कैथरीन (अरागोन की)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
अरागोन की कैथरीन का चित्र

कैथरीन (Catherine of Aragon; 16 दिसम्बर, 1485 – 7 जनवरी, 1536) हेनरी अष्टम की पत्नी थी। इसके पहले वह वेल्स के राजकुमार आर्थर की पत्नी थी।

कैथरीन स्पेन नरेश फर्डिनेंड की पुत्री थी। १५०१ ई. में वे स्पेन से इंग्लैंड आईं और हेनरी सप्तम के ज्येष्ठ पुत्र आर्थर से उनका विवाह हुआ। २ अप्रैल, १५०२ को जब युवराज की मृत्यु हो गई तो उनका पुनर्विवाह पोप की अनुमति से उनके ही देवर हेनरी से होना निश्चित हुआ किंतु विवाह तत्काल न हो सका। स्पेन नरेश ने विवाह में जो कुछ देना स्वीकार किया था उससे मुकरने लगा और हेनरी सप्तम ने नई नई शर्तें रखना शुरू किया। इस प्रकार कैथरीन राज की राजनीति की शिकार हुई और उसे तरह तरह की यंत्रणाएँ सहनी पड़ी।

हेनरी सप्तम की मृत्यु के पश्चात् ही हेनरी अष्टम से ११ जून १५०९ ई० को उसका विवाह हुआ। आरंभ में तो दोनों का दांपत्य जीवन सुखद रहा, पर शीघ्र ही राजनीति उसके आड़े आई। उसके विवाहविच्छेद के अनेक प्रयास किए गए ओर २३ मई, १५३३ को आर्कविश्प क्रैमर ने उसके विवाह को अवैध घोषित किया और १० अगस्त को वह रानी के पद से वंचित कर दी गई। हेनरी अष्टम ने एनी बोलेन नामक महिला से विवाह कर लिया। फलत: कैथरीन धार्मिक जीवन व्यतीत करने लगी। साथ ही आजीवन वह अपने विवाह की अवैधता तथा एनी बोलेन के शिशु के राज्याधिकार की वैधता स्वीकार कर लेने से इनकार करती रही। फलत: उसे मार डालने की धमकी दी जाने लगी और उससे उसकी बेटी मेरी छीन ली गई और उसके सारे वाहय संर्पक बंद कर दिए गए। फलत: उसका स्वास्थ्य खराब हो गया और ८ जनवरी १५३६ को उसकी मृत्यु हुई।