कनॉट प्लेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कनाट प्लेस, नई दिल्ली से अनुप्रेषित)
कनॉट प्लैस
राजीव चौक
मोहल्ला
राजीव चौक का क्षितिज
राजीव चौक का क्षितिज
उपनाम: सीपी
कनॉट प्लैस is located in पृथ्वी
कनॉट प्लैस
कनॉट प्लैस
देशभारत
राज्यदिल्ली
जिलानई दिल्ली
शासन
 • सभानई दिल्ली नगर निगम
भाषा
 • आधिकारिकहिन्दी, अंग्रेज़ी
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+५:३०)
पिन110001
लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रनई दिल्ली
सिविक एजेंसीनई दिल्ली नगर निगम

कनॉट प्लेस (आधिकारिक रूप से राजीव चौक) दिल्ली का सबसे बड़ा व्यवसायिक एवं व्यापारिक केन्द्र है। इसका नाम ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य ड्यूक ऑफ कनॉट के नाम पर रखा गया था। इस मार्केट का डिजाइन डब्यू एच निकोल और टॉर रसेल ने बनाया था। यह मार्केट अपने समय की भारत की सबसे बड़ी मार्केट थी। अपनी स्थापना के ६५ वर्षों बाद भी यह दिल्ली में खरीदारी का प्रमुख केंद्र है। यहां के इनर सर्किल में लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय ब्रैंड के कपड़ों के शोरूम, रेस्त्रां और बार हैं। यहां किताबों की दुकानें भी हैं, जहां आपको भारत के बारे में जानकारी देने वाली बहुत अच्छी किताबें मिल जाएंगी।

एक केंद्रीय व्यापारिक जिले की योजनाएँ विकसित की गईं क्योंकि शाही भारत की नई राजधानी का निर्माण आकार लेना शुरू हुआ।  डब्ल्यू एच के नेतृत्व में  निकोलस, भारत सरकार के मुख्य वास्तुकार, योजनाओं में यूरोपीय पुनर्जागरण और शास्त्रीय शैली के आधार पर एक केंद्रीय प्लाजा दिखाया गया था।  हालांकि 1917 में निकोल्स ने भारत छोड़ दिया, और राजधानी में बड़ी इमारतों पर काम करने में व्यस्त लुटियन और बेकर के साथ, प्लाजा का डिजाइन अंततः लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), भारत सरकार के मुख्य वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल पर गिर गया। [8]

इस क्षेत्र को मूल रूप से ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया के तीसरे बेटे, प्रिंस आर्थर के ड्यूक ऑफ कनॉट के नाम पर अंग्रेजों द्वारा कनॉट प्लेस नाम दिया गया था।  इसे इस नाम के साथ-साथ 2013 में राजीव चौक का नाम दिया गया था, जिसका नाम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था।

कनॉट प्लेस की जॉर्जियाई वास्तुकला को रॉयल क्रिसेंट इन बाथ के बाद तैयार किया गया है, जिसे आर्किटेक्ट जॉन वुड द यंगर द्वारा डिजाइन किया गया है और 1767 और 1774 के बीच बनाया गया है। जबकि रॉयल क्रिसेंट अर्ध-गोलाकार और तीन मंजिला आवासीय संरचना है, कनॉट प्लेस में केवल दो मंजिलें थीं,  जिसने पहली मंजिल पर आवासीय स्थान के साथ जमीन पर वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को रखने के इरादे से लगभग एक पूरा घेरा बना दिया। [8]  सर्कल को अंततः दो संकेंद्रित वृत्तों के साथ डिज़ाइन किया गया था, जिसमें एक इनर सर्कल, मिडिल सर्कल और आउटर सर्कल का निर्माण किया गया था, जिसमें रेडियल रोड्स के रूप में जाना जाने वाला एक सर्कुलर सेंट्रल पार्क से निकलने वाली सात सड़कें थीं।  मूल योजना के अनुसार, कनॉट प्लेस के विभिन्न ब्लॉकों को ऊपर से जोड़ा जाना था, उनके नीचे रेडियल सड़कों के साथ, आर्कवे को नियोजित करना था।  हालांकि, इसे एक बड़ा पैमाना देने के लिए सर्कल को 'टूटा' गया था।  यहां तक ​​​​कि ब्लॉकों को मूल रूप से 172 मीटर (564 फीट) ऊंचाई की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में एक खुली कॉलोनैड के साथ वर्तमान दो मंजिला संरचना को कम कर दिया गया था।

सेंट्रल पार्क के अंदर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बनाने की सरकार की योजना को रेलवे अधिकारियों ने अस्वीकार कर दिया क्योंकि उन्हें यह विचार अव्यवहारिक लगा, और इसके बजाय पास के पहाड़गंज क्षेत्र को चुना।  अंततः 1929 में वायसराय के घर या राष्ट्रपति भवन, सचिवालय भवन, संसद भवन और अखिल भारतीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट के निर्माण के साथ 1929 में निर्माण कार्य शुरू हुआ, 1931 में शहर के उद्घाटन के लंबे समय बाद, 1933 तक पूरा किया गया। [8]  [1 1]

इतिहास[संपादित करें]

निर्माण से पहले यह क्षेत्र एक कटक (रिज) था, जिसमें कीकर के पेड़ लगे रहते थे। यह वन्य इलाका जंगली शूकरों, गीदड़ जैसी प्रजातियों का प्राकृतिक आवास था, यहाँ कश्मीरी गेट, सिविल लाइन्स इलाके के निवासी सप्ताहान्तों में तीतरों के शिकार के लिए आया करते थे।[1] इसके अलावा यहाँ स्थित प्राचीन हनुमान मन्दिर के दर्शन करने पुराने शहर से लोग, मंगलवारों और शनिवारों को आया करते थे, जो सूर्यास्त से पहले ही आया करते थे क्योंकि उन दिनों वह मार्ग रात को गुजरने के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता था।[1] बाद में माधोगंज, जयसिंहपुरा और राजा का बाज़ार जैसे गाँवों के निवासियों से क्षेत्र खाली करवाकर कनाट प्लेस व निकटस्थ इलाके बनाये गये। यहाँ के लोगों को करोल बाग (पश्चिम को) स्थानांतरित किया गया, जो उस समय खुद एक पथरीला इलाका था और वहाँ पेड़ तथा जंगली झाड़ियाँ थीं।[2]

नगरीय व्यवस्था[संपादित करें]

यहां कुल बारह (१२) ब्लॉक्स या खण्ड हैं:-

पी ब्लॉक, कनॉट प्लेस

यहां के मार्ग[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

दिल्ली के अन्य व्यवसायिक स्थल:

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "CP's blueprint: Bath's Crescent". हिन्दुस्तान टाइम्स. 8 फ़रवरी 2011. मूल से 3 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अक्तूबर 2013.
  2. "A tale of two cities". Hindustan Times. 1 सितंबर 2011. मूल से 2 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 दिसंबर 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]