कोंकणा सेन शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Konkona Sen Sharma
Konkona Sen Sharma.jpg
Konkona Sen Sharma in 2007
जन्म 3 दिसम्बर 1979 (1979-12-03) (आयु 34)
New Delhi, India
व्यवसाय Actress
कार्यकाल 2000 - present

कोंकणा सेन शर्मा (बांग्ला: কঙ্কনা সেন শর্মা(2}कोंग्कोना शेन शोर्मा, हिंदी:कोंकणा सेन शर्मा), का जन्म 3 दिसंबर 1979 को हुआ था, वह एक भारतीय अभिनेत्री हैं. वह फिल्म निर्माता और अभिनेत्री अपर्णा सेन की बेटी हैं.शर्मा मुख्यतया भारतीय कलागृहों और स्वतंत्र फिल्मों में दिखती हैं, और अपने क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों ने उन्हें समकालीन समानांतर सिनेमा में एक उत्कृष्ट अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर दिया है.

इन्होने फिल्म इंदिरा (1983) से एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की थी, कोंकणा ने एक वयस्क अभिनेत्री के रूप में शुरुआत बंगाली फिल्म एक जे आछे कन्या (2000) से की. पहली बार अंग्रेजी फिल्म मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर (2002) द्वारा लोगों का ध्यान उनकी ओर गया, इस फिल्म का निर्देशन उनकी माँ ने किया था, और इस फिल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. इन्हें नाटकीय फिल्म पेज 3 (2005) के द्वारा दर्शकों के बीच व्यापक पहचान मिली, और तब से वह कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं, जिनमे से अधिकांश के लिए उन्हें व्यवसायिक सफलता से अधिक आलोचनात्मक प्रसंशा मिली. उन्हें फिल्म ओमकारा (2006) और लाइफ इन ए मेट्रो (2007) के लिए लगातार दो बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. ओमकारा में अपने अभिनय के लिए उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला[1][2].

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

कोंकणा, मुकुल शर्मा (विज्ञान लेखक एवम पत्रकार) और अपर्णा सेन (फिल्म निर्माता एवम अभिनेत्री) की बेटी हैं. उनकी एक बड़ी बहन, कमलिनी चैटर्जी, भी हैं[3]. कोंकणा के नाना, चिदानंद दासगुप्ता, एक फिल्म आलोचक, विद्वान, प्रोफेसर, लेखक और कलकत्ता फिल्म सोसाइटी के सहसंस्थापक हैं. उनकी स्वर्गीय दादी, सुप्रिया दासगुप्ता, प्रसिद्द आधुनिक बंगाली कवि जीबनआनंद दास की चचेरी बहन हैं.

कोंकणा के पास दिल्ली के सेंट स्टीफेन कॉलेज से अंग्रेजी में डिग्री है, जो उन्हें 2001 में मिली थी. वह माडर्न हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, कलकत्ता और कलकत्ता इंटरनैश्नल स्कूल की छात्रा थीं[4].

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभिक कैरियर[संपादित करें]

कोंकणा ने फिल्म इंदिरा (1983) से एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की थी. सन 2000 में उन्होंने वयस्क अभिनेत्री के रूप में बंगाली फिल्म एक जे आछे कन्या से शुरुआत की, जिसमे उन्होंने ने एक नकारात्मक चरित्र निभाया था. इसके बाद उन्होंने रितुपर्णो घोष की बहुप्रशंसित फिल्म तितली में मिथुन चक्रबोर्ती और अपनी माँ अपर्णा सेन के विपरीत एक भूमिका निभायी.

चित्र:MrMrsIyer2.JPG
मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर में मीनाक्षी अय्यर के रूप में कोंकणा सेन शर्मा, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नैश्नल फिल्म पुरस्कार मिला.

जब उन्होंने अपनी माँ द्वारा निर्देशित अंग्रेजी फिल्म मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर में काम किया तो वह एक बहुचर्चित चहरे के रूप में जानी जाने लगीं. इस फिल्म ने मल्टीप्लेक्सों में बहुत अच्छा काम किया और आलोचनात्मक दृष्टि से भी बहुत सफल रही. एक तमिल गृहणी के रूप में कोंकणा का अभिनय इस भाषा के उच्चारण में उनकी प्रवीणता की बहुत प्रशंसा हुयी और इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला[5]. बाद में फिल्मफेयर के 2010 के संस्करण में "टॉप 80 आइकॉनिक परफोरमेंसेज़" में उनके अभिनय को भी स्थान मिला[6].

"What´s special about her performances as Meenakshi Iyer is not the effort she put into it as much as the apparent lack of it. [...] Be it her squabbling with the urbane photographer Jehangir Chaudhary or her gently reprimanding him about how her name is pronounced (It´s Mee-naa-kshi not Minakshi) or even when she is screaming at her infant, you believe it´s Meenakshi you´ve met. And therein lies the key to her iconic performance."

Filmfare on SenSharma's performance in Mr. and Mrs. Iyer (2002)[7]

इसके बाद उनकी अगली राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली फिल्म पेज 3 (2005) आयी[8]. एक चतुर पत्रकार की भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की गयी और वह सिनेमा जाने वाले दर्शकों के लिए एक परिचित चेहरा बन गयीं.

जीवन के विशेष मोड़, 2005- से अबतक[संपादित करें]

कोंकणा को मीरा नायर की हॉलीवुड फिल्म द नेमसेक (2007) में शीर्ष भूमिका का प्रस्ताव मिला था, लेकिन फिल्म 15 पार्क एवेन्यु के साथ तारीखों के टकराने के कारण वह इस फिल्म को स्वीकार नहीं कर सकीं[9]. लेकिन उन्होंने 15 पार्क एवेन्यु (2005) में एक मानसिक रूप से बीमार महिला की भूमिका और ओमकारा (2006) में एक मध्यवय ग्रामीण महिला की प्रशंसनीय भूमिका द्वारा इसकी भरपाई कर ली. ओमकारा के लिए उन्हें फिल्मफेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की ओर से भी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. उनकी अगली फिल्म Deadline: Sirf 24 Ghante (2006) को औसत प्रतिक्रिया मिली. 2006 में, कोंकणा ने काला घोडा फिल्म समारोह के लिए एक 18 मिनट लम्बी बंगाली लघु फिल्म[10] नामकोरोन (नामकरण संस्कार) के द्वारा निर्देशन की पहल की[11].

इसके बाद कोंकणा ने रितुपर्णो घोष के बंगाली कला फिल्म दोसर में अभिनय किया, जिसका प्रथम प्रदर्शन कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में किया गया. इस फिल्म के लिए उन्हें महिंद्रा इंडो-अमेरिकन आर्ट काउन्सिल (MIAAC) फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया[12].

चित्र:Konkana-sen-omkara.jpg
ओमकारा (2006) में इंदु त्यागी के रूप में कोंकणा सेन शर्मा,इसके लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर पुरस्कार दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, दोनों ही सहायक भूमिका की श्रेणी में थे.

2007 में आयी उनकी पहली फिल्म मधुर भंडारकर के साथ उनका दूसरा सहकार्य था, एक विधा फिल्म जिसका नाम ट्रैफिक सिग्नल था, जिसमे उन्होंने गलियों में रहने वाली एक वेश्या की भूमिका निभायी थी[13]. 2007 में आयी उनकी दूसरी फिल्म अनुराग बासु की लाइफ इन ए... मेट्रो थी, इसे अच्छी समीक्षा मिली थी और भारतीय बॉक्स ऑफिस पर भी इसका प्रदर्शन अच्छा था[14]. इस फिल्म ने मुंबई के अलग अलग लोगों के जीवन का चित्रण किया था, और कोंकणा की भूमिका एक जवान और असुरक्षित महिला की थी जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला.

2007 के आखिर में, कोंकणा ने यशराज फिल्म बैनर के अंतर्गत दो फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने इस दोनों फिल्मों के प्रति अपने उत्साह का उल्लेख किया क्यूंकि यह पहली ऐसी फ़िल्में थीं जिसमे उन्हें गाने के बोल पर अपने होंठ चलाने थे. पहली फिल्म, लागा चुनरी में दाग, जो कि प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित थी, में उन्होंने बनारस की एक छोटे शहर की जवान लड़की चुटकी की भूमिका की थी, जिसमे वह रानी मुखर्जी के साथ थीं. भारत में यह फिल्म आलोचनात्मक और व्यवसायिक दृष्टि से असफल रही, हालाँकि उनके काम की प्रशंसा की गयी. दूसरी फिल्म आजा नच लै थी, जिसका प्रचार व्यापक स्तर पर माधुरी दीक्षित की वापसी के फिल्म के रूप में किया गया था. इस फिल्म ने भी अच्छा काम नहीं किया. सीएनएन- आइबीएन के राजीव मसंद ने इस फिल्म में उनके अभिनय का उल्लेख करते हुए कहा कि "...अद्भुद से कम नहीं है. उनकी सबसे बड़ी शक्ति यह है कि वह बेवकूफ बन जाने के डर से घबराती नहीं हैं और वह इस बात की भी चिंता नहीं करती कि लोग उनपर हसेंगे. इसी के परिणामस्वरूप आजा नच लै में उनका अभिनय बेबाक और स्वाभाविक है[15].

2008 में सेनशर्मा ने दिल कबड्डी में अभिनय किया. उन्होंने एक लघु फिल्म (हाउ कैन इट बी? ) में भी काम किया. जिसका निर्देशन मीरा नायर ने एट नामक फिल्म परियोजना के लिए किया था, और इसे सिनेमाघरों में जारी करने से पहले 2008 के कई फिल्म समारोहों में दिखाया गया था[16].

2009 में वह एक कम बजट की अंग्रेजी फिल्म द प्रेसिडेंट इज कमिंग में दिखाई पडीं, इसका निर्देशन कुनाल रॉय कपूर ने किया था. फिल्म की शुरुआत सकारात्मक आलोचना के साथ हुयी. समीक्षा कोंकणा के पक्ष में दी गयी थी. द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया से निखात काज़मी ने लिखा,"अभिनय की दृष्टि से, वह तनावग्रस्त और जटिलता ग्रस्त सुश्री कोंकणा हैं जो प्रशंसा ले उड़ती हैं और जब फिल्म अपने देसीपन की सभ्य खिल्ली उडाती है तब वह भी साथ में हंसती हैं[17]."

इसके बाद कोंकणा ने जोया अख्तर की फिल्म लक बाइ चांस में फरहान अख्तर के विपरीत काम किया[18]. जारी होने के बाद, फिल्म को आलोचकों की और से अत्यंत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, और साथ ही उनके अभिनय को भी,लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को प्रत्याशित सफलता नहीं मिली[19][20]. कोंकणा की हालिया प्रदर्शित फिल्म 2009 में अयान मुखर्जी की रोमानी हास्य फिल्म वेक अप सिड है, जिसमे उन्होंने रणबीर कपूर के साथ काम किया है. जारी होने पर फिल्म को हर तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली[21], और उनके अभिनय की अत्यधिक प्रशंसा की गयी. बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने लिखा," कोंकणा मूलभूत रूप से स्वाभाविक हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि, उनका अभिनय प्रयासरहित है." यह इस अविश्वसनीय अदाकारा की तरफ से एक और आकर्षक प्रदर्शन है[22]. द न्यू यार्क टाइम्स ने लिखा,"सुश्री शर्मा ने ऐशा जैसे चरित्र को विशिष्ट बना दिया है: जो एक स्वतंत्र शहरी लड़की है, जिसका सपना कैरियर और प्रेम दोनों को पाना है." उनका द्वारा निभायी गयी भूमिका ऐशा एक सूक्ष्म भेदी रचना है- महत्वाकांक्षी, संवेदी, विश्वसनीय- और अपने निर्देशन की पहल में मिस्टर मुखर्जी के द्वारा कोंकणा को फिल्म में स्वछंदता देने का निर्णय बिलकुल उचित है."[23]

2010 में कोंकणा ने अश्विनी धीर की हास्य फिल्म अतिथि तुम कब जाओगे में अजय देवगन और परेश रावल के विपरीत काम किया.[24] उनकी हालिया प्रदर्शित फिल्म, नीरज पाठक की राइट यां रॉंग है जिसमे उन्होंने एक वकील की भूमिका की है.

उन्होंने रितुपर्णो घोष की हास्य फिल्म सनग्लास और विनय शुक्ला की मिर्च का फिल्मांकन भी पूरा कर लिया है. सितम्बर 2009 तक, कोंकणा अपर्णा सेन की इति मृणालिनी[25] में शीर्ष भूमिका कर रही थीं, जो जून 2010 में प्रदर्शित होने वाली थी[26]. वह अमिताभ वर्मा की अनाम फिल्म में रणवीर शौरी[27] के विपरीत प्रतीक बब्बर और विद्या बालन[28] के साथ काम करेंगी, यह फिल्म सब्यसाची द्वारा निर्देशित पहली और बासु चैटर्जी[29] की दूसरी फिल्म होगी. कोंकणा को आदित्य चोपड़ा की अगली फिल्ममुंबई में अर्जुन रामपाल, शाहिद कपूर, रानी मुखर्जी और एशा द्योल के साथ लिया गया था, जो कि मुंबई के विश्व प्रसिद्द 2008 आतंकवादी हमले पर आधारित है[30].

रंगमंच[संपादित करें]

जून 2009 में, कोंकणा ने पहली बार अतुल कुमार के द ब्लू मग में रजत कपूर, विनय पाठक, रणवीर शौरी और शीबा चड्ढा के साथ मंच पर अभिनय किया[31]. 2010 में इस नाटक ने देश में और विदेश में दौरा किया[32].

निजी जीवन[संपादित करें]

53 वें वार्षिक फिल्मफेयर पुरस्कार (2008) में कोंकणा सेन शर्मा अपने पुरुष मित्र रणवीर शौरी के साथ.

कोंकणा अभिनेता रणवीर शौरी के साथ प्रेम सम्बन्ध में हैं. जुलाई 2008 में, अपर्णा सेन ने इस तथ्य की पुष्टि की की उनकी बेटी रणवीर शौरी के प्रति वचनबद्ध हैं[33].

मीडिया में[संपादित करें]

2005 में, कोंकणा को रेडिफ के "बॉलीवुड शीर्ष महिला कलाकार" में 11वां स्थान प्राप्त हुआ[34]. बाद में 2006 में उन्हें 9वां स्थान प्राप्त हुआ[35].

करन जौहर के टॉक शो (वार्तालाप कार्यक्रम) कॉफ़ी विथ करन में कोंकणा तीन बार उपस्थित हुईं. वह मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर के अपने सह कलाकार राहुल बोस के साथ 2004 में इस कार्यक्रम में उपस्थित हुयीं, और इसके बाद कुनाल कपूर और रितेश देशमुख के साथ आयीं. 2007 में, उन्होंने एक कार्यक्रम की मेजबानी भी की जिसका नाम माई ब्रिलियेंट ब्रेन था, और इसका प्रसारण नैशनल जियोग्राफिक चैनल पर होता था[36].

फ़िल्मी विवरण[संपादित करें]

{क्लास="विकिटेबल" स्टाइल="फौंट-साइज़: 95%;" बार्डर="2" सेलपैडिंग="4" बैकग्राउंड:#F9F9F9 ; अलाइन="सेंटर"

स्टाइल="बैकग्राउंड:#B0C4DE ;" |इयर 
स्टाइल="बैकग्राउंड:#B0C4DE ;"|फ़िल्म
स्टाइल="बैकग्राउंड:#B0C4DE ;" | भूमिका

स्टाइल="बैकग्राउंड:#B0C4DE ;" |नोट | - 1983 | | इंदिरा | बाल कलाकार | | - 1989 | पिकनिक डॉटर टीवी | - 1994 | | आमोदिनी टीनेज स्टेपमदर | | - 2001 एक जे आछे कन्या | रिया | | - |रोस्पैन="2"| 2002 | तितली | तितली | | - | मिस्टर एंड मिसेज अय्यर मीनाक्षी अय्यर विजेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार | - 2004 | चाय पानी आदि शांति/राधा जोशी | | - |रोस्पैन="3"|2005 | अमू | काजू 'अमू' | | - पेज 3 माधवी शर्मा | | - | 15 पार्क एवेन्यू | मीठी | | - रोस्पैन="6"2006 | दोसर काबेरी चैटर्जी | | - | मिक्स्ड डबल्स मालती | | - यूं होता तो क्या होता तिलोत्तिमा पुंज | | - ओमकारा | इंदु | विजेता, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
विजेता सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार | - Deadline: Sirf 24 Ghante 74. संजना | | - | कर्कट राशि | कॉलेज गर्ल टीवी | - |रोस्पैन="4"|2007 ट्रैफिक सिग्नल | नूरी | | - लाइफ इन ए... मेट्रो मेट्रो | श्रुति घोष | विजेता, {1 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार{/1} | - लागा चुनरी में दाग़ चुटकी (शुभावारी सहाय) | मनोनीत, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री फिल्मफेयर पुरस्कार | - आजा नच लै अनोखी | | - रोस्पैन=3|2008 फ़ैशन हरसेल्फ़ विशेष भूमिका | - | दिल कबड्डी[37] सिमी | | - 8 | ज़िनाब (खंड "हाउ कैन इट बी?) | | - |रोस्पैन=3|2009 द प्रेसिडेंट इस कमिंग माया रॉय | | - लक बाइ चांस[18] सोना मिश्रा | | - वेक अप सिड ऐशा बनर्जी | | - रोस्पैन ="8"|2010 अतिथि तुम कब जाओगे मुनमुन | | - राइट या रॉंग[38] राधिका पटनायक | | - इति मृणालिनी[39] | मृणालिनी मित्रा डिले | - | मिर्च[40] लावणी/अनीता | | - सनग्लास | डिले | - अमावस निशा डिले | - मेरीडियन प्रमिला डिले | - मुंबई रिअंना निर्माण-पूर्व |)

पुरस्कार[संपादित करें]

नैश्नल फिल्म अवॉर्ड्स
  • 2003: मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • 2007: ओमकारा के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
फिल्मफेयर पुरस्कार
  • 2007: ओमकारा में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
  • 2008: लाइफ इन ए... मेट्रो के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार '
ज़ी सिने पुरस्कार
  • 2006: पेज 3 के लिए नयी महिला कलाकार का ज़ी सिने पुरस्कार (विद्या बालन के साथ संयुक्त पुरस्कार)
  • 2007: ओमकारा के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार- महिला का ज़ी सिने पुरस्कार
आइफा पुरस्कार
ऐआइएफए पुरस्कार
  • 2007: 15, पार्क एवेन्यू के लिए स्पेशल रिकोग्नीशन पुरस्कार
  • 2008: लाइफ इन ए... मेट्रो के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार'
अन्य पुरस्कार
  • 2002: बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स असोसिएशन पुरस्कार ्स: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री एक जे आछे कन्या
  • 2003: आनंदलोक पुरस्कार: समीक्षकों की पसंद, मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर के लिए
  • 2005: कलाकार पुरस्कार: पेज 3 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री[41].
  • 2007: बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स असोसिएशन पुरस्कार ्स: 15, पार्क एवेन्यु में वर्ष के सर्वोत्कृष्ट अभिनय के लिए
  • 2007: महिंद्रा इंडो अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (MIAAC) फिल्म महोत्सव: दोसर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री[12].

पुरस्कारों के लिए नामांकन (महत्वपूर्ण)

  • 2007: लागा चुनरी में दाग के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • भारतीय फिल्म अभिनेत्रियों की सूची
  • बंगाली अभिनेत्रियों की सूची

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "NDTV". 54th National Awards. http://www.ndtvmovies.com/newstory.asp?section=Movies&id=ENTEN20080052570. अभिगमन तिथि: 10 June 2008. 
  2. "rediff.com". Top Bollywood Actresses. http://specials.rediff.com/movies/2006/aug/25sd1.htm. अभिगमन तिथि: 25 August 2006. 
  3. "chakpak.com". Early life. http://www.chakpak.com/celebrity/konkona-sen-sharma/biography/12387. अभिगमन तिथि: 27 August 2007. 
  4. "bollywoodgate.com". Konkona's education. http://www.bollywoodgate.com/indian-actresses/konkona-sen-sharma.html. अभिगमन तिथि: 27 August 2007. 
  5. "rediff.com". Konkona wins National Film Award. http://www.rediff.com/movies/2003/jul/26award.htm. अभिगमन तिथि: 27 August 2007. 
  6. "filmfare.com". 80 Iconic Performance 9/10. http://www.filmfare.com/details.php?id=990. अभिगमन तिथि: 9 June 2010. 
  7. "Filmfare – 80 Iconic Performances 9/10". Filmfare. 2010-06-05. http://www.filmfare.com/details.php?id=990. अभिगमन तिथि: 2010-07-08. 
  8. "boxofficeindia.com". 2005 box office analysis. Archived from the original on 12 February 2006. http://web.archive.org/20060212103931/www.boxofficeindia.com/2005.htm. अभिगमन तिथि: 27 August 2007. 
  9. Kulkarni, Ronjita (7 February 2005). "'Namesake is very uncannily my story!'". Rediff.com. http://in.rediff.com/movies/2005/feb/07mira.htm. अभिगमन तिथि: 22 December 2007. 
  10. "udc.edu". Film Index. http://www.udc.edu/dcmd/list.htm. 
  11. "IndiaFM". The director inside Konkona Sen. http://movies.indiainfo.com/newsbytes/konkona-sen-131205.html. अभिगमन तिथि: 13 December 2005. 
  12. "ndtvmovies". Konkona wins best actress award in NYC. http://www.ndtvmovies.com/newstory.asp?section=Movies&id=ENTEN20070032562. अभिगमन तिथि: 12 November 2007. 
  13. "Masand's Verdict: Traffic Signal". http://www.ibnlive.com/news/masands-verdict-traffic-signal/32637-8-1.html. 
  14. "indiafm.com". Life In A Metro status. http://www.indiafm.com/movies/boxoffice/12912/index.html. अभिगमन तिथि: 27 August 2007. 
  15. "Movie Review:AAJA NACHLE". Madhuri spectacular in Aaja Nachle. http://www.ibnlive.com/news/masands-verdict-madhuri-spectacular-in-aaja-nachle/53368-8.html. अभिगमन तिथि: 30 November 2007. 
  16. "Konkona's next a controversial film?". NewKarala.com. http://www.newkerala.com/topstory-fullnews-47538.html. अभिगमन तिथि: 17 November 2008. 
  17. "The President Is Coming: Review". Time of India. http://timesofindia.indiatimes.com/Entertainment/The_President_Is_Coming/articleshow/3953342.cms. अभिगमन तिथि: 8 January 2009. 
  18. "Hard Luck, Tabu!". Time of India. http://timesofindia.indiatimes.com/India_Buzz/Hard_Luck_Tabu/articleshow/2620439.cms. अभिगमन तिथि: 14 December 2007. 
  19. Anupama Chopra (30 January 2009). "Movie Review: Luck By Chance". NDTV Movies. http://movies.ndtv.com/reviews.asp?lang=hindi&id=374&moviename=Luck+By+Chance. अभिगमन तिथि: 2009-01-30. 
  20. Gaurav Malani (29 January 2009). "Movie Review: Luck By Chance". The Times of India. http://movies.indiatimes.com/moviereview/4046162.cms. अभिगमन तिथि: 2009-01-30. 
  21. Avijit Ghosh (2 October 2009). "Movie Review: Wake Up Sid". The Times of India. http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/movie-reviews/hindi/Wake-Up-Sid/moviereview/5081263.cms. अभिगमन तिथि: 2009-10-02. 
  22. Taran Adarsh (2 October 2009). "Movie Review: Wake Up Sid". Bollywood Hungama. http://www.bollywoodhungama.com/movies/review/13966/index.html. अभिगमन तिथि: 2009-10-02. 
  23. Saltz, Rachel (3 October 2009). "Career Woman Helps a Man-Child Grow Up". The New York Times. http://www.nytimes.com/2009/10/03/movies/03wake.html. अभिगमन तिथि: 2009-10-03. 
  24. "3 is company!". Times of India. http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/bollywood/news-interviews/3-is-company/articleshow/5235355.cms. अभिगमन तिथि: 17 November 2009. 
  25. "Konkona in her mother's next film". Times of India. http://timesofindia.indiatimes.com/Entertainment/India_Buzz/Soha_is_a_busy_girl/articleshow/3926050.cms. अभिगमन तिथि: 3 January 2009. 
  26. "Kolkata calling for Konkona". Times of India. http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/bollywood/news-interviews/Kolkata-calling-for-Konkona/articleshow/5031099.cms. अभिगमन तिथि: 2009-09-20. 
  27. "Konkona Sen Sharma, Ranvir Shorey in suspense-thriller". bollywoodhungama.com. 2010-03-12. http://www.bollywoodhungama.com/news/2010/03/12/13862/index.html. अभिगमन तिथि: 12 March 2010. 
  28. "Vidya, Pratik & Konkona to be a trio". indiaglitz.com. 2010-02-27. http://www.indiaglitz.com/channels/hindi/article/54833.html. अभिगमन तिथि: 27 February 2010. 
  29. ""Even bed scenes have changed"". kolkatamirror.com. 2010-03-12. http://www.kolkatamirror.com/index.aspx?page=article&sectid=9&contentid=2010031320100312104843439534898bf&sectxslt=. अभिगमन तिथि: 13 March 2010. 
  30. ""Aditya Chopra's Mumbai"". bollyspice.com. 2010-03-27. http://www.bollyspice.com/view.php/4666-esha-deol-6.html=. अभिगमन तिथि: 27 March 2010. 
  31. "abuzzintown". http://www.buzzintown.com/bangalore/event_the-blue-mug-play--id_109582.html. अभिगमन तिथि: 26 May 2009. 
  32. "in.com". 'The Blue Mug' to tour 7 metros, abroad. http://www.in.com/news/entertainment/fullstory-the-blue-mug-to-tour-7-metros-abroad-12876503-47dbce889fa5988a6b189ad54c652d7287993c02-1.html. अभिगमन तिथि: 19 February 2010. 
  33. "apunkachoice.com". http://www.apunkachoice.com/happenings/20080717-1.html. अभिगमन तिथि: 17 July 2008. 
  34. Sen, Raja (25 August 2006). "Best Actress 2005". Rediff.com. http://specials.rediff.com/movies/2006/aug/25sd1.htm. अभिगमन तिथि: 25 August 2006. 
  35. Sen, Raja (5 September 2006). "Readers' Pick: Top Bollywood Actresses". Rediff.com. http://specials.rediff.com/movies/2006/sep/05sld2.htm. अभिगमन तिथि: 5 September 2006. 
  36. "indiaFM.com". http://www.indiafm.com/news/2007/11/01/10361/index.html. अभिगमन तिथि: 1 November 2007. 
  37. "Irrfan-Rahul swap roles". DNA India. http://www.dnaindia.com/report.asp?newsid=1151066. अभिगमन तिथि: 15 February 2008. 
  38. "Sunny, Irrfan, Konkona in 'Right or Wrong". IndiaFM. http://www.indiafm.com/news/2007/09/07/10066/index.html. अभिगमन तिथि: 7 September 2007. 
  39. "Aparna Sen and Konkona in Iti Mrinalini". ScreenIndia. http://www.screenindia.com/news/aparna-sen-announces-iti-mrinalini/503496/. अभिगमन तिथि: 21 August 2009. 
  40. "It’s action time in desert state". Time of India. http://timesofindia.indiatimes.com/India_Buzz/Its_action_time_in_desert_state/articleshow/3747219.cms. अभिगमन तिथि: 24 November 2008. 
  41. "Kalakar Awards". Kalakar Awards for 2005. http://www.kalakarawards.com/adver/105937cinemalist.html. अभिगमन तिथि: 2005. 

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

Mrinal-sen.jpg      बंगाली सिनेमा का इतिहास      Charulata1.jpg
प्रसिद्ध निर्देशक
कलाकार
इतिहास
इतिहास बिल्ल्वमंगलदेना पाओनाधीरेन्द्रनाथ गंगोपाध्यायहीरालाल सेनइंडो ब्रिटिश फ़िल्म कंपनीकानन देवीमदन थियेटरमिनर्वा थियेटरन्यू थियेटर्सप्रमथेश बरूआरॉयल बायोस्कोपस्टार थियेटरअन्य...
प्रसिद्ध फ़िल्में 36 चौरंगी लेनअपराजितोअपुर संसारउनिशे एप्रिलघरे बाइरेचारुलताचोखेर बालीताहादेर कथातितलीदीप जेले जाइदेना पाओनानील आकाशेर नीचेपथेर पांचालीबिल्ल्वमंगलमेघे ढाका तारासप्तपदीहाँसुलि बाँकेर उपकथाहारानो सुरअन्य...