क्रेडिट सुइस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Credit Suisse Group AG
प्रकार Aktiengesellschaft (SIXCSGN, NYSECS)
उद्योग Financial services
स्थापना 1856
संस्थापक Alfred Escher
मुख्यालय Zürich, Switzerland
प्रमुख व्यक्ति Brady Dougan (CEO), Hans-Ulrich Doerig (Chairman)
उत्पाद Investment and private banking, asset management
राजस्व CHF 33.29 billion (2009)[1]
प्रबंधन आधीन परिसंपत्तियां CHF 6.724 billion (2009)[1]
कुल संपत्ति CHF 1.031 trillion (2009)[1]
कर्मचारी 49,200 (FTE,2010)
वेबसाइट www.credit-suisse.com

क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी (SIXCSGNNYSECS) एक वित्तीय सेवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय ज्यूरिक स्विट्जरलैंड में है.

क्रेडिट सुइस की स्थापना अल्फ्रेड एस्चर ने 1856 में स्वीजेरिस्चे क्रेदितान्स्ताल्ट (एसकेए, स्विस क्रेडिट इंस्टीट्यूशन) नाम से की थी . बैंक तीन प्रभागों निवेश बैंकिंग, निजी बैंकिंग और परिसंपत्ति प्रबंधन में व्यवस्थित है. साझा सेवाएं, जिनमें आईटी, विपणन और कानूनी/अनुपालन जैसे कार्य शामिल है, सभी तीनों प्रमुख क्षेत्रों में कार्य करती हैं.

क्रेडिट सुइस को निवेश बैंकों के प्रतिष्ठित "उभरे प्रकोष्ठ" (बल्ज ब्रेकेट) के भीतर माना जाता है. फर्म ने हाल के वित्तीय संकट के दौरान विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन और पूंजी के कूटनीतिक आवंटन के लिए सराहना प्राप्त की. इसने सरकार के किसी प्रत्यक्ष समर्थन के बगैर संकट के समय को पार करने के लिए कुछ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों में से एक होने के लिए भी प्रतिष्ठा प्राप्त की. 2009 में, अंतर्राष्ट्रीय वित्त पोषण की समीक्षा द्वारा क्रेडिट सुइस को "वर्ष का श्रेष्ठ बैंक" के रूप में चिह्नित किया गया.

1942 में इसने अपनी पहली शाखा स्विट्जरलैंड के बाहर न्यूयॉर्क शहर में खोली. 1988 में इसे फर्स्ट बोस्टन कार्पोरेशन में नियंत्रित हिस्सेदारी प्राप्त हुई. इस वजह से लंबे समय की अपनी निवेश बैंकिंग इकाई का नाम इसने क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन रखा. 1993 में क्रेडिट सुइस ग्रुप ने स्वीजेरिस्चे वोल्क्सबैंक खरीदा (पीपल्स बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड). 1996 में दोनों खुदरा बैंकों का विलय हो गया और उनका नाम बदलकर क्रेडिट सुइस रखा गया. 2000 में इसने निवेश बैंक डोनाल्डसन लुफ्किन और जेंरेत्ते (DLJ) का अधिग्रहण कर लिया और इसके साथ ही ई-वाणिज्य सॉफ्टवेयर पोर्टफोलियो हासिल किया जिसमें डीएलजे डिरेक्ट शामिल था, बाद में इसे मॉन्ट्रियल बैंक को बेच दिया गया.

रचना[संपादित करें]

क्रेडिट सुइस ग्रुप तीन प्रभागों- निवेश बैंकिंग, निजी बैंकिंग और परिसंपत्ति प्रबंधन में संरचित है. 16 जनवरी 2006 को क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन, सीएसएफबी (CSFB), ने अपने को फिर से ब्रांडेड किया और अब निवेश बैंकिंग प्रभाग, क्रेडिट सुइस परिसंपत्ति प्रबंधन, सीएसएएम (CSAM) और क्रेडिट सुइस निजी बैंकिंग, सीएसपीबी (CSPB), को सामूहिक रूप से क्रेडिट सुइस के तौर पर जाना जाता है.

यह कदम एक दूसरे के संसाधनों और क्षमताओं से बेहतर लाभ प्राप्त कर "एक बैंक" एक ब्रांड बनाने के प्रयास के लिए शुरू किया गया था. 

क्रेडिट सुइस[संपादित करें]

ज़्यूरिख़ में क्रेडिट सुइस मुख्यालय.
लंडन में क्रेडिट सुइस बिल्डिंग

क्रेडिट सुइस व्यवसाय इकाई के यूरोप और अन्य चयनित बाजारों में व्यापक वित्तीय सेवाओं की एक प्रदाता है. यह निवेश उत्पाद, निजी बैंकिंग और निजी तथा कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए वित्तीय सलाहकार की सेवाएं प्रदान करता है. क्रेडिट सुइस अल्फ्रेड एस्चर द्वारा स्थापित किया गया था.

  • निजी बैंकिंग - क्रेडिट सुइस स्विट्जरलैंड और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनगिनत शाखाओं सहित विश्व के सबसे बड़े बैंकिंग संगठनों में से एक है. निजी बैंकिंग संपन्न व्यक्तियों के लिए व्यक्तिगत निवेश परामर्श और व्यावसायिक परिसंपत्ति प्रबंधन प्रदान करने में माहिर हैं.
  • कॉर्पोरेट और खुदरा बैंकिंग- कॉर्पोरेट और खुदरा बैंकिंग में क्रेडिट सुइस, स्विस बाजार में एक अग्रणी स्थिति पर काबिज है. यह स्विट्जरलैंड में निजी और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है. इसके अलावा, यह ऑनलाइन बैंकिंग की सेवाएं भी प्रदान करता है.
  • वित्तीय संस्थान- पूरी दुनिया में बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए सलाह और समाधान.

क्रेडिट सुइस, निवेश बैंकिंग प्रभाग[संपादित करें]

यह प्रभाग पहले क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन के नाम से जाना जाता था. यह निवेश बैंकिंग, पूंजी बाजारों और वित्तीय सेवाओं में सक्रिय है. यह प्रतिभूति कंपनियों के प्रतिष्ठित उभरे प्रकोष्ठ (बल्ज ब्रेकेट) का सदस्य है.

  • संस्थागत प्रतिभूतियां - प्रतिभूतियां शेयरों (इक्विटीज) में विशेषज्ञता, निश्चित आय, प्रमुख सेवाओं और अनुसंधान के साथ संस्थागत ग्राहकों के बोर्ड की जरूरत के लिए कार्य करती हैं. निवेश बैंकिंग, विलय और अधिग्रहण, इक्विटी पूंजी बाजार, ऋण पूंजी बाजार, निजी नियुक्तियों और उत्तोलन वित्त सेवाओं के माध्यम से कॉर्पोरेट ग्राहकों की जरूरतों के लिए कार्य करता है.

क्रेडिट सुइस निजी बैंकिंग प्रभाग[संपादित करें]

क्रेडिट सुइस निजी बैंकिंग क्षेत्र में विश्व स्तर पर उच्च योग्यतावाले व्यक्तियों के लिए सलाह और निवेश उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है. क्रेडिट सुइस की संरचित सलाहकार प्रक्रिया में संपत्ति और देयता प्रबंधन दोनों शामिल हैं. इसके अलावा, क्रेडिट सुइस वैकल्पिक निवेश उत्पादों की एक प्रदाता है. धन प्रबंधन समाधानॉ में कर योजना, पेंशन योजना, जीवन बीमा समाधान, धन और विरासत संबंधी सलाह, न्यास एवं संस्थान शामिल हैं. क्रेडिट सुइस एकाधिक बुकिंग प्लेटफार्म और वैश्विक निष्पादन क्षमता प्रदान करता है. स्विट्जरलैंड में क्रेडिट सुइस निजी बैंकिंग ग्राहकों के साथ ही व्यापार और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति करती है.

2006 तक यह प्रभाग क्रेडिट सुइस प्राइवेट बैंकिंग या सीएसपीबी (CSPB) के रूप में जाना जाता था.

परिसंपत्ति प्रबंधन[संपादित करें]

अपने परिसंपत्ति प्रबंधन व्यापार में क्रेडिट सुइस शेयरों (इक्विटीज), निश्चित आय, बहु-परिसंपत्ति वर्ग उत्पादों से लेकर अचल संपत्ति, बचाव निधि, निजी इक्विटी और अस्थिरता प्रबंधन जैसे विकल्प उत्पाद तक प्रदान करता है. क्रेडिट सुइस का परिसंपत्ति प्रबंधन व्यापार सरकारों, संस्थाओं और निगमों से निजी व्यक्तियों तक ग्राहकों की एक विस्तृत श्रेणी के लिए पोर्टफोलियो, म्युचुअल फंड और निवेश वाहनों का प्रबंधन करता है. 23 देशों में कार्यालयों के साथ, क्रेडिट सुइस का परिसंपत्ति प्रबंधन व्यापार विश्व स्तर पर एकीकृत नेटवर्क के रूप में संचालित होता है. क्रेडिट सुइस कंपनियों द्वारा किए गए वितरण और अनुमानित नुकसान का आंकलन करने के लिए अपने वित्तीय उत्पादों की भुजा के तहत ऋण जोखिम + विधि का उपयोग करता है. वे उधार/अप्राप्ति (क्रेडिट/डिफ़ॉल्ट) जोखिम के प्रतिरोध के लिए आवश्यक पूंजी भंडार का आंकलन करने में भी बैंकों की मदद करते हैं.

साझा सेवाएं[संपादित करें]

साझा सेवा में, क्रेडिट सुइस स्वतंत्र नियंत्रण में सुधार के साथ प्रभागों को समर्थन की सेवाएं प्रदान करता है. साझा सेवा प्रभागों में सीएफओ (CFO), सीओओ (COO), सीआरओ (CRO), सामान्य परामर्श और आईटी विभाग शामिल हैं.

14 जून, 2006 को विंटरथुर क्रेडिट सुइस से अलग कर दिया गया. एएक्सए ने लगभग 8 अरब(€) यूरो में अग्रणी स्विस बीमा कंपनी का क्रेडिट सुइस ग्रुप से अधिग्रहण किया.[2]

क्रेडिट सुइस के सीआईओ कार्ल लैंडर्ट, ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में स्थित हैं.

प्रायोजन[संपादित करें]

2006 और 2009 के बीच क्रेडिट सुइस स्विस F1 टीम सौबर के प्रायोजकों में से एक था.

क्रेडिट सुइस स्विट्जरलैंड राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और रोजर फेडरर का प्रायोजक है.

इतिहास[संपादित करें]

चित्र:Credit Suisse logo c1972.png
क्रेडिट सुइस लोगो सी.1972
1980 दशक से ऐतिहासिक क्रेडिट सुइस लोगो का प्रयोग किया गया और कुछ विभागों को 2006 में रीब्रैंडिंग किया गया
चित्र:CSFirstBoston 190-1-.png
1988 में कुछ व्यवसायों के लिए ऐतिहासिक क्रेडिट सुइस लोगो ने निम्नलिखित पहली बॉस्टन कंपनी का प्रयोग किया
1990 दशक से ऐतिहासिक क्रेडिट सुइस फर्स्ट बॉस्टन लोगो का प्रयोग किया गया और 2006 में रीब्रैंडिंग किया गया
  • 1856 - क्रेडिट सुइस की स्थापना
  • 1905 - पहली शाखा (बेसल में)
  • 1940 - स्विटजरलैंड के बाहर पहली शाखा (न्यूयॉर्क में)
  • 1978 - फर्स्ट बोस्टन कारपोरेशन के साथ सहकारिता की शुरूआत
  • 1988 - फर्स्ट बोस्टन कारपोरेशन में हिस्सेदारी नियंत्रण, जिसका नाम परिवर्तित कर सीएस फर्स्ट बोस्टन रखा गया.
  • 1989 - सीएस होल्डिंग समूह की मूल कंपनी बन गई
  • 1990 - बैंक लियू का अधिग्रहण
  • 1993 - स्विस वोल्क्स्बैंक का अधिग्रहण
  • 1994 - स्विस रे के साथ कूटनीतिक गठबंधन
  • 1995 - विंटरथुर समूह के साथ कूटनीतिक गठबंधन
  • 1996 - सीएस होल्डिंग क्रेडिट सुइस ग्रुप बना, निवेश बैंकिंग व्यवसाय को क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन (सीएसएफबी) (CSFB) नाम दिया गया
  • 1997 - विंटरथुर समूह के साथ विलय
  • 2000 - डोनॉल्डसन, लुफ्किन एंड जेंरेत्ते (डीएलजे)(DLJ) का अधिग्रहण
  • 2001 - सौबर पेट्रोनास फॉर्मूला वन टीम के लिए प्रायोजन
  • 2002 - समूह की संगठनात्मक संरचना की दो व्यावसायिक इकाइयों: क्रेडिट सुइस फाइनेंशियल सर्विसेज और क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन में सरलीकरण (स्ट्रीमलाइनिंग)
  • 2004 - समूह की संगठनात्मक संरचना का तीन व्यावसायिक इकाइयों: क्रेडिट सुइस, क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन और विंटरथुर पर ध्यान केंद्रित करना
  • 2006 - क्रेडिट सुइस का एक बदलाव से गुजरना और "एक बैंक" मॉडल में संरचनात्मक बदलाव. इसने विंटरथुर से एएक्सए को अलग किया और नए पुनर्गठित निवेश बैंक ने पुराने सीएसएफबी (CSFB) की जगह ली. फर्स्ट बोस्टन संबद्धता सेवानिवृत्त है.
  • 2008 - क्रेडिट सुइस ने परिसंपत्तियों के 2.85 अरब डॉलर के अति-मूल्यांकन के सम्बन्ध में अपने कुछ व्यापारियों को निलंबित किया.क्रेडिट सुइस $2.85B लिखता है

विलय और अधिग्रहण[संपादित करें]

सीएसएफबी (CSFB) अमरीका, क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन आईएनसी (Inc) के पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है, जो क्रम में सीएस (CS) की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. सीएस(CS) सीएसजी (CSG) की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. सीएसएफबी (CSFB) अमरीका को डीएलजे (DLJ) के साथ विलय के माध्यम से बनाया गया था, जिसे 3 नवंबर 2000 को पूरा किया गया. सीएसएफबी एलएलसी (CSFB LLC), सीएसएफबी (CSFB) की मुख्य अमेरिकी पंजीकृत दलाल-व्यापारी सहायक कंपनी, डीएलजे (DLJ) की सहायक बन गयी और डीएलजे (DLJ) ने अपना नाम सीएसएफबी अमेरिका (CSFB USA) में बदल दिया है.

डीएलजे (DLJ) के विलय से पहले, क्रेडिट सुइस ग्रुप (सीएस) (CS) ने 1988 में फर्स्ट बोस्टन को खरीद कर सीएस फर्स्ट बोस्टन बनाया. फर्म को उभरे प्रकोष्ठ (बल्ज ब्रेकेट) स्थिति डोनॉल्डसन, लुफ्किन एंड जेंरेत्ते (डीएलजे)(DLJ) के साथ विलय के बाद प्राप्त हुई.[3]

आलोचनाएं[संपादित करें]

  • 23 फरवरी 2008 को रयुटर्स द्वारा प्रकाशित एक लेख में ब्राजील के सरकारी वकील करेन क्हान ने घोषणा की कि क्रेडिट सुइस के साथ ही यूबीएस (UBS), क्लारिदेन लियू एवं एआईजी (AIG) जैसी अन्य फर्मों के कई कर्मचारियों को संघीय अधिकारियों द्वारा जांच के तहत रखा गया है.[4] 2007 में, पुलिस ने धन शोधन, कर चोरी, बैंकिंग में धोखाधड़ी और बैंकिंग लाइसेंस के बगैर कारोबार करने जैसी अवैध गतिविधियों के पता चलने के बाद यूबीएस, क्रेडिट सुइस यूनिट क्लारिदेन और एआईजी के बैंकरों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया.[5] 2008 में ऑपरेशन स्विटज़रलैंड के दौरान अवैध रूप से संचालित पैसों के हस्तांतरण की योजना के संचालन में मदद करने के लिए क्रेडिट सुइस के क्रिश्चियन पीटर वेइस और 13 अन्य कर्मचारियों को रियो डी जनेरियो में गिरफ्तार किया गया था.
  • 16 दिसंबर 2009 को न्यूयॉर्क टाइम्स ने सूचना दी कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी रॉबर्ट मोर्गंथाऊ, न्याय विभाग और फेडरल रिजर्व क्रेडिट सुईस के साथ एक समझौते पर पहुंचे जिसमें क्रेडिट सुइस पर 536 करोड़ डॉलर का जुर्माना किया गया था. क्रेडिट सुइस ने ईरान के साथ वित्तीय लेनदेन में विनियमन के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप को स्वीकार किया. आरोपों में शामिल "अनावरण", पहचान और लेनदेन में इस्तेमाल किये गए धन का स्रोत मिटाने के अभ्यास शामिल थे. क्रेडिट सुइस के कर्मचारियों ने ईरानी बैंकों की पहचान मिटा कर धन को क्रमशः परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों के उत्पादन में शामिल संस्थाओं ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन और एयरोस्पेस उद्योग संगठन को हस्तांतरित करने में सक्षम बनाया था. क्रेडिट सुइस ने बैंक मेल्ली और बैंक सदेरत जैसे ईरानी बैंकों को अपनी पहचान छिपाने के तरीकों और न्यूयॉर्क के बैंकों के माध्यम से एक अरब डॉलर से भी अधिक धन भेजने की सलाह दी.

त्वरित तथ्य[संपादित करें]

  • फ्रैंक क्वात्रों डच बैंक से अवैध रूप से निकाल दिया गया और '90 के दशक के अंत में तकनीक और इंटरनेट सलाहकार लीग तालिका के शीर्ष पर पहुंचने में सीएस (CS) की मदद की. बाद में वह एक विलय और अधिग्रहण सौदों से संबंधित डेटा के अवैध रूप से हटाने के संबंध में एक मुकदमे में पकड़ा गया था और उसके बाद फर्म द्वारा उसे निकाल दिया गया. क्वात्रों द्वारा बनाई गयी दोबारा मुकदमा करने की योजना के ध्वस्त हो जाने के बाद अंततः 2006 में अभियोजन पक्ष के साथ एक समझौते तक पहुंचने के पश्चात् उसे छुटकारा मिला.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • उच्च-लाभ बांड जारी करने के कुल परिमाण में सीएस (CS) को #2 स्थान तथा 2004 में उच्च-लाभ कारोबार में #1 पर क्रमित किया गया (मुख्य रूप से डी एल जे के विलय के माध्यम से अधिगृहीत उच्च-योग्यता टीम के साथ), इसने वर्ष 2004 में वैश्विक आईपीओ(IPO) बीमा करने में #3 स्थान प्राप्त किया.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • 2005 में सीएस(CS) को इंडोनेशिया में सर्वश्रेष्ठ विदेशी निवेश बैंक से सम्मानित किया गया.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन(सीएसएफबी)(CSFB)और मॉर्गन स्टेनली 2004 गूगल आईपीओ के मुख्य बीमाकर्ता थे.[6]
  • सॉलोमन ब्रदर्स के साथ फर्स्ट बोस्टन जून 1983 में आविष्कृत संपार्श्विक बंधक दायित्व के मूल निर्माता थे. बेकार (जंक) बांडों के साथ, सीएमओ(CMO) को 1980 के दशक के सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय नवाचारों में से एक माना जाता है. व्यापक रूप से बंधक समर्थित प्रतिभूतियों के रूप में ज्ञात ये प्रतिभूतियां 2007 में, जब अंतर्निहित बंधक की बुनियाद कमजोर पड़ने लगी, आरम्भ होने वाले उधार (क्रेडिट) संकट की मुख्य उत्प्रेरक थीं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • फर्म का उच्च आय/संकट ट्रेडिंग डेस्क बांड और बैंक ऋण दोनों के लिए लगातार वॉल स्ट्रीट में सर्वश्रेष्ठ समूह के स्थान पर रहा. उत्तोलन वित्त प्रभाग की ताकत डी एल जे (DLJ) के अधिग्रहण से उत्पन्न हुई.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • पूर्व अंग्रेजी रग्बी यूनियन फुटबॉलर ऑस्टिन हेअले जिसने लीसेस्टर टाइगर्स के लिए एक यूटिलिटी बैक खोला और इंग्लैंड तथा ब्रिटिश लायंस का प्रतिनिधित्व किया था, अब क्रेडिट सुइस के लिए काम करता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री सर जॉन मेजर फर्म के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • डीएलजे(DLJ)के साथ विलय के बाद, सीएसएफबी (CSFB) ने 2000-2002 तक अनेक सौदों में एम एंड ए (M&A) लीग टेबल्स का नेतृत्व किया.[7] Q3 2007 के रूप में, क्रेडिट सुइस ने अध्यारोपित फीस के द्वारा दुनिया भर में पूरे एम एंड ए में 6वां स्थान, रैंक मूल्य द्वारा दुनिया भर में एम एंड ए में 7वां और रैंक मूल्य द्वारा वर्ष 2007 के लिए दुनिया भर में एम एंड ए का 6वां स्थान प्राप्त किया. अमेरिका में, सीएस (CS) ने अध्यारोपित फीस द्वारा पूरे एम एंड ए द्वारा 4था स्थान, रैंक मूल्य द्वारा एम एंड ए के लिए 7वां घोषित किया गया और रैंक मूल्य द्वारा वर्ष 2007 के लिए एम एंड ए का 7वां स्थान प्राप्त किया.[8]
  • क्रेडिट सुइस को "वर्ष के वैश्विक निवेश बैंक" (ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक ऑफ़ द ईयर) के रूप में मान्यता दी गयी, जिसे द बैंकर पत्रिका के अक्तूबर 2007 संस्करण में वार्षिक वैश्विक निवेश बैंकिंग पुरस्कार में प्रकाशित किया गया था"[9]. क्रेडिट सुइस ने तीन प्रतिष्ठित हाउस पुरस्कार भी जीते जिनमें बेस्ट लेवरिज्ड फिनांस हाउस[10], बेस्ट हाई येल्ड बॉन्ड हाउस[11] और बेस्ट कन्वर्टबल हाउस[12] शामिल हैं.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • यूरोपीय वित्तीय सेवा गोलमेज
  • क्रेडिट सुइस फर्स्ट बोस्टन
  • फर्स्ट बोस्टन कॉर्परेशन
  • डोनॉल्डसन, लुफ्किन एंड जेनरेटे

मुख्य प्रतियोगी[संपादित करें]

  • एबीएन ऐमरो (ABN AMRO)
  • बैंक ऑफ अमेरिका
  • बार्क्लेस
  • बीएनपी (BNP) पैरिबस
  • सिटीग्रुप
  • ड्यूश बैंक
  • फिफ्थ थर्ड बैंक
  • ड्रेसड्नेर क्लिंवोर्ट
  • गोल्डमैन सैश
  • एचएसबीसी (HSBC)
  • जेपीमॉर्गन चेस (JPMorgan Chase)
  • लाज़र्ड
  • मेक्वायरी बैंक
  • मॉर्गन स्टेनली
  • एन एम रोथ्शिल्ड एंड संस
  • आरबीसी (RBC) कैपिटल मार्केट
  • सोसाइट जेनेरेल
  • यूबीएस एजी (UBS AG)

नोट्स और संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Annual Report 2009" (PDF). Credit Suisse. https://www.credit-suisse.com/investors/doc/ar09/csg_ar_2009_en.pdf. अभिगमन तिथि: 2010-03-26. 
  2. एएक्सए (AXA) ने क्रेडिट सुइस समूह को विंटरथुर बेचा
  3. [1][मृत कड़ियाँ]
  4. LeTemps.ch से Des banques Suisses contournent nos règles Brésiliennes (फ्रेंच)
  5. रयूटर्स द्वारा ब्राजील में टैक्स की जांच पडताल करने पर यूबीएस (UBS) और क्रेडिट सुइस के बैंकर्स गिरफ्तार हो गए 23 अप्रैल 2008
  6. [2]
  7. लीग टेबल्स
  8. थॉमसन रयूटर्स
  9. प्रेस रिलीज़ 15 अक्टूबर 2007: बैंकर मैगजीन ने क्रेडिट सुइस को ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक ऑफ़ द इयर से नामांकित किया
  10. लिवेरेज फाइनैंस हॉउस ऑफ़ द इयर: क्रेडिट सुइस - द बैंकर
  11. हाई यील्ड बौंड हॉउस ऑफ़ द इयर: क्रेडिट सुइस - द बैंकर
  12. कन्वर्टबल्स हॉउस ऑफ़ द इयर: क्रेडिट सुइस - द बैंकर

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

कंपनी डाटा[संपादित करें]

साँचा:Banks of Switzerland साँचा:Major investment banks