जीप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Jeep
प्रकार Division of Chrysler
उद्योग Automobile
स्थापना 1941
मुख्यालय Auburn Hills, Michigan, USA
क्षेत्र Worldwide
प्रमुख व्यक्ति Michael Manley (CEO of Jeep division)
Sergio Marchionne (CEO of Chrysler Group LLC)
उत्पाद Sport Utility vehicles
मातृ कंपनी Chrysler Group LLC
वेबसाइट Jeep.com

जीप क्रिसलर का एक ऑटोमोबाइल मार्क (और पंजीकृत ट्रेडमार्क) है. यह एक सबसे पुराना ऑफ-रोड वाहन (खेल उपयोगिता वाहन - एसयूवी भी) ब्रांड है. इसने कई अन्य हल्की सैन्य उपयोगिता वाहनों को प्रेरित किया है जैसे कि लैंड रोवर जो दूसरा सबसे पुराना 4-पहियों वाला चालक ब्रांड है. मूल जीप वाहन जो सबसे पहले प्रोटोटाइप बैंटम बीआरसी के रूप में सामने आया, द्वितीय विश्व युद्ध के साथ-साथ युद्ध के बाद की अवधि के दौरान अमेरिकी सेना और मित्र राष्ट्रों के लिए मुख्य रूप से हल्का 4-पहियों वाला चालक वाहन बन गया. तब से अन्य देशों में इसी तरह की सैन्य और नागरिक भूमिकाओं वाले जीप के कई अलग-अलग स्वरूप तैयार किये गए हैं.

इतिहास[संपादित करें]

"जीप" नाम की उत्पत्ति[संपादित करें]

"जीप" शब्द की उत्पत्ति की कई व्याख्याएं मौजूद हैं, जिनमें से सभी का सत्यापन मुश्किल साबित हुआ है. सबसे व्यापक रूप से मान्य सिद्धांत यह है कि जीपी के सैन्य पदनाम ने "जीप" शब्द को जन्म दिया और यह माना जाता है कि वाहन ने "जीपी" पदनाम को अपनाया ("सरकारी प्रयोजनों" या "सामान्य उद्देश्यों" के लिए), जिसे ध्वन्यात्मक रूप से बिगाड़कर जीप शब्द में तब्दील कर दिया गया. हालांकि, आर. ली अर्मी द्वारा अपने टेलीविजन सीरीज मेल कॉल पर पेश किया गया एक वैकल्पिक नजरिया यह कहते हुए इसका विरोध करता है कि वाहन को विशिष्ट कार्यों के लिए डिजाइन किया गया था और इसे "सामान्य उद्देश्यों" के रूप में कभी संदर्भित नहीं किया गया था और इस बात की बिलकुल भी संभावना नहीं है कि औसत जीप-चालक जीआई (GI) इस नाम से परिचित रहे होंगे. फोर्ड जीपीडब्ल्यू (GPW) के संक्षिप्त रूप का वास्तविक मतलब है (जी यानी सरकारी प्रयोग के लिए, पी यानी इसके 80 इंच (2,000 मिमी) व्हीलबेस को नामित करने के लिए और डब्ल्यू इसके विलीज-ओवरलैंड द्वारा डिजाइन किये गए इंजिन को निर्देशित करने के लिए).

अर्मी सहित कई लोगों का सुझाव है कि उस समय के सैनिक नए वाहनों से इतने प्रभावित थे कि अनौपचारिक रूप से उन्होंने इसका नाम यूजीन द जीप के नाम पर रख दिया, जो ई. सी. सेगर द्वारा तैयार किया गया एक पोपिये कार्टून पात्र है. यूजीन द जीप पोपिये का "जंगली पालतू जानवर" था और इतना "छोटा" था कि यह अलग-अलग स्थानों के बीच घूम सकता था और असंभव लगने वाली समस्याओं का समाधान कर सकता था."[1]

क्लिंटन ए सैंडर्स द्वारा लिखित सैन्य कहावतों का एक शब्दकोश, वर्ड्स ऑफ द फाइटिंग फोर्सेस, जिसे पेंटागन में स्थित एक पुस्तकालय में 1942 में प्रकाशित किया गया था, यह परिभाषा देता है:

जीप: सैन्य सर्वेक्षण या अन्य सैन्य कार्यों के लिए एक से डेढ़ टन क्षमता युक्त एक चार पहियों वाला चालक वाहन. बैंटम कारों और वायु सेना में अन्य मोटर वाहनों (यू.एस.ए. (U.S.A.)), बख़्तरबंद सेना में आधे-टन के कमांड वाहन, लिंक ट्रेनर के लिए कभी-कभार प्रयोग किया जाने वाला एक शब्द. "किसी भी छोटे विमान, हेलिकॉप्टर, या गैजेट" के रूप में भी संदर्भित.

यह परिभाषा नौसेना के छोटे अनुरक्षक वाहनों को संदर्भित करने के लिए "जीप कैरियर" शब्द के इस्तेमाल से भी समर्थित है.

1941 की शुरुआत में, विलीज-ओवरलैंड ने वाहन की ऑफ-रोड क्षमता का प्रदर्शन अमेरिकी संसद भवन की सीढ़ियों पर इसे विली के परीक्षण चालक इरविंग "रेड" हॉसमैन द्वारा चलवाकर किया, जिसने हाल ही में फोर्ट होलाबर्ड में सैनिकों को इसे एक "जीप" कहते हुए सुना था. वॉशिंगटन डेली न्यूज के लिए सिंडिकेटेड स्तंभकार कैथरीन हिलियर द्वारा (या दूसरे संदर्भ के अनुसार, एक दर्शक द्वारा) जब यह पूछा गया कि इसे क्या कहा जाता है, इरविंग ने उत्तर दिया, "यह एक जीप है."

कैथरीन हिलियर का लेख 20 फ़रवरी, 1941 को राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित किया गया था, और जिसमें वाहन की एक तस्वीर इस शीर्षक के साथ शामिल की गयी थी:

विधि निर्माताओं की एक सवारी - आर्मी की नई स्काउट कारों में से एक, जिसे "जीप्स" या" क्वाड्स" के रूप में जाना जाता है, कल एक प्रदर्शनी में अमेरिकी संसद की सीढ़ियों पर दौड़ी, जिसमें न्यूयॉर्क के सीनेटर मीडे पहिये पर और न्यू जर्सी के प्रतिनिधि थॉमस उनके पास बैठे थे. बंदूकधारियों के लिए पीछे की सीट पर बैठे सैनिक बेफिक्र थे.

इस प्रदर्शन ने इस नाम के साथ जुड़े 4x4 को छोड़कर जीप के अन्य सभी संदर्भों को फीका कर दिया. इस शब्द को सैन्य कहावत में बगैर आजमाए या बगैर परीक्षण किये गए वाहनों के अर्थ में भी इस्तेमाल किया जाता था. यह शब्द सैन्य वाहन के आविष्कार से पहले निश्चित तौर पर कई दशकों के लिए एक कहावत के रूप में अस्तित्व में था.

1950 में विलीज-ओवरलैंड इंक. को एक पंजीकृत ट्रेडमार्क के रूप में "जीप" नाम का स्वामित्व अपने पास रखने का विशेषाधिकार प्रदान किया गया था; हालांकि उन्होंने निश्चित रूप से ना तो इस नाम का आविष्कार किया था और ना ही मूल वाहन का डिजाइन तैयार किया था.

वाहन के मूल: पहले जीप[संपादित करें]

बैंटम बीआरसी 40
द्वितीय विश्व युद्ध के युग की जीप का डैशबोर्ड.
50 कैलोरी वाली जीप.ब्राउनिंग मशीनगन

जब यह स्पष्ट हो गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका अंततः यूरोप में भड़के युद्ध में शामिल होने जा रहा है, अमेरिकी सेना ने एक चौपहिया सैन्य सर्वेक्षण वाले चालक कार के कार्यशील प्रोटोटाइपों के लिए 135 कंपनियों से संपर्क किया. केवल दो कंपनियों, अमेरिकन बैंटम कार कंपनी और विलीज-ओवरलैंड ने इस अनुरोध का जवाब दिया. सेना ने एक कार्यशील प्रोटोटाइप की आपूर्ति के लिए 49 दिनों की एक असंभव सी लग रही समय सीमा निर्धारित की थी. विलीज ने और अधिक समय के लिए कहा लेकिन इसे नकार दिया गया. दिवालिया अमेरिकी बैंटम कार कंपनी के पास नियमित वेतन पर कोई भी इंजीनियरिंग कर्मचारी बाकी नहीं बचा था और इसने डेट्रॉइट से एक प्रतिभाशाली स्वतंत्र डिजाइनर कार्ल प्रोब्स्ट को बुलाया. बैंटम से एक शुरुआती अनुरोध को अस्वीकार कर देने के बाद, प्रोब्स्ट ने सेना द्वारा दुबारा कहे जाने के बाद इस नौकरी को स्वीकार कर लिया, और आरंभ में वेतन के बगैर काम करते हुए 17 जुलाई, 1940 को काम पर चला गया.

प्रोब्स्ट ने दो दिनों में बैंटम प्रोटोटाइप के लिए योजनाएं तैयार कर ली और अगले दिन वाहन की कुल लागत का अनुमान लगा लिया. 22 जुलाई को बैंटम की बोली पूर्ण रूप से ब्लूप्रिंट के साथ प्रस्तुत की गयी,[2] वाहन का ज्यादातर हिस्सा मौजूदा ऑफ-द-शेल्फ ऑटोमोटिव पार्ट्स से तैयार किया जाना था और परंपरागत चौपहिया चालाक ट्रेन के घटकों की आपूर्ति स्पाइसर द्वारा की जानी थी. हस्त निर्मित प्रोटोटाइप का काम बटलर, पेन्सिलवेनिया[3] में पूरा किया गया और 21 सितंबर 1940 को सेना द्वारा परीक्षण के लिए इसे कैम्प होलाबर्ड, मैरीलैंड तक ड्राइव किया गया. वाहन सेना के मानदंड पर सही बैठा लेकिन इसका इंजिन सेना की टॉर्क संबंधी जरूरतों के अनुरूप नहीं था.

सेना का मानना था कि बैंटम कंपनी इसकी जरूरत के मुताबिक़ वाहनों की संख्या की आपूर्ति करने के लिहाज से बहुत छोटी थी, इसीलिये इसने बैंटम डिजाइन विलीज और फोर्ड को सौंप दिया जिन्हें अपने स्वयं के हिसाब से बदलाव और रूपांतरण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. इसके परिणाम स्वरूप तैयार फोर्ड का "पिग्मी" और विलीज का "क्वैड" प्रोटोटाइप बैंटम बीआरसी (BRC) (बैंटम के सैन्य सर्वेक्षण कार) प्रोटोटाइप से काफी हद तक मिलता-जुलता था और स्पाइसर ने भी सभी तीनों निर्माताओं को इससे काफी मिलते-जुलते चौपहिया चालक ट्रेन के घटकों की आपूर्ति की थी.

तीनों मॉडलों में से प्रत्येक के 1500 वाहन तैयार किये गए और व्यापक रूप से इनका मैदानी परीक्षण करवाया गया. विलीज-ओवरलैंड के मुख्य इंजीनियर डेल्मर "बार्नी" रूस ने वजन संबंधी एक संशोधित विनिर्देशन के अनुरूप (तेल और पानी सहित, अधिकतम 2,175 पाउन्ड (987 किग्रा)) इसके डिजाइन में बदलाव किया. इस प्रकार वह शक्तिशाली लेकिन विलीज के अपेक्षाकृत भारी "गो डेविल" इंजिन का इस्तेमाल करने में सक्षम रहा, और प्रारंभिक निर्माण अनुबंध भी हासिल किया. कार का विलीज का संस्करण एक मानकीकृत जीप डिजाइन बन गया, इसे मॉडल एमबी का नाम दिया गया और ओहियो के टोलेडो में स्थित उनके संयंत्र में तैयार किया गया. सुपरिचित प्रेस्ड मेटल जीप ग्रिल वास्तव में फोर्ड के डिजाइन की एक विशेषता थी और सेना द्वारा इसे अंतिम डिजाइन में शामिल किया गया था.

जब से युद्ध विभाग को अपेक्षाकृत कम समय में एक बड़ी संख्या में वाहनों के निर्माण की आवश्यकता महसूस हुई, विलीज-ओवरलैंड ने अन्य कंपनियों को विलीज के विनिर्देशों का इस्तेमाल कर वाहनों का निर्माण करने की अनुमति देने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार को एक गैर-विशिष्ट लाइसेंस दिया. सेना ने फोर्ड को दूसरे आपूर्तिकर्ता के रूप में चुना, लेकिन जीपों का निर्माण विलीज के डिजाइन के आधार पर करने का निर्णय लिया. विलीज ने फोर्ड को योजनाओं और विनिर्देशों के एक पूरे सेट की आपूर्ति की. पहली जीप के निर्माता, अमेरिकन बैंटम ने युद्ध के अधिकाँश समय में सेना के लिए हेवी ड्यूटी ट्रेलरों का निर्माण किया.

विलीज-ओवरलैंड द्वारा निर्मित जीपों का अंतिम निर्माण संस्करण था मॉडल एमबी जबकि फोर्ड द्वारा निर्मित संस्करण मॉडल जीपीडब्ल्यू (GPW) (जी = सरकारी वाहन, पी 80" व्हीलबेस से नामित है, और डब्ल्यू = विलीज इंजिन डिजाइन) था. दोनों के बीच सूक्ष्म अंतर थे.[4] फोर्ड द्वारा निर्मित संस्करण के प्रत्येक घटक (बोल्ट हेड्स सहित) के साथ एक "एफ" चिह्नित किया था. विलीज ने भी कुछ बॉडी पार्ट्स में अपने नाम का मुहर लगाकर फोर्ड के तरीके का अनुसरण किया, लेकिन 1942 में इसे बंद कर दिया.[5] युद्ध के जारी रहने से प्रति वाहन लागत विलीज के पहले अनुबंध के तहत 648.74 अमेरिकी डॉलर (US$)(फोर्ड का अनुबंध 782.59 डॉलर प्रति इकाई था) से ऊपर की ओर बढ़ता चला गया.[6] विलीज-ओवरलैंड और फोर्ड ने चार्ल्स ई. सोरेंसन (द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फोर्ड के वाइस-प्रेसिडेंट) के निर्देशन के तहत आपस में मिलकर तकरीबन 640,000 जीपों का निर्माण किया जो युद्ध के दौरान अमेरिका में बने सभी पहियेदार सैन्य वाहनों का लगभग 18% था.

जीपों का इस्तेमाल अमेरिकी सेना के हर विभाग द्वारा किया गया और प्रत्येक पैदल सेना के रेजिमेंट को औसतन 145 वाहनों की आपूर्ति की गई. जीपों का उपयोग कई अन्य प्रयोजनों के लिए किया गया जिनमें केबल बिछाना, आरा मीलों, अग्निशमन पम्परों, फील्ड एम्बुलेंसों, ट्रैक्टरों और उपयुक्त पहियों के साथ यहाँ तक कि रेल पटरियों पर चलाना शामिल है. फोर्ड के लिए मामूली संख्या में एक उभयचर जीप, मॉडल जीपीए (GPA), या "सीप" (समुद्री जीप) तैयार किया गया लेकिन इसे एक बहुत बड़ी कामयाबी नहीं माना जा सका - यह न तो एक अच्छा सड़क से बाहर का वाहन था और ना ही एक अच्छा नाव था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युद्ध संबंधी प्रयास के एक हिस्से के रूप में समस्त जीप निर्माण के तकरीबन 30% की आपूर्ति ग्रेट ब्रिटेन और सोवियत लाल सेना को गयी थी. कोरिया में जीप की सेवा के दौरान इसके अत्यंत बुनियादी डिजाइन के कारण सैनिकों द्वारा इसके नाम को "जस्ट इनफ़ इसेंशियल पार्ट्स" के रूप में संदर्भित किया गया था.

दुनिया भर में व्यापक रूप से जीप की नकल की गयी, जिनमें फ्रांस में डेलाहाये और हॉचकिंस एट सी (1954 के बाद, हॉचकिंस ने विलीज के लाइसेंस के तहत जीपों का निर्माण किया) और जापान में मित्सुबिशी मोटर्स और टोयोटा द्वारा की गयी नक़ल शामिल है. मूल जीप के उपयोगितावादी बेहतर स्वरूप का औद्योगिक डिजाइनरों और संग्रहालय के क्यूरेटरों जैसे लोगों द्वारा स्वागत किया गया. आधुनिक कला संग्रहालय ने जीप का वर्णन कार्यानुरूप डिजाइन की एक सर्वश्रेष्ठ कृति के रूप में किया और समय-समय पर जीप को अपने संग्रह के एक हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया.[7][8] एर्नी पाइल के साथ-साथ कोलमैन जी.आई. पॉकेट स्टोव ने जीप के बारे में कहा, "अभी तक बनाए गए गैर-युद्धक उपकरण के दो सबसे महत्वपूर्ण पीस."[9]

युद्ध के बाद अतिरिक्त बाजार में उपलब्ध होने के कारण जीप और भी अधिक मशहूर हो गए. कुछ विज्ञापनों ने इस पेशकश का दावा किया "जीप अभी भी फैक्ट्री के क्रेट में हैं." इस तथ्य के बावजूद कि जीपों को कभी भी फैक्ट्री से क्रेटों में नहीं भेजा गया था, यह किंवदंती दशकों तक बनी रही.

एक अन्य कथा--जो इस मामले में सही है--जीप के आसपास जीपनी के बारे में उभरी, जो फिलीपींस में बनी एक विशेष प्रकार की टैक्सी या बस थी. शुरुआती तौर पर जीपनियाँ अतिरिक्त सैन्य एमबी (MB) और जीपीडब्ल्यू (GPWs) थीं, जो द्वितीय विश्व युद्ध और फिलिपीन्स की स्वतंत्रता के बाद युद्ध से तबाह हुए देश में बची रह गयी थीं. जीपनियों को जीपों के हिसाब से बनाया गया था जिसमें वाहन के पिछले हिस्से के "टब" की लंबाई और चौड़ाई को बढ़ा कर इसे ज्यादा यात्रियों के बैठने लायक बना दिया गया था. इन वर्षों में जीपनियाँ आधुनिक फिलीपींस वासियों की सबसे अधिक सर्वव्यापी प्रतीक बन गयीं, यहाँ तक कि जब इनके मालिकों द्वारा इन्हें और अधिक अलंकृत और भड़कीली शैली में सजाया जा रहा था.

संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में, जीप ने कई वाहनों (जैसे कि फोर्ड का एम151 एमयूटीटी (M151 MUTT)) का स्थान ले लिया था जिनमें से सबसे नवीनतम उच्च गतिशीलता वाला बहुउद्देशीय पहियेदार वाहन (एचएमएमडब्ल्यूवी (HMMWV) या "हम्वी") है.

एम715[संपादित करें]

जीप एम715

1965 में जीप एम715 1.25 टन सैन्य ट्रक के रूप में विकसित हुआ था जो नागरिक संबंधी जे-सीरीज का जीप ट्रक का एक सैन्यकृत संस्करण था जिसने वियतनाम में बड़े पैमाने पर कार्य किया था. इसमें भारी पूर्ण गतिशील धुरियाँ और एक मोड़ने योग्य ऊर्ध्वाधर चौड़ा विंडशील्ड मौजूद था. आज यह अन्य देशों में कार्य करता है और अब भी किआ द्वारा लाइसेंस के तहत इसका निर्माण किया जा रहा है.

सीजे (CJ) ("नागरिक जीप") श्रृंखला की शुरुआत 1945 में सीजे-2ए (CJ-2A) के साथ हुई जिसके बाद 1953 में सीजे-3बी (CJ-3B) आयी. इन प्रारंभिक जीपों को सामान्यतः 'फ़्लैटफेंडर्स" के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि इनके सामने के आघात रक्षक सामने के पूरे हिस्से में, इनके सैन्य पूर्ववर्तियों, विलीज एमबी (MB) और इसी तरह के फोर्ड जीपीडब्ल्यू (GPW) मॉडलों के सामान चौड़े थे. सीजे-4 (CJ-4) केवल एक 1951 के प्रोटोटाइप के रूप में अस्तित्व में है और यह फ़्लैट फेंडरों सीजे-2ए (CJ-2A) और सीजे-3बी (CJ-3B) और 1995 में पहली बार पेश की गयी राउंड फेंडर्ड सीजे-5 (CJ-5) के बीच एक टूटी हुई कड़ी है.

जीप मार्क[संपादित करें]

मार्क का स्वामित्व कई बार बदला है, जिसकी शुरुआत विलीज के साथ हुई जिसने 1945 में पहली नागरिक जीप (सीजे (CJ)) का निर्माण किया और 1950 में पहली बार ट्रेडमार्क दिया. विलीज को 1953 में कैसर मोटर्स के हाथों बेच दिया गया जो 1963 में कैसर-जीप बन गयी थी. अमेरिकन मोटर्स कॉरपोरेशन (एएमसी (AMC)) ने 1970 में कैसर के घाटे में चल रहे जीप आपरेशनों को खरीद लिया. उपयोगिता वाहनों ने संघटकों की साझेदारी कर, अधिक उत्पादन क्षमता हासिल कर और जीपों के अंतरराष्ट्रीय और सरकारी बाजार पर पूंजी निवेश कर एएमसी (AMC) के यात्री कार कारोबार में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया.

फ्रांसीसी वाहन निर्माता रेनॉल्ट ने 1979 में एएमसी (AMC) में निवेश करना शुरू किया था. हालांकि 1987 में ऑटोमोबाइल बाजार बदल गया था और यहाँ तक कि खुद रेनॉल्ट वित्तीय संकट का सामना कर रही थी. उसी दौरान क्रिसलर कॉरपोरेशन जीप ब्रांड के साथ-साथ एएमसी (AMC) की अन्य संपत्तियों को अपने कब्जे में करना चाहती थी. क्रिसलर ने एएमसी (AMC) द्वारा डिजाइन की गयी जीप रैंगलर के सीजे-7 (CJ-7) की जगह लेने या वाईजे क्रिसलर के डैमलर बेन्ज़ के साथ विलय कर 1998 में डैमलरक्रिसलर बनने के तुरंत बाद 1987 में एएमसी (AMC) को खरीद लिया था. डेमलर क्रिसलर ने अंततः 2007 में क्रिसलर में अपने अधिकांश हितों को एक प्राइवेट इक्विटी कंपनी के पास बेच दिया. क्रिसलर और जीप डिविजन अब क्रिसलर ग्रुप एलएलसी नाम के तहत कार्य करते हैं.

जीपों का निर्माण दुनिया भर के विभिन्न निर्माताओं द्वारा दिए गए लाइसेंस के तहत किया जा रहा है जिनमें से भारत में महिंद्रा, स्पेन में एब्रो (EBRO) और दक्षिण अमेरिका के कई निर्माता शामिल हैं. मित्सुबिशी ने 1953 और 1998 के बीच जापान में जीपों के 30 से अधिक अलग-अलग मॉडल तैयार किये. उनमें से ज्यादातर मूल विलीज-कैसर डिजाइन के सीजे-3बी (CJ-3B) मॉडल पर आधारित थे.[10]

जीप मार्क की स्थापना के समय से टोलेडो, ओहियो इसका मुख्यालय रहा है, और यह शहर इस विरासत पर हमेशा गर्व करता आया है. हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध के मूल रूप में निर्माण से संबंधित फैक्ट्री में अब इसे तैयार नहीं किया जाता है, लेकिन पुराने संयंत्र के आसपास के क्षेत्र की दो सड़कों का नाम विलीज पार्कवे और जीप पार्कवे रखा गया है.

अमेरिकी मोटर्स ने 15 जनवरी, 1984 को चीन के नागरिक गणराज्य में पहले ऑटोमोबाइल-विनिर्माण संबंधी संयुक्त उद्यम की स्थापना की थी.[11] जिसके परिणाम स्वरूप बीजिंग में जीप चेरोकी (एक्सजे (XJ)) का निर्माण करने के लिए बीजिंग ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन की साझेदारी में बीजिंग जीप कॉरपोरेशन लिमिटेड की स्थापना की गयी थी. क्रिसलर द्वारा एएमसी (AMC) को खरीदे जाने के बाद निर्माण जारी रखा. यह संयुक्त उद्यम अब डेमलरक्रिसलर और डेमलरक्रिसलर चीनी निवेश निगम का हिस्सा है. मूल 1984 एक्सजे (XJ) मॉडल को इसके निर्माण के अंत के आसपास नवीकृत कर दिया गया जो 2005 में समाप्त हुआ और इसे "जीप 2500" कहा गया.[12]

क्रिसलर ग्रुप एलएलसी की एक शाखा, जो जीप ब्रांड की सबसे हाल की उत्तराधिकारी कंपनी है, इसके पास "जीप" नाम और विशिष्ट 7-स्लॉट फ्रंट ग्रिल डिजाइन का ट्रेडमार्क स्टेटस मौजूद है. द्वितीय विश्व युद्ध के सभी जीपों के साथ जुड़े मूल 9-स्लॉट ग्रिल को फोर्ड द्वारा उनके जीपीडब्ल्यू (GPW) के लिए डिजाइन किया गया था, और क्योंकि विलीज के मूल "स्लेट ग्रिल" (फ़्लैट बार्स का एक व्यस्थापन) की तुलना में इसका वजन कम था, इसीलिये इसे "मानकीकृत जीप" डिजाइन में शामिल किया गया था.

एएम (AM) जनरल[संपादित करें]

एचएमएमडब्ल्यूवी (HMMWV) हम्वी के इतिहास का जीप के साथ संबंध है. 1971 में जीप की रक्षा और सरकारी उत्पाद शाखा एमएम (AM) जनरल में बदल गयी जो अमेरिकन मोटर्स कॉरपोरेशन की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी इकाई थी जिसके पास जीप का भी स्वामित्व था. 1979 में, जबकि इसका स्वामित्व अभी तक अमेरिकन मोटर्स के पास था, एएम (AM) जनरल ने उच्च गतिशीलता वाले बहुउद्देशीय पहियेदार वाहन डिजाइन करने की ओर अपना पहला कदम बढ़ाया. एएम (AM) जनरल ने दो पहिया चालक डीजे (DJ) का भी निर्माण जारी रखा जिसे 1953 में जीप ने तैयार किया था.

जनरल मोटर्स हमर और क्रिसलर जीप अपने संबंधित रेडियेटर ग्रिल्स में सात स्लॉटों का इस्तेमाल करने के सवाल पर अमेरिकी अदालतों में लडाइयां लड़ रही थीं. क्रिसलर जीप का दावा है कि उसके पास सात वर्टिकल स्लिट्स का इस्तेमाल करने के विशेष अधिकार मौजूद हैं क्योंकि जीप के लिए फोर्ड के नौ-स्लॉट डिजाइन की बजाय विलीज द्वारा अपने युद्धोपरांत जीपों के सात स्लॉटों को दे देने के बाद यह विभिन्न कंपनियों की एकमात्र शेष एसाइनी है.

ऑफ-रोड क्षमताएं[संपादित करें]

जीप रैंगलर सड़क से बाहर उतरती हुई

जीप विज्ञापन ने हमेशा इस वाहन की ऑफ-रोड क्षमताओं पर जोर दिया है.[13] आज रैंगलर अगली और पिछली ठोस धुरियों के साथ बाकी बचे कुछ चौपहिया चालाक वाहनों में से एक है. धुरियों को उनके टिकाऊपन और शक्ति के लिए जाना जाता है. रैंगलर के ज्यादातर वाहन एक डाना 35 रियर डिफरेंशियल और एक डाना 30 फ्रंट डिफरेंशियल के साथ आते हैं. जेके रैंगलर का नवीकृत रूबीकॉन मॉडल इलेक्ट्रॉनिक रूप से सक्रिय लॉकिंग डिफरेंशियल्स, डाना 44 एक्सलों वाले अगले और पिछले हिस्सों के साथ सुसज्जित है, जिसमें 4.10 गीयर, एक 4:1 ट्रांसफर केस, इलेक्ट्रॉनिक स्वे बार निष्क्रिय और हेवी ड्यूटी सस्पेंशन शामिल हैं.

ठोस धुरी वाले वाहनों का एक अन्य लाभ यह है कि इन्हें बाजार उपरांत निलंबन प्रणालियों के साथ "उठाना" आसान और सस्ता होता है. इससे वाहन की धुरी और चेसिस के बीच की दूरी बढ़ जाती है. इस दूरी को बढ़ाकर इसमें बड़े पहियों को लगाया जा सकता है, जो इसकी जमीनी रुकावटें दूर करने की क्षमता को बढ़ा देती है जिससे यह कहीं अधिक बड़ी और मुश्किल रुकावटों को पार करने में सक्षम हो जाती है. उच्च स्तरीय जमीनी स्वच्छता के अलावा इसके कई मालिक अपने जीपों की ऑफ-रोड क्षमताओं को काफी हद तक बढ़ाने के लिए सस्पेंशन आर्टिकुलेशन या "फ्लेक्स" को बढ़ाना चाहते हैं. बेहतर सस्पेंशन आर्टिकुलेशन सभी चार पहियों को जमीन के संपर्क में रखता है और खिंचाव को कायम रखता है.

छोटी जीपों की उपयोगी विशेषताएं हैं उनके छोटे पहियों वाले आधार, संकीर्ण फ्रेम, और पर्याप्त एप्रोच, ब्रेकओवर, और प्रस्थान एंगल्स, जो इन्हें उन स्थानों में सही तरीके से काम करने में सक्षम बनाती हैं जहां पूर्ण आकार के चार पहियों वाले वाहनों को aisaa कठिनाई होती है.

जीप के स्वामित्व का सारांश[संपादित करें]

  • 1941-1953: विलीज-ओवरलैंड
  • 1953-1964: कैसर-जीप (जो अपने आपको "विलीज मोटर्स" कहते हैं)
  • 1964-1970: कैसर-जीप
  • 1970-1987: एएमसी (AMC) (w/ 1986 में रेनॉल्ट ने निर्माण का नियंत्रण अपने हाथों में लिया)
  • 1987-1998: क्रिसलर
  • 1998-2007: डेमलरक्रिसलर एजी (AG)
  • 2007-2009: क्रिसलर एलएलसी (LLC)
  • 2009-वर्तमान: क्रिसलर ग्रुप एलएलसी (LLC)

जीप मॉडल सूची[संपादित करें]

ऐतिहासिक और सैन्य मॉडल[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के युग की फोर्ड द्वारा निर्मित जीप, विलीज-ओवरलैंड की डिजाइन के उपयोग से तैयार
  • 1940 बैंटम पायलट - प्रोटोटाइप
  • 1940 बैंटम बीआरसी-60 - प्रोटोटाइप
  • 1940 विलीज क्वैड - प्रोटोटाइप
  • 1940 फोर्ड पिग्मी - प्रोटोटाइप
  • 1940 बड फोर्ड - प्रोटोटाइप
  • 1941 फोर्ड जीपी
  • 1941 विलीज एमए
  • 1941 बैंटम बीआरसी-40
  • 1942 विलीज एमबी (स्लैट ग्रिल)
  • 1942-1945 विलीज एमबी (स्टाम्प ग्रिल)
  • 1942-1945 फोर्ड जीपीडब्ल्यू (GPW)
  • 1942-1943 फोर्ड जीपीए (GPA)
  • 1944 विलीज एमएलडब्ल्यू (MLW)-1 - प्रोटोटाइप (कभी समाप्त नहीं हुआ)
  • 1944 विलीज एमएलडब्ल्यू (MLW)-2 - प्रोटोटाइप
  • 1946-1965 विलीज जीप वैगन
  • 1947-1965 विलीज जीप ट्रक
  • 1948-1950 वीजे - विलीज जीपस्टर
  • 1950 एक्स-98 (X-98) - प्रोटोटाइप
  • 1953 बीसी (BC) बॉबकैट - प्रोटोटाइप
द्वितीय विश्व युद्ध के युग की विलीज जीप
  • 1950-1955 एम-38 (एमसी)
  • 1952-1957 एम38ए1(एमडी)
  • 1952-1957 एम38ए1सी
  • 1953-1963 एम170
  • 1955 एम38ए1डी
  • 1959-1978 एम151 मट (MUTT)
    • एम151ए1
    • एम151ए1सी
    • एम151ए2
    • एम718 एम्बुलेंस
    • एम718ए1 एम्बुलेंस
    • एम825
  • 1960-1968 जीप एम606
  • 1956-1965 जीप फॉरवर्ड कंट्रोल (सैन्य विविधताएं)
    • एम676
    • एम677
    • एम678
    • एम679
  • 1967-1969 कैसर जीप एम715 - नागरिक जीप ग्लेडिएटर पर आधारित

एफसी ट्रक, वीजे जीपस्टर्स और एफजे (FJ) वैन[संपादित करें]

  • 1948-1950 विलीज वीजे जीपस्टर[14]
  • 1948-1949 वीजे2 जीपस्टर[15][16]
  • 1949-1951 वीजे3 जीपस्टर[17]
  • 1949 अल्कोआ एल्यूमिनियम-बॉडी युक्त जीप स्टर कूप (प्रोटोटाइप)[18]
  • 1962 ब्राजील जीपस्टर (प्रोटोटाइप)[19][20]
  • जीपस्टर सफारी (परिकल्पना)[21]

(फॉरवर्ड कंट्रोल जीप)

  • 1956-1965 जीप फॉरवर्ड कंट्रोल
    • एफसी-150
    • एफसी-160 - स्पेन, भारत
    • एफसी-170
    • एम676
    • एम677
    • एम678
    • एम679

(फ्लीटवैन जीप)

  • 1961-1975 फ्लीटवैन
    • एफजे-3
    • एफजे-3ए
    • एफजे-6
    • एफजे-6ए
    • एफजे-8
    • एफजे-9

(कमांडो)

  • 1966-1971 सी101 - जीपस्टर कमांडो
    • हर्स्ट जीपस्टर (केवल 100 निर्मित)
    • हर्स्ट हाफ कैब
    • रिवाइवल जीपस्टर
    • कमांडो परिवर्तनीय
    • ओपन बॉडी रोडस्टर
  • 1972-1973 सी104 - जीप कमांडो
    • कमांडो हाफ कैब

सीजे मॉडल[संपादित करें]

(नागरिक जीप)

जीप द्वारा तैयार किया गया एक यूएसपीएस (USPS) डाक भेजने वाला वाहन
1982 जीप स्क्रैम्ब्लर
  • 1944 एग्रीजीप सीजे-1
  • 1944-1945 सीजे-2
  • 1945-1949 सीजे-2ए
  • 1949-1953 सीजे-3ए
  • 1950 सीजे-वी35
  • 1950 सीजे-4 - प्रोटोटाइप
  • 1950 सीजे-4एम - प्रोटोटाइप
  • 1950 सीजे-4एमए - प्रोटोटाइप
  • 1953-1968 सीजे-3बी
  • 1954-1983 सीजे-5
    • 1961-1963 टक्सेडो पार्क मार्क III
    • 1969 कैम्पर
    • 1969 462
    • 1970 रेनेगेडे I
    • 1971 रेनेगेडे II
    • 1972-1983 रेनेगेडे मॉडल
    • 1973 सुपर जीप
    • 1977-1980 गोल्डन ईगल
    • 1977 गोल्डन ईगल कैलिफोर्निया संस्करण (केवल कैलिफोर्निया एएमसी (AMC) के डीलरशिप के माध्यम से उपलब्ध है)
    • 1980 गोल्डन हॉक
    • 1979 रजत जयंती सीजे-5 सीमित संस्करण (1000 के निर्माण का अनुमान)
  • 1955-1975 सीजे-6
  • 1955-1968 सीजे-3बी लांग - स्पेन
  • 1960-1977 ग्रामीण जीप - ब्राजील
  • 1964-1967 सीजे-5ए/सीजे-6ए टक्सेडो पार्क
  • 1976-1986 सीजे-7
    • 1982 - जम्बोरी सीमित संस्करण (2500 इकाइयाँ)
  • 1979 - सीजे-5 रजत जयंती सीमित संस्करण - (1000 अनुमानित निर्माण)
  • 1981-1985 सीजे-8 स्क्रैम्बलर
  • 1981-1985 सीजे-10

डीजे मॉडल[संपादित करें]

(डिस्पैचर जीप)

  • 1955 यूएसएएफ डीजे (USAF DJ)
  • 1955-1964 डीजे-3ए
    • सरे गाला पैकेज
  • 1965-1975 डीजे-5
  • 1965-1973 डीजे-6
  • 1967-1975 डीजे-5ए
  • 1970-1972 डीजे-5बी
  • 1973-1974 डीजे-5सी
  • 1975-1976 डीजे-5डी
  • 1976 डीजे-5ई इलेक्ट्रक
  • 1977-1978 डीजे-5एफ़
  • 1979 डीजे-5जी
  • 1982 डीजे-5एल

एसजे (एफएसजे) (SJ (FSJ)) मॉडल[संपादित करें]

(फुल साइज जीप)

1974 चेरोकी एस. सक्रिय स्थिति में
  • 1963-1983 एसजे (SJ) वैगनीयर
  • 1963-1986 जे-सीरीज
    • जीप ग्लेडिएटर
    • जीप होंचो
  • 1966-1969 एसजे (SJ) सुपर वैगनीयर
  • 1967-1969 कैसर जीप एम715 - नागरिक ग्लेडिएटर जीप पर आधारित
  • 1974-1983 एसजे (SJ) चेरोकी
    • एस
    • लिमिटेड
    • क्लासिक
    • चीफ
    • स्पोर्ट
    • पायनियर
    • लैरेडो983
  • 1984-1991 एसजे (SJ) जीप ग्रांड वैगनीयर
    • 1991 अंतिम संस्करण

एक्सजे (XJ) मॉडल[संपादित करें]

  • 1984-2001 एक्सजे (XJ) चेरोकी
    • 1984-2001 - बेस "एसई"
    • 1984-1988 - चीफ
    • 1984-1990 - पायनियर
    • 1985-1992 - लैरेडो
    • 1987-1992/1998-2001 - लिमिटेड
    • 1988-2001 - स्पोर्ट
    • 1991-1992 - ब्रायरवुड
    • 1993-1997 - कंट्री
    • 1996-2001 - क्लासिक
  • 1984-1990 एक्सजे (XJ) वैगनीयर
    • 1984-1985 - ब्रोवुड
    • 1984-1990 - लिमिटेड

एमजे (MJ) मॉडल[संपादित करें]

(मैट्रिक टन जीप कोमांचे)

  • 1986-1992 एमजे (MJ) कोमांचे
    • 1986 - कस्टम
    • 1986 - एक्स
    • 1986 - एक्सएलएस (XLS)
    • 1987-1992 - बेस एसई
    • 1987-1990 - चीफ
    • 1987-1992 - लैरेडो
    • 1987-1990 - पायनियर
    • 1987-1992 - स्पोरट्रक
    • 1987-1992 - एलिमिनेटर
1997 जीप रैंगलर टीजे

वायजे (YJ), टीजे (TJ) एलजे (LJ) और जेके (JK) मॉडल[संपादित करें]

(जीप रैंगलर)

  • 1987-1995 रैंगलर वायजे (YJ)
    • 1991-1993 रेनेगेडे
    • 1988-1995 रैंगलर लांग - वेनेजुएला
2005 टीजे रूबिकॉन
  • 1997-2006 रैंगलर टीजेएसई (TJSe), स्पोर्ट, सहारा मॉडल
    • 2002 - टीजे एसई, एक्स, स्पोर्ट, सहारा मॉडल
    • 2003 - टीजे रूबिकॉन, सहारा, स्पोर्ट, एक्स, एसई मॉडल
    • 2004-2006 - एलजे अनलिमिटेड (टीजे का विस्तारित संस्करण) रूबिकॉन, स्पोर्ट, एक्स, एसई मॉडल
    • 2004-2005 - विलीज संस्करण (2004-1997 निर्मित, 2005-2001 निर्मित)
    • 2004 - कोलंबिया संस्करण
    • 2005 - रूबिकॉन सहारा अनलिमिटेड एलजे (1000 निर्मित)
    • 2006 - गोल्डन ईगल संस्करण
2006 गोल्डन ईगल
  • 2007-2009 रैंगलर जेके (JK)
    • 2007-2009 जेके रूबिकॉन, सहारा, एक्स
    • 2010 जेके रूबिकॉन, सहारा, माउन्टेन, आइलैंडर, स्पोर्ट
2010 जीप रैंगलर अनलिमिटेड माउंटेन

जेडजे (ZJ), डब्ल्यूजे (WJ), और डब्ल्यूके (WK) मॉडल[संपादित करें]

(जीप ग्रांड चेरोकी)

पहली पीढ़ी की जेडजे (ZJ)
1994 जेडजे लैरेडो मॉडल
  • 1993-1998 जेडजे (ZJ) ग्रांड चेरोकी
    • 1993-1995 - बेस एसई
    • 1993-1998 - लैरेडो
    • 1993-1998 - लिमिटेड
    • 1995-1997 - ओर्विस "सीमित संस्करण"
    • 1997-1998 - टीएसआई (TSi)
    • 1998-5.9 लिमिटेड
  • 1993 जेडजे (ZJ) जीप ग्रांड वैगनीयर
  • 1999-2004 डब्ल्यूजे (WJ) ग्रांड चेरोकी
    • 2002-2003 - स्पोर्ट
    • 2002-2004 - विशेष संस्करण
    • 2002-2004 - ओवरलैंड
    • 2004 - कोलंबिया संस्करण
  • जीप ग्रैंड चेरोकी - पाँच-यात्री के लिए परिवार-संबंधी एसयूवी.
    • डब्ल्यूके (WK) - आधुनिकतम ग्रांड चेरोकी, 2005-वर्तमान ("डब्ल्यूके" नई ग्रांड चेरोकी का नाम है, यह कुछ गैर-जे-नामित जीपों में से एक है).

केजे (KJ) मॉडल[संपादित करें]

(जीप लिबर्टी)

  • 2002-2007 केजे लिबर्टी
    • स्पोर्ट
    • लिमिटेड
    • रेनेगेडे
    • 2003 फ्रीडम एडिशन
    • 2004 कोलंबिया संस्करण

वर्तमान मॉडल[संपादित करें]

जीप ब्रांड वर्तमान में छह मॉडलों का निर्माण करता है:

  • जीप रैंगलर
    • जेके - रैंगलर का वर्तमान संस्करण, 2007 मॉडल के रूप में रिलीज किया गया.
    • जेके अनलिमिटेड - लंबी व्हीलबेस, 2007 रैंगलर का 4-दरवाजों वाला संस्करण.
  • जीप ग्रैंड चेरोकी - पाँच यात्री परिवार-उन्मुख एसयूवी.
    • डब्ल्यूके (WK) - ग्रांड चेरोकी, 2005-2010 ("डब्ल्यूके" नई ग्रांड चेरोकी का नाम है, यह सबसे पहली गैर-जे-नामित जीपों में से एक है).
    • 2005-वर्तमान - लैरेडो
    • 2005-वर्तमान - लिमिटेड
    • 2006-वर्तमान - ओवरलैंड
    • 2006-वर्तमान - एसआरटी-8 (SRT-8)
    • डब्ल्यूके2 (WK2) (2010-वर्तमान)
  • जीप कमांडर - एक्सके (XK) - एक सात यात्रियों वाली एसयूवी.
  • जीप लिबर्टी - केके (KK) - एक छोटी एसयूवी (चेरोकी की जगह ली और उत्तरी अमेरिका के बाहर इस नाम को कायम रखा).
  • जीप कम्पास - एमके (MK) - एक छोटी क्रॉसओवर एसयूवी जिसने डॉज कैलिबर के साथ प्लेटफॉर्म का साझा किया.
  • जीप पैट्रियट - एमके - एक छोटी क्रॉसओवर एसयूवी जिसने डॉज कैलिबर के साथ प्लेटफॉर्म का साझा किया.

संकल्पना वाहन[संपादित करें]

  • 1958 डीजे-3ए पिकअप
  • 1970 एक्सजे001
  • 1970 एक्सजे002
  • 1971 जीप काउब्वाय
  • 1977 जीप II
  • 1986 चेरोकी टार्गा दो-दरवाजों वाला एक चेरोकी परिवर्तनीय वाहन (जिसे बाद में जीप फ्रीडम शो कार के रूप में संशोधित किया गया).
  • 1987 कोमांचे थंडरचीफ इस वाहन को बाद में कोमांचे एलिमिनेटर के रूप में निर्माण में डाला गया था.
  • 1989 जीप रूबिकॉन रैंगलर इस वाहन को बाद में निर्माण में डाल दिया गया.
  • 1990 जीप जेजे मूलतः जिसे बाद में आइकन कहा गाया.
  • 1990 जीप फ्रीडम एक संशोधित चेरोकी टार्गा.
  • 1991 जीप वैगनीयर 2000 एक डिजाइन संबंधी अध्ययन जो अगली पीढ़ी का वैगनीयर होता, लेकिन निर्माण में नहीं डाला गया.
  • 1989 जीप संकल्पना 1 जो जेडजे (ZJ) ग्रांड चेरोकी के रूप में विकसित हुआ.
  • 1993 जीप एको
  • 1997 जीप चेरोकी कैसाब्लांका चेरोकी का एक विशेष संस्करण, जिसका निर्माण कभी नहीं हुआ.
  • 1997 जीप रैंगलर अल्टीमेट रेस्क्यू एक नियमित टीजे रैंगलर का परिवर्तित संस्करण जिसे एसईएमए (SEMA) शो के लिए विकसित किया गया.
  • 1997 फेंडर जीप रैंगलर
  • 1997 जीप डकार एक्सजे चेरोकी और टीजे रैंगलर का एक संयुक्त संस्करण.
  • 1997 जीप आइकन अगली-पीढ़ी के रैंगलर के लिए एक डिजाइन संबंधी अध्ययन.
  • 1999 जीप जर्नी
  • 1999 जीप जीपस्टर संकल्पना
  • 2000 जीप चेरोकी टोटल एक्सपोजर
  • 2000 जीप वार्सिटी जिसे बाद में कम्पास के रूप में उत्पादन में डाल दिया गया.
  • 2000 जीप कमांडर संकल्पना जिसे बाद में एक्सके (XK) के रूप में निर्माण में डाला गया.
  • 2000 जीप विलीज
  • 2001 जीप विलीज 2
  • 2002 जीप रैंगलर टबैस्को
  • 2002 जीप रैंगलर पैट्रियट रैंगलर एक्स/सपोर्ट के लिए एक विशेष डेकल पैकेज.
  • 2002 जीप रैंगलर माउंटेन बाइकर
  • 2004 जीप ग्रांड चेरोकी डब्ल्यूजे (WJ) कॉन्सियर्ज
  • 2004 जीप ट्रेयो
  • 2004 जीप रेस्क्यू
  • 2004 जीप लिबरेटर सीआरडी (CRD)
  • 2005 जीप हरीकेन जिसमें 4-पहियों वाली स्टीयरिंग प्रणाली वाहन को एक शून्य टर्निंग सर्कल और "करीब" साइडवेज दोनों की अनुमति देती है.[22] इसके इंजिन को बाद में ग्रांड चेरोकी (डब्ल्यूके) एसआरटी/8 ((WK) SRT/8) में डाला गया था.
  • 2005 जीप ग्लेडिएटर संकल्पना इस वाहन को उत्पादन में डाले जाने का अनुमान था, लेकिन जीप ने इसे रद्द कर दिया.
  • 2005 जीप एग्रेसर (रेजो)
  • 2007 जीप ट्रेलहॉक
  • 2008 जीप रेनेगेडे
  • 2010 जीप जे8
  • 2010 जीप नुकिज़र डिजाइन का अध्ययन सैन्य कैसर एम-715 से प्रेरित.

दुनिया भर में जीप[संपादित करें]

जीपों का निर्माण/या संयोजन दुनिया भर में विभिन्न कंपनियों द्वारा किया गया है.[23]

  • अर्जेंटीना - आईकेए (IKA) जीप 1956-वर्तमान; अब इसका स्वामित्व क्रिसलर के पास है.[24]
  • ऑस्ट्रेलिया - विलीज मोटर्स ऑस्ट्रेलिया - 1940-1980 के दशक में[25]
  • बेल्जियम -
ट्रोलर टी4
  • ब्राज़ील - विलीज ओवरलैंड डू ब्रासील, फोर्ड द्वारा खरीदे जाने के बाद फोर्ड डू ब्रासील बन गया - 1957-1985[26] और ट्रोलर टी-4 ब्राजील में बना एक फाइबरग्लास बॉडी युक्त जीप संस्करण है. ट्रोलर को 2007 में फोर्ड डू ब्रासील द्वारा खरीद लिया गया.
  • बर्मा/म्यांमार - दो बर्मी कंपनियों ने जीप की बिना लाइसेंस की कॉपियों का निर्माण किया; म्यांमार जीप्स और चिन ड्विन स्टार जीप्स.
  • कनाडा - कैसर जीप 1959-1969[27]
  • चीन - बीजिंग जीप कॉरपोरेशन - 1983 से 2009 तक बीजिंग-बेंज डेमलरक्रिसलर ऑटोमोटिव के रूप में. फिएट-क्रिसलर गुआंगझाऊ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ग्रुप (जीएआईजी) (GAIG) के साथ संयुक्त उद्यम के माध्यम से चीन में जीप का उत्पादन फिर से शुरू करने की योजना बना रही है.[28]
  • कोलम्बिया -विलीज कोलम्बिया - कम से कम 1999 तक[29]
  • इजिप्ट - काइरो में स्थित औद्योगीकरण के लिए अरब संगठन की सहयोगी इकाई अरब अमेरिकन व्हीकल्स चेरोकी जीप[disambiguation needed] का उत्पादन करती है; खुली-छत वाली रेंगलर-आधारित जीप एएवी टीजेएल (AAV TJL).
  • फ़्रांस - हॉचकिस और ओवरलैंड - 1952-1962[30]
  • भारत - महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड - 1960-वर्तमान[31]
  • ईरान - पार्स खोड्रो, शाहबाज़, साहरा और आहू - शाहबाज़ डीजे श्रृंखला पर आधारित, साहरा जीप रैंगलर और सीजे श्रृंखला के आधार पर, और आहू वैगनीयर पर आधारित.
  • इसराइल - ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज जो जीप रैंगलर-डेरिवेटिव्स के एआईएल (AIL) स्टॉर्म (सूफा) श्रृंखला का उत्पादन करती है.
  • इटली - 1950 के दशक से[32]
  • जापान - मित्सुबिशी जीप - 1953-1998[33]
  • कोरिया - एशिया मोटर्स लिमिटेड, डोंग ए मोटर्स (सांगयोंग मोटर कंपनी) और किआ (जीप के नाम का इस्तेमाल नहीं करती है) - 1980 के दशक-वर्तमान[34]
  • मेक्सिको - वीएएम (VAM) जीप्स - 1946-1987[35]
  • नीदरलैंड्स - नीदरलैंड्स का कैसर-फ्रेज़र - 1954-1990 के दशक तक[36]
  • फिलिपींस - जीपनी;[37] एमडी जुआन विलीज एमबी.;[38] "ई जीपनियाँ" या मिनी बसें. एलएसवी (LSV) (कम गति वाले वाहन) जो बिजली का उपयोग करते हैं.[39][40]
  • पुर्तगाल - ब्राविया - 1960 के दशक - 1980 के दशक तक.
  • स्पेन - व्हिकुलस इंडस्ट्रिएलस यो एग्रिकोलास, एस.ए.वीआईएएसए (VIASA), अर्बो ट्रक्स द्वारा अपनाया गया, और बाद में निसान को बेच दिया - 1960-1990 के दशक तक[41]
  • तुर्की - तुजला - 1954-1970 के दशक तक[42]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • एएमसी/जीप प्रसारण
  • अमेरिकन मोटर्स
  • जीप चार पहियों वाली चालक प्रणालियाँ
  • जीप ट्रेल
  • जीपनी
  • एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी
  • विलीज
  • जीप परेड
  • Jeep Jamboree: Off Road Adventure, तत्कालीन-वर्त्तमान जीप रैंगलर वायजे (YJ) मॉडल पर आधारित एक वीडियो गेम

संदर्भ[संपादित करें]

इनलाइन
  1. "Wordorigins.org". Wordorigins.org. http://www.wordorigins.org/index.php/more/372/. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  2. "The Military Jeep". Cossor.com.au. http://www.cossor.com.au/jeep_1.html. अभिगमन तिथि: 2010-03-12. 
  3. ""Invention of the Jeep" Waymark". Waymarking.com. 2006-03-09. http://www.waymarking.com/waymarks/WM8NM. अभिगमन तिथि: 2010-08-27. 
  4. Allen, Jim (2003). Jeep: Collector's Library. MBI Publishing Company. pp. 36–39. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780760314869. 
  5. Scott, Graham (1996). Essential Military Jeep: Willys, Ford & Bantam models 1941–45. MBI Publishing Company. प॰ 25. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781870979764. 
  6. Zaloga, Steven J. (2005). Jeeps 1941–45. Osprey Publishing. प॰ 10. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781841768885. 
  7. ले ब्राउन, पेट्रीसिया, व्हेयर डू यू हैंग द 747?, न्यूयॉर्क टाइम्स, 13 दिसम्बर 1998
  8. मोमा (MOMA) प्रेस विज्ञप्ति, द म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट डिस्प्लेज इन्टायर ऑटोमोटिव कलेक्शन, पृष्ठ 2 (जून 2002) http://www.moma.org/about_moma/press/2002/AUTObodies_6_01_02.pdf
  9. आर. कोल, "अध्यक्ष ने कोलमैन को खरीदने का प्रस्ताव दिया," न्यूयॉर्क टाइम्स, पृष्ठ डी1, 15 फ़रवरी, 1989.
  10. "Mitsubishi Jeep Photos on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2002-08-29. http://www.film.queensu.ca/cj3B/World/JapanPhotos.html. अभिगमन तिथि: 2009-09-23. 
  11. मान, जिम. (1997). बीजिंग जीप: चीन में पश्चिमी देशों के व्यापार की एक केस स्टडी वेस्टव्यू प्रेस. आईएसबीएन (ISBN) 0-8133-3327-X.
  12. ड्यूने, टिमोथी."क्या क्रिसलर चीन में पुनर्वापसी कर सकती है?" बिजनेस वीक, 2 नवम्बर, 2007. 22 जनवरी, 2008 को पुन:प्राप्त.
  13. "Toledo-built Jeeps' sales results abroad mirror those in North American market". News.top100.biz. 2007-11-13. http://news.top100.biz/shopping/Toledo-built-Jeeps-sales-results-abroad-mirror-those-in-North-American-market/. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  14. "Jeepster VJ - - Jeep at Off-Road.com". Jeep.off-road.com. http://jeep.off-road.com/jeep/article/articleDetail.jsp?id=261018. अभिगमन तिथि: 2009-09-23. [मृत कड़ियाँ]
  15. http://www.americanjeepsterclub.org/history/hist1.jpg
  16. http://www.americanjeepsterclub.org/history/hist2.jpg
  17. http://www.americanjeepsterclub.org/history/hist3.jpg
  18. http://www.americanjeepsterclub.org/history/49coupe.jpg
  19. http://www.americanjeepsterclub.org/history/proto.jpg
  20. http://www.americanjeepsterclub.org/history/proto2.jpg
  21. http://www.americanjeepsterclub.org/history/proto3.jpg
  22. "Jeep 4-wheel steering". http://autoweek.com/apps/pbcs.dll/article?AID=/20050109/FREE/501090708&SearchID=7326899736199. अभिगमन तिथि: 2007-01-12. 
  23. "Jeeps Around the World on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2009-01-31. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  24. "Jeeps in Argentina on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2005-02-06. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Argentina.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  25. "Jeeps in Australia on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Australia.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  26. "Jeeps in Brasil on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Brasil.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  27. "Kaiser Jeep in Canada 1959-69 on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/Canada/CanadaKaiser.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  28. "Fiat to Re-introduce Jeep to China". ChinaAutoWeb.com. 2010-05. http://chinaautoweb.com/2010/05/fiat-to-re-introduce-jeep-to-china/. 
  29. "Jeeps in Colombia on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2010-03-22. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Colombia.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  30. "Jeeps in France on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2008-09-17. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/France.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  31. "Mahindra Jeeps on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2007-01-31. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/India.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  32. "Jeeps in Italy on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2009-03-24. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Italy.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  33. "Jeeps in Japan on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2009-01-31. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Japan.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  34. "Jeeps in Korea on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2006-11-02. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Korea.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  35. "Jeeps in Mexico on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2002-07-25. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Mexico.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  36. "Jeeps in the Netherlands on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/NEKAF.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  37. "Jeepneys of the Philippines on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2005-04-27. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Philippines.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  38. (AFP) – Jun 30, 2008 (2008-06-30). "Afp.google.com, Philippine firm brings old WWII jeeps back to life". Afp.google.com. Archived from the original on 2008-12-08. http://web.archive.org/web/20081208200848/http://afp.google.com/article/ALeqM5gv2YSHd1cglmC-_4BZGymtU4jL8A. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  39. The Earthtimes (2008-07-01). "earthtimes.org, Electric minibuses start commercial operations in Philippines". Earthtimes.org. http://www.earthtimes.org/articles/show/216052,electric-minibuses-start-commercial-operations-in-philippines.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  40. "manilastandardtoday.com, Enforcers to drive E-jeeps". Manilastandardtoday.com. http://www.manilastandardtoday.com/?page=police1_june30_2008. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  41. "Jeeps in Spain on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2009-02-12. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/Spain.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
  42. "Jeeps in Turkey on The CJ3B Page". Film.queensu.ca. 2005-11-22. http://www.film.queensu.ca/Cj3b/World/TurkeyTuzla.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-04. 
सामान्य

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Jeep Car Timeline साँचा:Chrysler Holding LLC