गुंडाराज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(गुंडाराज (1995 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
गुंडाराज

गुंडाराज का पोस्टर
निर्देशक गुड्डू धनोआ
लेखक अनीस बज़मी
निर्माता ललित कपूर
राजू नरूला
अभिनेता अजय देवगन,
अमरीश पुरी,
काजोल देवगन,
असरानी,
मोहनीश बहल
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
8 सितंबर, 1995
देश भारत
भाषा हिन्दी

गुंडाराज 1995 में बनी हिन्दी भाषा की एक्शन फ़िल्म है। गुड्डू धनोआ द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में अजय देवगन, काजोल और अमरीश पुरी हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

अजय चौहान (अजय देवगन) अपने माता-पिता और छोटी बहन के साथ रहता है। वह पूजा से प्यार करता है और उससे किसी दिन शादी करने की उम्मीद करता है। उसके पिता चाहते हैं कि वह नौकरी ढूंढ ले और फिर शादी कर लें। अजय बॉम्बे में नौकरी के लिए आवेदन करता है और जल्द ही उसे एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के लिए एक पत्र प्राप्त होता है। वह साक्षात्कार में भाग लेता है और नौकरी पा भी लेता है। अपने सभी सपने सच होने पर प्रसन्न होते हुए, वह भगवान को धन्यवाद देने के लिए जाता है। यहाँ प्रतीका जेटली नाम की एक महिला होती है जो पुलिस को सूचित करती है कि वह वास्तव में वो है जिसने कॉलेज परिसर में तीन युवा महिलाओं का क्रूरता से बलात्कार किया था।

अजय इस बात से इनकार करता है, लेकिन उसको व्यक्तिगत रूप से कई लोगों द्वारा पहचाना जाता है। उसे अपराधी माना लिया जाता है और जेल की सजा सुनाई जाती है। कई सालों बाद उसे जेल से रिहा कर दिया जाता है। उसे पता चलता है कि उसके पिता और पूजा ने आत्महत्या कर ली है और उसकी बहन मानसिक रूप से बीमार हो गई है। जबकि उसकी मां लापता है। वह अपने जीवन को सही करने की ठानता है और एक निर्दयी पुलिस इंस्पेक्टर से मिलता है, जिसकी बेटी बलात्कार पीड़ितों में से एक थी। तब अजय इस साज़िश के पीछे षड्यंत्र के बारे में पता लगाता है। एक समाचार संवाददाता रितु (काजोल) उसे असली अपराधियों को ढुंढने में और उसे न्याय दिलाने में मदद करती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत अनु मलिक द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."बैड बॉयज़"श्याम अनुरागीबाली ब्रह्मभट्ट, अलीशा चिनॉय7:53
2."चमके धूम जुदाई की"राहत इन्दौरीअलका याज्ञिक, कुमार सानु5:33
3."धड़के धड़के दिल मेरा"ज़मीर काज़मीसाधना सरगम, कुमार सानु7:01
4."एक निगाह में"ज़फ़र गोरखपुरीअलीशा चिनॉय, कुमार सानु7:09
5."आई लव यू"ज़फ़र गोरखपुरीअलीशा चिनॉय, कुमार सानु6:29
6."मुझे तुमसे मोहब्बत"ज़मीर काज़मीसाधना सरगम, कुमार सानु6:23
कुल अवधि:40:28

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]