उर्मिला (रामायण)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(उर्मिला से अनुप्रेषित)
उर्मिला
Urmila
कहानी में जानकारी
जीवनसाथीलक्ष्मण
बच्चेअंगद
चन्द्रकेतु

उर्मिला हिंदू महाकाव्य रामायण में एक चरित्र है। वह जनकपुर के राजा जनक की दूसरी बेटी थीं और उनकी माता रानी सुनयना थीं। सीता उनकी बड़ी बहन थीं। वह राम के अनुज लक्ष्मण की पत्नी थीं। लक्ष्मण सुमित्रा के पुत्र और शत्रुघ्न के जुड़वे भाई थे। [1] लक्ष्मण और उर्मिला के दो पुत्र थे जिनका नाम थे - अंगद और चन्द्रकेतु । उर्मिला जी को नागलक्ष्मी या क्षीरसागरा का अंशावतार माना जाता है । माता उर्मिला को रामायण के मूक पात्रों में से एक माना जाता है परंतु इनका योगदान सीता तुल्य ही माना जाता है । माता उर्मिला पतिव्रत धर्म की प्रतिक हैं । एक पत्नी को पति के धर्मसंकट में कैसे साथ निभाना चाहिए, पत्नी का क्या धर्म होता है, उर्मिला जी साक्षात इसका प्रमाण है । उर्मिला जी ने 14 वर्षों तक अयोद्धा में रह कर माता सुमित्रा की सेवा की थी । और माता सुमित्रा को अपने पुत्र लक्ष्मण की कमी महसूस नहीं होने दी थी । [2] लक्ष्मण-उर्मिला पुत्र अंगद ने अंगदीया पुरी तथा चन्द्रकेतु ने चन्द्रकांता पुरी की स्थापना की थी।

उर्मिला निद्रा[संपादित करें]

बताते है वनवास की पहली रात में जब भगवान राम और देवी सीता कुटिया में विश्राम करने चले गये तो लक्ष्मण कुटिया के बाहर एक प्रहरी के रुप में पहरा दे रहे थे। तभी उनके पास निद्रा देवी प्रकट हुई थी। भगवान लक्ष्मण ने निद्रा देवी से यह वरदान मांगा था कि उन्हे 14 वर्षो तक निद्रा से मुक्त कर दें तो निद्रा देवी ने उनकी इस इच्छा को स्वीकार करते हुए यह कहा था कि उनके हिस्से कि निद्रा को किसी न किसी को लेना ही होगा। तब भगवान लक्ष्मण ने निद्रा देवी से विनती की थी कि उनके हिस्से की निद्रा को उनकी पत्नी उर्मिला को दे दिया जाय। कहा जाता है कि निद्रा देवी के इस वरदान के कारण भगवान लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला माता लगातार 14 वर्षो तक सोती रही और लक्ष्मण जी जागते रहे।[3]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. The Ramayana of Goswami Tulsidas (अंग्रेज़ी में). Jaico Publishing House. 1972. मूल से 25 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2018.
  2. https://books.google.co.in/books?id=hjBiDwAAQBAJ&pg=PT1734&lpg=PT1734&dq=shatrughati+subahu&source=bl&ots=gK8LRoOvSg&sig=ACfU3U0CQR98upbloypDeLJkLDEfq7RADg&hl=en&sa=X&ved=2ahUKEwjJhdvNkorjAhUFOisKHTsQAsUQ6AEwCXoECAkQAQ#v=onepage&q=shatrughati%20subahu&f=false
  3. Reeja Radhakrishnan (28 March 2014). "Urmila, The Sleeping Princess". Indian Express. Chennai. मूल से 25 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 June 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]