अन्नामलई विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अन्नामलाई विश्वविद्यालय
चित्र:Annamalai logo.png

आदर्श वाक्य:With courage and faith
स्थापित1929
प्रकार:Public State University
कुलाधिपति:His excellency shri. T. Surjit singh Barnala
कुलपति:Prof. Dr. M. Ramanathan
अवस्थिति:Annamalai Nagar, Tamil Nadu, India
परिसर:Rural
सम्बन्धन:UGC
जालपृष्ठ:www.annamalaiuniversity.ac.in


अन्नामलाई विश्वविद्यालय भारत काराजकीय विश्वविद्यालय है। जो भारत के तमिलनाडु राज्य के अन्नामलाई नगर में स्थित है। यह विश्वविद्यालय उच्चशिक्षा के क्षेत्र में कला, विज्ञान, भाषा, अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी, शिक्षा, ललितकला, कृषि, औषधि और दंत चिकित्सा के क्षेत्र में कई तरह के पाठ्यक्रम आमंत्रित करता है।। यह विश्वविद्यालय आधारभूत ढ़ांचा और शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिहाज से लगातार प्रगति की राह पर है। नियमित पाठ्यक्रमों के साथ साथ यह ३८० कार्यक्रम दूरस्थ पाठ्यक्रम के तहत आमंत्रित करता है, जिसे विश्वभर में मान्यता मिली है। अन्नामलाई के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय वैसे लोगों को शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो किसी कारणवश नियमित शिक्षा पाने में असमर्थ हैं।।

इतिहास[संपादित करें]

अन्नामलाई विश्वविद्यालय अपने अस्तित्व को डॉ. राजा सर अन्नामलाई चेट्टियार की दृष्टि, ज्ञान, उपकार और परोपकार के लिए मानता है। 1920 की शुरुआत में, उन्होंने चिदंबरम के मंदिर शहर में श्री मीनाक्षी कॉलेज की स्थापना की। 1928 में मद्रास राज्य (सरकार) द्वारा अन्नामलाई विश्वविद्यालय अधिनियम पारित किया गया था, जिसमें श्री मीनाक्षी कॉलेज इस एकात्मक और आवासीय विश्वविद्यालय का केंद्र बना था।

सेवा[संपादित करें]

विश्वविद्यालय को अपनी नियति का मार्गदर्शन करने के लिए प्रख्यात कुलपतियों के उत्तराधिकारी होने का अनूठा सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अन्नामलाई विश्वविद्यालय मद्रास विश्वविद्यालय के बाद तमिलनाडु राज्य के सबसे पुराने और सबसे बड़े राज्य विश्वविद्यालयों में से एक है।

विदेश[संपादित करें]

2005 में अन्नामलई विश्वविद्यालय ने टोरंटो, कनाडा में एक छोटा परिसर खोला। यह केवल संगीत और नृत्य जैसी भारतीय ललित कलाओं को सीखने के लिए कक्षाएं प्रदान करता है।

विदेश केंद्र

  • अल मिहाद संस्थान, दुबई
  • अल हिलाल एजुकेशन,शारजाह
  • अल नूर शिक्षा, मस्कट

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Universities in Tamil Nadu