इक्वलिब्रियम (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
इक्विलिब्रियम
Equilibriumposter.jpg
इक्विलिब्रियम के लिए नाट्य पोस्टर
निर्देशक Kurt Wimmer
निर्माता Jan de Bont
लुकस फोस्टर
लेखक Kurt Wimmer
अभिनेता क्रिश्चियन बॅल
Taye Diggs
Emily Watson
Sean Bean
Angus MacFadyen
William Fichtner
Sean Pertwee
David Hemmings
संगीतकार Klaus Badelt
छायाकार Dion Beebe
वितरक Dimension Films
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • दिसम्बर 6, 2002 (2002-12-06)
कार्यावधि 107 मिनट
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $20,000,000 US (est.)
कुल कारोबार $5.3 million (worldwide)

इक्वलिब्रियम (अंग्रेज़ी: Equilibrium) 2002 की एक साइंस फिक्शन (कथा)/एक्शन फिल्म है जिसे कुर्त विमर ने लिखा और निर्देशित किया है. इसकी शुरुआत एक ईसाई कट्टरपंथी जॉन प्रेस्टन से होती है, जो एक एक भावी तबाह देश में एक उच्च-स्तरीय (high-ranking) प्रवर्तन अधिकारी है, उसकी सभी भावनाएं गैर-क़ानूनी हैं, नागरिकों की भावनाओं का दमन करने के लिए उन्हें रोज ड्रग्स के इंजेक्शन लेने के लिए मजबूर किया जाता है. गलती से प्रेस्टन से ऐसा एक इंजेक्शन खो जाता है, जिसके बाद प्रेस्टन भावनाओं को महसूस करने लगता है; उसके सामने उसकी अपनी नैतिकता को लेकर सवाल उठने लगते हैं, साथ ही वह कोशिश करता रहता है कि जिस संदिग्ध समाज में वह रहता है, उसमें उसे कोई पहचान न ले. अंत में एक कानून प्रवर्तन अधिकारी के रूप में प्राप्त युद्ध कौशल का उपयोग करते हुए, शासन के पराभव में वह एक प्रतिरोध आन्दोलन का समर्थन करने के लिए मजबूर हो जाता है.

फिल्म में सहायक अभिनय किया है, टाये डिग्स (Taye Diggs), अंगस मेकफेड्येन (Angus MacFadyen), सीन पर्तवी (Sean Pertwee), एमिली वाटसन (Emily Watson), डेविड हेमिंग्स (David Hemmings) और सीन बीन (Sean Bean).

कथानक[संपादित करें]

इक्वलिब्रियम एक ऐसा सेट है जिसमें लिब्रिया के शहर-राज्य को भविष्य में तबाह दिखाया गया है. जब तीसरा विश्व युद्ध इस ग्रह को तबाह कर देगा, एक और युद्ध के बाद मानवता इस दुनिया से ख़त्म हो जायेगी, इस दुनिया के नेता एक स्वतंत्र समाज बनाने के लिए संघर्ष करेंगे. यह निर्धारित किया गया कि मानव की भावनाएं संघर्ष का प्राथमिक कारण थीं, और इस प्रकार से भावनाओं को उत्तेजित करने वाली कोई भी और सभी सामग्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया. इन सामग्रियों को "भावनात्मक अवयवों" के लिए "EC-10" की श्रेणी में रखा गया है (MPAA फिल्म रेटिंग सिस्टम के सन्दर्भ में[1]), और इन्हें तुरन्त भस्मीकरण के द्वरा नष्ट कर दिया जाता है. इसके अलावा लिब्रिया के सभी नागरिकों को नियमित रूप से इंजेक्शन लेने होते हैं, जो प्रोज़ियम (Prozium) नामक भावनाओं का दमन करने वाली एक दवा का "इंटरवेल" कहलाते हैं, ये "इक्वलिब्रियम" नामक केन्द्रों पर वितरित किये जाते हैं.

लिब्रिया का प्रशासन टेट्राग्रामाटोन काउन्सिल के द्वारा चलाया जाता है, जिसका नेतृत्व एक एकान्तप्रिय कल्पित व्यक्ति के द्वारा किया जाता है जिसे "फादर (Father)" के रूप में जाना जाता है. फादर कभी भी प्रशासन काउन्सिल के बाहर के किसी व्यक्ति के साथ बात नहीं करता, लेकिन पूरे शहर में उसकी छवि सर्वव्याप्त है और उसका व्यक्तित्व बहुत प्रबल है. टेट्राग्रामाटोन काउन्सिल लिब्रिया के सभी नागरिकों के लिए जीवन को एक समान बनाने का प्रयास करती है और एकता और समरूपता पर बल देने के लिए अपने पुलिसिया उपकरणों का उपयोग करती है. लिब्रिया के कानून प्रवर्तन के शिखर पर हैं ग्रामाटोन मौलवी, जो गन काटा के घातक मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं, यह एक ऐसी कला है सीखने वाले को हमला करने और अपने आप की रक्षा करने की शिक्षा दी जाती है, जब एक बंदूक से की जाने वाली लड़ाई के दौरान उनके शत्रु सर्वोत्तम संभावी स्थिति में हों. मौलवियों का काम है EC-10 सामग्री का पता लगाना और उसे नष्ट करना और भावनाओं के अहसास के लिए अपराधबोध महसूस करने वाले लोगों-"संवेदना रखने वालों" का पता लगाना, उन्हें पकड़ना, और ख़त्म करना. पुलिस और मौलवियों के प्रयासों के बावजूद, लिब्रिया में एक प्रतिरोध आन्दोलन चलता है, जिसे "द अंडरग्राउंड" कहा जाता है.

फिल्म के नायक, ग्रामाटोन मौलवी प्रथम वर्ग के जॉन प्रेस्टन (ईसाई कट्टरपंथी), लिब्रिया की सर्वोच्च रैंकिंग के मौलवी हैं. वे एक विधुर हैं, जिनकी पत्नी, विवियाना, संवेदना संरक्षक के रूप में मारी गयी थीं, और अपने दो बच्चों को छोड़ गयीं. प्रतिरोधी सदस्यों के एक समूह पर एक छपे के बाद, प्रेस्टन को यह पता चलता है कि उसका साथी, एरोल पार्ट्रिज (सीन बीन), अपने साथ यीट्स (Yeats) की कविताओं की एक प्रतिलिपि ले गया है और उसने अपना काम करना बंद कर दिया है. प्रेस्टन पार्ट्रिज को नीचे लाता है, जो भावनाओं की बात कर रहा है और प्रेस्टन को उकसाता है कि वह क्रोध के साथ आत्महत्या करने में उसकी मदद करे. इसके कुछ ही समय बाद, प्रेस्टन से अचानक उसकी सुबह की खुराक की प्रोज़ियम की शीशी टूट जाती है, आतंकवाद के कारण इक्वलिब्रियम सेंटर बंद होने की वजह से उसे दूसरी शीशी नहीं मिल पाती, और वह भावनाओं का अहसास करने लगता है.

प्रेस्टन को एक नया साथी दिया जाता है, जो अपने कैरियर के लिए सजग है, ब्रान्द्त (टाये डिग्स). प्रोज़ियम नहीं लेने के कारण मेरी'ओ ब्रेन (एमिली वाटसन) की गिरफ्तारी के बाद, उससे हो रही पूछताछ के दौरान वह भावुक रूप से भ्रमित हो जाता है. प्रेस्टन प्रोज़ियम लेना बंद कर देता है और अपने बेटे और शकी ब्रान्द्त के सामने अपनी लय और अपने भावनाहीन मुखौटे को बनाये रखने का प्रयास करता है. पार्ट्रिज के प्रभाव में उसे एक सुराग मिलता है, जिससे प्रेस्टन जल्दी ही प्रतिरोध के साथ संपर्क बना लेता है. उसका व्यवहार अधिक संदिग्ध होने लगता है, और उसे वैस काउंसल ड्यूपॉन्ट के सामने पेश होने के लिए बुलाया जाता है. वह बताता है कि वह प्रतिरोध को समाप्त करने के लिए इसमें घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है. ड्यूपॉन्ट उसे बताता है कि उसने उसके प्रतिरोध में शामिल हो जाने की अफवाहें सुनी हैं, और प्रेस्टन उस गद्दार को ढूंढ निकालने का वादा करता है. प्रतिरोध उसे फादर की हत्या करने के लिए तैयार कर लेता है, यह एक ऐसा काम है जिससे लिब्रिया की प्रोज़ियम की फैक्ट्रियों में बम विस्फोट करने के लिए बहुत अधिक भ्रम पैदा हो जाएगा. उनका मानना है कि वे प्रोज़ियम के उत्पादन और वितरण को बाधित कर देंगे, भावनात्मक रूप से जागृत लिब्रिया के लोग सामने आयेंगे और टेट्राग्रामाटोन काउन्सिल को नष्ट कर देंगे.

प्रेस्टन के सामने मेरी'ओ ब्रेन को मार दिया जाता है, जिससे वह अनियंत्रित रूप से रोने लगता है, और ब्रान्द्त उसे गिरफ्तार कर लेता है. ब्रान्द्त उसे ड्यूपॉन्ट के सामने पेश करता है; हालांकि, प्रेस्टन चालाकी से ड्यूपॉन्ट को यह विश्वास दिला देता है कि ब्रान्द्त अपराधी है. एक बार मुक्त हो जाने के बाद, प्रेस्टन अपने घर की तरफ भागता है ताकि इससे पहले की पुलिस उसके घर में पड़ी प्रोज़ियम की उन शीशियों को जब्त कर ले जो उसने नहीं ली हैं, वह उन्हें नष्ट कर दे, उसी समय उसका सामना उसके बेटे से हो जाता है, जो उसे बताता है कि उसने और उसकी बहन ने उनकी मां के मारे जाने के बाद से ही प्रोज़ियम नहीं ली है, और पहले से ही प्रोज़ियम को छुपा दिया है. अंडरग्राउंड के साथ निर्मित कथानक के एक भाग के रूप में, प्रतिरोध के नेता प्रेस्टन के साथ हो जाते हैं, जिसके आधार पर वह ड्यूपॉन्ट को फादर के साथ दर्शकों के अनुदान के लिए उकसाता है.

जब प्रेस्टन फादर के साथ अपने दर्शकों के लिए पहुंचता है, वह अपनी तलवार का समर्पण कर देता है और एक सुरक्षा पूछताछ के लिए एक पोलीग्राफ मशीन से जुड़ जाता है. एक स्क्रीन के माध्यम से, फादर प्रेस्टन से बात करता है, वह उसे बताता है कि उसे प्रेस्टन के भावना-अपराध एक बारे में पता है, और प्रेस्टन को सुरक्षा की एक गलत भावना में लिप्त दर्शाने के लिए ब्रान्द्त को गिरफ्तार दिया गया है इसलिए वह अंडरग्राउंड को बेनकाब कर देगा. स्क्रीन का चेहरा बदल जाता है, अब वाईस काउन्सिल ड्यूपॉन्ट बताता है कि वास्तविक फादर कई सालों पहले मर चुका है, अब वही राज्य प्रमुख है. ड्यूपॉन्ट टिप्पणी देता है कि उसने अंडरग्राउंड को ख़त्म कर दिया है और बिना किसी लड़ाई के प्रेस्टन को भी पकड़ लिया है.

जवाब में, प्रेस्टन अपनी छुपी हुई बंदूक निकाल लेता है और चिल्लाता है, ड्यूपॉन्ट के कार्यालय की तरफ गोली चलाता है, एक तलवार की लड़ाई में ड्यूपॉन्ट के अंगरक्षक को मार डालता है. प्रेस्टन और ब्रान्द्त एक दूसरे के सामने हैं, लेकिन आसानी से ब्रान्द्त का चेहरा काट कर उसे अलग कर देता है. प्रेस्टन और ड्यूपॉन्ट का आमना सामना होता है, अब वे एक गन काटा मास्टर की लड़ाई में हेंडगन से लड़ रहे हैं, जिसके दौरान प्रेस्टन ऊपर का हाथ पकड़ लेता है. निरस्त्र, ड्यूपॉन्ट उसे मानाने की कोशिश करता है, उसे कहता है कि उसमें मानवता की भावना है, वह उसे नहीं मरेगा, लेकिन प्रेस्टन ओ'ब्रेन को फिर से बुलाता है, और ड्यूपॉन्ट को शूट कर देता है. इसके बाद प्रेस्टन प्रचार मशीनों को नष्ट कर देता है, जो पूरे लिब्रिया में फादर के चित्रों का प्रसारण करती हैं. इसी शुरुआत के साथ, अंडरग्राउंड, अपने बम विस्फोट करता है और कैदियों को रिहा कर दिया जाता है. फिल्म प्रेस्टन के साथ समाप्त हो जाती है, ओ'ब्रेन ने लाल रिबबन पकड़ा हुआ है, वह लिब्रिया की सरकार को गिरते हुए देखकर मुस्कुरा रहा है.

कलाकार[संपादित करें]

  • जॉन प्रेस्टन एक ईसाई कट्टरपंथी के रूप में
  • सीन बीन एरोल पार्ट्रिज के रूप में
  • एमिली वाटसन मेरो ओ' ब्रेन के रूप में
  • टाये डिग्स एंड्रयू ब्रान्द्त के रूप में
  • अंगस मेकफेडएन ड्यूपॉन्ट के वाईस काउन्सिल के रूप में
  • सीन पर्तवी फादर के रूप में
  • विलियम फ़िक्तनर जर्गन के रूप में
  • एमिली स्युवर्ट लिसा प्रेस्टन के रूप में
  • मैथ्यू हार्बर रोबी प्रेस्टन के रूप में
  • अलेक्सा समर और मारिया पिया कलजोने विवियाना प्रेस्टन के रूप में
  • डोमिनिक पर्सेल सेमस के रूप में
  • ब्रायन कोनले रीडिंग रूम ओवरसियर के रूप में
  • डेविड हेमिंग्स फादर के चेम्बर्लेन के रूप में

गन काटा[संपादित करें]

चित्र:Gunkata equilibrium.jpg
गन काटा तकनीक.

गन काटा एक काल्पनिक बंदूक से लड़ी जाने वाली मार्शल आर्ट है जो फिल्म का महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह इस पूर्वानुमान पर आधारित है कि बंदूक की लड़ाई में भाग लेने वालों की स्थितियां दी गयी हैं, फायर के प्रोजेक्टाइल सांख्यिकी रूप से पूर्व निर्धारित हैं. स्थिति को शुद्ध रूप में याद रखते हुए, शत्रु की तरफ लक्ष्य किये बिना उसकी सबसे ज्यादा संभावित स्थिति पर निशाना साधा जा सकता है, जबकि पारंपरिक फायर में एक विशेष लक्ष्य पर निशाना साधा जाता है इसी टोकन से, आने वाले फायर के प्रोजेक्टाइल को सांख्यिकीय रूप से पूर्वानुमानित किया जा सकता है, इसलिए उपयुक्त दृष्टिकोण को ध्यान में रकहते हुए कोई अपने आप को शत्रु की गोली को स्पष्ट रूप से बचा भी सकता है.

इक्वलिब्रियम में दिखाया गया गन काटा कुर्त विमर की गन काटा की अपनी शैली (जिसकी खोज उसने अपने पिछवाड़े में ही की)[2] और कोरियोग्राफर की मार्शल आर्ट शैली का एक संकरित मिश्रण है. वे गन काटा के उपयुक्त रूप से सहमत नहीं थे, कुर्त विमर एक अधिक बेहतर प्रवाही शैली की वकालत कर रहे थे, और कोरियोग्राफर एक अधिक कठोर शैली का समर्थन कर रहे थे. फिल्म में दिखाई गयी अधिकांश गन काटा कोरियोग्राफर की शैली पर आधारित है.[3] कुर्त विमर की गन काटा पूरी फिल्म में छितरी हुई है, सबसे मुख्य रूप से सिलहोटेड व्यक्ति के साथ पहले दृश्य में, जिसे खुद विमर ने फिल्माया है, जिसमें दो पिस्टलों का उपयोग किया गया है.

आलोचनात्मक स्वागत[संपादित करें]

आम तौर पर फ़िल्म को आलोचकों से नकारात्मक समीक्षाएं मिलीं. समीक्षा समूह रूटन टमेटोज़ की रिपोर्ट के अनुसार 36% आलोचकों ने फिल्म को सकारात्मक समीक्षा दी, यह रिपोर्ट 81 समीक्षाओं पर आधारित थी.[4] मेटाक्रिटिक ने 22 समीक्षाओं के आधार पर फिल्म को 100 में से औसत 33 का स्कोर दिया.[5] रोजर एबर्ट ने फिल्म को चार में 3 स्टार देते हुए कहा, "इक्वलिब्रियम एक समझ रहित एक्शन पिक्चर होती, अगर इसके पास समझ नहीं होती. यह गहरी सोच के लिए ज्यादा काम नहीं करती, परन्तु sf और f/x के कई भावी संयोजनों के साथ यह एक तथ्य बनती है.[6]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म का अनुमानित प्रोडक्शन बजट $20 मिलियन का था, यह बौक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही, और उत्तरी अमेरिका में इसने केवल $1.2 मिलियन की कमाई की, और शेष दुनिया में $4.1 मिलियन की कमाई की, इस तरह से कुल $5.3 मिलियन की कमाई की.[7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]