क्रिकइन्फो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ESPNcricinfo
Cricinfo Logo
यू॰आर॰एल॰ http://www.espncricinfo.com/
वाणिज्यिक? Yes
साइट का प्रकार Cricket related website
पंजीकरण Optional
उपलब्ध भाषा English
विषयवस्तु लाइसेंस All content is copyrighted
स्वामी ESPN
शुरूआत 1993
एलेक्सा रैंक 184[1]
वर्तमान स्थिति Active

ईएसपीएनक्रिकइन्फो (ESPNcricinfo) क्रिकेट से संबंधित सबसे बड़ी[कृपया उद्धरण जोड़ें] वेबसाइट है. इसमें समाचार और लेख, जीवंत स्कोरकार्ड, 18वीं सदी से वर्तमान तक ऐतिहासिक मैचों तथा खिलाड़ियों का एक व्यापक तथा प्रश्नीय डेटाबेस शामिल है. 11 जून 2007, को ईएसपीएन (ESPN) ने घोषणा की कि उसने विज्डन समूह से क्रिकइन्फो को खरीद लिया था.[2]

इतिहास[संपादित करें]

परिकल्पना[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो (मूलतः क्रिकइन्फो) को 1993 में मिनेसोटा विश्वविद्यालय की एक ब्रिटिश शोधकर्ता डॉ.सिमोन किंग, ने अपने दोस्तों तथा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की मदद के साथ दुनिया भर में शुरू किया था. यह शुरू में एक स्वयंसेवक आधारित सामूहिक रूप मे संचालित हुई, और एक सरल आईआरसी (IRC) बॉट के रूप में जीवन की शूरुआत की. इसे जल्दी ही गोफर के माध्यम से भी उपलब्ध कराया गया, तथा अप्रेल 1993 में मोज़ैक वेब ब्राउज़र के आगमन के साथ ही यह इंटरनेट पर सबसे पुरानी सामग्री युक्त वेबसाइटों में से एक बन गयी थी. जबकि एक कंपनी, क्रिकइन्फो लिमिटेड का 1996 में गठन किया गया था, क्रिकइन्फो 1999 के अंत तक अनिवार्य रूप से स्वयंसेवकों द्वारा संचालित रही तथा 2000 के अंत तक भी पूरे कर्मचारी नहीं लगाए गए थे. साइट पूरी तरह से दुनिया भर के उत्साही प्रशंसकों द्वारा किये गये योगदान पर आश्रित थी, जो कई घंटे इलेक्ट्रॉनिक स्कोरकार्ड बनाने और उसका क्रिकइन्फो के व्यापक अभिलेखागार में योगदान करने के साथ-साथ क्रिकइन्फो के सॉफ्टवेयर “डॉगी” का उपयोग करते हुए, दुनिया भर में होने वाले खेलों से जीवंत स्कोर दर्ज करने में कई घंटे खर्च करते थे. 2006 में, ईएसपीएनक्रिकइन्फो का अनुमानित मूल्य 15 करोड़ डॉलर था.[3]

विकास और सफलता[संपादित करें]

1990 के दशक में ईएसपीएनक्रिकइन्फो की हुई असाधारण वृद्धि ने इसको डॉटकॉम की शीर्ष तेजी के दौरान निवेशकों के लिए एक आकर्षक साइट बना दिया तथा 2000 में इसने कंपनी में 25% हिस्सेदारी के बदले (मूल्यांकन करीब 10 करोड़ पाउंड) सत्यम कम्प्यूटर सर्विसेज़ लिमिटिड के 3 करोड़ 70 लाख डॉलर मूल्य के शेयर प्राप्त किये. प्रारंभिक निवेशकों को भुगतान देने के लिये इसने लगभग 2 करोड़ 20 लाख डॉलर मूल्य के कागज़ का इस्तेमाल किया था, अत्यधिक खर्च किया लेकिन केवल बचे हुए स्टॉक को बेचकर भी यह केवल 60 लाख पाउंड ही एकत्र कर सका. जबकि साइट ने ज्यादा से ज्यादा उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना ज़ारी रखा तथा बहुत कम लागत के आधार पर संचालित हुई, इसकी आय 9 देशों में 130 कर्मचारियों के भारी स्टाफ का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त नहीं थी, जिससे अतिरिक्तता उत्पन्न हुई. 2002 के अंत तक कंपनी एक मासिक प्रभावी लाभ अर्जित कर रही थी तथा धराशायी होने से बची कुछ स्वतंत्र खेल साइटों में से एक थी (जैसे कि sports.com तथा स्पोर्टल). हालांकि, व्यापार में अभी भी एक बड़ा ऋण बकाया था. बेहतर पूंजीकृत जॉन विज्डन समूह (तब सर पॉल गेटी के स्वामित्व वाले) के साथ इसका विलय हुआ तथा नया नाम रखा गया, विज्डन क्रिकइन्फो (Wisden Cricinfo). जल्दी ही, मौजूदा वेबसाइट विज्डन डॉट कॉम वेबसाइट को बंद कर दिया गया, और धीरे-धीरे विज्डन ब्रांड को भी साइट से हटा दिया गया था. इन दस सालों में ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने खेल प्रकाशन के क्षेत्र में सबसे पुराने ब्रांडों में से एक, विज्डन पर प्रभावी रूप से अपनी श्रेष्ठता स्थापित करली थी (कम से कम इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में). जून 2007 में, ईएसपीएन (ESPN) नेटवर्क ने घोषणा की कि उन्होंने विज्डन समूह से क्रिकइन्फो का अधिग्रहण कर लिया था, हालांकि ब्रांड नाम और पहचान अभी भी प्रयोग में रहेगा. वर्तमान में क्रिकइन्फो औसतन 70 लाख से ऊपर दैनिक हिट प्राप्त करता है. क्रिकइन्फो प्रति माह 25 करोड़ से अधिक पेजव्यू जर्ज करता है.[3]

विशेषताएं[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो में विभिन्न समाचार, स्तंभ तथा ब्लॉग्स शामिल हैं.

लाइव स्कोरकार्ड[संपादित करें]

यकीनन ईएसपीएनक्रिकइन्फो द्वारा सभी प्रमुख क्रिकेट मैचों का गेंद दर गेंद कवरेज प्रदान करना वेबसाइट का सर्वाधिक प्रिय आकर्षण है. इस कवरेज को भारत में उनके कार्यालय से सूचित किया जाता है, तथा यह सीधे-सीधे किसी खेल चैनल पर उपलब्ध जीवंत टीवी कवरेज पर आधारित होता है. इसके साथ स्कोरकार्ड के विकल्पों का एक समूह होता है, जिनके द्वारा पाठक वैगनव्हील और साझोदारी-भंग जैसे खेल के विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. प्रत्येक प्रमुख क्रिकेट मैच के लिए, जीवंत स्कोर के साथ एक बुलेटिन होता है, जो मैच के क्रांतिकारी परिवर्तनों तथा कुछ मैदान से बाहर की घटनाओं का विवरण देते हैं. वेबसाइट क्रिकइन्फो 3डी का प्रयोग भी कर रही है, जो लाइव मैचों की अनुरूपता बनाने के लिये एनिमेशन की रजना करती है.

समाचार[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के संपादक नियमित तौर पर समाचार अद्यतन, खिलाड़ियों की उपयुक्तता का विवरण, ड्रेसिंग रूम की गपशप, आदि के साथ-साथ वेबसाइट स्टाफ की ओर से संपादकीय भी प्रदान करते हैं.

स्तंभ[संपादित करें]

स्तंभ ईएसपीएनक्रिकइन्फो के संपादकों द्वारा लिखे जाते हैं तथा उन्हे साप्ताहिक आधार पर प्रकाशित किया जाता है. स्तंभों में शामिल हैं:

  • आस्क स्टीवन - साप्ताहिक पोस्ट किया जाता है, स्टीवन लिंच क्रिकेटरों के बारे मे पाठकों द्वारा पूछे गये सवालों तथा प्रश्नों के उत्तर देते हैं.
  • द नंबर गेम्स - एस राजेश विभिन्न क्रिकेटरों के आंकड़ो की तुलना करते हैं तथा उनके खेल का किसी एक स्थिति में विश्लेषण करते हैं.
  • रिवाइंड टू - मार्टिन विलियमसन टादों के गलियारों की सैर कराते हुए क्रिकेट के विकास की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में चर्चा करते है.
  • द वीक दैट वॉज - ईएसपीएनक्रिकइन्फो के संपादक मुड़ कर इस सप्ताह की क्रिकेट की घटनाओं और समाचारों की समीक्षा करते हैं.
  • द लिस्ट - द नंबर गेम्स के समान, ट्रेविस बासेवी तथा जॉर्ज़ बिनॉय सूचियों के माध्यम से क्रिकेट के विशिष्ट पहलुओं का विश्लेषण करते हैं.
  • क्रिकइन्फो XI - ईएसपीएनक्रिकइन्फो के संपादक ग्यारह घटनाओं या खिलाड़ियों की सूची बनाते हैं जिनमे कुछ विशेष समानता होती है.

ब्लॉग्‍स[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो (ESPNcricinfo blogs) के ब्लॉग्स अनुभाग में, वेबसाइट के साथ असंबद्ध क्रिकेट लेखक एक निश्चित दायरे के अंदर आने वाले मुद्दों पर चर्चा करते हैं. उल्लेखनीय ब्लॉगों में शामिल हैं:

दैनिक विशेषताएं[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो (ESPNcricinfo blogs) दो दैनिक सुविधाएं प्रदान करता है. ये हैं:

  • ऑल टुडे'ज येस्टरडेज - पाठक उस दिन इतिहास में हुई क्रिकेट की घटनाओं के बारे मे पता लगा सकते है.
  • कोट अनकोट - ईएसपीएनक्रिकइन्फो के संपादक क्रिकेटरों तथा क्रिकेट प्रशासकों द्वारा कही गयी हास्यकर तथा विवादास्पद शब्दों का संकलन करते हैं.

सटैट्सगुरू और रिकॉर्ड्स[संपादित करें]

ट्रैविस बासेवी द्वारा बनायी गयी स्टेट्स्गुरू प्रणाली पाठकों को जल्दी से तथा आसानी से क्रिकेट के सभी तरह के आंकड़े उपलब्ध कराती है. इसके कारण क्रिकइन्फो को पाठकों के बीच एक लोकप्रिय आकर्षण, अपने अत्यंत व्यापक रिकॉर्ड्स अनुभाग को बनाये रखना होता है. रिकॉर्ड्स अनुभाग के अलावा, ईएसपीएनक्रिकइन्फो अलग-अलग खिलाड़ियों, अधिकारियों, मैदानों जहां उनकी उपलब्धियों के पदचिह्न हैं के लिए वेब पेज प्रदान करता है और उनके करियर के संक्षिप्त विवरण प्रदान करता है. हर दौरे और देश के लिए भी वेब पृष्ठ बनाये जाते हैं.

गेम्स (खेल)[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो विशेष रूप से स्लॉगआउट, ईएसपीएनक्रिकइन्फो फैंटेसी क्रिकेट तथा ईएसपीएनक्रिकइन्फो क्विज आदि कुछ क्रिकेट के खेल जारी रखता है.

डाउनलोड और फ़ीड्स[संपादित करें]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने 2008 में पाठकों को क्रिकेट की खबर प्राप्त कराने के लिये दो नये विकल्प स्थापित किये थे. कोई भी ईमेल पते के माध्यम से समाचारपत्र की सदस्यता ले सकता है या ईएसपीएनक्रिकइन्फो टूलबार को डाउनलोड कर सकता है जो उपयोगकर्ता को ईएसपीएनक्रिकइन्फो का मुखपृष्ठ देखने, साइट तलाशने, देश के ईएसपीएनक्रिकइन्फो पृष्ठ पर जाने, सीधे स्कोर का अनुगमन करने, वर्तमान तथा ताज़ा समाचार देखने, आंकड़े देखने, ब्लॉग्स देखने, ईएसपीएनक्रिकइन्फो गेम्स पर जाने, ऑडियो पृष्ठों पर जाने, अंत में टूलबार पर जाने का अवसर देता है. 2009 की शुरुआत में, साइट ने अपनी आरएसएस: नाऊ, देअर आर फीड्स का पुनर्निर्माण कराया था, सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों, (55,000 +), श्रृंखलाओं (अतीत, वर्तमान, भविष्य), देशों, टीमों, टूर्नामेंटों तथा और अधिक के लिए. याहू! (Yahoo!) पाइप्स का भी उपयोग करते हुए आम फीड्स के मिलान तथा मिश्रण के उदाहरण दिये गये हैं. हाल ही में, ईएसपीएनक्रिकइन्फो तथा मोब्लिका ने स्नाप्तु अनुप्रयोग नेटवर्क: यहां पर एक मोबाइल ईएसपीएनक्रिकइन्फो आवेदन का आरम्भ किया है. 24 फ़रवरी 2010 को जिस क्षण सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय में उच्चतम निजी स्कोर, 200* का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा तब ईएसपीएनक्रिकइन्फो वेबसाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. सचिन तेंदुलकर के पास जो बहुत बड़ा प्रशंसक आधार है[4] तथा नवीनतम क्रिकेट खबर के लिए ईएसपीएनक्रिकइन्फो की मुख्य वेबसाइट के रूप में निरन्तर बढ़ती लोकप्रियता, यह इसका परिणाम हो सकता है.[4]

ईएसपीएनक्रिकइन्फो पत्रिका[संपादित करें]

2006 में, मुख्य रूप से भारत में क्रिकेट प्रशंसकों को लक्षित करके क्रिकइन्फो पत्रिका की स्थापना की गयी गयी थी. हालांकि, पत्रिका ने पर्याप्त पाठक संख्या पाने के लिये संघर्ष किया, तथा 2008 में प्रकाशन बंद कर दिया गया.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • क्रिकइन्फो पत्रिका
  • विज्डन क्रिकेटर
  • क्रिकेट पुरालेख
  • हॉउसटैट

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Alexa Ranking". www.alexa.com. http://www.alexa.com/siteinfo/cricinfo.com. अभिगमन तिथि: 2010-02-11. 
  2. "ESPN acquires Cricinfo". Cricinfo. 2007-06-11. http://content.cricinfo.com/ci/content/current/story/297655.html. अभिगमन तिथि: 2007-06-11. 
  3. Weaver, Paul (16 February 2006). "Cricinfo ups tempo on turning clicks into cash". guardian.co.uk. http://www.guardian.co.uk/sport/2006/feb/16/cricket.gdnsport3. अभिगमन तिथि: 11 June 2010. 
  4. http://blogs.cricinfo.com/fromeditor/archives/2010/02/tendulkar_breaks_cricinfo_reco.php

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:ESPN