ग्रे'ज़ ऐनैटमी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(ग्रे'ज़ एनाटॉमी से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Grey's Anatomy
Greysanatomy-title.jpg
शैली Medical drama
सर्जक Shonda Rhimes
सितारे Ellen Pompeo
Sandra Oh
Katherine Heigl
Justin Chambers
T.R. Knight
Chandra Wilson
James Pickens, Jr.
Kate Walsh
Sara Ramírez
Eric Dane
Chyler Leigh
Brooke Smith
Kevin McKidd
Jessica Capshaw
Kim Raver
Isaiah Washington
Patrick Dempsey
निवेदक Ellen Pompeo (most episodes)
Sandra Oh
Katherine Heigl
Justin Chambers
T.R. Knight
Chandra Wilson
James Pickens, Jr.
Kevin McKidd
Patrick Dempsey
'थीम' संगीत निर्देशक Psapp
शुरुआत 'थीम' "Cosy in the Rocket"
निर्माण का देश United States
भाषा(एं) English
सत्र संख्या 6
प्रकरणों की संख्या 122 (एपिसोडों की संख्या)
निर्माण
कार्यकारी निर्माता Shonda Rhimes
Betsy Beers
Mark Gordon
Krista Vernoff
Rob Corn
Mark Wilding
स्थल Los Angeles
प्रसारण अवधि 43 minutes
प्रसारण
मूल चैनल ABC
छवि प्रारूप 480i (SDTV)
720p (HDTV)
श्रव्य प्रारूप Stereo, Dolby Digital 5.1
मूल प्रसारण मार्च 27, 2005 (2005-03-27) – present
कालक्रम
संबंधित कार्यक्रम Private Practice
बाह्य सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

ग्रे'ज़ एनाटॉमी एक अमेरिकी मेडिकल ड्रामा टेलीविज़न श्रृंखला है। यह सिएटल वॉशिंगटन में, एक काल्पनिक सिएटल ग्रेस मर्सी वेस्ट अस्पताल (जिसे पूर्व में सिएटल ग्रेस अस्पताल नाम से जाना जाता था), में प्रशिक्षुओं, रेज़ीडेंट और उनके शिक्षकों के जीवन के बारे में है। पायलट एपिसोड "अ हार्ड डेज़ नाइट" का प्रीमियर 27 मार्च, 2005 को ABC पर हुआ। तब से, पांच सीज़न का प्रसारण किया जा चुका है और छठा सीज़न 24 सितंबर, 2009 को शुरू हुआ। आधिकारिक शोंडा राइम्स ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट के माध्यम से इस बात की पुष्टि कर दी गयी है है कि ग्रे'ज़ एनाटॉमी के कलाकारों को कम से कम आठ सीज़न के लिए साइन कर लिया गया है, जिसके कारण कम से कम स्प्रिंग 2012 तक इस शो का प्रसारण होता रहेगा.

शो ने व्यावसायिक सफलता और आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की है। शुरूआत में, सीज़न के मध्य में एक कानूनी ड्रामा बोस्टन लीगल के स्थान पर प्रसारित किए जाने पर इसे काफी संख्या में दर्शकों ने देखा, जिसमे से पहली कड़ी को 16.25 मिलियन दर्शकों ने देखा,[1] और पहले सीज़न की अंतिम कड़ी ने 22.22 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया।[2] दो एमी अवार्ड्स और दो गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के विजेता के रूप में, यह प्राइम टाइम टेलीविज़न श्रृंखलाओं में सबसे अधिक देखे जाने वाले शो में से एक है।

प्रोडक्शन/निर्माण[संपादित करें]

नाम[संपादित करें]

प्रसारित किए जाने से पहले, यह घोषणा की गयी थी कि शो का शीर्षक ग्रे'ज एनाटॉमी से बदल कर कोम्प्लीकेशन्ज़ किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।[3] ग्रे'ज़ एनाटॉमी एक चिकित्सा से संबंधित पाठ्यपुस्तक के शीर्षक ग्रे'ज़ एनाटॉमी पर आधारित एक नाटक है। सितम्बर 2008 में अपने 40 वें ब्रिटिश संस्करण के रूप में, वर्तमान शीर्षक "हेनरी ग्रे'ज़ एनाटॉमी ऑफ़ द ह्यूमन बॉडी" के अंतर्गत छपने वाली शारीरिक रचना पर आधारित यह पुस्तक, 1858 में अपने पहले संस्करण के प्रकाशित होने के बाद से ही मेडिकल स्कूलों में एक उत्कृष्ट कृति बन गयी है। शो की मुख्य पात्र मेरेडिथ ग्रे के लिए इसे "Gray" से "Grey" किया गया।

लोकेशन[संपादित करें]

फिशर प्लाज़ा, जो सिएटल में मीडिया कम्पनी फिशर कम्यूनिकेशन्ज़ और फिशर ABC से संबद्ध KOMO (चैनल 4/1000 AM/97.7 रेडियो एफएम) और टेलीविज़न स्टेशन का मुख्यालय है, को सिएटल ग्रेस अस्पताल के बाहरी दृश्यों को फिल्माने के लिए प्रयुक्त किया गया है, जैसे कि एयर एम्बुलेंस का KOMO-टी वी न्यूज़कॉप्टर के हेलीपैड पर लैंड करना. इससे सिएटल ग्रेस को सुविधाजनक ढंग से स्पेस नीडल, द सिएटल मोनोरेल और अन्य स्थानीय स्थलों के करीब आने में सहायता मिली. हालांकि, दूसरे बाहरी तथा आंतरिक दृश्यों के लिए जिस अस्पताल का इस्तेमाल किया गया, वह सिएटल में नहीं है, इन्हें नॉर्थ हिल्स, कैलिफोर्निया के VA सेपुलवेडा एम्बुलेटरी केयर सेंटर में फिल्माया गया है।[4] जबकि मेरेडिथ के घर का इंटीरियर एक निर्मित सेट है, बाहरी शॉट्स के लिए प्रयोग किया गया वास्तविक घर सिएटल में है। इसके अलावा उन्होनें नॉर्थ हिल्स के आसपास भी फिल्मांकन किया है।

प्रसिद्धि की शुरुआत[संपादित करें]

2005 में, ABC ने घोषणा की कि ग्रे'ज़ एनाटॉमी प्रतिष्ठित सुपर बाउल टाइम स्लॉट प्राप्त करेगा, जो 5 फरवरी, 2006 को प्रसारित हुआ।[5] विशेष कड़ी ने रिकार्ड 38.1 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया। नेटवर्क का शो में भरोसा और अधिक सही साबित हुआ जब इसका प्रसारण समय डेस्परेट हाउसवाईव्स के बाद के आरामदायक स्थान से हटा कर सीबीएस के स्थान पर किया गया जिसकी रेटिंग फाल 2006 के अनुसार शानदार थी। CSI: Crime Scene Investigation यह जुआ काम कर गया जिसके कारण सीज़न के दौरान सीएसआई की तुलना में प्रीमियर को 3 मिलियन से अधिक दर्शक मिले, यद्यपि CSI ने 2006 से 2009 से अब तक ग्रे'ज़ एनाटॉमी को थोड़ा पछाड़ दिया है।

संगीत[संपादित करें]

श्रृंखला में उपयोग के अलावा, कुछ गाने ग्रे'ज़ एनाटॉमी के प्रचार के लिए महत्वपूर्ण बन गये है। प्सेप्प का गीत, "कोज़ी इन द रॉकेट" ग्रे'ज़ एनाटॉमी का थीम गीत है। यह सभी सीज़न की शुरुआत तथा अंत में बजाया जाता है। पहली श्रृंखला से पहले, पोस्टल सर्विस का गीत "सच ग्रेट हाइट्स" को ABC पर प्रसारित श्रृंखला के प्रीव्यू में इस्तेमाल किया गया था। श्रृंखला का विकास कुछ गीतों को सफल बनाने में सहायक सिद्ध हुआ है, जैसे स्नो पेट्रोल का "चेजिंग कार्स" और फ्रे का "हाउ टू सेव अ लाइफ़". "चेजिंग कार्स" को दूसरे सीज़न के अंत में और दूसरे सीज़न की वीडियो क्लिप में प्रयुक्त किया गया था। "हाउ टू सेव अ लाइफ़" को श्रृंखला के तीसरे सीज़न के प्रोमोशनल म्यूज़िक वीडियो में तथा सीज़न के लिए ग्रे'ज़ एनाटॉमी के सभी प्रीव्यू के लिए प्रयुक्त किया गया था। ब्रांडी कार्लिले का "द स्टोरी" और मैट केअर्नी के गीत "ब्रीद इन, ब्रीद आउट" को भी विशेष रुप से प्रदर्शित किया गया है।

संगीत ग्रे'ज़ एनाटॉमी के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शो की प्रत्येक कड़ी एक गीत के नाम पर है। सामान्यतः कड़ी के शीर्षक का, कड़ी की थीम या अर्थ से संबंध होता है और इस अर्थ को प्रत्येक कड़ी की शुरुआत तथा अंत में गाया जाता है। ग्रे'ज़ एनाटॉमी के कलाकारों में [[रिलो किले, ग्रेग लास्वेल, मीट्रिक, लिटिल ड्रैगन, जोंट, मिको, गोमेज़, अडेले, बेक, टेगन और सारा, द ब्वाय लीस्ट लाइकली टू, नौवेल्ले वॉग, केट हव्नेविक, रोइसिन मर्फी, जेमा हायेस, स्नो पेट्रोल, कान्ये वेस्ट, इंटरपोल, इदा मारिया, मारिया टेलर, मैट केअर्नी, थ्री डेज़ ग्रेस, थर्टीन सेंसेस, मेदेस्की मार्टिन और वुड, इंग्रिड मिचेलसन, जोशुआ रदिन, जेम, ब्रांडी कार्लिले, आन्या मरीना, एरिन मेककार्ली, डफी, कोरिने बेली रे, क्रिस ग़र्नेऔ, डेविक्स, केटी टनस्टाल, सिया, अन्ना नेलिक, एमिलीयाना टोरिनी, टेलर स्विफ्ट, सेंटीगोल्ड, कोल्डप्ले, लिली एलेन, जॉन फोरमैन, केंडल पायने, टायरन वेल्स, रेजाइना स्पेक्टर और मिस्सी हिगिंस, नॉर्दर्न स्टेट]] शामिल हैं।

प्राइवेट प्रैक्टिस[संपादित करें]

21 फरवरी, 2007 [12] को खबर आयी कि ABC अभिनेता एडिसन मांटगोमेरी अभिनीत ग्रे'ज़ एनाटॉमी का स्पिन ऑफ़ बना रहे हैं।[6] 3 मई, 2007 को प्रस्तावित स्पिन ऑफ़ के बैक डोर पायलेट के रूप में ग्रे'ज़ एनाटॉमी की दो घंटे की एक कड़ी दिखाई गयी। 11 मई को ABC ने आधिकारिक तौर पर अपने फाल 2007 क्रम में प्राइवेट प्रैक्टिस का चुनाव किया। 26 सितम्बर 2007 को फाल 2009 के दौरान ABC पर प्रीमियर के साथ श्रृंखला की पहली 9 कड़ियों का प्रसारण बुधवार की रात 9:00PM (इस्टर्न)/8:00PM (सेन्ट्रल) पर हुआ। प्रीमियर कड़ी ने सीज़न के दूसरे भाग को ज़ारी रखते हुए डांसिंग विद द स्टार्स के साथ शुरुआत की और इसके बाद फ्रेशमैन श्रृंखला डर्टी सेक्स मनी दिखाई गयी। 3 अक्टूबर, 2007 को सांयकाल के लिए तीसरी नयी श्रृंखला पुशिंग डेजीज़ के साथ प्राइवेट प्रेक्टिस को दिखाया गया।[7] यद्यपि श्रृंखला को आम तौर पर अनुकूल रेटिंग के साथ ABC से पूरे सीज़न का ऑर्डर मिला, WGA हड़ताल के कारण 9 कड़ी के बाद प्राइवेट प्रेक्टिस का निर्माण रोक दिया गया, जिसके कारण ग्रे'ज़ एनाटॉमी का चौथा सीज़न भी रुक गया। हड़ताल के ख़त्म होने के बाद, ABC ने घोषणा की कि अन्य दो श्रृंखलाओं के साथ इसके टाइम स्लॉट को बरकरार रखते हुए, प्राइवेट प्रेक्टिस की नयी कड़ियाँ 2008-2009 के सीज़न की शुरुआत में दिखाई जाएँगी, जो पिछले सीज़न में बुधवार शाम को इसके साथ दिखाई जाती थीं। 1 अक्टूबर 2008 को तीनों कार्यक्रमों के दूसरे सीज़न का प्रीमियर हुआ।

पात्र और चरित्र[संपादित करें]

शृंखला के पात्रों में शल्य प्रशिक्षुओं के समूह के साथ, विभिन्न रेसिडेंट फिजीशियन शामिल हैं जो प्रशिक्षुओं के व्यावसायिक और निजी जीवन में मार्गदर्शकों की भूमिका निभाते हैं। शो के निर्माताओं ने "कलर ब्लाइंड कास्टिंग" तकनीक का प्रयोग किया जिसके फलस्वरूप विविध नस्लों के पात्र चुने गये। निर्माता शोंडा राइम्स के विविधता के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, ग्रे'ज़ एनाटॉमी की सभी भूमिकाओं के लिए सभी कलाकार, पात्र की जाति को पूर्व निर्धारित किये बिना चुने गये हैं।[8] प्रशिक्षुओं के रूप में पेश किये गये पहले पांच पात्र हैं [[मेरेडिथ ग्रे (एलन पोम्पियो), अलेक्स कारेव (जस्टिन चैम्बर्स), जोर्ज ओ'मैली (टी.आर. नाईट), इज़ी स्टीवन (कैथरीन हेल) और क्रिस्टीना यंग (सांड्रा ओह)]]. श्रृंखला की शुरुआत उन्होनें सिएटल ग्रेस अस्पताल में प्रशिक्षु के रूप में की, तथा सर्जिकल प्रोग्राम में पहले साल के बाद वहीं रहने लगे. शुरुआत में उन्हें मिरांडा बैली (चंद्रा विल्सन) द्वारा प्रशिक्षित किया गया, एक जनरल सर्जन, जो अस्पताल की चीफ रेसिडेंट बन जाती है तथा बाद में अटेंडिंग जनरल सर्जन बन जाती है। सर्जिकल कायक्रमों को सर्जरी के चीफ रिचर्ड वेबर (जेम्स पिकेन्स, जूनियर) द्वारा संचालित किया जाता है, जिनका मेरेडिथ के साथ पूर्व में निजी संबंध था, उसकी मां के साथ प्रेम संबंध के रूप में, जब मेरेडिथ एक बच्ची थी। वेबर के कर्मचारियों में अटेंडिंग फिजीशियन डेरेक शेफर्ड (पैट्रिक डेम्पसी) और प्रेस्टन बर्क शामिल हैं, जो कि क्रमशः जो न्यूरोसर्जरी और कार्डियोथोरेसिक सर्जरी के विशेषज्ञ हैं। डेरेक को मेरेडिथ के प्यार के रूप में पेश किया गया है, जबकि प्रेस्टन का क्रिस्टीना के साथ रिश्ता शुरू होता है।

शो के दूसरे सीज़न की शुरुआत में [[OB/GYN तथा प्रारंभिक सर्जन एडिसन मांटगोमेरी (केट वॉल्श), प्लास्टिक सर्जन मार्क स्लोन (एरिक डेन), आर्थोपेडिक सर्जन कैली टोरेस (सारा रामिरेज़]] को पेश किया गया है। एडिसन डेरेक की पत्नी है जो सिएटल में उसके साथ सुलह के लिए आती है। मार्क डेरेक का पुराना सबसे अच्छा दोस्त है, जिसका एडिसन के साथ प्रेम संबंध उसके विवाह को तोड़ता है। कैली को जॉर्ज की प्रेमिका के रूप में दिखाया गया है, जिससे वह बाद में शादी करती है किन्तु अंततः उनका तलाक हो जाता है।

स्पिन ऑफ़ प्राइवेट प्रेक्टिस में अभिनेता के रूप में केट वाल्श के जाने के कारण, तीसरे सीज़न के बाद एडिसन शो से अलग हो गयी, किन्तु ग्रे'ज़ एनाटॉमी में यदा कदा अतिथि भूमिकाओं में दिखती रही. तीसरे सीज़न की अंतिम कड़ी में मेरेडिथ की सौतेली बहन, प्रशिक्षु लेक्सी ग्रे (शाइलर ली) को शामिल किया गया। वह जॉर्ज की पक्की दोस्त बन जाती है। बाद में, पांचवें सीज़न में, कुछ अप्रत्याशित होता है और मार्क स्लोन उसके साथ रिश्ता कायम करता है। तीसरे सीज़न के समापन में क्रिस्टीना को छोड़ने के बाद प्रेस्टन बर्क शो से बाहर हो जाता है। चौथे सीज़न में नियमित पात्र के रूप में शामिल होने वाली कार्डियोथोरेसिक सर्जन एरिका हान (ब्रुक स्मिथ) थी, जो पूर्व में सीज़न 2 और 3 में भी दिखाई गयी थी, जिनका कैली के साथ रोमांटिक रिश्ता शुरू होता है।

पांचवें सीज़न के दौरान, सिएटल ग्रेस में कैली तथा कई अन्य डॉक्टरों के साथ बढ़ते असंतोष के कारण डॉ॰ एरिका हान को शो से निकल दिया जाता है। दो नए पात्र शामिल किये जाते हैं : ट्रॉमा सर्जन ओवेन हंट (केविन मेककिड) और बाल चिकित्सा सर्जन एरिज़ोना रॉबिंस (जेसिका काप्शाव). ओवेन क्रिस्टीना का प्रेमी बन जाता है जबकि एरिज़ोना कैली की प्रेमिका बन जाती है। पांचवें सीज़न में डॉ॰ सैडी हैरिस (मेलिसा जॉर्ज) को भी पुनः पेश किया जाता है जिनकी मेरेडिथ के साथ बरसों पहले दोस्ती थी। वह लेक्सी के प्रति आकर्षित होती है तथा कैली के साथ एक संभव रिश्ता बनाती है। माना जा रहा था कि सैडी शो में नियमित रूप से दिखाई देगी, लेकिन उनके अनुबंध का नवीकरण नहीं किया गया और अंततः शो से उनका चरित्र खत्म कर दिया गया।

सीज़न छह में कई परिवर्तन हुए : डॉ॰ जॉर्ज ओ' मैली की दुखद मौत के बाद शो से उनका चरित्र समाप्त कर दिया गया तथा अटेंडिंग डॉ॰ टेडी आल्टमैन (किम रावेर), ओवेन के बाद कार्डियोथोरेसिक सर्जन के रूप में पात्रों में शामिल होते हैं, जिससे पटकथा लेखकों को ओवेन, टेडी और क्रिस्टीना के बीच त्रिकोणीय प्यार को दिखने का मौका मिलता है। सीज़न में कुछ समय बाद, सिएटल ग्रेस में अपनी बर्खास्तगी के बाद तथा डॉ॰ कारेव के साथ अपने संबंध टूटने के बाद, डॉ॰ इज्जी स्टीवन्स शो से बाहर हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त मर्सी वेस्ट तथा सिएटल ग्रेस अस्पताल के विलय से बनी कहानियों पर कई कलाकारों को दोबारा दिखाया गया है। सभी रेसिडेंट डॉ॰ रीड एडमसन (नोरा ज़ेहेटनर), डॉ॰ जैक्सन एवरी (जेसी विलियम्स), डॉ॰ एप्रिल केपनर (सारा ड्रयू) और डॉ॰ चार्ल्स पर्सी (रॉबर्ट बेकर) मर्सी वेस्ट से सिएटल ग्रेस अस्पताल में स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे उनके तथा सिएटल ग्रेस के डाक्टरों के बीच टकराव पैदा होता है। एनीस्थीसियोलोजिस्ट डॉ॰ बेन वॉरेन (जेसन जॉर्ज) को भी बेली के प्रेमी के रूप में दिखाया जाता है।

विदाई[संपादित करें]

इसैया वॉशिंगटन[संपादित करें]

अक्टूबर 2006 में सीज़न 3 की शुरुआत में शो के कलाकारों ने मीडिया का ध्यान आकर्षित किया जब इसैया वाशिंगटन ने पेट्रिक डेम्पसे के साथ एक तकरार में टी.आर. नाईट को कथित तौर पर "होमो सेक्सुअल" कहा. बाद में, मीडिया में अटकलबाजियों के बीच नाइट ने उसके यौन उन्मुखीकरण के बारे में टिप्पणियां कीं. गे व लेस्बियन एलायंस ने मानहानि के विरुद्ध वाशिंगटन को माफ़ी मांगने के लिए कहा.[9] दर्शकों की नज़र में इस कलंक से बचने के लिए वाशिंगटन आश्चर्यजनक ढंग से एक आवासीय उपचार सुविधा में मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुज़रे.

फिर भी, 7 जून, 2007 को, ABC ने घोषणा की कि उन्होनें वॉशिंगटन के अनुबंध का नवीकरण नहीं करने का निर्णय लिया था और कहा कि उसे इस शो से हटा दिया जाएगा. अपने प्रचारक द्वारा ज़ारी किये गये बयान में वॉशिंगटन की प्रतिक्रिया थी, "मैं नरक की तरह पागल हो रहा हूँ और मैं इसे अब और नहीं सहूंगा."[10] उन्होंने यह भी कहा है नाइट ने सबसे पहले उन पर निजी हमला किया था, तथा आरोप लगाया कि उसने अपना वेतन या कहानी में रोल बढ़ाने के लिए ऐसा किया था, वॉशिंगटन ने यह भी कहा कि वह कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि पैट्रिक डेम्पसे उनके पिछले बयान का समर्थन करेगा. इसके बाद इसैया वाशिंगटन ने बकवास के बारे में बात की और कहा कि वह पागल नहीं था, लेकिन बकवास से "दुखी" था। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उन्हें शो पर एक शानदार उपस्थिति के लिए कहा जायेगा, तो उन्हें "हां" कहने में संकोच नहीं होगा.[11]

वाशिंगटन के चरित्र (प्रेस्टन बर्क) की तस्वीर को 9 मई, 2008 को "द बिकमिंग" नामक कड़ी के विज्ञापन में प्रयुक्त किया गया। तस्वीर एक अखबार में दिखाई गयी थी जिसमें घोषणा की गयी थी कि बर्क ने मेडिकल पुरस्कार प्राप्त किया है। इस के प्रसारण के बाद, वॉशिंगटन के वकील पीटर नेल्सन ने ABC और SAG से संपर्क किया और इसे अपने ग्राहक की तस्वीर का एक अवैध उपयोग बताया. उनके प्रचारक, हावर्ड ब्रेगमैन ने हॉलीवुड रिपोर्टर पर उंगली उठाई कि "उनके पास कहानी को बढ़ाने के लिए चरित्र को प्रयोग करने का अधिकार है, लेकिन तस्वीर को प्रयोग करने का नहीं" और कहा कि उनके विचार से इसका परिणाम एक "वित्तीय समझौते" के रूप में निकलेगा.

ब्रुक स्मिथ[संपादित करें]

3 नवम्बर 2008 को, एंटरटेन्मेंट वीकली के माइकल औसिएलो ने रिपोर्ट दी कि 6 नवम्बर को एरिका हान ग्रे'ज़ एनाटॉमी से अलग होंगी.[12] श्रृंखला की निर्माता शोंडा राइम्स ने कहा, "ब्रुक स्मिथ निश्चित तौर पर समलैंगिक की भूमिका निभाने के लिए तैयार नहीं थी। साफ़ तौर पर यह कोई मुद्दा नहीं है, चूंकि हमारे शो पर एक लेस्बियन चरित्र कैलिओपे टोरेस के रूप में है। सारा रामिरेज़ अविश्वसनीय रूप से कॉमेडिक और नाटकीय अभिनेत्री है और हम उसका जादू देखना चाहते थे। दुर्भाग्य से, हमें लम्बे समय तक चलने वाले ब्रुक के किरदार में वह जादू देखने को नहीं मिला. कैली/एरिका के रिश्ते का प्रभाव महसूस किया जाएगा और कैली की कहानी में दिखाई देगा. मेरे ख्याल से सिर्फ एरिका को 'दूसरी लेस्बियन' से बदलने से संबंधों में खटास आती है। अगर आपको अभी भी याद हो तो बर्क के जाने से एक पूरे सीज़न तक क्रिस्टीना विलाप करती रही थी।[12]

हालांकि, E! ऑनलाइन की क्रिस्टीन डॉस सैंटोस ने लिखा की शो से स्मिथ की बर्खास्तगी ABC नेटवर्क द्वारा ग्रे'ज़ एनाटॉमी से "समलैंगिक को हटाने' के एक प्रयास के तहत की गयी थी।[13] उन्होंने खुलासा किया कि घोषणा के अनुसार, एरिका हान के चरित्र को हटाने से, ग्रे'ज़ एनाटॉमी की नवागंतुक मेलिसा जॉर्ज को कोई दोहरा यौन संबंधी किरदार नहीं अदा करना पड़ेगा.[13] ब्रुक स्मिथ ने माइकल औसिएलो द्वारा लिए गये साक्षात्कार में कहा कि: "मैं बहुत उत्साहित थी जब उन्होनें मुझे बताया कि एरिका और कैली के बीच यह संबंध होने जा रहा है। और मैंने सचमुच आशा व्यक्त की कि, हम यह दिखाने जा रहे हैं कि क्या होता है जब दो महिलाओं के बीच प्यार होता है और कहा वे इसे किसी भी विषमलैंगिक जोड़े की तरह टीवी पर निभाने वालीं थीं। और इसलिए मैं हैरान और निराश हुई जब उन्होनें मुझे अचानक बताया कि वे मेरे किरदार के लिए और नहीं लिख सकते. [...] मध्य सितंबर में एक भाषण की शूटिंग, जो पिछले सप्ताह प्रसारित हुआ जहाँ एरिका यह खुलासा करती है कि वह समलैंगिक है, के तुरंत बाद मुझे ऐसा लगा. वे मेरे पास भी आये और मुझसे कहा कि यह एक बढ़िया दृश्य था, शो पर उनके द्वारा अब तक फिल्माए गये सभी दृश्यों से श्रेष्ठ था। इसलिए मुझे वास्तव में बहुत हैरानी हुई. मैं जमीन पर गिर पड़ी जब उन्होनें मुझे बताया [कि मैं जा रही हूँ]. ऐसा होने की मुझे कोई उम्मीद नहीं थी। वास्तव में, जब उन्होंने मुझसे कहा, मैंने पूछा, "यह कब हो रहा है?" और उन्होंने कहा, "[अगली कड़ी] तुम्हारे लिए आखिरी है", जो इस गुरुवार को प्रसारित होनी थी। इसलिए यह बहुत अप्रत्याशित था".[12]

टी.आर. नाइट[संपादित करें]

27 मई, 2009 को E! ऑनलाइन ' के मार्क मल्किन ने बताया कि टी.आर. नाइट ग्रे'ज़ एनाटॉमी की छठी कड़ी के बाद नहीं लौटेंगे. मल्किन के सूत्रों के अनुसार, श्रृंखला निर्माता शोंडा राईम्स और नाईट के बीच का तनाव असहनीय हो गया था। अपने चरित्र जॉर्ज ओ'मैली के विकास तथा ऑन स्क्रीन समय से नाखुश हो कर नाईट ने दिसंबर 2008 में अनुबंध समाप्त करने का अनुरोध किया।[14]

इस प्रकार की अफवाहें फैलीं कि पांचवें सीज़न की अंतिम कड़ी में जॉर्ज के मुंह पर लगी अत्याधिक चोटों के कारण कोई अन्य कलाकार यह रोल करेगा[15], लेकिन न्यूयॉर्क डेली टाइम्स ' के स्टाफ लेखक पेट्टी ली के अनुसार, "डॉ॰ जॉर्ज ओ'मैली का उसका किरदार समाप्त हो चुका है।"[16] नाईट और ABC के प्रतिनिधियों ने अभी तक इस के समर्थन या विरोध में कोई टिपण्णी नहीं की है।[14]

15 मई, 2009 को एंटरटेनमेंट वीकली के माइकल औसिएलो द्वारा लिए गये तथा जर्नलिस्ट ऑनलाइन ब्लॉग, द औसिएलो फाइल्स, के माध्यम से प्रकाशित एक साक्षात्कार में राईम्स ने जॉर्ज ओ'मैली को निकालने के बारे में तर्क दिया कि सीज़न पांच में प्रदर्शित चरित्र और 14 मई,2009 को प्रसारित हुई अंतिम कड़ी से यह सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा, "इस सीज़न के हर चरित्र में बहुत उतार चढ़ाव हैं। और हर सीज़न अलग तरह का है। जॉर्ज के बारे में, मैं वास्तव में आप को यह बताना चाहती हूँ कि वह इस कड़ी में अधिकांश समय मौजूद नहीं था। मुझे नहीं लगता कि किसी ने इस पर ध्यान दिया क्योंकि हमने सीज़न को इसी तरह बनाया था।[17] दोनों के बीच तनाव की ख़बरों के बावजूद,[14] राईम्स ने नाईट के काम की प्रशंसा की और उसे "एक अविश्वसनीय प्रतिभावान" अभिनेता बताया.[17] 22 जून, 2009 को यह पुष्टि की गई कि टी आर नाइट को अनुबंध से मुक्त कर दिया गया था किया था और वह छठे सीज़न में नहीं लौटेगा.[18]

कैथरीन हाइल[संपादित करें]

11 मार्च, 2010 एंटरटेनमेंट वीकली द्वारा बताया गया कि अपने मातृत्व अवकाश के बाद जरूरत पड़ने पर कैथरीन ने सेट पर कोई सूचना नहीं दी थी। बाद में यह पुष्टि की गई कि हाइल शो में बिलकुल नहीं लौटेंगी, जिसका अर्थ था कि शो की 21वीं कड़ी में उस साल इज्ज़ी अंतिम बार दिखाई देने वाली थी।[19][20]

सीज़न 5 के दौरान अफवाह थी कि न केवल टी आर नाइट शो छोड़ जाएगा, बल्कि हाइल भी छोड़ देगी. बाद में इसका खंडन किया गया और उसके चरित्र इज्ज़ी को सीज़न के समापन की फ़्लैट लाइनिंग के बाद पुनर्जीवित किया गया। उसे शो की निर्माता, लेखक और प्रोड्यूसर शोंडा राईम्स द्वारा एक फिल्म शूट करने के लिए, तथा बाद में मातृत्व अवकाश पर अनुपस्थित रहने की अनुमति थी।

हाइल ने आधिकारिक तौर पर 24 मार्च, 2010 पर अपने बाहर निकलने की पुष्टि की. उसने कहा कि वह अपने फिल्म कैरियर को बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि अपने परिवार पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए विदा हो रही थी।[21]

सीज़न[संपादित करें]

सीज़न एक : 2005[संपादित करें]

नीलसन रैंकिंग (2004-05 यू.एस. टी वी सीज़न; प्रति कड़ी औसत दर्शकों पर आधारित) : #9 (18.5 मिलियन दर्शक)[22]

27 मार्च, रविवार को सीज़न एक का प्रसारण शुरू हुआ। सीज़न में 14 कड़ियाँ शामिल करने की योजना थी, लेकिन नेटवर्क ने सीज़न को नौ कड़ी तक छोटा कर दिया और बाकी कड़ियाँ दूसरे सीज़न में स्थानांतरित कर दीं. अंततः 22 मई 2005 को सीज़न संपन्न हुआ।

सीज़न मुख्यतः प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण के पहले कुछ दिनों, मेरेडिथ और डेरेक के नये रिश्ते, मेरेडिथ की मां का अल्जाइमर रोग, तथा अन्य उप-कहानियों पर केन्द्रित है। सीज़न की शुरुआत मेरेडिथ के सिएटल ग्रेस हॉस्पिटल में प्रशिक्षु के रूप में दाखिले के साथ होती है तथा समाप्ति डेरेक द्वारा त्यागी गयी पत्नी एडिसन मांटगोमेरी के रहस्यमय आगमन के साथ होती है।

सीज़न में और कई कहानियां भी साथ साथ चलती हैं जिनमे प्रशिक्षुओं द्वारा मिरांडा बेली के तहत चिकित्सीय प्रशिक्षण सहित, बर्क की डेरेक के साथ दुश्मनी तथा क्रिस्टीना के साथ यौन संबंध, इज्जी द्वारा एक डॉक्टर के रूप में मान्यता प्राप्त करने के प्रयास तथा उसके द्वारा अपने अतीत को छिपाने की कोशिश, जॉर्ज का मेरेडिथ के प्रति आकर्षण तथा उसका ओलिविया के साथ संबंध और रिचर्ड के अतीत के खुलासे शामिल हैं।

सीज़न दो: 2005-2006[संपादित करें]

नीलसन रैंकिंग (2005-06 यू.एस. टी वी सीज़न; प्रति कड़ी औसत दर्शकों पर आधारित) : #5 (20.3 मिलियन दर्शक)[23]

दूसरा सीज़न रविवार, 25 सितम्बर, 2005 को प्रसारित हुआ और 14 व 15 मई,2006 को, दोनों रातों को तीन घंटे तक अंतिम कड़ी दिखाने के बाद समाप्त हुआ। पहले सीज़न में शो के लिए ABC के मूल मध्यसीज़न ऑर्डर के अनुसार मूलतः 14 कड़ियाँ थीं। हालांकि, बाद में सीज़न को जल्द समाप्त करने का फैसला किया गया चूंकि ABC के अधिकारी चाहते थे कि शो का पहला सीज़न ABC के डेस्परेट हाउसवाइव्स के साथ ख़त्म हो (पहले दो सीज़न के लिए जिसका टाइम स्लॉट ग्रे'ज़ एनाटॉमी से पहले था).

कहानी के उलझने या मुख्य कथानक के पटरी से उतरने से बचने के लिए, ग्रे'ज़ एनाटॉमी के निर्माताओं ने नौं कड़ियों के साथ पहले सीज़न को ख़त्म करने तथा बाकी की कड़ियों को अगले सीज़न के लिए बचाने का फैसला किया। इसके बाद 10-14 तक की कड़ियों को रोका गया तथा सीज़न 2 की पहली पांच कड़ियों के रूप में प्रसारित किया गया। इन पांच कड़ियों के आलावा ABC ने 22 कड़ियों का और ऑर्डर दिया जिस से दूसरे सीज़न के लिए कड़ियों की कुल संख्या 27 हो गयी। ब्रिंग द पेन, जिसे 14वीं कड़ी के रूप में प्रसारित किया गया, को श्रृंखला निर्माता शोंडा राइम्स के ब्लॉग के अनुसार मूलतः पहले सीज़न की अंतिम कड़ी के रूप में बनाया गया था।[24]

दूसरा सीज़न मुख्यतः मेरेडिथ और डेरेक के रिश्तों पर आधारित है जिसमे अकस्मात एक बाधा उत्पन्न हो जाती है जब यह खुलासा होता है कि कि डेरेक नवजात शिशुओं के सर्जन एडिसन मांटगोमेरी से विवाहित है। इज्जी और एलेक्स के साथ क्रिस्टीना यंग और प्रेस्टन बर्क का प्यार परवान चढ़ता है (यद्यपि इसमें रुकावट आती है जब इज्जी दिल के मरीज़ डैनी डुकेट के प्यार में पड़ जाती है). बेली गर्भवती हो जाती है और उसके व्यक्तिगत जीवन के बारे में और अधिक पता चलता है।

15 मई 2006 को दूसरे सीज़न के समाप्त होने के बाद शो में दो पूर्व कलाकारों, सारा रामिरेज़ (कैली टोरेस) और एरिक डेन (मार्क स्लोन) की वापसी हुई, जो नियमित पात्रों में शामिल हुए. श्रृंखला की शुरूआती नामावली सूची को प्रारंभिक सीज़न के बाद केट वाल्श को शामिल करके बढ़ाया गया, यद्यपि इसे केवल 7,8,10 और 13 वीं कड़ी के लिए इस्तेमाल किया गया और बाद में इसके स्थान पर टाइटल कार्ड को प्रत्येक कड़ी के पहले दृश्य के बाद प्रदर्शित किया गया और दूसरे दृश्य की शुरुआत में नामावली को दिखाया गया।

सीज़न तीन: 2006-2007[संपादित करें]

नीलसन रैंकिंग (2006-07 यू.एस. टी वी सीज़न; प्रति कड़ी औसत दर्शकों पर आधारित) : #4 (21.3 मिलियन दर्शक)[25]

16 मई 2006 पर, दूसरे सीज़न की समाप्ति के बाद की सुबह, ABC ने नेटवर्क के गुरुवार के शाम के कार्यक्रमों को मज़बूत बनाने के लिए ग्रे'ज़ एनाटॉमी के तीसरे सीज़न की घोषणा की[26], जो कि रात को 9 p.m. ET बजे प्रसारित होना था। 9 फ़रवरी 2006 को ABC ने गुरुवार के दर्शकों के लिए पहले श्रृंखला की योग्यता की जांच की, जिसके कारण इसने "इट इज़ द एंड ऑफ़ द वर्ल्ड" नामक सुपर बाउल XL-लीडआउट एपिसोड का दोबारा प्रसारण किया। अगले गुरुवार, 16 फ़रवरी 2006, को नेटवर्क ने लम्बी कहानी के दूसरे भाग को ("एज़ वी नो इट" के रूप में दोबारा प्रसारित किया। दोनों प्रसारण 9:30 पर शुरू हुए और इस प्रकार ग्रे'ज़ एनाटॉमी का प्रसारण CBSCSI: Crime Scene Investigation तथा विदआउट ए ट्रेस, फ़ॉक्स नेटवर्क के The OC और NBC के लम्बे समय से चले आ रहे मेडिकल नाटक ER के खिलाफ शुरू हुआ।

18 जुलाई 2006 को ABC ने घोषणा की कि तीसरे सीज़न का प्रीमियर 21 सितंबर, 2006 को होगा.

6 जुलाई 2006 को श्रृंखला ने पहले दो घंटे के पायलेट एपिसोड, "ए हार्ड डेज़ नाईट", की पुनरावृत्ति के रूप में गुरुवार का नया स्लॉट ग्रहण किया। सीज़न में ईजी द्वारा डैनी को छोड़ने का संघर्ष, फिन तथा डेरेक के बीच मेरेडिथ की पसंद, बर्क की चोट का असर तथा नये सर्जरी चीफ के लिए चार अटेंडिंग सर्जनों के बीच तथा चीफ रेसिडेंट के लिए रेसिडेंट डाक्टरों के बीच निर्णय को प्रमुख रूप से दिखाया गया। जुलाई और अगस्त के दौरान, श्रृंखला का सप्ताह में दो बार प्रसारण हुआ : एक बार गुरुवार को नई समय अवधि में और एक बार रविवार को अपनी पिछली समय अवधि में. सीज़न के प्रीमियर के दौरान ग्रे'ज़ एनाटॉमी ने नये टाइम स्लॉट में जोरदार प्रदर्शन किया। यह 9 बजे के समय मेंCSI: Crime Scene Investigation, एक घंटे में 25.14 मिलियन दर्शकों तथा 18-49 डेमोग्राफिक पर 10.9 की जबरदस्त रेटिंग के साथ, पहले नंबर पर पहुँचने में सक्षम था। इसकी तुलना में, CSI ' के सीज़न प्रीमियर ने 18-49 डेमोग्राफिक पर 7.5 की रेटिंग के साथ, 22.04 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया।[27]

तीसरा सीज़न 17 मई 2007 को समाप्त हो गया। सीज़न की समाप्ति पर, बर्क एक चर्च में क्रिस्टीना के साथ शादी करता है, चीफ वेबर सर्जरी चीफ के रूप में बना रहता है, कैली को चीफ रेसिडेंट बनाया जाता है और जॉर्ज को पता चलता है कि वह निर्णायक परीक्षा में फेल हो गया है। प्रेस्टन बर्क का चरित्र को स्थायी रूप से इस शो से ख़त्म कर दिया गया और सीज़न की समाप्ति पर इसैया वॉशिंगटन ने अंतिम बार अपनी प्रस्तुति दी. डेरेक और मेरेडिथ के बीच संबंधों के साथ साथ कैली, जॉर्ज और इज्ज़ी के बीच के त्रिकोण को बिना सुलझाये छोड़ दिया गया। स्पिन ऑफ़ प्राइवेट प्रेक्टिस में एडिसन लॉस एंजिल्स में नये जीवन की शुरुआत का निर्णय लेती है।

सीज़न चार : 2007-2008[संपादित करें]

नीलसन रैंकिंग (2007-08 यू.एस. टी वी सीज़न; प्रति कड़ी औसत दर्शकों पर आधारित) : #8 (15.9 मिलियन दर्शक)[28]

चौथे सीज़न के लिए शो का नवीकरण करने के साथ 27 सितम्बर, 2007 को पहली कड़ी का प्रसारण किया गया। राइम्स पर ग्रे'ज़ एनाटॉमी तथा प्राइवेट प्रेक्टिस दोनों की निर्माण संबंधी जिम्मेदारियों के कारण, राइम्स ने शो के नियमित कामों को लेखक तथा कार्यकारी निर्माता क्रिस्टा वर्नोफ़ को सौंप दिया.[29] शो के इतिहास में पहली बार, श्रृंखला के दो नियमित कलाकार वापसी नहीं कर रहे थे। केट वॉल्श के चरित्र को ग्रे'ज़ एनाटॉमी के स्पिन ऑफ़ प्राइवेट प्रेक्टिस में स्थानांतरित कर दिया गया। 7 जून 2007 को, यह घोषणा की गई कि इसैया वॉशिंगटन के अनुबंध का नवीकरण नहीं किया गया था।[30] कार्डियोथोरेसिक सर्जरी के प्रमुख के रूप में एरिका हान ने बर्क का स्थान लिया। शाइलर लाइ ने सीज़न तीन की अंतिम दो कड़ियों में लेक्सी ग्रे, एक नयी प्रशिक्षु तथा मेरेडिथ की छोटी सौतेली बहन, की अतिथि भूमिका निभायी थी। 11 जून, 2007 को, यह घोषणा की गई कि पूर्वनिर्धारित योजना के विपरीत 13 कड़ियों की लम्बी कहानी के बजाय, लाइ श्रृंखला की नियमित कलाकार होंगी.[31] चौथे सीज़न के अतिथि कलाकारों में पूर्व गिलमोर गर्ल्स अभिनेता एडवर्ड हर्मन शामिल थे जो कि तीन कड़ियों में दिखाई दिए. बफी द वैम्पायर स्लेयर के सेठ ग्रीन ने दो भागो की एक कड़ी में अतिथि भूमिका की.[32] लॉरेन स्टेमाइल रोज़ के नाम से एक स्क्रब नर्स की भूमिका निभाती हैं, जिसमे डेरेक अत्याधिक दिलचस्पी लेने लगता है।[33] डावसन क्रीक के पूर्व छात्र जोशुया जैक्सन की डाक्टर के रूप में एक लम्बी-कई कड़ियों में बनाई हुई कहानी के द्वारा टेलीविज़न में वापसी कराई गयी, वह सीज़न की ग्यारहवीं कड़ी में पहली बार दिखाई दिए.[34] राइटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका की 2007-2008 की हड़ताल के कारण जैक्सन की उपस्थिति रद्द कर दी गयी।[35] 1 मई को दिखाई गयी कड़ी पीस ऑफ़ माई हर्ट के द्वारा केट वाल्श ने एडिसन मांटगोमेरी के रूप में वापसी की.

20 फरवरी 2008 को 20, यह पुष्टि की गयी कि 24 अप्रैल, 2008 को ग्रे'ज़ एनाटॉमी पांच नई कड़ियों के साथ लौटेगा.[36] व्हेयर द वाइल्ड थिंग्स आर पहली कड़ी थी जो WGA हड़ताल के परिणामस्वरूप पैदा हुए शून्य के बाद दिखाई गयी। (फ्रीडम) की दोहरी कड़ियों का अंत 22 मई 2008 को प्रसारित किया गया। यह मेरेडिथ के निजी जीवन में डेरेक व उसकी माँ सहित एक बड़ी सफलता प्राप्त होने के चारों ओर केन्द्रित था। मेरेडिथ और डेरेक ने मस्तिष्क ट्यूमर के रोगियों पर चिकित्सीय परीक्षण किये. केवल एक के अलावा उनके सभी रोगी मर गये जिसका प्रेमी उसकी जीवनदायी सर्जरी से पहले मर गया था। अंत में सफल होने के बाद, मेरेडिथ ने एक जोखिम लिया और डेरेक के साथ फिर से संबंध जोड़ लिया। लगभग सभी कलाकारों, मेरेडिथ और डेरेक, जॉर्ज और लेक्सी, रिचर्ड और अडेले, एलेक्स और इज्ज़ी और, एरिका व कैली, ने चुम्बन लिया था। सीज़न पांच में चलने वाली समलैंगिक कहानी के लिए तैयार होने के लिए, ग्रे ने GLAAD से सलाह ली.[37]

सीज़न पांच: 2008-2009[संपादित करें]

नीलसन रैंकिंग (2008-09 यू.एस. टी वी सीज़न; प्रति कड़ी औसत दर्शकों पर आधारित) : #12 (14.6 मिलियन दर्शक)

25 सितम्बर, 2008 को अगली बेट्टी के तीसरे सीज़न के प्रीमियर के तुरंत बाद, दो घंटे की कड़ी के साथ पांचवें सीज़न का प्रीमियर हुआ। 2 अक्टूबर को 2008 में बनने वाले उपराष्ट्रपति की बहस की कवरेज के पश्चात्, 9 अक्तूबर, 2008 को अमेरिका में श्रृंखला की नियमित एक घंटे की कड़ियों का प्रसारण शुरू हुआ। ये अफवाहें फैलीं कि शो के दो मुख्य सितारे, टी आर नाईट और कैथरीन हाइल शो से निकलने की योजना बना रहे थे, जब हाइल ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि वह एम्मी रेस के लिए अपना नाम नहीं देगी, तथा इस प्रकार की खबरें आईं कि टी आर नाईट तथा शो निर्माता शोंडा राइम्स के बीच तनाव था। OK! मैगज़ीन ने बताया कि कैथरीन हाइल ग्रे'ज़ एनाटॉमी के साथ बनी रहेंगी[38] और पात्रों में केविन मेककिड तथा मेलिसा जॉर्ज को जोड़ा जा रहा है। 3 नवम्बर, 2008 को यह घोषणा की गयी कि ब्रुक स्मिथ (एरिका हान) को शो से निकला जा रहा है।[12] स्मिथ के प्रस्थान की घोषणा से पहले, यह घोषणा की गई कि मैरी मेकडोनेल, एसपर्जर सिंड्रोम से प्रभावित कार्डियोथोरेसिक सर्जन, वर्जीनिया डिक्सन के रूप में दिखाई देंगी.[39] यह भी घोषणा की गयी कि मेलिसा जॉर्ज, श्रृंखला की नियमित कलाकार नहीं होंगी और उनके चरित्र सैडी हैरिस, के अस्पताल छोड़ने के निर्णय के बाद, वह शो छोड़ देंगी.

6 नवम्बर, 2008 को 6, टीवी गाइड ने बताया कि फरवरी में ग्रे'ज़ एनाटॉमी प्राइवेट प्रेक्टिस के साथ आपस में गुंथी हुईं एक से अधिक कड़ियों की एक लम्बी कहानी का प्रदर्शन करेगा.[40]

सीज़न डेरेक द्वारा मेरेडिथ की मां की पत्रिकाओं की खोज, जब वह एक रेसिडेंट थी, पत्रिकाओं के प्रति मेरेडिथ की प्रतिक्रिया, लेक्सी और उसके साथी प्रशिक्षुओं के बीच की कहानियों, मेरेडिथ की पुरानी सहेली सैडी का आगमन, डैनी डुक्केट का फिर से आना, जो इज्ज़ी स्टीवंस को रहस्यमयी लगता है, तथा बाद में उसे पता चलता है कि वह अज्ञात बीमारी से ग्रसित है (इसके कारण इन अफवाहों को बढ़ावा मिला कि हाइल शो से बाहर जाने के बारे में सोच रही है), एक सर्जरी के दौरान रेसिडेंट के बीच तीव्र गहनता, तथा विभिन्न स्टाफ रोमांस पर केन्द्रित है।

26 फरवरी, 2009 को एंटरटेन्मेंट वीकली ने बताया कि [[]]जेसिका कैपशाव ने ABC के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके अनुसार पेडीयाट्रिक सर्जन एरिज़ोना रोबिन्स सीज़न पांच की सभी कड़ियों के साथ अगले सीज़न में नियमित कलाकार के रूप में वापसी के विकल्प के साथ दिखाई देंगी.[41][42]

सीज़न छह: 2009-2010[संपादित करें]

23 अप्रैल, 2009 को ABC ने 2009-2010 टेलीविज़न सीज़न के लिए ग्रे'ज़ एनाटॉमी का चुनाव किया।[43] 24 सितंबर,2009, गुरुवार को 9:00 pm इस्टर्न टाइम/8:00 pm सेंट्रल टाइम पर छठे सीज़न की पहली कड़ी प्रसारित की गयी।[44] टी.आर. नाइट इस सीज़न में नियमित रूप से नहीं दिखेंगे[45], जबकि पूर्व सदस्य जेसिका कैपशाव को श्रृंखला में नियमित कलाकार के रूप में पदोन्नत किया गया है।[46] कैथरीन हाइल एक और सीज़न के लिए ग्रे'ज़ एनाटॉमी पर बनी रहेंगी.[47][48] मार्था प्लिंपटन ने सीज़न के प्रीमियर के शुरुआत से कई कड़ियों में भूमिका निभायी है।[49] शो में पहली बार अलग अलग चरित्रों पर केन्द्रित कड़ियों को दिखाया गया था। जबकि अधिकांश कड़ियों में पांच साल पहले के कलाकारों को ही दर्शाया गया है, कुछ कड़ियाँ विशेष रूप से एक ही पात्र पर केन्द्रित है जैसे [[डेरेक ("गिव पीस अ चांस"), एरिज़ोना ("इन्वेस्ट इन लव"), ओवेन ("सुसाइड इज़ पेनलेस") तथा एलेक्स ("सिम्पेथी फॉर द पेरेंट्स")]].

छठे सीज़न में सिएटल ग्रेस अस्पताल के मर्सी वेस्ट अस्पताल में विलय के कारण कई नए रेसिडेंट स्टाफ में शामिल हुए. इन रेसिडेंट्स में नोरा ज़हेटनर डॉ॰ रीड एडम्सन के रूप में, जेसी विलियम्स डॉ॰ जैक्सन एवरी के रूप में, रॉबर्ट बेकर डॉ॰ चार्ल्स पर्सी के रूप में और सारा ड्रयू डॉ॰ एप्रिल केप्नर के रूप में शामिल हैं, जिन्हें छठी कड़ी में निकाल दिया गया था और तेरहवीं कड़ी में फिर से ले लिया गया था।

12 नवंबर को किम रावेर डॉ॰ टेडी आल्टमैन, एक कार्डियोथोरेसिक सर्जन और इराक युद्ध के वयोवृद्ध, जिन्होनें डॉ॰ ओवेन हंट के साथ काम किया था, के रूप में पात्रों में शामिल हुए. 4 जनवरी 2010, को घोषणा की गयी कि रावेर श्रृंखला के नियमित कलाकार बन गये हैं।[50]

14 जनवरी 2010 को एक दूसरे से जुड़ी दूसरी ग्रे'ज़ एनाटॉमी/प्राइवेट प्रेक्टिस कड़ी का प्रसारण हुआ।

इज्ज़ी स्टीवंस, अब कभी सिएटल ग्रेस मर्सी वेस्ट अस्पताल में नहीं लौटेगी, क्योंकि कैथरीन हाइल का अनुबंध समाप्त कर दिया गया है।[19]

29 मार्च 2010 को डेमी लोवेटो ने ट्वीट किया कि वह "इस सप्ताह ग्रे'ज़ एनाटॉमी का फिल्मांकन करेगी" और उनके लिए "यह एक सपने के सच होने के समान है!"[51]

8 अप्रैल, 2010 को यह घोषणा की गयी कि गायिका मैंडी मूर छठे सीज़न के समापन समारोह में अतिथि होंगी.

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

ग्रे'ज़ एनाटॉमी एक मल्टी एम्मी तथा गोल्डन ग्लोब पुरस्कार विजेता टेलीविज़न शो है।

यू.एस.टेलीविज़न रेटिंग[संपादित करें]

ग्रे'ज़ एनाटॉमी (प्रति प्रकरण दर्शकों के लिए कुल औसत) की सिज़नल रैन्किंग्स.

ध्यान दें: प्रत्येक अमेरिकी टेलीविज़न नेटवर्क सीज़न सितम्बर के अंत में शुरू होता है और मई के अंत में समाप्त होता है, जो मई अवधि के पूरा होने के साथ मेल खाता है।

संस्करण निर्धारित-समय सीज़न प्रीमियर सीज़न समापन टीवी सीज़न स्थान दर्शक
(मिलियन में)
1 रविवार 10:00PM 27 मार्च 2005 22 मई 2005 2005 #9 18.5
2 रविवार 10:00PM 25 सितंबर 2005 15 मई 2006 2005-2006 #5 20.3
3 गुरुवार 9:00PM 21 सितम्बर 2006 17 मई 2007 2006-2007 #4 21.3
4 गुरूवार 9:00PM 27 सितम्बर 2007 22 मई 2008 2007-2008 #8 15.9
5 गुरूवार 9:00PM 25 सितंबर 2008 14 मई 2009 2008-2009 #12 14.6
6 गुरूवार 9:00PM 24 सितम्बर 2009 20 मई 2010 2009-2010 #17 13.53 (आज तक)

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

प्राईमटाइम एमी पुरस्कार

  • 2005 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ कास्टिंग के लिए अवार्ड (कास्टिंग: लिंडा लोवी और जॉन ब्रेस)
  • 2006 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (केली कैंडलर) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (केट बर्टन) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (क्रिस्टीना रिसी) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2007 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (टी.आर. नाइट) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (कैथरीन हेइग्ल) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (केट बर्टन) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (एलिज़ाबेथ रिज़र) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (डिअहन कैरोल) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकन
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (शैरोन लॉरेन्स) में सर्वश्रेष्ठ अतिथि अभिनेता के लिए नामांकन

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स

  • 2005 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ का नामांकन
  • 2005 में लीड अभिनेता द्वारा एक ड्रामा सीरीज़ (पैट्रिक डेम्सेय) में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नामांकन
  • 2005 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्मी (सैंड्रा ओह) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए अवार्ड
  • 2006 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए अवार्ड
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (पैट्रिक डेम्सेय) में उत्कृष्ट लीड अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (एलेन पौम्पेओ) में उत्कृष्ट लीड अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2006 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्मी (कैथरीन हेइग्ल) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2007 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2007 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्मी (कैथरीन हेइग्ल) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन

स्क्रीन ऐक्ट्रेस गिल्ड अवार्ड्स

  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (पैट्रिक डेम्सेय) में पुरुष अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में महिला अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अवार्ड
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ में एन्सेम्बल द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में महिला अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अवार्ड
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ में एन्सेम्बल द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नामांकन
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ में एन्सेम्बल द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नामांकन

NAACP इमेज अवॉर्ड्स

  • 2006 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अवार्ड
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (आइशाया वॉशिंगटन) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अवार्ड
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (जेम्स पिकन्स, जूनियर) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2006 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2007 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अवार्ड
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (इसैया वॉशिंगटन) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अवार्ड
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (जेम्स पिकन्स, जूनियर) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2008 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अवार्ड
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (जेम्स पिकन्स, जूनियर) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2009 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अवार्ड
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (जेम्स पिकन्स, जूनियर) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2010 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ में अवार्ड
  • 2010 में एक ड्रामा सीरीज़ (सांड्रा ओह) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2010 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2010 में एक ड्रामा सीरीज़ (जेम्स पिकन्स, जूनियर) में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2010 में एक ड्रामा सीरीज़ (शोंडा र्हेहिम्स) में सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए अवार्ड्स
  • 2010 में एक ड्रामा सीरीज़ (चन्द्र विल्सन) में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए अवार्ड

पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स

  • 2006 में पसंदीदा पुरुष टीवी स्टार (पैट्रिक डेम्सेय) के लिए अवार्ड
  • 2006 में पसंदीदा टीवी ड्रामा के लिए अवार्ड
  • 2007 में पसंदीदा महिला टीवी स्टार (कैथरीन हेइग्ल) के लिए अवार्ड
  • 2007 में पसंदीदा पुरुष टीवी स्टार (पैट्रिक डेम्सेय) के लिए अवार्ड
  • 2007 में पसंदीदा दृश्य चौर्य स्टार (चन्द्र विल्सन) के लिए अवार्ड
  • 2008 में पसंदीदा पुरुष टीवी स्टार (पैट्रिक डेम्सेय) के लिए नामांकन
  • 2008 में पसंदीदा टीवी ड्रामा के लिए नामांकन
  • 2009 में पसंदीदा टीवी ड्रामा के लिए नामांकन
  • 2009 में पसंदीदा टीवी ड्रामा अभिनेता (पैट्रिक डेम्सेय) के लिए नामांकन
  • 2009 में पसंदीदा टीवी ड्रामा अभिनेत्री (कैथरीन हेइग्ल) के लिए अवार्ड

सैटेलाइट अवार्ड्स

  • 2005 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2005 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (सांड्रा ओह) के लिए नामांकन
  • 2007 में एक ड्रामा सीरीज़ (एलेन पोम्पेओ) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अवार्ड
  • 2007 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2007 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्म (टी.आर. नाइट) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेता के लिए नामांकन
  • 2007 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्म (चन्द्र विल्सन) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2008 में एक श्रृंखला, मिनीसीरीज़, या टीवी फिल्म (चन्द्र विल्सन) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन

एव्वी अवार्ड्स

  • 2008 में एक ड्रामा सीरीज़ (एलेन पोम्पेओ) में उत्कृष्ट अभिनेत्री के लिए नामांकन
  • 2009 में एक ड्रामा सीरीज़ (केविन मैककिड) में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन

राइटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका अवार्ड्स

  • 2005 में उत्कृष्ट ड्रामटिक सीरीज़ के लिए नामांकन
  • 2009 में उत्कृष्ट नई श्रृंखला के लिए अवार्ड
  • 2006 में उत्कृष्ट ड्रामटिक सीरीज़ के लिए नामांकन

मर्चन्डाइज़[संपादित करें]

DVD रिलीज़[संपादित करें]

वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो होम (मनोरंजन पूर्वनाम ब्युएना विस्टा होम एण्टरटेनमेंट) जारी किया है 1 सभी मौसमों पूरा ग्रे की शारीरिक रचना पर क्षेत्र में डीवीडी और वर्तमान में क्षेत्र 2 ब्रिटेन में जारी की श्रृंखला 1 से - 4.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

इसके अलावा Blu-रे सीज़न 4 के जारी ब्रिटेन के बाहर सबसे अधिक स्थानों जारी किया गया है और सीज़न पंचवर्षीय यह बाद में एक करने के लिए जारी होने की उम्मीद में क्षेत्र.

मौसम रिलीज
DVD के नाम USA रिलीज़ दिनांक Ep # डिस्क अतिरिक्त जानकारी
सीज़न 1 14 फरवरी 2006. 9 (R2-14) 2 वैकल्पिक शीर्षक अनुक्रम, ऑडियो कमेंट्री, एक विस्तारित पायलट प्रकरण और निर्माण फिचरेट, ईस्टर एग (2 डिस्क).
सीज़न 2 12 सितंबर 2006 27 (R2-22) 6 डॉक्टर्स आर इन और द सॉफ्टर साइड ऑफ़ डॉ॰ बैले फीचरेट, एक्सक्लूसिव सेट टूर, नष्ट दृश्य, ऑडियो टिप्पणियां, थैंक्स फॉर द मेमोरीज़, इट्स द एन्ड ऑफ़ वर्ल्ड, व्हाट हैव आई डन टू डिसर्व दिस? के लिए विस्तारित कड़ी्स. और लुज़िंग माई रिलीजियन .
सीज़न 3 11 सितंबर 2007 25 7 गंभीरतापूर्वक विस्तारित संस्करण: 4 विस्तारित कड़ी्स, एक "वन-ऑन-वन विथ एलेन पौम्पियो", स्टार पैट्रिक डेम्प्सेय के साथ एक यात्रा, कलाकार दल और कर्मचारियों के पसंदीदा दृश्य और एक चयनित कड़ी्स पर कास्ट कमेंट्री.
सीज़न 4 9 सितंबर 2008 17 5 विस्तारित संस्करण: "फॉरएवर यंग" के लिए विस्तारित कड़ी और सीज़न 4 से कास्ट के ग्रे'ज़ द्वारा बताए हुए पसंदीदा दृश्य, ऑडियो कमेंट्रीज़, नष्ट और ब्लूपर्स दृश्य.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
सीज़न 5 15 सितंबर 2009 24 7 अधिक लम्हों का संस्करण: 100th एपिसोड के दृश्यों के पीछे, कैथरीन हेइग्ल, जस्टिन चेम्बर्स, जेफ़री डीन मॉर्गन के साथ साक्षात्कार, विस्तारित कड़ी, अप्रसारित दृश्य और ब्लूपर्स
सीज़न 6 14 सितंबर 2010 24 6

समूहन[संपादित करें]

सोमवार 31 अगस्त को लाइफटाइम ने 5/4c और 6/5c पर सोमवार से शुक्रवार तक ग्रे'ज़ एनाटॉमी का प्रसारण शुरू किया और वर्तमान में 6/5c पर शुरू होने वाले और 3 घंटों वाले एक खंड पर इसका प्रसारण किया जा रहा है। फॉक्स (FOX) पर भी एपिसोड का प्रसारण किया जा रहा होगा.

साउंडट्रैक[संपादित करें]

इसके प्रथम दो सत्रों के दौरान कार्यक्रम का मुख्य शीर्षक कथावस्तु ब्रिटिश कलाकार साप (Psapp) की "कोज़ी इन द रॉकेट" का एक अंश है। इसे 27 सितम्बर 2005 को ABC के कॉर्पोरेट कज़न हॉलीवुड रिकॉर्ड्स (Hollywood Records) के माध्यम से रिलीज़ साउंडट्रैक एल्बम पर दिखाया गया है। प्रत्येक एपिसोड में दर्शाए गए एलेक्ज़ेंड्रा पैट्सावस की चयनित, मिश्रित और निरीक्षित सभी गानों की सूची कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है। [3] इसी तरह पैट्सावस को ABC श्रृंखला के साथ कम करने से पहले फॉक्स (FOX) श्रृंखला द O.C. के लिए इस्तेमाल किए गए संगीत का चयन करने की प्रशंसा प्राप्त हुई.[कृपया उद्धरण जोड़ें] श्रृंखला के दूसरे सत्र के गानों को दर्शाने वाले एक दूसरे साउंडट्रैक को 12 सितम्बर 2006 को रिलीज़ किया गया जिसके बाद तीसरे सत्र के संगीत वाले एक तीसरे साउंडट्रैक को रिलीज़ किया गया।

वीडियो गेम[संपादित करें]

जनवरी 2008 में ग्रे'ज़ एनाटॉमी को वीडियो गेम प्रकाशक गेमलोफ्ट (Gameloft) की तरफ से एक मोबाइल गेम में शामिल किया गया। Reuters.com के एक लेख से पता चलता है कि यह "खिलाड़ियों और प्रशंसकों को ऐसी तीव्र भावना और नाटक का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है जो कार्यक्रम के वास्तविक एपिसोड से लिए गए असीमित कौशल-आधारित सर्जरी के छोटे-छोटे खेलों में उनके पसंदीदा कार्यक्रम के लिए कोई अनोखी बात हो".[52] 7 जनवरी 2009 को यूबिसोफ्ट (Ubisoft) ने घोषणा की कि इसने एक वीडियो गेम आधारित ग्रे'ज़ एनाटॉमी को विकसित करने के लिए ABC स्टूडियोज़ (ABC Studios) के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किया है। वाई (Wii), निंटेडो DS (Nintendo DS) और PC के लिए डिजाइन किए गए ग्रे'ज़ एनाटॉमी: द वीडियो गेम को 10 मार्च 2009 को रिलीज़ किया गया। यह गेम ट्रॉमा सेंटर और एक एडवेंचर गेम का एक मिला जुला रूप है जिसमें खिलाड़ी पात्रों की भूमिका निभाते हैं।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इसे बहुत कम समीक्षांक प्राप्त हो रहे हैं, जैसे DigitalSomething.com से इसे 10 में से 2 हासिल हुआ है [4]

रूपांतरण[संपादित करें]

मई 2009 में द CW ने घोषणा की कि यह मेडिकल श्रृंखला के आधार पर एक रियलिटी टेलीविज़न श्रृंखला का निर्माण कर रहा है।[53] 26 अप्रैल 2010 को इस कार्यक्रम के एक कोलंबियाई रूपांतरण, जिसका शीर्षक ए कोराज़ोन एनिएर्टो था, के प्रीमियर पर इसे उत्कृष्ट रेटिंग प्राप्त हुई. 20.4 रेटिंग और 48 शेयर के साथ कोलंबिया के लगभग आधे टीवी दर्शकों ने इसके प्रीमियर को देखा.[54]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Weekly Program Rankings". ABC Medianet. March 29, 2005. http://abcmedianet.com/web/dnr/dispDNR.aspx?id=032905_05. अभिगमन तिथि: 2009-07-01. 
  2. "Weekly Program Rankings". ABC Medianet. May 24, 2005. http://abcmedianet.com/web/dnr/dispDNR.aspx?id=052405_04. अभिगमन तिथि: 2009-07-01. 
  3. Staff writer (February 4, 2005). "Breaking News - Development Updates: February 4". The Futon Critic. http://www.thefutoncritic.com/news.aspx?date=02/04/05&id=6822. अभिगमन तिथि: 2009-07-01. 
  4. ग्रे'ज़ एनाटॉमी सीज़न 1 DVD कास्ट कमेंटरी
  5. "'एनाटॉमी' लेसन फॉलोज़ ऑन सुपर बॉल" Zap2It, 31 अक्टूबर 2005.
  6. Barnes, Brooks (2007-02-21). "Delicate Surgery on 'Grey's Anatomy'". The Wall Street Journal. http://online.wsj.com/article_email/SB117203280453414676-lMyQjAxMDE3NzIyMTAyMzEyWj.html. अभिगमन तिथि: 2007-02-22. 
  7. [1], ABC मीडियानेट (MediaNet) 15 मई 2007
  8. ग्रे'ज़ एनाटॉमी गोज़ कॉलरब्लाइंड, द न्यूयॉर्क टाइम्स, 8 मई 2005
  9. ग्रे'ज़ स्टार स्टील सींग रेड ओवर स्लर, 17 जनवरी 2007, eonline.com
  10. "Washington Out of `Grey's Anatomy'". The Washington Post. 2007-06-08. http://www.washingtonpost.com/wp-dyn/content/article/2007/06/08/AR2007060800015.html. अभिगमन तिथि: 2007-06-08. 
  11. "WASHINGTON: 'I'D CONSIDER A GREY'S ANATOMY CAMEO'". http://www.pr-inside.com/washington-i-d-consider-a-grey-s-anatomy-r155519.htm. 
  12. Ausiello, Michael (2008-11-03). "Grey's Anatomy Discharges Erica Hahn". Entertainment Weekly. http://ausiellofiles.ew.com/2008/11/brooke-smith-le.html. अभिगमन तिथि: 2008-11-03. 
  13. Dos Santos, Kristin (2008-11-03). "Grey's De-Gayed: Brooke Smith Axed; Melissa George's Role Rewritten". E! Online. http://www.eonline.com/uberblog/watch_with_kristin/b66996_greys_de-gayed_brooke_smith_axed.html. अभिगमन तिथि: 2008-11-03. 
  14. Malkin, Marc (2009-05-27). "T.R. Knight: A Grey's Anatomy Goner". E! Online. http://www.eonline.com/uberblog/marc_malkin/b125996_tr_knight_greys_anatomy_goner.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-28. 
  15. Ausiello, Michael (2009-05-20). "Ask Ausiello: Spoilers on 'Gossip Girl,' 'Dollhouse,' 'Scrubs,' 'NCIS,' 'Grey's,' and more!". The Ausiello Files (Entertainment Weekly). http://ausiellofiles.ew.com/2009/05/ask-ausiello--2.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-29. 
  16. Lee, Patty (2009-05-28). "Source: T.R. Knight's 'Dr. George O'Malley' character officially off 'Grey's Anatomy'". New York Daily News. http://www.nydailynews.com/entertainment/tv/2009/05/28/2009-05-28_source_tr_knights_dr_george_omalley_character_officially_off_greys_anatomy.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-28. 
  17. Ausiello, Michael (2009-05-15). "Exclusive: 'Grey's' boss on finale's Izzie-George shocker, Mer-Der 'wedding,' and more!". The Ausiello Files (Entertainment Weekly). http://ausiellofiles.ew.com/2009/05/exclusive-greys.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-28. 
  18. http://www.thehdroom.com/news/Katherine_Heigl_Returning_to_Greys_Anatomy_Next_Season/5024
  19. "ग्रे'ज़ एनाटॉमी" विशेष: कैथरीन हेइग्ल (लगभग) बाहर है!, इंटरटेनमेंट वीकली, 11 मार्च 2010
  20. सोर्स कन्फर्म: कैथरीन हेइग्ल छोड़ रहा है, "ग्रे'ज़ एनाटॉमी", इ! ऑनलाइन, 15 मार्च 2010
  21. ABC कन्फर्म: कैथरीन हेइग्ल छोड़ रहा है, "ग्रे'ज़ एनाटॉमी", इ! ऑनलाइन, 24 मार्च 2010
  22. "2004-05 Final audience and ratings figures". Hollywood Reporter. May 27, 2005. Archived from the original on December 26, 2005. http://web.archive.org/20051226102306/www.hollywoodreporter.com/thr/television/feature_display.jsp?vnu_content_id=1000937471. 
  23. "2005-06 primetime wrap". Hollywood Reporter. May 26, 2006. Archived from the original on May 29, 2006. http://web.archive.org/20060529003429/www.hollywoodreporter.com/thr/television/feature_display.jsp?vnu_content_id=1002576393. 
  24. ग्रे पदार्थ
  25. "Hollywood Reporter: 2006-07 primetime wrap". May 25, 2007. Archived from the original on May 28, 2007. http://web.archive.org/20070528062839/www.hollywoodreporter.com/hr/content_display/television/features/e3ifbfdd1bcb53266ad8d9a71cad261604f. 
  26. ABC फॉल 2006 शेड्यूल, Zap2It.com, 11 जुलाई 2006
  27. मीडिया लाइफ पत्रिका
  28. "ABC Medianet: Season Program Rankings". May 28, 2008. http://www.abcmedianet.com/web/progcal/dispDNR.aspx?id=052808_06. 
  29. 'ग्रे' शिफ्ट्स फॉर वरनॉफ, नौक्सन द हॉलीवुड रिपोर्टर
  30. औसिएलो, माइकल. "विशेष! ग्रे'ज़ फाइर्स आइशाया वॉशिंगटन"
  31. ग्लिटेराटि: बातुनी: बर्बाद?ग्रे'ज़ एनाटॉमी को शाइलर लेह को जोड़ा
  32. सेठ ग्रीन कॉल इन सिक फॉर "ग्रे'ज़", Yahoo!, 11 अक्टूबर 2007
  33. ग्रे'ज़ एनाटॉमी" कास्ट्स मिस्ट्री वुमन, Zap2It.com, 5 अक्टूबर 2007
  34. कास्टिंग: 'ग्रे'ज़ एनाटॉमी' पिक्स अप पेसे, Zap2It.com, 22 अक्टूबर 2007
  35. जैक्सन'स टीवी कमबैक डीरेल्ड बाई स्ट्राइक्स, TeenTelevision.com, 14 दिसंबर 2007
  36. लॉस्ट न्यू टाइमस्लॉट कनफर्म्ड/ ABC अल्सो अनाउन्सेस रीटर्न डेट्स फॉर बॉस्टन लीगल, डेस्परेट हाउसवाइफ, ग्रे'ज़ एनाटॉमी और ज्यादा, IGN.com, 20 फ़रवरी 2008
  37. समलैंगिक कहानी के पीछे "ग्रे'ज़ एनाटॉमी" | AfterEllen.com
  38. "Katherine Heigl is staying on Grey's Anatomy". OK!magazine.com. http://www.okmagazine.com/news/view/7889/Denied:-Katherine-Heigl-Not-Leaving-Grey's-Anatomy. अभिगमन तिथि: 2008-08-28. 
  39. Ausiello, Michael (2008-11-03). "'Grey's Anatomy' Exclusive: Mary McDonnell's Secret Revealed!". Entertainment Weekly. http://ausiellofiles.ew.com/2008/10/mary-mcdonnells.html. अभिगमन तिथि: 2008-11-03. 
  40. विशेष: बहु प्रकरण ग्रे'ज़ एनाटॉमी /प्राइवेट प्रैक्टिस क्रॉसओवर इस इन द वर्क्स टीवी गाइड . 6 नवम्बर 2008 को पुनःप्राप्त.
  41. [2]
  42. . http://www.buddytv.com/articles/greys-anatomy/jessica-capshaw-inks-greys-ana-26630.aspx. 
  43. ABC अनाउन्सेस अर्ली पिक-अप्स फॉर नेक्स्ट सीज़न, द फ्युटन क्रिटिक, 23 अप्रैल 2009
  44. "ABC Announces Fall Premiere Dates for 19 Shows". TVGuide.com. http://www.tvguide.com/News/FallTV-ABC-Premieres-1006734.aspx. अभिगमन तिथि: 2009-06-09. 
  45. यह आधिकारिक है: टी.आर. नाइट "ग्रे एनाटॉमी" को बाहर निकालने के लिए, इंटरटेनमेंट वीकली, 17 जून 2009
  46. विशेष: "ग्रे'ज़ एनाटॉमी" जेसिका कैपशॉ, इंटरटेनमेंट विकली, 17 जून 2009
  47. "ग्रे'ज़ एनाटॉमी" पर नाइट आउट हेइग्ल, ABC 7 शिकागो, 19 जून 2009
  48. ABC आधिकारिक बनाता है: ग्रे'ज़ पर हेइग्ल रहता है, टीवी गाइड, 19 जून 2009
  49. "ग्रे" नई सीज़न में मरथा प्लिम्प्तन, Reuters.com, 15 जुलाई 2009
  50. किम रेवर बिकम्स सिरीज़ रेगुलर ऑन 'ग्रे'ज़ एनाटॉमी'
  51. http://www.twitter.com/ddlovato
  52. http://www.reuters.com/article/pressRelease/idUS223051+17-Jan-2008+BW20080117
  53. "ग्रे'ज़ एनाटॉमी" इन्स्पायर्स रिएलिटी शो?, इ! ऑनलाइन, 22 मई 2009
  54. Seidman, Robert (April 27, 2010). "ABC Press Release: "Grey's Anatomy" Adaptation "A Corazón Abierto" Premieres to Huge Ratings In Colombia". TVbytheNumbers.com. http://tvbythenumbers.com/2010/04/27/greys-anatomy-adaptation-a-corazon-abierto-premieres-to-huge-ratings-in-colombia/49914. अभिगमन तिथि: April 27, 2010. 

बाहरी लिंक[संपादित करें]

मुक्त शब्दकोष विक्षनरी में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें मुक्त समाचार स्रोत विकिसमाचार में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें मुक्त उद्धरण स्रोत विकिक्वोट में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें मुक्त पुस्तक स्रोत विकिपुस्तक में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें मुक्त उद्गम विकिसोर्स में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें मुक्त मीडिया कोष कॉमन्स में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें जातियों की डायरेक्टरी विकिस्पीशीज़ में ग्रे'ज़ ऐनैटमी देखें