एस्‍टन मार्टिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Aston Martin Lagonda Limited
प्रकार Private Limited Company
उद्योग Automotive
स्थापना 1913
संस्थापक Lionel Martin
Robert Bamford
मुख्यालय Gaydon, Warwickshire, United Kingdom
प्रमुख व्यक्ति Dr. Ulrich Bez, CEO
Marek Reichman, Director of Design
उत्पाद Automobile
स्वामित्व David Richards
John Sinders
Investment Dar
Adeem Investment[1]
वेबसाइट Aston Martin Website for United Kingdom
Aston Martin Website for the World

एस्टन मार्टिन लैगोंडा लिमिटेड (Aston Martin Lagonda Limited) वॉरविकशायर के गेडन में आधारित, लग्ज़री स्पोर्ट्स कारों का एक ब्रिटिश निर्माता है। कंपनी का नाम इस कंपनी के संस्थापकों में से एक, लायनेल मार्टिन, के नाम से और बकिंघमशायर में एस्टन क्लिंटन के पास एस्टन हिल स्‍पीड हिलक्‍लाइंब से लिया गया है।[2]

1994 से 2007 तक एस्‍टन मार्टिन फोर्ड मोटर कंपनी (Ford Motor Company) का हिस्सा था जो 2000 में कंपनी के प्रीमियर ऑटोमोटिव ग्रुप का हिस्सा बना. 12 मार्च 2007 को एक संयुक्त उद्यम कंपनी ने इसे 479 मिलियन पाउंड में खरीद लिया जिसके प्रमुख डेविड रिचर्ड्स और सह-स्वामी कुवैत के इन्वेस्टमेंट डार (Investment Dar) एवं एडीम इन्वेस्टमेंट (Adeem Investment) और अंग्रेज़ व्यवसायी जॉन सिंडर्स थे।[3] एस्‍टन मार्टिन (Aston Martin) की कीमत 925 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकने वाले फोर्ड (Ford) के पास इस कंपनी के 77 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के शेयर थे।[4]

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

एस्टन मार्टिन 2-लीटर 2/4-सीटर स्पोर्ट्स 1937

एस्टन मार्टिन की स्थापना 1913 में लायनेल मार्टिन[5] और रॉबर्ट बैम्फोर्ड ने की थी। लन्दन के कैलो स्ट्रीट के परिसर से सिंगर (Singer) द्वारा बनाए गए पिछले साल के कारों को बेचने के लिए दोनों ने बैम्फोर्ड एण्ड मार्टिन के रूप में अपनी संयुक्त शक्ति की नींव रखी थी, जहां वे जीडब्ल्यूके (GWK) एवं काल्थोर्प (Calthorpe) वाहनों की सर्विसिंग भी करते थे। मार्टिन, एस्टन क्लिंटन के पास एस्टन हिल पर विशेष प्रकार के रेस लगाते थे और दोनों ने अपने खुद के वाहनों का निर्माण करने का फैसला किया। एस्टन मार्टिन (Aston Martin) के रूप में नामित की जाने वाली पहली कार का निर्माण मार्टिन ने 1908 के एक आइसोटा-फ्रैस्चिनी (Isotta-Fraschini) के चेसिस में चार सिलिंडर वाला एक कॉवेंट्री-सिम्प्लेक्स (Coventry-Simplex) इंजन लगाकर किया था।[6][7]

उन्होंने केंसिंग्टन केंसिंगटन के हेनिकर प्‍लेस में एक परिसर को अधिगृहित किया और मार्च 1915 में अपनी पहली कार का निर्माण किया। प्रथम विश्व युद्ध के प्रकोप की वजह से उत्पादन कार्य की शुरुआत नहीं हो पाई और मार्टिन ए‍डमिरल्‍टी और बैम्‍फोर्ड रॉयल आर्मी सर्विस कॉर्प्‍स में शामिल हो गए। सभी कल-पुर्जों को सॉपविथ एविएशन कंपनी (Sopwith Aviation Company) को बेच दिया गया।

युद्ध के बीच के वर्ष[संपादित करें]

युद्ध के बाद केंसिंगटन के एबिंगडन रोड में इस कंपनी की पुनर्स्थापना की गई और एस्टन-मार्टिन के नाम का वहन करने वाली एक नई कार का डिज़ाइन तैयार किया गया। बैम्‍फोर्ड ने 1920 में कंपनी छोड़ दी और काउंट लुई ज़ीबोरोस्‍की के वित्तपोषण से कंपनी को नया जीवन मिला. 1922 में फ्रेंच ग्रांड प्रिक्स में मुकाबला करने के लिए बैम्फोर्ड एण्ड मार्टिन ने कारों का उत्पादन किया और इन कारों ने ब्रुकलैंड्स में गति एवं सहनशीलता के क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड बनाए. रेसिंग करने और रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 16 वाल्व ट्विन कैम इंजन युक्त तीन कार्य संपन्न टीम कार्स का निर्माण किया गया: चेसिस नंबर 1914, जिसका विकास बाद में ग्रीन पी के रूप में हुआ; चेसिस नंबर 1915, रेज़र ब्लेड रिकॉर्ड कार; और चेसिस नंबर 1916, जिसका विकास बाद में हैलफोर्ड स्पेशल के रूप में हुआ। कारों की बिक्री के उद्देश्य से दो कॉन्फ़िगरेशन, लम्बी चेसिस और छोटी चेसिस, में लगभग 55 कारों का निर्माण किया गया। 1924 में कंपनी दिवालिया हो गया और इसे लेडी चार्नवुड ने खरीद लिया जिन्होंने अपने बेटे जॉन बेंसन को बोर्ड में शामिल किया। यह कंपनी 1925 में फिर से विफल हो गया और फैक्ट्री को 1926 में बंद कर दिया गया और साथ में लायनेल मार्टिन ने इस कंपनी को छोड़ दिया.

बाद में उसी वर्ष, लेडी चार्नवुड सहित बिल रेनविक, अगस्टस (बर्ट) बर्टेली और असंख्य अमीर निवेशकों ने कंपनी को अपने नियंत्रण में ले लिया और इसे एस्टन मार्टिन मोटर्स (Aston Martin Motors) नाम दिया और इसे फेल्टहम में पूर्व व्हाइटहेड एयरक्राफ्ट लिमिटेड (Whitehead Aircraft Limited) कार्यशाला में स्थानांतरित कर दिया. रेनविक और बर्टेली कुछ सालों से एक साथ काम कर रहे थे और उन्होंने रेनविक के पेटेंट वाला दहन कक्ष डिजाइन का इस्तेमाल करके एक ओवरहेड कैम 4 सिलिंडर इंजन विकसित किया था और एनफील्ड ऑलडे (Enfield Allday) की एक चेसिस में इसका परीक्षण किया था। यह एकमात्र निर्मित 'रेनविक एवं बर्टेली' मोटर कार थी। इसे 'बज़बॉक्स' के नाम से जाना जाता था और आज के दौर में भी इसका अस्तित्व है।

उन्होंने इस इंजन को मोटर निर्माताओं को बेचने की योजना बनाई थी, लेकिन जब उन्होंने यह सुना कि एस्टन मार्टिन कार का अब उत्पादन नहीं हो रहा है तो उन्होंने महसूस किया कि वे एक पूर्णतया नवीन कार के उत्पादन में अपने आपको एक मुख्य आरम्भ का अवसर प्रदान करने के लिए एस्टन मार्टिन के नाम (जिसे अब हम ब्रांड कहते हैं) की प्रतिष्ठा का फायदा उठा सकते हैं।

वर्ष 1926 और 1937 के दरम्यान, बर्टेली एस्टन मार्टिन के तकनीकी निदेशक थे और इस अवधि के दौरान सभी परवर्ती एस्टन मार्टिन कारों के डिजाइनर भी थे, इन्हें 'बर्टेली कार्स' के नाम से जाना जाता था। उनमें 1½ लीटर 'टी-टाइप' ('T-type'), 'इंटरनैशनल ('International), 'ले मैन्स ('Le Mans), 'एमकेआईआई' ('MKII') और इसका रेसिंग व्युत्पाद 'अल्स्टर ('Ulster) और 2 लीटर 15/98 (2 litre 15/98) और इसका रेसिंग उत्पाद 'स्पीड मॉडल' ('Speed Model') शामिल थे।

ज्यादातर खुले दो सीटों वाले स्पोर्ट्स कार और ज्यादातर बर्ट बर्टेली के भाई एनरिको (हैरी) द्वारा निर्मित कम संख्या में लम्बी चेसिस वाली चार सीटों वाली टूरर, ड्रॉपहेड और सैलून का भी उत्पादन किया गया।

बर्टेली अपनी कारों की रेसिंग कराने के लिए बहुत उत्सुक थे और वह एक बहुत निपुण चालक भी थे। वास्तव में अपनी कारों में बैठकर रेसिंग करने वाले बहुत कम मोटर निर्माताओं में से एक निर्माता के रूप में गिने जाने वाले बर्टेली की डिजाइन की गई और बनाई गई कारों की प्रतियोगिता ने निःसंदेह इन कारों की 'नस्ल में सुधार' लाया और 'एलएम' ('LM') टीम कारों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मोटर रेसिंग में काफी सफलता हासिल की जिसमें ले मैन्स और मिले मिग्लिया भी शामिल थे।

1932 में वित्तीय समस्याओं ने फिर से सिर उठाना शुरू कर दिया और अंत में इस कंपनी को एल. प्रिडियोक्स ब्रून ने बचाया जिन्होंने सर आर्थर सदरलैंड के हाथ में कंपनी के चले जाने से पहले अगले वर्ष के लिए कंपनी का वित्तपोषण किया। 1936 में, कंपनी ने रोड कारों पर अपना ध्यान केन्द्रित करने का फैसला किया। कार उत्पादन हमेशा बहुत छोटे पैमाने पर तब तक होता रहा जब तक द्वितीय विश्व युद्ध के आगमन ने काम को बाधित न कर दिया, उस दौरान केवल लगभग 700 कारों का ही निर्माण हुआ था। युद्ध के वर्षों के दौरान विमान के पुर्जों का निर्माण किया गया।

डेविड ब्राउन युग[संपादित करें]

1958 एस्टन मार्टिन डीबी मार्क थ्री

1947 में, प्रबंध निदेशक सर डेविड ब्राउन के नेतृत्व में डेविड ब्राउन लिमिटेड (David Brown Limited) ने इस कंपनी को खरीद लिया, जो इस कंपनी के "उत्तर-युद्ध उद्धारक" थे। डेविड ब्राउन ने उस वर्ष लैगोंडा (Lagonda) का भी अधिग्रहण किया था और दोनों कंपनियों ने संसाधनों और कार्यशालाओं को शेयर कर लिया। 1955 में, डेविड ब्राउन ने टिकफोर्ड (Tickford) नामक कोच बनाने वाली कंपनी और न्यूपोर्ट पैग्नेल में टिकफोर्ड स्ट्रीट स्थित इसकी साइट को खरीद लिया जो "डीबी" ("DB") आद्याक्षरों का वहन करने वाली कारों की क्लासिक श्रृंखला की शुरुआत थी। 1950 में कंपनी ने डीबी2 (DB2) की घोषणा की जिसके बाद 1953 में डीबी2/4 (DB2/4), 1955 में डीबी2/4 एमके11 (DB2/4 Mk11), 1957 में डीबी मार्क थ्री (DB Mark III) और 1958 में इतालवी शैली वाली 3.7 एल इंजन युक्त डीबी4 (DB4) की घोषणा की गई। सभी कारों ने फर्म के लिए अच्छी रेसिंग वंशावली की स्थापना की लेकिन इनमें से डीबी4 ने कंपनी की प्रतिष्ठा को स्थापित करने में मुख्य भूमिका निभाई, जिसे 1963 में डीबी5 (DB5) ने मजबूती प्रदान की. कंपनी ने डीबी6 (DB6) (1965-70), डीबीएस (DBS) के साथ "भव्य दौरे" वाली शैली का विकास करना जारी रखा.

1970 का दशक—स्वामित्व में बदलाव[संपादित करें]

कारों को महत्वपूर्ण प्रशंसा प्राप्त होने के बावजूद, कंपनी को अक्सर वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ता था। 1972 में, कंपनी को कंपनी डेवलपमेंट्स लिमिटेड (Company Developments Ltd.) नामक एक अन्य कंपनी के हाथों बेच दिया गया जिसके पीछे एक बर्मिंघम आधारित संघ था और जिसकी अध्यक्षता चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी निदेशक विलियम विल्सन, एमबीई (MBE) थे।[8] आगे चलकर इस कंपनी के दिवालिया होने के बाद 1975 में इसके रिसीवर (प्राप्तकर्ता) ने इस कंपनी को एक बार फिर से उत्तर अमेरिकी व्यवसायियों - पीटर स्प्रेग और जॉर्ज मिंडेन के हाथों 1.05 मिलियन पाउंड में बेच दिया.[9] एक सफल कायापलट रणनीति के फलस्वरूप 360 नए कर्मचारियों की भारती हुई और 1977 तक इस कंपनी ने 750,000 पाउंड का व्यापारिक लाभ प्राप्त किया।[9] नए मालिकों ने इस कंपनी के उत्पादों का आधुनिकीकरण करने के लिए कंपनी का विकास किया और 1977 में वी8 वैंटेज (V8 Vantage), 1978 में परिवर्तनीय वोलेंट (Volante) और 1980 में एकबारगी विलियम टाउंस की शैली वाली बुलडॉग (Bulldog) का उत्पादन किया। टाउंस ने वी8 मॉडल के आधार पर भावी नवीन लैगोंडा (Lagonda) सैलून का भी शैलीकरण किया।

1980 में एस्टन-मार्टिन ने एमजी (MG) को खरीदने की योजना बनाई थी लेकिन उनकी यह योजना को अमल में नहीं लाया गया, जिसके इस्तेमाल उन्होंने शायद छोटे-छोटे स्पोर्ट्स कार का निर्माण करने के लिए एक सिस्टर मार्क़ के रूप में किया होता. एक नए मॉडल का डिजाइन तैयार करने के विचारों की रूपरेखा तैयार की गई और उन्होंने अपने एक "अपडेटेड" "1981" मॉडल एमजीबी (MGB) के निर्माण के दृष्टिकोण को प्रेस के सामने प्रकट कर दिया.

1980 के दशक के आरम्भ में कंपनी पर आर्थिक संकुचन का बहुत बुरा असर पड़ा और एस्टन मार्टिन की विश्वव्यापी बिक्री घटकर तीन कार प्रति सप्ताह हो गई और साथी अमेरिकी शेयरधारक पीटर स्प्रेग और कैनेडियन शेयरधारक जॉर्ज मिंडेन के साथ चेयरमैन एलन कर्टिस ने सर्विस और पुनरुद्धार के काम पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए कारों के निर्माण कार्य को बंद करने का फैसला किया। इस दौरान कर्टिस ने ब्रांड्स हैच में 1980 पेस प्रायोजित स्टर्लिंग मॉस लाभ दिवस में भाग लिया और साथी फार्नहम निवासी विक्टर गौंटलेट से भेंट की.

1980 का दशक—विक्टर गौंटलेट[संपादित करें]

गौंटलेट ने 1980 में पेस पेट्रोलियम (Pace Petroleum) के माध्यम से 500,000 पाउंड में एस्टन मार्टिन का 12.5% शेयर खरीद लिया और साथ में सीएच इंडस्ट्रियल्स (CH Industrials) के टिम हियार्ले ने भी लगभग इतना ही शेयर खरीद लिया। पेस और सीएचआई (CHI) ने 1981 के आरम्भ में संयुक्त रूप से इस कंपनी के 50/50 मालिक बन गए जिसके कार्यकारी अध्यक्ष गौंटलेट थे। गौंटलेट ने बिक्री दलों का नेतृत्व भी किया और कुछ विकास और अत्यधिक प्रचार के बाद इसे दुनिया का सबसे तेज 4-सीटर कार निर्माता बनाने के बाद एस्टन मार्टिन लैगोंडा को फारस की खाड़ी के राज्यों, खास तौर पर ओमान, कुवैत और कटर, में सफलतापूर्वक बेचने में सक्षम हो गए।[10]

इस बात को समझते हुए कि एस्टन मार्टिन के नए उत्पादों को विकसित करने में कुछ वक़्त लग जाएगा, उन्होंने अन्य कंपनियों के लिए ऑटोमोटिव उत्पादों को विकसित करने के लिए टिकफोर्ड (Tickford) को खरीद लिया। इसके उत्पादों में एक टिकफोर्ड ऑस्टिन मेट्रो (Tickford Austin Metro), एक टिकफोर्ड फोर्ड काप्री (Tickford Ford Capri) और टिकफोर्ड ट्रेन इंटीरियर भी, खास तौर पर जगुआर एक्सजेएस (Jaguar XJS), शामिल था।[10] पेस (Pace) ने रेसिंग कार्यक्रमों को प्रायोजित करना जारी रखा और अब एस्टन मार्टिन ऑनर्स क्लब के सभी कार्यक्रमों को प्रायोजित करता था, जिसके लिए उन्होंने एक टिकफोर्ड इंजन युक्त निमरॉड ग्रुप सी कार का इस्तेमाल किया जिसके मालिक एमोक (AMOC) प्रेसिडेंट विस्काउंट डाउन थे, जिसने 1982 के साथ-साथ 1983 में भी मैनुफैक्चरर्स चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसने 1982 के 24 आवर्स ऑफ़ ले मैन्स रेस में भी सातवां स्थान प्राप्त किया। हालांकि, निर्मित कारों की बिक्री हमेशा की तरह कम होने की वजह से 1982 में निर्मित 30 कारों की बिक्री हुई थी।[10]

चूंकि पेट्रोलियम बाजार में व्यापार करना थोड़ा मुश्किल होने लगा था और एस्टन मार्टिन को अधिक समय और पैसे की जरूरत थी, इसलिए सितम्बर 1983 में कुवैत इन्वेस्टमेंट ऑफिस (Kuwait Investment Office) को हायस/पेस को बेचने पर गौंटलेट राजी हो गए। चूंकि एस्टन मार्टिन को अधिक से अधिक निवेश करने की जरूरत थी, इसलिए उन्होंने अमेरिकी आयातक और यूनानी शिपिंग टाइकून पीटर लिवानोस को अपना शेयर होल्डिंग बेचने पर सहमति प्रदान की, जो निक और जॉन पापानिकालू, ऑल इंक. (ALL Inc.) के साथ अपने संयुक्त उद्यम कंपनी के माध्यम से निवेश करता था। गौंटलेट, एएमएल (AML) कंपनी के चेयरमैन बने रहे जिसके 55 प्रतिशत शेयर पर ऑल (ALL) का स्वामित्व था और साथ में टिकफोर्ड पर ऑल (ALL) और सीएचआई (CHI) के बीच 50/50 का एक उद्यम था। इस असहज रिश्ते का अंत तह हुआ जब ऑल ने एएमएल के अत्यधिक शेयर को खरीदने के विकल्पों को कार्यरूप प्रदान किया; सीएचआई के बाकी शेयरों को टिकफोर्ड के सम्पूर्ण स्वामित्व से बदल दिया गया, जिसने एस्टन मार्टिन के मौजूदा परियोजनाओं के विकास को चालू रखा. 1984 में, पापानिकोलू की टाइटन नामक मुख्य शिपिंग कंपनी मुसीबत में था, इसलिए लिवानोस के पिता जॉर्ज ने ऑल (ALL) में पापानिकोलू के शेयरों को खरीद लिया, जबकि गौंटलेट एक बार फिर से एएमएल के 25 प्रतिशत शेयरों का धारण करके एक शेयरधारक बन गए। इस सौदे के अंतर्गत एस्टन मार्टिन / एएमएल का मूल्य 2 मिलियन पाउंड था, इस वर्ष इसने अपने 10,000वें कार का निर्माण किया।[10]

हालांकि परिणामस्वरूप एस्टन मार्टिन को अपने कर्मचारियों में से 60 लोगों को निकाल देना पड़ा था, इसलिए गौंटलेट ने इतालवी स्टाइलिंग हाउस ज़गाटो (Zagato) का एक हिस्सा खरीद लिया और एस्टन मार्टिन को फिर से अपना सहयोग प्रदान किया।

द लिविंग डेलाइट्स से एस्टन मार्टिन वी8 वैंटेज

1986 में गौंटलेट ने एस्टन मार्टिन के लिए काल्पनिक ब्रिटिश जासूस जेम्स बॉण्ड की वापसी पर बातचीत की. काफी हद तक शॉन कोनेरी की तरह का एहसास दिलाने के लिए बॉण्ड-ब्रांड को फिर से स्थापित करने के प्रयास में क्यूबी ब्रोकोली ने अभिनेता टिमोथी डाल्टन को इस चरित्र में फिल्माने का विकल्प चुना था। गौंटलेट ने "द लिविंग डेलाइट्स" के फिल्मांकन में इस्तेमाल करने के लिए अपने व्यक्तिगत पूर्व-उत्पादन वाली वैंटेज (Vantage) की आपूर्ति की और अमेरिका में अपने घर पर इस्तेमाल करने के लिए ब्रोकोली को एक वोलेंट बेच दिया. गौंटलेट ने फिल्म में एक केजीबी (KGB) कर्नल की भूमिका को बदल दिया, हालांकि: "मुझे इसे करने में बहुत ख़ुशी हुई होती लेकिन सचमुच समय नहीं दे सका."[11]

हालांकि कंपनी की हालत अच्छी थी, लेकिन गौंटलेट को मालूम था कि इसे लम्बे समय तक अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए अतिरिक्त धन की जरूरत थी। मई 1987 में, गौंटलेट और केंट के प्रिंस माइकल कोंटेसा मैगी के घर रह रहे थे, जो मूल मिले मिग्लिया (Mille Miglia) के संस्थापक की पत्नी थी, जिसे समय वे पुनरुद्धार की घटना को देख रहे थे। इस घर के एक अन्य अतिथि वॉल्टर हायेस थे जो फोर्ड ऑफ़ यूरोप के वाइस-प्रेसिडेंट थे। एसी (AC) कारों के पिछले अधिग्रहण की समस्याओं के बावजूद, हायेस ने ब्रांड की क्षमता को देखा और विचार-विमर्श के परिणामस्वरूप सितम्बर 1987 में फोर्ड (Ford) में एक शेयर का धारण किया।[12] 1988 में, 20 वर्षों में लगभग 5,000 कारों के उत्पादन, एक पुनर्जीवित अर्थव्यवस्था और सीमित संस्करण वैंटेज की सफल बिक्री और 86,000 पाउंड प्रति कूपे वाले 52 वोलेंट ज़गाटो कूपे के साथ कंपनी ने अंत में प्राचीन वी8 (V8) को सेवानिवृत कर दिया और विरेज (Virage) रेंज की शुरुआत की जो इन 20 वर्षों में बाजार में लाई गई पहली नवीन एस्टन कार थी।

हालांकि गौंटलेट को अनुबंध के अनुसार दो वर्षों तक चेयरमैन के पद पर बने रहना था, लेकिन फिर भी उनकी रेसिंग की दिलचस्पी ने एस्टन को 1989 में स्पोर्ट्स कार रेसिंग के मैदान में फिर से लाकर खड़ा कर दिया जहां उन्होंने सीमित यूरोपीय सफलता हासिल हुई. हालांकि, 1990 के सत्र के लिए इंजन के नियमों में परिवर्तन होने और नवीन एस्टन मार्टिन वोलेंट (Aston Martin Volante) मॉडल के बाजार में आने के साथ फोर्ड (Ford) ने जगुआर (Jaguar) कारों की रेसिंग करने वाली टीम को कॉस्वर्थ (Cosworth) इंजनों की सीमित आपूर्ति प्रदान की. चूंकि "छोटे एस्टन" डीबी7 (DB7) को एक बड़े इंजीनियरिंग इनपुट की जरूरत थी, इसलिए फोर्ड (Ford) ने एस्टन मार्टिन का सम्पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करने पर अपनी सहमति प्रदान कर दी और गौंटलेट ने 1991 में हायेस को कंपनी के चेयरमैन का पद सौंप दिया.[13] 1992 में, वैंटेज संस्करण की घोषणा की गई और अगले वर्ष कंपनी ने डीबी7 की घोषणा करके डीबी रेंज को नवीनीकृत किया।

फोर्ड युग[संपादित करें]

फोर्ड ने एस्टन को प्रीमियर ऑटोमोटिव ग्रुप में रखा और काफी हद तक नए निर्माण में निवेश किया और तुरंत उत्पादन कार्य शुरू कर दिया. 1994 में, फोर्ड ने ब्लोक्सहम में बैनबरी रोड में एक नया कारखाना खोल दिया. 1995 में, कंपनी ने 700 वाहनों का एक रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन किया। फोर्ड युग तक कारों का उत्पादन कोच बनाने के हस्तशिल्प तरीकों द्वारा किया जाता था, जैसे - अंग्रेजी पहिया. 1998 में 2,000वां और 2002 में डीबी7 बनाया गया जो पिछले सभी डीबी मॉडल के उत्पादन से अधिक था। 1999 में वी12 वैंटेज (V12 Vantage) मॉडल को शामिल करने से डीबी7 रेंज के उत्पादन में काफी वृद्धि हुई और 2001 में कंपनी ने वी12-इंजन (V12-engine) युक्त वैन्क्विश (Vanquish) की शुरुआत की.

2003 में मिशिगन के डेट्रॉइट में नॉर्थ अमेरिकन इंटरनैशनल ऑटो शो में, एस्टन मार्टिन ने एएमवी8 वैंटेज (AMV8 Vantage) कॉन्सेप्ट कार की शुरुआत की. 2005 में इसकी शुरुआत करने से पहले इसमें कुछ परिवर्तन किए जाने की उम्मीद में वैंटेज में फिर से पारंपरिक वी8 इंजन का इस्तेमाल किया गया जिससे कंपनी एक बहुत बड़े बाजार में प्रतिस्पर्धा कर सके. 2003 में गेडन फैक्ट्री का उद्घाटन भी देखने को मिला, जो एस्टन मार्टिन के इतिहास का पहला प्रयोजन-निर्मित कारखाना था। इसके अलावा 2003 में डीबी9 कूपे को भी शुरू किया गया जिसने दस वर्ष पुराने डीबी7 की जगह ली. डीबी9 के एक परिवर्तनीय संस्करण, डीबी9 वोलेंट, को 2004 डेट्रॉइट ऑटो शो में शुरू किया गया। 2006 में, गेडन फैक्ट्री में डीबी9 और डीबी9 वोलेंट के साथ वी8 वैंटेज स्पोर्ट्स कार का भी उत्पादन होने लगा.

दिसंबर 2003 में एस्टन मार्टिन ने घोषणा की कि वह 2005 में मोटर रेसिंग में वापसी करेगा. एक नए प्रभाग का निर्माण किया गया जिसका नाम एस्टन मार्टिन रेसिंग था जो प्रोड्राइव के साथ, डीबीआर9 (DBR9) प्रोग्राम की डिजाइन, विकास और प्रबंधन के लिए उत्तरदायी बना. डीबीआर9 विश्व-प्रसिद्ध 24 आवर्स ऑफ़ ले मैन्स सहित स्पोर्ट्स कार रेसों के जीटी (GT) क्लास में प्रतिस्पर्धा करता है।

फोर्ड द्वारा विक्रय[संपादित करें]

2006 में, निवेश की लागत और उससे प्राप्त होने योग्य मूल्य की एक आतंरिक समीक्षा के फलस्वरूप फोर्ड को अपने प्रीमियर ऑटोमोटिव ग्रुप के हिस्सों से खुद को वंचित करने पर विचार करना पड़ा. जगुआर कार (Jaguar Cars), लैंड रोवर (Land Rover) या वोल्वो कारों (Volvo Cars) को बेचने के सुझाव के बाद फोर्ड ने आंशिक या सम्पूर्ण एस्टन मार्टिन को नीलामी द्वारा बेचने के लिए यूबीएस एजी (UBS AG) को नियुक्त किया और अगस्त 2006 में इस बात की घोषणा भी कर दी.[14]

2007—एक नए युग का आरम्भ[संपादित करें]

12 मार्च 2007 को प्रोड्राइव के चेयरमैन डेविड रिचर्ड्स के नेतृत्व में एक संघ ने एस्टन मार्टिन को 475 मिलियन पाउंड या 848 मिलियन डॉलर में खरीद लिया।[15] इस सौदे में प्रोड्राइव की कोई वित्तीय भागीदारी नहीं थी।[16] इस कंपनी में फोर्ड का एक हिस्सा रहेगा (जिसका मूल्य £ 40 मिलियन या $ 70 मिलियन था). इस संघ में जॉन सिंडर्स नामक एक एस्टन मार्टिन कलेक्टर और कुवैत की इन्वेस्टमेंट डार (Investment Dar) और एडीम इन्वेस्टमेंट कंपनी (Adeem Investment Co.) नामक दो निवेश कम्पनियां भी शामिल थी।

जून और अगस्त 2007 के दरम्यान, ब्रिटंस रिचर्ड मेरेडिथ और फिल कॉली ने एक वी8 वैंटेज (V8 Vantage) की ड्राइविंग करते हुए सम्पूर्ण रूप से नए एशियन हाइवे के पहले पूर्व-पश्चिम क्रॉसिंग को पार किया। लन्दन के एक अन्य 3259 किमी (2025 मील) वाले यूरोपीय मोटर मार्ग नेटवर्क में शामिल होने से पहले टोकियो (हाइवे का पूर्व टर्मिनस) के एएच1 (AH1) और एएच5 (AH5) से पश्चिमी छोर पर स्थित इस्तांबुल तक उन्होंने कुल 12089 किमी (7512 मील) की ड्राइविंग की. इस कार्यक्रम का उद्देश्य खतरनाक इलाकों में वी8 वैंटेज के टिकाऊपन का प्रदर्शन करने के साथ-साथ चीन में इस कार का प्रचार करना भी था। यह कार्यक्रम या अभ्यास इतना सफल रहा कि कंपनी ने तीन महीनों के भीतर शंघाई और बीजिंग में कई डीलरशिप खोल दिए.[17]

19 जुलाई 2007 को न्यूपोर्ट पैग्नेल (Newport Pagnell) संयंत्र ने वैन्क्विश एस (Vanquish S) नामक अपने अंतिम कार का पदार्पण किया। 1955 के बाद से लगभग 13,000 कारों का निर्माण हुआ था। टिकफोर्ड स्ट्रीट का कारखाना पुनरुद्धार और सेवा विभाग के रूप में एस्टन मार्टिन के स्वामित्व में ही है।[18] तत्पश्चात् ब्रिटेन में कार के उत्पादन का मुख्य केंद्र पूर्व आरएएफ वी-बमवर्षक हवाई क्षेत्र (RAF V-bomber airfield) का गेडन है।[19] ऑस्ट्रिया के ग्राज़ में हर वर्ष 2000+ कारों के निर्माण कार्य को आउटसोर्स करने के लिए मैग्ना स्टेयर के साथ एक पार्टनरशिप की घोषणा करते समय कंपनी ने अपने बयान में कहा:

व्यवसाय के केंद्र बिंदु और दिल के रूप में कंपनी का सतत विकास और सफलता गेडन पर आधारित है जहां एस्टन मार्टिन के सभी उत्पादों के डिजाइन और इंजीनियरिंग का काम भी जारी है।[20]

एस्टन मार्टिन ने यूरोप में अधिक से अधिक डीलरशिप और चीन में इसके 93 वर्ष के इतिहास में पहली बार बीजिंग और शंघाई में अपनी शाखाएं खोलकर अपनी विश्वव्यापी अनुरोध में काफी वृद्धि भी की है। इस तरह उनका डीलरशिप कार्यक्रम 28 देशों में 120 डीलर तक फ़ैल गया है।[21]

1 सितम्बर 2008 को एस्टन मार्टिन ने लैगोंडा मार्क़ के पुनरुद्धार की घोषणा की. ब्रांड के 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2009 में एक संकल्पना का प्रदर्शन किया जाएगा. इन निर्मित कारों का आगमन 2012 में होने की सम्भावना है।[22]

दिसंबर 2008 में, एस्टन मार्टिन ने घोषणा की कि यह अपने 1850 कर्मचारियों में 600 की कटौती करेगा.[23]

2009—ले मैन्स में वापसी[संपादित करें]

जनवरी 2009 में इस बात की घोषणा की गई कि कंपनी प्रतिष्ठित एलएमपी1 (LMP1) डिवीज़न में एक फैक्ट्री टीम के रूप में 2009 के ले मैन्स 24 आवर्स रेस में भाग लेने जा रहा था। चारूज़ रेसिंग बैनर के टेल एक लोला बी08/60 एलएमपी1 कूपे (Lola B08/60 LMP1 Coupe) के साथ 2008 के दौरान प्रतिस्पर्धा करने के बाद एस्टन मार्टिन इस बार अपने कार्यक्रम के लिए थोड़ी संशोधित लोला एलएमपी1 (Lola LMP1) डिजाइन का इस्तेमाल करेगा. एस्टन मार्टिन ने 2009 के ले मैन्स 24 आवर्स में तीन लोला-एस्टन मार्टिन को प्रवेश करा दिया है लेकिन इनमें से केवल दो के प्रायोजन की पुष्टि हुई है। एस्टन मार्टिन लोला-एस्टन मार्टिन एलएमपी कारों के साथ सम्पूर्ण ले मैन्स श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा भी करेगा जिसकी शुरुआत अप्रैल के आरम्भ में बार्सिलोना में होगा. 8 मार्च को पूर्व स्तर पॉल रिकर्ड परीक्षण में एक दुर्भाग्यपूर्ण शुरुआत की वजह से इस कार्यक्रम में व्यवधान उत्पन्न हो गया जब टॉमस एंग द्वारा एक दुर्घटना में 007 कार क्षतिग्रस्त हो गया। उसके बाद एस्टन मार्टिन रेसिंग ने क्षतिग्रस्त चेसिस के बदले एक नए लोला का वितरण प्राप्त कर लिया है।[24]

2010 आउटसोर्स्ड रेपिड[संपादित करें]

ऑस्ट्रिया के ग्राज़ में मैग्ना स्टेयर फैक्टरी से पहली बार चार दरवाजों वाले एस्टन मार्टिन रेपिड (Aston Martin Rapide) स्पोर्ट्स कारों का पदार्पण हुआ।[25] अनुबंधित निर्माता एस्टन मार्टिन और अन्य मार्क़ के सख्त मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित सुविधाएं प्रदान करते हैं, जिसमें मर्सडीज़-बेन्ज़ (Mercedes-Benz) और प्यूजियट (Peugeot) भी शामिल हैं।[26]

फिल्म और संस्कृति में एस्टन मार्टिन के उत्पाद[संपादित करें]

मॉडल[संपादित करें]

एस्टन मार्टिन के मॉडल का नामकरण अगुरु के लिए भ्रामक हो सकता है। आम तौर पर उच्च प्रदर्शन वाले मॉडल वैंटेज नाम का इस्तेमाल करते हैं जबकि परिवर्तनीय मॉडलों को वोलेंट कहा जाता है। हालांकि वर्तमान वी8 और वी12 वैंटेज श्रृंखला इसका एक अपवाद है, क्योंकि अन्य कार के एक उच्च प्रदर्शन संस्करण होने के बजाय यह अपने आप में एक रेंज है।

युद्ध से पहले की कारें[संपादित करें]

  • 1921-1925 एस्टन मार्टिन स्टैण्डर्ड स्पोर्ट्स (Aston Martin Standard Sports)
  • 1927-1932 एस्टन मार्टिन फर्स्ट सिरीज़ (Aston Martin First Series)
  • 1929-1932 एस्टन मार्टिन इंटरनैशनल (Aston Martin International)
  • 1932-1932 एस्टन मार्टिन इंटरनैशनल ले मैन्स (Aston Martin International Le Mans)
  • 1932-1934 एस्टन मार्टिन ले मैन्स (Aston Martin Le Mans)
  • 1933-1934 एस्टन मार्टिन 12/50 स्टैण्डर्ड (Aston Martin 12/50 Standard)
  • 1934-1936 एस्टन मार्टिन एमके थ्री (Aston Martin Mk II)
  • 1934-1936 एस्टन मार्टिन अल्स्टर (Aston Martin Ulster)
  • 1936-1940 एस्टन मार्टिन 2 लीटर स्पीड मॉडल (Aston Martin 2 litre Speed Models) (23 निर्मित). अंतिम 8 को सी-टाइप बॉडीवर्क के साथ फिट किया गया था।
  • 1937-1939 एस्टन मार्टिन 15/98 (Aston Martin 15/98)

युद्ध के बाद की स्पोर्ट्स और जीटी कारें[संपादित करें]

अन्य[संपादित करें]

वर्तमान मॉडल[संपादित करें]

भावी मॉडल[संपादित करें]

रेसिंग कारें[संपादित करें]

1966 के एस्टन मार्टिन डीबीआर1 की एक मिश्र धात्विक प्रतिकृति
एक ग्रुप सी निमरॉड एनआरए/सी2 जिसमें 1980 के दशक में एस्टन मार्टिन के वी8 इंजनों का इस्तेमाल होता था।
एस्टन मार्टिन के वर्तमान रेसिंग कार्यक्रम का हिस्सा, चारूज़ रेसिंग सिस्टम, एस्टन मार्टिन के एक वी12 से संपन्न स्पोर्ट्स प्रोटोटाइप के साथ प्रतिस्पर्धा करता है
इन्हें भी देखें: फॉर्मूला वन (Formula One) के निर्माताओं की सूची, एस्टन मार्टिन रेसिंग

सम्पूर्ण रेसिंग कारें (युद्ध के बाद)[संपादित करें]

केवल इंजन की आपूर्ति[संपादित करें]

फ़ॉर्मूला वन विश्व चैम्पियनशिप के सम्पूर्ण परिणाम[संपादित करें]

(key)

वर्ष चेसिस इंजन टायर चालक 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 अंक डब्ल्यूसीसी (WCC)
1959 एस्टन मार्टिन डीबीआर4 (Aston Martin DBR4) एस्टन मार्टिन एल6 (Aston Martin L6)  ? एमओएन (MON) 500 एनईडी (NED) एफआरए (FRA) जीबीआर (GBR) जीईआर (GER) पीओआर (POR) आईटीए (ITA) यूएसए (USA) 0 5वां
Flag of the United Kingdom रॉय सल्वाडोरी रिटायर्ड 6 6 रिटायर्ड
Flag of the United States कैरोल शेल्बी रिटायर्ड रिटायर्ड 8 10
1960 एस्टन मार्टिन डीबीआर4 (Aston Martin DBR4)
एस्टन मार्टिन डीबीआर5 (Aston Martin DBR5)
एस्टन मार्टिन एल6  ? एआरजी (ARG) एमओएन (MON) 500 एनईडी (NED) बीईएल (BEL) एफआरए (FRA) जीबीआर (GBR) पीओआर (POR) आईटीए (ITA) यूएसए (USA) 0 8वां
Flag of the United Kingdom रॉय सल्वाडोरी डीएनपी (DNP)
रिटायर्ड
Flag of फ़्रान्स मॉरिस ट्रिंटिग्नैंट 11

24 आवर्स ऑफ़ ले मैन्स के सम्पूर्ण परिणाम[संपादित करें]

वर्ष पीओएस (Pos) वर्ग संख्या टीम चालक चेसिस इंजन लैप्स
1931 5 1.5 25 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन (Aston Martin) Flag of the United Kingdom ए. सी. बर्टेली
Flag of the United Kingdom मॉरिस हार्वे
एस्टन मार्टिन 1½ इंटरनैशनल (Aston Martin 1½ International) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 139
1932 5 1.5 20 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड (Aston Martin Ltd.) Flag of the United Kingdom सैमी न्यूसम
Flag of स्वीडन हेन्केन विडेंग्रेन
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 174
7 1.5 21 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड (Aston Martin Ltd.) Flag of the United Kingdom ए. सी. बर्टेली
Flag of the United Kingdom पैट ड्रिस्कॉल
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 168
1933 5 1.5 25 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड (Aston Martin Ltd.) Flag of the United Kingdom पैट ड्रिस्कॉल
Flag of the United Kingdom क्लिफ्टन पेन-ह्यूजेस
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 188
7 1.5 24 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड (Aston Martin Ltd.) Flag of the United Kingdom ए. सी. बर्टेली
Flag of the United Kingdom सैमी डेविस
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 174
1934 10 1.5 20 Flag of the United Kingdom एम.आर.ई. टंग (M.R.E. Tongue) Flag of the United Kingdom रेगी टंग
Flag of the United Kingdom मॉरिस फौल्क्नर
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 188
11 1.5 24 Flag of the United Kingdom जॉन सेसिल नोएल (John Cecil Noël) Flag of the United Kingdom जॉन सेसिल नोएल
Flag of the United Kingdom जेन व्हीलर
एस्टन मार्टिन 1½ ले मैन्स (Aston Martin 1½ Le Mans) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 180
1935 3 1.5 29 Flag of the United Kingdom रॉय एक्लेस (Roy Eccles) Flag of the United Kingdom चार्ल्स ई.सी. मार्टिन
Flag of the United Kingdom चार्ल्स ब्रैकेनबरी
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 215
8 1.5 33 Flag of the United Kingdom मॉरिस फौल्क्नर Flag of the United Kingdom मॉरिस फौल्क्नर
Flag of the United Kingdom टॉम क्लार्क
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 202
10 1.5 32 Flag of the United Kingdom सी.टी. थॉमस Flag of the United Kingdom सी.टी. थॉमस
Flag of the United Kingdom एम. केन्यन
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 199
11 1.5 31 Flag of the United Kingdom पी.एल. डोंकिन Flag of the United Kingdom पीटर डोंकिन
Flag of the United Kingdom लॉर्ड मैल्कम डगलस-हैमिल्टन
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 199
12 1.5 27 Flag of the United Kingdom जॉन सेसिल नोएल Flag of the United Kingdom जिम एल्वेस
Flag of the United Kingdom मोर्टिमर मॉरिस-गूडॉल
एस्टन मार्टिन 1½ (Aston Martin 1½) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 196
15 1.5 30 Flag of the United Kingdom आर.पी. गार्डनर Flag of the United Kingdom आर.पी. गार्डनर
Flag of the United Kingdom ए.सी. बेलू
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 190
1937 5 1.5 37 Flag of the United Kingdom जे.एम. स्केफिंगटन Flag of the United Kingdom जे.एम. स्केफिंगटन
Flag of the United Kingdom आर.सी. मर्टन-नील
एस्टन मार्टिन 1½ अल्स्टर (Aston Martin 1½ Ulster) एस्टन मार्टिन 1.5एल आई4 (Aston Martin 1.5L I4) 205
11 2.0 31 Flag of the United Kingdom सी.टी. थॉमस Flag of the United Kingdom मोर्टिमर मॉरिस-गूडॉल
Flag of the United Kingdom रॉबर्ट पी. हिचेन्स
एस्टन मार्टिन स्पीड मॉडल (Aston Martin Speed Model) एस्टन मार्टिन 2.0एल आई4 (Aston Martin 2.0L I4) 193
1939 12 2.0 29 Flag of the United Kingdom रॉबर्ट पेवेरेल हिचेन्स Flag of the United Kingdom रॉबर्ट पी. हिचेन्स
Flag of the United Kingdom मोर्टिमर मॉरिस-गूडॉल
एस्टन मार्टिन स्पीड मॉडल (Aston Martin Speed Model) एस्टन मार्टिन 2.0एल आई4 (Aston Martin 2.0L I4) 199
1949 7 एस
2.0
27 Flag of the United Kingdom आर्थर जोन्स Flag of the United Kingdom आर्थर जोन्स
Flag of the United Kingdom निक हैंस
एस्टन मार्टिन 2-लीटर स्पोर्ट्स (डीबी1) (Aston Martin 2-Litre Sports (DB1)) एस्टन मार्टिन 2.0एल आई4 (Aston Martin 2.0L I4) 207
11 एस
2.0
29 Flag of the United Kingdom रॉबर्ट लॉरी Flag of the United Kingdom रॉबर्ट लॉरी
Flag of the United Kingdom रॉबर्ट डब्ल्यू. वाल्के
एस्टन मार्टिन 2-लीटर स्पोर्ट्स (डीबी1) (Aston Martin 2-Litre Sports (DB1)) एस्टन मार्टिन 2.0एल आई4 (Aston Martin 2.0L I4)  ?
1950 5 एस
3.0
19 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom जॉर्ज एबेकासिस
Flag of the United Kingdom लांस मैकलिन
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 249
6 एस
3.0
21 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom चार्ल्स ब्रैकेनबरी
Flag of the United Kingdom रेग पार्नेल
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 244
1951 3 एस
3.0
26 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom लांस मैकलिन
Flag of the United Kingdom एरिक थॉम्पसन
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 257
5 एस
3.0
25 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom जॉर्ज एबेकासिस
Flag of the United Kingdom ब्रायन शाव-टेलर
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 255
7 एस
3.0
24 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom रेग पार्नेल
Flag of the United Kingdom डेविड हैम्पशायर
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 252
10 एस
3.0
28 Flag of the United Kingdom एन.एच. मन Flag of the United Kingdom निगेल मन
Flag of the United Kingdom मोर्टिमर मॉरिस-गूडॉल
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 236
13 एस
3.0
27 Flag of the United Kingdom पी.टी.सी. क्लार्क Flag of the United Kingdom पीटर क्लार्क
Flag of the United Kingdom जेम्स स्कॉट-डगलस
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 233
1952 7 एस
3.0
32 Flag of the United Kingdom पीटर सी.टी. क्लार्क Flag of the United Kingdom पीटर क्लार्क
Flag of the United Kingdom माइक कीन
एस्टन मार्टिन डीबी2 (Aston Martin DB2) एस्टन मार्टिन 2.6एल आई6 (Aston Martin 2.6L I6) 248
1955 2 एस
3.0
23 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom पीटर कॉलिन्स
Flag of बेल्जियम पॉल फ्रेर
एस्टन मार्टिन डीबी3एस (Aston Martin DB3S) एस्टन मार्टिन 2.9एल आई6 (Aston Martin 2.9L I6) 302
1956 2 एस
3.0
8 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन लिमिटेड Flag of the United Kingdom स्टर्लिंग मॉस
Flag of the United Kingdom पीटर कॉलिन्स
एस्टन मार्टिन डीबी3एस (Aston Martin DB3S) एस्टन मार्टिन 2.9एल आई6 (Aston Martin 2.9L I6) 299
1957 11 एस
3000
21 Flag of the United Kingdom डेविड ब्राउन Flag of फ़्रान्स जीन पॉल कोलास
Flag of फ़्रान्स जीन केर्गुएन
एस्टन मार्टिन डीबी3एस (Aston Martin DB3S) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 272
1958 2 एस
3000
5 Flag of the United Kingdom पी. एण्ड ए.जी. व्हाइटहेड Flag of the United Kingdom ग्राहम व्हाइटहेड
Flag of the United Kingdom पीटर व्हाइटहेड
एस्टन मार्टिन डीबी3एस (Aston Martin DB3S) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 293
1959 1 एस
3.0
5 Flag of the United Kingdom डेविड ब्राउन रेसिंग डिपार्टमेंट (David Brown Racing Dept.) Flag of the United States कैरोल शेल्बी
Flag of the United Kingdom रॉय सल्वाडोरी
एस्टन मार्टिन डीबीआर1/300 (Aston Martin DBR1/300) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 323
2 एस
3.0
6 Flag of the United Kingdom डेविड ब्राउन रेसिंग डिपार्टमेंट Flag of फ़्रान्स मॉरिस ट्रिंटिग्नैंट
Flag of बेल्जियम पॉल फ्रेर
एस्टन मार्टिन डीबीआर1/300 (Aston Martin DBR1/300) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 322
1960 3 एस
3.0
7 Flag of the United Kingdom बॉर्डर रीवर्स Flag of the United Kingdom रॉय सल्वाडोरी
Flag of the United Kingdom जिम क्लार्क
एस्टन मार्टिन डीबीआर1/300 (Aston Martin DBR1/300) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 306
9 एस
3.0
8 Flag of the United Kingdom मेजर इयान बी. बैली Flag of the United Kingdom इयान बी. बैली
Flag of the United Kingdom जैक फेयरमैन
एस्टन मार्टिन डीबीआर1/300 (Aston Martin DBR1/300) एस्टन मार्टिन 3.0एल आई6 (Aston Martin 3.0L I6) 281
1977 17 जीटीपी 83 Flag of the United Kingdom एसएएस रॉबिन हैमिल्टन
Flag of the United Kingdom रॉबिन हैमिल्टन
Flag of the United Kingdom डेविड प्रीस
Flag of the United Kingdom माइक सालमन
एस्टन मार्टिन डीबीएस वी8 आरएचएएम/1 (Aston Martin DBS V8 RHAM/1) एस्टन मार्टिन 5.3एल वी8 (Aston Martin 5.3L V8) 260
1982 7 सी 32 Flag of the United Kingdom विस्काउंट डाउन पेस पेट्रोलियम (Viscount Downe Pace Petroleum) Flag of the United Kingdom रे मैलॉक
Flag of the United Kingdom साइमन फिलिप्स
Flag of the United Kingdom माइक सालमन
निमरॉड एनआरए/सी2 (Nimrod NRA/C2) एस्टन मार्टिन-टिकफोर्ड डीपी1229 5.3एल वी8 (Aston Martin-Tickford DP1229 5.3L V8) 317
1983 17 सी 41 Flag of the United Kingdom एम्का प्रोडक्शंस लिमिटेड (EMKA Productions Ltd.) Flag of the United Kingdom टिफ नीडेल
Flag of the United Kingdom स्टीव ओ'रूर्क
Flag of the United Kingdom निक फौर
एम्का सी83/1 (EMKA C83/1) एस्टन मार्टिन-टिकफोर्ड 5.3एल वी8 (Aston Martin-Tickford 5.3L V8) 275
1985 11 सी1 66 Flag of the United Kingdom एम्का प्रोडक्शंस लिमिटेड (EMKA Productions Ltd.) Flag of the United Kingdom टिफ नीडेल
Flag of the United Kingdom स्टीव ओ'रूर्क
Flag of the United Kingdom निक फौर
एम्का सी84/1 (EMKA C84/1) एस्टन मार्टिन-टिकफोर्ड 5.3एल वी8 (Aston Martin-Tickford 5.3L V8) 338
1989 11 सी1 18 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन
Flag of the United Kingdom एक्यूरी एकोसे
Flag of the United Kingdom ब्रायन रेडमैन
Flag of Republic of Ireland माइकल रू
Flag of यूनान कोस्टास लॉस
एस्टन मार्टिन एएमआर1 (Aston Martin AMR1) एस्टन मार्टिन (कॉलअवे) आरडीपी87 6.0एल

वी8 (Aston Martin (Callaway) RDP87 6.0L V8)

340
2005 9 जीटी1 59 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन रेसिंग Flag of ऑस्ट्रेलिया डेविड ब्रैब्हम
Flag of फ़्रान्स स्टीफन सराज़िन
Flag of the United Kingdom डैरेन टर्नर
एस्टन मार्टिन डीबीआर9 (Aston Martin DBR9) एस्टन मार्टिन 6.0एल

वी12 (Aston Martin 6.0L V12)

333
2006 6 जीटी1 007 Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन रेसिंग Flag of चेक गणराज्य टॉमस एंग
Flag of the United Kingdom डैरेन टर्नर
Flag of इटली एंड्रिया पिक्सिनी
एस्टन मार्टिन डीबीआर9 (Aston Martin DBR9) एस्टन मार्टिन 6.0एल

वी12 (Aston Martin 6.0L V12)

350

| 9 | जीटी1 | 62 | Flag of रूस रशियन एज रेसिंग
Flag of the United Kingdom टीम मोडेना | Flag of स्पेन एंटोनियो गार्सिया
Flag of ऑस्ट्रेलिया डेविड ब्रैब्हम
Flag of ब्राज़ील नेल्सन पिकेट जूनियर | एस्टन मार्टिन डीबीआर9 | एस्टन मार्टिन 6.0एल वी12 | 343 | - ! | 10 | जीटी1 | 009 | Flag of the United Kingdom एस्टन मार्टिन रेसिंग | Flag of पुर्तगाल पेड्रो लेमी
Flag of फ़्रान्स स्टीफन सराज़िन
Flag of मोनाको स्टीफन ओर्टेली | एस्टन मार्टिन डीबीआर9 | एस्टन मार्टिन 6.0एल वी12 | 342 | - |}

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

नोट्स[संपादित करें]

  1. "The Company - News". Aston Martin. 2007-03-12. http://www.astonmartin.com/thecompany/news?a=1a77ab65-8f1a-4793-b988-6fc0f2882719. अभिगमन तिथि: 2009-04-29. 
  2. "Aston Martin - The Company - History Timeline". http://www.astonmartin.com/eng/thecompany/historytimeline. अभिगमन तिथि: 2008-05-07. 
  3. बीबीसी न्यूज़ के लेख
  4. फोर्ड द्वारा 925 मिलियन डॉलर में एस्टन मार्टिन की बिक्री, ईजीएम कारटेक (egm CarTech) पर, 12 मार्च 2007
  5. लायनेल वॉकर बिर्च मार्टिन (1878 - 14 अक्टूबर 1945) एक कॉर्निशमैन थे
  6. "Aston Martin: Car Manufacturer: Great British Design Quest". Design Museum. http://www.designmuseum.org/design/aston-martin. 
  7. "Aston martin 1914–2005". http://www.speedace.info/aston_martin.htm. अभिगमन तिथि: 2009-02-15. 
  8. "News and Comment: Aston Martin changes hands". Autocar 136 (nbr 3960): 2. date 9 मार्च 1972. 
  9. "The Aston Miracle". Car Magazine: pages 35–362. date September 1978. 
  10. "Obituary: Victor Gauntlett". Independent, The (London). http://findarticles.com/p/articles/mi_qn4158/is_20030409/ai_n12682539. अभिगमन तिथि: 2008-02-03. 
  11. टीएलडी - प्रेस (एलीज़/एमआई6) - thegoldengun.co.uk
  12. क्लासिकइनसाइड - द क्लासिकड्राइवर न्यूज़लेटर
  13. ब्रिटिश संचालन की सर्वोत्कृष्टता बरकरार - smh.com.au
  14. मार्टिनेज़ जे, motorauthority.com फोर्ड द्वारा एस्टन मार्टिन के विक्रय की खबर की पुष्टि, मोटरऑथोरिटी पर, 31 अगस्त 2006
  15. [24] ^ 30000-1254955,00.html 00-हेवन!30000-1254955,00.html बॉण्ड'स कार ब्रिटिश अगेन | स्काई न्यूज़ | होम
  16. Prodrive (2007-03-12). David Richards heads consortium to buy Aston Martin. प्रेस रिलीज़. http://www.prodrive.com/p_releases.html?id=98. 
  17. Aston Martin (2007-11-28). New Aston Martin race series for Asia in 2008. प्रेस रिलीज़. http://www.astonmartin.com/eng/thecompany/news?a=02df19a0-f937-459b-837d-12d13e71a501. 
  18. From Newport Pagnell to Gaydon. The Automobile. November 2007. 
  19. एस्टन मार्टिन गेडन, कॉटिंघम के एस्टन मार्टिन की (गैर-आधिकारिक) साइट पर
  20. एस्टन मार्टिन के सीईओ, डॉ उलरिच बेज़ के वक्तव्य, आधिकारिक साइट, 4 मार्च 2008
  21. "Aston Martin News - Aston Martin arrives in China". http://www.astonmartin.com/eng/thecompany/news?a=a7e62136-48fa-487b-8065-fe2a12e60af1. 
  22. "Aston Martin News - Aston Martin CEO confirms the revival of the Lagonda Marque". http://www.astonmartin.com/thecompany/news?a=007b120b-8120-4ad9-80f9-60da21ed0c01. 
  23. "England | Third of jobs go at Aston Martin". BBC News. 2008-12-01. http://news.bbc.co.uk/1/hi/england/7759239.stm. अभिगमन तिथि: 2009-04-29. 
  24. "What economic downturn? Aston Martin unveils new supercar". PopSci.com.au. 2009-01-30. http://www.popsci.com.au/cars/article/2009-01/what-economic-downturn-aston-martin-unveils-new-supercar. अभिगमन तिथि: 2009-01-30. 
  25. मीडिया घोषणा, आधिकारिक साइट पर, 7 मई 2010
  26. पाल टैन, ऑस्ट्रियाई फैक्टरी से प्रथम एस्टन मार्टिन रेपिड का पदार्पण, PaulTan.org पर, 10 मई 2010
  27. http://www.imdb.com/title/tt0056869/trivia
  28. वन-77 की तस्वीरें, एस्टन मार्टिन लैगोंडा ग्रुप की एक साइट
  29. "Aston Martin Fan Club: Aston Martin Lagonda". Astonmartinfanclub.blogspot.com. 2009-07-21. http://astonmartinfanclub.blogspot.com/search/label/Aston%20Martin%20Lagonda. अभिगमन तिथि: 2010-05-15. 
  30. Posted by Websoft (2009-12-21). "Aston Martin Fan Club: Aston Martin Carbon Black Edition V12 Vantage And DBS Announced". Astonmartinfanclub.blogspot.com. http://astonmartinfanclub.blogspot.com/2009/12/aston-martin-carbon-black-edition-v12.html. अभिगमन तिथि: 2010-05-15. 
  31. "Ten-Foot Aston Martin Cygnet Gets 50 MPG, Plays Sidecar to Your DBS". PopSci.com.au. 2009-07-01. http://www.popsci.com.au/cars/article/2009-06/ten-foot-car-gets-50mpg-costs-32000. अभिगमन तिथि: 2009-07-01. 
  32. Posted by Websoft (2010-01-16). "Aston Martin Fan Club: 2012 Aston Martin Cygnet". Astonmartinfanclub.blogspot.com. http://astonmartinfanclub.blogspot.com/search/label/2012%20Aston%20Martin%20Cygnet. अभिगमन तिथि: 2010-05-15. 

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Aston Martin साँचा:Aston Martin Sportscar Racers

साँचा:British Royal Warrant holders