उडुपी जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
उडुपी ज़िला
Udupi district
ಉಡುಪಿ ಜಿಲ್ಲೆ
मानचित्र जिसमें उडुपी ज़िला Udupi district ಉಡುಪಿ ಜಿಲ್ಲೆ हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : उडुपी
क्षेत्रफल : 3,880 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
11,77,361
 300/किमी²
उपविभागों के नाम: तालुक
उपविभागों की संख्या: 7
मुख्य भाषा(एँ): कन्नड़


उडुपी ज़िला भारत के कर्नाटक राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय उडुपी है। ज़िला अरब सागर से तटस्थ है और मंगलूर से उत्तर में पड़ता है। यहाँ प्रसिद्ध मणिपाल शैक्षणिक संस्थान हैं, जो शहर के आसपास फैला है । धार्मिक पंरपरा में द्वैत सिद्धांत का प्रवर्तन और कार्यभूमि यही नगरी रही है।[1][2]

यह केनरा पुराने उत्तरी मालाबार तटीय क्षेत्र में स्थित है, उडुपी जिले में सात तालुक, 233 गाँव और 21 कस्बे हैं।  25 अगस्त 1997 को उडुपी जिला बनाने के लिए उडुपी, कुंदापुर और करकला की तीन उत्तरी तहसीलों को दक्षिण कन्नड़ जिले (दक्षिण केनरा) से विभाजित किया गया था।  11 जनवरी 2018 से।

फरवरी 2018 में, जिले को 3 और तालुकों में विभाजित किया गया था, जिसमें बिंदूर को कुंडापुर तालुक से अलग किया गया था और उडुपी तालुक को तीन भागों में विभाजित किया गया था। [उद्धरण वांछित] प्रारंभिक उडुपी तालुक के साथ, कापू, ब्रह्मवर और हेब्री बनाए गए थे  ।[प्रशस्ति - पत्र आवश्यक]

27 अप्रैल 2016 को जिला पंचायत में हुए चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिनाकर बाबू और शीला के शेट्टी क्रमशः उडुपी जिला पंचायत के वर्तमान अध्यक्ष (सरपंच) और उपाध्यक्ष हैं।

परिवहन

उडुपी जिला सड़क और रेलवे लाइन से जुड़ा हुआ है।  राष्ट्रीय राजमार्ग 66 (पहले NH-17) उडुपी जिले की मुख्य राजमार्ग सड़क है।  राष्ट्रीय राजमार्ग 169ए इस जिले को शिवमोग्गा जिले के तीर्थहल्ली से जोड़ता है, लेकिन यह कई स्थानों पर बहुत संकीर्ण है और अगुम्बे घाट पर केवल मिनी बसों और मिनी लॉरियों की अनुमति है, जहां से यह राष्ट्रीय राजमार्ग 169ए गुजरता है।  मंगलुरु से शिवमोग्गा तक राष्ट्रीय राजमार्ग 169 (पहले NH 13) इस जिले के सनूर, करकला, बाजगोली, मुदार से होकर गुजरता है।  कर्नाटक लोक निर्माण विभाग (पी.डब्ल्यू.डी.) द्वारा निर्मित और रखरखाव किए गए कुछ राज्य राजमार्ग (एसएच) हैं।  मुख्य जिला सड़कें (एम.डी.आर.) जिले के गांवों और कस्बों को जोड़ती हैं।[संपादित करें]

कोंकण रेलवे उडुपी को गोवा, महाराष्ट्र और केरल राज्यों से जोड़ता है।  कोंकण रेलवे लाइन पर उडुपी, बिंदूर, कुंडापुरा, बरकुर, इन्नानजे और पदुबिद्रे कुछ रेलवे स्टेशन हैं।  उडुपी से राज्य की राजधानी बेंगलुरु, मैंगलोर, कासरगोड, मडगांव, ठाणे और मुंबई के लिए ट्रेनें हैं।[संपादित करें]

जलवायु

उडुपी की जलवायु उष्णकटिबंधीय है।

सितंबर 2020 के दौरान उडुपी में रिकॉर्ड बारिश हुई, जिसके तुरंत बाद बड़े पैमाने पर बाढ़ आई।  जिले में 315.3 मिमी वर्षा हुई जो पिछले 40 वर्षों के दौरान उडुपी तालुक में एक रिकॉर्ड है।

वाणिज्य एवं उद्योग

उडुपी जिले के नंदिकूर में एक थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया गया है, जिसकी स्थापित क्षमता 1200 मेगावाट है और अतिरिक्त 1600 मेगावाट प्रस्तावित है।

पवन चक्कियों के लिए ब्लेड बनाने के लिए सुजलॉन के पास पदुबिद्रे में एक विनिर्माण सुविधा है।  यह परियोजना विवादों में घिर गई है, कंपनी ने नवंबर 2017 में तालाबंदी की घोषणा की जो एक महीने से अधिक समय तक चली।  जुलाई 2018 में गतिविधियों को फिर से निलंबित कर दिया गया।

उडुपी जिले के पादुर गांव में एक भूमिगत स्थान पर एक रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व स्थापित किया गया है।[16]

मणिपाल में शिवल्ली औद्योगिक एस्टेट में कुछ लघु उद्योगों ने कारखाने स्थापित किए हैं।  उडुपी जिले में कुछ मिट्टी की छत टाइल्स (मैंगलोर टाइल्स) उद्योग, काजू प्रसंस्करण उद्योग, नारियल तेल मिलें और मछली भोजन उद्योग हैं।  इस जिले में कई छोटे उद्यमी हैं जो अचार, पापड़, मसाला पाउडर और अन्य खाद्य उत्पाद बनाते हैं।  1960 के दशक की शुरुआत में वाणिज्यिक बैंकों और बीमा कंपनियों के राष्ट्रीयकरण से पहले जिले में कई निजी बैंक और बीमा कंपनियां थीं।  1947 ई. में अंग्रेजों से भारत की आजादी से पहले सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक और केनरा बैंक की उत्पत्ति इस जिले (तत्कालीन दक्षिण कनारा जिले) में हुई थी।

उन्हे भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Lonely Planet South India & Kerala," Isabella Noble et al, Lonely Planet, 2017, ISBN 9781787012394
  2. "The Rough Guide to South India and Kerala," Rough Guides UK, 2017, ISBN 9780241332894