क्लेफेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Clayface
प्रकाशन जानकारी
प्रकाशक DC Comics
प्रथम उपस्थिति (Karlo)
Detective Comics #40
(June 1940)
(Hagen)
Detective Comics #298
(December 1961)
(Payne)
Detective Comics #478
(July–August 1978)
(Fuller)
Outsiders #21
(July 1987)
(Williams)
Batman: Gotham Knights #60
(February 2005)
रचनाकार (Karlo)
Bob Kane
(Hagen)
Bill Finger, Sheldon Moldoff
(Payne, Fuller)
Len Wein, Marshall Rogers
कहानी में
अन्तरंग मित्र - Basil Karlo
- Matt Hagen
- Preston Payne
- Sondra Fuller
- Cassius Payne
- Johnny Williams
दल संबद्धता (Karlo) The Society
Injustice League
(Hagen) Anti-Justice League
(All Clayfaces) Mudpack
Notable aliases (Fuller) Lady Clay
Abilities (Karlo) Shapeshifting, body made out of mud.
(Hagen) Temporary shapeshifting, voice-shifting, body constituted by living mud, which he can divided or change tone at will.
(Payne) Superstrength from exo-skeleton, melting people, shapeshifting (Fuller) Shapeshifting, power duplication

क्लेफेस यानी मिट्टी के चेहरे, एक तरह का छद्मावरण है जिसे डीसी कॉमिक्स के कई काल्पनिक चरित्रों ने प्रयुक्त किया है इनमें से अधिकांश मिट्टी जैसे शरीर औऱ उनके आकार बदलने की क्षमता रखते हैं। ये सभी बैटमैन के दुश्मन हैं।

प्रकाशन इतिहास[संपादित करें]

मूल क्लेफेस (बासिल कार्लो) की रचना बॉब केन ने की थी, जो एक बी-मूवी का अभिनेता था जिसने अपने अपराधिक जीवन की शुरुआत स्वयं द्वारा अभिनीत एक भुतहा फिल्म में निभाए गए खलनायक की पहचान के साथ की थी।[1]

1950 के दशक के उत्तरार्द्ध में बैटमैन का विज्ञान फंतासियों से प्रेरित खलनायकों से मुकाबला शुरू हो गया थ, खजाने का खोजी, आकार बदलने और रेडियोएक्टिव जीवद्रव्य के कारण जबरदस्त लचीलेपन की क्षमताओं वाला मैट हैगेन नए क्लेफेस के रूप में सामने आया था। उसने दशकों तक कॉमिक्स किताबों के इतिहास में इस पदवी को बरकरार रखा. 1970 के अन्त में प्रेस्टन पायने तीसरा क्लेफेस बना. अतिपीयूषिकता से ग्रस्त एक वैज्ञानिक प्रेस्टन पायने ने अपने इलाज के लिए दूसरे क्लेफेस के खून का इस्तेमाल किया था लेकिन वह स्वयं एक मिट्टी की सी रचना में बदल गया और उसे जिंदा रहने के लिए अपनी स्थितियां दूसरों को स्थानान्तरित करना जरूरी था। उसकी स्थितियों को किसी नशे की लत के शिकार शख्स या यौन संक्रमित बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों का सा रूपक दिया जा सकता है।

स्ट्राइक फोर्स कोबरा की साण्ड्रा फुल्लर ने चौथी क्लेफेस बनने के लिए आतंकवादी समूह की तकनीक का इस्तेमाल किया, उसे लेडी क्ले के रूप में भी जाना जाता है। उसने मिट्टी के चेहरे बनाने के लिए मूल, तीसरे और दूसरे क्लेफेसेज का इस्तेमाल किया, पायने और फुल्लर की एक संतान भी हुई जिसे कैशियस क्ले पायने नाम से जाना जाता है, उसके पास भी अतिमानवीय क्ले पावर्स थीं इसी दौरान मूल क्लेफेस ने पायने और फुल्लर के डीएनए का उपयोग कर खुद को सबसे शक्तिशाली क्लेफेस बना लिया, जिसे अक्सर वर्तमान और खलनायक का अंतिम स्वरूप माना जाता है।

क्लेफेस बैटमैन के तीन एनिमेटेड चित्रों में भी नजर आता है। जिसकी शुरुआत 1970 के युग के अन्त में द न्यू एडवेंचर्स ऑफ बैटमैन से हुई, जिसमें हैगेन का विदूषक चरित्र नजर आता है। 1990 के युगBatman: The Animated Series में उसे एक ऐसे अभिनेता के रूप में बताया गया है जो एक कार दुर्घटना में विकृत हो जाता है और जो प्रयोगात्मक रूप से सौंदर्य सामग्रियों का जबरदस्त उपयोग करता है ताकि वह अपना रूप वापस पा सके लेकिन वह एक बार उस सामग्री की जबरदस्त खुराक लेने के कारण मिट्टी के भूतहा ढेर में बदल जाता है। इस बदलाव ने मि. फ्रीज की श्रृंखला का रूप लेते हुए विज्ञान फंतासियों के युग में एक सहानुभूति वाले खलनायक के रूप में प्रशंसा बटोरी और इसी के बाद कॉमिक बुक में बासिल कार्लों के खलनायक अवतरण को नए रूप में पेश किया गया। वर्ष 2000 के युग में बैटमैन में एक नए चरित्र, एथान बेनेट को क्लेफेस के रूप में प्रदर्शित किया गया जो बासिल कार्लो के रूप में प्रस्तुत होने से पहले छोटे ब्रुस वायने के रूप में रहता था।

2009 में क्लेफेस को आईजीएन का 73 वां अब तक का महानतम कॉमिक बुक खलनायक करार दिया गया।[2]

काल्पनिक चरित्र की जीवनी[संपादित करें]

बासिल कार्लो[संपादित करें]

मूल क्लेफेस बासिल कार्लो, डिटेक्टिव कॉमिक्स सीरीज की 40 नम्बर की किताब में पहली बार प्रस्तुत हुआ था। वह एक अभिनेता था जो उसकी एक क्लासिक भूतहा फिल्म, द टेरर, के रिमेक की खबर सुनकर पागल हो गया था, उस फिल्म में वह मुख्य अभिनेता था और उसने फिल्म निर्माण में सलाहकार की भूमिका भी निभाई थी। फिल्म के खलनायक के मिट्टी के मुखौटो को पहन कर वह रिमेक बनाने वाले अभिनेताओं औऱ फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों का उसी क्रम और तरीके से कत्ल करने लगता है जैसा उसने फिल्म में किया था, साथ ही वह उन लोगों का भी कत्ल कर देता है जो उसे पहचान सकते हैं। बैटमैन और रॉबिन उसका राजफाश कर देते हैं, वह डिटेक्टिव कॉमिक्स 49(मार्च1941) में वापिस नजर आता है, जब उसे ले जा रही जेल एम्बुलेंस एक खड़ी चट्टान से खाई में गोता लगा जाती है और वह फरार होने में कामयाब हो जाता है। वह फिर से क्लेफेस का मुखौटा लगा लेता है और ब्रूस वायने की मंगेतर जुली मेडिसन को निशाना बनाता है। एक बार फिर से चमत्कारिक जोड़ी शैतान कार्लो को पकड़ लेती है। फिल्म देखने के शौकीन, बैटमैन के रचनाकार बॉब कैन ने एक बार कहा था कि उनका चरित्र लॉन कैनी से प्रेरित है। जो कि फैण्टम ऑफ ओपेरा का वरिष्ठ रूप था और इसका नाम बोरिस कार्लोफ और बासिल राथबोन से आया है।[3]

बहुत बाद में, जब कार्लो एक बंदी अस्पताल में निरुत्साहित सा पड़ा था, साण्ड्रा फुल्लर जिज्ञासावश उससे मिलने आई. कार्लो ने उसे बैटमेन को मारने के लिए सभी जीवित क्लेफेसेज के बीच गठबंधन का प्रस्ताव दिया. हालांकि मडपैक, समूह ने अपने आपको यही नाम दिया था, हार गया पर कार्लो ने अपने आपको प्रीस्टोन पायने और साण्ड्रा फुल्लर की क्षमताओं के बराबर शक्तिशाली बना लिया था। उसे बैटमेन और आउटसाइडर्स के लुकर के समन्वित प्रयासों से हराया जा सका. जिन्होंने उसकी क्षमताओं को कई गुना बढ़ाते हुए उसे जमीन में मिल जाने पर मजबूर कर दिया. जब उसका अपनी क्षमताओं पर से नियत्रण हट गया तो वह वाकई में धरती के क्रस्ट में धंस गया। हालांकि फिर भी वह जीवित रहा और अब उसका शरीर क्वार्ट्ज की तरह क्रिस्टल में बदल गया था, जिसने उसे और भी ताकतवर बना दिया था। जब गोथम शहर पर महा प्रलय का हमला हुआ तब कार्लो अपनी उस भूमिगत जेल भाग निकलने में कामयाब हो गया। उसने बैटमैन को पकड़ लिया और वह उसे लगभग मारने ही वाला था लेकिन वह मिस्टर फ्रीज से इस बहस में उलझ गया कि उस नकाबपोश जेहादी को मारने का हक किसका है। इस बहस का फायदा उठाते हुए बैटमेन ने चुपचाप दोनों को हरा दिया.

नो मैन्स लैण्ड, कहानी के दौरान कार्लो पॉइजन आईवी को पकड़ लेता है जो शहर में बचे हुए लोगों के लिए ताजी सब्जियां उगान के लिए जिम्मेदार होता है और उसे रॉबिन्सन पार्क में बंदी बना लेता है। पॉइजन आईवी अन्ततः कार्लो से लड़कर उसे हरा देता है और उसे धरती में गहरे गाड़ देता है। ऐसा लगता है कि अन्तिम क्लेफेस इस लड़ाई में नष्ट हो गया है, लेकिन वह जल्द ही महाखलनायकों के गुप्त समुदाय के सदस्य के रूप में फिर से प्रदर्शित हो जाता है। बाद में वह अपनी पहले ही विकट शक्तियों को वण्डर वुमन (उसके जैसी ही एक क्ले आकृति) को सोख कर और अधिक बढ़ा लेता है जो उसे अभेद्य कवच प्रदान करती हैं। हालांकि वह हेरोइन को सफलता के साथ सोखता है लेकिन अन्ततः वह सामान्य स्थिति में लौट जाता है जब वण्डर वुमन और डोना ट्रोय मिलकर क्लेफेस को वण्डर वुमन के साथ एक रेल के डिब्बे में ले जाने में सफल हो जाते हैं। जहां डोना लास्सो ऑफ ट्रुथ के इस्तेमाल से डिब्बे को घुमाकर एक उसे एक चमत्कारिक सेन्ट्रीफ्यूज में बदल देती है। जिसके चलते क्लेफेस ने जो क्ले वण्डरवुमन से ली थी वह दोनों मिट्टियों में अन्तर के कारण उससे अलग होने लगती है और फिर से वण्डर वुमन में समाने लगती है।

बासिल कार्लो अन्याय लीग के सदस्यों में से एक है और साल्वेशन रन के दौरान दिखने वाले खलनायकों में से एक है। उसे लिब्रा के महाखलनायकों के गुप्त समुदायों में भी देखा जा सकता है। फाइनल क्राइसिस के दूसरे अंक में लिब्रा के आदेश पर उसने डेली प्लेनेट में एक विस्फोट किया था, जब लेक्स लूथर ने लिब्रा से ऐसा कुछ करने की मांग की थी कि सुपरमैन उनकी तरफ आकृष्ट हो जाए.

मैट हेगन[संपादित करें]

दूसरा क्लेफेस मैट हेगन, पहली बार डिटेक्टिव कॉमिक्स 298 में पदार्पित हुआ था। खजाने के खोजी हेगन को एक गुफा में जीवद्रव्य का एक रहस्यमयी रेडियोविकिरण वाला कुण्ड मिला था। जिसमें खुद को डुबाने के बाद वह पिटवां मिट्टी जैसी रूप में बदल गया और वह अपने आप को मनचाहे रूप में बदल सकने की स्थिति में आ गया था। हालांकि यह एक तात्कालिक प्रभाव था और इस शक्ति को अपने पास बनाए रखने और उसके उपयोग के लिए उसे निश्चित समय अन्तराल पर उस कुंड में डुबकी लगानी आवश्यक थी।[1]

उसने कुण्ड के रसायन का अध्ययन कर कृत्रिम प्रोटोप्लास्मिक जैली बना ली थी। हालांकि यह कृत्रिम जैली उसे केवल पांच घंटे की क्लेफेस शक्तियां ही देती है जबकि कुण्ड का पानी उसे दो दिन तक के लिए यह शक्ति देता था। हेगन अन्ततः 12 अंकों की एक सीमित शृंखला क्रासिस ऑन इनफिनाइट अर्थ के दौरान एक छाया पिशाच के हाथों मारा गया। अन्य मृत खलनायकों के साथ पदार्पित होने वाले क्लेफेस केवल हॉक और डव और द टीन टाइटन्स से ही हार सकते थे।[4]

मडपैक कहानी शृंखला के दौरान अन्य खलनायक जो क्लेफेस नाम का उपयोग करते थे उन्होंने हेगन के अवशेष एकत्रित कर उसे अपने समूह का पोस्टमार्टम सदस्य बना लिया था। पोस्ट क्राइसिस में यह बाद में पता चला कि मैट किसी प्रकार उस छाया पिशाच के हमले से बच गया था और वह अब भी आसपास है लेकिन उतना प्रभावी नहीं. बाद में उसने इनफिनाइट क्राइसिस के होने से जरा पहले जेएसएः क्लासिफाइड इश्यु 1-4 में पॉवर गर्ल को पकड़ने का प्रयास किया। लेकिन बाद में वह मूल मल्टीवर्स ई-2 सुपरमैन से इनफिनाइट क्राइसिस के दौरान जब वह अन्य कई खलनायकों के साथ मूल मल्टीवर्स ई-3 एलेक्जेंडर लूथर जूनियर के लिए उसे पकड़ने का प्रयास कर रहा था पराजित हो गया। जैसा कि इनफिनाइट क्राइसिस के दूसरे अंक में बताया गया है।

प्रेस्टन पायने[संपादित करें]

तीसरा क्लेफेस प्रेस्टन पायने पहली बार डिटेक्टिव कॉमिक्स 477 के अन्त में पहली बार पदार्पित हुआ। हालांकि वह पूरी तरह 478वें अंक में पदार्पित हुआ। अतिपीयूषिकता से ग्रस्त पायने स्टार प्रयोगशाला में काम करता था और अपनी बीमारी का इलाज ढूंढ रहा था। उसने तब जिन्दा रहे मैट हेगन के खून का नमूना हासिल कर उसमें से एक एन्जाइम निकाल कर स्वयं के खून में मिला लिया। हालांकि इससे वह अपनी आकृति में थोड़े बहुत बदलाव करने में सक्षम हो गया था लेकिन यह बदलाव बहुत थोड़े समय के लिए होता था। उसकी महिला मित्र के साथ एक मुलाकात के दौरान उसका मांस पिघलने लगा और जब उसने अपनी महिला मित्र को छुआ तो वह पूरी तरह से पिघल गई। पायने एक एक्सोस्केलटन पिघलावरोधी सूट बनाया ताकि वह दूसरों छूने से बच सके. लेकिन जल्द ही उसे पता चला कि उसको जीवित रहने के लिए अपनी यह पिघलने वाली शक्ति दूसरों तक पहुंचानी ही पड़ेगी.(यदि वह किसी को पिघलाता नहीं था तो उसे जबरदस्त दर्द होता था). इस दौरान उसकी मानसिक स्थिति भी तेजी से गिरने लगी थी और वह एक मोम के पुतले, जिसे उसने हेलना नाम दिया था, से प्यार करने लगा था। उसे लगता था कि वह एक मात्र लड़की है जो उसकी छुअन से निरापद है। एक और पागलपन के दौरे के बाद उसे लगता था कि हेलेना को उसके लिए लड़ने वाले लोग पसंद है। उसने इसीलिए मोम की गुड़िया के सामने बैटमेन से लड़ाई की. हालांकि उसने छोड़ा नहीं और अरखाम पागलखाने में भी वह उसे अपने साथ यह कहते हुए ले गया कि, हम दोनों ही अलगाव स्वीकारने के लिए बहुत विनम्र हैं, लेकिन वह हमेशा नहीं जिएगी.[1]

मडपैक की घटनाओं के दौरान साण्ड्रा फुल्लर, चौथी क्लेफेस, भी मुखौटा लगाने की शुरुआत कर चुकी थी। नायक लुकर पायने से मिलने अरखाम पहुंचा। उसी रात, वह हेलेना के साथ एक बहस में हो जाता है और अनजाने उसके सिर उड़ा देता है। यह मानते हुए कि उसने हेलेना को मार दिया है, वह तब तक जोर जोर से गरजता रहा जब तक की पागलखाने के पहरेदारों ने उसे पास ही स्थित दलदल में फेंक नहीं दिया. फुल्लर जो कि अभी भी लुकर के प्रभावों और शक्तियों का इस्तेमाल कर रही थी ने उसे बचाया और उसे बासिल कार्लो के निर्देश मानने के लिए राजी किया। कार्लो ने अन्ततः फुल्लर को धोखा दिया और उसने उसके और पायने के खून के नमूनों को उनसे लिकर खुद के रक्त में मिला लिया। पायने अन्ततः फुल्लर के नियंत्रण से आजाद हो गया उसे मारने जा रहा था, लेकिन तभी उसने स्वीकार कर लिया कि वह उसका उपयोग करने के लिए कितनी दुखी थी। दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे और दोनों ने साथ रहना शुरू कर दिया जिसके चलते फुल्लर गर्भवती हो गई और उसने दोनों के बच्चे कैशियस को जन्म दिया।

प्रेस्टन ने अपने दर्द को नियंत्रित करने की दवा पा ली थी और अब उसे उस तरह की भूख केवल दिमागी तौर पर सताती थी। यह भी सामने आया कि वह अपने माता पिता द्वारा प्रताड़ित किया गया था। ग्राण्ट मोरीसन और डेव मैक्केन ने अपने ग्राफिक उपन्यास अरखाम असाइलम में प्रेस्टन पायने को एक करतबबाज और क्षीण स्थिति में दर्शाया है। उसे सामान्यतया यौन संक्रमित बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति का सा रूपक दिया जाता रहा है।

पायने का अगला पदार्पण मिनी शृंखलाJustice League: Cry for Justice में हुआ है जिसमें उसे प्रोमेथियस के लिए काम करते हुए दिखाया गया है, जिसने उसे उसके पुत्र की जिन्दगी की धमकी दी है। प्रोमिथियस उसे और परिवर्तित करते हुए उसकी रूप बदलने की पुरानी शक्तियां वापस लौटाता है और उसे जस्टिस लीग के लिए एक भेदिए के रूप में काम करने के तैयार करता है। जब उसकी चाल का खुलासा हो जाता है तो उसके शरीर के अन्दर पहले से लगाए हुए विस्फोटक में विस्फोट कर दिया जाता है। माना जाता है कि इससे उसकी मौत हो गई।[5]

सान्ड्रा फुल्लर[संपादित करें]

चौथी क्लेफेस साण्ड्रा फुल्लर को लेडी क्ले के रूप में भी जाना जाता है। पहली बार आउटसाइडर्स (अंक1) 21 में पदार्पित हुई थी। वह स्ट्राइक फोर्स कोबरा की सदस्या थी और उसे उसके मालिक कोबरा की तकनीकों के चलते रूप बदल सकने वाली के महिला के रूप में परिवर्तित हो गई थी, अपने चेहरे से नफरत करने के कारण वह कोबरा तकनीक के प्रयोगों में शामिल होने के लिए राजी हो गई थी।

लगभग वैसी ही शक्तियां रखती थी जैसी मैट हेगन रखता था, लेकिन इसकी शक्तियां स्थायी थीं और इसे किसी प्रकार के जीवद्रव्य की आवश्यकता भी नहीं थी। साथ ही वह जिस स्वरूप की नकल कर रही होती थी उस स्वरूप की विशेष शक्तियों का इस्तेमाल करने की अतिरिक्त क्षमताएं भी उसे हासिल थीं। वह आउटसाइडर्स से पराजित हो गई थी।[1]

बाद में, मड पैक के बनने और बैटमेन से लड़ाई के बाद फुल्लर प्रीस्टोन पायने के साथ प्यार में पड़ गई और उनके एक बालक भी हुआ जिसका नाम कैशियस क्ले पायने था। जब अब्बाटोइर ने बच्चे का अपहरण कर लिया, इस दंपत्ति ने अजराइल और बैटमैन के साथ लड़ाई लड़ी.

द मडपैक[संपादित करें]

पांचवे और छठे क्लेफेस के पदार्पित होने से पहले, लडी क्लेफेस और तीसरे क्लेफेस ने एक जोड़ी बनाई और क्लेफेस को जेल से आजाद करवाया और क्लेफेस द्वितीय को फिर से सशक्त किया। इन चारों ने मिलकर “द मडपैक” बनाया. क्लेफेस प्रथम ने बाद में अन्य क्लेफेस की शक्तियों को उनके रक्त के नमूनों को खुद के रक्त में मिलाकर हासिल कर लिया और निर्णायक क्लेफेस बन गया। उन्होंने डिटेक्टिव कॉमिक्स 604-607 में बैटमेन से तीन लड़ाईयां लड़ी और पराजित हुए.

कैशियस क्ले पायने[संपादित करें]

मडपैक के बाद पायने और फुल्लर एक दूसरे के प्यार में पड़ गए और उन्होंने साथ मिलकर एक शिशु को जन्म दिया जिसका नाम कैशियस “क्ले” पायने रखा गया। जो कि पांचवां क्लेफेस बना और बैटमेन 550 में पदार्पित हुआ। बालक को अपने माता- पिता से अलग कर एक सरकारी प्रयोगशाला में रखा गया। उसकी शक्तियों की पूरी क्षमता के बारे में किसी को पता नहीं था। “कैशियस” नाम “कैशियस” क्ले के आधार पर रखा गया था और यह जाने माने मुक्केबाज मुहम्मद अली का जन्मनाम था।

यदि उसका कोई अंग उसके शरीर से अलग किया जाता तो, वह उसके मस्तिष्क के आधार पर फिर से उग जाता था, लेकिन कैशियस अक्सर अविचारित रूप से सोचता था इस कारण अंग भी पूरी तरह से सही रूप में नहीं होता था। यदि उसे किसी अन्य मानव से जोड़ा जाता तो वह क्ले जैसे रूप में बदल जाता था। वह टुकड़ा उस मानव को क्लेफेस जैसी क्षमताएं दे देता था। जैसे नरम और पिघलने योग्य होने की क्षमता. गोलियों या अन्य नुकसान के बावजूद खड़े रहने की क्षमता. और साथ ही वस्तुओं को पिघलाने की पायने की क्षमता भी दूसरों तक पहुंच जाती थी। लेकिन इस सबके लिए उस व्यक्ति को बस सोचना भर पड़ता था।

Batman: Gotham Knights के एक अंक में कैशियस को अपने माता पिता के क्ले जैसे रूप में पदार्पित होते हुए दर्शाया गया, लेकिन वह क्लेफेस रूप में तभी रह पाता है जब वह जग रहा हो.

कैशियस को फाइनल क्राइसिस आफ्टरमाथः रन #3 में भी चित्रित किया गया था।

डॉ॰ पीटर “क्लेथिंग” मैली[संपादित करें]

छठा क्लेफेस, जिसे क्लेथिंग के रूप में भी जाना जाता है, भी बैटमैन #550 में पदार्पित हुआ था। क्लेथिंग की रचना तब हुई थी जब कैशियस पायने की त्वचा का एक टुकड़ा सजीव हो कर डीईओ (डिपार्टमेंट ऑफ एक्स्ट्रानोरमल ओपरेशंस) के वैज्ञानिक डॉ॰ पीटर मैली में मिल गया। उसमें चीजों को उनकी तरफ देखने भर से पिघलाने की क्षमता थी। क्लेथिंग को नष्ट कर दिया गया और उसके अवशेष को डीईओ मुख्यालय में सुरक्षित रखा गया है।

टॉड रसेल[संपादित करें]

सातवां क्लेफेस कैटवुमेन अंक 3, #1 (जनवरी 2002) में पदार्पित हुआ, लेकिन वास्तव में कैटवुमेन अंक 3, #4 (मई 2002) में दिखाई दिया. क्लेफेस के इस रूप का नामकरण कैटवुमन अंक 3, #44 तक नहीं हुआ आभासी रूप में किसी भी आकार और रूप में परिवर्तित हो सकने की शक्ति रखने वाले इस क्लेफेस ने गोथम के पूर्वी छोर पर वेश्याओं को तब तक अपना शिकार बनाया था, जब तक की कैट वुमेन उसके बेजान मुरझाए हुए शरीर को एक फ्रीजर में से बरामद नहीं कर लिया। सातवें क्लेफेस के गुजरे हुए जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी मौजूद है। वह सेना में था, जहां उसने कई चोटें खाईं और उस पर कई सारे प्रयोग हुए (संभवतया डीईओ द्वारा) जिसके चलते वह अपनी याददाश्त गंवा बैठा और उसे नई शक्तियां हासिल हो गईं।[6] पकड़े जाने के बाद उसे बंदी बनाए रखा गया कैटवुमन के द्वारा फिर से आजाद करवाए जाने तक गोथम में स्टार प्रयोगशाला में करीब दो साल तक उस पर और प्रयोग किए गए। उसका नाम टॉड रसैल भी केवल एक पहचान भर है।

जॉनी विलियम्स[संपादित करें]

आठवां क्लेफेस बैटमैनः गोथम नाइट्स #60 (फरवरी 2005) में पदार्पित हुआ।[कृपया उद्धरण जोड़ें] जॉनी विलियम्स का परिचय गोथम के पूर्व अग्निशमन कर्मी के रूप में दिया गया है, जो एक रसायन संयंत्र में विस्फोट के कारण क्ले जैसी रचना में बदल जाता है। उसे अपने बदलाव के बारे में सबसे पहले तब पता चलता है जब वह दुर्घटनावश एक वेश्या को मार देता है; इससे डर कर और अपराधबोध के चलते वह आत्महत्या करने की योजना बनाता है। उसी समय हश और रिडलर उस तक पहुंचते हैं और उसे बताते हैं कि रसायनों के प्रभाव के कारण वह नया क्लेफेस बन गया है वे विलियम्स को ठीक होने का झांसा देकर अपनी बात मानने पर मजबूर कर देते हैं। वे ब्रूस वायने को चकमा देने और नुकसान पहुंचाने के लिए उसे टॉमी इलियट (हश का वास्तविक नाम) और प्रौढ़ जैसन टॉड का रूप धरने के लिए बाध्य करते हैं। अंततः विलियम्स को महसूस हो जाता है कि वे उसका उपयोग कर रहे हैं। यह जानते हुए कि वह मरने जा रहा है, वह बैटमैन को उसके परिवार की रक्षा करने के बदले हश के विरुद्ध सहायता करने का प्रस्ताव देता है। उसने अपने आपको मौत के हवाले कर दिया और अल्फ्रेड पेनीवर्थ को भी हत्या से बरी करवाना सुनिश्चित किया।

शक्तियाँ और क्षमताएँ[संपादित करें]

क्लेफेसों में से प्रत्येक के पास आकार परिवर्तन की क्षमता के अपवाद के साथ अलग-अलग शक्ति है -

  • प्रारम्भिक अवतरणों में बासिल कार्लो के पास कोई शक्तियां नहीं थीं। हाल ही की कॉमिक्स में, बासिल कार्लो का शरीर मिट्टी का बना हुआ था जिसमें क्लेफेस तृतीय और चतुर्थ के डीएनए शामिल थे, जिनसे उसे दोनों की सम्मिलित शक्तियां मिलीं।
  • मैट हेगन के पास अस्थायी तौर पर रूप परिवर्तित करने, आवाज बदलने तथा सजीव मिट्टी से बने शरीर का वह रूप और आवाज अपनी इच्छा से बदल सकने की शक्ति थी। मैट को अपनी शक्तियों को बनाए रखने के लिए खुद को जीवद्रव्य में डुबोना पड़ता था।
  • प्रेस्टन पायने शुरू से ही आकार बदलने की क्षमता रखता था, जो बाद में उसने अपनी छुअन से लोगों को पिघलाने की शक्ति भी हासिल कर ली. उसने एक्सो स्केलटन, एण्टी मेल्टिंग सूट से अपने आप को और अधिक ताकतवर बना लिया था। प्रेस्टन की आकार बदलने की क्षमता बाद में प्रोमिथियस ने उसे फिर से लौटाई थी।
  • साण्ड्रा फुल्लर के पास आकार बदलने और दूसरों की शक्तियों की नकल करने की क्षमता है।
  • कैशियस “क्ले” पायने के पास अपने माता-पिता दोनों की शक्तियां हैं।
  • डॉ॰ पीटर मैली के पास कैशियस जैसी ही क्षमताएँ थीं, लेकिन साथ ही वह लोगों को बिना छुए भी पिघला सकता है।
  • टॉड रसैल के पास आकार बदलने की क्षमता है।
  • जॉनी विलियम्स के पास भी आकार बदलने की शक्ति है।

अन्य रुपान्तरण[संपादित करें]

अर्थ-9[संपादित करें]

क्लेफेस का अर्थ-9 रुपान्तरण टैण्जेंट कॉमिक्स के सुपरमेन्स रीन शृंखला में चित्रित किया गया है। इस रुपान्तरण में भी मुख्यधारा के किरदारों की भांति आकार बदलने की क्षमता है। लेकिन इसका आधार एक बेकार सा ढांचा था जो बिगड़े हुए स्वरूप वाला, पिघलती त्वचा वाला मानव है।[7]

अन्य माध्यमों में[संपादित करें]

टेलीविजन[संपादित करें]

  • क्लेफेस की कॉमिक्स से बाहर पहला पदार्पण 1970 के अन्त में फिल्मेशन्स के द न्यू एडवेंचर्स ऑफ बैटमैन के चार एपिसोड्स में हुआ। जहां उसे पहले लु शीमर और बाद में लेनी विनरिब ने अपनी आवाज दी. यह क्लेफेस का मैट हेगन रुपान्तरण था और उसे अपनी शक्तियां बनाए रखने के लिए अपनी विशेष खुराक वाला पेय रोज पीना पड़ता था। इस शो में वह कई बार पशुओं का रूप भी धर लेता था।
  • Batman: The Animated Series इस चरित्र का एक ऐसा रूप प्रदर्शित किया गया (रॉन पर्लमैन की आवाज में) जो कई कॉमिक क्लेफेस की विशेषताओं को समाहित किए हुए था। “फीट ऑफ क्ले” नामक एपिसोड (जिसे जाने माने कॉमिक लेखक मार्व वुल्फमैन ने लिखा था) में उसे मैट हेगन के रूप में पेश किया गया, एक ऐसा पूर्व अभिनेता जो कार दुर्घटना में विकृत हो जाता है। बर्न क्लीनिक में उपचार के दौरान उससे एक भ्रष्ट व्यवसायी रोलैंड डगैट सम्पर्क करता है, वह उसे एक मिश्रण जिसे “रेनूयू” नाम दिया गया था, का उस पर प्रयोग करने के लिए तैयार करता है। उसका दावा था कि यह मिश्रण उसे प्लास्टिक सर्जरी के सालों की तुलना में बहुत जल्द ही फिर से उसका जवान और बढ़िया चेहरा मोहरा लौटा सकता है। इसके बदले में हेगन को खुद को डैगेट के लिए अपराध करने के लिए तैयार करना होगा. उसने उससे पीछा छुड़ाने की बहुत कोशिश की लेकिन रेनु यू रसायन अत्यधिक नशीला और लत लगाने वाला था। हेगन ने डैगेट के अहाते से बहुत सारा रेनु यू चुराने की कोशिश की लेकिन वह पकड़ा गया और डैगेट के आदमियों रेमंड बेल और जर्म्स ने मारने के लिए मिश्रण का पूरा एक कनस्तर उसके हलक से नीच उतार दिया और उसे मरने के लिए छोड़ दिया. इस अत्यधिक मात्रा ने उसे मारने की बजाय मिश्रण उसके शरीर की हर कोशिका तक पंहुच गया और उसे संतृप्त कर दिया और उसे भारी और बिना आकार वाले क्ले जैसे रूप में बदल दिया. इसके बाद वह कुछ समय के लिए अपनी इच्छानुसार किसी भी रूप में बदल सकता था। हालांकि वह अपनी इस स्थिति से घृणा करता था और समय के साथ उसकी शक्तियों में बढ़ोतरी हो रही थी जिसके चलते उसकी घृणा में बढोतरी हो रही थी जो उसे सनकी बना रही थी। डैगेट से बदला लेने के प्रयासों के दौरान उसे बैटमैन ने रोक दिया था। जब वह पकड़ा गया तो क्लेफेस ने अपनी मौत का नाटक किया। बाद में क्लेफेस फिर से “मडस्लाइड” में पदार्पित हुआ, जिसमें खुलासा किया गया था कि वह “फीट ऑफ क्ले” के बाद से छुपा हुआ था और उसका शरीर नष्ट होने लगा था। उसकी फिल्मों की मेडिकल सलाहकार रही डॉ॰ स्टेला बेट्स ने उसे फिर से स्वस्थ किया, स्टेला उससे प्यार करने लगी थी। बैटमैन ने फिर से हागेन को खोज निकाला और डॉ बेट्स को उसका उपचार करने से रोका. क्लेफेस और बैटमैन ने इस दौरान समुद्र के ऊपर एक खड़ी चट्टान पर बरसाती तूफान के बीच लड़ाई लड़ी. वे दोनों गिर गए और चट्टान से लटक गए। बैटमैन ने क्लेफेस को बचाने की कोशिश की लेकिन उसके शरीर में बरसात के कारण बहुत पानी हो गया था और वह स्वयं को इकट्ठा नहीं रख पाया और समुद्र में जा गिरा, जहां उसका शरीर पानी में विलीन हो गया।
  • न्यू बैटमैन एडवेंचर्स में क्लेफेस ने पाइलट एपिसोड हॉलीडे नाइट्स में भी संक्षिप्त उपस्थिति दर्शाई है, जहां क्रिसमस संध्या की भीड़ में चीजें चुराने के लिए अपने आपको कई सारे छोटे बच्चों में विभक्त कर लेता है। खुद को जाहिर करते हुए वह जासूस हार्वे बुल्लोक और रीनी मोन्टोया पर हमला करता है, लेकिन बेटगर्ल (जो कि उस समय वहां बारबरा गोर्डन के रूप में खरीदारी कर रही थी) से मात खा जाता है। हालांकि यह न्यू बैटमैन एडवेंचर्स का पहला एपिसोड था, इसे “ग्रोइंग पेन” की घटनाओं के बाद स्थापित किया गया है। क्लेफेस एपिसोड में वापसी करता है, रॉन पर्लमैन ग्रोइंग पेन्स में क्लेफेस में कटौती करता है। “मडस्लाइड” में बैटमैन के साथ आखिरी लड़ाई के दौरान समुद्र में विलीन होकर बमुश्किल जीवित बचा क्लेफेस (और उसके अवशेष) समुद्र में एक अनजाना रसायन उड़ेल रहे पाइप के आस पास एकत्रित हो गए। इस रसायन ने क्लेफेस के अवशेषों को एकसाथ कर फिर से उसकी ताकत लौटाई अभी भी बहुत कमजोर क्लेफेस ने अपने एक हिस्से को एक छोटी लड़की (फ्रांसिस्का मेरी स्मिथ की आवाज) के रूप में यह देखने के लिए शहर भेजा कि क्या शहर उसके फिर से पदार्पित होने के लिए सुरक्षित है या नहीं. लड़की ने आश्चर्यजनक रूप से अपना अलग व्यक्तित्व विकसित कर लिया जिससे उसकी याददाश्त भी चली गई और और उसने क्लेफेस को छोड़ दिया. गश्त के दौरान एक दिन रॉबिन का उससे सामना हुआ। और उसके प्रति उसका रुझान विकसित होने लगा, उसने उसे “एनी” नाम भी दिया. इस दौरान क्लेफेस अपनेआप को लड़की के अपमानित पिता के रूप में मानने लगा और उसने गोथम शहर के सीवर में रहते हुए कई चोरियां की और लड़की को ढूंढने का प्रयास किया। अन्ततःएक दिन क्लेफेस ने रॉबिन और एनी को एक कोने में ढूंढ लिया। जहां एनी ने रॉबिन को बचान के लिए खुद को फिर से क्लेफेस में मिला दिया (एक प्रकार से खुद को मार लिया). एनी की “मौत” से गुस्साए रॉबिन ने क्लेफेस को गैलनों विलयन से एक प्रकार से मार ही दिया था, लेकिन अन्तिम समय में बैटमैन ने हस्तक्षेप करते हुए उसे रोका और खलनायक को गिरफ्तार कर अरखाम के पागलखाने में भिजवा दिया. जब कमिश्नर गोर्डन ने क्लेफेस पर आरोपों की सूची तैयार की तो रॉबिन ने चुपके से उसमें हत्या का आरोप भी जोड़ दिया।
  • रॉन पर्लमेन ने एक बार फिर से क्लेफेस को जस्टिस लीग शृंखला में अपनी आवाज दी. इस दौरान यह खुलासा हुआ कि उसे मोरगन एज के द्वारा बंधक बनाया गया, अलग किया गया और कई सारे जैवप्रतिरोधी कनस्तरों में सीलबंद कर रखा गया था। गोरिला ग्रोड और उसकी नई बनी गुप्त सोसाइटी ने एज के महल पर हमला कर क्लफेस को मुक्त करवाया था और उसे समूह की सदस्यता का प्रस्ताव दिया था। क्लेफेस जो कि इससे पहले कम आक्रामक और मनोविकारी था, पहले तो इसे स्वीकारने के प्रति अनिच्छुक था, लेकिन ग्रोड ने क्लेफेस को फिर से उसके मानवीय स्वरूप में अभिनेता मैट हागेन के रूप में लौटाने की राह तलाशने का वादा किया था और इसके बावजूद वह अपनी ताकत अपने पास बनाए रख सकता था। हालांकि क्लेफेस शेष सोसायटी के साथ पराजित हुआ, फ्लेश औऱ हॉक गर्ल ने उसे आग से बांधे रखा. यह क्लेफेस की डीसी एनिमेटेड युनिवर्स में अन्तिम उपस्थिति थी, संभवतया यह मान लिया गया था कि उस अग्नि में क्लेफेस हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो गया।
  • क्लेफेस ने क्रिक बाल्ट्ज द्वारा अभिनीत कम चली टेलिविजन शृंखला बर्ड्स ऑफ प्रे के 12 वें एपिसोड में उपस्थिति दर्शाई. क्रिक बाल्ट्ज की ओर से अभिनीत टेलिविजन शृंखला. क्लेफेस का यह रुपान्तरण एक ऐसे शिल्पकार के रूप में है जो अन्य लोगों के दर्द से प्रेरित है। अन्य रुपान्तरों की तरह यहां भी वह आकार बदल सकने की सामर्थ्य रखता है, लेकिन उसकी शक्तियों को एक दुष्ट वैज्ञानिक के द्वारा उसके डीएनए के प्रयोग से तैयार एक विशेष फार्मुले के द्वारा उत्पन्न होना बताया गया है। इस शृंखला में उसे जोकर केटवुमन को मारने का ठेका देता है। उसका एक पुत्र भी जिसका नाम क्रिस केशियस (इयान रीड केसलर द्वारा अभिनीत) है, जो अपने पिता का फार्मुला अपनाने के बाद लोगों को ठग कर उन्हें मिट्टी में बदल देता है। उनकी शक्तियां बिल्कुल क्लेफेस के प्रेस्टन पायने रूप और पायने के पुत्र कैशियस “क्ले” पायने जैसी हैं।
  • बैटमैन शृंखला में क्लेफेस के दो रूप हैं - पहला क्लेफेस इथान बैनेट है, जो कि गोथम सिटी पुलिस विभाग में एक जासूस है और ब्रूस वायने का गहरा मित्र है। क्लेफेस के इस रूप को स्टीव हैरिस ने आवाज दी है। क्लेफेस दो भाग वाले एपिसोड द रबर फेस ऑफ कॉमेडी/ क्लेफेस ऑफ ट्रेजेडी, में अवतरित होता है जब वह जोकर की जोकर पुट्टी की एक खुराक ले लेता है (जिसके बाद जबरदस्त मस्तिष्क शोधन और उसकी पवित्रता को नष्ट करने वाला एक सत्र भी होता है) बैनेट को बैटमैन और उसका साथी जासूस एलेन यिन उसे बचाते हैं। विभाग के मुखिया रोजास उसे निलम्बित कर देते हैं, क्योंकि वह बैटमैन के बारे में रोजास के दावों को सार्वजनिक तौर पर नकार देता है। अपने अपार्टमेंट बैनेट एक बिना चेहरे मोहरे वाले राख सी रंग वाली मिट्टी के से आकार में बदहाल जाता है और लोगों से मदद की गुहार करता है और स्थानीय लोगों को डरा देता है, हालांकि वह अभ्यास से अपने मूल स्वरूप में वापस लौट सकने की क्षमता हासिल करने में कामयाब हो जाता है। बैटमैन के साथ कई लड़ाईयों के बाद यह स्पष्ट हो जाता है कि वह अभी जोकर के प्रति दुर्भाव रखता है। एक बार वह हैलोविन के मौके पर शहर को लूटने के लिए सोलोमन ग्रुंडी का रूप धारण कर पहुंचता है पर अन्ततः बैटमैन उसे रोकने में कामयाब रहता है। क्लेफेस चौथ सीजन के एपिसोड क्लेफेसेस में फिर से लौटता है, बैनेट पूरी तरह बदला हुआ लगता है। वह खुद को जोकर के अनुचर पंच और जुडी का रूप धर कर जोकर का पीछा करता है और उसे पकड़ भी लेता है। वह उसे बिना अधिक दल बल के पुलिस के हवाले कर देता है और स्वयं को भी अधिकारियों के हवाले कर देता है जो उसे अरखाम पागलखाने ले जाते हैं। हालांकि बैनेट पूरी तरह ब्रूस वायने (और बैटमैन) का विश्वास हासिल नहीं कर पाता. वह अरखाम छोड़ने और फिर से पुलिस अधिकारी के रूप में काम करने के लिए उतावला हो रहा होता है। हालांकि बैटमैन उसकी प्रार्थना को उसके ठीक होने से पहले स्वीकार नहीं करता है। क्योंकि उसका मानना था कि वह बहुत आसानी से फिर से अपराध की राह पर चल सकता है। जब बासिल कार्लो दूसरे क्लेफेस के रूप में कठिनाईयां खड़ी करने लगा तो बैनेट सोचने लगा कि वह अकेला ही है जो उसे काबू में कर सकता है। बैनेट ने एक बार फिर से दूसरा मौका देने की गुहार लगाई. लेकिन जब उसे फिर से मना कर दिया गया तो उसने अरखाम से फरार होने की जुगत लड़ाई. बैनेट ने कार्लो को खोज निकाला और बैटमैन और रॉबिन की मदद से उसने कार्लो से लड़ाई लड़ी. बैनेट ने कार्लो को पकड़ लिया और बैटमैन ने उसे निशक्त किया। अन्त में बैनेट पूरी तरह से स्वस्थ नजर आया, जबकि कार्लो ने उसकी ताकत भी ले ली. दुर्भाग्यवश उसके पुराने आपराधिक कृत्यों की वजह से बैनेट फिर से अरखाम भेज दिया गया ताकि वह मनोविकार कैद की अपनी सजा पूरी कर सके. अन्ततः हालांकि आर्टीफेक्ट्स एपिसोड, जिसमें क्लेफेस की 20 साल की घटनाएं दिखाई गई हैं, में दर्शाया गया है कि बैनेट न केवल अरखाम से बाहर आ जाता है, बल्कि उसे फिर से गोथम सिटी पुलिस डिपार्टमेंट में बहाल कर दिया जाता है और वह जासूस का मुखिया बनता है।
चौथा सीजन एपिसोड क्लेफेसेज बासिल कार्लो का परिचय शृंखला के दूसरे क्लेफेस के रूप में करवाता है, (जो कि कॉमिक्स के बाहर उसकी पहली वास्तविक मौजूदगी है) इसे वालेस लांघम और लेक्स लंग ने आवाज दी है। यहां उसे एक अप्रतिभावान अभिनेता के रूप में प्रस्तुत किया गया है। वह एक कुत्ते के भोजन के विज्ञापन के ऑडिशन में बार बार असफल साबित हो रहा था, तभी उसने बैनेट के फिर से ठीक होने के बारे में सुना. कार्लो वायने इंड्स्ट्रीज में घुसा और उसने बैनेट ने जो क्लेफेस म्यूटाजेन रसायन पिया था, उसी का एक और उन्नत, शुद्घ नमूना पी लिया। इससे वह सफलतापूर्वक क्लेफेस में बदल गया। एक बार फिर कुत्ते के भोजन के विज्ञापन के लिए अस्वीकार होने पर उसने अपनी क्लेफेस शक्तियों का इस्तेमाल कर उन लोगों पर हमला कर दिया जिन्होंने उसे अस्वीकार किया था। लेकिन बाद में उसने देखा कि एक महाखलनायक होने के कारण वह प्रसिद्ध शख्सियत हो गया है और हर चैनल पर उसके ही चर्चे हो रहे हैं। जिस अन्तिम चैनल पर वह रुका वह उसकी पिछली फिल्म, द रिवेन्ज ऑफ द एटोमिक क्लोन, दिखा रहा था। बैटमैन, रॉबिन और एथान बैनेट के साथ लड़ाई के बाद बासिल कार्लो को क्लेफेस एण्टीडोट का इंजेक्शन लगा दिया गया। हालांकि एपिसोड का अन्तिम दृश्य स्पष्ट दिखाता है कि कार्लो ने अपनी शक्तियां वापिस हासिल कर ली हैं। वह, द बैटमैन/सुपरमेन स्टोरी भाग एक में फिर से पदार्पित होता है। जहां वह बेन और मिस्टर फ्रीज के साथ ब्लैक मास्क के लिए काम करता है जो कि लेक्स लूथर के साथ मिलकर लुइस लेन का अपहरण करता है ताकि सुपरमैन को जाल में फंसाया जा सके।
  • क्लेफेस यंग जस्टिस एपिसोड डाउनटाइम में भी पदार्पित होता है। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि वह क्लेफेस का कौन सा रूप था। वह शुरुआत में दिखाई देता है जहां वह पूरी टीम को अत्यधिक शक्तियाँ देता है और एक्वालाड को मारने ही वाला होता है कि बैटमैन बीच में पड़ कर तुरन्त उसे छिन्न भिन्न कर देता है।
  • क्लेफेस का प्रीस्टन पायने स्वरूप Batman: The Brave and the Bold एपिसोड, जोकरः द वाइल एण्ड द विलेनेयस, में भी विलेन बार में अन्य खलनायकों के साथ नजर आता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

वीडियो गेम्स[संपादित करें]

  • क्लेफेस/बासिल कार्लो ओगी बैंक्स की आवाज के प्रभावों के साथ Lego Batman: The Videogame में पदार्पित होते हैं। उसका आकार प्रकार और अंदाज बैटमेनः द एनिमेटेड सीरीज के मैट हागेन क्लेफेस से प्रेरित है (हालांकि उसका जीवन चरित्र कहता है कि यह बासिल कार्लो है)[8] उसके कार्यकलाप और संचालन के तरीके उसकी कम स्तर की समझ के बारे में इशारा करते हैं।
  • क्लेफेस को इस खेल में देखा जा सकता है Batman: Arkham Asylum . हालांकि वह अपने सही अंदाज में कभी नजर नहीं आता. जब भी उसे अपने सेल (एक मजबूत कांच की दिवार जो मिट्टी से ढकी है) से बाहर आने के लिए कहा जाता है, वह खेल के अन्य चरित्रों में परिवर्तित होते हुए दिखाया जाता है। उसका जीवन चरित्र बताता है कि वह बासिल कार्लो है, हालांकि उस सेल में एक गुड़िया की मौजदूगी प्रीस्टन पायने और हेलेना के संबंधों की ओर संकेत करती है। रिडलर की पहेली, गलत पहचान का एक मामला, को हल करते समय जब उसे स्कैन करते हैं तो पता चलता है कि (अन्य सभी स्कैन्ड चरित्रों के विपरित,) उसका कोई भी दिखाई दे सकने वाला ढांचा नहीं है। अन्त में जब उसका खुलासा हो जाता है तो वह शेष खेल के दौरान कमिश्नर गोर्डन के रूप में बना रहता है, जब खिलाड़ी उससे बात करने की कोशिश करता है तो केवल हंसता रहता है।
  • क्लेफेस डीसी युनिवर्स ऑनलाइन पर भी प्रदर्शित है, जहां बेंजामिन जॉनसन ने उसे आवाज दी है। वह गोथम के एस. सी. यू. पर हमला करता है जब तक कि खिलाड़ी एक सैन्य टुकड़ी को क्लेफेस को फंसाने के लिए सक्रिय नहीं कर देते.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बैटमैन परिवार के दुश्मनों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Wallace, Dan (2008). "Clayface I-IV". In Dougall, Alastair. The DC Comics Encyclopedia. New York: Dorling Kindersley. प॰ 85. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7566-4119-5. OCLC 213309017. 
  2. क्लेफेस संख्या 73 है, आईजीएन (IGN).
  3. बॉब केन, बैटमैन और मैं (फेस्टफिल, सीए: एक्लिप्स बुक्स 1989), पृ. 111
  4. हॉक एंड डव एनुअल#
  5. जस्टिस लीग: क्राई फॉर जस्टिस #3
  6. "The Real Batman Chronology Project: Modern Age (Year Eighteen) Part One". Therealbatmanchronoproject.blogspot.com. http://therealbatmanchronoproject.blogspot.com/2009/11/modern-age-year-eighteen.html. अभिगमन तिथि: 2010-12-29. 
  7. टैंजेंट: सुपरमैन का शासन #
  8. गेम इंफॉर्मर में गेम में प्रकट होने वाले प्रत्येक पात्र के चित्र के साथ एक वर्णनात्मक अनुच्छेद सहितअनेक नायकों और खलनायकों के वर्णन वाली दो पृष्ठ की गैलरी दी गई है। "लेगो (LEGO) बैटमैन: कैरेक्टर गैलेरी," गेम इंफॉर्मर 186 (अक्टूबर 2008): 93.

साँचा:Batman/Clear