अडोबी इलस्ट्रेटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Adobe Illustrator
Adobe Illustrator CS5 Icon
विकासकर्ता Adobe Systems
स्थिर संस्करण

CS5 (15.0.1)

/ अगस्त 6, 2010; 3 वर्ष पहले (2010-08-06)
प्रोग्रामिंग भाषा C++
प्रचालन तंत्र Mac OS X, Microsoft Windows
प्रकार Vector graphics editor
लाइसेंस Proprietary
जालस्थल Adobe Illustrator Homepage

अडोबी इलस्ट्रेटर एडोब सिस्टम्स द्वारा विकसित और विपणित वेक्टर ग्राफ़िक्स एडिटर है।

नवीनतम संस्करण, इलस्ट्रेटर CS5, उत्पाद श्रंखला की पंद्रहवीं पीढ़ी है।

इतिहास[संपादित करें]

=[संपादित करें]

संस्करण 1-1.6 (इलस्ट्रेटर 88) (Versions 1–1.6 (Illustrator 88)) ===

अडोबी इलस्ट्रेटर पहले पहल अडोबी के आंतरिक फ़ॉन्ट डेवलपमेंट सॉफ़्टवेयर और पोस्टस्क्रिप्टफ़ाइल फ़ॉर्मेट के व्यावसायीकरण के रूप में 1986 में एप्पल (Apple) मैकिनटोश (Macintosh) के लिए विकसित किया गया था।

  अडोबी इलस्ट्रेटर एडोब फ़ोटोशॉप का सहयोगी उत्पाद है। फ़ोटोशॉप मुख्य रूप से कंप्यूटर इलस्ट्रेशन के डिजिटल फ़ोटो मैनिपुलेशन और फ़ोटोरियलिस्टिक शैलियों के लिए तैयार किया गया है जबकि इलस्ट्रेटर डिज़ाइन के टाइपसेटिंग और लोगो ग्राफ़िक के क्षेत्रों में परिणाम प्रदान करता है।
 प्रारंभिक पत्रिका विज्ञापनों में (कमयुनिकेशन आर्ट्स  जैसी ग्राफ़िक डिज़ाइन व्यापार पत्रिकाओं में) उत्पाद को "एडोब इलस्ट्रेटर" के रूप में उल्लिखित किया गया है।
इलस्ट्रेटर 88, उत्पाद संस्करण 1.6[1] का नाम, 1988 में जारी किया गया था और इसमें कई नई सुविधाएं और विशेषताएं लागू की गई थी।[2]

संस्करण 2-5 (Versions 2–5)[संपादित करें]

हालांकि इसके पहले दशक के दौरान अडोबी ने मुख्य रूप से मैकिनटोश के लिए इलस्ट्रेटर विकसित किया, छिटपुट रूप से यह अन्य प्लेटफ़ार्म को समर्थन देता रहा। 1990 के दशक के प्रारंभ में, अडोबी ने एनईएक्सटी, सिलिकॉन ग्राफ़िक्स आईआरआईएक्स और सन सोलारिस प्लेटफ़ार्म के लिए इलस्ट्रेटर के संस्करण जारी किए लेकिन बाज़ार की प्रतिक्रिया उत्साहजनक न होने के कारण इसे बंद करना पड़ा।


 विंडोज़, संस्करण 2.0 के लिए इलस्ट्रेटर का पहला संस्करण, 1989 के शुरू में जारी किया गया था जो असफल भी रहा।  विंडोज़ के अगले संस्करण, संस्करण 4.0 की मैकिनटोश 3.0 संस्करण के बजाय इलस्ट्रेटर 1.1 के बहुत समान होने और निश्चित रूप से विंडोज़ के सबसे लोकप्रिय इलस्ट्रेशन पैकेज कॉरेलड्रॉ के बराबर न होने के कारण  

व्यापक रूप से आलोचना की गई। (ध्यान दें कि मैकिनटोश 2.0 या 4.0 के कोई संस्करण नहीं थे - हालांकि मैक के दूसरे रिलीज़ का शीर्षक इसके रिलीज़ के वर्ष पर इलस्ट्रेटर 88 रखा गया था।) हालांकि संस्करण 4 पूर्वावलोकन रूप में संपादन का समर्थन करने वाला, इलस्ट्रेटर का पहला संस्करण था जो 1993 में 5.0 तक मैकिनटोश संस्करण में नहीं आया था।

संस्करण 6-10 (Versions 6–10)[संपादित करें]

चित्र:Illustrator 10.png
एडोब 10 इलस्ट्रेटर, क्रिएटिव सूट रीब्रांड से पहले अंतिम संस्करण

1996 में इलस्ट्रेटर 6 की शुरुआत के साथ, अडोबी ने पथ संपादन के संबंध में उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए (और उसी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर एडोब फ़ोटोशॉप की तरह अभिसरण करने के लिए भी) और कई उपयोगकर्ताओं ने उन्नयन स्वीकार नहीं किया। इलस्ट्रेटर ट्रू टाइप का भी समर्थन करने लगा जिससे पोस्टस्क्रिप्टटाइप 1 और ट्रू टाइप के बीच "फ़ॉन्ट युद्ध" काफ़ी हद तक विवादास्पद बन गया।

  फ़ोटोशॉप की तरह इलस्ट्रेटर ने भी बहुत ज़्यादा और बहुत जल्दी अपनी क्षमताओं का विस्तार कर प्लग-इन्स का समर्थन शुरू कर दिया।

विंडोज़ में मैकिनटोश संस्करण की ट्रू पोर्ट्स जो


1997 में संस्करण 7 के साथ शुरू हुईं डिज़ाइनर अंततः इलस्ट्रेटर को मानकीकृत कर सके। 1996 के अंत में कॉरेल ने कॉरेलड्रॉ 6.0 को मैकिनटोश में पोर्ट तो किया लेकिन यह बहुत कम और बहुत देर से स्वीकार्य हुआ।

 ऑल्डस ने फ़्रीहैंड को विंडोज़ को पोर्ट तो किया लेकिन यह  इलस्ट्रेटर के बराबर का नहीं था क्योंकि संस्करण उन्नयन अडोबी के रिलीज़ किये जाने की गति का मुकाबला नहीं कर सके।[कृपया उद्धरण जोड़ें]
डिज़ाइनरों जो कुछ पहले सीख लेते थे उसके आधार पर एक या अन्य प्रोग्राम

को पसंद करते थे।

 फ़्रीहैंड की अनेक क्षमताएं अभी भी इलस्ट्रेटर में उपलब्ध नहीं हैं (कुछ स्केलिंग क्षमताएं आदि)।
प्रमुख एजेंसियों या डिज़ाइन दुकानों ने कॉरेल को कभी भी पेशेवर स्तर का उपकरण नहीं माना।
  यह विख्यात है कि ऑल्डस ने अपने फ़्रीहैंड, इलस्ट्रेटर और ड्रॉ के बीच तुलना

मैट्रिक्स किया और ड्रॉ की एक "जीत" यह थी कि इसने मानव अग्न्याशय के तीन विभिन्न क्लिप आर्ट व्यू प्रस्तुत किए।

 1994 में अडोबी ने पेजमेकर के लिए ऑल्डस को खरीद लिया और लेनदेन के

भाग के रूप में फ़्रीहैंड मैक्रोमीडिया को बेच दिया (जिसे बाद में अडोबी ने खरीद लिया)।

 इंटरनेट की प्रगति के साथ फ़ोटोशॉप और इलस्ट्रेटर के बीच

शक्तियों में अंतर स्पष्ट करते हुए, वेब पब्लिशिंग, रैस्टराइज़ेशन पूर्वावलोकन, PDF और एसवीजी को समर्थन देने के लिए इलस्ट्रेटर को उन्नत किया गया। अडोबी के बंद किए जा चुके उत्पाद स्ट्रीमलाइन के समान संस्करण 9 में अनुरेखण विशेषता शामिल थी।

CS-CS5 संस्करण (Versions CS–CS5)[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर CS 3-आयामी क्षमताओं वाला पहला संस्करण था जिसने उपयोगकर्ताओं को सरल 3D वस्तुओं की रचना के लिए आकार को बाहर निकालने या घुमाने की अनुमति दी।

 अडोबी क्रिएटिव सूट के साथ उसके एकीकरण को प्रतिबिंबित करने के लिए, इलस्ट्रेटर CS2 (संस्करण 12) मैक ओएस X और Microsoft Windows दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध था।
    यह मैक का अंतिम संस्करण था जो इंटेल और पावरपीसी दोनों प्रोसेसर पर सहज रूप से नहीं चला।

इलस्ट्रेटर CS2 की नई विशेषताओं में शामिल थे लाइव ट्रेस, लाइव पेंट, कंट्रोल पैलेट और कस्टम वर्कस्पेस।

लाइव ट्रेस बिटमैप इमेजिरी को वेक्टर आर्ट में रूपांतरित करने की अनुमति देता है और पिछली अनुरेखण क्षमताओं से बेहतर है।
लाइव पेंट उपयोगकर्ता को वस्तुओं विशेष रूप से ओवरलैप करने वाली पर 

रंग लागू करने की अधिक छूट देता है।

CS3 में अन्य विशेषताओं के साथ शामिल था कंट्रोल बार के इंटरफ़ेस अद्यतन, पृथक बिंदुओं के संरेखण की क्षमता, मल्टीपल क्रॉप एरियाज़, कलर गाइड पैनल और लाइव कलर।

CS4 अक्टूबर 2008 में जारी किया गया था। इसमें कुछ एकदम नए टूल्स के साथ पुराने टूल्स में किए गए अनेक सुधार भी शामिल हैं।

एकाधिक आर्टबोर्ड्स बनाने की क्षमता CS4 की नई मुख्य विशेषताओं में से एक है, हालांकि अभी भी फ़्रीहैंड की वास्तविक एकाधिक पृष्ठ क्षमता के बराबर नहीं है।
आर्टबोर्ड्स एकल दस्तावेज़ में किसी एक काम के कई संस्करण बनाने की अनुमति देते हैं। अन्य टूल्स में शामिल हैं ब्लॉब ब्रश, जो एकाधिक अतिव्यापी सदिश ब्रश स्ट्रोक को आसानी से मिलने या शामिल होने की अनुमति देता है और एक नया ग्रेडियन्ट टूल जो रंग के अधिक गहन हेरफेर और साथ ही ग्रेडियन्ट्स
में पारदर्शिता की अनुमति देता है।

CS5 अप्रैल 2010 में जारी किया गया था। मौजूदा कार्यक्षमता में अनेक उन्नयन के साथ, इलस्ट्रेटर CS5 की नई विशेषताओं में शामिल हैं एक परिप्रेक्ष्य ग्रिड टूल, एक ब्रिस्ल ब्रश (अधिक प्राकृतिक और चित्रात्मक दिखने वाले स्ट्रोक्स)और स्ट्रोक के लिए एक व्यापक अद्यतन जिसे अडोबी द्वारा "सुंदर स्ट्रोक्स" के रूप में संदर्भित किया जाता है।

ब्रांडिंग[संपादित करें]

संस्करण 1.0 के साथ शुरू करके, अडोबी ने बेटमन आर्काइव से सैंद्रो बोतिचेली की "द बर्थ ऑफ़ वीनस" की छवि को लाइसेंस देने के लिए और वीनस के चेहरे के भाग को इलस्ट्रेटर की ब्रांडिंग छवि के रूप में चुना।

   वॉरनॉक प्रकाशन में एक नए नवजागरण के रूप में पोस्टस्क्रिप्ट के उनके सपने के आह्वान के लिए पुनर्जागरणकालीन छवि चाहते थे और अडोबी का कर्मचारी लुएन सिमोर कोहेन, प्रारंभिक विपणन सामग्री का श्रेय भी उसी को जाता है, को वीनस की लंबी ज़ुल्फ़ों में बिटमैप स्रोत छवियों के समाधान के लिए इलस्ट्रेटर की शक्ति प्रदर्शित करने का सटीक माध्यम दिखाई दिया।
तब से इलस्ट्रेटर की स्पलैश और पैकेजिंग पर यह छवि प्रत्येक संस्करण में सम्मिलित नई सुविधाओं को प्रतिबिंबित करने वाली शैली के अनुरूप बनती रही है।

'

इलस्ट्रेटर CS (11.0) और CS2 (12.0) में वीनस की छवि (ईस्टर अंडे के माध्यम से अभी भी सुलभ है) को क्रिएटिव सूट में प्राकृतिक चित्रकारी के अनुरूप बनाने के लिए कलात्मक फूल से बदल दिया गया।[3]

 CS3 में अडोबी ने एक बार फिर सूट ब्रांडिंग को बदलकर तत्वों की आवधिक तालिका सदृश सरल से दो संक्षिप्ताक्षर वाले रंगीन ब्लॉक कर दिया।[4]  इलस्ट्रेटर को नारंगी पृष्ठभूमि (इलस्ट्रेटर के 4.0 संस्करण तक नारंगी और पीला रंग योजना ब्रांडिंग के लिए प्रमुख थी) में सफ़ेद रंग में Ai  अक्षरों से दर्शाया गया है।
 CS4 प्रतीक चिह्न  फ़ॉन्ट और गहरे स्लेटी रंग के मामूली परिवर्तन के अलावा

लगभग समान है। CS5 प्रतीक चिह्न भी वस्तुतः वही है, सिवाय इसके कि CS5 के अन्य सभी उत्पाद लोगो की तरह लोगो एक बॉक्स की तरह है।

अब "Ai" चमकीला पीला है।

अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण[संपादित करें]

भाषायी उपलब्धता[संपादित करें]

अडोबी इलस्ट्रेटर में निम्नलिखित भाषाएँ शामिल हैं: अरबी (मध्य पूर्वी रूपांतर), चीनी सरलीकृत, चीनी पारंपरिक, चेक, डेनिश, डच, अंग्रेज़ी, फ्रेंच, फ्रेंच (कनाडा), जर्मन, ग्रीक, हिब्रू (मध्य पूर्वी रूपांतर), हंगरी, इतालवी, जापानी, कोरियाई, पोलिश, रोमानियाई, रूसी, स्पेनिश, स्पैनिश (लैटिन अमेरिकी), स्वीडिश, तुर्की, इंडोनेशिया, यूक्रेन।

अडोबी इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी भाषा रूपांतर विनसॉफ़्ट इंटरनैशनल से उपलब्ध हैं[5]

एक और सस्ता समाधान है मेटाडिज़ाइन सॉल्यूशन्स से इंडिकप्लस नामक एक तृतीय पक्ष प्लग-इन (http://www.metadesignsolutions.com/indicplusIllustrator)

 इंडिकप्लस अडोबी इलस्ट्रेटर का एक भाषायी प्लग-इन है जो अडोबी इलस्ट्रेटर के भीतर ही अरबी, सरलीकृत चीनी, पारंपरिक चीनी, हिब्रू, हिंदी, तमिल, कन्नड़, नेपाली, थाई और अन्य सभी जटिल लिपियों के समाधान के लिए समर्थन देता है।

अरबी और हिब्रू भाषाओं के लिए विशिष्ट सुविधाएँ[संपादित करें]

मध्य पूर्वी/हिब्रू और मध्य पूर्वी/अरबी संस्करण विशेष रूप से अरबी और हिब्रू भाषाओं के लिए विकसित किए गए हैं।

लेकिन अडोबी इलस्ट्रेटर के इस संस्करण की लागत (सामान्य अडोबी इलस्ट्रेटर संस्करण से लगभग दोगुना) काफ़ी ज़्यादा है। अरबी और हिब्रू जैसी जटिल लिपियों को अडोबी इलस्ट्रेटर के सामान्य संस्करण पर सक्षम करने के लिए प्लग-इन, इंडिकप्लस (http://metadesignsolutions.com/indicPlusIllustrator)

पर्याप्त है।

पाठ्य-वस्तु की सेटिंग्स[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण अरबी या हिब्रू पाठ्य-वस्तु की टाइपिंग और लेइंग आउट के लिए विशेष सेटिंग्स के साथ आते हैं जैसे:

  • अरबी फारसी या हिंदी अंकों के प्रयोग की संभावना
  • अक्षर अंतरालन और पूर्ण औचित्य के लिए

कशीदास (kashidas) का उपयोग

  • सेट स्वर / विशेषकों की स्थिति
  • संयुक्ताक्षर विकल्प
  • तीन संभावित तरीकों में पाठ्य-वस्तु औचित्य: मानक, अरबी, नस्ख

वैकल्पिक रूप से, उपर्युक्त सब अडोबी इलस्ट्रेटर के लिए भाषायी प्लग-इन इंडिकप्लस(http://metadesignsolutions.com/indicPlusIllustrator) का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।

अतिरिक्त फ़ॉन्ट[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण OS के साथ के सभी और साथ ही मध्य पूर्वी क्षेत्रों में ग्राफ़िक डिज़ाइनरों के द्वारा व्यापक रूप से प्रयोग किये जा रहे तीसरे पक्ष के फ़ॉन्ट का बड़ी संख्या में समर्थन करते हैं।


इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण एक अतिरिक्त फ़ॉन्ट स्थापित करता है जिससे आप मध्य पूर्वी भाषाओं में अपना काम कर सकते हैं:विनसॉफ़्ट प्रो, जो चार शैलियों में उपलब्ध है मध्यम, मध्यम तिरछा, बोल्ड और बोल्ड तिरछा।


यह सब कार्यशीलता सस्ते सामान्य अडोबी इलस्ट्रेटर संस्करण में इंडिकप्लस(http://metadesignsolutions.com/indicPlusIllustrator) उपलब्ध है।

द्वि-दिशात्मक पाठ्य-वस्तु प्रवाह[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण या इंडिकप्लस(http://metadesignsolutions.com/indicPlusIllustrator) प्लग-इन वाले इलस्ट्रेटर के सामान्य संस्करण में दाएं से बाएं व्यवहार की धारणा कई वस्तुओं पर लागू होती है: कहानी, अनुच्छेद और चरित्र। आप एक दस्तावेज़ में दाएं से बाएं और बाए से दाएं शब्द, अनुच्छेद और आलेख का आसानी से मिश्रण कर सकते हैं।

शब्दकोश और हायफ़नेशन मॉड्यूल[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी अरबी संस्करण में एक व्यापक अरबी शब्दकोश है जिससे पसंदीदा नियमों के साथ जैसे स्ट्रीट अलीफ़ हमज़ा, स्ट्रिक्ट फ़ाइनल या, दोनो या कोई नहीं, अरबी पाठ्य-वस्तु की वर्तनी की जांच की जा सकती है।


इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण हिब्रू के लिए शब्दकोश और हायफ़नेशन मॉड्यूल के साथ आते हैं।

 सामान्य इलस्ट्रेटर संस्करण के लिए अभी तक कोई प्लग-इन समाधान उपलब्ध नहीं है।

ढूँढें/बदलें[संपादित करें]

मध्य पूर्वी पाठ्य-वस्तु की विशिष्ट आवृत्तियां खोजकर बदली जा सकती हैं। इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण में एक "लहज़े पर ध्यान न दें" विकल्प शामिल है। जाँच करने पर उपयोगकर्ता पाठ्य-वस्तु की लंबी श्रंखला की खोज कर सकता है चाहे उसमें कोई लहज़ा शामिल हो या नहीं।

ME वर्णों के लिए आयात/निर्यात विकल्प[संपादित करें]

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण में आरटीएफ़, यूनीकोड, वर्ड, फ़्रीहैंड, कॉरेलड्रॉ, पीडीएफ़, एसवीजी, पीएसडी, ईपीएस, ईएमएफ़ और डीएक्सएफ़/डीडब्ल्यूजी फ़ाइलों तथा के लिए पूर्वी मध्य पाठ्य-वस्तु के लिए ईएमएफ़ ईपीएस आयात और निर्यात के बेहतरीन विकल्प शामिल हैं।


पाठ्य-वस्तु के आयात और निर्यात को तथा वेब और डीएक्सएफ़/डीडब्ल्यूजी फ़ाइल आयात के लिए सहेजें सुविधा सुकर बनाने के लिए मध्य पूर्वी वर्णों में एनकोडिंग जोड़ दिया गया है।

रिलीज़ का इतिहास[संपादित करें]

संस्करण प्लेटफ़ार्म रिलीज़ दिनांक कोड नाम उल्लेखनीय विशेषताएं
1.0 Mac OS जनवरी 1987 पिकासो
1.1 मैक ओएस 19 मार्च, 1987 इंका
88 मैक ओएस मार्च 1988
2.0 विंडोज़ जनवरी 1989 पिनैक्ल
3 मैक ओएस, एनईएक्सटी, अन्य यूनिक्स अक्टूबर 1990 डेज़र्ट मूज़
3.5 आईआरआईएक्स 1991
4 Windows मई 1992 कैंगरुस
3.5 सोलारिस 1993
5 मैक ओएस जून 1993 सैटर्न लेयर्स, पूर्वावलोकन रूप में सीधा संपादन
5.5 मैक ओएस, सोलारिस[6] जून 1994 जानूस वर्तनी की जांच, खोज / पाठ्य वस्तु बदलना
4.1 विंडोज़ 1995 पावेल
6 मैक ओएस फरवरी 1996 पोपाये ग्रेडियन्ट्स, आई ड्रॉपर, रंग की बाल्टी
7 मैक/विंडोज़ मई 1997 सिम्बा टैबड डॉकेबल पैलेट, ट्रांसफ़ॉर्म पैलेट, एलाइन पैलेट, फ़ोटोशॉप पिक्सेल फिल्टर्स, रैस्टराइज़, पंक, ब्लोट, फ़्री डिस्टॉर्ट, लेआउट ग्रिड, वर्टिकल टेक्स्ट टूल
8 मैक/विंडोज़ सितम्बर 1998। एल्विस पेंसिल टूल, बाउंडिंग बॉक्स हैंडल्स, स्मार्ट गाइड्स, एक्शन पैलेट, बिटमैप आईड्रॉपर, ग्रेडियन्ट मैश, लाइव ब्रशेज़, लिंक्स पैलेट
9 मैक/विंडोज़ जून 2000 मैटिस फ़्लैश एवं एसवीजी आऊटपुट, पिक्सेल पूर्वावलोकन, रिलीज़ टू लेयर्स, ड्रॉप शैडोज़, ट्रांसपेरेंसी फ़ेदरिंग, ऑपेसिटी और लेयर मास्क, नेटिव पीडीएफ़ समर्थन
10 मैक/विंडोज़ नवम्बर 2001 पलोमा लाइव पाथफ़ाइन्डर आकार, प्रतीक, स्लाइसिंग, सीएसएस लेयर समर्थन, ओडीबीसी डेटा लिंक, वेरिएबल्स पैलेट, वेब के लिए बचाना, लाइव डिस्टॉर्शन, वार्पिंग, लिफाफ़े (वार्प/मैश/टॉप ऑब्जेक्ट), लिक्विफ़ाई टूल्स, ग्रिड लाइन/चाप/ध्रुवीय ग्रिड टूल्स, फ़्लेयर टूल्स, जादू की छड़ी
CS (11) मैक/विंडोज़ अक्टूबर 2003 पैन्जिया/स्प्रिंकल्स 3डी प्रभाव, ओपन टाइप समर्थन, वर्ण और अनुच्छेद शैलियां, टेम्पलेट फ़ाइल फ़ॉर्मेट, स्क्रिबल प्रभाव , स्तंभ और पंक्तियाँ, ऑप्टिकल कर्निंग, ऑप्टिकल हाशिये, एवरी-लाइन कम्पोज़र, कस्टम टैब लीडर्स, WYSIWYG फ़ॉन्ट मेनू, जापानी टाइप समर्थन, पाथ टाइप विकल्प, सेव फ़ॉर माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस
CS2 (12, 12.0.1) मैक/विंडोज़ 27 अप्रैल, 2005 ज़ोडिएक लाइव ट्रेस, लाइव पेंट, कलराइज़्ड ग्रेस्केल, फ़ोटोशॉप लेयर समर्थन, एक्सपैंडिड स्ट्रोक विकल्प, कंट्रोल पैलेट, अडोबी ब्रिज समर्थन है, Wacom टैबलेट समर्थन, SVG-t एक्सपोर्ट, पीडीएफ़/X एक्सपोर्ट
CS3 (13) मैक/विंडोज़ अप्रैल 2007 जेसन लाइव कलर, फ्लैश एकीकरण, इरेज़र टूल, दस्तावेज़ प्रोफ़ाइल, क्रॉप एरिया, आइसोलेशन मोड
CS4 (14) मैक/विंडोज़ अक्तूबर 2008। सॉनेट मल्टीपल आर्टबोर्ड्स, ग्रेडियन्टस में पारदर्शिता, ब्लॉब ब्रश, लाइव ग्रेडियन्ट संपादन, सेपारेशन्स पूर्वावलोकन, इन-पैलेट अपियरेंस संपादन
CS5 (15, 15.0.1) मैक/विंडोज़ अप्रैल 2010 रिलीज़्ड मिड-मे। परिप्रेक्ष्य आरेखण टूल्स, वेरिएबल विड्थ स्ट्रोक्स, कंट्रोल ओवर ऑपेसिटी इन पॉइंट्स ऑन ग्रेडियन्ट मैशेस, आकृति बिल्डर टूल्स (पाथफ़ाइंडर टूल्स के समान) और एक ब्रिस्ल ब्रश, जो वेक्टर फ़ॉर्मेट को बनाए रखते हुए उपयोगकर्ताओं को वास्तविक जीवन्त ब्रश स्ट्रोक की नकल करने में सक्षम बनाता है।


इसे भी देखें[संपादित करें]

  • वेक्टर ग्राफ़िक्स एडिटर की सूची
  • वेक्टर ग्राफ़िक्स एडिटरों की तुलना
  • .AI फ़ाइल फ़ॉर्मेट

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. इलस्ट्रेटर स्पलैश स्क्रीन्स
  2. इलस्ट्रेटर 88 डेमॉनस्ट्रेशन वीडियो
  3. इनसाइड CS2: मेटाडिज़ाइन शेयर्स इट्स सिक्रेट्स /क्रिएटिवप्रो.कॉम
  4. द न्यू एडोब आइकॉन्स एंड ब्रांडिंग| वीरलीज़ ब्लॉग
  5. एडोब इलस्ट्रेटर - एक्सप्लोर न्यू पाथ्स विद द एसेंशियल वेक्टर टूल, एनहान्स्ड फ़ीचर्स फ़ॉर सेंट्रल एंड ईस्ट यूरोपियन एंड मिडल ईस्टर्न यूज़र्स
  6. 1999: समरी: सोलारिस-एडोब प्रोडक्ट्स (ए लिटल लॉंग)

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:Vector graphics editors

साँचा:AdobeCS