अंदाज़ (1994 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अंदाज़

अंदाज़ का पोस्टर
निर्देशक डेविड धवन
लेखक अनीस बज़्मी
निर्माता पहलाज निहलानी[1]
अभिनेता अनिल कपूर,
जूही चावला,
करिश्मा कपूर,
कादर ख़ान
संगीतकार बप्पी लाहिड़ी
प्रदर्शन तिथियाँ
8 अप्रैल, 1994
देश भारत
भाषा हिन्दी

अंदाज़ डेविड धवन द्वारा निर्देशित 1994 में बनी भारतीय हिन्दी भाषा की फि़ल्म है। इसमें अनिल कपूर, जूही चावला, करिश्मा कपूर और कादर ख़ान मुख्य अभिनेता हैं। अन्य कलाकारों में राज बब्बर, शक्ति कपूर, सतीश कौशिक, और तेज सप्रू शामिल हैं। यह 1992 की तेलुगू फिल्म सुंदरकंद की रीमेक है जिसमें वेंकटेश अभिनेता है। यह स्वयं 1992 की तमिल फिल्म सुंदर कंदम की रीमेक थी, जिसमें के. भाग्यराज और भानुप्रिया अभिनेता थे।

संक्षेप[संपादित करें]

अजय (अनिल कपूर) एस टी स्कूल का एक बुद्धिमान पूर्व छात्र है जिसको एक शिक्षक के रूप में उसी विद्यालय में नियुक्त किया जाता है। जया (करिश्मा कपूर), जो अपनी कक्षा में पढ़ाई करते हैं उसे शरारती हरकत खेलकर परेशान करती है। जया के साथ रिश्ते में अजय के न आने से वो नाराज है। उसने उसे चुनौती दी कि वह एक दिन उसकी पत्नी बन जाएगी। जल्दबाजी में वह एक अशिक्षित अनाथ लड़की सरस्वती (जूही चावला) से शादी करता है। जया सब कुछ, खाना पकाने से लेकर पढ़ना सिखाकर सरस्वती से मित्रता कर लेती है। एक दिन कुछ आतंकवादी स्कूल पर हमला करते हैं और बच्चों को बंधक बनाते हैं। अजय, जया और सब फंस जाते हैं। जया अजय को बचाने के लिए अपना जीवन दे देती है। वहां सरस्वती बताती है कि वह अजय के लिए जया के प्यार के बारे में जानती थी और यही भावनाएं अजय के दिल में थीं। जिसे उसने अपनी पत्नी के प्रति अपनी वफादारी के कारण कभी प्रकट नहीं किया था। फिल्म के अंत में जया मर जाती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी बप्पी लहरी द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."चल रे गा मेरे साथ"समीरअभिजीत, उदित नारायण7:55
2."दर पर तेरा आशिक खड़ा है"इन्दीवरविनोद राठोड़, साधना सरगम4:24
3."दिल का पंछी बोले कुक्कू कुक्कू"इन्दीवरकुमार सानु, अलका याज्ञिक4:43
4."लैला बेचारी का करती"इन्दीवरकुमार सानु, साधना सरगम, सुदेश भोंसले5:50
5."लेलो लेलो मेरा इम्तहान"इन्दीवरकविता कृष्णमूर्ति, कुमार सानु5:18
6."मैं मालगाड़ी तू धक्का लगा"इन्दीवरकविता कृष्णमूर्ति, विनोद राठोड़5:53
7."नाचो गाओ फिल्में दिखाओ"इन्दीवरअलका याज्ञिक, विनोद राठोड़5:31

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'संस्कारी' पहलाज निहलानी का यू-टर्न, जोड़ा 'जूली-2' से नाता". एनडीटीवी इंडिया. 4 सितम्बर 2017. मूल से 16 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]