जिनेवा बिजनेस स्कूल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

जिबिएस स्नातक और अनुस्नताक पदवी कार्यक्रमों के साथ (ईडीयुक्युयुए) स्विस वित्त और व्यापार प्रशाशन में विशेषग्यता प्रदान करता है।[प्रशस्ति पत्र की जरूरत], यूरोपीय (ईसीबीई)[प्रशस्ति पत्र की जरूरत], अमेरीका (आईसीबीई) मान्यता।

वहा भी एक सक्रिय स्नातक और अनुस्नातक के लिए फ्रांस में ईएससी शैमबेरी के साथ दोहरी पदवी हस्तांतरण कार्यक्रम है।

जिबीएस स्नातक की पदवी के तीन प्रकार प्रसदान करता है:वित्त (बीएफ) में स्नातक, स्नातक व्यापार और प्रशाशन (बीबीए) में है और ईएससी शैमबेरी के साथ दोहरी स्नातक की पदवी है। अनुस्नातक पदवी स्तर पर एक व्यापार प्रशासन में अनुस्नातक (एमबीए), वित्त में विग्यान की पदवी (एमएससी एफ), निजी बैकींग में यूरोपीय अनुस्नातक पदवी (ईएमबीआई) और ईएससी शैमबेरी के साथ एक दोहरी अनुस्नातक की पदवी है। जिबीएस भी एक डाक्टरेट स्तर की पदवी प्रदान करता है: अंतरराष्ट्रीय वित्त में व्यापार प्रशासन डाक्टर (डीबीए), रणनीतिक विपणन और समारिक प्रबंधन।

इतिहास:[संपादित करें]

स्विस अंतरराष्ट्रीय बैंकों और वित्तीय संस्थानोंकि अनुरोध पर प्रस्थपित है, आईएफजीपी (१९९५ में) वित्तीय और प्रबंधन संस्थनों में नेत्रुत्व के कार्य संभालने में और व्यावसायिक विकस के लिए जिम्मेदार है।

इसी संस्थाने जून २००१ में वित्त विश्वविध्यालय, बैंकींग और बीमा शिक्षा में विशेष विश्वविध्यालय बनाया।

जिनेवा व्यापर संस्थान के दिवलयापन के बाद अगस्त २००३ में जिनेवा केन्टन (शिक्षा विभाग) और वित्त विश्वविध्यालय के एकीक्रुत समझौते के बाद विश्वविध्यलय के शैक्षणिक कार्यक्रम और उसी के फलस्वरूप वित्त विश्व्विध्यालय के नाम को व्यापार और प्रबंधन विश्वविध्यलय (बीएमयु) में अध्य्तन कीया गया था और वित्त विश्वविध्यलय वित्त कर्यक्रम के रूप मे बना रहा। बिएमयु जिनेवा परिसर मे अंतरराष्ट्रीय छात्रो को प्राप्त करता है और अंतररष्ट्रीय व्यापार प्रबंधन और वित्त में स्नातक और अनुस्नातक के कार्यक्रम प्रदान करता है।

२०० से अधिक अंतरराष्ट्रीय बैंकों, बीमा कंपनीयों और स्विस संस्थानों के साथ साझेदरी में बिएमयु / आइएफजीपी समूह को स्विट्जरलैंड के प्रबंधन, वित्त, बैंकींग, बीमा और पेशेवरो के प्रशिक्षण मेंव अग्रणी केन्द्रों मेंसे एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

२०१० में बीएमयु के प्रबंधन समिति द्रारा व्यापक अनुसंधान और विश्लेषन के बाद व्यापार और प्रबंधन विश्वविध्यलय के नाम की जगह जिनेवा बिजनेस स्कूल (जीबीएस) रखा गया। यह रणनीतिक निर्णय हमारे नये कार्यक्रमों और हमारि बसदलतीऔर स्वीक्रूत छ्वी, जो २०११ में व्यापार और प्रबंधन विश्वविध्यालय केपहले १० सफल वर्षो के अस्तित्व के साथ मेल खाता है

जीबीएस परीसरकी छ्वी:[संपादित करें]

मिशन:[संपादित करें]

जिनेवा बिजनेस स्कूल उच्च शैक्षा के लिए प्रतिब्ध है। यह एक संकाय उच्च शैक्षिक और व्यावसयिक मानकों के जूथ द्रारा अपना मिशन वहन करती है। जीबीएस व्यवसाय प्रशासन और वित्त में छात्रो को तैयार करने के लीये सर्मपित है। जीबीएस बडे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समूदाय के लिए सेवाएं और विशेष रूप से परिपक्व छात्रो को स्नातक शिक्षा प्रदान करता है। छात्रो के प्रोत्साहन के लिए अद्वीतीय क्षमता विकसीत करना और वो जल्दी से समाज क एक उत्पदक सदस्य बने एसा जीबीएस का ध्येय है। इसके अलावा प्रशसनिक सेवाओ, शिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रमो द्वारा अपने छात्रो की ज्रूरत का प्रत्युत्तर देती है।

जीबीएस के संस्थागत लक्ष्यों निम्नासुनार है:

  • छत्रो को पडने, लिखने, प्रभावि रूप से बोलने, गंभिरता से सोचने के लिए शैक्षिक कार्यक्रम प्रदान करता है।
  • अपने अध्ययन के चूने हूए क्षेत्र (ओं) में इस पदवी स्तर पर क्षमता क प्रदर्शन करने के लिए छात्रो को तैयार करना और छात्र को सीखने की उत्क्रूष्टता को प्रोत्साहीत करना।
  • शैक्षिक कर्यक्रमों के विकास के लिए निर्वाचन क्षेत्रों कि जरूरतों को पुरा करना।
  • पेशेवर उन्नति और व्यक्तिगत संवर्धन दोनों के लिए सतत शैक्षिणिक कर्यक्रम क विकास करना।
  • र्रचनात्मक गतिविधियों और अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करना और आवश्यक सेवएं प्रदान करना।
  • भविष्य के विकास के लिए नेत्रुत्व और योजना प्रदान करना।

कैंपस:[संपादित करें]

जिनेवा बिजनेस स्कूल अंतरराष्ट्रीय पडोस हक व्यापार संगथन और संयुक्त राष्ट्र जो राष्ट्र के नाम से जाना जाता है उसके बीच में स्थित है। परिसर ले सात कक्षाओ के भीतर जो कुछ कक्ष १०० छात्रो के खानपान के लिए सक्षम है और एक आए टी कक्ष जिसमें छात्र स्कूल के नेटर्वक में दखिल हो सकते है साथ साथ ४'८ एमपीएस का वाईफाई कनेक्शन के उपयोग के साथ सारे कमरे सज्ज है। जिनेवा इस्टीट्यूट ओफ इंटरनेशनल स्ट्डिझ कापूस्तकालय परीसर से पांच मिनिट की दूरि पर है। नजदीकी विशाल सडक पार एक उध्यान में लोकप्रिय रेस्तांरां मे छात्रो को छात्र पत्रक पर भोजन कम दाम मेँ मिलता है। जो बहु सांस्क्रुतिक अनुभव करना चाहते हे उन लोगो के लिए प्रसिध्ध पाकि विस्तार जो परिसर से पांचमिनित की दूरी पर है वहां चीनी और भारतीय रेस्तांरां, मोम & पोप की सेन्डविच की दुकाने है।

प्रवेश:[संपादित करें]

शैक्षिक आवश्यकताएं

स्नातक पदवी के लिए :उच्च माध्यमिक प्रमानपत्र या समतुल्य अनुस्नातक पदवी के लिए :स्नातक पदवी य सम्तुल्य

भाषा आवश्यकताएं :[संपादित करें]

निम्न में से कोई:

  • अंग्रेजी मात्रुभाषा
  • ५'५ आईईलटीएस
  • टीओईएफएल आईबीटी ६६ अंक
  • बीईसी सहुलियत :पास
  • प्रथम प्रमानपत्र:पास
  • पहले एक अंग्रजी संस्था में अध्ययन केसबूत (कम से कम तीन साल)

कार्यक्रम :[संपादित करें]

स्नातक कार्यक्रम

  • वित्त में स्नातक (बीएफ)
  • व्यापार प्रशासन में स्नातक (बीबीए)
  • ईएससी शैमबेरी के साथ दोहरी पदवी कार्यक्रम्

अनुस्नातक कार्यक्रम्

  • व्यापार प्रशासन में अनुस्नातक (एमबीए)
  • वित्त मे विग्यान की पदवी के साथ अनुस्नातक (एमएससी एफ)
  • यूरोपीय अनुस्नातक कार्यक्रम - अंतरराष्ट्रीय नीजि बैंकींग (ईएमआईबी)
  • ईएससी शैमबरी (फ्रांस) के साथ दोहरी पदवी कार्यक्रम

व्यापार प्रशासन मे डक्टरेट

  • सामरिक प्रबंधन
  • रणनीतिक विपणन

मान्यता:[संपादित करें]

आईएसीबीइ (लोगो) जिनेवा बिजनेस स्कूल को कोलेजीएट व्यापार शिक्षा की अंतरराष्ट्रीय संस्था जो ओलथे, केन्सास में स्थित है उसके द्वारा विशेष मान्यता प्रप्त है। निम्नलिखित पदवी के व्यापार कार्यक्रमो में आईएसीबीई द्वारा मान्यता प्राप्त है। -वित्त मे विग्यान के अनुस्नातक (एमएससी एफ) -व्यापार प्रशासन में अनुस्नातक (एमबीए) -वित्त में स्नातक (बीएफ) -व्यापार प्रशासन में स्नातक (बीबीए)

ईसीबीई (लोगो) ईसीबीई मिशन के लिए प्रोत्साहित करतें है और व्यावसयिक शिक्षा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार का समर्थन करता है। यह विश्व बाजार जगह में छात्रो और शिक्षार्थियों की ओर निर्देशित है। निम्नलिखित कार्यक्रमों ईसीबीई द्वारा पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है: -वित्त में विग्यान के अनुस्नातक (एमएससी एफ) -व्यापार प्रशासन में अनुस्नातक (एमबीए) -वित्त में स्नातक (बीएफ) -व्यापार प्रशासन मे स्नातक (बीबीए)

ईडी॑क्युयुए ईडीक्युयुए प्रमणीकरण प्रक्रिया में, वयस्कों के लिए सतत शिक्षा संस्थानो ले प्रमानपत्र प्राप्त करतें है। ईडीक्युयुए छह मापदंड, जो एक संस्था की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण हैं:पाथ्यक्रमों, ग्राहकों के साथ संचार, मूल्य प्रदर्शन, कर्मचारीयों-शिक्षकों अर्थ, सीखने सफलतां और गुणवत्ता आश्वासन और विकास।

पिक्चर[संपादित करें]