खूबसूरत (1999 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
खूबसूरत

खूबसूरत का पोस्टर
निर्देशक संजय छेल
लेखक संजय छेल
निर्माता राहुल सुगंध
अभिनेता संजय दत्त,
उर्मिला मातोंडकर,
ओम पुरी,
परेश रावल,
फरीदा ज़लाल
संगीतकार जतिन-ललित
प्रदर्शन तिथियाँ
26 नवंबर, 1999
देश भारत
भाषा हिन्दी

खूबसूरत 1999 में बनी हिन्दी भाषा की हास्य प्रेमकहानी फिल्म है। इसका निर्देशन संजय छेल ने किया और मुख्य भूमिकाओं में संजय दत्त और उर्मिला मातोंडकर हैं। ये फिल्म सफल रही थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

कहानी ठग लेकिन दयालु व्यक्ति संजू (संजय दत्त) के चारों ओर घूमती है। उसे तस्कर जोगिया सेठ (परेश रावल) को 50 लाख रुपये एक महीने में चुकाने है। संजू एक अनाथ लड़की गुड़िया के साथ रहता है जिसे जोगिया सेठ ने बंधक बना लिय है। नटवर (जॉनी लीवर) संजू के बचाव के लिए आता है। नटवर ने सुझाव दिया कि संजू के लिए चौधरी परिवार में "संजू शास्त्री" (जिससे परिवार कभी नहीं मिला) के रूप में जाकर डकैती करके पैसे जमा करने का अच्छा मौका है।

चूंकि संजू के पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। इसलिए वह अपने दोस्त के सुझाव को गंभीरता से लेने का फैसला करता है और चौधरी कोठी में उनके एनआरआई रिश्तेदार के रूप में जाने में सफल होता है। संजू चौधरी परिवार के सदस्यों से मित्रतापूर्वक व्यवहार करना शुरू कर देता है। चौधरी परिवार में तीन भाई हैं - दिलीप, महेश और सतीश जो सब मिलकर रहते हैं। सबसे बड़ा भाई दिलीप (ओम पुरी) एक ईमानदार और दयालु व्यक्ति है जो पूरे परिवार और परिवार के व्यवसाय का ख्याल रखता है। महेश (अशोक सर्राफ) दूसरा भाई है जो ईमानदारी या कड़ी मेहनत में विश्वास नहीं रखता और जुआरी है। तीसरे, सतीश (जतिन कनकिया), को चीजों को भूलने की आदत है।

शिवानी (उर्मिला मातोंडकर) चौधरी भाइयों में सबसे बड़े दिलीप की बेटी है। शिवानी सुंदर है लेकिन आत्म-सम्मान या आत्मविश्वास की उसमें कमी है और पूरा परिवार शिवानी की वैवाहिक संभावनाओं के बारे में चिंतित रहता है। जब संजू आता है तो वह सादी और उबाऊ शिवानी समेत सबकी समस्याओं को हल करके हर किसी के दिल को जीतता है। बाकी की फिल्म इस बारे में है कि कैसे संजू ने एक साधारण लड़की से एक सुंदर महिला में शिवानी को बदल दिया। इस प्रक्रिया में, पूरा परिवार को एकजुट होता है और फिर शिवानी उसे अपना पैसा जल्दी से प्राप्त करने में मदद करती है और फिर वे दोनों खुशी से बाद में रहते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत जतिन-ललित द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."बहुत खूबसूरत हो"गुलज़ारअभिजीत, नीरजा पंडित4:44
2."ए शिवानी तू लगती है नानी"संजय छेलसंजय दत्त, श्रद्धा पंडित4:53
3."मेरा एक सपना है"संजय छेलकुमार सानु, कविता कृष्णमूर्ति5:43
4."गश खा के हो गया"सुखविंदर सिंहसुखविंदर सिंह5:58
5."घूँघट में चाँद होगा"संजय छेलकुमार सानु, कविता कृष्णमूर्ति5:59
6."आना जरा पास तो आ"गुलज़ारकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल5:47
7."आजमाले ये फॉर्मुलें"गुलज़ारअभिजीत, श्रद्धा पंडित6:07
8."बरसे क्यों बरसात"संजय छेलनारायण परशुराम, संजीवनी भेलंडे1:27
9."मंत्र"संजय छेलनारायण परशुराम0:54
10."मैं अधूरी सी एक उदासी हूँ"गुलज़ारअनुराधा पौडवाल5:47

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संजय दत्त की 'खूबसूरत' को हुए 17 साल, फिल्म के सॉन्ग ने क्रिएट की थी हिस्ट्री". दैनिक भास्कर. 27 नवंबर 2016. मूल से 20 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 सितम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]