एरागोन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
एरागोन  
Head and neck of a dragon. She has spikes on her scaly curved neck and antler-like projections over her eyes.
जॉन जुड पलेंकर द्वारा कवर जिसमे सफीरा नाम की नीली ड्रैगन दिखाई गई है
लेखक क्रिस्टोफ़र पाओलिनी
आवरण कलाकार जॉन जुड पलेंकर
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
शृंखला इनहेरिटेंस साइकल
प्रकार युवा-जवान
फंतासी उपन्यास
प्रकाशक पाओलिनी एलएलसी (पहला संस्करण), अल्फ्रेड ए. नोफ़
प्रकाशन तिथि 2002 (प्रथम संस्करण), अगस्त 26, 2003 (नोफ़)
मीडिया प्रकार प्रिंट (हार्डकवर और पेपरबैक) व सीडी
पृष्ठ 509 (नोफ़)
544 (पाओलिनी एलएलसी)
आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ ISBN 0-375-82668-8 (प्रथम नोफ़ संस्करण) ISBN 0-9666213-3-6 (पाओलिनी एलएलसी)
ओ॰सी॰एल॰सी॰ क्र॰ 52251450
उत्तरवर्ती एल्डेस्ट
लाइब्रेरी ऑफ़ कॉंग्रेस
वर्गीकरण
PZ7.P19535 Er 2003

एरागोन (अंग्रेज़ी: Eragon) इनहेरिटेंस साइकल की पहली पुस्तक है जिसे क्रिस्टोफ़र पाओलिनी द्वारा लिखा गया है जिन्होंने १५ वर्ष की आयु से लेखन की शुरुआत की थी। पहले एक वर्ष तक इसका ड्राफ़्ट लिखने के बाद उन्होंने अगला एक वर्ष इसके पुनर्लेखन व कहानी और पत्रों को सुधारने में लगाया. पाओलिनी के माता-पिता ने आखरी लिपि देखी और उसे स्वयं एरागोन नाम से प्रकाशित करने का निर्णय लिया। पाओलिनी ने एक वर्ष अमेरिका में घूमते हुए अपने उपन्यास के प्रचार में लगाया. नसीब से उनकी पुस्तक पर कार्ल हियासेन का ध्यान गया जिन्होंने इसे पुनः अल्फ्रेड ए. नोफ़ के द्वारा प्रकाशित करवाया.

पुस्तक की कहानी एक युवा किसान लड़के एरागोन की कहानी बताती है जिसे एक रहस्यमयी पत्थर पहाड़ों में मिलता है। आगेचलकर उस पत्थर में से, जो असल में एक अंडा था, एक ड्रैगन बाहर आती है जिसे वह सफीरा नाम देता है। दुष्ट राजा गैल्बाटारिक्स को जब एरागोन और सफीरा के बारे में पता चलता है तब वह अपने शैतान नौकरों राज़ैक को उनके पीछे पकड़े के लिए भेजता है। एरागोन और सफीरा अपने गाँव से भाग निकलने पर मजबूर हो जाते है और वार्डेन के पास जाने का निर्णय करते है जो बाघियों का समूह है व गैल्बाटारिक्स के विरुद्ध जंग लड़ रहा है।

समीक्षकों ने एरागोन की तुलना अक्सर द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स और स्टार वॉर्स जैसे कार्यों से की है जिनमे बेहद समानता है। समीक्षाओं ने पुस्तक को एक युवा लेखक पाओलिनी के लिए ध्यान देने लायक उपलब्धि कहा है। एरागोन २००३ की तीसरी बढ़िया-बिक्री वाली हार्डबैक पुस्तक थी और २००५ की दूसरी बढ़िया-बिक्री वाली पेपरबैक पुस्तक रही. यह न्यू योर्क टाइम्स की बच्चों की बढ़िया बिक्री वाली पुस्तकों की सूची में १२१ हफ्तों तक रही. एरागोन को इसी नाम की फ़िल्म में भी रूपांतरित किया गया जिसे १५ दिसंबर २००६ को रिलीज़ किया गया। फ़िल्म का निर्देशन स्टेफन फैंगमेयर ने व लेखन पिटर बुचमैन ने किया था। फ़िल्म में एड स्पेलीरस एरागोन की भूमिका में थे।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

एरागोन अधिकृत वेबसाइट