ऊफ़ा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

ऊफ़ा गणतंत्र बाश्ख़ोर्तोस्तान, रूस की राजधानी है। गणतंत्र बाश्ख़ोर्तोस्तान के प्रधान शासक पावेल काच्कायेव है.

भूगोल[संपादित करें]

ऊफ़ा एक पश्चिमी ऊरालों क्षेत्र में औद्योगिक केंद्रों की है और बेलाया और ऊफ़ा नदियों के संगम पर स्थित है। उद्योग और खनन उपकरणों, बिजली के तेल रिफाइनिंग, पेट्रोरसायन, सिंथेटिक रबर, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इस ऊफ़ा हवाई अड्डा रूस में कई शहरों के लिए, के रूप में अच्छी तरह से आर्मेनिया, अजेरबैजान, जर्मनी, तुर्की और उजबेकिस्तान के रूप में करने के लिए शहर में जोड़ता है। इसके अलावा शहर के छोटे ऊफ़ा माक्सिमोव्का हवाई अड्डा पूर्वोत्तर है।

इतिहास[संपादित करें]

यह शहर एक किले १५७४ साल में इवान चतुर्थ के आदेश पर निर्माण के रूप में, और शुरू हुआ मूलतः यह तूरा, पर खड़े हुए पहाड़ी-ताउ के नाम बोर। शहर ऊफ़ा कहा जा करने के लिए, "तुर्की छोटे" में अर्थ, स्थानीय लोगों के द्वारा और नाम लगा अटक। १८०२ साल में, ऊफ़ा बाश्ख़िरिया के मुख्य शहर बन गया।

१९१८ साल में, ऊफ़ा की अनंतिम सब के निवास-रूसी सरकार थी।

शैक्षिक संस्थानों बशख़िर राज्य विश्वविद्यालय, बशख़िर राज्य शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय एम. अक्मूल्ला, ऊफ़ा राज्य उड्डयन तकनीकी विश्वविद्यालय, ऊफ़ा राज्य पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, ऊफ़ा वास्तुकला विश्वविद्यालय, ऊफ़ा कृषि विश्वविद्यालय, और अन्य लोगों के नाम शामिल हैं।

ऊफ़ा के प्रसिद्ध पैदाइशीयों व्लादिमीर स्पिवाकोव, विद्रोही सालावात यूलायेव, मुस्लिम बोल्शेविक मीरसैद सुल्तानगालियेव है, चित्रकार मिखाइल नेस्तेरोव, नर्तकी रूडोल्फ नूरेयेव, पियानोवादक वेरा तिमानोवा, एनएचएल आइस हॉकी खिलाड़ी आन्द्रे ज्यूजिन, अलेक्जेंडर सेमाक और इगोर क्राव्चूक, रॉक गायक ज़ेंफ़िरा शामिल हैं। नेविगेटर वैलेरियान आल्बानोव, मनहूस आर्कटिक जहाज सेंट अन्ना की, साथ ही साथ रॉक गायक यूरी शेव्चूक और उनके बैंड डीडीटी कुछ समय के लिए ऊफ़ा निवासी थे।

फोटोगैलरी[संपादित करें]