एनबीसी (NBC)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
National Broadcasting Company (NBC)
प्रकार Former broadcast radio network;
Broadcast television network
देश United States
उपलब्धता National
संस्थापक
David Sarnoff in 1926
Slogan Be more colorful.
स्वामी NBC Universal
Key people Jeff Zucker, CEO
Jeff Gaspin, Chairman, NBC Universal Television Entertainment
Dick Ebersol, Chairman, NBC Sports
Steve Capus, President, NBC News
विमोचन तिथि November 15, 1926 (radio)
July 1, 1938 (television)
Dissolved 2003 (radio)
Former names NBC Red Network
Picture format 480i (SD)
1080i (HD)
Callsign meaning National Broadcasting Company
आधिकारिक जालस्थल www.nbc.com

राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी (एनबीसी (NBC)) एक अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्क और पूर्व रेडियो नेटवर्क है जिसका मुख्यालय न्यू यॉर्क शहर के रॉकफेलर सेन्टर में जीई (GE) भवन में स्थित है तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यालय बरबैंक, कैलिफोर्निया, शिकागो, इलिनोइस में स्थित हैं। मूलतः रंगीन प्रसारण के लिए सृजित इसके शैलीकृत मोर के प्रतीक चिह्न के कारण रंग इसे कभी कभी "पीकॉक नेटवर्क" कहा जाता है।

रेडियो कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका (आरसीए (RCA)) द्वारा 1926 में गठित एनबीसी (NBC) संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला बड़ा प्रसारण नेटवर्क था। 1986 में, जीई (GE) द्वारा 6.4 अरब डॉलर में आरसीए (RCA) को खरीद लेने के बाद एनबीसी (NBC) का नियंत्रण जनरल इलेक्ट्रिक (जीई (GE)) के पास चला गया। जीई (GE) के पास पूर्व में भी 1930 तक आरसीए (RCA) और एनबीसी (NBC) का स्वामित्व रहा था, जब अविश्वास के आरोप के कारण उन्हें कंपनी को बेचने के लिए मजबूर किया गया था। अधिग्रहण के बाद, एनबीसी (NBC) के कार्यकारी अध्यक्ष बॉब राइट थे, जब तक जेफ जुकर को यह कार्य सौंप कर वे सेवानिवृत्त हुए. वर्तमान में यह नेटवर्क मीडिया कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक, जिसने 1 दिसमबर 2009 को एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल की शेष 20% हिस्सेदारी, जो इसके पास पहले नहीं थी विवेंडी से खरीद ली थी, की एक इकाई एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल का हिस्सा है। 3 दिसम्बर 2009 को कॉमकास्ट (Comcast) ने घोषणा की कि वह एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल की 51% हिस्सेदारी को खरीदेगी.

एक अनुमान के अनुसार एनबीसी (NBC) 11.2 करोड़ घरों में उपलब्ध है, जिनमें से 98.6% लोगों के पास टीवी है। अमेरिका और इसके क्षेत्रों में एनबीसी (NBC) के 10 स्वामित्ववाले-और-संचालित स्टेशन हैं तथा लगभग 200 संबद्ध स्टेशन हैं।[1][2]

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

न्यूयॉर्क शहर में एनबीसी (NBC) मुख्यालय

रेडियो[संपादित करें]

सबसे पुराने स्टेशन: डब्लूईएएफ (WEAF) और डब्लूजेजेड (WJZ)[संपादित करें]

प्रारंभिक प्रसारण व्यवसाय एकीकरण की अवधि के दौरान, रेडियो-निर्माता रेडियो कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका (आरसीए (RCA)) ने अमेरिकन टेलीफोन एंड टेलीग्राफ (एटीएंडटी (AT&T)) से न्यू यॉर्क रेडियो स्टेशन डब्लूईएएफ (WEAF) का अधिग्रहण कर लिया था। आरसीए (RCA) के एक शेयरधारक वेस्टिंगहाउस के पास नेवार्क, न्यू जर्सी में अग्रणी स्टेशन डब्लूजेजेड (WJZ) की एक प्रतिस्पर्धी सुविधा थी (वर्तमान डब्लूजेजेड-टीवी (WJZ-TV) से कोई संबंध नहीं), जो एक शिथिलता से संगठित नेटवर्क के लिए प्रमुख स्टेशन के रूप में कार्य कर रहा था। 1923 में यह स्टेशन वेस्टिंगहाउस से आरसीए को हस्तांतरित किया गया और इसे न्यूयॉर्क ले जाया गया।[3]

डब्लूईएएफ (WEAF) ने एटीएंडटी (AT&T) के विनिर्माण और आपूर्ति बिक्री केन्द्र वेस्टर्न इलेक्ट्रिक, जिसके उत्पादों में ट्रांसमीटर एंटिना शामिल थे, के लिए प्रयोगशाला का काम किया। एटीएंडटी की टेलीफोन सेवा, बेल सिस्टम छोटी और लंबी दूरी तक संगीत-स्तर की आवाज को वायरलेस या तारयुक्त दोनों विधियों से संचारित करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित कर रहा था। 1922 में निर्मित डब्लूईएएफ (WEAF) ने उन गतिविधियों के लिए एक अनुसंधान व विकास केंद्र की सुविधा प्रदान की. डब्लूईएएफ (WEAF) के रेडियो कार्यक्रमों की एक नियमित अनुसूची थी, जिनमें से कुछ पहले व्यावसायिक प्रायोजित कार्यक्रम थे और उनहें तत्काल सफलता मिली थी। श्रृंखला या नेटवर्किंग प्रसारण के एक प्रारंभिक उदाहरण के रूप में, स्टोशन ने प्रोविडेंस रोड द्वीप में बिक्री कंपनी के डब्लूजेएआर (WJAR) और वाशिंगटन, डी.सी में एटीएंडटी स्टेशन डब्लूसीएपी (WCAP) को जोड़ा.

नई मूल कम्पनी आरसीए (RCA) को प्रोग्रामिंग को साझा करने में लाभ दिखाई दिया और 1923 में वॉशिंगटन डीसी में स्टेशन डब्लूआरसी (WRC) के लिए लाइसेंस मिलने के बाद कम गुणवत्ता की टेलीग्राफ लाइन के माध्यम से शहरों के बीच आवाज प्रसारित करने का प्रयास किया। एटीएंडटी (AT&T) ने बाहरी कंपनियों को अपनी उच्च गुणवत्ता वाली फोन लाइनों तक पहुँच देने से इनकार कर दिया. प्रारंभिक प्रयास असफल रहा, क्योंकि अरोधित टेलीग्राफ लाइनें वायुमंडलीय और अन्य विद्युत व्यतिकरण के प्रति ग्रहणशील थीं।

1925 में, एटीएंडटी (AT&T) ने फैसला किया कि डब्लूईएएफ (WEAF) और उसके अविकसित नेटवर्क एटीएंडटी (AT&T) के टेलीफोन सेवा प्रदान करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ असंगत थे। एटीएंडटी (AT&T) ने एक सौदे के अंतर्गत स्टेशन आरसीए (RCA) को बेचने की पेशकश की, जिसमें नेटवर्क प्रसारण के लिए एटीएंडटी (AT&T) की फोन लाइनें पट्टे पर देने का अधिकार शामिल था।

लाल और नीला नेटवर्क[संपादित करें]

आरसीए (RCA) ने डब्लूईएएफ (WEAF) और वॉशिंगटन के सहयोगी स्टेशन डब्लूसीएपी (WCAP) को खरीदने के लिए 10 लाख डॉलर खर्च कर दिए, डब्लूसीएपी (WCAP) स्टेशन को बंद कर दिया और इसकी सुविधाओं का कार्यशील स्टेशन डब्लूआरसी (WRC) के साथ विलय कर दिया तथा 1926 के अंत में एक नया विभाग बनाने की घोषणा की, जिसे द नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के नाम से जाना गया।[4] नए विभाग के स्वामित्व को (पचास प्रतिशत) आरसीए (RCA) (पचास प्रतिशत), जनरल इलेक्ट्रिक (तीस प्रतिशत) तथा वेस्टिंगहाउस (बीस प्रतिशत) के बीच में विभाजित किया गया था। आधिकारिक तौर पर एनबीसी (NBC) की शुरुआत 15 नवम्बर 1926 को हुई थी।

प्रारंभिक नेटवर्कों के दो प्रमुख स्टेशन, डब्लूईएएफ (WEAF) और डब्लूजेजेड (WJZ), एनबीसी (NBC) के भाग के रूप में एक वर्ष तक साथ-साथ संचालित हुए थे। 1 जनवरी 1927 को एनबीसी (NBC) ने उनसे संबंधित विपणन रणनीतियों को औपचारिक रूप से दो भागों में विभाजित कर दिया थाः लाल नेटवर्क ने व्यावसायिक रूप से प्रायोजित मनोरंजन और संगीत कार्यक्रम पेश किए; नीले नेटवर्क में लंबे चलने वाले या गैर-प्रायोजित प्रसारण, खासकर समाचार और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। एनबीसी (NBC) के विभिन्न इतिहास सुझाते हैं कि दो नेटवर्कों के नाम एनबीसी (NBC) के इंजीनियरों द्वारा संबद्ध स्टेशनों डब्लूईएएफ (WEAF) (लाल) और डब्लूजेजेड (WJZ) (नीला) को नामित करने के लिए प्रयुक्त पुश पिनों के रंगों से या दो मुंह वाली लाल और नीली पेंसिल के प्रयोग से आए. ऐसी ही एक रणनीति दो-भाग/दो-रंग रिकॉर्डिंग उद्योग में भी दिखाई दिया, शास्त्रीय और लोकप्रिय पेशकश के बीच बाजार के विभाजन में.

5 अप्रैल 1927 को एनबीसी (NBC) ऑरेंज नेटवर्क, जो द पेसिफिक कोस्ट नेटवर्क के नाम से भी जाना जाता है, की शुरुआत के साथ एनबीसी (NBC) पश्चिम तट पर पहुंच गया। इस के बाद 18 अक्टूबर 1931 को एनबीसी (NBC) गोल्ड नेटवर्क, जो द पेसिफिक गोल्ड नेटवर्क के नाम से भी प्रसिद्ध है, की शुरुआत हुई. ऑरेंज नेटवर्क पर रेड नेटवर्क के कार्यक्रम तथा गोल्ड नेटवर्क पर ब्लू नेटवर्क के कार्यक्रम प्रसारित होते थे। शुरू में ऑरेंज नेटवर्क ने सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में केपीओ (KPO) के पश्चिम तटीय स्टेशनों के लिए ईस्टर्न रेड नेटवर्क कार्यक्रमों की पुनः रचना की. 1936 में ऑरेंज नेटवर्क नाम को छोड़ दिया गया और नेटवर्क संबद्ध स्टेशन रेड नेटवर्क का हिस्सा बन गए। उसी समय में गोल्ड नेटवर्क ब्लू नेटवर्क का हिस्सा बन गया था। 1930 के दशक में एनबीसी (NBC) ने भी शॉर्टवेव रेडियो स्टेशनों के लिए एक नेटवर्क का विकास किया जिसे एनबीसी (NBC) व्हाइट नेटवर्क कहा गया।

जीई (GE) भवन का प्रवेश

रॉकफेलर केंद्र में आने से पहले एनबीसी (NBC) एक वास्तुकार फ्लॉयड ब्राउन द्वारा विकसित 711 पांचवीं एवेन्यू के भवन की ऊपरी मंजिल पर स्थित थी।[5] 1927 में इसके निर्माण से एनबीसी (NBC) का घर[5] रही मंजिल पर प्रसारण कंपनी ने अधिकार किया जिसका डिजाइन रेमंड हुड ने किया था, जिन्होंने किरायेदारों के कई स्टूडियो, "एक गोथिक चर्च, रोमन मंच, एक लुइस चौदहवें का कक्ष और जैज को समर्पित स्थान में अत्यंत भविष्यवादी रंगों की अधिकता के साथ विचित्र डिजाइन बनाए थे।"[5] 1933 में एनबीसी (NBC) 711 पांचवीं एवेन्यू की क्षमता से अधिक बढ़ गया।[5]

1930 में, जनरल इलेक्ट्रिक को अविश्वास के आरोपों से मजबूर होकर जिस आरसीए (RCA) की उन्होंने स्थापना की थी, उसी को छोड़ना पड़ा. 1931 में पट्टे पर हस्ताक्षर करने के बाद, आरसीए (RCA) ने 1933 में अपना निगमित मुख्यालय नए रॉकफेलर सेंटर में स्थानांतरित कर लिया था। आरसीए (RCA) भवन (अब जीई (GE) भवन), 30 रॉकफेलर प्लाजा में आरसीए (RCA) प्रमुख किरायेदार था। इस भवन में एनबीसी (NBC) के स्टूडियो के साथ-साथ आरसीए (RCA) के स्वामित्व वाले आरकेओ (RKO) पिक्चर्स के लिए सिनेमाघर भी थे। रॉकफेलर सेंटर के संस्थापक और वित्तपोषक जॉन डी. रॉकफेलर, जूनियर ने जीई (GE) के अध्यक्ष ओवन डी. यंग तथा आरसीए (RCA) के अध्यक्ष डेविड सरनौफ के साथ सौदे की व्यवस्था की.[6]

झंकार[संपादित करें]

तीन सुरों की प्रसिद्ध एनबीसी (NBC) झंकार के कई वर्षों के विकास के बाद में आई थी। क्रमित तीन सुर जी-ई'-सी' (G-E'-C') पहली बार अटलांटा के डब्लूएसबी (WSB) पर सुने कए थे।[7] झंकार की रूपरेखा संगीतकारों के लिए एक दिवत्तीय व्युत्क्रम सी दीर्घ त्रय के रूप में जानी जाती है। न्यूयॉर्क में एनबीसी (NBC) पर कोई खेल जॉर्जिया टेक फुटबॉल खेल के एक नेटवर्क प्रसारण के दौरान किसी ने इन सुरों के डब्लूएसबी (WSB) संस्करण को सुना और राष्ट्रीय नेटवर्क पर इसका इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी. एनबीसी (NBC) ने 1931 में तीन सुरों का उपयोग शुरू किया था और यह अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय द्वारा अनुमोदित पहला ध्वनिक ट्रेडमार्क था।[8][9] सुरों की एक रूपांतरित कड़ी का भी इस्तेमाल किया गया जो इस प्रकार थी जी-ई'-सी'-जी (G-E'-C'-G), जिसे “चौथी झंकार” के नाम से जाना गया और युद्ध के समय इसका उपयोग किया गया (खासकर पर्ल हार्बर पर हमले के सिलसिले में), डी-दिवस को तथा आपदाओं के समय इसका उपयोग किया गया। एनबीसी (NBC) झंकार को 1932 में रेंजरटोन कंपनी के रिचर्ड एच. रेंजर द्वारा यंत्रीकृत किया गया; उनका उद्देश्य एक नियत आयाम के निम्न स्तरीय संकेत भेजना था जिन्हें एनबीसी (NBC) तथा एटीएंडटी (AT&T) के इंजीनियरों द्वारा आबाद अनेक स्विचन स्टेशनों द्वारा सुना जाना था, इस प्रकार इसे लाल और नीले नेटवर्क फीड्स के बीच विविध स्टेशनों के स्विचन के लिए एक सिस्टम संकेत के रूप में प्रयोग किया गया। लोकप्रिय दन्तकथा के विपरीततीन संगीतमय सुर जी-ई'-सी' मूल रूप से एनबीसी (NBC) के वर्तमान मूल निगम, जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के समर्थन में नहीं थे; हालांकि स्केनेक्टेडी, न्यू यॉर्क में जीई का रेडियो स्टेशन डब्लूजीवाई (WGY) एनबीसी (NBC) का प्रारंभिक सहयोगी था तथा जीई (GE) एनबीसी (NBC) की मूल कंपनी आरसीए (RCA) की प्रारंभिक शोयरधारक थी। जनरल इलेक्ट्रिक 1986 तक एनबीसी (NBC) की पूर्णतया स्वामी नहीं रही. जी-ई'-सी' (G-E'-C') का उपयोग अभी भी एनबीसी (NBC) टीवी पर किया जाता है। दो पूर्ववर्ती सुरों के साथ एक रूपांतर का केबल टेलीविजन नेटवर्क एमएसएनबीसी (MSNBC) में प्रयोग किया जाता है। एनबीसी (NBC) की रेडियो शाखा अब मौजूद नहीं है।

नई शुरुआत: ब्लू नेटवर्क एबीसी हो जाता है[संपादित करें]

संघीय संचार आयोग (एफसीसी (FCC)) ने, 1934 में अपने गठन के बाद से नेटवर्क प्रसारण के एकाधिकारी प्रभाव की जांच की. एफसीसी (FCC) ने पाया कि एनबीसी (NBC) के दो नेटवर्क और उसके स्वामित्व-और-संचालन वाले स्टेशन, श्रोताओं, संबद्धों तथा अमेरिकी रेडियो पर विज्ञापनों पर हावी हैं। 1939 में एफसीसी (FCC) ने आरसीए (RCA) को अपने दो में से एक नेटवर्क का स्वत्व त्याग करने का आदेश दिया. आरसीए (RCA) ने स्वत्वत्याग के आदेश के विरुदध लड़ाई लड़ी, लेकिन 1940 में एक अपील में हारने पर एनबीसी (NBC) को दो कंपनियों में विभाजित कर दिया गया। ब्लू नेटवर्क एनबीसी (NBC) ब्लू नेटवर्क, इंक. बन गया और एनबीसी (NBC) रेड एनबीसी (NBC) रेड नेटवर्क इंक. बन गया। दोनों नेटवर्कों ने 8 जनवरी 1942 को औपचारिक रूप से संचालन संबंध विच्छेद कर लिए,[10] तथा ब्लू नेटवर्क को निगमित नाम ब्लू नेटवर्क कंपनी, इंक. के साथ प्रसारण में या तो ब्लू या ब्लू नेटवर्क कहा जाने लगा. एनबीसी (NBC) रेड प्रसारण में सिर्फ एनबीसी (NBC) के रूप में जाना गया।

मई 1943 में अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय में अंतिम अपील हार जाने के बाद, आरसीए (RCA) ने ब्लू नेटवर्क कंपनी इंक. को लाइफ सेवर्स के रईस एडवर्ड जे. नोबल को 80 लाख डॉलर में बेच दिया, यह बिक्री 12 अक्टूबर 1943 को पूर्ण हुई.[11] नोबल को नेटवर्क का नाम, भूमिगत लाइनों के पट्टे और न्यू यॉर्क के स्टूडियो; ढाई स्टेशन (नेवार्क/न्यूयॉर्क में डब्लूजेजेड (WKZ); सेनफ्रांसिसको में केजीओ (KGO) और शिकागो में डब्लूईएनआर (WENR), जिसने प्रेयरी फार्मर स्टेशन डब्लूएलएस (WLS) के साथ आवृति साझा की हुई थी तथा लगभग 60 संबंद्ध सहयोगी मिले थे। नोबल नेटवर्क के लिए बेहतर नाम चाहते थे और 1944 में जॉर्ज स्टोरर से अमेरिकन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी नाम के अधिकार प्राप्त कर लिए. बिक्री पूर्ण होने के बाद 15 जून 1945 को ब्लू नेटवर्क आधिकारिक तौर पर एबीसी (ABC) बन गया।

शिकागो में एनबीसी (NBC) टॉवर

रेडियो के स्वर्णिम युग की परिभाषा[संपादित करें]

454 एन. कोलंबस ड्राइव, शिकागो, आईएल में एनबीसी (NBC) टॉवर के सामने का प्रवेश द्वार.

1930 से 1950 तक नेटवर्क प्रसारण के सुनहरे दिनों में, एनबीसी (NBC) अमेरिकी रेडियो के शिखर पर था। एनबीसी (NBC) प्रसारण रेडियो का प्रारंभिक बड़े पैमाने पर लोकप्रिय कार्यक्रम 1926-27 में शुरू हुआ पंद्रह-मिनट का धारावाहिक अमोस 'एन' एंडी, था। इस शो ने मूल रेडियो युग के लगभग सभी धारावाहिक कार्यक्रमों, हास्य और सोप ओपेरा (निजी समस्याओं पर आश्रित रेडियो कथा) के लिए एक मानक स्थापित किया था। दो संघर्षरत शार्ष पात्रों के आकर्षण ने विस्तृत श्रोतावर्ग को प्रभावित किया था, खासकर व्यापक मंदी के दौरान.

एनबीसी (NBC) सबसे लोकप्रिय हवा पर और कलाकारों के कार्यक्रमों के कई करने के लिए घर बन गया। अल जोलसन, जैक बेनी, एडगर बर्गन, बॉब होप, फ्रेड एलन और बर्न्स एवं एलन ने एनबीसी (NBC) को अपना घर कहा, ऐसा ही आर्तुरो तोस्कैनिनी के एनबीसी (NBC) सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के साथ हुआ, जिसे बनाने में नेटवर्क ने उसकी मदद की थी। अन्य कार्यक्रम थे विक और सेड, फिबर मिगी और मौली, द ग्रेट गिल्डरस्लीव (विवादास्पद रूप से फिबर मिगी से प्रसारण का पहला उप-उत्पाद), वन मैन्स फैमिली, मा पर्किन्स और डैथ वैली डेज . एनबीसी (NBC) के स्टेशन अक्सर सर्वाधिक शक्तिशाली थे और कुछ के पास रात में सैंकड़ों या हजारों मील तक पहुंचने वाली अद्वितीय स्पष्ट-चैनल राष्ट्रीय आवृत्तियों थीं।

1940 के दशक के अंत में, प्रतिद्वंद्वी कोलंबिया ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (सीबीएस (CBS)) को, रोडियो सितारों को अपनी स्वयं की निर्माण कंपनियां खोलने की इजाजत देकर, जोकि उनके लिए लाभदायक था, आधार मिल गया। रेडियो के आरंभिक वर्षों में, जब उनके लघु अवधि के अनुबंधों की अवधि समाप्त हो जाती थी, तो सितारे और कार्यक्रम सामान्यतः नेटवर्कों के बीच में चक्कर काटते थे। 1948-49 में, देश के शीर्ष रेडियो सितारे, जैक बेनी से शुरू करके, एनबीसी (NBC) के कई कलाकार सीबीएस (CBS) में चले गए थे।

इसके अलावा, एनबीसी (NBC) के सितारों ने टीवी की ओर जाना शुरू कर दिया था, जिनमें हास्य कलाकार मिल्टन बरले शामिल थे, जिनका एनबीसी (NBC) पर टेक्साको स्टार थिएटर टेलीविजन का पहला बड़ा हिट बना. संगीत निदेशक आर्तुरो टोसकनीनी ने 1948 से 1952 के बीच एनबीसी (NBC) पर दस टेलीविजन संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया। संगीत कार्यक्रमों का टीवी और रेडियो दोनों पर एक साथ प्रसारण किया गया था, शायद ऐसा करने का यह पहला उदाहरण था। उनमें से दो ऐतिहासिक रूप से पहले थे- बीथोवन की सिंफनी नं.9 का पहला संपूर्ण प्रसारण और दृश्यों और वेशभूषा की बजाय सामूहिक रूप से प्रदर्शित वर्दी के आईडा का पहला संपूर्ण प्रसारण. आईडा के प्रसारण के सितारे हर्वा नेली और रिचर्ड टकर थे।

टेलीविजन के परिपक्व होने के साथ पारंपरिक रेडियो को जीवित रखने तथा सीबीएस (CBS) के रविवार की रात को कार्यक्रमों की कतार को चुनौती देने के उद्देश्य से, एनबीसी (NBC) ने नवम्बर 1950 में द बिग शो शुरू किया। इस 90 मिनट के रंगारंग कार्यक्रम ने रेडियो की प्रारंभिक विविधतापूर्ण शैली को परिष्कृत हास्य तथा नाटकीय प्रस्तुतीकरण को अद्यतन किया। प्रस्तुतकर्ता के रूप में मंच की हस्ती तालुला बैंकहैड ने प्रतिष्ठित मनोरंजन कलाकारों को आकर्षित किया जिनमें शामिल थे फ्रेड एलन, ग्रूचो मार्क्स, लॉरिज मेलक्योर, ईथल बैरीमोर, लुइस आर्मस्ट्रोंग, ईथल मरमन, बॉब होप, डैनी थॉमस, डगलस फेयरबैंक्स जूनियर और एला फिट्जेराल्ड. लेकिन समालोचकों की अच्छी प्रशंसा के बावजूद बिग शो की शुरुआती सफलता टिक नही सकी, क्योंकि इसके अधिकांश श्रोता तेजी के साथ टेलीविजन दर्शक बन रहे थे। यह शो दो साल तक चला, एनबीसी (NBC) को इस परियोजना पर लगभग दस लाख डॉलर खोने पड़े (वे सिर्फ प्रति सप्ताह बीच के आधे घंटे के दौरान विज्ञापन बेचने में सक्षम हो सके).

एनबीसी (NBC) को आगे धकेलने के लिए अंतिम बड़ा रेडियो कार्यक्रम 12 जून 1955 को शुरू हुआ, एनबीसी (NBC) अध्यक्ष सिल्वेस्टर "पैट" वीवर जिन्होंने नवप्रवर्तनशील एनबीसी (NBC) टेलीविजन कार्यक्रम टुडे शो, टुनाइट शो और होम की रचना की थी, की कृति मॉनिटर था। मॉनिटर सभी सप्ताहांतों को प्रसारित होने वाला सतत संगीत, समाचार, साक्षात्कार और फीचर का मिश्रण था जिसे डेव गैरोवे, हग डाउन्स, एड मैकमोहन, जो गैरेगिओला और जीनी रेबर्न जैसी टेलीविजन की जानीमानी हस्तियों ने प्रस्तुत किया। पुराने रेडियो को जीवित रखने के लिए जिम एंड मेरिअन जोर्डन (भूमिकाएं फिबर मिगी और मॉली); पेग लिंच के संवाद वाला हास्य ईथल एंड एल्बर्ट (एलन बंस); मूर्तिभंजक व्यंग्यकार हेनरी मोर्गन से अंशों को शामिल करते हुए मिश्रगीत शो के द्वारा कोशिश की गई। मॉनिटर कई वर्षों तक सफल रहा, लेकिन 1960 के दशक के मध्य के बाद, स्थानीय स्टेशन, खासकर बड़े बाजारों में, अपने स्थापित प्रारूपों को तोड़कर गैर-अनुरूप नेटवर्क कार्यक्रम चलाने के लिए अनिच्छुक थे। एक अपवाद था टोसकनीनीः द मैन बिहाइंड द लीजेंड, उस महान संगीतकार के 1963 में शुरू होकर कई वर्षों तक चलने वाले एनबीसी (NBC) पर प्रसारण और रिकॉर्डिंग की एक साप्ताहिक श्रंखला.[12] 26 जनवरी 1975 को मॉनिटर का प्रसारण बंद होने के बाद एनबीसी (NBC) नेटवर्क रेडियो के पास प्रति घंटे समाचार, समाचार फीचर और रविवार को सुबह द इटर्नल लाइट के सिवा कुछ नहीं बचा था।

एनबीसी (NBC) रेडियो के अंतिम वर्ष[संपादित करें]

18 जून 1975 को शुरू करके, एनबीसी (NBC) ने एनबीसी (NBC) समाचार और सूचना सेवा (एनआईएस (NIS)), आरंभ की जो उन स्थानीय स्टेशनों को जो सिर्फ-समाचार प्रारूप अपनाने चाहते थे, प्रति घंटे 55 मिनट के समाचार प्रदान करती थी। एनआईएस (NIS) ने कई दर्जन सदस्य स्टेशनों को आकर्षित किया, छोटे बाजारों में बड़े पैमाने पर, लेकिन एनबीसी (NBC) को मुनाफे की उम्मीद दिलाने के लिए यह अपर्याप्त था और एनबीसी (NBC) ने इसे 29 मई 1977 को बंद कर दिया. 1979 में, एनबीसी (NBC) ने एफएम (FM) रॉक स्टेशनों को समाचार और समाचार फीचर प्रदान करने वाला एक दूसरे दर्जे का मामूली सफल नेटवर्क द सोर्स शुरू किया।

एनबीसी (NBC) रेडियो नेटवर्क ने एक उपग्रह-वितरित वार्ता कार्यक्रम टॉकनेट, जिसमें ब्रूस विलियम्स (निजी वित्तीय परामर्श), बर्नार्ड मेल्जर (निजी/वित्तीय परामर्श) और सैली जेसी रफेल (निजी/रोमांटिक परामर्श) भाग लेते थे, शुरू करके निजी कॉल-इन राष्ट्रीय वार्ता रेडियो का मार्ग प्रशस्त किया। हालांकि, मूल्यांकन के रूप में यह कभी सफल नहीं रहा, फिर भी राष्ट्रीय वार्ता रेडियो प्रारूप को आगे बढ़ाने में जरूर सहायक हुआ। संबद्ध स्टेशनों मं, जिनमें से अधिकतर संघर्षरत एएम (AM) स्टेशन थे, टॉकनेट ने शाम के समय को मुफ्त कार्यक्रमों से भरने में सहायता की, जिससे स्टेशन स्थानीय कार्यक्रम निर्माण में आने वाली लागत के बिना, स्थानीय विज्ञापनों को एक गतिशील प्रारूप में बेच सकते थे। उद्योग में कुछ लोगों को डर था ति इस प्रवृत्ति से नेटवर्क और व्यवसाय संघ निर्माताओं द्वारा प्रसारण सामग्री पर कहीं अधिक नियंत्रण किया जाएगा.

1986 में जीई (GE) ने आरसीए (RCA) का अधिग्रहण कर लिया, साथ में एनबीसी (NBC) का भी और यह एनबीसी (NBC) रेडियो के अंत की शुरुआत का संकेत था। इसे समाप्ति की ओर लेजाने वाले तीन कारक थे। पहला, जीई (GE) ने फैसला किया कि रेडियो उनकी रणनीति से मेल नहीं खाता था। दूसरा, रेडियो प्रभाग कई वर्षों से लाभदायक नहीं रहा था। अंत में, उस समय के एफसीसी (FCC) नियम एक नए स्वामी को एक साथ रेडियो और टीवी डिवीजन, दोनों का मालिक बनने से रोकते थे। 1987 की गर्मियों में, जीई (GE) ने एनबीसी (NBC) रेडियो का प्रचालन वेस्टवुड वन को बेचा और एनबीसी (NBC) के स्वामित्व वाले स्टेशनों को अन्य खरीदारों को बेच दिया. 1990 तक, एनबीसी (NBC) रेडियो नेटवर्क एक स्वतंत्र प्रोग्रामिंग सेवा के रूप में लगभग समाप्त हो चुका था, वेस्टवुड वन द्वारा निर्मित सामग्री का ब्रांड नाम बन गया था और अंत में विडंबना से सीबीएस (CBS) रेडियो का. म्युचुअल प्रसारण प्रणाली जिसका वेस्टवुड वन ने दो साल पहले अधिग्रहण किया था, का अंजाम भी वही हुआ और उसका अनिवार्य रूप से एनबीसी (NBC) रेडियो में विलय हो गया।

इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि जीई (GE) द्वारा एनबीसी (NBC) के संपूर्ण रेडियो प्रभाग का स्वत्वत्याग करना, आगे राष्ट्रीय प्रसारण मीडिया में जो होने वाला था उसकी एक बानगी थी, क्योंकि तीनों बड़े प्रसारण नेटवर्क जल्दी ही अन्य कॉर्पोरेट घरानों द्वारा खरीद लिए गए। एनबीसी (NBC) का मामला विशेष रूप से उल्लेखनीय था क्योंकि यह पहला नेटवर्क था जिसे खरीदा गया था- और खरीदा भी गया तो प्रसारण उद्योग से बाहर के एक कॉर्पोरेट दिग्गज द्वारा, क्योंकि जीई (GE) एक निर्माता है। जीई द्वारा अधिग्रहण करने से पहले, एनबीसी (NBC) अपने रेडियो प्रभाग का संचालन आंशिक रूप से परंपरा से हटकर तथा आंशिक रूप से कार्यक्रमों को जनहित में वितरित करने की एफसीसी (FCC)-अनिवार्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए करता था। (प्रसारण वायुतरंगों पर जनता का स्वामित्व है तथा प्रसारण स्पेक्ट्रम सीमित है तथा इतने सारे स्टेशन प्रसारण कर रहे थे, यही प्रसारण विनियमन की सार्वजनिक हित के लिए एक निश्चित मात्रा में सामग्री होने की शर्त का आधार था।) वेस्टवुड जैसे व्यवसाय संघ ऐसे नियमों के अधीन नहीं होते क्योंकि उनके स्वामित्व में कोई भी ऐसा स्टेशन नहीं था। इस प्रकार जीई (GE) द्वारा एनबीसी (NBC) रेडियो - "अमेरिका के पहले नेटवर्क" - के स्वत्वत्याग से पुराने प्रसारण युग के अंत की शुरुआत हो गई तथा एक नए, काफी हद तक अनियंत्रित उद्योग का प्रवेश हुआ, जो हम आज भी देखते हैं।

1990 के दशक के अंत तक, एक वेस्टवुड एनबीसी (NBC) रेडियो ब्रांडेड समाचारों का सिर्फ सप्ताह के दिनों में सुबह प्रसारण कर रहा था। 1999 में, इन को बंद कर दिया गया और कुछ शेष एनबीसी (NBC) रेडियो नेटवर्क के संबद्ध स्टेशनों ने चौबीस घंटे सीएनएन (CNN) रेडियो ब्रांडेड समाचार प्राप्त करना शुरू कर दिया. लेकिन 2003 में एक, वेस्टवुड ने एक नई सेवा एनबीसी (NBC) समाचार रेडियो का वितरण शुरू कर दिया, जिसमें एक मिनट का समाचार अद्यतनीकरण शामिल था जिसे टेलीविजन उद्घोषकों तथा एनबीसी (NBC) न्यूज और एमएसएनबीसी (MSNBC) के संवाददाताओं द्वारा पढ़ा जाता था। हालांकि समाचार वेस्टवुड के कर्मचारियों द्वारा ही लिखे जाते हैं, न कि एनबीसी (NBC) के.

टेलीविज़न[संपादित करें]

30 रॉकफेलर केन्द्र, जीई भवन के रूप में भी जाना जाता है, एनबीसी (NBC) का दुनिया मुख्यालय है।

कई साल तक एनबीसी (NBC) को डेविड सर्नौफ के नाम के साथ घनिष्ठता से पहचाना गया, जिन्होंने इसे उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक्स बेचने के साधन के रूप में उपयोग किया था। यह सरनौफ ही था जिसने बेरहमी से प्रतिद्वंद्वियों के से नवीन विचारों को चुराया[कृपया उद्धरण जोड़ें], अदालतों में जीतने के लिए आरसीए (RCA) की ताकत का इस्तेमाल किया गया[कृपया उद्धरण जोड़ें]. आरसीए (RCA) और सरनौफ ने 1938 में एफसीसी द्वारा तय किए गए प्रसारण मानकों को अपने अनुसार चलाया[कृपया उद्धरण जोड़ें] और 1939-40 में न्यूयॉर्क विश्व मेले में पूर्णतः इलेक्ट्रोनिक टेलीविजन प्रस्तुत करके सुर्खियां बटोर लीं, एसी के साथ-साथ न्यू यॉर्क शहर में एनबीसी (NBC)- आरसीए (RCA) टेलीविजन स्टेशन पर कार्यक्रमों की नियमित अनुसूची उपलब्ध कराना शुरू किया। 30 अप्रैल 1939 को राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट मेले में आए, एनबीसी (NBC) कैमरों के सामने आकर वे टेलीविजन पर दिखने वाले पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए। एफडीआर (FDR) का प्रसारण डेविड सरनौफ के पुस्तकालय में उपलब्ध है एक वास्तविक, मॉनिटर-से-बाहर छायाचित्र. यह प्रसारण न्यूयॉर्क टेलीविजन स्टेशन डब्लू2एक्सबीएस (W2XBS) चैनल 1 (अब डब्लूएनबीसी-टीवी (WNBC-TV) चैनल 4) पर प्रेषित किया गया और इसे स्टेशन के लगभग 40 मील (64 किमी) कवरेज क्षेत्र में लगभग एक हजार दर्शकों द्वारा अपने एम्पायर स्टेट बिल्डिंग ट्रांसमिटर स्थल से देखा गया।

अगले दिन, 1 मई को समाचारपत्रों में भड़कीले विज्ञापनों की एक श्रृंखला में प्रचारित आरसीए (RCA) के टीवी सेट के चार मॉडल न्यूयार्क सिटी के विभिन्न डिपार्टमेंटल स्टोरों में आम जनता के लिए, बिक्री हेतु जारी किए गए। यह उल्लेखनीय है कि ड्यूमोंट (और अन्य) ने वास्तव में 1938 में एनबीसी (NBC) की घोषणा अप्रैल 1939 में शुरुआत की घोषणा के पूर्वानुमान में पहली बार घरेलू सेट की पेशकश की. 1939 में बाद में, एनबीसी (NBC) टेलीविजन के इतिहास में "कई बातें पहली बार" स्थापित करते हुए अपने कैमरों को न्यूयॉर्क शहर क्षेत्र में पेशेवर फुटबॉल और बेसबॉल खेलों में ले गया।

ब्रिटिश राजा और रानी के न्यूयॉर्क विश्व मेले के लिए यात्रा - जैसे - लगभग इसी समय वास्तविक एनबीसी (NBC) "नेटवर्क" प्रसारण (एक अधिक से अधिक स्टेशन) कभी कभी विशेष आयोजनों - जैसे न्यूयॉर्क विश्व मेले में ब्रिटेन के सम्राट और महारानी का आगमन - फिलाडेल्फिया (उस स्टेशन से जो डब्लूपीटीजेड (WPTZ) बना, अब केवाईडब्लू (KYW) है) और स्केनेक्टेडी (उस स्टेशन से जो डब्लूआरजीबी (WRGB) बना), उनके अधिकार के दो अग्रणी स्टेशनों से शुरू हुआ। इस युद्ध-पूर्व युग का सबसे महत्वाकांक्षी एनबीसी (NBC) टेलीविजन "नेटवर्क" कार्यक्रम, 1940 में फिलाडेल्फिया से रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का प्रसारण था जिसे न्यूयॉर्क और स्नेक्टेडी को जीवंत फीड किया गया था।[13] हालांकि, आरसीए (RCA) द्वारा भारी प्रचार के बावजूद 1939-1940 की अवधि में न्यूयॉर्क में टेलीविजन सेटों की बिक्री मुख्य रूप से सेट की उच्च लागत और नियमित सम्मोहक कार्यक्रमों की कमी के कारण निराशाजनक थी रही. अधिकतर सेट होटल, बार और अन्य सार्वजनिक स्थानों, जहाँ आम जनता विशेष खेल और समाचार घटनाओं को देखती थी, को बेचे गए थे।

टेलीविजन की प्रायोगिक अवधि समाप्त हो गई और एफसीसी (FCC) ने 1 जुलाई 1941 को पूर्ण वाणिज्यिक प्रसारण की अनुमति दे दी. एनबीसी (NBC) के न्यूयॉर्क स्टेशन डब्लू2एक्सबीएस (W2XBS) को पहला वाणिज्यिक लाइसेंस प्राप्त हुआ, जिसने डब्लूएनबीटी (WNBT) नाम अपनाया (अब यह डब्लूएनबीसी-टीवी (WNBC-TV)) है। संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी स्टेशन से पहला आधिकारिक सशुल्क टेलीविजन वाणिज्यिक, उस दिन एनबीसी (NBC) के डब्लूएनबीटी (WNBT) पर ब्रुकलिन डॉजर्स बेसबॉल का प्रसारण शुरू होने से पहले, बुलोवा घड़ियों के लिए किया गया था। एक परीक्षण पैटर्न, नव नियत संकेत अक्षर डब्लूएनबीटी (WNBT) को शामिल करते हुए, घड़ी जैसा दिखने वाला एक संशोधित परीक्षण पैटर्न बनाया गया जिसमें पूरी तरह काम करने वाली सुइयां थीं। "बुलोवा वॉच टाइम" वाक्यांश के साथ, बुलोवा लोगो परीक्षण पैटर्न के दाईं ओर नीचे कोने में दिखाया गया था। परीक्षण पैटर्न का प्रसारण करते हुए एनबीसी (NBC) के कैमरे का चित्र-उस पहले आधिकारिक टीवी वाणिज्यिक के विज्ञापन को इस पृष्ठ पर देखा जा सकता है। डब्लूएनबीटी (WNBT) के उद्घाटक दिखाए गए कार्यक्रमों में, जमैका एरिना में शौकिया मुक्केबाजी, पूर्वी क्ले कोर्ट टेनिस चैंपियनशिप, यूएसओ (USO) से प्राप्त कार्यक्रम, "वर्ड्स ऑन द विंग" नामक एक मक्खी जैसा वर्तनी खेल शो, कुछ फीचर फिल्में और खेल शो ट्रुथ ऑर कॉन्सीक्वेंसेज का टेलीविजन पर प्रारंभ शामिल थे।[14]

अमेरिका के द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश करने तक सीमित कार्यक्रम जारी रहे. युद्ध के आरंभिक वर्षों में प्रसारणों में कटौती की गई, फिर युद्ध के अंत पर जब एनबीसी (NBC) पूर्ण सेवा के लिए तैयार होने लगा तब विस्तार किया गया। 8 मई 1945 को वी-ई दिवस पर डब्लूएनबीटी (WNBT) ने समाचार प्रसारण के घंटे, न्यूयॉर्क शहर और चारों ओर दूर-दराज में प्रसारित किए. न्यूयॉर्क क्षेत्र के सभी टेलीविजन सेट धारकों को सीधे डाक से कार्ड भेज कर एनबीसी (NBC) ने इस घटना का पूर्व प्रचार किया था।[15] होटल एस्टर के मंडप के ऊपर एक स्थान पर एक डब्लूएनबीटी कैमरा नीचे यूरोप में युद्ध का समाप्ति का जश्न मना रही भीड़ की ओर रुख करके रखा गया था। यह जीवंत कवरेज युद्ध की समाप्ति पर टेलीविजन के तीव्र विकास की एक भूमिका थी।

एनबीसी (NBC) टेलीविजन नेटवर्क ने युद्ध के बाद की अपनी चार स्टेशनों की प्रारंभिक स्थिति में वृद्धि की. 1947 विश्व सीरीज) में न्यूयॉर्क की दो टीमें (यैंकीज और डॉजर्स) भाग ले रही थीं, क्योंकि खेलों का न्यूयॉर्क में प्रसारण किया गया था, स्थानीय टीवी की बिक्री में तेजी आई. 1940 के दशक के अंत से पूर्वी तट के किनारे और मिडवेस्ट में और स्टेशनों को समाक्षीय केबल के माध्यम से जोड़ा गया और सितंबर 1951 में पहला अंतरमहाद्वीपीय प्रसारण हुआ।

1950 के दशक का प्रारंभ एनबीसी (NBC) के लिए नए माध्यम में सफलता लेकर आया था। टेलीविजन के पहले बड़े स्टार, मिल्टन बर्ले ने टेक्साको स्टार थियेटर पर अपनी अद्भुत हरकतों से बड़ी संख्या में दर्शकों को एनबीसी (NBC) की ओर आकर्षित किया। अपने अभिनव अध्यक्ष, सिलवेस्टर "पैट" वीवर के अधीन नेटवर्क ने टुडे और द टुनाइट शो शुरू किया जिसने प्रसारण के दिन को पचास साल से अधिक तक के लिए सहारा दे दिया और जो आज भी अन्य प्रतिस्पर्धियों से आगे है। वीवर, जिन्होंने सामयिक 90-मिनट नेटवर्क "स्पेक्टेकुलर्स" शैली, नेटवर्क-निर्मित चलचित्र और 90-मिनट की रविवार दोपहर को श्रृंखला वाइड वाइड वर्ल्ड शुरू किया था, ने 1955 में इसके अध्यक्ष डेविड सरनौफ से मतभेद हो जाने पर नेटवर्क छोड़ दिया, डेविड सरनौफ ने बाद में अपने पुत्र रॉबर्ट सरनौफ को अध्यक्ष नामित कर दिया.

1951 में एनबीसी (NBC) ने इतालवी-अमेरिकी संगीतकार जियान कार्लो मेनोटी को टेलीविजन के लिए पहली बार लिखी गई संगीतिका (ओपेरा) का संगीत तैयार करने के लिए नियुक्त किया; मेनोटी ने एक 45-मिनट की अवधि का अमाल एंड द नाइट विजिटर्स तैयार किया जिसका संगीत और संकीतिका पाठ दोनों उन्हींने लिखे थे, यह एक विकलांग चरवाहा लड़के के बारे में थी, जो तीन बुद्धिमान पुरुषों से मिलता है और जब वह अपनी बैसाखी नवजात शिशु मसीह को देता है तो वह आश्चर्यजनक ढंग से ठीक हो जाता है। यह इतनी आश्चर्यजनक सफलता थी कि इसे एनबीसी (NBC) पर 1951 से 1966 तक प्रति वर्ष दोहराया गया, जब मेनोटी और एनबीसी (NBC) के बीच झगड़े के कारण प्रसारण बंद हो गया था। हालांकि, 1978 में, मेनोटी और एनबीसी (NBC) में समझौता हो गया था और काम का बिलकुल नया निर्माण, पवित्र भूमि के स्थलों पर आंशिक रूप से फिल्माया गया, उसी वर्ष प्रसारित किया गया।

रंगीन टीवी[संपादित करें]

जबकि प्रतिद्वंद्वियों सीबीएस (CBS) और ड्यूमोंट (Dumont) ने भी रंगीन प्रसारण योजनाएं प्रस्तित की थीं, आरसीए (RCA) ने अनिश्चित एफसीसी (FCC) को दिसंबर 1953 से उनकी रंगीन प्रणाली को अनुमोदित करने के लिए आश्वस्त किया। एनबीसी (NBC) एफसीसी (FCC) के निर्णय के बाद कुछ ही दिन में रंगीन कार्यक्रमों के साथ तैयार था। एनबीसी (NBC) ने 1954 में कुछ शो से शुरू किया और गर्मियों में पहला रंगीन कार्यक्रम जिसके सभी एपिसोड रंगीन थे, द मैरिज प्रसारित किया।

  • 1955 में, टेलीविजन संकलन प्रोड्यूसर्स शोकेस, पर एनबीसी (NBC) ने में जे.एम. बैरी के प्रिय नाटक के ब्रॉडवे म्यूजीकल अनुकूलन, पीटर पैन के म्यूजीकल के संपूर्ण मूल कलाकारों के साथ जीवंत निर्माण का रंगीन प्रसारण किया, जो अपनी तरह का पहला टेलीविजन प्रसारण था। मैरी मार्टिन ने पीटर की भूमिका की तथा सिरिल रिचर्ड ने मि. डार्लिंग और कैप्टन हुक की दोहरी भूमिकाएं निभाई थीं। प्रसारण ने किसी टेलीविजन कार्यक्रम के लिए अब तक की उच्चतम रेटिंग्स अर्जित की. यह इतना सफल रहा कि मात्र दस महीने बाद ही एनबीसी (NBC) ने इसका पुनः जीवंत मंचन किया और 1960 में, प्रोड्यूसर्स शोकेस का प्रसारण बंद होने के बहुत बाद, पीटर पैन का इसके 1955 के लगभग सभी कलाकारों के साथ पुनः मंचन किया गया, इस बार टीवी स्पेशल के रूप में अपने स्तर पर और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की गई ताकि इसे फिर कभी टेलीविजन पर जीवंत न करना पड़े.
  • 1956 में शिकागो में एक राष्ट्रीय संघ की बैठक के दौरान एनबीसी (NBC) ने घोषणा की कि इसका शिकागो टी वी स्टेशन डब्लूएनबीक्यू (WNBQ) (अब डब्लूएमएक्यू (WMAQ) टीवी) देश में पहला रंगीन टीवी स्टेशन था (प्रतिदिन कम से कम छः घंटे रंगीन प्रसारण).
  • रेडियो कार्यक्रम द बेल टेलीफोन ऑवर का टेलीविजन संस्करण एनबीसी (NBC) पर 1959 में आया और नौ साल से अधिक तक जारी रहा.
  • सितंबर 1961 में, वॉल्ट डिज्नी संकलन टेलीविजन श्रृंखला एबीसी (ABC) से स्थानांतरित होकर एनबीसी (NBC) के पास आ गई, जहां यह शो लंबे समय तक जारी रहा, इस बार रंगीन रूप में. जितने भी डिज्नी प्रोग्राम एबीसी पर श्वेत-श्याम में दिखाए गए थे, वास्तव में उन सब को रंगीन ही फिल्माया गया था, उन्हें आसानी से कार्यक्रमों के एनबीसी (NBC) संस्करण पर दोहराया जा सकता था।
  • 1962 रोज बाउल कॉलेज फुटबॉल खेल का पहला रंगीन टेलीविजन प्रसारण था।

1963 से, एनबीसी (NBC) का अधिकतर प्राइम टाइम कार्यक्रम रंगीन था, हालांकि कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम जैसे द मैन फ्रॉम यू.एन.सी.एल.ई. जो 1964 के अंत में प्रसारित हुआ था, का पूरा पहला सत्र श्वे्त-श्याम रहा था। 1965 के पतझड़ में, एनबीसी (NBC) ने प्राइम टाइम में 95% रंगीन कार्यक्रम हासिल कर लिए थे (आई ड्रीम ऑफ जीनी तथा कॉनवॉय ही अपवाद थे) और स्वयं को आधिकारिक रूप से पूर्णतः रंगीन नेटवर्क कहना शुरू कर दिया था। बेचने के लिए टीवी सेट न होने के कारण प्रतिद्वंद्वी नेटवर्कों ने धीरे धीरे अनुसरण किया, अंततः 1966-67 सत्र में 100% प्राइम टाइम रंगीन कार्यक्रम कर लिए थे। डेज ऑफ ऑवर लाइव्ज पहला रंगीन धारावाहिक था।

1967 में, एनबीसी (NBC) ने एमजीएम (MGM) की 1939 की क्लासिक फिल्म द विजार्ड ऑफ ओज हासिल की, सीबीएस (CBS) के बाद, 1956 में इस फिल्म का प्रदर्शन शुरू कर चुका था, लेकिन उन्होंने आगे टेलीविजन प्रसारण के लिए एमजीएम की बढ़ी हुई कीमतें देने से मना कर दिया था। तब तक ओज उन कुछ कार्यक्रमों में से एक था, जिसका सीबीएस रंगीन प्रसारण कर चुका था, लेकिन 1967 में रंगीन तो टीवी का मानक बन चुका था और फिल्म एनबीसी (NBC) द्वारा प्रसारित रंगीन विशेष की सूची में एक और फिल्म बन चुकी थी। नेटवर्क ने 1968 में शुरू करके फिल्म को प्रति वर्ष आठ साल तक प्रदर्शित किया, जिसके बाद सीबीएस (CBS) को यह एहसास हुआ कि उस समय की सफलता की उच्च रेटिंग को यूं, दूसरे नेटवर्क के पास जाने देकर उन्होंने भारी भूल की थी, अब उन्होंने एमजीएम को अधिक पैसा देना स्वीकार कर लिया ताकि फिल्म के प्रदर्शन के अधिकार वापस उन्हें मिल सकें.

एनबीसी पर इस फिल्म के प्रदर्शन की दो खास विशेषताएं थीः

  1. इस फिल्म को पहली बार इसका परिचय देने के लिए एक प्रस्तुतकर्ता के बिना दिखाया गया था जबकि पहले हमेशा ऐसा होता रहा था।
  2. और अधिक विज्ञापनों के लिए जगह बनाने के लिए फिल्म को थोड़ा काट दिया गया था। कटौती के बावजूद, तथापि, इसने उन पूर्व वीसीआर के दिनों में उत्कृष्ट टेलीविजन रेटिंग प्राप्त करना जारी रखा, क्योंकि दर्शकों के लिए आम तौर पर उस समय किसी अन्य तरीके से फिल्म देखना संभव नहीं था।

1970 के दशक की मंदी[संपादित करें]

नेटवर्क के लिए 1970 का दशक जोर-शोर से शुरू हुआ, शुक्र है इन हिट फिल्मों का, एडम-12, रोवन एंड मार्टिन की लाफ-इन, इमर्जेंसी!, द डीन मीर्टिन शो और द फ्लिप विल्सन शो, लेकिन यह ज्यादा देर लहीं चला. एनबीसी मिस्ट्री मूवी, सैनफोर्ड एंड सन, चिको एंड द मैन, लिटल हाउस ऑन द प्रेयरी, द रॉकफोर्ड फाइल्स, पुलिस वुमन और क्विंसी एम.ई. जैसे नए कार्यक्रमों की सफलता के साथ-साथ पुराने सफल कार्यक्रमों द टुनाइट शो स्टारिंग जॉनी कार्सन और द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ डिजनी, के बावजूद दशक के मध्य में नेटवर्क मंदी के दौर में प्रवेश कर गया। विशेष रूप से डिज्नी ने अपनी रेटिंग को ग़ोता लगाते हुए देखा, जब एक बार सीबीएस (CBS) ने इसके मुकाबले 1975-1976 के सत्र में 60 मिनट को उतार दिया था। 1974 में नए अध्यक्ष हर्ब श्लॉसर के अधीन, नेटवर्क ने महंगी फिल्मों, मिनीसीरीज और स्पेशल के साथ युवा दर्शकों को लुभाने की कोशिश की. यह वांछनीय 18-34 की जनसंख्या तथा अलग-थलग बड़े दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रहा.[16] एनबीसी (NBC) द्वारा 1975 के पतझड़ में शुरू किए गए नए प्राइम टाइम शो में से कोई भी दूसरे सत्र तक नहीं पहुंच सका, स्थापित प्रतिस्पर्धा का सामना करने में सभी असफल रहे. नेटवर्क की उस सत्र की अकेली अप्रत्याशित सफलता थी देर-रात का निर्णायक कॉमेडी/वैरायटी शो एनबीसी (NBC) का सैटरडे नाइट - जो पुराने द टुनाइट शो के पुनर्प्रसारण समय स्लॉट में जल्दी ही सैटरडे नाइट लाइव बन गया।

1978 में, श्लॉसर को आरसीए (RCA) में कार्यकारी उपाध्यक्ष पद पर पदोन्नत किया गया था,[17] और एक हताश एनबीसी (NBC) ने नेटवर्क का भाग्य पलटने के लिए नंबर-एक एबीसी (ABC) से फ्रेड सिल्वरमैन को लालच देकर खींचने की कोशिश की. डिफरेंट स्ट्रोक्स, रियल पीपल, द फैक्ट्स ऑफ लाइफ और लघु श्रृंखला शोगन के उल्लेखनीय अपवादों के अलावा वह भी कोई हिट नहीं पा सका. असफलताएं तेजी से उसकी झोली में एकत्रित हो गई (जैसे हैलो, लैरी, सुपरटेन, पिंक लेडी एंड जेफ और द वेवरली वंडर्स ). विडंबना यह है कि उनमें से बहुत से रेटिंग में उन शो से पिछड़ गए जिनको सिल्वरमैन ने सीबीएस (CBS) और एबीसी (ABC) पर शुरू किया था।

इसी समय के दौरान, एनबीसी (NBC) को कई लंबे समय से बाजार में संबद्ध स्टेशनों द्वारा दलबदल का सामना करना पड़ा जैसेः अटलांटा (डब्लूएसबी-टीवी (WSB-TV)), बाल्टीमोर (डब्लूबीएएल-टीवी (WBAL-TV)), बैटन रूज (डब्लूबीआरजेड-टीवी (WBRTZ-TV)), शार्लोट (डब्लूएसओसी-टीवी (WSOC-TV)), डेटन (डब्लूडीटीएन (WDTN)), इंडियानापोलिस (डब्लूआरटीवी (WRTV)), जैक्सनविले (डब्लूटीएलवी (WTLV)), मिनियापोलिस-सैंट पॉल (केएसटीपी-टीवी (KSTP-TV)) और सैन डियागो (केजीटीवी (KGTV)). अधिकतर को एबीसी (ABC) द्वारा आकर्षित किया गया था, जो कि 1970 के दशक के अंत से 1980 के दशक के आरंभ तक नंबर एक नेटवर्क था, जबकि डब्लूबीएएल-टीवी (WBAL-TV) सीबीएस (CBS) में चला गया। डब्लूएसबी-टीवी और डब्लूएसओसी-टीवी (WSOC-TV) दोनों, उस समय इसके एनबीसी (NBC) संबद्धों के साथ एक ही मालिक कोक्स कम्यूनिकेशन के अधीन थे (और रहे), पिट्सबर्ग में डब्लूआईआईसी-टीवी (WIIC-TV) (जो अगले साल डब्लूपीएक्सआई (WPXI) बन गया और कोक्स के अधीन ही रहा), केवल नेटवर्क के साथ रहा क्योंकि डब्लूआईआईसी-टीवी (WIIC-TV) स्वयं तत्कालीन सीबीएस (CBS) संबद्ध से दूरस्थ तीसरा था और ग्रुप डब्लू (W) पॉवरहाउस केडीकेए-टीवी (KDKA-TV) और पहले से मौजूद एबीसी (ABC) संबद्ध डब्लूटीएई-टीवी (WTAE-TV).(केडीकेए-टीवी (KDKA-TV) जो इस समय सीबीएस (CBS) के स्वामित्व में है, ने 1954 में स्टेशन को वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक द्वारा ड्यूमोंट से खरीदे जाने पर अवहेलनात्मक ढंग से संबद्धता एनबीसी (NBC) को सौंप दी थी, जिससे एनबीसी (NBC) और वेस्टिंगहाउस के बीच संबंध आगे भी कई वर्षों तक कटु रहे.) सैन डिएगो, शार्लोट और जैक्सनविले जैसे बाजारों में एनबीसी (NBC) को छिन गए स्टेशनों को यूएचएफ (UHF) बैंड पर प्रसारण करने वाले नए संबद्ध स्टेशनों से प्रतिस्थापित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके साथ सैन डिएगो स्टेशन केएनएसडी (KNSD) अंततः एनबीसी (NBC) का एक स्वामित्व एवं प्रचालन (O&O) बन गया। अन्य छोटे टेलीविजन बाजारों जैसे युमा, एरिजोना ने दूसरा स्थानीय एनबीसी (NBC) संबद्ध स्टेशन पाने के लिए वर्षों तक इंतजार किया (देखें टीवी स्टेशन केआईवीए (KIVA) और केवाईएमए (KYMA)). बाल्टीमोर, डेटन और जैक्सनविले में स्टेशन, तथापि, बाद में नेटवर्क से जुड़ गए थे।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने 1980 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से अमेरिकी टीम को हटा लिया, तो एनबीसी (NBC) ने अपनी 150 घंटे के कवरेज की योजना रद्द करदी (जिसकी लागत 8 करोड़ 70 लाख डॉलर आई थी) और नेटवर्क का भविष्य संदेहास्पद था। इसको विज्ञापन और प्रसारण से 17 करोड़ डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद थी जिससे पतझड़ के शो के प्रचार में सहायता मिलती.[18]

प्रेस सिल्वरमैन के प्रति निर्दयी थी, लेकिन उनके नेतृत्व पर दो सबसे बर्बर हमले भीतर से ही हुए थे। कंपनी जिसने एनबीसी (NBC) के प्रसारण प्रोमो प्राउड एज ए पीकॉक का संगीत तैयार किया था, ने विज्ञापन अभियान की नकल लाउड एज ए पीकॉक बना दिया. न्यूयॉर्क डब्लूएनबीसी (WNBC) के रेडियो होस्ट डॉन इमुस ने पैरोडी प्रसारित कर दी. इससे सिल्वरमैन नाराज हो गया और उन्होंने आदेश दिया कि पैरोडी की सभी शेष प्रतियां नष्ट कर दी जाएं, हालांकि कुछ बच गई हैं। सैटरडे नाइट लाइव पर श्रृंखला लेखक और सामयिक कलाकार अल फ्रैंकन ने "लिमो फॉर ए लेम-ओ" शीर्षक वाले एक एसएनएल (SNL) स्केच में सिल्वरमैन पर व्यंग्य किया। परिणामस्वरूप, सिल्वरमैन ने यह स्वीकार किया कि उन्होंने "शुरूआत करने के लिए अल फ्रैंकन को कभी नहीं चाहा" और स्केच ने लोरनी मिचेल्स के उत्तराधिकारी के रूप में एसएनएल (SNL) के कार्यकारी निर्माता बनने के अवसरों को नष्ट कर दिया.[19]

टार्टिकौफ बदलाव[संपादित करें]

1981 की गर्मियों में, फ्रेड सिल्वरमैन ने इस्तीफा दे दिया. ग्रांट टिंकर नेटवर्क के अध्यक्ष बन गए और ब्रैंडन टार्टिकौफ कार्यक्रम प्रमुख बन गए। टार्टिकौफ को कालप्रभावित नाटकों की एक अनुसूची विरासत में मिली है जिसमें हास्य बहुत कम है, लेकिन उन्होंने आशाजनक कार्यक्रमों के साथ धैर्य दिखाया. ऐसा ही एक शो था समीक्षकों द्वारा बहुप्रशंसित हिल स्ट्रीट ब्लूज जिसकी पहले सत्र में रेटिंग बहुत खराब रही. इसे रद्द करने के बजाय, उन्होंने एमी पुरस्कार विजेता पुलिस-नाटक को लिए गुरुवार रात को स्थानंतरित कर दिया जहां इसकी रेटिंग्स में नाटकीय रूप से सुधार हुआ। उन्होंने वही रणनीति सेंट एल्सवेयर और चियर्स के साथ प्रयुक्त की. इस प्रकार के शो अपने वांछनीय जनसांख्यिकीय, संपन्न, 18-34 आयु-वर्ग के दर्शकों के कारण उतना ही विज्ञापन राजस्व पाने में सफल रहे जितना उच्चतर रेटिंग वाले बड़े पैमाने पर दर्शकों वाले प्रतियोगियों को मिला था।[20] जबकि नेटवर्क ने दावा किया कि गिम्मी ए ब्रेक!, सिल्वर स्पून्स, नाइट राइडर और रेमिंग्टन स्टील के साथ मामूली सफलता मिली थी, उस दौरान उनकी सबसे बड़ी सफलता थी द ए-टीम, जो दसवें स्थान पर, नेटवर्क के 1982-83 सत्र के शीर्ष-20 रेटिंग वाले कार्यक्रमों में से अकेला था। इन शो से एनबीसी (NBC) को 1983-84 के निराशाजनक सत्र से निकलने में मदद मिली, जिसमें उसके पतझड़ में आए नए शो में से किसी ने भी दूसरा सत्र नहीं देखा.[21] 1975 की सूची के बाद केवल यही समय ऐसा था जब किसी नेटवर्क की नए पतझड़ के कार्यक्रमों की पूरी श्रृंखला नवीनीकरण हेतु असफल रही.

1982 में, एनबीसी (NBC) ने टॉम स्नाइडर के द टुमॉरो शो को रद्द कर दिया और उसका समय स्लॉट 34-वर्षीय हास्य अभिनेता डेविड लेटरमैन को दे दिया. हालांकि 1980 में लेटरमैन की दिन के समय की श्रृंखला असफल रही थी, लेटनाइट विद डेविड लेटरमैन बहुत अधिक सफल साबित हुई.

1984 में, द कॉस्बी शो की भारी सफलता ने हास्य नाटिकाओं में फिर से रुचि जगाई, जबकि फैमिली टाईज और चियर्स दोनों 1982 में प्रदर्शित हुए थे और उन्हें साधारण रेटिंग मिली थी, इस बार कॉस्बी के नेतृत्व में उनकी दर्शक संख्या बढ़ गई। नेटवर्क इस सत्र में तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया। द गोल्डन गर्ल्स, मियामी वाइस, 227, नाइट कोर्ट, हाइवे टु हैवन और हंटर जैसे हिट के कारण यह 1985-86 सत्र में नील्सन रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया। एएलएफ (ALF), आमीन, मैटलॉक, एल.ए.लॉ, द हॉगन फैमिली, ए डिफरेंट वर्ल्ड, एम्प्टी नेस्ट और इन द हीट ऑफ द नाइट के साथ नेटवर्क में सुधार दशक के दौरान जारी रहा. 1988-1989 के सत्र में, एनबीसी (NBC), जिसके पास 30 उच्चतम रेटेड कार्यक्रमों में से आश्चर्यजनक 18 उसके थे, 12 महीने से अधिक तक हर सप्ताह रेटिंग में जीतता गया, यह एक ऐसी उपलब्धि थी जो इससे पहले या बाद में नहीं दोहराई गई।

सिओल, दक्षिण कोरिया में 1988 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का प्रसारण करके, एनबीसी (NBC) लगातार सात ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का प्रसारण कर चुका था। 2002 में, नेटवर्क ने शीतकालीन ओलंपिक को भी जोड़ लिया, जिससे एनबीसी (NBC) को 2012 लंदन खेल तक प्रत्येक ओलंपिक का अधिकार मिल गया।

अवश्य देखें टीवी[संपादित करें]

1991 में, टार्टिकौफ ने एनबीसी (NBC) को छोड़ दिया और पैरामाउंट पिक्चर्स में चला गया। एक दशक पहले नेटवर्क का नियंत्रण लेते समय नीलसन शीर्ष 10 में एक भी शो नहीं था, उसके छोड़ते समय पांच थे। वॉरेन लिटलफील्ड ने उसकी जगह ली. उसकी शुरुआत अस्थिर थी क्योंकि टार्टिकौफ-युग के सभी हिट समाप्त हो गए थे। 1992 में जॉनी कार्सन की सेवानिवृत्ति के कारण द टूनाइट शो जे लीनो को दे दिया गया, तब कुछ लोगों ने डेविड लेटरमैन के छोड़कर सीबीएस (CBS) में जाने के लिए उन्हें दोषी ठहराया. हिट श्रृंखला फ्रेंड्स, मैड अबाउट यू, फ्रेजियर, ईआर (ER) और विल एंड ग्रेस के साथ स्थिति बदल गई। टार्टिकौफ द्वारा देर से शामिल किये गए कार्यक्रमों में से एक सीनफेल्ड ने आरंभ में संघर्ष किया किंतु जब इसे चियर्स के बाद वाले स्लॉट में लगाया गया तो यह एनबीसी के शीर्ष रेटेड शो में से एक बन गया। गुरुवार की रात मजबूत सूची के लिए अवश्य देखें टीवी टैग का इस्लातेमाल किया गया। 1998 में जब लोकप्रिय शो सीनफेल्ड खत्म हो गया, फ्रेंड्स एनबीसी (NBC) का सबसे लोकप्रिय सुखांत धारावाहिक बन गया। यह रेटिंग्स में छाया रहा, अपने दूसरे से दसवें सत्र तक यह कभी भी साल भर में देखे गए शो में शीर्ष 5 से नीचे नहीं रहा और अपने आठवें सत्र (2001-2002 सत्र) में पहले स्थान पर पहुंचा था। फ्रेजियर भी लोकप्रिय था, फ्रेंड्स जितना रेटिंग में ऊंचा न होने के बावजूद भी शीर्ष 40 में पहुंचा और कई एमी पुरस्कार जीते.

1990 के दशक के मध्य तक, एनबीसी (NBC) के खेल प्रभाग के पास, डिक एबरसोल के नेतृत्व में, चार में से तीन पेशेवर खेल संगठनों (एनएफएल (NFL), मेजर लीग बेसबॉल और एनबीए (NBA)), ओलंपिक और राष्ट्रीय पॉवरहाउस नोटरडैम विरुद्ध आयरिश फुटबॉल टीम. एनबीसी (NBC) पर एनबीए ने सुपरस्टार माइकल जॉर्डन के साथ छह प्रतियोगिताएं जीतने वाली शिकागो बुल्स के कारण 90 के दशक में बड़ी सफलताओं का आनंद लिया। एनबीसी (NBC) स्पोर्ट्स को 1998 में एक बड़ा झटका लगा जब इसने सीबीएस (CBS) के हाथों एनएफएल (NFL) को खो दिया, जो चार साल पहले यही अधिकार फॉक्स से हार चुका था।

एनबीसी के मस्ट सी टीवी में फ्रेंड्स और फ्रेजियर के 2004 में बंद होने के बाद गिरावट आई. फ्रेंड्स का उप-उत्पाद जोई (अपेक्षाकृत अच्छी शुरूआत करने के बावजूद) की शुरूआत हुई लेकिन दूसरे सत्र में असफल रहा.

नई सदी, नई समस्याएं[संपादित करें]

2000 के दशक के शुरू में, एनबीसी के भाग्य ने बदतर के लिए एक तेज मोड़ लिया। 2001 में, सीबीएस (CBS) ने अपनी हिट रियलिटी श्रृंखला सर्वाइवर को गुरुवार की रात की कार्यक्रम सूची में जोड़ दिया. इसकी सफलता इस सुझाव के रूप में ली गई थी कि एनबीसी (NBC) के गुरुवार की रात के लगभग दो दशकों के प्रभुत्व को तोड़ा जा सकता था। 2004 में फ्रेंड्स और फ्रेजियर की हानि से एनबीसी (NBC) के पास कई मामूली रेटिंग वाले शो और कुछ वास्तविक हिट ही बचे थे। तब तक, इसकी प्रमुख खेल पेशकशें घटकर ओलंपिक, पीजीए (PGA) टूर गोल्फ और एक लड़खड़ाते हुए नोटर डैम फुटबॉल कार्यक्रम तक रह गई थीं। एनबीसी (NBC) की रेटिंग्स चौथे स्थान पर गिर गई। सीबीएस (CBS) ने दशक के अधिकांश में नेतृत्व किया, उसके पीछे एक पुनस्र्त्थानशील एबीसी (ABC) और फॉक्स (जो अंततः 2007-08 के सत्र में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला नेटवर्क बन गया). इस समय के दौरान, केबल, होम वीडियो, वीडियो गेम और इंटरनेट से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण सभी नेटवर्कों को सिकुड़ते दर्शकों का सामना करना पड़ा, एनबीसी (NBC) पर सबसे ज्यादा मार पड़ी.

सत्र 2004-2005 की शुरुआत के साथ, एनबीसी (NBC) नए दर्शकों के जुड़ने की उम्मीद में वाइडस्क्रीन पर कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाला पहला बड़ा नेटवर्क बन गया, हालांकि नेटवर्क को मामूली बढ़त ही मिली.

दिसंबर 2005 में, एनबीसी (NBC) ने पहला सप्ताह भर का प्राइमटाइम खेल शो कार्यक्रम डील या नो डील शुरू किया, उच्च रेटिंग बटोरी और मार्च 2006 में बहु-साप्ताहिक पर लौट आया। निरंतर सफलता पर से, डील या नो डील 2006 के पतझड़ में लौट आया। अन्यथा, 2005-06 का सत्र के लिए तीन दशकों में एनबीसी (NBC) के लिए सबसे खराब सत्रों में से एक था, सिर्फ एक सुखांत धारावाहिक माई नेम इज अर्ल ही दूसरे सत्र के लिए टिक सका. 2006-07 सत्र मिश्रित रहा, हीरोज सोमवार की रातों को आश्चर्यजनक रूप से हिट हुआ, जबकि अत्यधिक ग्राहक खींचनेवाला, एनबीसी (NBC) के हिट नाटक द वेस्ट विंग के निर्माता का स्टूडियो 60 ऑन द सनसेट स्ट्रिप, छठे सप्ताह तक अपने पहले सप्ताह के दर्शकों में से एक तिहाई को खो चुका था और अंततः इसे रद्द कर दिया गया। रविवार रात्रि एनएफएल (NFL) फुटबॉल आठ साल बाद एनबीसी (NBC) के पास लौट आया, डील या नो डील की मजबूती कायम रही और उसकी कॉमेडी द ऑफिस और 30 रॉक को लगातार चार साल तक उत्कृष्ट हास्य श्रृंखला के लिए एमी पुरस्कार मिले. हालांकि, एनबीसी (NBC) बहुत दूर चौथे स्थान पर रहा है, मात्र सीडब्लू (द सीडब्ल्यू (CW)) से आगे. 2008-2009 में कोई नया प्राइम टाइम हिट उभर कर सामने नहीं आया (बावजूद इसके कि विरले सौभाग्य से सुपर बाउल और बीजिंग ओलंपिक खेल, दोनों उनके पास थे जिन में वे अपनी पेशकशों का प्रचार कर सकते थे), जबकि हीरोज और डील यी नो डील दोनों रेटिंग में धराशायी हो गए तथा तब से ही दोनों रद्द कर दिए गए। एनबीसी (NBC) के वैश्विक अध्यक्ष/सीईओ जेफ जकर ने पहले कहा था कि एनबीसी (NBC) को अब विश्वास नहीं था कि वे कभी प्राइमटाइम में नं.1 बन सकते थे।[22]

मार्च 2007 में, एनबीसी (NBC) ने घोषणा की कि यह द ऑफिस और हीरोज जैसा पूर्ण अवधि का एक प्राइम-टाइम टेलीविजन शो मांग-पर मोबाइल फोन पर चलाने के लिए पेश करेगा. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए पहली बार था, क्योंकि बाजार पारंपरिक टेलीविजन से दूर जा रहा था।[23]

एनबीसी (NBC) ने वैंकूवर में 2010 के शीतकालीन ओलंपिक का प्रसारण किया और टोरीनो में 2006 के खेलों के प्रसारण की तुलना में 21% उच्चतर रेटिंग्स अर्जित की. जॉर्जियाई लुगर नोडर कुमारिताश्विली की मृत्यु के दृश्यों को बार-बार दिखाने के लिए एनबीसी (NBC) की आलोचना की गई थी। इस के कारण एनबीसी (NBC) समाचार अध्यक्ष स्टीव केपस को आदेश देना पड़ा कि उनकी अनुमति के बिना इन दृश्यों को न दिखाया जाए और उद्घोषक बॉब कोस्टास यह वादा करे कि खेलों के दौरान इस वीडियो को दुबारा नहीं दिखाया जाएगा.[24][25] एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल खेलों के प्रसारण के अमेरिकी अधिकार प्राप्त करने के लिए भुगतान किए गए 82 करोड़ अमेरिकी डॉलर की तुलना में विज्ञापकों से कम से कम 25 करोड़ डॉलर कम वसूल कर पाने की राह पर है।[26] फिर भी, इसकी स्थिति लगातार चौथे स्थान पर रहने के साथ (हालांकि यह वास्तव में खेल के प्रसारणों के कारण कई श्रेणियों में एबीसी (ABC) के साथ संयुक्त स्थिति में है[27]), 2009-2010 सत्र केवल दो पटकथायुक्त शो के साथ समाप्त हुआ - कम्यूनिटी और पेरेन्टहुड, और साथ ही तीन पटकथारहित शो - द मैरिज रेफ, हू डू यू थिंक यू आर? और मिनट टू विन इट - जो दूसरे सत्र के लिए नवीकृत हुए, जबकि अन्य हीरोज और लॉ एंड ऑर्डर जैसे रद्द कर दिए गए, दूसरा तो 20 सत्रों के बाद, गनस्मोक के साथ संयुक्त रूप से सर्वाधिक लंबे समय तक चलने वाले पटकथायुक्त नाटक का रिकॉर्ड रखता है।

जेफ जकर ने 24 सितंबर 2010 को घोषणा की कि वे इस साल के अंत तक एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल के सीईओ का पद छोड़ देंगे, एक बार एनबीसी (NBC) द्वारा कॉमकास्ट की खरीद पूरी हो जाए.

2010 टुनाइट शो विवाद[संपादित करें]

जब 2009 में कोनन ओब्रायन ने द टुनाइट शो के मेजबान के रूप में जे लीनो को प्रतिस्थापित किया था, नेटवर्क ने लीनो को एक नया वार्ता शो दिया, उसे प्रति साप्ताहिकरात्रि 10:00 पी.एम. ईटी/पीटी (ET/PT) (9:00 पी.एम. सीटी/एमटी (CT/MT)) पर रखते हुए, उस समय स्लॉट में आम तौर पर प्रसारित होने वाले प्रक्रियात्मक तथा अन्य एक-घंटे के नाटकों के एक सस्ते हास्यपूर्ण विकल्प के रूप में.[28] ऐसा करने से, एनबीसी (NBC) संयुक्त राज्य अमेरिका में, उसी शो को प्रत्येक कार्यदिवस को प्राइम समय के घंटों में दिखाने वाला कई दशकों में[29] पहला या कभी भी[30] पहला बड़ा नेटवर्क बन गया। इसके अधिकारियों ने निर्णय को "प्रसारण के इतिहास में एक परिवर्तनकारी क्षण" और वस्तुतः पांच शो का शुरू होना बताया.[29] इसके विपरीत, उद्योग के अधिकारियों ने उस घंटे में गुणवत्ता वाले नाटकों के प्रसारण के इतिहास को छोड़ देने के लिए नेटवर्क की आलोचना की और पटकथायुक्त सफल शो से बनी प्रतिष्ठा को कम करके एनबीसी (NBC) को नुकसान पहुंचाएगा.[31] जनवरी 2010 में, तथापि, एनबीसी (NBC) ने कई संबद्ध स्टेशनों, जिनके स्थानीय समाचार प्रसारणों की रेटिंग इस परिवर्तन के कारण उल्लेखनीय रूप से कम हो गई, की शिकायतों का हवाला देते हुए घोषणा की कि लीनो का 10 पी.एम. शो खत्म हो जाएगा.[32] जकर ने द जे लीनो शो को छोटा करके 11:35पीएम-12:05एएम समय स्लॉट में ले जाने और द टुनाइट शो सहित मौजूदा शो को 30 मिनट पीछे लेजाने का प्रयत्न किया। इसकी हालांकि, उल्लेखनीय प्रतिक्रिया हुई, क्योंकि ओ ब्रायन को इस कदम का कोई विकल्प या पूर्व सूचना नहीं दी गई थी। इसके अलावा, अपने अनुबंध ने उसे मेजबान के रूप में न्यूनतम तीन वर्ष की गारंटी दी थी और शो शुरू होने से एक साल से भी कम समय पूर्व उसके अधिकांश कर्मचारी उसके साथ न्यूयॉर्क से कैलीफोर्निया आए थे। आगर वे आगे बढ़े तो, भारी जन और पेशेवर समर्थन पाने और उनकी भागीदारी के लिए उनके खिलाफ नकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए, लीनो, जकर और समग्र रूप में एनबीसी (NBC) के साथ मेजबान और समय स्लॉट संघर्ष पैदा करने के लिए ओब्रायन ने इस कदम का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया. 1 मार्च 2010 को लीनो द टुनाइट शो के माजबान के रूप में लौट आया, जबकि ओब्रायन ने एनबीसी (NBC) से संपूर्ण खरीद का प्रतिलाभ स्वीकार कर लिया। ओब्रायन टीबीएस (TBS) केबल नेटवर्क पर नवंबर 2010 में एक नए शो कोनन की मेजबानी करने के लिए चला गया।

द जे लीनो शो को प्राइम टाइम से हटाए जाने के बावजूद, इस परिवर्तन का नेटवर्क की रेटिंग पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ा. 2009 सत्र की तुलना में 2010 सत्र में एनबीसी (NBC) ने रेटिंग में जो वृद्धि देखी है वह लगभग पूरी एनबीसी (NBC) संडे नाइट फुटबॉल की बढ़ी हुई रेटिंग की वजह से है।[33]

एनबीसी (NBC) न्यूज[संपादित करें]

एनबीसी (NBC) न्यूज वॉशिंगटन ब्यूरो

नेटवर्क के रेडियो दिनों से समाचार प्रस्तुति एनबीसी (NBC) की संचालन और सार्वजनिक छवि का लम्बे समय से एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। मशहूर एनबीसी (NBC) न्यूज प्रस्तुतियों में शामिल रहे हैं:

  • डेटलाइन एनबीसी (NBC)
  • अर्ली टुडे
  • मीट द प्रेस
  • एनबीसी (NBC) रात्रिकालीन समाचार
  • टुडे

समाचार प्रभाग का केबल में विस्तार, कारोबार समाचार के लिये सीएनबीसी (CNBC), राजनीतिक अनुकूलन के साथ सामान्य समाचार के लिये एमएसनबीसी (MSNBC) चैनलों की शुरुआत तथा मौसम चैनल का अधिग्रहण देख चुका है।

एनबीसी (NBC) रात्रिकालीन समाचार 1997 से राष्ट्र का सर्वाधिक देखा जाने वाला समाचार प्रसारण रहा है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

कार्यक्रम[संपादित करें]

एनबीसी (NBC) वर्तमान में 87 घंटे के नियमित नेट्वर्क कार्यक्रम अनुसूची पर कार्य करता है। यह सम्बद्ध स्टेशनों के लिये 22 घंटे के प्राइम समय कार्यक्रम प्रदान करता है: 8-11पीएम (ईटी/पीटी)/7:00-10:00 पीएम (सीटी, एमटी, एटी)/6-9 पीएम (एचटी) सोमवार से शनिवार तक तथा रविवार को 7-11 पीएम. टुडे के रूप में कार्यदिवसों को 7-11 एएम भी कार्यक्रम प्रदान किया जाता है, जिसमें दो-घंटे शनिवार को तथा एक-घंटा रविवारीय संस्करण भी है; एक-घंटे का कार्यदिवस नाटक डेज ऑफ अवर लाइव्ज़ ; एनबीसी (NBC) रात्रिकालीन समाचार का रात्रिकालीन संस्करण; रविवार का राजनीतिक वार्ता कार्यक्रम मीट द प्रेस ; कार्यदिवस का सवेरे जल्दी का समाचार कार्यक्रम अर्ली टूडे ; द टूनाइट शो विद जे लीनो, लेट नाईट विद जिमी फेलोन तथा लास्ट कॉल विद कार्सन डाली ; स्केच कॉमेडी शो सैटरडे नाइट लाइव ; देर-देर-रात्रि पोकर सीरीज पोकर आफ्टर डार्क और एनबीसी (NBC) ऑल नाइट के बैनर तले कार्यदिवस को देर रात लेट नाइट का पुनःप्रसारण; तथा क़्यूबो नाम के तले शनिवार को प्रातः तीन-घंटे का अनूप्राणन ब्लॉक. इसके अलावा, खेल कार्यक्रम भी सप्ताहांत दोपहर किसी भी समय 12-6 पीएम उपलब्ध कराया जाता है। ईटी, या टेप-देरी पीटी.

दिन के समय कार्यक्रम[संपादित करें]

एनबीसी (NBC) के पास वर्तमान में दिन के समय केवल एक धारावाहिक ओपेरा, डेज़ ऑफ अवर लाइव्ज है, जिसका प्रसारण नेट्वर्क पर 1965 से हो रहा है।

लंबे समय तक चले पूर्व के एनबीसी (NBC) डेटाइम नाटकों में शामिल हैं द डॉक्टर्स (1963-1982), अनदर वर्ल्ड (1964-1999), सांता बार्बरा (1984-1993) तथा पैशंस (1999-2007). एनबीसी (NBC) ने सर्च फॉर टूमॉरो (1982-1986) के अंतिम साढे चार साल को भी प्रसारित किया जिसके बाद यह श्रृंखला सीबीएस (CBS) द्वारा छोड़ दी गई, यद्यपि उस समय के दौरान बहुत से एनबीसी (NBC) के सम्बद्ध स्टेशनों ने कार्यक्रम का प्रसारण नही किया था। एनबीसी (NBC) ने बहुत से कम समय चले धारावहिकों का प्रसारण भी किया जिनमें जेनरेशन्स (1989-1991), सनसेट बीच (1997-1999), तथा दो और अनदर वर्ल्ड उपोत्पाद, सोमरसेट (1970-1976) तथा टेक्सास (1980-1982) शामिल हैं।

दिन के समय के मुशहूर गेम शोज जो एक बार एनबीसी (NBC) पर प्रसारित हुए उनमें शामिल हैं, द प्राइस इज़ राईट (1956-1963), कन्संट्रेशन (1958-1973 तथा 1987-1991), द मैच गेम (1962-1969), लेट्स मेक अ डील (1963-1968, 1990-1991, तथा एक अल्प्कालिक 2002 प्राइमटाइम पुनर्जीवन), जिओपार्डी! (1964-1975 तथा 1978-1979), द हॉलीवुड स्क़्वायर्स (1966-1980), व्हील ऑफ फॉरच्यून (1975-1989 तथा 1991), पासवर्ड प्लस/सूपर पासवर्ड (1979-1982 तथा 1984-1989), सेल ऑफ सेंचूरी (1969-1973 तथा 1983-1989) तथा स्क्रेबल (1984-1990 तथा 1993). सीजर्स चेलेंज वह अल्प्कालिक अंतिम गेम शो था जिसका प्रसारण एनबीसी (NBC) पर दिन के समय नियत था जिसकी समाप्ति जनवरी 1994 में हुई थी।

बच्चों के कार्यक्रम[संपादित करें]

बच्चों के कार्यक्रमों ने एनबीसी (NBC) के कार्यक्रमों में उसकी टेलीविजन में प्रारंभिक जड़ों से एक भूमिका निभाई है। 1947 में, एनबीसी (NBC) की पहली बड़ी बच्चों की श्रृंखला थी हाऊडी डूडी, युग के सफल टेलीविजन शो में से एक. श्रृंखला, जो 13 वर्ष तक चली, में बफैलो बॉब स्मिथ द्वारा आयोजित एक चित्तीदार चेहरे वाली कठपुतली और अन्य हजारों पात्र थे। हाउडी डूडी अधिकांशतः कार्यदिवसों की दोपहर को प्रसारित हुआ।

1956 में, एनबीसी (NBC) ने कार्य दिवसों की दोपहर को बच्चों के कार्यक्रम बंद कर दिए और इनको केवल शनिवार की सूची में रखा जहां हाउडी डूडी श्रृंखला के लिए चार साल तक उनका प्रमुख कार्यक्रम रहा था। 1960 के दशक के मध्य से 1992 तक एनबीसी (NBC) के अधिकतर कार्यक्रम द पिंक पैंथर शो और लूनी ट्यून्स जैसी लघु नाटिकाओं, फ्लिन्टस्टोन्स और द जेटसंस जैसी लोकप्रिय टेलीविजन सीरीज के पुनर्प्रसारण से, एस्ट्रो बॉय और किम्बा द वाइट लॉयन जैसी विदेशी अभिग्रहणों से, मूल अनुप्राणित श्रृंखला (सबसे उल्लेखनीय 1980 के दशक में द स्मर्फ्स और आल्विन एंड द चिपमंक्स), गैरी कोलमैन, मि. टी, पंकी ब्रूस्टर, आल्फ एंड स्टार ट्रेक, द बनाना स्प्लिट्स, द बुगालूज और एच आर पफएनस्टफ सहित मूल जीवंत कार्रवाई श्रृंखला से व्युत्पन्न किए गए थे।

1984 से 1989, प्रत्येक शो के अंत में क्रेडिट्स के बाद या बच्चों के प्रत्येक शो के अंत में वन टू ग्रो ऑन पीएसए दिखाई जाती थी।

1989 में, एनबीसी (NBC) ने सेव्ड बाय द बेल, दिखाई जो डिज्नी चैनल से आरंभ हुी थी जैसे गुड मॉर्निंग, मिस ब्लिस . टीवी समीक्षकों की खराब समीक्षाओं के बावजूद सेव्ड बाय द बेल टेलीविजन इतिहास में सर्वाधिक लोकप्रिय किशोर श्रृंखलाओं में से एक होने के साथ ही द बग्स, बनी एंड ट्वीटी शो को उसके पहले सत्र में ही अपदस्थ करते हुए शनिवार सुबह की नंबर एक श्रृंखला भी थी।

एनबीसी (NBC)) ने अगस्त 1992 में अनुप्राणित श्रृंखला को टीएनबीसी (TNBC) (किशोर एनबीसी (NBC)) नाम के अंतर्गत टुडे के शनिवारीय संस्करण तथा अधिक जीवंत एक्शन श्रृंखलाओं के पक्ष में त्याग दिया. टीएनबीसी (TNBC) कार्यक्रम सूची में अधिकांश श्रृंखलाएं पीटर एंजील द्वारा निर्मित थी जैसे सिटी गाइज, हैंग टाइम, कैलीफोर्निया ड्रीम्स, वन वर्ल्ड और सेव्ड बाय द बेल के उपोत्पाद,Saved by the Bell: The New Class .[34] एनबीए (NBA) सत्र के दौरान एनबीए (NBA) इनसाइड स्टफ भी टीएनबीसी (TNBC) की कार्यक्रम सूची का हिस्सा थी।

2002 में, एनबीसी (NBC) ने डिस्कवरी कम्यूनिकेशन की चैनल डिस्कवरी किड्स के साथ एफसीसी द्वारा स्वीकृत शैक्षिक कार्यक्रमों को डिस्कवरी किड्स ऑन एनबीसी बैनर तले प्रसारित करने के लिए एक सौदा किया है।[34] कार्यक्रम में ट्रेडिंग स्पेसेज का बाल-विषयक संस्करण और जे.डी. रॉथ की एमी के लिए नामांकित रियलिटी गेम शो एंड्युरेस सहित मूलतः केवल जीवंत-एक्शन श्रृंखलाएं शामिल की गई थी, लेकिन बादमें कुछ अनुप्राणित श्रृंखलाएं जैसे केनी द शार्क, टूटेंस्टीन और टाइम वार्प ट्रायो को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया गया।

मई 2006 में, डिस्कवरी किड्स सैटरडे मॉर्निंग ब्लॉक को बदलने के लिए एनबीसी (NBC) ने शनिवार सुबह बच्चों का एक नया ब्लॉक सितम्बर 2006 से शुरू करने की योजना घोषित की जिसके अनुसार मूल कंपनी एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल आयन मीडिया नेटवर्क्स, स्कोलैस्टिक प्रेस, क्लासिक मीडिया और कोरस एंटरटेनमेंट की नेलवाना के साथ मिल कर क्यूबो जैसी कोशिश करेगी.[35] क्यूबो एनबीसी (NBC) पर प्रसारित करने के लिए ब्लॉक्स को शामिल करेगी, टेलीमुंडो (एनबीसी (NBC) के स्वामित्व वाला स्पेनी भाषा का नेटवर्क) और आयन मीडिया नेटवर्क का आयन टेलीविजन, के साथ ही एक 24/7 डिजिटल प्रसारण किड्स चैनल, मांग पर वीडियो सेवा तथा ब्रांडेड वेबसाइट.

2 सितंबर 2006 को "एनबीसी (NBC) पर डिस्कवरी किड्स" ब्लॉक अंतिम बार प्रसारित किया गया। शनिवार, 9 सितम्बर 2006 को एनबीसी (NBC) ने निम्नलिखित क्यूबो कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू कर दियाः वेगी टोल्स, ड्रैगन, वेगी टेल्स प्रेजेन्ट्सः 3-2-1 पेंगुइन्स!, बाबर, जेन एंड द ड्रैगन, और जैकब टू-टू, और पोस्टमैन पैट .

एनबीसीआई (NBCi)[संपादित करें]

एनबीसीआई (NBCi) यहां पुनर्निर्देशित. ''

अप्रैल 2000 में एनबीसी (NBC) ने 32 मिलियन डॉलर में, उन सर्च इंजनों में विशेषज्ञता प्राप्त जिन्होंने प्रयोक्ता खोजों से सीखा था, एक ग्लोबलब्रेन नामक कम्पनी खरीदी.

1999 में एनबीसी (NBC) ने एक इंटर्नेट पोर्टल तथा मुखपृष्ठ आरम्भ करने के लिए एक भारी विज्ञापित प्रयास में अपना वेब पता संक्षेप में बदलकर "NBCi.com" कर दिया. इस परिवर्तन के साथ एनबीसी (NBC) ने XOOM.com, e-mail.com, AllBusiness.com[36], तथा Snap.com (अंततः चारो को प्राप्त करना) के साथ टीम बनाकर, ई-मेल, वेबहोस्टिंग, कम्यूनिटी, चैट, पर्सनालाइज़ेशन तथा समाचार क्षमताओं सहित बहुफलकित इंटर्नेट पोर्टल शुरू किया। यह प्रयोग लगभग एक सत्र चला, विफल हुआ तथा एनबीसीआई (NBCi) का नाम वापस एनबीसी (NBC) कर दिया गया।[37] वेबसाइट का एनबीसी-टीवी (NBC-TV) विभाग उलट कर NBC.com कर दिया गया। हालांकि न्यूनतम पोर्टल सामग्री वितरित करने के लिए इंफोस्पेस (InfoSpace) के को-ब्रांडेड संस्करण का उपयोग करते हुए, एनबीसी (NBC)-ब्रांडेड सामग्री के लिए (NBCi.com पुनर्निर्देशित NBCi.msnbc.com) एनबीसीआई (NBCi) वेबसाईट एक पोर्टल के रूप में निरंतर जारी रही है। 2007 के मध्य में, NBCi.com. ने NBC.com को प्रतिबिम्बित करना शुरू किया।[38]

एनबीसी (NBC) के प्रतीक चिह्न (लोगो) का विकास[संपादित करें]

एनबीसी (NBC) ने अपने इतिहास में अनेक प्रतीक चिह्नों का उपयोग किया; आरंभिक प्रतीक चिह्न इसकी तत्कालीन मूल कंपनी आरसीए (RCA), के समान थे लेकिन बाद के प्रतीक चिह्नों में शैलीकृत मोर को शामिल किया जाने लगा.

अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण[संपादित करें]

कनाडा[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका से एनबीसी (NBC) के प्रसारण कनाडा के लगभग पूरे क्षेत्र में मुख्यतः केबल टेलीविजन और सेटेलाइट टेलीविजन प्रदाताओं के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन कनाडा - अमेरिका सीमा से सटे क्षेत्रों में वायु में भी प्रसारण प्राप्त किया जा सकता है। एक साथ प्रतिस्थापन के अलावा, कार्यक्रम और प्रसारण संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे ही हैं।

यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व[संपादित करें]

एनबीसी (NBC) रात्रिकालीन समाचार, द टुनाइट शो विद जे लीनो और लेट नाइट विद कोनन ओ'ब्रायन सीएनबीसी (CNBC) यूरोप पर दिखाए जाते हैं। एनबीसी (NBC) अब अपने आप में एक चैनल के रूप में अमेरिका के बाहर नहीं दिखाया जाता है। हालांकि, दोनों एनबीसी (NBC) समाचार और एमएसएनबीसी (MSNBC) प्रति दिन कुछ घंटों के लिए ऑर्बिट न्यूज पर यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में दिखाए जाते हैं। एमएसएनबीसी (MSNBC) इसके सहयोगी नेटवर्क सीएनबीसी (CNBC) यूरोप पर कभी-कभी ब्रेकिंग-न्यूज के दौरान दिखाया जाता है। मेक्सिको - संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा पर स्थित शहर और क्षेत्र आसानी से हवा में एनबीसी (NBC) को ग्रहण कर सकते हैं, साथ ही मेक्सिको, खासकर मेक्सिको सिटी क्षेत्र में केबल और सेटेलाइट उपभोक्ता भी यह प्रसारण प्राप्त कर सकते हैं।

एनबीसी सुपर चैनल एनबीसी (NBC) यूरोप बना[संपादित करें]

1993 में, पैन-यूरोपीय केबल नेटवर्क सुपर चैनल को एनबीसी (NBC) की मूल कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया और वह एनबीसी (NBC) सुपर चैनल बन गया 1996 में, चैनल का दुबारा नाम रखा गया एनबीसी (NBC) यूरोप, लेकिन तब से अब तक लगभग हमेशा प्रसारणों में इसे केवल एनबीसी (NBC) कहा गया।

अधिकांश एनबीसी (NBC) यूरोप कार्यक्रम, अमेरिकी प्राइमटाइम शो के साथ संबद्ध अधिकार प्रतिबंधों के कारण यूरोप में ही निर्मित किए गए थे, लेकिन 11 पीएम केंद्रीय यूरोपीय समय के बाद कार्य दिवसों को सायंकाल, चैनल ने द टुनाइट शो, लेट नाइट विद कोनन ओ'ब्रायन और लेटर, अतः इसका नारा "वेअर द स्टार्स कम आउट ऐट नाइट." कई एनबीसी (NBC) न्यूज कार्यक्रम एनबीसी (NBC) यूरोप पर प्रसारित किए गए जिनमें शामिल थे डेटलाइन एनबीसी (NBC), मीट द प्रेस और एनबीसी (NBC) नाइटली न्यूज, जिसका जीवंत प्रसारण किया गया। द टुडे शो भी शुरू में दोपहर में जीवंत दिखाया गया था, लेकिन बाद में इसे अगले दिन सुबह कर दिया गया, उस समय तक यह आधे दिन से अधिक पुराना हो चुका होता था।

1999 में, एनबीसी (NBC) यूरोप ने अधिकांश यूरोप के लिए प्रसारण बंद कर दिया. उसी समय में नेटवर्क को युवा जहसंख्या को लक्ष्य करके एक जर्मन भाषा कंप्यूटर चैनल के रूप में पुनः शुरू किया गया था। नए एनबीसी (NBC) यूरोप पर मुख्य शो एनबीसी (NBC) गीगा कहा जाता था। 2005 में चैनल एक बार फिर शुरू किया गया, इस बार “दास विएरते” नाम के अंतर्गत एक मुफ्त मूवी चैनल के रूप में. गीगा ने अपना स्वयं का एक डिजिटल चैनल शुरू किया जिसे जर्मनी, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड में उपग्रह और कई केबल नेटवर्कों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता था शुरू कर दिया.

द टुनाइट शो और एनबीसी (NBC) नाइटली न्यूज का सीएनबीसी (CNBC) यूरोप पर प्रसारण किया जाना जारी है।

कैनाल डि नोटिसियास[संपादित करें]

1993 में, एनबीसी (NBC) ने कैनाल डि नोटिसियास एनबीसी (NBC) का निर्माण शुरू किया। शार्लोट, उत्तरी कैरोलिना में स्थित एनबीसी (NBC) न्यूजचैनल मुख्यालय से सेवा का लक्ष्य लैटिन अमेरिका था। सीएनएन (CNN) पर की गई "चक्र" की कल्पना पर आधारित 24 घंटे की समाचार सेवा का निर्माण, लेखन, प्रस्तुतिकरण और तकनीकी रूप से उत्पादन करने के लिए 50 से ज्यादा पत्रकारों को लाया गया था। सेवा को 1997 में बंद कर दिया गया क्योंकि बिक्री विभाग कोई राजस्व उत्पन्न करने में असफल रहा. मैक्सिकन नोटिसियास ईसीओ (ECO) के बाद कैनाल डि नोटिसियास एनबीसी (NBC) के पास लैटिन अमेरिका में 24 घंटे देखी जाने वाली पहली साचार सेवा होने की विशिष्टता है। एक समय सीबीएस के स्वामित्व वाली टेलीनोटिसियास के बाद में, सीएनएन (CNN) एन एस्पानोल आया।

कैरिबियाई[संपादित करें]

कैरेबियन में, कई केबल टीवी और उपग्रह टेलीविजन प्रदाता स्थानीय एनबीसी (NBC) संबद्ध कंपनियाँ, या डब्लूएनबीसी (WNBC) न्यूयॉर्क सिटी अथवा मियामी में डब्लूटीवीजे (WTVJ) से मुख्य नेटवर्क फ़ीड से प्रसारण करते हैं। कुछ स्थानीय स्वामित्व वाले एनबीसी (NBC) सहयोगी प्यूर्टो रीको में मौजूद हैं। द्वीप और पास के अमेरिकी वर्जिन आइलैंड्स एसएपी (SAP) विकल्प के माध्यम से अंग्रेजी और स्पेनिश में उपलब्ध एनबीसी (NBC) कार्यक्रमों के मुख्य संग्राहक हैं।

बरमूडा[संपादित करें]

नेटवर्क के पूर्व तटीय उपग्रह फीड से प्राप्त एनबीसी (NBC) की पूरी कार्यक्रम लाइनअप स्थानीय संबद्ध स्टेशन वीएसबी-टीवी (VSB-TV) द्वारा दिखाया जाता है।

नीदरलैंड एंटाइल्स[संपादित करें]

अरूबा में, नेटवर्क कार्यक्रम स्टेशन पीजेए-टीवी (PJA-TV) (एटीवी (ATV)) 15, केबल 8 पर दिखाया जाता है।

एशिया प्रशांत[संपादित करें]

गुआम[संपादित करें]

केयूएएम-टीवी गुआम में एक एनबीसी (NBC) सहबद्ध है और उपग्रह के माध्यम से पूर्ण एनबीसी (NBC) कार्यक्रम लाइनअप वहन करती है।

अमेरिकन समोआ[संपादित करें]

केकेएचजे-एलपी (KKHJ-LP) पागो पागो के लिए एनबीसी (NBC) सहबद्ध है, यह नेटवर्क से 2005 में जुड़ा था।

एनबीसी (NBC) एशिया और सीएनबीसी (CNBC) एशिया[संपादित करें]

1995 में, एनबीसी (NBC) ने एशिया में एनबीसी (NBC) एशिया के नाम से एक चैनल की शुरुआत की जो जापान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, ताईवान और थाईलैंड में उपलब्ध है। एनबीसी (NBC) यूरोप की तरह, एनबीसी (NBC) एशिया भी एनबीसी (NBC) के अधिकांश समाचार कार्यक्रमों के साथ साथ द टुनाइट शो और लेट नाइट दिखाता है। अपने यूरोपीय समकक्ष की तरह, यह अधिकार प्रतिबंधों की वजह से अमेरिका में उत्पादित प्राइमटाइम का प्रसारण नहीं कर सकता. इसके पास भी चयनित खेल की घटनाओं में नवीनतम एक्शन के लिए एनबीसी (NBC) सुपर स्पोर्ट्स था। कार्यदिवस की शाम के लिए एनबीसी (NBC) एशिया के पास एक क्षेत्रीय सायंकालीन समाचार कार्यक्रम था। यह कभी कभी कुछ कार्यक्रम एमएसएनबीसी (MSNBC) तथा सीएनबीसी (CNBC) एशिया से एक साथ प्रसारित करता है। जुलाई 1988 में एनबीसी (NBC) एशिया को नेशनल ज्योग्राफिक चैनल द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। जैसा कि एनबीसी (NBC) यूरोप के साथ मामला है, तथापि, चयनित टुनाइट शो और लेट नाइट एपिसोड तथा मीट द प्रेस अभी भी सप्ताहांत के दौरान सीएनबीसी (CNBC) एशिया पर देखे जा सकते हैं। सीएनबीसी (CNBC) एशिया एनएफएल (NFL) खेल दिखाता है और उन्हें संडे नाइट फुटबॉल के रूप में ब्रांड करता है।

क्षेत्रीय भागीदार[संपादित करें]

क्षेत्रीय भागीदारों के माध्यम से, एनबीसी (NBC) उत्पादित कार्यक्रम क्षेत्र के कुछ देशों में देखे जाते हैं। फिलीपींस में, सोलर एंटरटेनमेंट का जैक टीवी द टुनाइट शो और लेट नाइट, विल एंड ग्रेस तथा सैटरडे नाइट लाइव प्रसारित करता है, जबकि सेकंड एवेन्यू टुडे शो, अर्ली टुडे, वीकेंड टुडे और डेटलाइन जैसे एनबीसी (NBC) समाचार कार्यक्रम प्रसारित करता है, जबकि सोलर टीवी एनबीसी (NBC) नाइटली न्यूज और जे लीनो शो प्रसारित करता है। हांगकांग में, टेलीविजन ब्रॉडकास्ट लिमिटेड द्वारा संचालित अंग्रेजी हवा में मुफ्त चैनल टीवीबी (TVB) पर्ल जीवंत एनबीसी (NBC) नाइटली न्यूज के साथ साथ चयनित एनबीसी (NBC) कार्यक्रम प्रसारित करता है।

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में द सेवन नेटवर्क के एनबीसी (NBC) के साथ नजदीकी संबंध हैं और उसके कई नारों का उपयोग किया है (लेट्स ऑल बी देयर सहित). सेवन न्यूज ने 1980 के दशक के मध्य से द मिशन को अपनी समाचार थीम बना रखा है। 1980 के दशक के मध्य से 2000 तक स्थानीय समाचार प्रसारणों को सेवन नाइटली न्यूज नाम दिया गया था। सेवन द्वारा एनबीसी (NBC) के कुछ समाचारों और समसामयिक मामलों के कार्यक्रमों का पुनर्प्रसारण करता है, जिन में शामिल हैं:

  • टुडे (एनबीसी (NBC) टुडे के रूप में जाना जाता है और नाइन नेटवर्क के ऑस्ट्रेलियाई टुडे कार्यक्रम से इसका कोई संबंध नहीं है।
  • वीकेंड टुडे
  • डेटलाइन एनबीसी (NBC)
  • मीट द प्रेस डेविड ग्रेगरी

2009 में, एनबीसी (NBC) और सेवन नेटवर्क गाय सेबस्तियन की #1 एरिया बिक्री गीत लाइक इट लाइक दैट अपने ग्रीष्मकालीन स्टेशन प्रोमो के लिए.

एनबीसी (NBC) के संबद्ध विश्व प्रसारक[संपादित करें]

  • लासेक्स्टा और एंटेना 3 (स्पेन)
  • यूसीवी (UCV) टेलीविजन और टीवीएन (TVN) (चिली)
  • टेलीविसा और एजटेका टीवी (मेक्सिको)
  • परामर्श रिकार्ड (ब्राजील)
  • आरसीटीवी (RCTV) और वेनेविज़न (Venevision) (वेनेजुएला)
  • इस्पात और कक्षा समाचार (इटली)
  • सीएनबीसी-ई (CNBC-e) और e2 और एनटीवीएमएसएनबीसी (ntvmsnbc) (तुर्की)

पुस्तकालय[संपादित करें]

सालों में, एनबीसी (NBC) ने रेव्यू स्टूडियो और उसके उत्तराधिकारी यूनिवर्सल टेलीविजन जैसे अन्य निर्माताओं से सामग्री प्रसारण करने के अलावा कई शो का गृह-उत्पादन किया है।

एनबीसी (NBC) के उल्लेखनीय गृह उत्पादनों में गेट स्मार्ट, बोनांजा लिटिल हाउस ऑन द प्रेयरी, लास वेगास और क्रॉसिंग जोर्डन शामिल हैं। एनबीसी (NBC) ने 1973 में 1973-पूर्व के शो के अधिकार नेशनल टेलीफिल्म एसोसिएट्स को बेच दिए थे। आज, वे अधिकार सीबीएस (CBS) टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन के स्वामित्व में हैं।

1973 के बाद के निर्माणों के अधिकार यूनिवर्सल टीवी की उत्तराधिकारी, सहयोगी कंपनी एनबीसी (NBC) यूनिवर्सल टेलीविजन ग्रुप के माध्यम से एनबीसी अपने पास रखे हुए है। परिणामस्वरूप एक प्रकार से एनबीसी (NBC) 1973 से पूर्व नेटवर्क पर प्रसारित वैगन ट्रेन जैसी अनेक सीरीज के अधिकार अपने पास रखे हुए है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • एनबीसी (NBC) हस्तियों की सूची
  • एनबीसी (NBC) नारों की सूची
  • एनबीसी (NBC) टेलीविजन सहयोगी कंपनियों की सूची (अमेरिकी राज्य द्वारा)
  • एनबीसी (NBC) टेलीविजन सहयोगी की सूची (टेबल), बाजार द्वारा आयोजित
  • एनबीसी (NBC) द्वारा प्रसारण कार्यक्रमों की सूची
  • एनबीसी (NBC) द्वारा पहले प्रसारित कार्यक्रमों की सूची
  • मस्ट सी टीवी
  • एनबीसी (NBC) की झंकार
  • एनबीसी (NBC) दिन
  • एनबीसी (NBC) न्यूज
  • एनबीसी (NBC) पृष्ठ
  • एनबीसी (NBC) खेल
  • एनबीसी (NBC) स्टूडियो
  • तेलेमुंडो रीको पर्टो
  • मौसम का चैनल

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Company Overview". NBC Universal. http://www.nbcuni.com/About_NBC_Universal/Company_Overview/overview02.shtml. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  2. "List of United States over-the-air television networks". Entomology. http://www.myinfo24.com/index.php?vc=2&visilex_key=List_of_United_States_over-the-air_television_networks_0dca.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  3. Allan Sniffen. "Why Did WABC Have Such a Great Signal?". http://www.musicradio77.com/transm.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  4. "Announcing the National Broadcasting Company, Inc.". United States Early Radio History. http://earlyradiohistory.us/1926nbc.htm. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  5. "Streetscapes: Where the Peacock Nested and the Mice Presided". The New York Times, Christopher Gray, February 17, 2010. 2010-02-17. http://www.nytimes.com/2010/02/21/realestate/21streets.html?8dpc. अभिगमन तिथि: 2010-05-20. 
  6. रॉकफेलर केंद्र की आरसीए (RCA) लीड टेनेंट, देखें: Harr, John Esnor; Peter J. Johnson (1988). The Rockefeller Century. New York: Scribner's. प॰ 326. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0684189364. 
  7. डब्ल्यूएसबी (WSB) पर लेख देखें, चार्ल्स डेविस टिलमैन के 1930 प्रसारण के लिए व्युत्पत्ति स्टेशन जो एनबीसी (NBC) श्रोताओं के नेटवर्क को दक्षिणी गौस्पेल व्यापक किया।
  8. "NBC Chimes Museum". NBCchimes.info. http://www.nbcchimes.info/. अभिगमन तिथि: 14 अक्टूबर 2010. 
  9. Harris, Bill. "Three Famous Notes of Broadcasting History-The NBC Chimes". Radio Remembered. http://www.radioremembered.org/chimes.htm. अभिगमन तिथि: 14 अक्टूबर 2010. 
  10. स्विफ्ट, थॉमस, पी. "एनबीसी (NBC) के लाल और नीला नेटवर्क टू बी स्प्लिट; डब्ल्यूजेज़ेड (WJZ) में बी सोल्ड," द न्यूयॉर्क टाइम्स, शुक्रवार, 9 जनवरी 1942.
  11. "अप्रुव्स बाईंग ऑफ़ ब्लू नेटवर्क," द न्यूयॉर्क टाइम्स, बुधवार, 13 अक्टूबर 1943.
  12. http://digital.library.unt.edu/explore/collections/TNMBL/browse/?start=170
  13. "W3XE Broadcasting the 1940 GOP Convention (KYW-TV)". Broadcast Pioneers of Philadelphia. http://www.broadcastpioneers.com/40gop.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  14. 30 जून डब्ल्यूएनबीटी (WNBT) कार्यक्रम अनुसूचित है
  15. डब्ल्यूएनबीटी (WNBT) कार्ड मेल्ड टू सेट ऑनर्स अनाउन्सिंग द इम्पेंडिंग कवरेज ऑफ़ वी-ई डे में "1942-1945 TV Program Guides". Television History - The First 75 Years. http://www.tvhistory.tv/tv_program_guides2.htm. अभिगमन तिथि: 2008-03-18.  शामिल है।
  16. "Struggling to Leave the Cellar". Time. 1979-05-14. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,916805,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  17. "Memories of Videodisc - Who's Who in RCA VideoDisc: Herb Schlosser.". CED Magic. http://www.cedmagic.com/mem/whos-who/schlosser-herbert.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  18. "NBC's Retreat From Moscow". Time. 1980-05-19. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,924130-1,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  19. Shales, Tom; Miller, James Andrew (2003). Live From New York: An Uncensored History Of Saturday Night Live. Back Bay Books. pp. 191–193. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0316735655. 
  20. Corliss, Richard (1985-09-16). "Coming Up From Nowhere". Time. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,959821-5,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  21. 1983-1984 के 9 नई शो बे सिटी ब्लूज़, बून, फॉर लव एंड ऑनर, जेनिफर स्लेप्ट हेयर, मैनीमल, द रुसटर्स, मिस्टर स्मिथ, वी गौट इट मेड, और द येलो रोज़ .
  22. David Goetzl (2009-03-18). "Zucker Weighs In On Leno, NBC's Future". Media Daily News. http://www.mediapost.com/publications/?fa=Articles.showArticle&art_aid=102392. अभिगमन तिथि: 2009-04-19. 
  23. "NBC to Offer On-Demand Mobile TV Service". NewsMax Media. 2007-03-14. http://newsmax.com/archives/articles/2007/3/14/155802.shtml. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  24. Ariens, Chris (2010-02-14). "NBC's Capus Tells Staff No More Luger Death Video". WebMediaBrands Inc.. http://www.mediabistro.com/tvnewser/nbc/nbcs_capus_tells_staff_no_more_luger_death_video_152076.asp. अभिगमन तिथि: 2010-02-16. 
  25. Bauder, David (2010-02-13). "Networks' Use of Luge Video Disturbs Some". ABC News. http://abcnews.go.com/Sports/wireStory?id=9830095. अभिगमन तिथि: 2010-02-16. 
  26. "NBC's Olympic challenge". Los Angeles Times. 2010-02-16. http://www.latimes.com/news/opinion/editorials/la-ed-nbc16-2010feb16,0,5449882.story. अभिगमन तिथि: 2010-02-16. 
  27. http://tvbythenumbers.com/2010/05/28/its-over-final-broadcast-primetime-network-ratings-for-2009-10-season/52692
  28. श्नीडर, माइकल. "एनबीसी (NBC) अंविल्स प्राइमटाइम प्लैन्स" वराइटी, 4 मई 2009.
  29. Stelter, Brian (4 अगस्त 2009). "NBC Builds Anticipation for 10 P.M.". The New York Times. http://www.nytimes.com/2009/08/05/business/media/05adco.html?pagewanted=print. 
  30. Storm, Jonathan (7 अगस्त 2009). "Jonathan Storm: NBC outlines its plans for 5-night 'Jay Leno Show'". The Philadelphia Inquirer. http://www.printthis.clickability.com/pt/cpt?action=cpt&title=Jonathan+Storm%3A+NBC+outlines+its+plans+for+5-night+%27Jay+Leno+Show%27&expire=&urlID=408165395&fb=Y&url=http%3A%2F%2Fwww.philly.com%2Finquirer%2Fcolumnists%2Fjonathan_storm%2F20090807_Jonathan_Storm__NBC_outlines_its_plans_for_5-night__Jay_Leno_Show_.html&partnerID=166466. 
  31. पोनीवोजिक, जेम्स. "जे लेनो: न्यू शो अ गैम्बल फॉर एनबीसी (NBC)" टाइम, 3 सितंबर 2009.
  32. Levin, Gary (2010-01-10). "NBC to give Leno 30-minute show at old time slot". USA Today. http://www.usatoday.com/life/television/news/2010-01-10-leno10_N.htm. अभिगमन तिथि: 2010-01-10. 
  33. http://tvbythenumbers.zap2it.com/2011/01/05/thanks-to-the-football-gods-nbc-is-ahead-of-last-seasons-ratings/77351
  34. Bernstein, Paula (December 4, 2001). "Discovery set to kid around with Peacock". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117856766.html?categoryid=1201&cs=1&query=. अभिगमन तिथि: 2009-08-13. 
  35. Crupi, Anthony (2006-03-16). "Discovery, NBC to End Sat. Kids Block". Mediaweek. Archived from the original on 2008-02-07. http://web.archive.org/web/20080207021249/http://www.mediaweek.com/mw/news/recent_display.jsp?vnu_content_id=1002198189. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  36. "NBCi agrees to acquire AllBusiness.com". CNET News. 2000-02-01. Archived from the original on 2012-06-28. http://archive.is/IcHQ. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  37. "NBC to take NBCi back in-house". CNET News. 2001-04-09. Archived from the original on 2012-06-28. http://archive.is/IcHQ. अभिगमन तिथि: 2008-03-25. 
  38. "Archives of http://NBCi.com". Wayback Machine. Internet Archive. http://web.archive.org/web/*/http://NBCi.com. अभिगमन तिथि: 2008-03-15. 

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]