैल२००८ १४अप्रैल२००८
विश्व टैग टीम चैम्पियनशिप (WWE) (World Tag Team Championship) टेड डेबियास (Ted DiBiase) और कोडी रोड्स (Cody Rhodes) २९ जून२००८ २९ जून२००८
स्मैक डाउन (SmackDown) ब्रांड
WWE चैम्पियनशिप (WWE Championship) ट्रिपल एच (Triple H) २७ अप्रैल २००८ २७ अप्रैल२००८
संयुक्त राज्य अमेरिका WWE चैम्पियनशिप (WWE United States Championship)* शेल्टन बेंजामिन (Shelton Benjamin) २० जुलाई (July 20)२००८ २० जुलाई (July 20)२००८
WWE दिवास चैम्पियनशिप (WWE Divas Championship) मिशेल मैककूल (Michelle McCool) २० जुलाई (July 20)२००८ २० जुलाई (July 20)२००८
टैग WWE टीम चैम्पियनशिप (WWE Tag Team Championship)* कर्ट हॉकिन्स और जैक राईडर (Curt Hawkins and Zack Ryder) २० जुलाई (July 20)२००८ २० जुलाई (July 20)२००८
ECW (ECW) ब्रांड
ECW चैम्पियनशिप (ECW Championship) मार्क हेनरी (Mark Henry) २९ जून२००८ २९ जून२००८

(*) - स्मैक डाउन (SmackDown) और ECW (ECW) के बीच टेलेंट एक्सचेंज अग्रीमेंट होने के चलते ये खिताब दोनों ब्रांडों पर फीचर और डीफंड होते हैं।

Developmental territory champions[संपादित करें]

चैंपियनशिप मौजूदा चैंपियन जीतने की तारीख प्रसारण तिथि
फ्लोरिडा चैम्पियनशिप रेसलिंग (Florida Championship Wrestling)
फ्लोरिडा हैवीवेट चैम्पियनशिप (Florida Heavyweight Championship) जेक हैगर (Jake Hager) १५ फरवरी२००८ N / A (हाउस शो (House show))
फ्लोरिडा टैग टीम चैम्पियनशिप (Florida Tag Team Championship) पुरतो रिकन दुःस्वप्न
१७ जुलाई (July 17)२००८ TBA (TBA)

अन्य उपलब्धियां[संपादित करें]

उपलब्धि नवीनतम विजेता जीतने की तारीख प्रसारित की तिथि
रॉयल रम्बल (Royal Rumble) जोन सेना (John Cena) २७ जनवरी२००८ २७ जनवरी२००८
बैंक में पैसा (Money in the Bank) सी एम पंक (CM Punk) ३० मार्च२००८ ३० मार्च२००८
दिवा कि खोज (Diva Search) ईव टोरेस (Eve Torres) २९ अक्तूबर (October 29)२००७ २९ अक्तूबर (October 29)२००७
किंग ऑफ़ द रिंग (King of the Ring) विलियम रीगल (William Regal) २१ अप्रैल२००८ २१ अप्रैल२००८

मृत चैंपियनशिप[संपादित करें]

प्रमुख बातें[संपादित करें]

कार्यकारी अधिकारी[संपादित करें]

वर्ल्ड रेसलिंग एनटरटेनमेंट मुख्यालय, स्टैमफ़ोर्ड, कनेक्टिकट (Stamford, Connecticut)

निदेशक मंडल[संपादित करें]

  • विन्सेंट के. मैकमोहन (अध्यक्ष के निदेशक मंडल -- WWE)[21][34]
  • लिंडा ई.मैकमोहन (मुख्य कार्यकारी अधिकारी -- WWE)[22][34]
  • माइकल सिलेक (मुख्य ऑपरेटिंग ऑफिसर -- WWE)[34]
  • पी. लोवेल वीकर, जूनियर (Lowell P. Weicker, Jr.) कनेक्टिकट प्रदेश के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राज्य अमेरिका सीनेटर)[34]
  • डेविड केनिन (कार्यकारी उपाध्यक्ष, प्रोग्रामिंग -- हालमार्क चैनल)[34]
  • जोसेफ पर्किन्स (अध्यक्ष- कम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स, इंक.)[34]
  • माइकल बीसोलोमन (मेनेजिंग प्रिंसिपल --ग्लैडविन पार्टनर्स, LLC)[34]
  • रॉबर्ट एबोमैन (मुख्य कार्यकारी अधिकारी-मेजर लीग बेसबॉल एडवांस्ड मीडिया)[34]

वेब साइट[संपादित करें]

WWE कि दो मुख्य वेबसाईट हैं, कॉर्पोरेट और मुख्य वेबसाइट.

wwe.com

नोट्स[संपादित करें]

बाहरी सम्बन्ध[संपादित करें]