केरल की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भारत में केरल की अवस्थिति
कनहंगड़ में मंदिर जुलूस

केरल की संस्कृति पिछले सदियों में विकसित हुई है, जो भारत और विदेशों के अन्य हिस्सों से प्रभावित है।[1][2] यह अपनी प्राचीनता और मलयाली लोगों द्वारा संघटनात्मक निरंतरता द्वारा परिभाषित की जाती है।[3] शास्त्रीय पुरातनता से भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से पलायन कर आये लोगो के कारण आधुनिक केरल समाज ने आकार लिया है।[2][4][5]

केरल की गैर-प्रागैतिहासिक सांस्कृति का संबंध तीसरी शताब्दी के आसपास, एक विशिष्ट रूप से ऐतिहासिक क्षेत्र से है, जिसे थंबीजोम कहा जाता है, जो एक आम तमिल संस्कृति वाला क्षेत्र है, जहां चेरा, चोल और पंड्या राजवंशो का उत्थान हुआ। उस समय, केरल में पाया जाने वाला संगीत, नृत्य, भाषा (पहली द्रविड़ भाषा - "द्रविड़ भाषा" [6]- तत्कालीन तमिल) और संगम (1,500-2, 000 साल पहले रचा गया तमिल साहित्य का एक विशाल कोष) थंबीजोम (आज का तमिलनाडु) के बाकी हिस्सों के समान ही था। केरल की संस्कृति द्रविड़ लोकाचार के संस्कृतकरण, धार्मिक आंदोलनों के पुनरुत्थान और जातिगत भेदभाव के खिलाफ सुधार आंदोलनों के माध्यम से विकसित हुई।[7][8][9] केरल एक ऐसी संस्कृति को दर्शाता है जो सभ्य जीवन शैली के विभिन्न संकायों के आवास, उच्चारण और आत्मसात के माध्यम से विकसित हुई है।

केरल के सांस्कृतिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान देनेवाले कलारूपों में लोककलाओं, अनुष्ठान कलाओं और मंदिर कलाओं से लेकर आधुनिक कलारूपों तक की भूमिका उल्लेखनीय है। केरलीय कलाओं को सामान्यतः दो वर्गों में बाँट सकते हैं - एक दृश्य कला और दूसरी श्रव्य कला। दृश्य कला के अंतर्गत रंगकलाएँ, अनुष्ठान कलाएँ, चित्रकला और सिनेमा आते हैं।

प्रदर्शन कला[संपादित करें]

शास्त्रीय प्रदर्शन कलाओं की मूल परंपरा में कूडियाट्टम शामिल है, जोकि संस्कृत नाटक या रंगमंच का एक रूप है और यूनेस्को द्वारा नामित विशिष्ट धरोहर कला है। कथकली (कतेरुम्बु ("कहानी") और कली ("प्रदर्शन")) नृत्य-नाटक का 500 साल पुराना रूप है जो प्राचीन महाकाव्यों की व्याख्या करता है; कथकली का एक लोकप्रिय केरल नटनम (20 वीं शताब्दी में नर्तक गुरु गोपीनाथ द्वारा विकसित) है। इस बीच, कुथू एक अधिक हल्की-फुल्की प्रदर्शन विधा है, जो आधुनिक स्टैंड-अप कॉमेडी के समान है; एक प्राचीन कला जो मूल रूप से मंदिर परिसरों तक ही सीमित थी, इसे बाद में मणि माधव चकर द्वारा लोकप्रिय बनाया गया। ओट्टंथुल्लल, थिरयट्टम, पढ़यनि, और तेय्यम अन्य महत्वपूर्ण केरल की प्रदर्शनकारी कलाएं हैं। थिरयट्टम केरल की सबसे उत्कृष्ट संजातीय कला में से एक है।

केरल में कई जनजातीय और लोक कलाएँ भी हैं। उदाहरण के लिए, कुम्माटिकली दक्षिण मालाबार का प्रसिद्ध रंगीन मुखौटा-नृत्य है, जो ओणम के त्योहार के दौरान किया जाता है।

संगीत[संपादित करें]

साहित्य[संपादित करें]

लोककला[संपादित करें]

ओणम[संपादित करें]

ओणम (मलयाली:ഓണം) केरलवासियों द्वारा मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है। यह केरल का राज्यीय त्योहार भी है, इसके उपलक्ष्य में राज्य में 4 दिनों की छुट्टियाँ रहती है। ओणम महोत्सव चिंगम (अगस्त - सितंबर) के मलयालम महीने के दौरान आता है और विष्णु के वामन अवतरण और राजा महाबली के घर वापसी के स्मरणोत्सव का प्रतीक है, जिन्हें मलयाली संस्कृति में न्यायपूर्ण और निष्पक्ष माना जाता हैं, जिन्हें पाताल लोक में निर्वासित किया गया था। ओणम केरल के कृषि प्रधान इतिहास की याद दिलाता है, क्योंकि इसे फसल उत्सव माना जाता है। यह केरल के सबसे अधिक प्रशिध्द सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है। उनमें से कुछ वल्लम काली, पुलिककली, पुक्कलम, ओनथप्पन, थुम्बी थुल्लल, ओनाविलु, काज़चककुला, ओनापोटन, अट्टचमायम आदि हैं।

राजनीति[संपादित करें]

केरल के लोग राजनीति में बहुत सक्रिय रहते हैं। अधिकांश केरलवासी यूनाइटेड स्टेट्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) या लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) जैसे राजनीतिक गठबंधनों में से जुड़्व हुए हैं। हाल ही में भाजपा की भी अच्छी पैठ है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML), केरल कांग्रेस के विभिन्न गुटों, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के विभिन्न गुटों और छोटे दलों जैसे क्षेत्रीय दल केरल के राजनीतिक परिदृश्य में मसाला डालते हैं। केरल के राजनीतिक आंदोलनों में धार्मिक नेताओं का उच्च प्रभाव है।

आधुनिक केरल समाज[संपादित करें]

देश में उच्चतम साक्षरता दर और श्रेष्ठ शिक्षा के स्तर वाले राज्य होने के नाते, केरल समाज अपनी कृषि पृष्ठभूमि से आगे आ गया है। हालांकि केरल अपने दृष्टिकोण और आधुनिक विचारों और तकनीकी परिवर्तनों के लिए काफी उदार है, लेकिन राज्य काफी हद तक सामाजिक मुद्दों पर रूढ़िवादी है।

मार्शल आर्ट और खेल[संपादित करें]

पंचांग[संपादित करें]

केरल की संस्कृति में हाथी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. A. Sreedhara Menon (1978) Cultural Heritage of Kerala: an introduction. East-West Publications
  2. The Jews of India: A Story of Three Communities Archived 2016-12-26 at the वेबैक मशीन by Orpa Slapak. The Israel Museum, Jerusalem. 2003. p. 27. ISBN 965-278-179-7.
  3. (Bhagyalekshmy 2004, p. 7).
  4. Nayar, Balachandran (1974) In quest of Kerala
  5. Smith, Bardwell (1976) Religion and social conflict in South Asia, Brill Publishers
  6. (Bhagyalekshmy 2004, p. 6).
  7. Srinivas, Narasimhachar (1980) India: social structure. ISBN 0-878-55415-7
  8. Filippo Osella, Caroline Osella (2000) Social mobility in Kerala: modernity and identity in conflict. Pluto Press
  9. केरल विश्वविद्यालय इतिहास विभाग, इलाहाबाद विश्वविद्यालय. आधुनिक भारतीय इतिहास विभाग, त्रावणकोर विश्वविद्यालय (1966) भारतीय इतिहास की पत्रिका: खंड 44