आईगूगल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


आईगूगल, (iGoogle) (पूर्व में गूगल पर्सनालाइज्ड होमपेज और गूगल आईजी) गूगल की एक सेवा है, जो कि अजैक्स-आधारित sप्रथमपृष्ठ या निजी वेब पोर्टल (अधिकांशतः नेटवाइव्स, पेजफ्लेक्स, माई याहू! और विंडोज लाइव पर्सनालाइज्ड एक्सपीरियंस) अनुकूलन है। मूल रूप से गूगल ने इस सेवा की शुरूआत मई 2005 में की. इसकी सुविआओं में वेब फीड्स और गूगल गैजेट्स (गूगल डेस्कटॉप में जो उपलब्ध है उसके समरूप) को जोड़ने की क्षमता शामिल है।[1]

30 अप्रैल 2007 को गूगल ने "गूगल पर्सनालाइज्ड होमपेज" का पुनः नामकरण करते हुए "आईगूगल" रखा.[1] 17 अक्टूबर 2007 (2007 -10-17) के अनुसार  गूगल ने 42 भाषाओं में स्थानीयकृत संस्करण के रूप में और 70 से अधिक देश में डोमेन-नाम से इस सेवा को उपलब्ध करवाया.[2][3] फरवरी 2007 में 7.1 मिलियन लोगों ने आईगूगल का इस्तेमाल किया।[4] अप्रैल 2008 में, गूगल के मुखपृष्ठ का दौरा करने वालों में 20% लोगों ने आईगूगल का इस्तेमाल किया।[5]

विशेषताएं[संपादित करें]

गैजेट्स[संपादित करें]

आईगूगल गैजेट्स प्रयोक्ता के साथ बातचीत करते हैं और गूगल गैजेट्स एपीआई का उपयोग करते हैं। गूगल डेस्कटॉप के लिए कुछ गूगल गैजेट को विकसित किया जाता है जो कि आईगूगल के भीतर भी प्रयोग किया जा सकता है। गूगल गैजेट API सार्वजनिक है और किसी भी जरूरत के लिए किसी को भी इसे विकसित करने का भी अनुमति देता है।[6]

साथ ही गूगल सभी उपयोगकर्ताओं को एक विशेष गैजेट के निर्माण की अनुमति देता है जिसमें गैजेट API के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। गैजेट का डिजाइन दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए किया जाता है। विशेष गैजेट का निर्माण एक ऑनलाइन विज़ार्ड का उपयोग करते हुए बनाया जाना चाहिए और निम्न में से एक प्रकार से संबंधित होना चाहिए:

  • "फ़्रेमयुक्त फोटो" - फोटो की एक श्रृंखला को प्रदर्शित करता है।
  • "गूगलग्राम" - दैनिक विशेष संदेश का निर्माण.
  • "डेली मी" - उपयोगकर्ता की वर्तमान मनोदशा और भावनाओं को दिखाता है।
  • "फ्री फॉर्म" - उपयोगकर्ता को इनपुट पाठ और अपनी पसंद की एक छवि के लिए अनुमति देता है।
  • "यूट्यूब चैनल" - यूट्यूब चैनल से एक वीडियो प्रदर्शित करता है।
  • "पर्सनल लिस्ट" - उपोगकर्ता को समानों की एक सूची बनाने के लिए अनुमति देता है।
  • "काउंटडाउन" - काउंटडाउन टाइमर.
  • "डेली लिटरेरी कोट" - साहित्य से संबंधित मोडरूम प्रेस द्वारा कार्य उद्धरण प्रदर्शित करता है।

डेवलपर द्वारा निर्मित कुछ गैजेट में शामिल हैं:

  • "मेटीयो-सी": चयनित क्षेत्र (क्षेत्रों) के लिए वर्तमान मौसम और मौसम पूर्वानुमान प्रदर्शित करता है
  • "ईबे गैजेट" आइटम ईबे पर वस्तुओं के लिए खोज

2009 में मुख पृष्ठ के किनारे आईगूगल ने एक साइडबार को जारी किया जिससे आईगूगल पेज के समग्र स्वरूप में भी बदलाव आया। यह जीमेल के उपयोगकर्ता को gmail.com पर गए बिना ही उनके होम पेज से ही चैट करने की अनुमति देता है, इसके साथ शीर्ष पर आईगूगल टैब्स को क्षैतिज के बजाय लम्बवत रूप से आयोजित किया जा सकता है। इस साइडबार की सुविधा के अलावा कुछ सुविधाओं ने आईगूगल के कई उपयोगकर्ताओं को अपसेट किया, कई लोगों ने गूगल फोरम में वर्तमान में साइट के डिजाइन में बदलाव नहीं करने की आवश्यकता पर अपनी राय दी.

वहां एक और गैजेट है "यु माईट आल्सो लाइक" जहां आप एक ऐसे गैजेट को देखते हैं जो कि पहले से ही आपके पास है।

थीम[संपादित करें]

चित्र:Igooglee.jpg
विंटर स्केप थीम के साथ आईगूगल.

आईगूगल के साथ उपयोगकर्ता अपने गूगल होमपेज के लिए विशिष्ट थिमों का चुनाव कर सकते हैं: कुछ थीम गूगल द्वारा डिजाइन किए गए हैं और कुछ अन्य थीम उपयोगकर्ता द्वारा किए गए हैं।

कलाकार थीम[संपादित करें]

अप्रैल 2008 में, गूगल ने पेशेवर कलाकारों द्वारा थीम के चुनाव की पेशकश की शुरूआत की.[7]

प्रयोगात्मक आईगूगल[संपादित करें]

8 जुलाई 2008 को गूगल ने आईगूगल के एक नए संस्करण की परीक्षण अवधि की शुरूआत की घोषणा की जिसमें कुछ सुविधाओं को बदला गया है, जिसमें टैब्स को लेफ्ट नेविगेशन के साथ बदला जाना, चैट कार्यक्षमता को जोड़ा जाना और आरएसएस के लिए एक कैनवस-व्यू गैजेट शामिल हैं।[8] कुछ उपयोगकर्ताओं को इस परीक्षण के लिए चुना गया था और एक संक्षिप्त वर्णन के लिंक द्वारा जब वे लॉग-इन होते हैं उसके लिए अधिसूचित किया गया और फोरम के लिए एक और लिंक प्रदान किया गया। फोरम पर, यह स्पष्ट किया गया था[by whom?] कि परीक्षा के लिए नियंत्रण के रूप में कोई ऑप्ट आउट नहीं था। इसके अलावा, यह परीक्षण कब तक जारी रहेगा इस पर कोई जानकारी नहीं थी। कई[quantify] ने इस नए संस्करण में ऑप्ट आउट के लिए असमर्थता पर असंतोष व्यक्त किया।[9]

16 अक्टूबर 2008 को गूगल ने आईगूगल के इस नए संस्करण को जारी करने की घोषणा की और उसके पुराने स्वरूप को बाहर किया। इसे जारी करने के बाद लगातार चैट विजेट को शुरू में शामिल नहीं किया। साथ ही इसके टैब्स के स्थान में लेफ्ट नेविगेशन को भी शामिल नहीं किया गया जबकि विजेट नियंत्रण के लिए परिवर्तन किया गया।[10] ओपनसोशियल की तैयारी को उद्देश्य बताया गया, जहां नया कैनवस व्यू उसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका में है।[11] इन्फोरमेशनवीक[12] ने बताया कि इस बदलाव से वोकल ग्रुप के उपयोगकर्ता नाखुश हैं, बताया कि कई प्रयोक्ता जबरन उन पर थोपे गए बदलाव को नहीं चाहते थे और एक सेवा प्रदाता के नियंत्रण के अन्तर्गत क्लाउड सॉफ्टवेयर के साथ यह एक सामान्य समस्या है।

मूल टैब लेआउट को फिर से स्थापित करने के लिए एक वर्कएराउंड पाया गया था, जिसके लिए "?gl=all" को आईगूगल यूआरएल के अंत में जोड़ा गया था। 4 जून 2009 को इस वर्कएराउंड को हटा दिया गया। कुछ दिनों के भीतर ही एक और वर्कएराउंड की खोज की गई थी। यूआरएल के अंत को "?hl=all" बदलने से मूल टैब लेआउट पुन स्थापित हो जायेगा, जहां "मैप्स" और "मोर" सहित होम पेज के शीर्ष के कुछ लिंक लापता होंगे. इस वर्कएराउंड को भी 18 नवम्बर 2009 को हटा दिया गया। इसके चलते ब्रिटेन और पूरी दुनिया दोनों में उपयोगकर्ता विकल्प पर तत्काल विवाद का फिर से जन्म हुआ, चूंकि यूएस उपयोगकर्ता पर थोपे गए नए लेआउट के साथ कई लोग नाखुश थे, उन्हें यूके गूगल साइट में स्विच कर दिया गया था जहां वर्कएराउंड जारी था। कुछ घंटे के भीतर ही हेल्प फोरम पर सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न था, पुराने लेआउट को रिस्टोर कैसे करें और गूगल उत्पाद विचार पृष्ठ पर सुविधाओं से संबंधित कई संख्या में सुझाव दिए गए। अन्य समाधानों को जैसे भी हो आगे आना था, जिसके लिए ऐड-ऑन्स, ग्रीसमोन्की स्क्रिप्ट या बुकमार्कलेट्स की आवश्यकता होती है।[13]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Mills, Elinor (2007-05-01). "Welcome to iGoogle". ZDNet Australia. http://www.zdnet.com.au/news/software/soa/Welcome-to-iGoogle/0,130061733,339275160,00.htm. अभिगमन तिथि: 2009-09-28. "The search giant is renaming and adding new features to Google Personalized Home Page [...] iGoogle, as it will be called in a few hours, was the fastest growing product at the company last year [...]" 
  2. Gray, Jessica (10/18/2007). "iGoogle in 42 languages". http://googleblog.blogspot.com/2007/10/get-your-igoogle-in-42-languages.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-19. 
  3. "Google Web Search Help Center". Archived from the original on 2007-03-12. http://web.archive.org/web/20070312005013/http://google.com/support/bin/answer.py?answer=20505&topic=9002. अभिगमन तिथि: 2007-06-17. 
  4. [1]
  5. Quittner, Josh (April 30, 2008). "Google's Art of War — With Facebook". Time. http://www.time.com/time/business/article/0,8599,1736489,00.html. 
  6. Liedtke, Michael (April 30, 2007). "Google dubs personal home page 'iGoogle'". MSNBC. http://www.msnbc.msn.com/id/18405212/. अभिगमन तिथि: 2008-07-25. 
  7. आईगूगल आर्टिस्ट थीम
  8. प्रायोगिक आईगूगल विशेषताएं
  9. {{{author}}}, iGoogle personalises personal pages on other people's behalf, The Register, 1 September 2008.
  10. {{{author}}}, The New iGoogle, Publicly Launched, [[{{{publisher}}}]], Thursday, October 16, 2008.
  11. {{{author}}}, Big Canvas, Big Opportunity, iGoogle Developer Blog, October 16, 2008.
  12. Claburn, Thomas (October 17, 2008). "iGoogle Users iRate About Portal's Changes". InformationWeek. http://www.informationweek.com/news/internet/google/showArticle.jhtml?articleID=211201740. अभिगमन तिथि: 2008-12-16. 
  13. {{{author}}}, Get Rid of Left Navigation in iGoogle, [[{{{publisher}}}]], Thursday, October 16, 2008.

बाह्य लिंक[संपादित करें]