अन्तरिक्ष कलम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एजी - 7 एक अन्तरिक्ष में उपयोग किया जाने वाला कलम है।

स्पेस पेन या अन्तरिक्ष कलम(या शुन्य गुरूत्व कलम) अन्तरिक्ष में लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसे पानी के भीतर या किसी भी दिशा या गुरुत्वाकर्षण या तापमान में उपयोग किया जा सकता है।

अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम, अपोलो ७ चंद्र मॉड्यूल पायलट, अंतरिक्ष पेन से लिखते हैं क्योंकि वह अपोलो ७ मिशन के नौवें दिन उड़ान कार्यों को करते हुए फोटो खिंचवा रहे हैं।

तकनीक[संपादित करें]

इस तकनीक को सयुक्त राज्य में 19 मई 1969 को पंजीकृत किया गया। यह कलम नाइट्रोजन गैस से 35 पीएसआई का दबाव डालता है। यह लगभग 100 वर्षों तक रह सकता है। इसे −30 से 250 °F (−35 से 120 °C) तक के तापमान पर चलाया जा सकता है। यह मुख्य रूप से 1965 से 1969 तक एक नई तकनीक के रूप में थी। पर 1969 के बाद से इससे भी कई गुणा अच्छे उपकरण बाजार में मौजूद थे, जिससे इसकी कोई आवश्यकता ही नहीं हुई।

नासा ने ऐसे कलम को बनाने के लिए हजारों डॉलर व्यर्थ में बहा दिये। वर्तमान में इससे हजारों गुणा सस्ते स्मार्टफोन पर उसी जगह पर सरलता से कुछ भी लिखा जा सकता है।[1]

हानि[संपादित करें]

यह पहले वर्ष 1969 में केवल लिखने के ही कार्य आई वो भी अन्तरिक्ष में, तब भी इसके कई हानि थे।

  • आवश्यकता से कई गुणा खर्चीला।
  • स्याही भी कई गुणा महँगी पड़ती है।
  • इससे कई सरल और सस्ते उपयोगी उपकरण का होना।
  • रखरखाव में परेशानी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Here's a little history about the Fisher Space Pen Company". मूल से 28 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 23, 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]