जिम पार्सन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
P culture yellow.png
जिम पार्सन्स
Jim Parsons Comic Con.jpg
पार्सन्स २००९ में
जन्म 24 मार्च 1973 (1973-03-24) (आयु 41)
होस्टन, टेक्सास, अमेरिका
व्यवसाय अभिनेता
सक्रिय वर्ष 1994–अबतक

जेम्स जोज़फ़ "जिम" पार्सन्स (अंग्रेज़ी: James Joseph "Jim" Parsons, जन्म २४ मार्च १९७३) एक अमेरिकी टेलीविजन व फ़िल्म अभिनेता है। वे सीबीएस के धारावाहिक द बिग बैंग थीअरी में शेल्डन कूपर के पात्र के लिए मशूहर है और उनके अभिनय को कार्यक्रम की सफलता का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है।[1][2][3] उन्हें अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है जिनमे टेलीविजन क्रिटिक्स असोसिएशन पुरस्कार,[4] नैशनल असोसिएशन ऑफ़ ब्रोडकास्टर्स टेलीविजन्स चेयरर्मैंस पुरस्कार,[5] एक हास्य शृंखला में मुख्य अभिनेता के रूप में बेहतरीन अभिनय के लिए दो लगातार एमी पुरस्कार[6] व सर्वश्रेष्ठ अभिनेता एक हास्य टेलीविजन शृंखला में का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार शामिल है।

शिरुआती जीवन[संपादित करें]

पार्सन्स का जन्म होस्टन. टेक्सास में दो बच्चों में बड़े बेटे के रूप में हुआ था. छः वर्ष की उम्र में विद्यालय के द एलिफंट्स चाइल्ड नाटक में कोला-कोला पक्षी का पात्र निभाने के बाद पार्सन्स ने निर्णय लिए की वे एक अभिनेता बनेंगे. युवा पार्सन्स थ्रिज़ कंपनी, फैमिली टाईज़ और द कोस्बी शो जैसे धारावाहिकों से काफ़ी प्रभावित हुए. उन्होंने क्लेन ओक हाई स्कुल, स्प्रिंग, टेक्सास में पढ़ाई की.

कॉलेज से उपाधी उत्तीर्ण करने के बाद पार्सन्स होस्टन विश्वविद्यालय में दाखिल हुए. वहां उन्होंने ३ वर्ष के समय में १७ नाटकों में अभिनय किया. वे इन्फर्नल ब्राइडग्रूम प्रोडक्शंस की स्थापना करने वालो में से एक थे और वे स्टेजेस रेपरटोरी थिएटर में भी हमेशा हिस्सा लेते रहे. पार्सन्स ने सैन डियागो विश्वविद्यालय में १९९९ में दाखिला लिया. बे उन सात क्षत्रों में से एक थे जिन्हें खास दो-वर्षीय पारंपरिक थिएटर के कोर्स के लिए चुना गया जो ओल्ड ग्लोब थिएटर के साथ सिखाया जाता है. २००१ में उपाधी ग्रहण करने के बाद वे न्यू योर्क चले आए.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]