आनन तंत्रिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox Nerve

Cranial Nerves
CN I – Olfactory
CN II – Optic
CN III – Oculomotor
CN IV – Trochlear
CN V – Trigeminal
CN VI – Abducens
CN VII – Facial
CN VIII – Vestibulocochlear
CN IX – Glossopharyngeal
CN X – Vagus
CN XI – Accessory
CN XII – Hypoglossal

आनन तंत्रिका, कपालीय तंत्रिकाओं के बारह युग्मों में से सातवीं (VII) युग्मित तंत्रिका है। यह वेरोलसेतु (पोंस) और मज्जा (मेड्यूला) के बीच, ब्रेनस्टेम से उभरती है और चेहरे पर विभिन्न भावों को प्रदर्शित करने वाली मांसपेशियों को नियंत्रित करती है, साथ ही यह मौखिक गुहा और जिव्हा के अग्रवर्ती दो तिहाई भाग से स्वाद की उत्तेजना के संवहन का कार्य भी करती है। यह सिर और गर्दन की कई गंडिकाओं (गैंगलिया) को प्रीगैंग्लियोनिक परानुकंपी (पैरासिम्पैथेटिक) तंतु की आपूर्ति भी करती है।

तंत्रिकापथ[संपादित करें]

चेहरे तंत्रिका का मोटर भाग पोंस में चेहरे तंत्रिका नाभिक में से उठता है, जबकि चेहरे तंत्रिका के संवेदी अंग इन्तेर्मेदिउस नेर्वुस से उठता है।

चेहरे तंत्रिका का मोटर भाग और संवेदी भाग अश्मकूट टेम्पोरल हड्डी में से आंतरिक श्रवण द्वार (भीतरी कान के बहुत पास) में प्रवेश करते है और फिर चेहरे का नहर में से पेचीदा तंत्रिकापथ चलता है (दो तंग मोड़ सहित), स्त्य्लोमस्तोइद रंध्र से उभरता हुआ और कर्णमूलीय ग्रंथि से गुजरता है, जहां यह पाँच प्रमुख शाखाओं में विभाजित होती है। हालांकि यह कर्णमूलीय ग्रंथि के माध्यम से गुजरता है, यह ग्रंथि का तंत्रिका विन्यास नहीं करता है। इस कार्रवाई की जिम्मेदारी कपालीय तंत्रिका IX जिह्वा-ग्रसनी तंत्रिका की है।

चेहरा तंत्रिका चेहरे नहर में प्रवेश करने से पूर्व जानुवत नाड़ीग्रन्थि बनाती है।

शाखाएं[संपादित करें]

  • ग्रेटर पेत्रोसल तंत्रिका - अश्रु ग्रंथि, फन्नी के आकार की साइनस, साइनस ललाट, दाढ़ की हड्डी साइनस, साइनस सलाखें, नाक गुहा, साथ ही विदियन तंत्रिका के माध्यम से तालू को विशेष ग्रहणशील स्वाद संवेदी तंतुओं के लिए परानुकंपी विन्यास प्रदान करती है।
  • रकाबिका तंत्रिका - मध्य कान में रकाबिका पेशी के लिए मोटर विन्यास प्रदान करती है।
  • रज्जु त्य्म्पनी - अवअधोहनुज ग्रंथि और जिह्वा के नीचे वाली ग्रंथि को परानुकंपी विन्यास फाइबर और जीभ के पूर्ववर्ती दो तिहाई हिस्से को विशेष स्वाद संवेदी फाइबर प्रदान करती है।

बाहर खोपड़ी (स्त्य्लोमस्तोइद रंध्रके दूरस्थ)[संपादित करें]

  • पृष्ठ बहिर्कर्णीय तंत्रिका- कान के आसपास खोपरी की कुछ मांसपेशियों का सञ्चालन नियंत्रण करती है।
  • द्वितुंदी की पिछले पेट और स्त्य्लोह्योइद मांसपेशीयों के लिए शाखा
  • पांच प्रमुख चेहरे शाखाए (कर्णमूलीय ग्रंथि में)- ऊपर से नीचे कुछ इस प्रकार है:
    • अस्थायी (ललाट) चेहरे तंत्रिका की शाखा
    • चेहरे तंत्रिका के ज्य्गोमटिक शाखा
    • चेहरे तंत्रिका के मुख शाखा
    • चेहरे तंत्रिका के सीमांत जबड़े शाखा
    • चेहरे तंत्रिका के सरवाइकल शाखा

चेहरे तंत्रिका के पाँच प्रमुख शाखाओं के लिए पारंपरिक स्मरक डिवाइस कार मोटर "से ज़न्ज़िबर करने के लिए" में शामिल हैं, "ज़िग्ग्य मारली बॉब बताओ बुलाया", "दो ज़ेब्रस मेरी गाड़ी" तोड़ दिया और "चिड़ियाघर खरीदा बंदर कपड़े."

भ्रूणविज्ञान[संपादित करें]

चेहरे तंत्रिका कंठिका चाप (द्वितीय फर्य्न्गेअल ब्रंचिअल चाप) से व्युत्पन्न होती है।

कार्यप्रणाली[संपादित करें]

केंद्रत्यागी[संपादित करें]

इसका मुख्य कार्य चेहरे की अभिव्यक्ति की अधिकांश मांसपेशियों का मोटर नियंत्रण है। यह द्वितुंदी मांसपेशी के पिछले पेट, स्त्य्लोह्योइद मांसपेशी और मध्य कान के रकाबिका मांसपेशी को भी विन्यास करती है। यह सभी मांसपेशियों दूसरी फैरिन्जियल चाप से विकसित मूल ब्रन्चिओमेरिक धारीदार मासपेशियाँ है।

चेहरा मांसल ग्रंथि और अवअधोहनुज ग्रंथि को अस्थि त्य्म्पनी के माद्यम से परानुकंपी फाइबर की आपूर्ति करता है। परानुकंपी विन्यास इन ग्रंथियों से लार का प्रवाह बढ़ाने के कार्य करता है। यह नाक की मुकोसा और अश्रु ग्रंथि को प्तेर्य्गोपलातिने केंद्र के माध्यम से परानुकंपी विन्यास की आपूर्ति करता है।

चेहरे तंत्रिका भी झपकी पलटा और cornealपलटा के लिए अपवाही अंग के रूप में कार्य करता है।

केंद्र पर पहुंचानेवाला[संपादित करें]

इसके अलावा, यह जीभ के पूर्वकाल दो तिहाई हिस्से से स्वादसनसनीयां प्राप्त करके उन्हें एकान्त नाभिकके स्वाद सम्बन्धी भाग में भेजता है। चेहरे तंत्रिका तालव्य गलतुंडिका के नीचे ग्रसनी का मध्य भाग की अभिवाही विन्यास राशी के एक छोटे से भाग की आपूर्ति करती है। वहाँ ललरी के करीब और उसके अन्दर त्वचा में से नेर्वुस इन्तेर्मेदिउस के द्वारा एक छोटी कुतनेऔस सनसनी राशि उठाई जाती है।

कोशिका निकायों का स्थान[संपादित करें]

चेहरे तंत्रिका की कोशिका निकायऐ संरचनात्मक क्षेत्रों में वर्गीकृत है जिन्हें कंडरापुटी या नाभिक भी कहा जाता है। अभिवाही तंत्रिकाओं के कोशिका निकाय सामान्य और स्वाद अभिवाही सनसनी दोनों जानुवत नाड़ीग्रन्थिमें पाए जाते है। पेशी अपवाही नसों के लिए कोशिका निकायों नाभिक मोटर चेहरे में पाया है जबकि परानुकंपी अपवाही नसों के लिए कोशिका निकाय के वरिष्ट सलिवातोरी नाभिक मोजूद जाते है।

रोग निदान विज्ञान[संपादित करें]

लोग आमतोर पर,तीव्र चेहरे तंत्रिका पक्षाघात से पीधित हो सकते है जो चेहरे पक्षाहत से प्रकट होता है। बेल का पक्षाघात एक प्रकार का अज्ञातहेतुक तीव्र चेहरे तंत्रिका पक्षाघात है, जो सही रूप में एक बहु कपालीय तंत्रिका गन्ग्लिओनितिस के रूप में वर्णित है जिसमे चेहरा तंत्रिका शामिल है और अधिकंश्ता वायरल संक्रमण के परिणाम स्वरुप एवम कभी कभी लयमे संक्रमण के परिणाम से हो जाता है। चिकित्सक जनित विकार बेल का पक्षाघात गलत तरीके से रखा गया दंत स्थानीय चतनाशून्य करनेवाली औषधि के रूप में भी हो सकता है। (दंतउलूखल तंत्रिका ब्लॉक) हालांकि एक hemi-प्लेगिक स्ट्रोक का स्वरूप भी, दवा के साथ प्रभाव को ख़तम कर देता है।

चेहरे तंत्रिका परीक्षण[संपादित करें]

स्वैच्छिक wrinkling माथे, जैसे चेहरे आंदोलनों, दांत दिखा रहा है, frowning, आँखें बंद कसकर (lagophthalmos असमर्थता कहा ऐसा करने के लिए है)[1] , होंठ pursing और बाहर गालों puffing, सभी परीक्षण चेहरे तंत्रिका. वहाँ कोई ध्यान विषमता होना चाहिए.

घाव में एक UMN, सात केंद्रीय कहा जाता है, केवल contralateral ओर चेहरे पर के निचले भाग प्रभावित हो जाएगा, oculi orbicularis (frontalis और मांसपेशियों के कारण द्विपक्षीय नियंत्रण करने के लिए चेहरे की ऊपरी).

कम मोटर न्यूरॉन घावों बेल का पक्षाघात कर सकते हैं परिणाम में एक पक्षाघात CNVII (घाव है पक्षाघात तंत्रिका के अज्ञातहेतुक फार्म का वर्णन शब्द का इस्तेमाल करने के लिए चेहरे) की है, प्रकट रूप में दोनों ही पक्ष के चेहरे पर कमजोरी ऊपरी और निचले.

स्वाद पर परीक्षण किया जा सकता जीभ के 2 / 3 पूर्वकाल. यह एक झाड़ू के साथ परीक्षण किया जा सकता है एक बैटरी पर अपनी जीभ डाल एक अनुरूपित समाधान, इलेक्ट्रॉनिक उत्तेजना (या इसी तरह के साथ में डूबा हुआ है).

Corneal पलटा. अभिवाही Trigeminal तंत्रिका चाप है मध्यस्थता afferents के संवेदी द्वारा जनरल. अपवाही चाप चेहरे तंत्रिका के माध्यम से होता है। पलटा शामिल दोनों आंखों की पलक एक आंख की उत्तेजना के जवाब में सहमति. इस निमिष के लिए जिम्मेदार है, अर्थात् Oculi Orbicularis, अभिव्यक्ति चेहरे के लिए है कारण तंत्रिका है innervation के चेहरे की मांसपेशियों. इस प्रकार, corneal पलटा प्रभावी रूप से दोनों कपालीय तंत्रिकाओं वी और ज्क्ष्क्ष् के समुचित कार्य के परीक्षणों.

अतिरिक्त छवियां[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. [3] ^ क्लिनिसका फर्दिघेटर: ईन्फ़ोर्मतिओन्सुत्ब्य्तेत मल्लन रोगी ओच लाकरे,लिन्द्ग्रें,स्टेफन,ISBN 91-44 37271--X

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]