खून भरी माँग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(खून भरी माँग (1988 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
खून भरी माँग

खून भरी माँग का पोस्टर
निर्देशक राकेश रोशन
पटकथा कादर ख़ान
निर्माता राकेश रोशन
अभिनेता रेखा,
कबीर बेदी,
सोनू वालिया,
कादर ख़ान,
शत्रुघन सिन्हा,
कादर ख़ान,
संगीतकार राजेश रोशन
प्रदर्शन तिथियाँ
12 अगस्त, 1988
देश भारत
भाषा हिन्दी

खून भरी माँग 1988 में बनी हिन्दी भाषा की फ़िल्म है। राकेश रोशन द्वारा निर्देशित और निर्मित यह फिल्म एक आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता थी।

संक्षेप[संपादित करें]

आरती वर्मा (रेखा) विधवा है जिसके दो बच्चे हैं। वह बदसूरत महिला है जिसके चेहरे पर एक बड़ा जन्म चिह्न है। रहस्यमय परिस्थितियों में एक कार दुर्घटना में आरती के पति की मृत्यु हो गई और उसके पिता (सईद जाफ़री) शहर के सबसे अमीर और सबसे प्रसिद्ध व्यापारियों में से एक हैं। हालांकि, जब आरती के पिता की हत्या उनके कार्यकर्ता हीरालाल (कादर ख़ान) ने की, तो आरती की दुनिया पूरी तरह नष्ट हो गई। हीरालाल एक दोस्त होने का नाटक करता है और उसका पिता की तरह ख्याल रखता है। वह विदेश से अपने गरीब भतीजे संजय (कबीर बेदी) को बुलाता है, जो आरती की सबसे अच्छी दोस्त नंदिनी (सोनू वालिया) का प्रेमी भी है। यद्यपि नंदिनी आरती से प्यार करती है लेकिन वह संजय से भी बहुत प्यार करती है। जब वह उसे मदद करने के लिए अनुरोध करता है, तो वह अंततः उसे आरती की संपत्ति को लूटने में मदद करने के लिए सहमत होती है।

धीरे-धीरे, संजय आरती के बच्चों के करीब आता है। नंदिनी और बाकी का परिवार संजय से शादी करने के लिए आरती को आश्वस्त करते हैं और आखिर में, वह उससे शादी करती है। शादी के एक दिन बाद, आरती, संजय और नंदिनी एक छोटी सी यात्रा पर जाते हैं, जिसमें संजय ने आरती को मगरमच्छ से भरे पानी में धक्का दिया, ताकि वह मर जाए और उसे उसकी संपत्ति मिल जाए। मगरमच्छ आरती के शरीर और चेहरे को नोचता और काटता है। हालांकि, आरती का शरीर नहीं मिलता और संजय विरासत का उत्तराधिकारी नहीं हो सकता है जब तक कि उसका शरीर नहीं मिलता। संजय निराशा में बच्चों और आरती के पालतू जानवरों के लिए अभद्र हो जाता है। हालांकि यह सब जब हो रहा है, आरती को एक बूढ़ा किसान द्वारा बचाया जाता है।

कुछ महीने बाद, बेहद विकृत हो चुकी आरती अपने शहर लौटने का फैसला करती है और खुद का और उसके परिवार का बदला लेना चाहती है। व्यापक प्लास्टिक सर्जरी के भुगतान के लिये वह अपने महंगी हीरे की बालियों का आदान-प्रदान करती है और एक आश्चर्यजनक रूप से सुंदर महिला बन जाती है, जो उसके पहले रूप से बहुत अलग है। आरती फिर उसका नाम ज्योति में बदलती है और उसी एजेंसी में एक मॉडल के रूप में नौकरी पाती है जहां नंदिनी भी काम करती है। उसका लक्ष्य संजय को एक अजनबी के रूप में लुभाना है और उसी तरह उसे मारना है जैसा कि उसने उसे मारने की कोशिश की थी। आरती हत्या और बदला लेने की एक खतरनाक यात्रा पर जाती है और जब तक वह अपने घर, परिवार और गरिमा को वापस नहीं ले लेती तब तक वह संतुष्ट नहीं होगी।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

संगीतकार - राजेश रोशन
गीतकार - इन्दीवर
गीत गायक
"हँसते हँसते कट जाएंगे रस्ते" नितिन मुकेश, साधना सरगम
"जीने के बहाने लाखों है" आशा भोंसले
"मैं हसीना गजब की" आशा भोंसले, साधना सरगम
"मैं तेरी हूँ जानम" साधना सरगम
"हँसते हँसते कट जाएंगे रस्ते" साधना सरगम, सोनाली

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]