जान (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(जान (1996 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
जान

जान का पोस्टर
निर्देशक राज कँवर
लेखक कमलेश पांडे (संवाद)
पटकथा रणबीर पुष्प
निर्माता अशोक घई
अभिनेता अजय देवगन,
ट्विंकल खन्ना,
अमरीश पुरी,
राखी,
सुरेश ओबेरॉय,
शक्ति कपूर
संगीतकार आनंद-मिलिंद
प्रदर्शन तिथियाँ
17 मई, 1996
देश भारत
भाषा हिन्दी

जान 1996 की राज कँवर द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की फिल्म है। अजय देवगन और ट्विंकल खन्ना अभिनीत यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

इंस्पेक्टर सूर्यदेव सिंह (अमरीश पुरी) शहर में एक ईमानदार और कुशल पुलिस वाला है। उनकी पोती काजल (ट्विंकल खन्ना) है, जिसके माता-पिता को उसके दुश्मनों द्वारा जहर खिलाकर मार दिया गया था। वह उसे अपने जीवन से अधिक महत्व देता है। लेकिन सूर्यदेव का चचेरे भाई विशम्भर (सुरेश ओबेरॉय) अपनी पत्नी और अपने साले बनवारी (शक्ति कपूर) के साथ सूर्यदेव के पूर्ण विनाश की योजना बना रहे हैं। विशम्भर काजल को मारने की योजना बना रहा है, तब उसका बदला पूरा हो जाएगा। इस उद्देश्य के लिए, विशम्भर करण (अजय देवगन) को काम पर रखता है।

करण अस्पताल में अपनी बीमार मां के इलाज के लिए धन की जरूरत में एक युवा और कुशल व्यक्ति है। विशम्भर के गुंडों द्वारा नकली अपहरण नाटक में काजल को बचाकर, उसने सूर्यदेव के विश्वास को जीता।

सूर्यदेव तब काजल को करन के साथ उसके अंगरक्षक के रूप में कुछ रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए अपने गांव में भेजने का फैसला करते हैं। वह इस बात से आश्वस्त हैं कि वह उसे नुकसान से बचाएगा।

गांव में, काजल करण से प्यार कर बैठती है, लेकिन वह मना कर देता है। वह कई मौकों पर उसे मारने की भी कोशिश करता है। लेकिन किसी कारण से उसे खत्म करने से हिचकिचाता है। आखिरकार, वह उसे सबकुछ बताने का फैसला करता है, लेकिन काजल सुनने से इंकार कर देती है। वह उसे लुभाने की कोशिश करती रहती है जब तक कि वो उसे प्यार नहीं करने लगता।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनंद बख्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत आनंद-मिलिंद द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आइ बो वो काटा"भावना पंडित, अलका याज्ञिक, सपना मुखर्जी4:58
2."बेईमान पिया रे"अलका याज्ञिक, उदित नारायण7:41
3."हम ऐसे करेंगे प्यार"उदित नारायण, साधना सरगम6:54
4."जान गई दिल आया"अलका याज्ञिक, उदित नारायण6:20
5."जान ओ मेरी जान"अलका याज्ञिक, मनहर उधास8:44
6."कँवारा नहीं मरना"अलका याज्ञिक6:13
7."रब से सजन से"अलका याज्ञिक, उदित नारायण6:49

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'काका' ही नहीं बेटी ट्विंकल का भी बर्थडे है आज, अक्षय से शादी के बाद छोड़ दी थी फिल्में". आज तक. 29 दिसम्बर 2016. मूल से 26 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 दिसम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]