काकेशस पर्वत शृंखला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अंतरिक्ष से कॉकस hii पर्वतों का दृश्य - बर्फ़-ढके महाकॉकस की शृंखला उत्तर-पश्चिम में कृष्ण सागर से चलकर दक्षिण-पूर्व में कैस्पियन सागर तक पहुँचती साफ़ नज़र आ रही है।

काकेशस पर्वत शृंखला यूरोप और एशिया की सीमा पर स्थित, इसकी ऊंचाई 5642 मीटर है और कृष्ण सागर और कैस्पियन सागर के दरमियान के कॉकस क्षेत्र की एक नदी है, जिसमें यूरोप का सब से ऊंचा पहाड़, एल्ब्रुस पर्वत, भी शामिल है। कॉकस पर्वतों के दो मुख्य भाग हैं - महाकॉकस पर्वत शृंखला और हीनकॉकस पर्वत शृंखला। महाकॉकस पर्वत कृष्ण सागर के उत्तरपूर्वी छोर पर बसे रूस के सोची शहर से शुरू होकर पूर्व के ओर कैस्पियन सागर पर बसी अज़रबैजान की राजधानी बाकू तक पहुँचते हैं। हीनकॉकस इनके दक्षिण में १०० किमी की दूरी पर साथ-साथ चलते हैं। जॉर्जिया की मेसख़ेती पर्वत शृंखला हीनकॉकस का ही एक हिस्सा हैं।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

भूवैज्ञानिक जानकारी[संपादित करें]

महान काकेशस पर्वत शृंखला प्लेट विवर्तनिकी से बनी, जब दक्षिण की ओर से आया अरबी प्लेट उत्तर में टिके हुए यूरेशियाई प्लेट से जा टकराया।[1] यह टकराव लाखों सालों से चल रहा है और अभी भी जारी है, जिस वजह से इस क्षेत्र में ज़ोर के भूकंप समय-समय पर होते रहते हैं। हीन काकेशस पर्वत श्रेणियों की कहानी इस से थोड़ी अलग है - इनमें से बहुत से पर्वत ज्वालामुखियों की वजह से बने हैं। जॉर्जिया में एक जावाख़ेती पठार नाम का पठार है जो इन ज्वालामुखियों और उनके युगों पहले उगले हुए लावा जमने से बना है।

इस पूरे इलाक़े में ज़मीन के नीचे बहुत पेट्रोल और गैस जमा है, ख़ासकर इसके कैस्पियन सागर के पास वाले क्षेत्र में।

इन्हें भी देखिये[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Armenia: The Bradt Travel Guide Archived 2016-07-02 at the वेबैक मशीन, Nicholas Holding, pp. 3, Bradt Travel Guides, 2011, ISBN 978-1-84162-345-0, ... Armenia is on the line where the Arabian plate, moving at about 2.5cm per annum, is colliding with the larger Eurasian plate and it is consequently very prone to earthquakes. About 25 million years ago the Caucasus Mountains themselves were formed as a consequence of this collision ...