आईगेट (IGATE)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
iGATE Corporation
प्रकार Public (NYSE: IGTE)
उद्योग Information technology
स्थापना 1996
मुख्यालय Fremont, California and Findlay Township, Pennsylvania
प्रमुख व्यक्ति Sunil Wadhwani and Ashok Trivedi, Co-founders and Chairmen
Phaneesh Murthy , President and CEO
राजस्व

Green Arrow Up Darker.svg$280.6 million (2010) USD

Green Arrow Up Darker.svg$982.3 million (iGATE + PATNI, 2010) USD
कर्मचारी

8360 (2010),

≈ 25000 (iGATE + PATNI, 2010)
वेबसाइट www.igate.com

आईगेट कॉर्पोरेशन (iGATE Corporation) कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में स्थापित और आधारित एक अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका संचालन मुख्यालय पेनसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में है. यह कंपनी व्यावसायिक डेटा प्रोसेसिंग में माहिर है और ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए यह आईटॉप्स (इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी एण्ड ऑपरेशंस सिस्टम्स) नामक एक संरचना का इस्तेमाल करती है. इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में शामिल हैं: आईटी परामर्श; अनुप्रयोग विकास, डेटा भण्डारण, व्यावसायिक ख़ुफ़िया समाधान, ईआरपी/उद्यम समाधान, बीपीओ/व्यावसायिक सेवा प्रावधानीकरण, बुनियादी ढांचे का प्रबंधन, परीक्षण/स्वतंत्र सत्यापन और मान्यकरण एवं संपर्क केन्द्र सेवाएं. इसके कार्यालय 16 देशों में स्थित हैं और यह कंपनी विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसायों को अपनी सेवा प्रदान करती है. लंबे समय से यूएस में अपने संचालन केन्द्र होने के बावजूद यह कंपनी भारत में बड़ी तेजी से विकास कर रही है.[कृपया उद्धरण जोड़ें] 2012 तक कंपनी एक बिलियन डॉलर वाला संगठन बनना चाहती है जिसके लिए यह आवश्यक है कि विश्व 1000 बड़े ग्राहकों में से 100 के साथ यह जुड़ी रहे.

10 जनवरी 2011 को आईगेट ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की कि यह पटनी कंप्यूटर सिस्टम्स लिमिटेड (Patni Computer Systems Limited) नामक एक मुंबई आधारित मध्यम आकार वाली सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी के प्रमुख शेयरधारकों के शेयरों को खरीदने के लिए एक निर्णायक समझौते पर पहुंच चुकी है. इन शेयरों में पटनी के कुल बकाया शेयरों में से 63% शेयर शामिल हैं. शेयरों का प्रस्तावित अधिग्रहण नियामक आवश्यकताओं के अधीन है और आईगेट को भारतीय क़ानून के अनुसार मुक्त बाजार से पटनी के अतिरिक्त 20% शेयरों को हासिल करने के लिए एक 'मुक्त पेशकश' करने की जरूरत है. इस सौदे की कुल राशि अंदाजन 1.22 बिलियन डॉलर है. इस सौदे से एक ऐसे उद्यम का निर्माण होगा जिसका राजस्व 1 बिलियन डॉलर के करीब होगा, जिसके कर्मचारियों की संख्या 25,000 होगी और जिसके पास 100 मिलियन डॉलर से अधिक क्षमता वाले दो ग्राहक, 50 मिलियन डॉलर से अधिक क्षमता वाले दो ग्राहक और 5 मिलियन डॉलर से अधिक क्षमता वाले 36 ग्राहक होंगे.

आईटी सेवा[संपादित करें]

कंपनी का ध्यान खास तौर पर उत्पादकता, गुणवत्ता और ज्ञान प्रबंधन पर केंद्रित है. इसके संतुष्ट ग्राहकों के नेटवर्क को निवेश रणनीतियों, प्रौद्योगिकी और व्यवसाय आउटसोर्सिंग की सामूहिक भूमिका के मध्यम से काफी फायदा हुआ है. इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में से कुछ इस प्रकार हैं:

  • प्रौद्योगिकी परामर्श
  • अनुप्रयोग विकास और रखरखाव
  • डेटा विश्लेषण
  • स्वतंत्र सत्यापन और मान्यकरण
  • बुनियादी ढांचा प्रबंधन सेवा

कार्यालय और विकास केन्द्र[संपादित करें]

भारतीय शाखाएं[संपादित करें]

निम्नलिखित भारतीय शहरों में आईगेट के विकास केन्द्र और/या क्षेत्रीय कार्यालय हैं: बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, नोएडा; बैगलोर का व्हाइट फील्ड इसका भारतीय मुख्यालय है.

29 अक्टूबर 2009 को आईगेट ने बैंगलोर के व्हाइटफील्ड में स्थित अपने कॉर्पोरेट परिसर में अपने वैश्विक वितरण केन्द्र का विस्तार किया. इस नए केन्द्र में लेड और सोलर पावर प्रकाश व्यवस्था, ओजोन-अनुकूल वातानुकूलन प्रणाली, कार्बनिक अपशिष्ट परिवर्तक और एक जल पुनर्चक्रण प्रणाली जैसी विशेषताओं के साथ 115,000 वर्ग फीट अतिरिक्त कार्यस्थल की सुविधा है.

वैश्विक इकाईयां[संपादित करें]

भारत के अलावा निम्नलिखित देशों में आईगेट की शाखाएं हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, फ़्रांस, मैक्सिको, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान, नीदरलैंड, स्विट्ज़रलैंड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन; इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में है.

कर्मचारी[संपादित करें]

आईगेट के कर्मचारियों को आईगेटर कहकर बुलाया जाता है. 31 दिसम्बर 2010 तक आईगेट के वैश्विक कर्मचारियों की संख्या 8360 थी. अपनी नियमित कॉर्पोरेट गतिविधियों के अलावा आईगेटर नवीकरण, ग्रामीण छात्रों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण, मानव आवास प्रायोजक परियोजनाओं जैसी लोक कल्याण परियोजनाओं में भी भाग लेते हैं.

पुरस्कार[संपादित करें]

  • इंटरनैशनल एसोसिएशन ऑफ आउटसोर्सिंग प्रोफेशनल्स (आईएओपी) 2010 ग्लोबल आउटसोर्सिंग 100 लिस्ट में:

a) 35वें नंबर पर श्रेणीबद्ध किया गया जो 2009 में 59वें नंबर से एक बहुत बड़ी छलांग थी. b) यूके में सर्वश्रेष्ट 20 ग्लोबल आउटसोर्सिंग लीडर्स में सूचीबद्ध किया गया और कनाडा में लगातार दूसरे वर्ष यह ख़िताब दिया गया. c) अलग विनिर्माण उद्योग की सेवा करने वाली शीर्ष 20 वैश्विक आईटी कंपनियों में से एक का दर्जा दिया गया. d) बीमा उद्योग के लिए एक अग्रणी आईटी विक्रेता का ख़िताब दिया गया.

  • "आईटी बेस्ट एम्प्लॉयर्स" के लिए डेटा क्वेस्ट मैगजीन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में आईगेट को तीसरा स्थान दिया गया.
  • सीएनबीसी-टीवी 18 सर्वेक्षण में आईगेट को आईटी/आईटीईएस क्षेत्र में भारत में नं 1 पसंदीदा नियोक्ता का ख़िताब दिया गया.
  • लगातार तीसरे साल 2010 ग्लोबल सर्विसेस 100 प्रदाता का ख़िताब दिया गया.
  • लगातार तीसरे साल फिनटेक 100 2010 में श्रेणीबद्ध किया गया.
  • भारत के बैंगलोर में एक नए वितरण केन्द्र के लिए लीड (ऊर्जा एवं पर्यावरण डिजाइन में नेतृत्व) गोल्ड सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया.
  • 2009 विजन अवार्ड एनुअल रिपोर्ट कम्पटीशन में लीग ऑफ अमेरिकन कम्युनिकेशंस प्रोफेशनल्स एलएलसी (एलएसीपी) से ब्रोंज अवार्ड प्राप्त किया.
  • आईगेट के मुद्रण शासन प्रणाली समाधान को भारत के पीसी क्वेस्ट मैगजीन से हरित आईटी श्रेणी में वर्ष 2010 के सर्वश्रेष्ठ आईटी कार्यान्वयन का ख़िताब प्राप्त हुआ है.
  • सीएमएमआई लेवल 5, सिक्स सिग्मा कार्यप्रणाली पर कंपनी का मूल्यांकन किया गया है और इसे सीओबीआईटी, आईएसओ 9001 और आईएसओ 27001 की प्रमाणिकता दी गई है जो सबसे उच्च स्तरीय गुणवत्ता एवं डेटा सुरक्षा को सुनिश्चित करती है.
  • सेवा श्रेणी में आईएमसी रामकृष्ण बजाज नैशनल क्वालिटी अवार्ड क्राइटेरिया 2009 के खिलाफ प्रतिष्ठित परफॉर्मेंस एक्सेलेंस ट्रॉफी प्राप्त की.
  • बिजनेस टुडे-मर्सर-टीएनएस बेस्ट कंपनीज टू वर्क फॉर सर्वेक्षण में इसे सभी उद्योगों में भारत के दूसरे बेहतरीन नियोक्ता का ख़िताब दिया गया है.

प्रतिद्वंद्वी[संपादित करें]

आईगेट के ज्यादातर व्यावसयिक कार्यक्षेत्रों में इसके प्रतिद्वंद्वी कॉग्निजेंट टेक्नॉलजी सोल्यूशंस (Cognizant Technology Solutions), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services), इन्फोसिस (Infosys), विप्रो (Wipro), कीन (Keane ) और टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) हैं.

आईगेट ने भारत की छठी सबसे बड़ी आईटी कंपनी पटनी कंप्यूटर्स को 1.22 बिलियन डॉलर में खरीद लिया.

संदर्भ[संपादित करें]

  • [1] आईगेट दर्शन-विचार
  • [2] पूरे विश्व में आईगेट की शाखाओं और इसके संपर्क विवरण की सूची
  • [3] पुरस्कार और प्रेस विज्ञप्ति.
  • [4] कंपनी की लोक कल्याण परियोजनाएं
  • [5] आईगेट के प्रतियोगियों की सूची.
  • [6] आईगेट का विजन.

साँचा:Pittsburgh Corporations

बाह्य कड़ियां[संपादित करें]