क्रिमिनल माइण्ड्स (अंग्रेजी टी वी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्रिमिनल माइण्ड्स
निर्माताJeff Davis
अभिनीतJoe Mantegna
Shemar Moore
Paget Brewster
Matthew Gray Gubler
Kirsten Vangsness
A.J. Cook
Mandy Patinkin
Lola Glaudini
Thomas Gibson
उद्गम देशUnited States, Canada
सीजन कि संख्या6
एपिसोड कि संख्या114 (list of episodes)
उत्पादन
प्रसारण अवधि45 minutes
निर्माता कंपनीThe Mark Gordon Company (2005–present)
Touchstone Television (2005–2007)
ABC Studios (2007–present)
Paramount Television (2005–2006)
CBS Paramount Television (2006–2009)
CBS Television Studios (2009–present)
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कCBS
प्रकाशितसितम्बर 22, 2005 (2005-09-22) –
present
संबंधित
Criminal Minds: Suspect Behavior

क्रिमिनल माईन्डस अमेरिकी पुलिस का एक प्रक्रियात्मक नाटक है जो 22 सितम्बर 2005 को सीबीएस (CBS) पर पहली बार दिखाया गया। सीरीज में एफबीआई (FBI's) की क्वांटिको, वर्जिनिया में स्थित व्यवहार विश्लेषण इकाई (बीएयू) (BAU) के पदाधिकारियों की एक टीम होती है। अपराध के बजाय अपराधी पर ध्यान केंद्रित करने की वजह से क्रिमिनल माईन्ड कई प्रक्रियात्मक नाटकों से भिन्न है। मार्क गॉर्डन कंपनी ने इस शो को सीबीएस टेलीविजन स्टूडियो तथा एबीसी स्टूडियो के सहयोग से तैयार किया है। क्रिमिनल माईन्डस के लिए मूल शीर्षक क्वांटिको था तथा इसके प्रायोगिक रूप का फिल्मांकन वेंकोवर में किया गया। क्वांटिको की स्क्रिप्ट में, जेसन गिदोन का नाम जेसन दोनोवन था।

26 मई 2010 को, सीबीएस (CBS) ने आधिकारिक तौर पर, नए सिरे से छठे सत्र के लिए क्रिमिनल माईन्डस को शुरू किया, जिसका प्रीमियर 22 सितम्बर 2010 को अपराह्न 9.00 बजे (ईएसटी)(EST) करने का निश्चय किया गया है। शो में समुचित परिवर्तन Criminal Minds: Suspect Behavior की भी घोषणा की गयी है[1], जिसका प्रीमियर 2010-2011 के कार्यक्रम के मध्य सत्र में करने का निश्चय किया गया है।

सीबीएस ने अक्टूबर 2009 में घोषणा की थी कि लीगेसी इंटरएक्टिव शो पर आधारित एक वीडियो गेम विकसित करेगी. गेम में हत्या के रहस्यों को सुलझाने में मदद करने हेतु सुराग के लिए खिलाड़ियों को अपराध दृश्यों की जांच करने की जरूरत होगी. गेम को दिसंबर में कभी भी लाने का कार्यक्रम है।[1]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

प्रारंभ में, यह सीरीज जेसन गिदोन (मेंडी पेटिंकिन, आरोन "होच" होचनर (थॉमस गिब्सन) और बीएयू (BAU) की बाकी टीम पर केन्द्रित है। पहले सत्र के लिए, इसमें एली ग्रीनावे (लोला ग्लौडिनी), डेरिक मॉर्गन (शेमर मूर), स्पेंसर रीड (मेथ्यू ग्रे गुब्लर), जेनीफर जरेयू, या "जेजे" (ए. जे. कुक) और पेनेलोप गर्सिया (किर्स्टेन वेंग्सनेस) शामिल हैं।

दूसरे सत्र के दौरान, छह एपीसोड के बाद एली ग्रीनावे (लोला ग्लौडिनी) हट जाती है। नौवें एपीसोड, "द लास्ट वर्ड" में "बूगीमेन" और एमिली प्रेंटिस (पगेट ब्रेवस्टर) उनका स्थान लेती है। तीसरे सत्र की शुरुआत में, "इन नेम एंड ब्लड" में अपनी अंतिम प्रस्तुति देकर, जेसन गिदोन (मैंडी पेटिंकिन) दो एपिसोड के बाद हट जाते हैं। कई एपिसोड के अंतराल के बाद, डेविड रूसी (जो मेंटेग्ना) उसे प्रतिस्थापित करने के लिए छठे एपीसोड "एबाउट फेस" में सेवानिवृत्ति ले लेते हैं।

अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द "अनसब" एक जांच के "अज्ञात व्यक्ति" के लिए आता है।

पात्र[संपादित करें]

एफबीआई (FBI) इकाई के प्रमुख पर्यवेक्षी विशेष एजेंट एसएसए- मीडिया संपर्क तकनीशियन
1 एरोन होचनर
(थॉमस गिब्सन)
डेरेक मॉर्गन
(शेमार मूर)
जेसन गिदोन
(मैंडी पेटिंकिन)
एली ग्रीनावे
(लोला ग्लौडिनी)
स्पेन्सर रीड
(मैथ्यू ग्रे गुब्लर)
जेनीफर जरेयू
(एजे कुक)
पेनेलोप गर्सिया
(किर्स्टन वेंग्सनेस)
2 एमिली प्रेंटिस
(पेगेट ब्रेवस्टर)
3 डेविड रूसी
(जो मेंटेग्ना)
4
5 डेरेक मॉर्गन
(शेमार मूर)
एरोन होचनर
(थॉमस गिब्सन)
एरोन होचनर
(थॉमस गिब्सन)
डेरेक मॉर्गन
(शेमार मूर)
6 एपीसोड 3 की खाली शुरूआत

बीएयू टीम के सदस्य[संपादित करें]

एफबीआई बीएयू (FBI BU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट/इकाई प्रमुख एरोन "होच" होचनर
थॉमस गिब्सन द्वारा अभिनीत, होचनर एक अभियोजक हुआ करता था और पूर्व में सिएटल स्थित एफबीआई (FBI) फील्ड कार्यालय के लिए नियुक्त किया गया था। अपने पारिवारिक जीवन और अपनी नौकरी के बीच सफलतापूर्वक संतुलन बनाए रखने का उसका प्रयास शो पर क्रमबद्ध विषय था। उसके और उसकी पत्नी, हैली के बीच तलाक होने के कुछ ही समय बाद उनके परिवार को रीपर द्वारा धमकियां दी गयीं. अंततः हैली को मार दिया जाता है तथा होचनर संभवतः अपने बेटे जैक के बगैर बीते समय की भरपायी करने के लिए कार्यालय से छुट्टी ले लेता है। बाद में हिरासत से भागे हुए एक अपराधी को पकड़ने में मदद करने के लिए होच टीम में वापस आ जाता है।
एफबीआई बीएयू (FBI BU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट डेविड रूसी
जो मांटेग्ना द्वारा अभिनीत, रूसी, बीएयू (BAU) का एक "संस्थापक जनक" ने 2007 में स्वैच्छिकरूप से अपनी वापसी तक, समयपूर्व सेवानिवृत्ति ले ली थी। उसने पुस्तकों को लिखने और व्याख्यान भ्रमण के लिए सेवानिवृत्ति ली थी, लेकिन वापसी के कुछ ही समय बाद पता चले अपने कुछ अधूरे काम को निपटाने के लिए वह वापस लौट आया।
एफबीआई बीएयू (FBI BU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट /कार्यकारी इकाई प्रमुख डेरेक मॉर्गन
शेमार मूर द्वारा अभिनीत, मॉर्गन आत्मविश्वासी, हठी और अक्सर शीघ्र उत्तेजित होने वाला पात्र है। वह फुटबॉल की एक छात्रवृत्ति पर नार्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय गया था, जूडो में उसने ब्लेक बेल्ट हासिल की हुई है, एफबीआई (FBI) की आत्मरक्षा कक्षाएं चलाता है, तथा बम के दस्ते की इकाई में और शिकागो पुलिस अधिकारी के रूप में कार्य कर चुका है। पूर्व इकाई प्रमुख एरॉन होचनर उसे होचनर के स्थान पर पदोन्नत कर देता है "रीपर" के कब्जा किए जाने तक मॉर्गन पदेन्नति को केवल अस्थाई मानता है। "रीपर" के मारे जाने के बाद उसने इकाई प्रमुख के पद होचनर को वापस कर दिया.
एफबीआई बीएयू (FBI BU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट डॉ॰ स्पेंसर रीड
मैथ्यू ग्रे गुब्लर द्वारा अभिनीत, डॉक्टर रीड एक प्रतिभाशाली व्यक्ति है जिसने 12 वर्ष की उम्र में लास वेगास पब्लिक हाई स्कूल से स्नातक किया था। लगभग हमेशा उसका परिचय डॉ॰ रीड के रूप में कराया जाता है, जबकि दूसरे अन्य लोगों का परिचय एस.एस.ए. 'ब्लेंक' के रूप में कराया जाता है। इसका उल्लेख एस.एस.ए. होचनर ने पहले (प्रयोगात्मक) एपीसोड में किया था। यही कारण है कि जिसके कारण टीम के अन्य सदस्यों द्वारा उसे जब कॉल की जाती है तो उसकी उम्र के बारे में निर्णय करके तुरंत एक सम्मानजनक छवि बन जाती है। यह बताया गया है कि उसने गणित, रसायन विज्ञान और इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट तथा मनोविज्ञान और समाजशास्त्र में स्नातक किया है और दर्शन शास्त्र में स्नातक कर रहा है। "रहस्योद्घाटन" में एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपहरण किए जाने के बाद, उसे मादक दर्दनिवारक ड्रग दिए गए हैं तथा कई व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति द्वारा बंदी बनाकर रखा गया। कभी कभी यह व्यक्ति विश्वास कर लेता है कि वह उसका निंदनीय पिता, फरिश्ता राफेल या खुद वही है। परिणामस्वरूप, रीड दर्दनिवारक डिलौडिड का आदी हो जाता है लेकिन बाद में व्यसन उन्मूलन की विशेषकर कानून प्रवर्तन के सदस्यों के लिए मीटिंगों में लगातार जाने के बाद सुधार होता है। सत्र 4 में, वह वे सवाल पूछता है जो उसकी मां ने उससे कहे हैं और एक अपराध के मामले में मां के फंस जाने पर परिवार को छोड़ने वाले अपने पिता का पता लगाने के लिए चल देता है। वह जरेयू के बेटे, हेनरी का गॉडफादर है।
चित्र:Criminal cast main.jpg
क्रिमनल माइंड के वर्तमान कास्ट
जेनीफर जरेयू। एफबीआई बीएयू (FBI BU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट जेनीफर "जेजे" जरेयू
ए. जे. कुक द्वारा अभिनीत, जरेयू मीडिया तथा स्थानीय पुलिस एजेंसियों के साथ टीम के संपर्क के रूप में कार्य करता है। वह न्यू ऑरलियन्स के पुलिस अधिकारी विलियम लामोंटेने के साथ डेटिंग कर रही है। दोनों का एक बेटा, हेनरी है। निर्माता कंपनी द्वारा ए.जे. कुक के अनुबंध का नवीनीकरण न करने के कारण, सत्र 6 में वह नियमित सीरीज के रूप में वापस नहीं लौटेगी,[2] लेकिन अपने कहानी क्रम को पूरा करने के लिए वह दो एपीसोड में वापस आएगी.[3]
एफबीआई (FBI) की तकनीकी विश्लेषक पेनेलोप गार्सिया
किर्स्टन वेंग्सनेस द्वारा अभिनीत, गार्सिया क्वांटिको में स्थित बीएयू (BU) मुख्यालय में टीम की कंप्यूटर तकनीशियन है। उसके माता पिता दोनों ही उसकी कम उम्र में गुजर गए थे और फिर उसने बिना किसी पर निर्भर हुए कंप्यूटर हैकर के रूप में जीवन व्यतीत किया। गार्सिया पर एफबीआई (FBI) का ध्यान तब गया जब उसने अवैध तरीके से उनके कुछ उपकरणों को एक्सेस किया। जेल की सज़ा से बचने के लिए ब्यूरो की श्रेणी में शामिल होने के अलावा उसके पास बहुत ही कम विकल्प थे। वह जरेयू के पुत्र, हेनरी की गॉडमदर है। एक अज्ञात व्यक्ति जो बाद में पकड़ा गया, ने उसे गोली मार दी थी और वह लगभग मृतप्रायः हो गयी थी। वह लेटिन नहीं है क्योंकि गार्सिया उसके सौतेले पिता का अंतिम नाम है।
एफबीआई बीएयू (FBI BAU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट प्रेंटिस एमिली
पेगेट ब्रेवस्टर द्वारा अभिनीत, प्रेंटिस एक रूसी राजदूत की बेटी है। एजेंट एली ग्रीनावे द्वारा बीएयू (BAU) छोड़ देने के बाद, प्रेंटिस ने ऐसे दस्तावेज पेश किए जो दर्शाते थे कि वह बीएयू (BAU) की नवीनतम सदस्य है। सबसे पहले यह परिणाम निकलता है कि उसने टीम में अपनी जगह बनाने के लिए परिवार के संबंधों के माध्यम से कुछ पैरवी करायीं. हालांकि, बाद में यह पता चला कि एफबीआई (FBI) अनुभाग के मुख्य निदेशक एरिन स्ट्रास ने टीम के सदस्यों पर प्रभाव बढ़ाने और बाद में होचनर को कमजोर करने के लिए उसे वहां रखा था। उसने होच को कमजोर करने में स्ट्रास की मदद करने के बजाय इस्तीफा देने का निश्चय करके, ऐसा करने से मना कर दिया. वह बीएयू (BAU) के साथ रहने का फैसला करती है, लेकिन होच से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉस की मदद करने से मना कर देती है। वह एक स्वघोषित असामाजिक किंतु तेज दिमाग की है तथा कुछ विदेशी भाषाओं में भी अच्छी तरह से बात कर लेती है। आपराधिक दिमाग के कलाकारों के बारे में सीबीएस (CBS) के निर्णय की वजह से, वह सत्र 6 में सीमित संख्या के एपिसोड में रहेगी. कथित तौर पर यह कहा गया है कि छठा सत्र उसके शो का अंतिम सत्र होगा.
एफबीआई बीएयू (FBI BAU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट जेसन गिदोन
मैंडी पेटिंकिन द्वारा अभिनीत, गिदोन बीएयू (BAU) का सर्वश्रेष्ठ अपराधविज्ञानी और भूतपूर्व इकाई प्रमुख (सीरीज से पहले इकाई प्रमुख था, किन्तु सीरीज शुरू होने से पहले होचनर द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया) है। सीरीज के घटनाक्रम से पहले बोस्टन के गोदाम जिसमें बम था, में छह एजेंटों को भेजने के बाद उसके मानसिकरूप से विकारग्रस्त होने (अथवा "प्रमुख अवसादक एपीसोड") के बारे में कहा गया है। सभी छह लोग मारे गए और अपने निर्णय के लिए उसकी काफी आलोचना की गयी। गिदोन शतरंज में भी कुशल है, संपूर्ण सीरीज में वह डॉ॰ रीड को लगातार मात देता रहा.
गिदोन सीआईए (CIA) के लिए भी वर्गीकृत व्यवहार विश्लेषण सेवा प्रदान करता है और यह अज्ञात है कि उसके अनुबंध सरकार में कितनी गहराई तक व्याप्त हैं। जबकि यह एक अनौपचारिक नियम है कि एक दूसरे के लिए पद से टीम महत्वपूर्ण है, लेकिन गिदोन को अक्सर अपने एजेंटों से परामर्श करते और उन्हें उनकी समस्याओं के माध्यम से मदद करते देखा जाता है। भावनात्मक मामलों की एक सीरीज के बाद और अपने दोस्त सारा की एक भगोड़े सीरियल किलर "फ्रैंक" द्वारा गिदोन के अपने ही घर में हत्या करने के बाद, गिदोन उत्तेजित होने लगता है। अंतिम सुराग होच का दो सप्ताह के निलंबन है, जिसके लिए गिदोन खुद को जिम्मेदार समझता है। वह अपने केबिन में पीछे से आता है और डॉ॰ रीड के लिए एक चिट्ठी छोड़ देता है, जिसके बारे में वह जानता है कि वही वह व्यक्ति है जो उसे खोजने के लिए आएगा. जब रीड केबिन में आता है, तो पत्र और गिदोन के बैज और बंदूक को छोड़कर यह खाली होता है। गिदोन को अंतिम बार नेवादा में रात्रिभोज पर महिला वेटर से यह टिप्पणी करते हुए देखा गया है कि वह नहीं जानता कि वह कहाँ जा रहा है या रात्रिभोज को छोड़ कर और बाद में अपने वाहन से जाने पर उसे कैसे मालूम होगा कि वहां वह कब मिलेगा,
एफबीआई बीएयू (FBI BAU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट एली ग्रीनावे
लोला ग्लौडिनी द्वारा अभिनीत, एली पूर्व में सिएटल, वाशिंगटन में एफबीआई फील्ड कार्यालय के लिए नियुक्त की गयी थी और बीएयू (BAU) के लिए यौन अपराध विशेषज्ञ कार्य सौंपा गया था। उसके पिता न्यूयॉर्क शहर के पुलिस अधिकारी थे जिनकी हत्या ड्यूटी के दौरान कर दी गयी थी। वह आंशिकरूप से क्यूबा की है और स्पेनिश बोलती है। एली एक अज्ञात मनोरोगी, जो अपने हाथ से उसके घाव में हरकत करके उसके खून से दीवार पर लिखता है, द्वारा गोली मारने के बाद, चरम भावनात्मक सदमे से पीड़ित है। बाकी टीम की सलाह के विपरीत, वह घटना के बाद अपेक्षाकृत जल्दी ही बीएयू (BAU) में लौट आती है। कुछ ही समय बाद, वह महिलाओं के खिलाफ अपने अपराधों की वजह से निष्ठुर, संदिग्ध सीरियल बलात्कारी पर नजर रखती है और उसे गोली मार देती है। इसके कारण, एक अपराधविज्ञानी के रूप में उसकी क्षमता पर होचनर और गिदोन ने प्रश्नचिन्ह लगा दिया है, यहां तक कि स्थानीय पुलिस बल भी इसे आत्मरक्षा मानता है। वह यह घोषित करते हुए कि यह "अपराध की स्वीकृति" नहीं है, अपना बैज और अपनी बंदूक होचनर को सौंप देती है।
एफबीआई बीएयू (FBI BAU) पर्यवेक्षी विशेष एजेंट जॉर्डन टोड
मेटा गोल्डिंग द्वारा अभिनीत, जॉर्डन जेजे (JJ's) की चुनिंदा प्रतिस्थापन है जिसे 2008 के उत्तरार्ध से 2009 के पूर्वार्ध में जेजे (JJ) के प्रसूति अवकाश के दौरान बीएयू (BAU) के मीडिया निदेशक के रूप में कार्य करने के लिए चुना गया। जॉर्डन ने पहले एफबीआई (FBI) के आतंकवाद प्रतिरोधी प्रभाग में सेवा की थी, लेकिन जेजे (JJ) के लेबर (4x07,"मेमोरियम") में जाने से पहले तक एक दिन के आभास के लिए केवल जेजे का अनुसरण करती है। जॉर्डन टीम के अधिकांश सदस्यों के साथ, यहां तक कि डेरेक मॉर्गन के साथ अव्यावहारिकरूप से छेड़खानी करके अच्छी तरह से घुल-मिल जाती है। वह विशेष रूप से डेविड रूसी के करीब है, जिसे उस समय उसके साथ परामर्श करते हुए देखा जाता है जब वे मामलों पर कार्य कर रहे होते है। हालांकि, जॉर्डन ने कई बार इकाई प्रमुख एरोन होचनर के साथ विवाद किया है। पहली बार तब जब वह टीम के उत्पीड़न विज्ञान (4x09,"52 पिकअप") में उपयोग करने के लिए सूचना हासिल करने हेतु पीड़ित की मां से झूठ बोलती है।
बाद में, वह लॉस एंजिल्स फ्रीवे किलर मामले दौरान अपनी भावनाओं से अभिभूत हो जाती है। एक अन्य पीड़ित व्यक्ति की मौत के लिए खुद को जिम्मेदार समझने की वजह से वह अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद टेलीविजन कैमरों के सामने स्पष्टरूप से क्रोधित और भावनात्मक दिखायी देती है, जिसकी वजह से होच को उससे पूछना पड़ता है, "मुझे अभी बताओ, क्या तुम यह काम कर सकती हो, या नहीं कर सकती हो ?" जॉर्डन चीजों को नियंत्रित कर लेती है, यद्यपि उसके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले मामले और फाइलों का संचयी प्रभाव उस पर पड़ता हुआ दिखायी देता है। 4x13, "ब्लडीनेस" के अंत में, वह होच से कहती है कि बीएयू (BAU) में जेजे (JJ) उनके लौट आने तक उनका इंतजार करेगी. हालांकि, वह टीम के साथ काम करना पसंद करती है, फिर भी वह आतंकवाद प्रतिरोध के लिए वापस जाने में खुश है। वह होच से कहती है कि "एक परिवार में अपने मुखिया के गुण होते हैं" और यह कि वह ज्यादा नहीं मुस्कराता. वह उससे यह भी कहती है कि वह सुनिश्चित कर ले कि जेजे (JJ) को मालूम था कि उसकी सहमति नहीं ली गयी।

अन्य पात्र[संपादित करें]

हेले ब्रूक्स होचनर
मेरेडिथ मोनरो द्वारा अभिनीत, हैली एजेंट होचनर की हाई स्कूल की प्रेयसी और उसकी पत्नी है। 1x22 ("द फिशर किंग, भाग 1") के अनुसार, यह पहली नजर का प्यार था, जब होच ने हैली को स्कूल के गलियारे से नीचे उतरते देखा और उसे पता चला कि वह संगीत स्कूल में थी तो वह नाटक में शामिल हो गया" अब तक का सबसे खराब 'चौथे समुद्री डाकू'का अभिनय करने लगा. उनके बेटे जैक का जन्म 2005 के उत्तरार्ध में हुआ था और युगल के वैवाहिक मुद्दे चालू विषय हो गए हैं, विशेष रूप से हैली की यह भावना कि होच अपने परिवार की अपेक्षा काम/टीम के लिए अधिक समय देता है। ये सत्र 3 के पहले तीन एपिसोड में सामने आते हैं और एपीसोड 3x02 ("नाम और रक्त में", "जन्म और मृत्यु में" भी अधिकृत) के अंत में, हैली अपने बच्चे जैक को लेकर घर छोड़ देती है। एपीसोड 3x03("मौत के लिए डर") के अंत में, होच मॉर्गन से कहता है कि उसे यकीन नहीं है कि हैली वापस आ रही है। एपीसोड 3x11("जन्मसिद्ध अधिकार") के अंत तक, होच को तलाक के कागजात सौंप दिए जाते हैं और एपीसोड 3x14 में ("क्षतिग्रस्त") में हैली के अनुरोध पर बिना वकील के, वह काग़ज़ात पर हस्ताक्षर कर देता है।
हालांकि वह 3x02 में बाहर चली गयी, हैली का उल्लेख किया जाता है लेकिन एपीसोड 5x01 ("चेहरारहित, बेनाम") तक वह दुबारा नहीं दिखती जब बोस्टन रीपर होच को छुरा भोंक देता है और होच की फोन-पुस्तिका से हैली का पता चुरा लेता है। हालांकि हैली और जैक जल्द ही सकुशल मिल जाते हैं, नए स्थान के बारे में जानबूझकर होच को कोई जानकारी दिए बिना, उन्हें सुरक्षात्मक हिरासत में रखा जाता है। होच यह जानकर हताश हो जाता है कि वह हैली और जैक को केवल तभी देख पाएगा जब रीपर न्याय करेगा.
एपीसोड 5x09 ("100") में रीपर हैली को होच के घर का प्रलोभन देने के लिए यह विश्वास दिलाने की चाल चलता है कि उसके पिछले शुरूआती एजेंट और उसके पूर्व पति होच दोनों की मौत होने के कारण वह उसका नया लीड एजेंट है। एक बार वह उसे अकेला में पाता है, रीपर उसे सकुशल जीवित होच को कॉल करने का निर्देश देता है और एक बार जब उसे और होच को उस खतरे का अहसास होता है जिसमें वह फंसी है, तो होच उससे बहादुर बनने और रीपर से भयभीत न होने के लिए कहता है क्योंकि वे अपनी अश्रुपूर्ण अलविदा कहते हैं, फिर रीपर हेले को मार देता है जबकि होच और टीम इसे फोन पर सुनती है।
डायना रीड
जेन लिंच द्वारा अभिनीत: डायना रीड बीएयू (BAU) टीम के सदस्य डॉ॰ स्पेंसर रीड की मां है। वह पहले 1x22 ("द फिशर किंग, भाग 1") में दिखाई दी, जब हम जानते है कि उसके सीरियल किलर रान्डेल गार्नर, वह व्यक्ति जिसने एसएसए (SSA) एली ग्रीनावे को गोली मारी थी, के साथ कटु संबंध हैं। गार्नर उसी मानसिक अस्पताल में संस्थागत था जबकि डायना रीड और गार्नर ने बीएयू (BAU) टीम को लक्ष्य बनाने का निश्चय किया क्योंकि श्रीमती रीड की टीम की बातचीत गार्नर में कुतूहल पैदा करती है और उसे टीम के बारे में सनक सवार होने लगती है। अपने बेटे की तरह, डायना रीड में विलक्षण बौद्धिक स्तर है तथा अपने एक प्रकार के पागलपन के निदान होने से पहले, वह एक बार एक विश्वविद्यालय में साहित्य की प्रोफेसर थी। वह वर्तमान में लास वेगास के बेनिंगटन आरोग्यआश्रम में रहती है जहां डॉ॰ रीड अठारह वर्ष की आयु से उसके प्रति प्रतिबद्ध थे। उसके पति, विलियम रीड ने उसे उसके पागलपन की बजह से उस समय छोड़ दिया जब स्पेन्सर अंशतः एक बच्चा था।
जब वह बड़ा हो रहा था, डायना ने अधिक समय स्पेन्सर के लिए जोर से पढ़ने में बिताया और वह अभी भी उसे हर दिन एक पत्र लिखती है। एपीसोड 4x07 ("याद में") में, जब डॉ॰ रीड एक लड़के की हत्या के ठंडे मामले की जांच कर रहे है, यह पता चलता है कि डायना सतही तौर पर शामिल है। जबकि डॉ॰ रीड को मूलतः यह संदेह था कि लड़के की हत्या उसके पिता ने की थी, हम जानते है कि डायना एक स्थानीय व्यक्ति के लिए संदिग्ध हो गयी जिसने उसके बेटे (डॉ॰ रीड) से भी संपर्क किया था, जब वह चार वर्ष का था। डायना को सहजबोध था कि लड़के की मौत इस संभावित पेडोफिल से हुई थी और उसने मृत बच्चे के पिता को बताया कि लड़के के पिता ने पेडोफिल से पीड़ित बच्चे को मार डाला. पेडोफिल पीड़ित बच्चे के मारे जाने के बाद, डायना ने वयस्क की हत्या के बाद घर में प्रवेश किया और एक मनोविकृति प्रकरण से ग्रस्त हो गयी, जिसके कारण परिवार को दूसरे स्थान पर जाना पड़ा क्योंकि वह गलती से यह विश्वास करने लगी थी कि रीड का भी जीवन खतरे में है, जिसने इतना तनाव पैदा किया कि रीड के पिता ने अपनी पत्नी और बेटे को छोड़ दिया.
एफबीआई अनुभाग के मुख्य निदेशक एरिन स्ट्रास
जैने एटकिंसन द्वारा अभिनीत, वह बीएयू की प्रत्यक्ष रूप से वरिष्ठ है। उसकी नौकरी प्रशासनिक है और 3x02("नाम और रक्त में") में मिलवौके की टीम में शामिल होने से पहले उसे कोई वास्तविक क्षेत्र अनुभव नहीं था। उसकी यह धारणा थी कि होच की टीम बेतरतीब थी और बीएयू (BAU) के लिए खतरा बनी हुयी थी। (होच को भी यह शक था कि उसने उसे एफबीआई के अंदर अपनी खुद की तरक्की के लिए खतरे के रूप में देखा.) प्रारंभिक सत्र 2 में एमिली प्रेंटिस को रखने के बाद, उसने एमिली की सहायता को टीम पर जासूसी में सूचीबद्ध करने का प्रयास किया। संक्षेप मे, इस्तीफा देने के बजाय एमिली ने इनकार कर दिया. तब स्ट्रास ने अपने तथा गिदोन के फ्लैगस्टाफ का उपयोग किया, बीएयू (BAU) से होच को दो सप्ताह के लिए निलंबित करने हेतु बहाने के रूप में एरिजोना मामले में उसकी कार्य प्रणालियों की एक जांच लंबित थी। टीम के काम को प्रत्यक्ष रूप से देखने के बाद (मिलवौके के सीरियल किलर जो स्मिथ को पकड़ने के दौरान), स्ट्रास अंततः बीएयू (BAU) से होच को हटाने या टीम के पुनर्गठन के अपने प्रयासों से पीछे हट गयी। इसके बजाय, उसने यह स्पष्ट कर दिया कि टीम के सदस्यों में से किसी को भी एफबीआई (FBI) के भीतर किसी भी उच्च पद पर पदोन्नत होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.
तथापि, एक सत्र के बाद का तथ्य, मॉर्गन को न्यूयॉर्क क्षेत्र कार्यालय के प्रमुख के रूप में देखे जाने के कारण सत्ता में वापसी के उसके दावे को संदिग्ध कर देता है। 5x01 ("बेचेहरा, बेनाम") में जॉर्ज फॉएट (एकेए बोस्टन रीपर) द्वारा छुरा भोंकने से होच की संदिग्ध कार्यवाही के कारण, स्ट्रास होच पर इकाई प्रमुख के रूप में पदावनत होने, पुनः नियुक्त होने अथवा गुस्सा झेलने के लिए दबाव डाल रही है। होच पदावनत होने का निर्णय लेता है तथा मॉर्गन को पदोन्नत करता है क्योंकि इस आंतरिक पदोन्नति से टीम एकजुट रहेगी. मॉर्गन इससे सहमत है लेकिन कहता हैं कि वह जॉर्ज फॉएट के पकड़े जाने तक केवल उसी भूमिका में सेवा करेगा (एपीसोड 5x05, "पालना से कब्र तक"). स्ट्रास, होच और जॉर्ज फॉएट के साथ घटना में 100वे एपीसोड की जांच प्रमुख है। टीम उसके लिए (सबसे उल्लेखनीय, मॉर्गन और रूसी) प्रतिकूल है और यद्यपि वह इसे होच के लिए बाहर लगती है, लेकिन अंत में वह उसके प्रति विशेष सहानुभूति दिखाती है और किसी गलती के लिए उसे बरी कर देती है।
जासूस विलियम लामॉन्टेग्ने, जूनियर
जोश स्टीवर्ट द्वारा अभिनीत, जासूस लामॉन्टेग्ने सबसे पहले 2x18 (जॉन्स") में मूलतः अपने पिता से संबंधित सीरियल किलर के मामले की खोजबीन करने वाले नए ऑर्लेंस जासूस के रूप में दिखाई दिया. जासूस विलियम लामॉन्टेग्ने सीनियर, एक जासूस था और उसने एक मामले में, हरिकेन कैटरीना में मारे जाने के ठीक पहले महत्वपूर्ण सफलता हासिल की थी। अज्ञात व्यक्ति को भी एक जैसी किस्मत का माना जाता था, किंतु जब सबूत विपरीत आए, तो जासूस लामॉन्टेग्ने ने अपने पिता के किए हुए कार्यों का उपयोग करके मामले को अपने हाथ में लिया तथा अपने पिता द्वारा अपनी मौत से ठीक पहले दीवार पर एक संकेत बनाया था। जासूस लामॉन्टेग्ने, जूनियर को उसकी सहायता के लिए बीएयू (BAU) में बुलाया गया और अंततः वे अज्ञात व्यक्ति को पकड़ने में सफल हुए. लामॉन्टेग्ने, जूनियर ने एजेंट जरेयू के साथ काम करने के लिए मामले को चुनने में अपना काफी समय व्यतीत किया।
3x17 ("गर्मी में") में, यह पता चला था कि एक वर्ष से अधिक समय से उनमें एक सम्बन्ध था तथा 3x18("द क्रॉसिंग") में, जेजे (JJ) ने विल को यह बताने के लिए फोन किया कि वह उसके बच्चे की मां बनने वाली है। सत्र तीन के समापन ("लो-फी") में विल न्यूयॉर्क शहर में, शादी के एक अप्रत्यक्ष प्रस्ताव को दोहराते हुए और आगे जेजे (JJ) के बारे में यह कहते हुए कि वह उसकी मदद देना छोड़ देगा, वर्जीनिया चला जाएगा और वहां अपने बच्चे का विकास करेगा, कहती हुई दिखायी दी जबकि बीएयू (BAU) का एक मामला था। प्रारंभिक सत्र 4 के रूप में, विल वर्जीनिया चला गया और जाहिरा तौर पर अब घर पर रहने वाले पिता के रूप में अपने बेटे, हेनरी की सेवा में रत है। जेजे ने, अभी तक, धर्मविधान से शादी के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है, लेकिन उन्होंने हेनरी के जन्म के रत्न, सिट्रीन के सन्निवेश वाली अंगूठियों का आदान-प्रदान कर लिया। वह 100वें एपीसोड में, अल्प समय के लिए जेजे के साथ हेनरी के लिए दवाई लेते हुए दिखाई देता है।
एफबीआई तकनीकी विश्लेषक केविन लिंच
निकोलस ब्रेंडन द्वारा अभिनीत, केविन पहली बार 3x09 ("पेनेलोप") में दिखाई दिया जिसमें ग्रासिया के कातिल का पता लगाने के लिए उसे ग्रासिया के कंप्यूटर को खोजना अपेक्षित था। केविन ने टीम का प्रत्यक्ष वीडियो को इस चेतावनी के साथ भेजा कि अज्ञात व्यक्ति बीएयू (BAU) मुख्यालय में है। वह जानबूझकर पेनेलोप की कंप्यूटर में निपुणता से प्रभावित हुआ और अनुभूति आपसी थी। एपीसोड के अंत में गार्सिया का परिचय केविन से कराया गया और दोनों रोमांटिक ढंग से एक-दूसरे में खो गए। हालांकि गार्सिया 3x14 ("क्षतिग्रस्त") में रूसी द्वारा अपने घर में "नाटक में गिरफ्त" होने के बाद मिलने-जुलने के खिलाफ एफबीआई (FBI) के नियमों के उल्लंघन के बारे में थोड़ी चिंतित थी, उसकी चिंता का कोई हल नहीं था। केविन ग्रासिया के साथ समय बिताने के लिए, अक्सर बीएयू (BAU) जाता है, बाकी टीम द्वारा भी दिल से इसकी स्वीकृति मिलना दिखाई देता है।
4x23("रोडकिल") एपीसोड में, उसने गार्सिया से कहा कि उसने एनएसए (NSA) में बेहतर वेतन वाली नौकरी के लिए आवेदन किया और पूछा कि यदि उसे नौकरी मिल जाती है तो वह उसके साथ जाने के लिए इच्छुक होगी या नहीं. गार्सिया ने इस निर्णय में काफी सोच-विचार किया, अंततः केविन से कहती है कि बीएयू (BAU) उसका घर है और वह नहीं समझती है कि वह उसे छोड़ सकती है। केविन ने तब उससे कहा कि सुरक्षा में अतिक्रमण के कारण एनएसए (NSA) की स्थिति अभी वापस ले ली गयी है। पेनेलोप ने इस पर्ची को दिया कि "आप कराची में किसी प्रकार से खुश नहीं हो पाओगे," यह सलाह देते हुए कि उसने रोजगार के बारे में जानने के लिए एनएसए (NSA) के मुख्य ढांचे में हैक किया था। हालांकि, केविन उसकी प्रतिक्रिया से परेशान नहीं लगता था और संबंध, यह सब दिखावे के लिए हैं, जो अभी और मजबूत होने हैं। वह संक्षेप में 100वें एपीसोड में दिखाई देता है और फॉएट के लिए पेनेलोप खोजने में मदद करता है।

एपीसोड[संपादित करें]

पहला सत्र 22 सितंबर 2005 से 10 मई 2006 10 तक चला और दूसरा सत्र 20 सितंबर 2006 से 16 मई 2007 तक चला. सीरीज का तीसरा सत्र 26 सितंबर 2007 से 21 मई 2008 तक चला तथा उद्योग व्यापी डव्ल्यूजीए (WGA) हड़ताल के कारण 2007 के उत्तरार्ध में बाधित रहा. 14 मई 2008 को चार सत्रों के लिए क्रिमिनल माईन्ड का नवीनीकरण किया गया जोकि 24 सितम्बर 2008 से 20 मई 2009 तक चला. पांचवां सत्र 23 सितंबर 2009 से 26 मई 2010 तक चला. छठा सत्र 22 सितंबर 2010 से शुरू होगा.

स्पिन -ऑफ (समुचित परिवर्तन)[संपादित करें]

2010 के उत्तरार्ध या 2011 के पूर्वार्ध में प्रीमियर

डीवीडी लोकार्पण[संपादित करें]

सीबीएस डीवीडी (पैरामाउंट द्वारा वितरित) ने क्रिमिनल माईन्ड के पहले चार सत्रों को क्षेत्र 1 में डीवीडी पर जारी कर दिया गया है।[4]

क्षेत्र 2 और 4 में वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो होम एंटरटेनमेंट ने (पूर्व में बुएना विस्ता होम एंटरटेनमेंट) द्वारा डीवीडी पर 1-4 सत्रों को जारी किया है।

डीवीडी का नाम # एपीसोड जारी करने की तारीख
क्षेत्र 1 क्षेत्र 2 क्षेत्र 4
पहला पूर्ण सत्र 22 28 नवम्बर 2006. 12 फ़रवरी 2007 18 अप्रैल 2007.
दूसरा पूर्ण सत्र 23 2 अक्टूबर 2007 5 मई 2008 5 मई 2008
तीसरा पूर्ण सत्र 20 16 सितम्बर 2008 2 अप्रैल 2009. 18 मार्च 2009
चौथा पूर्ण सत्र 26 8 सितम्बर 2009 1 मार्च 2010 10 मार्च 2010
पांचवां पूर्ण सत्र 23 7 सितम्बर 2010 लागू नहीं (एन/ए) लागू नहीं (एन/ए)

रेटिंग[संपादित करें]

(प्रति एपीसोड औसत कुल दर्शकों के आधार पर) सीबीएस (CBS) पर क्रिमिनल माईन्ड की सत्रीय रैंकिंग:

सत्र समय स्लॉट (ईडीटी) प्रीमियर सत्र समापन सत्र टीवी सत्र दर्जा दर्शक
(मिलियन में)
1 बुधवार 09:00 पी.एम. 21 सितम्बर 2005 10 मई 2006. 2005-2006 #27 12.80[5]
2 बुधवार 09:00 पी.एम. 20 सितंबर 2006. 16 मई 2007 2006-2007 #22 14.01[6]
3 बुधवार 09:00 पी.एम. 26 सितम्बर 2007 21 मई 2008 2007-2008 #23 12.70[7]
4 बुधवार 09:00 पी.एम. 24 सितम्बर 2008 20 मई 2009 2008-2009 #11 14.89[8]
5 बुधवार 09:00 पी.एम. 23 सितम्बर 2009 26 मई 2010 2009-2010 # 16 13.70[9]
6 बुधवार 09:00 पी.एम. 22 सितम्बर 2010 मई 2011 2010-2011 टीबीए (TBA) टीबीए (TBA)

सीरीज उच्च: 26.31 मिलियन दर्शक (10:30 रात ईटी ; 1/29/07 का सप्ताह) (निम्नलिखित सुपर बाउल XLI - 93.18 मिलियन और सुपर बाउल XLI 57.34 खेल के बाद)[उद्धरण चाहिए]

डीवीआर रेटिंग्स[संपादित करें]

नीलसन प्राइम डीवीआर के डेटा- 9/22/08 -11/23/08 के अनुसार शो को डीवीआर प्लेबैक (2.35 मिलियन दर्शक) में 9वां रैंक हासिल हुआ है।[10]

समूहन[संपादित करें]

सीरीज अब ए एंड ई (A&E) नेटवर्क तथा आईओएन (ION) टेलीविजन पर समूहन में है।[11] दोनों नेटवर्क निरपेक्षता बनाए रखने के लिए शो को संपादित करते हैं। ए एंड ई (A&E) के संभवतः समय तथा मैराथन दौड़ में शो के प्रसारण की योग्यता दोनों के कारण सुबह और अपराह्न के शो में दिखाने की संभावना है, जबकि आईओएन (ION) परंपरागत रूप से परिवारोन्मुखी है।

व्यापारिक वस्तुएं/प्रचार करके बेचना[संपादित करें]

अक्टूबर 2009 में, लीजेंसी इंटरएक्टिव ने आपराधिक दिमाग सीरीज पर आधारित वीडियो गेम विकसित करने के लिए सीबीएस कंज्यूमर प्रोडक्ट के साथ अनुबंध के लाइसेंस की घोषणा की। वीडियोगेम को दिसंबर में पीसी (PC) पर जारी करने की योजना है, इसमें हॉलीवुड हिट्स™ गेम सीरीज के नवीनतम एडीसन भी जुड़ेंगे.[12]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • एंड्रयू एस. वाइल्डर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. CBS Interactive (October 29, 2009). CBS Consumer Products Announces Eight New Video Games Based on Popular TV Shows. प्रेस रिलीज़. Archived from the original on 15 दिसंबर 2010. http://games.ign.com/articles/104/1041583p1.html. अभिगमन तिथि: 23 सितंबर 2010. 
  2. Ausiello, Michael (2010-06-14). "Breaking: 'Criminal Minds' drops A.J. Cook | Ausiello | EW.com". Ausiellofiles.ew.com. मूल से 16 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-06.
  3. "'क्रिमनल माइंड' अपडेट: कूक एंड ब्र्युस्टर रिटर्निंग - बट फॉर हाओ लौंग?". मूल से 17 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  4. "Criminal Minds DVD news: Announcement for Criminal Minds - The 4th Season". TVShowsOnDVD.com. मूल से 18 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-06.
  5. "2005-06 primetime wrap". 2006-05-26. मूल से 29 मई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010. नामालूम प्राचल |source= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  6. "Hollywood Reporter: 2006-07 primetime wrap". May 25, 2007. मूल से 28 मई 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010. नामालूम प्राचल |source= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  7. "Season Program Rankings" (PDF). ABC Medianet. 2008-05-28. मूल (PDF) से 24 जून 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-06-02.
  8. "ABC Medianet". ABC Medianet. मूल से 23 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-06.
  9. "Final 2009-10 Broadcast Primetime Show Average Viewership". TV by the Numbers. 2010-06-16. मूल से 24 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-29.
  10. "Breaking News - Cbs Number One Live - And In Playback". TheFutonCritic.com. 2010-06-29. अभिगमन तिथि 2010-07-06.
  11. "Mediaweek.com". मूल से 5 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  12. "Press Releases and Game Reviews". Legacy Games. 2009-10-29. मूल से 2 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-07-06.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


पूर्वाधिकारी
Grey's Anatomy
2006
Criminal Minds
Super Bowl lead-out program
2007
उत्तराधिकारी
House
2008